उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 25 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.3 मिलियन यानी 1.33 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

May 19, 2024

भाजपा मोदी के तो कांग्रेस अपने कट्टर समर्थकों के भरोसे ! वह भी भाजपा को ही वोट देने को मजबूर…!!

0
Uttarakhand Rajniti

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 19 अप्रैल 2024 (2024 Election-Voting-Voters Mood Analysis)। देश-प्रदेश में हो रहे लोक सभा चुनाव के तहत शुक्रवार को हुए मतदान के दौरान मतदाताओं के मूड और चुनाव परिणाम को लेकर चर्चाएं हर ओर रहीं। संभवतया यह पहली बार होगा जब खासकर भाजपा के मतदाता बेझिझक और खुलकर भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में वोट करने का ऐलान करते या इशारों में अपने मतदान का खुलासा करते दिखे, जबकि कांग्रेस के मतदाता अपेक्षाकृत खामोश दिखे।

2024 Election-Voting-Voters Mood Analysis, BJP Chunav, Nainitals Ghoda Library, Tibetan New Yearगौरतलब है कि कुछ दशकों पूर्व इसका उल्टा दिखता था, बल्कि पिछले कुछ चुनावों में दोनों ही दलों के मतदाता कमोबेश खामोश रहते थे, इस कारण चुनावी विश्लेषक भी चुनाव परिणाम पर स्पष्ट नहीं कह पाते थे और चुनाव परिणाम आने पर अपनी जिम्मेदारी से बचने के लिये विजयी होने वाली पार्टी के पक्ष में ‘अंडर करंट’ बताते थे।

जबकि इस बार ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं भी मतदान के दौरान खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर मुखर नजर आयी हैं। यह भी है कि चुनाव में केवल मोदी मुद्दा हैं। भाजपा या पार्टी के प्रत्याशी या अन्य प्रत्याशियों के नाम पर कोई चर्चा नजर नहीं आयी है। यानी विपक्षी भी कहीं चर्चा कर रहे हैं तो सीधे मोदी की ही कमियां बताने की कोशिश कर रहे हैं। इस तरह भाजपा और उनके प्रत्याशी केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जादू पर और मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस पार्टी ग्रामीण क्षेत्रों में अपने कट्टर समर्थकों, पुराने कांग्रेसियों के भरोसे और शहरी क्षेत्रों में मुस्लिम अल्पसंख्यक मतदाताओं के भरोसे दिख रही है।

कट्टर कांग्रेसी भी भाजपा को वोट देने को मजबूर (2024 Election-Voting-Voters Mood Analysis)

नैनीताल। सामान्यतया ग्रामीण क्षेत्रों के मतदाता ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य या गांव के किसी राजनीतिक दल से जुड़े स्थानीय नेता के कहने पर मतदान करते हैं। इसलिये कि भविष्य में कभी कोई काम हो तो उसी नेता से अपने काम करवाएं। प्रत्याशी भी इन्हीं ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य या गांव के स्थानीय नेता के माध्यम से ही गांव में जनसंपर्क करते हैं। लेकिन इस बार इसे भाजपा की रणनीति कहें या कुछ और, अधिकांश स्थानीय नेता भाजपा में शामिल हो गये हैं। ऐसे में कट्टर कांग्रेसी ग्रामीण भी भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने को मजबूर हो गये हैं। (2024 Election-Voting-Voters Mood Analysis)

नहीं लग पाये कई जगह कांग्रेस सहित अधिकांश प्रत्याशियों के बस्ते (2024 Election-Voting-Voters Mood Analysis)

नैनीताल। चुनाव में राजनीतिक दलों व प्रत्याशियों के बस्ते कहे जाने वाले टेबल लगने की परंपरा रही है। माना जाता है कि प्रत्याशियों के समर्थक उनके बस्तों के पास जाकर अपना नाम मतदाता सूची में देखते हैं और अपने बूथ का पता करते हैं। इन बस्तों पर लगने वाली मतदाताओं की भीड़ से प्रत्याशियों के जीतने के अनुमान लगाये जाते हैं। लेकिन संभवतया पहली बार होगा जब नैनीताल जनपद के पर्वतीय क्षेत्रों में बड़ी संख्या में बूथों पर भाजपा के अलावा अन्य प्रत्याशियों के बूथ ही लगे नजर नहीं आये हैं। (2024 Election-Voting-Voters Mood Analysis)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (2024 Election-Voting-Voters Mood Analysis)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला