उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.6 मिलियन यानी 1.36 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

June 22, 2024

10 हजार युवाओं को विदेश में नौकरी दिलाएगी उत्तराखंड सरकार

0

-इस हेतु कौशल विकास का प्रशिक्षण एवं वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी

नवीन समाचार, देहरादून, 5 मई 2023। उत्तराखंड सरकार राज्य के युवाओं का नौकरी के दिलाने के लिए बड़ी पहल करती नजर आ रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार अब युवाओं को विदेश में नौकरी लगवाने के साथ ही वित्तीय मदद देने की योजना पर काम कर रही है। इससे राज्य के 10 हजार युवाओं के लिए नर्सिंग व हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में विदेशों में नौकरी के द्वार खुल सकते हैं। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य के युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक मौके उपलब्ध कराने को कंसल्टेंट फर्म मैकेंजी ने प्रदेश सरकार को रिपोर्ट सौंपी थी। रिपोर्ट में नर्सिंग के छात्रों को विदेशों में नौकरी दिलाने का आइडिया दिया गया। इसी रिपोर्ट के आधार पर विभाग ने नर्सिंग और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर पर फोकस करते हुए योजना का खाका तैयार किया है।

योजना के अनुसार, सरकार चीन और जापान सहित विभिन्न देशों में वृद्ध लोगों की देखभाल तथा नर्सिंग क्षेत्र के छात्रों को रोजगार दिलाएगी। इसमें एएनएम-जीएनएम के छात्रों को सबसे अधिक रोजगार मिलेगा।

‘अपुणि सरकार’ पोर्टल पर ऐप: विदेश में रोजगार के इच्छुक युवाओं से जुड़ा डाटा बेस तैयार किया जा रहा है। इसके लिए ‘अपुणि सरकार पोर्टल’ पर एप्लीकेशन बनाई गई है। विदेश में रोजगार के लिए युवाओं को उनके क्षेत्र में दक्ष बनाने के साथ संबंधित देश की भाषा, संस्कृति और कार्य नियमों की भी ट्रेनिंग दी जाएगी। वीजा से जुड़ी औपचारिकताएं पूरा करने में सहयोग किया जाएगा।

वित्तीय मदद भी देगी राज्य सरकार: कौशल विकास विभाग ट्रेनिंग, वीजा, टिकट पर आने वाले हर खर्च में युवाओं को वित्तीय मदद देगा। वीजा और टिकट पर आने वाले खर्च का 30 प्रतिशत और भाषा व ट्रेनिंग में होने वाले खर्च का 25 प्रतिशत हिस्सा सरकार वहन करेगी। साथ ही एक लाख रुपये तक का ऋण लेने पर ब्याज का 75 फीसद हिस्सा भी सरकार देगी। युवाओं को चार माह जापानी भाषा व एक माह अंग्रेजी भाषा सिखाई जाएगी। कौशल विकास का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

इस हेतु कौशल विकास विभाग देहरादून में आगामी नौ मई को सर्वे चौक स्थित आईटीडीए सभागार में एक कार्यशाला आयोजित करेगा। इसमें एएनएम-जीएनएम उत्तीर्ण बेरोजगारों को जापान में वरिष्ठजनों की देखभाल के क्षेत्र व उसमें रोजगार के अवसरों को लेकर जानकारी दी जाएगी। इस दौरान युवाओं का स्क्रीनिंग टेस्ट भी लिया जाएगा। साथ ही चयनित युवाओं को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाएगी।

प्रदेश के कौशल विकास विभाग के सचिव विजय यादव ने बताया कि नर्सिंग से जुड़े युवाओं के लिए विदेशों में नौकरी के बड़े मौके हैं। खासतौर पर वृद्धों की देखभाल को लेकर नर्सिंग वाले युवाओं की बड़ी मांग है। इसी के अनुरूप राज्य के युवाओं को तैयार किया जाएगा। उन्हें विदेशी भाषाओं में भी दक्ष किया जाएगा। साथ ही अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए युवाओं को दक्ष बनाने और नौकरी सुनिश्चित कराने के लिए कौशल विकास विभाग के पास 11 एजेंसियों के प्रस्ताव पहुंच चुके हैं।

(Morning’s pleasant ‘new news’: Uttarakhand government will provide jobs to 10 thousand youths abroad, subah ka sukhad ‘naveen samaachaar’: 10 hajaar yuvaon ko videsh mein naukaree dilaegee uttaraakhand sarakaar)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

Discover more from नवीन समाचार : समाचार नवीन दृष्टिकोण से...

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला