उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 5, 2024

(Best Places to Celebrate New Year Christmas) क्रिसमस-नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 12 डेस्टिनेशन

0

Best Places to Celebrate New Year & Christmas

Best Places to Celebrate New Year & Christmas

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 21 दिसंबर 2023 (Best Places to Celebrate New Year Christmas)। क्रिसमस और नया वर्ष आने वाला है। सर्दियों के इस मौके पर यदि इन मौकों को यादगार बनाना चाहते हैं तो उत्तराखंड के पहाड़ों के यह 12 स्थल आपके लिये सर्वश्रेष्ठ गंतव्य हो सकते हैं।

क्योंकि यह सच्चाई है कि पहाड़ खासकर गर्मियों के लिये नहीं, बल्कि सर्दियों में घूमने की सर्वश्रेष्ठ जगह होते हैं। इस मौसम में यहां न अधिक भीड़भाड़ के कारण महंगाई और अन्य तरह की परेशानियों होती हैं, बल्कि इस दौरान बर्फबारी के साथ सर्दियों की गुनगुनी धूप भी मिलती है। जो मानव स्वास्थ्य के साथ आनंद लेने के लिये सर्वश्रेष्ठ व मनभावन होती है।

इस वर्ष 25 दिसंबर सप्ताहांत के साथ सोमवार को और नये वर्ष का जश्न 31 दिसंबर भी शुक्रवार को यानी सप्ताहांत पर है। ऐसे में सर्दी का मौसम और सप्ताहांत पर नए साल का जश्न मनाने-घूमने के लिए सही मौका है। हम आपको बताते हैं कि इस मौके पर आप उत्तराखंड में कहां जा सकते हैं।

Best Places to Celebrate New Year Christmas :

Nainital Panorama Best Places to Celebrate New Year & Christmas

1- नैनीताल: नैनीताल को विश्व प्रसिद्ध सरोवरनगरी कहा जाता है। अंग्रेजों द्वारा अपने घर ‘छोटी बिलायत’ के रूप में बसाया गया यह शहर दिल्ली से मात्र करीब 7 घंटे की दूरी पर है। यहां सर्दियों में बर्फबारी के साथ स्विट्जरलेंड की बान वैली की तरह शाम को ‘विंटर लाइन’ का और दोपहर बाद नैनी झील में सूर्य की किरणों के मोतियों की तरह जगमगाने के खूबसूरत-अनूठे नजारे देखे जा सकते हैं। नैनीताल बर्फबारी न होने पर पूरी तरह खुले नीले आसमान और गुनगुनी धूप भी प्रसिद्ध है। यहां चिड़ियाघर, ईको केव, रोप वे, नौकायन व घुड़सवारी का आनंद भी ले सकते हैं। (Best Places to Celebrate New Year Christmas)

2- मसूरी: मसूरी भी उत्तराखंड का अंग्रेजों द्वारा बसाया हिल स्टेशन है। मसूरी भी काफी खूबसूरत है। यहाँ सुंदर प्राकृतिक झरने, प्राचीन मंदिर, खूबसूरत पहाड़ियां, दलाई हिल्स आदि घूमने के लिए सुंदर पर्यटन स्थल हैं। मसूरी घूमने के लिए स्कूटी या बाइक किराए पर लेकर स्थानीय जगहों की सैर पर अधिक व्यय करने से भी बच सकते हैं। दिल्ली से मसूरी की दूरी 313 किमी है और यहां का सफर लगभग 7 घंटे में तय कर सकते हैं। मसूरी में नये साल के पैकेज 5 से 10 हजार के आसपास रहता है।

3- औली: उत्तराखंड के चमोली जिले में समुद्रतल से 9,500 फीट से लेकर 10,500 फीट तक की ऊंचाई पर स्थित औली बर्फबारी के नयनाभिराम प्राकृतिक दृश्यों के लिए सबसे मशहूर है। यहां पर्यटक स्कीइंग डेस्टिनेशन का लुत्फ लेने के लिए भी आते हैं। बर्फ के बीच सर्दियों के दौरान स्कीइंग और औली में गंडोला राइड और कैम्पिंग का मजा भी लोग जरूर लेते हैं। (Best Places to Celebrate New Year Christmas)

औली अपनी कृत्रिम झील, त्रिशूल चोटी और रोपवे के लिए भी काफी मशहूर है। ऐसे में नये वर्ष पर परिवार और दोस्तों के साथ बर्फ के बीच मनाने के लिए औली सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकता है। औली से उत्तराखंड के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर नंदा देवी सहित दर्जनों पर्वत चोटियों के दीदार होते हैं। यहां करीब 800 मीटर लंबी चार सीट की केबिन वाली चेयर लिफ्ट का किराया 500 रुपये है। (Best Places to Celebrate New Year Christmas)

4- मुनस्यारी: मुनस्यारी कुमाऊं मण्डल के पिथौरागढ़ में खूबसूरत पर्वतीय स्थल है। जहां बर्फबारी के साथ प्रकृति ने दिल खोलकर खूबसूरती दी है। मुनस्यारी चारो ओर से पर्वतो से घिरा हुआ है। मुनस्यारी के सामने पंचाचूली पर्वत अद्वितीय दर्शनीय है। यहां खलिया टॉप में स्कीइंग, बिर्थी फॉल आदि भी दर्शनीय हैं। काठगोदाम, हल्द्वानी रेलवे स्टेशन से मुनस्यारी की दूरी लगभग 295 किलोमीटर और नैनीताल से 265 किलोमीटर है। मुनस्यारी में ठहरने के लिए काफी सस्ते होटल, लॉज और गेस्ट हाउस है। (Best Places to Celebrate New Year Christmas)

5- चोपता: उत्तराखंड रुद्रप्रयाग जिले में स्थित चोपता मनाली या शिमला से कम नहीं है। हिमालय की गोद में स्थित मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से दुनियाभर में मशहूर चोपता वैली विश्व की सबसे ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ मंदिर का बेस कैंप है। सर्दियों में यहां पहाड़ बर्फ की चादर से ढक जाते हैं। यहां के रिजॉर्ट में रहना भी किसी लग्जरी होटल से कम नहीं है। (Best Places to Celebrate New Year Christmas)

कार्तिक स्वामी मंदिर, कोटेश्वर मंदिर, चंद्रशिला ट्रेक और देवरिया ताल यहां के प्रमुख आकर्षण हैं, जिन्हें नए साल मे देखना सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। सर्दियों में चोपता बर्फ की चादर से ढका नजर आता है। नये वर्ष पर चोपता घाटी पर्यटकों से खचाखच भरी रहती है. पर्यटक यहां खुली हवा, खुला आसमान, चारों ओर बर्फबारी और पक्षियों की मधुर आवाज के बीच कैंपिंग का लुत्फ उठाने पहुंचते हैं। (Best Places to Celebrate New Year Christmas)

6- हर्षिल: उत्तरकाशी से करीब 80 किमी दूर हर्षिल में बर्फबारी के बीच भागीरथी का प्रवाह और आसपास सेब के सुंदर बगीचे पर्यटकों का काफी आकर्षित करते हैं। इसके साथ ही यहां पर प्राकृतिक झरने और सुंदर पहाड़ियां परिवार के साथ सबसे अच्छा समय बिताने का सबसे बेहतर विकल्प है। (Best Places to Celebrate New Year Christmas)

 7- लैंसडाउन: उत्तराखंड में लैंसडाउन नाम का हिल स्टेशन दिल्ली से 280 किमी दूर है और लगभग 7 घंटे का सफर तय करके यहां पहुंचा जा सकता है। कम बजट में सप्ताहांत का लुत्फ उठाने के लिए लैंसडाउन भी बेहतर जगह है। यदि आपको सुकून से वक्त बिताना है, परिवार या दोस्तों के साथ प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठाना है तो लैंसडाउन जाना सही फैसला हो सकता है। लैंसडाउन में ट्रैकिंग और बोटिंग जैसी एक्टिविटी का मजा ले सकते हैं। महज 5 हजार रुपये में आप आराम से दो रात और तीन दिन लैंसडाउन में ठहर सकते हैं।

8- अल्मोड़ा: उत्तराखंड की सांस्कृतिक राजधानी कहा जाने वाला अल्मोड़ा उत्तराखंड के मशहूर और सर्वश्रेष्ठ पर्वतीय शहरों में शामिल हैं। कुमाऊं की पहाड़ियों पर बसे अल्मोड़ा से हिमालय के पहाड़ों के दर्शन होते हैं। यहां चितई, कसारदेवी व नंदा देवी सहित कई प्राचीन मंदिर हैं। वहीं यहां डियर पार्क में वन्य जीवों को भी देख सकते हैं। दिल्ली से अल्मोड़ा की दूरी 305 किलोमीटर है, जहां पहुंचने में लगभग 9 घंटे लग सकते हैं। (Best Places to Celebrate New Year Christmas)

9- ऋषिकेश: उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय स्थलों में ऋषिकेश का नाम भी शामिल है। ऋषिकेश में पूरे वर्ष भारत के साथ ही विदेशी सैलानी भी घूमने आते हैं। ऋषिकेश को आध्यात्म की नगरी, धर्म और योग का केंद्र भी माना जाता है। यहां कई ऐसे आश्रम हैं, जहां मुफ्त में ठहर सकते हैं। यहां रिवर राफ्टिंग, बज्जी जंपिंग और कैंपिंग जैसे रोमांचक अनुभव भी लिये जा सकते हैं। दिल्ली से ऋषिकेश की दूरी लगभग 263 किमी है। यहां पहुंचने में लगभग 5 घंटे का समय लगता है। (Best Places to Celebrate New Year Christmas)

10- भीमताल: उत्तराखंड के नैनीताल के निकट यदि आप बहुत अधिक भीड़ भाड़ से दूर कम खर्च में नैनीताल जैसी प्राकृतिक सुंदरता और  पैराग्लाइडिंग तथा कई जलक्रीड़ाओं का मजा लेना चाहते हैं तो भीमताल जा सकते हैं। भीमताल पहुंचने के लिए लगभग 7 घंटे लगते हैं, दिल्ली से भीमताल की दूरी 323 किमी है। भीमताल में घूमने के लिए कई सारे पर्यटन स्थल भी हैं। यहां भीमेश्वर महादेव मंदिर, भीमताल झील, मुक्तेश्वर, नौकुचियाताल, सातताल, हिडिंबा मंदिर, नल दमयंती ताल व कर्कटेश्वर मंदिर आदि भी घूमने लायक हैं। (Best Places to Celebrate New Year Christmas)

11- गुप्तकाशी: केदारनाथ मार्ग पर कई ऐसी स्थल हैं, जहां बर्फ गिरती है। यहां 5 से 10 हजार में आसानी से एक दिन का रहना और खाना कर शांत खूबसूरत वादियों में बर्फबारी का आनंद भी ले सकते हैं। ऐसे में परिवार और दोस्तों के साथ यहां आसानी से नये वर्ष का आनंद लिया जा सकता है। ऋषिकेश से गुप्तकाशी करीब 180 किमी है। इस रास्ते को करीब साढ़े 5 घंटे में तय किया जा सकता है। (Best Places to Celebrate New Year Christmas)

12- धनोल्टी: मसूरी से आगे धनोल्टी एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यहां कम लोग जाते हैं लेकिन प्राकृतिक सुंदरता के मामले में यह स्थान काफी शानदार है। यहां काफी बर्फ पड़ती है और ऊंचे पहाड़ों और वादियों में जबरदस्त मनमोहक मौसम रहता है। यहां आप अपना नया साल काफी शानदार तरीके से मना सकते हैं। यहां काफी सारी साहसिक और खेल गतिविधियां भी होती हैं। (Best Places to Celebrate New Year Christmas)

13- रामनगर: नैनीताल जनपद के रामनगर की पहचान उत्तराखंड स्थित देश के पहले जिम कॉर्बेट पार्क के लिये प्रसिद्ध है। क्रिसमस एवं नव वर्ष के स्वागत के लिये यहां खासकर क्यारी गांव स्थित रिजॉर्ट में विशेष प्रबंध किये गये हैं। (Best Places to Celebrate New Year & Christmas)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। (Best Places to Celebrate New Year Christmas)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग