April 21, 2024

उत्तराखंड में अब मजदूरों के बच्चे भी करेंगे मेडिकल व इंजीनियरिंग में डिग्री-डिप्लोमा, वह भी बिल्कुल फ्री, फ्री फ्री, 13 लाख मजदूरों को मिलेगा लाभ…

0

Free Medical and Engg for Laborers Children

नवीन समाचार, देहरादून, 26 फरवरी 2024 (Free Medical and Engg for Laborers Children)। उत्तराखंड में अब श्रमिकों-मजदूरों के बच्चे भी बच्चे मेडिकल व इंजीनियरिंग की डिग्री की महंगी पढ़ाई के साथ के साथ डिप्लोमा यानी पॉलिटेक्निक और आईटीआई भी कर सकेंगे और वह भी फ्री में यानी पूरी तरह से निःशुल्क। उनकी पढ़ाई का खर्चा उत्तराखंड भवन एवं अन्य सन्निमार्ण कर्मकार कल्याण बोर्ड उठाएगा।

(Free Medical and Engg for Laborers Children)उत्तराखंड भवन एवं अन्य सन्निमार्ण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत पौने पांच लाख श्रमिकों के बच्चों को मेडिकल व इंजीनियरिंग की डिग्री के साथ पॉलीटेक्निक व आईटीआई आदि की निःशुल्क पढ़ाई फ्री कराने के लिये सीएम पुष्कर सिंह धामी ने निर्देश दिये हैं।

उल्लेखनीय है कि कर्मकार बोर्ड की ओर से पहले से श्रमिकों के कौशल विकास के क्षेत्र में काम किए जा रहे हैं। जबकि अब बोर्ड इन श्रमिकों के आश्रितों को पढ़ाकर आगे बढ़ाने की दिशा में आगे बढ़ने जा रहा है। इसके लिए जिन श्रमिकों के बच्चे मेडिकल, इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्टनिक, आईटीआई की प्रवेश परीक्षा पास करते हैं, तो उनकी पढ़ाई का पूरा खर्चा बोर्ड खुद उठाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड में भवन एवं अन्य निर्माण क्षेत्र में कार्यरत पंजीकृत श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं। योजना के तहत तय पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने वाले बच्चों के छात्रावास के खर्चे के साथ ही वर्दी, पाठ्य पुस्तकों व फीस का खर्चा बोर्ड द्वारा उठाया जाएगा। आईटीआई और पॉलिटेक्निक से तीन साल में 75 बच्चों को रोजगारपरक शिक्षा सुनिश्चित कराई जाएगी।

13 लाख से अधिक श्रमिकों के बच्चे आएंगे लाभ के दायरे में (Free Medical and Engg for Laborers Children)

बोर्ड में वर्तमान में 4.76 लाख श्रमिक पंजीकृत हैं। इनमें 310499 श्रमिक सक्रिय एवं 164492 श्रमिक निष्क्रिय हैं। इस योजना का लाभ सभी पंजीकृत श्रमिकों और उनके आश्रितों को मिलेगा। इसके अलावा अंसगठित श्रमिकों, घरेलू, मनरेगा, एसएचजी, कृषि एवं भूमिधर, आशा कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी वर्क्स, नगरीय असंगठित श्रमिकों, ठेला, फेरीवाला, ईंट भट्टा, मछुवारों आदि अन्य स्तरों पर पंजीकृत श्रमिकों को भी यह लाभ मिलेगा और इस दायरे में करीब 13 लाख से अधिक श्रमिक आएंगे। (Free Medical and Engg for Laborers Children)

श्रमिकों को स्वास्थ्य-चिकित्सा के लिये ईएसआई की सुविधा (Free Medical and Engg for Laborers Children)

उत्तराखंउ सरकार ने पंजीकृत श्रमिकों को किसी भी तरह की आयु सीमा के बंधन से मुक्त करते हुए सभी को ईएसआई की सुविधा देने की योजना बनाई है। इस पर आने वाला सारा खर्चा बोर्ड ही उठाएगा। योजना के तहत श्रमिकों को ईएसआई की सुविधा से जोड़ा जाएगा, और उन्हें मेडिकल की सुविधा दी जायेगी। (Free Medical and Engg for Laborers Children)

प्रदेश के श्रम सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि सीएम के दिशा निर्देश में पंजीकृत श्रमिकों के कौशल विकास पर काम किया जा रहा है। उनके बच्चों की उच्च शिक्षा का भी खर्चा बोर्ड उठाएगा। मेडिकल सुविधा के लिए ईएसआई से जोड़ा जाएगा। (Free Medical and Engg for Laborers Children)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..

Leave a Reply

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला