विज्ञापन सड़क किनारे होर्डिंग पर लगाते हैं, और समाचार समाचार माध्यमों में निःशुल्क छपवाते हैं। समाचार माध्यम कैसे चलेंगे....? कभी सोचा है ? उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.7 मिलियन यानी 1.37 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

July 16, 2024

Udan : उत्तराखंड में अब 5 हजार रुपये में उड़कर ले सकेंगे जायरोकॉप्टर से पहाड़ों-हिमालय की सफारी का मजा

0

Udan

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 19 दिसंबर 2023 (Udan)। जंगल की सफारी की तरह अब उत्तराखंड और हिमालय की खूबसूरत वादियों की एयर सफारी शुरू होने जा रही है। उत्तराखंड में अब सैलानी एवं प्रदेश के लोग आगामी 15 जनवरी से 5 हजार रुपये में पहाड़ों एवं हिमालय की प्राकृतिक खूबसूरती का 60 किमी की रोमांचक हवाई यात्रा कर आनंद ले सकेंगे।

GOPR9897-3.jpgदेश में पहली बार हरिद्वार के जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल के प्रयासों से जायरोकॉप्टर की सफारी का सफल परीक्षण किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी गर्ब्याल ने स्वयं बैरागी कैंप मैदान से जायरोकॉप्टर पर सफल एवं रोमांचक उड़ान भरी।

बताया गया है कि जायरोकॉप्टर एडवेंचर शुरू करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य है। जायरोकॉप्टर से एयर सफारी के लिए पर्यटन विभाग को डीजीसीए की मंजूरी भी मिल गई है। इसे प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये अनोखी पहल बताया जा रहा है।

Udan DC6C2F48-5BE3-4133-9D42-2244E13BB785.jpegउत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद राज्य एयरो स्पोर्ट्स एवं एडवेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से प्रदेश में जर्मनी से खरीदे गये जायरोकॉप्टर से एयर सफारी शुरू करेगा। एक सीट वाले इस जायरोकॉप्टर से पर्यटक हवा में रोमांच करने के साथ ही हिमालय और प्राकृतिक सौंदर्य को करीब से निहार सकते हैं। पर्यटन विकास परिषद के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी अश्विनी पुंडीर ने बताया कि जायरोकॉप्टर से प्रदेश के अनछुए पर्यटन स्थल तक पर्यटक आसानी से पहुंच सकेंगे।

इसका संचालन करने वाली रजस एयरो स्पोर्ट्स एवं एडवेंचर कंपनी के एमडी मनीष सैनी ने बताया कि एक जनवरी से जायरोकॉप्टर से उड़ान की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी जाएगी और 15 जनवरी से उड़ानें शुरू हो जायेंगी। 60 किलोमीटर की इस हवाई सफारी में करीब 20 से 25 मिनट का समय लगेगा। करीब पांच हजार रुपये में इसे कराया जाएगा।

अभी शुरुआत में सात से आठ जायरोकॉप्टर हरिद्वार में लाए गए हैं। इसमें एक दिन में 250 से 300 सैलानी ही यात्रा कर सकेंगे। इसी कारण ऑनलाइन बुकिंग और टोकन सिस्टम भी शुरू किया जाएगा। इसके लिये पर्यटन विभाग की ओर से जायरोकॉप्टर की पट्टी तैयार की जा रही है।

उन्होंने बताया कि जॉयरोकॉप्टर उड़ान के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है। यह किसी भी मौसम में उड़ान भरने में सक्षम हैं। अभी बुकिंग के लिए लिंक खोला नहीं किया गया है। लेकिन एक जनवरी से इसे खोला जाएगा। मनीष सैनी ने बताया कि https://www.airsafari.in/ पर सैलानी बुकिंग कर सकते हैं।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

यह भी पढ़ें (Udan): नैनीताल में अब हैलीकॉप्टर से आ सकेंगे लोग, 4-5 हैलीकॉप्टरों के खड़े होने की सुविधा युक्त हैलीपोर्ट बनाने के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू

नवीन समाचार, नैनीताल, 21 फरवरी 2023 (Udan)। पर्यटन नगरी एवं जिला व मंडल मुख्यालय में हेलीपोर्ट बनने का रास्ता कमोबेश साफ हो गया है। नगर के निकट सरिताताल क्षेत्र में दो हैक्टेयर भूमि पर हेलीपोर्ट बनेगा। क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान-2 के तहत खुर्पाताल-सरिताताल के समीप हेलीपोर्ट बनाने की कवायद तेज हो गई है। हेलीपोर्ट बनाने के लिए शासन नेे पहली किस्त के रूप में 2.64 करोड़ का बजट स्वीकृत कर दिया है। यह भी पढ़ें : नैनीताल में अब दो किमी के सफर के लिए 59 की जगह चुकाने होंगे 70 रुपए

लोनिवि के अधिशासी अभियंता दीपक गुप्ता ने बताया कि नगर से करीब 8 किलोमीटर दूर सरिताताल की ओर से रूसी बाइपास पर दूसरे हेयर पिन बैंड के समीप बड़े से तप्पड़ पर हैलीपोर्ट का निर्माण किया जाना है। पवन हंस कंपनी ने इसका सर्वेक्षण किया है। इस हैलीपोर्ट में चार-पांच हैलीकॉप्टर खड़े हो सकेंगे, और दो ओर से उतर सकेंगे। इसके लिए शासन को 661.15 लाख की लागत से दो हैक्टेयर भूमि पर हेलीपोर्ट बनाने की योजना शासन को भेजी गई थी।

(Udan) प्रदेश के मुख्य सचिव ने गत दिवस बैठक में इसके निर्माण के लिए इस वित्तीय वर्ष में खर्च करने हेतु कुल लागत के 40 फीसद यानी 264.46 लाख़ रुपये की स्वीकृति की जानकारी देते हुए इस हेतु निविदा प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए थे। इस पर निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह भी पढ़ें : उत्तराखंड: पटाखा फैक्टरी में लगी आग, लगातार हुए धमाकों से 4 लोगों की मौत, कई गंभीर घायल…

(Udan) हेलीपोर्ट के बन जाने पर हवाई मार्ग से नैनीताल आने-जाने वालों को और अधिक सुविधाएं मिलेंगी। खासकर यहां आने वाले वीआईपी-वीवीआईपी तथा आम व खास लोगों, यहां फिल्मों की शूटिंग के लिए आने वाले फिल्मी सितारों, उच्च न्यायालय आने वाले बड़े अधिवक्ताओं, प्रदेश के उच्चाधिकारियों एवं राजनेताओं व बड़े कारोबारियों के साथ सैलानियों को भी इससे लाभ मिलेगा एवं नगर में पर्यटन एवं पर्यटन के स्तर में वृद्धि होगी।

(Udan) इन्हें अब तक कैलाखान स्थित आर्मी हैलीपैड पर उतरने के लिए सेना के अधिकारियों से अनुमति प्राप्त करने में कड़ी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था या नगर के सेंट जोसफ कॉलेज तथा घोड़ाखाल स्थित सैनिक स्कूल के खेल मैदान में उतरना पड़ता था। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Udan) : उत्तराखंड में हवाई सेवाओं के इतिहास में दर्ज होगा आज का दिन, सीएम धामी ने दून से की देहरादून-अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ हेली सेवा शुरूआत

Imageनवीन समाचार, देहरादून, 26 अगस्त 2022 (Udan) । शुक्रवार का दिन उत्तराखंड में हवाई सेवाओं के विस्तार के लिहाज से इतिहास में दर्ज हो गया है। आज उड़ान योजना के अंतर्गत देहरादून-अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ हेली सेवा शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज जौलीग्रांट एयरपोर्ट से इस हवाई सेवा का फ्लैग ऑफ किया।

(Udan) मुख्यमंत्री धामी ने इस मौके पर उम्मीद जताई कि प्रदेश में संचालित यह हवाई सेवा प्रदेश में कनेक्टिविटी को और अधिक सशक्त करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल यह हेली सेवा सप्ताह में एक दिन चलेगी। लेकिन इसे भविष्य में तीन दिन करने के साथ ही सीटों की संख्या को भी बढ़ाने का इरादा भी जताया है।

(Udan) इस सेवा के शुरू करने के लिए उन्होंने प्रदेश वासियों की ओर से केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आभार व्यक्त किया है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Udan) : खुशखबरी : स्पाइसजेट ने पंतनगर से नई दिल्ली के लिए नई सीधी उड़ान सेवा शुरू की, खजुराहो, श्रीनगर, वाराणसी और मुंबई से भी सीधे जुड़ा पंतनगर

-नई उड़ान सेवा से नैनीताल, रानीखेत, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, भीमताल और अल्मोड़ा जैसे आसपास के क्षेत्रों को अत्यधिक लाभ की उम्मीद
Spicejet 60 नई घरेलू उड़ान करेगी शुरू, जानिए किन शहरों के बीच सफर होगा आसान  और सस्ता - airline latest news spicejet is likely to introduce 60 new  domestic flights rrmb – News18 हिंदीडॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 10 अप्रैल, 2022 (Udan)। देश की प्रमुख एयरलाइन स्पाइसजेट ने उत्तराखंड के पंतनगर को नई दिल्ली से जोड़ने वाली अपनी नवीनतम सीधी (नॉन-स्टॉप) उड़ान का संचालन शुरू कर दिया है। नई उड़ान स्पाइसजेट के नेटवर्क पर विभिन्न घरेलू और अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के साथ पंतनगर का आवागमन सुनिश्चित करेगी।

(Udan) इसके साथ पंतनगर खजुराहो, श्रीनगर, वाराणसी और मुंबई से भी सीधे जुड़ गया है। इस नई उड़ान सेवा से नैनीताल, रानीखेत, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, भीमताल और अल्मोड़ा जैसे आसपास के क्षेत्रों को अत्यधिक लाभ मिलने की उम्मीद की जा रही है।

(Udan) स्पाइसजेट की मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी शिल्पा भाटिया ने बताया कि नई सीधी उड़ान से पंतनगर को नई दिल्ली के माध्यम से स्पाइसजेट के नेटवर्क पर 60 से अधिक घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों से जुड़ना सुनिश्चित हो जाएगा। यह उड़ान उत्तराखंड और राष्ट्रीय राजधानी के बीच बेहतर आवागमन के एक नए चरण की शुरुआत का प्रतीक है। राज्य के कई पर्यटन स्थलों से आवागमन बढ़ाने के अलावा, हमारी उड़ान का स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

(Udan) चूंकि पंतनगर हवाई अड्डा उत्तराखंड के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों जैसे नैनीताल, रानीखेत, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, भीमताल और अल्मोड़ा से बेहतर तरीके से जुड़ा हुआ है, ऐसे में नई उड़ान राज्य में पर्यटकों और निवासियों दोनों के लिए फायदेमंद होगी, साथ ही यात्रा और पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने में भी मदद करेगी। इस रूट पर एयरलाइन के क्यू-400 विमान तैनात हैं।

(Udan) बुकिंग www.spicejet.com, स्पाइसजेट के मोबाइल ऐप और ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल्स और ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से की जा सकती है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Udan) : पता नहीं उत्तराखंड में कहां हुआ हेली योजना का विस्तार, फिर भी राज्य ले आया पुरस्कार

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 मार्च 2022 (Udan) । रविवार को उत्तराखंड को नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से हैदराबाद में आयोजित ग्लोबल एविएशन समिट में हेली सेवा का विस्तार करने में सक्रिय राज्य का पुरस्कार मिला है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने राज्य के सचिव पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर को यह पुरस्कार प्रदान किया।

(Udan) 2018 में यानी चार वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री के हाथों शुरू हुई उड़ान यानी ‘उड़े देश का आम नागरिक’ योजना उत्तराखंड में कागजों से इतर धरातल पर पता नहीं कितना चल रही है, अलबत्ता, पुरस्कार लेने के बाद सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि राज्य सरकार उड्डयन क्षेत्र के सभी हितधारकों के साथ सहयोगी बन हेली सेवाओं के विस्तार के लिए मिलकर काम कर रही है।

(Udan) उत्तराखंड में वर्तमान में प्रदेश के 22 रूटों पर हेली सेवाएं संचालित की जा रही हैं। उड़ान योजना के तहत राज्य में हेलिकॉप्टर की सुविधा देहरादून से टिहरी, गोचर, श्रीनगर, हल्द्वानी, टिहरी से श्रीनगर, सहस्त्रधारा से चिन्यालीसौड़ और पंतनगर से पिथौरागढ़ के लिए दी जा रही है। योजना के माध्यम से प्रदेश में 13 हेलीपोर्ट विकसित किए जा रहे हैं।

(Udan) क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत सहस्त्रधारा और केदारनाथ धाम में दो अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल भवनों का निर्माण किया जा रहा है। जिससे तीर्थयात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेगी। इसके अलावा राज्य में हेलीपोर्ट के विकास के लिए 24 स्थानों को चिन्हित किया गया है। जो यह सुनिश्चित करेगा कि प्रदेश के सभी जगहों को हेली सेवा से जोड़ा जा सकेगा। जल्द ही सहस्त्रधारा से अल्मोड़ा व पिथौरागढ़, अल्मोड़ा से सहस्त्रधारा, हल्द्वानी से मुनस्यारी, पिथौरागढ़ से मुनस्यारी और हल्द्वानी के लिए हेवी सेवा शुरू की जाएगी।

(Udan) इसके अलावा उपलब्ध संसाधनों और सक्रिय पर्यटन स्थलों के आधार पर पांच जगहों को वाटर एयरोड्रोम के रूप में विकसित करने के लिए भी चिन्हित किया गया है। उल्लेखनीय बात यह भी है कि उड़ान योजना को देश में चले वर्ष हो गए हैं, लेकिन राज्य में पांच वर्ष से डबल इंजन की सरकार होने के बावजूद योजना धरातल पर कर कागजों में अधिक नजर आती है। राज्य के एक फीसद लोग भी नहीं होंगे तो अब तक राज्य में एक से दूसरे स्थान को उड़ पाए होंगे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Udan) : खुशखबरी : पंतनगर से दिल्ली-देहरादून की उड़ानें हुईं शुरू, कुमाऊं के लिए सफर हुआ आसान

नवीन समाचार, पंतनगर, 27 मार्च 2022 (Udan) । रविवार से पंतनगर से दिल्ली व देहरादून के बीच इंडिगो एयर की रोजाना नॉनस्टाप फ्लाइट शुरू हो गई है। इसके लिए इंडिगो ने फ्लाइट शेड्यूल जारी कर टिकटों की बुकिंग लगभग 15 दिन पूर्व ही शुरू कर दी थी। इस फ्लाइट के शुरू होने से अब पंतनगर-दिल्ली के बीच दूरी सिर्फ एक घंटे में सिमट जाएगी।

(Udan) इंडिगो एयरलाइंस ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को लगभग डेढ़ माह पहले दिल्ली-पंतनगर-देहरादून के बीच हवाई सेवा शुरू करने का प्रस्ताव दिया था। प्राधिकरण व कंपनी के बीच सभी नियम व शर्तों पर सहमति के बाद अब यह हवाई सेवा आज से शुरू होने जा रही है। इसके लिए इंडिगो प्रबंधन ने फ्लाइट शेड्यूल जारी कर 15 दिन पूर्व टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी थी।

(Udan) इस फ्लाइट के प्रतिदिन चलने से जहां यात्रियों को राहत मिलेगी, वहीं कुमाऊं में पर्यटन को भी पंख लगेंगे। हालांकि इंडिगो प्रबंधन ने शुरुआत में देहरादून के लिए 1550 और दिल्ली के लिए 2799 रुपये (सभी करों सहित) किराए का दावा किया है

(Udan) पंतनगर एयरपोर्ट के निदेशक राजीव पुनेठा ने बताया कि इंडिगो का दिल्ली-पंतनगर-देहरादून के बीच फ्लाइट शुरू करने का फाइनल शेड्यूल मिल चुका है। इसके तहत 72 सीटर विमान से यह हवाई सेवा रविवार से शुरू हो रही है। वहीं इंडिगो की वेबसाइट के अनुसार कोरोना के दोनों टीके लगा चुके यात्रियों को किराये में 10 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

(Udan) इसी तरह 12 से अधिक उम्र के छात्रों के लिए बेसिक किराये में 6 प्रतिशत चिकित्सकों व नर्सो को 25 प्रतिशत तक की एवं 12 साल से कम उम्र के बच्चों के किराये पर 2 से 3 हजार रुपए तक की छूट दी जा रही है। वहीं एक ही परिवार के 4 से 9 व्यक्तियों के एक ही पीएनआर पर यात्रा करने पर भी विशेष छूट देने की बात कही गई है। यात्रा डॉट कॉम, मेक माई ट्रिप जैसी कंपनियां भी किराये पर विशेष छूट दे रही हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Udan) : डबल इंजन सरकार में अब हल्द्वानी से अल्मोड़ा तथा पंतनगर से पिथौरागढ़ सिंगल इंजन के हेलीकॉप्टर उड़ेंगे

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 5 अगस्त 2021 (Udan)। पंतनगर-पिथौरागढ़ के साथ अब कुमाऊं मंडल में अल्मोड़ा से हल्द्वानी के बीच का रास्ता अब सुंदर हवाई दृश्यों के साथ कुछ ही मिनटों में तय हो सकेगा। केंद्र सरकार ने अल्मोड़ा-हल्द्वानी-पिथौरागढ़ एवं पंतनगर-पिथौरागढ़ के बीच हेलीकॉप्टर सेवा को भी हरी झंडी दिखा दी है।

उल्लेखनीय है कि ‘उड़ान (Udan) यानी उड़े देश का आम नागरिक’ योजना के तहत अल्मोड़ा, चिन्यालीसौड़, धारचूला, गोचर, हल्द्वानी, हरिद्वार, जोशीमठ, मसूरी, नैनीताल, नई टिहरी, रामनगर, सहस्रधारा, श्रीनगर से हेलीकॉप्टर सेवा को मंजूरी मिली हुई है, लेकिन अभी केवल देहरादून-श्रीनगर गौचर हवाई सेवा ही संचालित हो रही है। बताया गया है कि उड़ान योजना के तहत पर्वतीय इलाकों में डबल इंजन के हेलीकॉप्टर ही उड़ाने की अनुमति है।

(Udan) इसलिए यहां एकल इंजन से शुरू हो रही हेलीकाप्टर सेवा बंद करनी पड़ रही हैं, और डबल इंजन के हेलीकॉप्टरों की उपलब्धता कम है। ऐसे में अब प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से सिंगल इंजन हेलीकाप्टर के जरिये हेली सेवा शुरू करने का अनुरोध किया था। जिस पर केंद्र ने फिलहाल दो स्थानों के लिए मंजूरी दे दी है। इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही यहां हेलीकॉप्टर संचालन शुरू हो जाएगा। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Udan) : नैनीताल, कॉर्बेट, हल्द्वानी, काशीपुर व रुद्रपुर के बीच पर्यटन के लिए एक नये ‘ग्रीन’ हवाई अड्डे का प्रस्ताव

नवीन समाचार, नैनीताल, 26 मई 2020 (Udan) भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने पंतनगर हवाई अड्डे से इतर प्रदेश के दो प्रमुख पर्यटन केंद्रों-नैनीताल और जिम कॉर्बेट पार्क तथा तीन महानगरों-हल्द्वानी, रुद्रपुर व काशीपुर के बीच बाजपुर के निकट बरहैनी में एक नये ‘ग्रीन’ हवाई अड्डे का प्रस्ताव किया है।

(Udan) केंद्रीय पर्यटन भारत सरकार की महानिदेशक मीनाक्षी शर्मा ने मंगलवार को उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह को भेजे पत्र में कहा है कि अनेक संगठनों, उद्योगों ने पंतनगर हवाई अड्डे के प्रस्तावित विस्तारीकरण को अन्यत्र स्थापित करने के अनुरोध मिले हैं।

(Udan) वहीं ऊधमसिंह नगर जिला प्रशासन ने इस नये हवाई अड्डे का प्रस्ताव किया है। अब उत्तराखंड सरकार इस मामले में यथोचित निर्णय लेकर भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण व उड्डयन मंत्रालय को अपना प्रस्ताव दे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Udan) : प्रधानमंत्री मोदी की योजना में मुख्यमंत्री रावत ने पंख लगा भरी ‘उड़ान’..

नवीन समाचार, नैनीताल, 8 फरवरी 2020 (Udan) मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को प्रधानमंत्री उड़ान योजना के अंतर्गत सहस्त्रधारा हैलीपैड से गौचर एवं चिन्यालीसौड़ के लिए हैली सेवा का फ्लैग ऑफ कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हैली सेवा शुरू होने से दूरस्थ क्षेत्रों को अत्यधिक लाभ पहुंचेगा।

(Udan) यह राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। पर्वतीय क्षेत्रों में आपातकालीन सेवाओं के समय यह सेवा बहुत ही लाभप्रद होगी। राज्य सरकार की कोशिश है कि और जनपदों को भी हैली सेवा के माध्यम से जोड़ा जाए। हैली सेवाओं के शुरू होने से राज्य के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

(Udan) मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए प्रदेश की हवाई पट्टियों को विकसित किये जाने की दिशा में कार्य चल रहा है। राज्य सरकार छोटे हवाई जहाज की सेवाओं को शुरू करने के लिए प्रयास कर रही है।

(Udan) इस अवसर पर पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धनसिंह रावत, विधायक श्री गणेश जोशी, श्रीमती मुन्नी देवी, श्री सुरेन्द्र सिंह नेगी, मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह, सचिव भारत सरकार श्री प्रदीप सिंह खरोला एवं सचिव पर्यटन विभाग उत्तराखण्ड श्री दिलीप जावलकर भी उपस्थित थे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Udan) : हैरिटेज एविएशन पर उत्तराखंड में 30 साल पुराने हेलीकॉप्टर उड़ाने का आरोप, HC ने केंद्र व राज्य सरकार से मांगा जवाब

नवीन समाचार, नैनीताल, 1 नवंबर 2019 (Udan) उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने राज्य में हैरिटेज एविएशन कंपनी द्वारा सुरक्षा मानकों को दरकिनार कर उड़ाए जा रहे करीब तीन दशक पुराने विमानों पर गंभीर रुख अपनाते हुए केंद्र व राज्य सरकारों के उड्डयन विभागों के सचिवों के साथ ही सुरक्षा ब्यूरो, चेयरमैन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, मैनेजर नैनी सैनी पिथौरागढ एयरपोर्ट व हैरिटेज एविएशन कंपनी के निदेशक को नोटिस जारी किया है, तथा सभी पक्षकारों से तीन हफ्तों के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा है।

(Udan) उल्लेखनीय है कि पूर्व दर्जा मंत्री पंतनगर निवासी गणेश उपाध्याय ने हाल ही में दिल्ली पंतनगर देहरादून पिथौरागढ के लिए शुरू हुई हेलीसेवा के मामले को हाईकोर्ट में चुनौती देते हुए कहा है कि पिछले दिनों एक हेलीकॉप्टर का हवा में दरवाजा खुल गया था तो कई दिनों तक पहिया जाम भी रहा। ऐसे में यात्रियों के साथ कभी भी अनहोनी हो सकती है।

(Udan) याचिका में कहा गया है कि जो विमान उड़ाया जा रहा है वो 1990 में अमेरिका में बना और 1995 में बंद हो गया मगर इसका नाम बदलकर इसको राज्य में उड़ाया जा रहा है। याचिका में मांग की गई है कि इस कम्पनी का लाइसेंस निरस्त किया जाए और इस कम्पनी पर जुर्माना लगाया जाए ताकि राज्य में बड़ा हादसा होने से बचाया जा सके। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Udan) : हल्द्वानी के बच्चों ने बनाये सुखोई जैसे विमान, स्वतंत्रता दिवस पर हल्द्वानी में भरेंगे सपनों सी उड़ान…

आंगनबाड़ी वर्कर का बेटा 15 अगस्त को हल्द्वानी में उड़ाएगा एयरक्राफ्ट NAINITAL NEWSनवीन समाचार, हल्द्वानी, 12 अगस्त 2019 (Udan) हल्द्वानी के एनसीसी कैडेटों ने कमाल कर दिया है। उन्होंने सुखोई जैसे विमान सहित तीन तरह के मॉडल विमान बना डाले हैं। इन्हें उड़ाने का परीक्षण भी कर लिया है, और अब स्वतंत्रता दिवस के दिन इन्हें सार्वजनिक तौर पर उड़ाने की पूरी तैयारी कर ली है।

(Udan) शहर के एमबीपीजी महाविद्यालय में 1 यूके एयर स्क्वॉड्रन एनसीसी पंतनगर (फ्लाइंग यूनिट) की सब यूनिट के के एनसीसी एयर विंग की कैडेट मेघा नेगी व ज्योति पिंडारी ने सुखोई एसयू 30 एमकेआइ की तरह दिखने वाला विमान का स्ट्रेटिक मॉडल बनाया है। इसी तरह कैडेट अमित तिवारी व निशा ने विमान का कंट्रोल लाइन मॉडल-प्रीमियर पीस मेकर और कैडेट विनोद मौर्या, अंकिता भट्ट और प्रगति राणा ने सबसे भारी विमान माना जाने वाला रेडियो कंट्रोल मॉडल स्वॉन बनाया है।

(Udan) इनमें से कंट्रोल लाइन मॉडल को इस 15 अगस्त को एमबीपीजी कॉलेज में उड़ाने की तैयारी है। लगभग 100 ग्राम वजनी इस एयरक्राफ्ट को उड़ाने का जिम्मा एमबीपीजी में बीए पंचम सेमेस्टर के छात्र एनसीसी एयर यूनिट के कैडेट वारंट ऑफिसर मात्र 19 साल के अमित तिवारी को दिया गया है। इन कैडेटों का दावा है कि यदि उन्हें आवश्यक उपकरण उपलब्ध हो जाएं तो वह पूरा विमान भी तैयार कर सकते हैं, जिनमें बैठकर भी उड़ा जा सकेगा।

(Udan) इसके अलावा वे पांच किलोग्राम वजनी रेडियो कंट्रोल मॉडल का विमान भी उड़ाना चाहते हैं, जिसके लिए 150 से 200 मीटर लंबे रनवे और एयर ट्रैफिक कंट्रोल सहित विभिन्न स्तरों से उड़ाने की अनुमति जरूरी होती है। बताया गया है कि कंट्रोल लाइन मॉडल का एयरक्राफ्ट कैडेट्स ने पंतनगर में तैयार किया गया है। इसका ढांचा बनाने में खास तरह की बाल्सा लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है, जो अमेरिका से मंगाई गई है।

यह भी पढ़ें (Udan) : केदारनाथ, हेमकुंड के लिए (यात्रियों को 11 करोड़ का लाभ देने वाली) सस्ती हुई हेली सेवा

-डीजीसीए की टीम 13 को करेगी निरीक्षण, 14 से शुरू हो सकेंगी सेवाएं

-पूरे यात्रा सीजन के दौरान श्रद्धालुओं को करीब 11 करोड़ रुपये का लाभ होगा

नवीन समाचार, देहरादून, 11 मई 2019 (Udan) । विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम तथा हेमकुंड साहिब के लिए हेलीकॉप्टर सेवाओं की निविदा प्रक्रिया उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) ने शनिवार को पूरी कर दी है। साथ ही हेली सेवाओं की दरों को भी संशोधित किया है। केदारनाथ के लिए गुप्तकाशी से हेली सेवाओं की दरें जहां बढ़ाई गई हैं, वहीं फाटा तथा शेरसी से घटा दी गई हैं। इसी तरह हेमकुंड साहिब के लिए भी इस बार हेली सेवा की दरें घटा दी गई हैं।

(Udan) यूकाडा की ओर से कहा गया है कि इससे पूरे यात्रा सीजन के दौरान श्रद्धालुओं को करीब 11 करोड़ रुपये का लाभ होगा। सब कुछ ठीक रहा तो केदारनाथ व हेमकुंड साहिब के लिए मंगलवार से हेली सेवाएं शुरू होने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि टेंडर प्रक्रिया का मामला हाईकोर्ट पहुंच जाने के कारण इस वर्ष यात्रा शुरू होने के साथ हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू नहीं हो पाई थी। बीती आठ मई को उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने हेली सेवा की निविदा प्रकिया पर लगी रोक को हटा दिया था।

(Udan) उच्च न्यायालय की हरी झंडी मिलने के बाद राज्य सरकार हरकत में आई और तुरत-फुरत शनिवार को केदारनाथ एवं हेमकुंड साहिब यात्रा के मद्देनजर निविदा प्रकिया पूरी कर ली गयी। यूकाडा ने शासन द्वारा निर्धारित की गई किराया दरों पर पर हेली सेवा उपलब्ध कराने के लिए सहमति देने के लिए रविवार को पूर्वाह्न 11 बजे तक का समय दिया है जबकि नागरिक उड्डयन महानिदेशक (डीजीसीए) से हेली सेवा देने वाली कंपनियों के हेलीपैड एवं हेलीकॉप्टरों के निरीक्षण के लिए अनुरोध किया है।

केदारनाथ व हेमकुंड के लिए नयी किराया दर  :

स्थान नयी किराया दर 2018 की दरें हेलीपैड

फाटा से केदारनाथ 4798 रु. 6700 रु. 4

शेरसी से केदारनाथ 4940 रु. 6350 रु. 3

गुप्तकाशी से केदारनाथ 8850 रु. 7300 रु. 2

गोविंदघाट से घांघरिया 5590 रु. 5790 रु. 1

यह भी पढ़ें (Udan) : उत्तराखंड की हवा में उड़ते विमान का खुल गया दरवाजा, और डोलने लगा जहाज, सांसत में रही आठ लोगों की जान

नवीन समाचार, पंतनगर, 10 फरवरी 2019 (Udan) । शनिवार को पंतनगर से आठ यात्रियों को लेकर पिथौरागढ़ को उड़े विमान की आपात लेंडिंग का कारण हवा में जहाज का दरवाजा खुल जाना था। इस कारण ही जहाज पर उड़ने के लिए आवश्यक दबाव नहीं बन पाया था और जहाज हवा में डोलने लगा था। हवा का दबाव इतना ताकतवर था कि जहाज में बैठे पुरुष यात्रियों और को-पायलट के तमाम प्रयास नाकाम रहे और जमीन पर उतरने तक जहाज का दरवाजा बंद नहीं किया जा सका।

(Udan) बस गनीमत रही कि इस दबाव व डर से कोई यात्री जहाज से जमीन पर नहीं गिर गया। इस घटना से विमानन कंपनी की यात्रियों की सुरक्षा पर लापरवाही उजागर हो गयी है। घटना की भविष्य में पुनरावृत्ति हुई तो उत्तराखंड में नई शुरू हुई ‘उड़ान’ योजना भी हवा की जगह जमीन पर आ सकती है।

(Udan) बताया गया है कि उड़ान भरने के कुछ पल बाद ही अचानक विमान का दरवाजा तेज आवाज के साथ खुला और भीतर आए प्रेशर से विमान तेजी से हिलने लगा। इस समय विमान में हल्द्वानी के निजी प्लास्टिक सर्जन डॉ. लोकेश बोरा, पिथौरागढ़ विद्युत विभाग में तैनात मुकेश सिंह, उनकी पत्नी ममता, पिथौरागढ़ निवासी व्ववसायी पंकज चंद, उनकी पत्नी अमिषा व आठ साल के बच्चे अर्णव सहित तीन महिला और दो बच्चों समेत कुल आठ यात्री सवार थे।

(Udan) उड़ान के दौरान आसमान में हुई दरवाजा खुलने की घटना से यात्री बेहद सन्न रह गये और विमान को हिलते देख सभी दहशत में आ गए और बच्चे और महिलाएं चीखने लगी। विमान पंतनगर से थोड़ा ही दूर गया था, लिहाजा उसे वापस पंतनगर में उतारा गया। विमान के लैंड होने तक दरवाजा खुला था और दरवाजा बंद करने में पुरुष यात्री को-पायलट की मदद करते रहे थे। इसके बाद विमान को सुरक्षित रनवे पर उतारा गया।

पूर्व समाचार (Udan) : पंतनगर से पिथौरागढ़ जा रहे विमान को करानी पड़ी आपात लैंडिंग, मचा हड़कंप

नवीन समाचार, पंतनगर, 9 फरवरी 2019 (Udan) । पंतनगर से पिथौरागढ़ जा रहा एयर हैरिटेज के विमान की तकनीकी कमी की वजह से उड़ान भरने के 10 मिनट बाद ही वापस पंतनगर एयरपोर्ट पर आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी। इससे हड़कंप मच गया। बाद में विमान में सवार आठ यात्री सड़क मार्ग से रवाना हुए। बताया गया कि शनिवार सुबह करीब साढ़े 11 बजे पंतनगर एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के लिए एयर हैरिटेज के 4एच103 विमान ने उड़ान भरी।

(Udan) लेकिन उड़ान भरने के करीब 7 मिनट बाद विमान के पायलट ने ऊंचाई पर जाने के लिए प्रेशर न बनते देख पंतनगर एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम से संपर्क किया, और विमान की वापस लैंडिंग करने की बात कही। इसका पता चलते ही पंतनगर एयरपोर्ट में हड़कंप मच गया। एटीसी से एयर हैरिटेज कंपनी के अधिकारियों को अवगत कराया गया, और करीब 10 मिनट बाद विमान पंतनगर एयरपोर्ट पर वापस उतर गया।

(Udan) इसके बाद विमान में सवार सभी आठ यात्री ने टिकट कैंसिल कराते हुए सड़क मार्ग से अपने गंतव्य को रवाना हुए। इसके बाद विमान में आई तकनीकी दिक्कत दूर करने के लिए देहरादून से इंजीनियर एयर इंडिया के विमान से पंतनगर पहुंचे।

अब ‘उड़ान’ (Udan) भर कर पहुंचिये नैनीताल, मसूरी, श्रीनगर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, धारचूला, गौचर, जोशीमठ, चिन्यालीसौड़ व नई टिहरी

जी हां, मोदी सरकार की ‘उड़ान’ यानी ‘उड़े देश का हर नागरिक’ योजना के जरिए अब पहाड़ों की उड़ान अधिक दूर नहीं। केंद्र सरकार के नागर विमान मंत्रालय ने 24 जनवरी 2018 को उत्तराखंड के नैनीताल, मसूरी, श्रीनगर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, धारचूला, गौचर, जोशीमठ, चिन्यालीसौड़, नई टिहरी आदि के लिए करीब डेढ़ दर्जन हवाई सेवाओं की ‘उड़ान’ के दूसरे चरण की निविदा प्रक्रिया के पश्चात देश के 25 असेवित हवाई अड्डों व 31 अवेसित हैलीपैडों के साथ इन्हें भी मंजूरी दे दी है।

दी गयी मंजूरी के अनुसार पिथौरागढ़ के लिए देहरादून, हिंडन दिल्ली व पंतनगर से हेरिटेज कंपनी अपने विमान चलाएगी। वहीं अल्मोड़ा से पंतनगर व पिथौरागढ़, चिन्यालीसौड़ से सहस्रधारा, धारचूला से हल्द्वानी, गौचर से जोशीमठ, सहस्रधारा व श्रीनगर, मसूरी से देहरादून, नैनीताल से पंतनगर, नई टिहरी से देहरादून व श्रीनगर, रामनगर से देहरादून व पंतनगर आदि सेवाएं पवन हंस के माध्यम से तथा हल्द्वानी से हरिद्वार सेवा हेरिटेज कंपनी के माध्यम से चलाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें : बच्चों ने खोल कर रख दी उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों की पोल 

उत्तराखंड में बच्चों की होगी अपनी ‘सरकार”, हर जिले से चुने जाएंगे चार विधायक 

अल्मोड़ा में स्थापित होगी टैगोर पीठ, होंगे सुमित्रानंदन पंत पर शोध

सेटिंगबाज ठेकेदारों पर मेहरबान हुई उत्तराखंड सरकार, इकलौती निविदा से भी हो सकेंगे करोड़ों के कार्य 

उत्तराखंड में 50 वर्षों के बाद होंगे ‘भूमि बंदोबस्त”, साथ में चकबंदी भी

अधिकारियों की काहिली से उत्तराखंड के किसानों को नुकसान का मुआवजा मिलना मुश्किल 

उत्तराखंड में गुझिया-मिठाई सहित कुछ भी खाना रिस्की, मैगी नूडल्स की जांच की भी नहीं व्यवस्था

योग दिवस मनाने से इंकार कर क्या अंतराष्ट्रीय ‘खनन’ या ‘मदिरा’ दिवस मनाने की पहल करेगा ‘उत्तराखंड राष्ट्र’ ? 

अल्मोड़ा में स्थापित होगी टैगोर पीठ, होंगे सुमित्रानंदन पंत पर शोध

बारिश का पानी बचाने पर उत्तराखंड देगा ‘वाटर बोनस

अध्यादेश के चार साल बाद भी नहीं बना उत्तराखंड का राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय

अब बच्चों को लगेगा केवल एक “पेंटावैलेंट टीका”

मापी जाएगी टेक्टोनिक प्लेटों की गतिशीलता 

आज भी सड़क से दो से 15 किमी पैदल दूर हैं नैनीताल के 130 गांव

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

Discover more from नवीन समाचार

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला