उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 25 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.3 मिलियन यानी 1.33 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

May 20, 2024

अतीत के झरोखे से… जब एनडी ने कांग्रेस पार्टी को उत्तराखंड की दो सीटों पर नाकों चने चबवा दिये थे और नैनीताल सीट पर तो जमानत भी जब्त करा दी थी…

0

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 4 अप्रैल 2024 (When ND defeated Congress party on 2 seats in UK)। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री पं. नारायण दत्त तिवारी की पहचान अपने दौर के दिग्गज कांग्रेस नेता के रूप में होती है, हालांकि यह भी सच है कि उनकी राजनीति में शुरुआत लाल टोपी वाली प्रजा सोशलिस्ट पार्टी से हुई थी और उनके जीवन के अंतिम दिनों में उनके अपने पुत्र रोहित के लिये भाजपा का टिकट चाहने की भी चर्चा थी।

(When ND defeated Congress party on 2 seats in UK) किस्सा नारायण दत्त तिवारी के लाल पेन और उस रिकॉर्ड का जो इतिहास में दर्ज  हुआ | former up and uttrakhand cm narayan dutt tiwari birth anniversary  2022 interesting facts about ndअलबत्ता यहां हम उस राजनीतिक अतीत की चर्चा कर रहे हैं, जब तिवारी ने कांग्रेस पार्टी को दो सीटों पर नाकों चने चबवा दिये थे। यही नहीं, नैनीताल सीट पर तो कांग्रेस प्रत्याशी की जमानत भी जब्त हो गयी थी।

‘फूल चढ़ाती महिला’ के चुनाव चिन्ह पर लड़ा था चुनाव  (When ND defeated Congress party on 2 seats in UK)

यह देश-प्रदेश की राजनीतिक का कम चर्चा में रहा वह अध्याय है जब 1963 में कांग्रेस में शामिल होने के बाद कांग्रेस की सरकारों में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बनने के साथ केंद्र में कई बार मंत्री रहे पं. तिवारी ने 1994 में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मध्य प्रदेश से आने वाले अर्जुन सिंह के साथ मिलकर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (तिवारी) नाम से पार्टी बनाई। इसी पार्टी के ‘फूल चढ़ाती महिला’ के चुनाव चिन्ह पर उन्होंने 1996 के आम चुनाव में लोकसभा का चुनाव लड़ा।

गांधी परिवार के प्रति अपनी निष्ठा दिखाने के लिये ही उठाया था यह कदम (When ND defeated Congress party on 2 seats in UK)

इस चुनाव में तिवारी-कांग्रेस के तीन उम्मीदवार तिवारी स्वयं नैनीताल से, मौजूदा काबीना मंत्री सतपाल महाराज गढ़वाल सीट से और शीशराम ओला राजस्थान से विजयी रहे थे। हालांकि बताया जाता है कि तिवारी ने अपनी पार्टी बनाने का यह कदम सोनिया गांधी और गांधी परिवार के प्रति अपनी निष्ठा दिखाने के लिये ही उठाया था। क्योंकि तब गांधी परिवार के इतर सीताराम केसरी कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष बने थे। इस तथ्य की पुष्टि इस बात से भी होती है कि चुनाव के बाद सोनिया गांधी के हस्तक्षेप के बाद तिवारी ने अपनी पार्टी का कांग्रेस पार्टी में ही विलय करा दिया था। (When ND defeated Congress party on 2 seats in UK)

पांचवें स्थान पर रहे थे कांग्रेस उम्मीदवार (When ND defeated Congress party on 2 seats in UK)

इस चुनाव में नैनीताल सीट पर तिवारी के विरुद्ध कांग्रेस से हरीश रावत के करीबी प्रयाग दत्त भट्ट को टिकट मिला था। इस चुनाव के दौरान अधिकांश कांग्रेसियों के तिवारी के साथ चले जाने से पार्टी को प्रचार के लिए कार्यकर्ता मिलना भी मुश्किल हो गया था और परिणामस्वरूप एनडी तिवारी ने तीन लाख से अधिक वोट प्राप्त कर जीत दर्ज की। दूसरे स्थान पर रहे भाजपा उम्मीदवार को 1.51 लाख से अधिक मत मिले। जबकि पांचवें स्थान पर रहे कांग्रेस उम्मीदवार भट्ट को मात्र 15,612 मत मिले और उनकी जमानत तक जब्त हो गई थी। (When ND defeated Congress party on 2 seats in UK)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (When ND defeated Congress party on 2 seats in UK)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला