News

बिजली से चलने वाले वाहनों की रैली का भीमताल पहुंचने पर विधायक ने किया स्वागत

नवीन समाचार, भीमताल, 10 सितंबर 2022। देश-दुनिया में बिजली से चलने वाले प्रदूषण रहित ई-वाहनों ( ईवीज) के प्रयोग को प्रोत्साहित करने एवं इस हेतु जागरूकता फैलाने के लिए विश्व इलेक्ट्रिक वाहन दिवस पर ई-वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए चलाई जा रही ‘ग्रीन ड्राइव 3.0’ शनिवार को भीमताल पहुंची। यहां स्थानीय विधायक राम सिंह कैड़ा ने इसका स्वागत किया। उन्होंने कहा कि बिजली से चलने वाले वाहनों की यह रैली भविष्य की ओर अच्छा इशारा है।

भीमताल पहुंची बिजली से चलने वाले वाहनों की रैली के प्रतिभागियों के साथ क्षेत्रीय विधायक राम सिंह कैड़ा।

बताया गया कि ‘ग्रीन ड्राइव 3.0’ आरगो यानी एएआरजीओ की पहल पर आयोजित की जा रही है। इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास राज्य मंत्री जसवंत सिंह सैनी ने एक्सपो-मार्ट ग्रेटर नोएडा से हरी झंडी दिखाकर की। यह रैली 600़ किमी से अधिक की दूरी तय करेगी। समापन अवसर पर सभी प्रतिभागी अपने गंतव्य पर एक-एक पौधा रोपेंगे।

इस अवसर पर इस अवसर पर आरगो के सीईओ सुधीर राजपूत ने कहा कि ‘ग्रीन ड्राइव 3.0’ के माध्यम से भारत में भविष्य और स्वच्छ गतिशीलता के एक नए युग की शुरुआत हो रही है। ईवीज के साथ भारत के लिए कार्बन पदचिह्न और कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता कम करने, रोजगार सृजित करने और नया टेक्नालॉजी निर्माण ज्ञान केंद्र बनाने का एक अच्छा मौका है। इन वाहनों का भविष्य स्वच्छ और स्थायी है। भारत वैश्विक हरित मोबिलिटी के बाजार में इस क्षेत्र में बड़ी पहल कर सकता है। आगे उनकी योजना आगरा से नागपुर में एसी-डीसी फास्ट चार्जर से विद्युतीकरण करने और पूरे देश में 100़ चार्जिग स्टेशनों की स्थापना करने की है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल वासियों के लिए ‘ह्वील्स’ पर ‘मील्स’ लेने के नए पिकनिक स्थल का हुआ शुभारंभ

पाइंस में स्थापित ‘मील्स ऑन ह्वील्स’ और इसका शुभारंभ करते डॉ. दुग्ताल एवं अन्य।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 6 सितंबर 2022। सड़क किनारे जंगल के बीच फूड वैन पर भोजन करना नए दौर का नया फैशन बन गया है। सैलानी इसे काफी पसंद कर रहे हैं। अलबत्ता, स्थानीय लोग अभी इन फूड वैन्स का रुख कम कर पा रहे हैं। इधर नगर के निकट फूड वैन का एक ऐसा नया डेस्टिनेशन नए तरह से तैयार हो रहा है, जहां स्थानीय लोग न केवल जंगल में मंगल करते हुए स्वादिष्ट भोजन के साथ बच्चों को पिकनिक भी करा सकते हैं।

अच्छी बात यह भी है कि यहां शौचालय, सफाई एवं पानी की पूरी सुविधा उपलब्ध है, जो अन्य फूड वैन्स में उपलब्ध नहीं होती है। साथ ही इस पहियों पर भोजन उपलब्ध कराने वाली फूड वैन का नाम भी ‘मील्स ऑन ह्वील्स’ ऐसा नाम है, जैसा इस कॉन्सेप्ट के लिए बेहतर नाम हो ही नहीं सकता।

नगर में चल रहे नंदा देवी महोत्सव के तहत नगर के निकट, करीब 4 किलोमीटर दूर छावनी परिषद द्वारा पाइंस व्यू प्वाइंट पर ‘फॉरेस्ट प्रोटेक्शन एंड कंजर्वेसन सेंटर’ के रूप में विकसित किए गए स्थान पर ‘मील्स ऑफ ह्वील्स’ नाम की फूड वैन का नगर के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. एमएस दुग्ताल, ‘नवीन समाचार’ के संपादक डॉ. नवीन जोशी व सुप्रसिद्ध छायाकार अमित साह ने ऑपचारिक शुभारंभ किया।

इस मौके पर ‘मील्स ऑफ ह्वील्स’ के लीजधारक शिवशंकर मजूमदार ने बताया कि उन्होंने ही बरसों पहले इस स्थान को विकसित करने का विचार छावनी परिषद की तत्कालीन अधिशासी अधिकारी के समक्ष रखा था। इधर यह स्थान उन्हें तीन वर्ष के लिए लीज पर मिला है। वह पूर्व में पंगोट में झील के आसपास के क्षेत्र को भी जंगल की एक अलग थीम के साथ विकसित कर चुके हैं। कुछ उसी तरह इस स्थान को भी अलग विशिष्टता के साथ विकसित करने की उनकी योजना है।

बताया कि यहां छावनी परिषद की ओर से शौचालय, पानी एवं साफ-सफाई की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाती है। उनकी प्राथमिकता है कि इस स्थान को दूषित न किया जाए। यहां बच्चों के लिए तितली पार्क, शेड सहित अन्य आकर्षण भी उपलब्ध है। हल्की हिलती फूड वैन की छत पर प्रकृति को निहारते हुए भोजन करने का यहां अलग ही मजा है, जबकि नीचे बड़े से पार्क में भी प्रकृति का आनंद लेते हुए भोजन किया जा सकता है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : पाल कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट होली के रंगों में रंगा

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 16 मार्च 2022। पाल कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट हल्द्वानी बुधवार को होली के रंगों में रंग गया। यहां विद्यार्थी एक-दूसरे पर अबीर-गुलाल उड़ाते व कुमाउनी लोक संस्कृति के साथ होली व फिल्मी गीतों पर थिरकते नजर आए। उन्होंने एक-दूसरे को एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं को होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। इस दौरान छात्रा कशिश ने होलिकोत्सव के पौराणिक महत्व की जानकारी दी।

इससे पूर्व होलिकोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ कॉलेज के सीईओ निर्भय पाल और मुख्य अतिथि कामिनी पाल ने किया और कॉलेज के निदेशक बीडी लखचौरा के साथ सभी को होली की बधाई व शुभकामनाएं दीं। डीन प्रोफेसर जेसी तिवारी ने कहा कि रंगों का यह उत्सव विद्यार्थियों को देश की सभ्यता और संस्कृति से जोड़ने में बड़ी भूमिका निभाता है।

कार्यक्रम का संचालन करन जोशी व साक्षी ने किया। आयोजन को सफल बनाने में सांस्कृतिक समिति के सदस्यों के साथ ऑपरेशन हेड भानु बिष्ट, परीक्षा नियंत्रक जगदीश जोशी, विभागाध्यक्ष डॉ. प्रतिभा हर्बोला, डॉ. थुवाल, राकेश शर्मा, कवित्त सुयाल सहित समस्त प्राध्यापक एवं कर्मचारी शामिल रहे। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कैरियर समाचार : मेडिकल के क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए ‘डेमो क्लास’ का आयोजन…

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 17 सितंबर 2021। सही कैरियर का निर्धारण करने के साथ ही संबंधित क्षेत्र में तैयारी करने के लिए अच्छे कोचिंग या शैक्षिक संस्थान का चयन करना भी बेहद जरूरी होता है। अक्सर छात्र और उनके अभिभावक दुविधा में रहते हैं। ऐसे मेें मेडिकल क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए मुखानी कपिल काम्प्लेक्स स्थित रोहित क्लासेज के निदेशक रोहित सती 19 सितंबर को अपने संस्थान में ‘डेमो क्लास’ का संचालन कर रहे हैं।

इच्छुक छात्र इसका निःशुल्क लाभ उठा सकते हैं। ‘डेमो क्लास’ में संस्थान के निदेशक रोहित सती जीव विज्ञान, अशोक कुमार पंत रसायन विज्ञान और एएम बोहरा भौतिक विज्ञान संबंधी जानकारी छात्रों को देंगे। डेमो क्लास के लिए इस लिंक पर पंजीकरण किया जा सकता है: https://rohitsaticlasses.in/book-free-demo-class

रोहित सती क्लासेज के निदेशक श्री सती ने बताया कि हाल ही में नीट 2021 की परीक्षाएं हुई हैं, और अब नीट-2022 की तैयारी करने का सही समय शुरू हो चुका है। मगर देखा गया है कि छात्रों को कई बार सही कोचिंग संस्थान की जानकारी नहीं होती। कुछ संस्थान महंगे होते हैं। किसी संस्थान में अच्छी फैक्ल्टी का अभाव होता है। ऐसे में छात्र और उनके अभिभावक दुविधा में रहते हैं।

रोहित सती क्लास छात्रों और अभिभावकों की इसी समस्या को देखते हुए 19 सितंबर को संस्थान में ही 10 बजे से दोपहर एक बजे तक ‘डेमो क्लास’ का आयोजन कर रहा है, जिससे छात्रों की समस्या को समझकर उचित परामर्श दिया जा सके। उन्होंने नीट के इच्छुक छात्रों से इस ‘डेमो क्लास’ का लाभ उठाने का आह्वान किया है। बताया कि डेमो क्लास पूर्णत निशुल्क है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर हिमांचल प्रदेश में उत्तराखंड के हथकरघा किंग को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार..

-राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर हिमांचल प्रदेश में उत्तराखंड के हथकरघा किंग श्याम टंडन को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

बुधवार को कुल्लू-हिमांचल प्रदेश में हथकरघा का राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करते राम लाल ब्रदर्श के श्याम टंडन।

नवीन समाचार, नैनीताल, 7 अगस्त 2019। बुधवार को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर उत्तराखंड के हथकरघा किंग कहे जाने वाले नगर के उद्यमी, नगर के प्रसिद्ध राम लाल ब्रदर्श प्रतिष्ठान के स्वामी श्याम टंडन को हिमांचल प्रदेश के कुल्लू में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किये गये। उन्हें यह पुरस्कार अल्मोड़ा के प्रसिद्ध ‘अल्मोड़ा ट्वीड्स’ को स्कॉटलेंड के सुप्रसिद्ध हैरिस ट्वीड्स की टक्कर का अंतराष्ट्रीय ब्रांड एवं देश में राष्ट्रीय स्तर पर हथकरघा पर बने लोकप्रिय ऊनी कोट के रूप में स्थापित करने के लिए दिया गया है। बताया गया है कि उनके नाम की संस्तुति पंतनगर विश्वविद्यालय की ओर से की गयी थी।

बुधवार को हिमांचल प्रदेश के कुल्लू शहर में श्री टंडन आयोजित भुटिको सोसाइटी हिमांचल द्वारा हथकरघा और बुनकरी के क्षेत्र में ठाकुर वेद राम राष्ट्रीय पुरस्कार कुल्लू की डिविजनल कमिश्नर आईएएस अधिकारी डा. ऋचा वर्मा एवं हिमांल के पूर्व बागवानी मंत्री तथा भुटिको सोसायटी के अध्यक्ष सत्य प्रकाश ठाकुर के हाथों दिया गया। उल्लेखनीय है कि राम लाल ब्रदर्श की अल्मोड़ा में स्कॉटिश पैटर्न की पिछले तीन दशक से अधिक लंबे समय से ‘हिमालय वूलन्स’ नाम से हथकरघा फैक्टरी भी है। श्री टंडन के पुत्र पुनीत टंडन ने बताया कि आगे उनकी योजना अपने ब्रांड को अंतराष्ट्रीय ब्रांड के रूप में स्थापित करने की है। इसी कड़ी में एक शोरूम हल्द्वानी में खोला जा रहा है। आगे देहरादून तथा देश के अन्य राज्यों में भी शोरूम स्थापित करने की योजना है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : भीमताल में खुला शाओमी मोबाइल का शोरूम

नवीन समाचार, व्यवसायिक डेस्क, नैनीताल, 3 अगस्त 2019। पर्यटन नगरी भीमताल के गोरखपुर चौराहे पर शनिवार 3 अगस्त को एमआई शाओमी मोबाइल फोनों का शोरूम खुल गया है। नगर पंचायत अध्यक्ष देवेंद्र सिंह चनौतिया ने शोरूम का औपचारिक शुभारंभ किया। इस मौके पर शोरूम के स्वामी दीपक आर्या ने ग्राहकों को शोरूम के माध्यम से एमआई के सभी मोबाइल फोन, टीवी व अन्य उपकरण उचित दामों पर उपलब्ध कराने की बात कही। शोरूम के उद्घाटन के अवसर पर हिमांशु रौतेला, सुनीता पांडे, भुवन पडियार, निशांत खान, प्रमोद देव, आशा वर्मा व अन्य लोग उपस्थित रहे।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply