उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 5, 2024

What after Rajya Sabha ticket to Mahendra Bhatt-1 : महेंद्र भट्ट को राज्य सभा का टिकट, क्या बदलेगा भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष, कितनी बदलेगी उत्तराखंड की राजनीति ?

0

What after Rajya Sabha ticket to Mahendra Bhatt

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 12 फरवरी 2024 (What after Rajya Sabha ticket to Mahendra Bhatt)। 10 मार्च 2022 को आये उतराखंड विधानसभा चुनाव में जब भाजपा नेता महेंद्र भट्ट बदरीनाथ सीट से चुनाव हारे, तब उन्होंने सोचा भी नहीं होगा कि वह भले राज्य की विधानसभा नहीं पहुंच पाये लेकिन देश की संसद में पहुचेंगे। उन्हें चुनाव हारने का ईनाम पहले प्रदेश अध्यक्ष बनाकर और अब बिना किसी खास उपलब्धि के राज्य सभा का पुरस्कार दिया जा रहा है। और ऐसा शायद भाजपा में ही हो सकता है।

BJP Chunav, Nainitals Ghoda Library, What after Rajya Sabha ticket to Mahendra Bhatt,बहरहाल, अब जबकि महेंद्र भट्ट को भाजपा ने हमेशा की तरह चौंकाते हुये राज्य सभा के लिये प्रत्याशी घोषित कर दिया है और उनका जीतना भी तय है, ऐसे में अब प्रश्न उठ रहा है कि भट्ट के राज्य सभा जाने से उत्तराखंड की राजनीति पर क्या फर्क पड़ने जा रहा है (What after Rajya Sabha ticket to Mahendra Bhatt)।

खासकर पार्टी के एक नेता-एक पद के सिद्धांत के तहत भट्ट से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष का पद वापस लिया जा सकता है। ऐसे में चर्चाएं शुरू हो गयी हैं कि भाजपा का अगला प्रदेश अध्यक्ष कौन होगा। हालांकि यह भी आसन्न लोक सभा चुनाव के दृष्टिगत यह भी हो सकता है कि भट्ट को फिलहाल लोक सभा चुनाव तक प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाये जाने की संभावना बेहद कम है।

पद से हटाए जाने की संभावनाएं कम (What after Rajya Sabha ticket to Mahendra Bhatt)

ऐसा इसलिये भी कि अनिल बलूनी का राज्य सभा का कार्यकाल 2 अप्रैल 2024 को समाप्त हो रहा है। उस दौरान देश में लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही होगी। इस बीच अध्यक्ष के रूप में महेंद्र भट्ट को बदलने से भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी भी बदलनी पड़ सकती है। लिहाजा चुनाव के दौरान महेंद्र भट्ट को अध्यक्ष पद से हटाना भाजपा को भारी पड़ सकता है।

यह भी है कि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष का कार्यकाल 2 साल का होता है। महेंद्र भट्ट पिछले 20 महीने से अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। यानी उनका 2 वर्ष का कार्यकाल बहुत अधिक नहीं बचा है, ऐसे में पार्टी उन्हें उनका कार्यकाल पूरा करने भी दे सकती है। इस संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। (What after Rajya Sabha ticket to Mahendra Bhatt)

वहीं दूसरी ओर अब तक राज्य सभा के सांसद रहे अनिल बलूनी को दुबारा टिकट नहीं दिया गया है तो उनके राजनीतिक भविष्य को लेकर भी चर्चा हैं। बलूनी केंद्रीय नेताओं के करीबी माने जाते हैं और पार्टी की ओर से मीडिया को भी देखते हैं। ऐसे में उन्हें लोक सभा का टिकट दिये जाने की भी चर्चा है। ऐसा होता है तो राज्य की पांच लोक सभा सीटों का चुनावी गणित भी बदल सकता है। (What after Rajya Sabha ticket to Mahendra Bhatt)

हालांकि भाजपा आगामी लोक सभा चुनाव में सभी सांसदों जिनमें लोक सभा के साथ राज्य सभा के सांसद बलूनी भी शामिल हैं, टिकट न दे और भविष्य की रणनीति को ध्यान में रखकर नये लोगों-युवाओं को टिकट दे दे, इस संभावना को भी खारिज नहीं किया जा सकता है। (What after Rajya Sabha ticket to Mahendra Bhatt)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग