उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 3, 2024

girls are trapping in social media and Love : 17 साल की नाबालिग को सोशल मीडिया से फंसाकर भगा ले गया युवक, अब बरामद हुई तो…..

0

girls are trapping in social media and Love, Trapped in the trap of love and social media and getting married, girls are disappearing, including minor girls, prem va soshal meediya ke jaal tatha shaadee ke jhaanse mein phansakar gaayab-barabaad ho rahee yuvatiyaan, naabaalig kishoriyaan bhee shaamil,

Moradabad Premi Premika

नवीन समाचार, अल्मोड़ा, 31 जुलाई 2023। (girls are trapping in social media and Love) अल्मोड़ा जिले में एक युवक नाबालिग लड़की को इंस्टाग्राम के जरिए दोस्ती के जाल में फंसाकर बहला-फुसलाकर भगा ले गया। नाबालिग के परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने नाबालिग लड़की को युवक के पास से नैनीताल जनपद के रामनगर से संकुशल बरामद कर लिया है। जबकि युवक को नाबालिग लड़की को भगाने के आरोप में जेल भेज दिया गया है। आरोपित के खिलाफ पुलिस ने पॉक्सो एक्ट में मुकदमा दर्ज किया है।

girls are trapping in social media and Loveपुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार द्वाराहाट थाने में एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उनकी 17 साल की नाबालिग बेटी घर से स्कूल के लिए निकली थी, लेकिन वापस नहीं लौटी। परिजनों ने उसके दोस्तों और अन्य लोगों से भी बेटी के बारे में पूछताछ की, लेकिन किसी से भी उसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली।

पुलिस ने तुरंत प्राथमिकी दर्ज कर नाबालिग की तलाश प्रारंभ की। मामले का संज्ञान लेते हुए एसएसपी रामचंद्र राजगुरु ने तत्काल थाना निरीक्षक राजेश यादव के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया और गुमशुदा लड़की की खोजबीन शुरू की। पुलिस ने साइबर सेल की मदद से नाबालिग लड़की का फोन सर्विलांस पर लगाया, तो लड़की की लोकेशन नैनीताल जिले के रामनगर में मिली।

इस पर पुलिस ने एक टीम लड़की की तलाश में रामनगर पहुंची और रामनगर कोसी बैराज के पास से चिलकिया निवासी अजय सैनी के कब्जे से पुलिस ने नाबालिग को सुरक्षित बरामद किया। जबकि अजय सैनी को गिरफ्तार कर लिया गया।

थाना निरीक्षक राजेश यादव ने बताया कि दोनों एक दूसरे से इंस्टाग्राम पर मिले थे। इसके बाद दोनों में बातचीत होने लगी। इसी बीच युवक नाबालिग को बहला-फुसलाकर अपने साथ भगा ले गया। पुलिस के अनुसार नाबालिग का मेडिकल कराया जा रहा है। मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद यदि जरूरत पड़ी तो आरोपित के खिलाफ अन्य धाराएं भी बढ़ाई जाएगी।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : girls are trapping in social media and Love : प्रेम व सोशल मीडिया के जाल तथा शादी के झांसे में फंसकर गायब-बरबाद हो रही युवतियां, नाबालिग किशोरियां भी शामिल

नवीन समाचार, अल्मोड़ा, 28 मई 2023। तेजी से बदल रहे दौर में सोशल मीडिया व कथित प्रेम के जाल में और आगे शादी के झांसे में फंसकर अनेकों युवतियां और नाबालिग अपना जीवन बरबाद कर रही हैं। उत्तराखंड जैसे अच्छे पारिवारिक संस्कारों और धीमी इंटरनेट कनेक्टिविटी व अधिक अमीरी रहित राज्य में भी सोशल मीडिया खासकर नाबालिग किशोरियों को न केवल तेजी से आकर्षित कर रहा है, बल्कि सोशल मीडिया की देखादेखी कथित प्रेम की ओर धकेल रहा है। यह भी पढ़ें : बड़ा सुखद समाचार: देहरादून के बाद अब कुमाऊं मंडल के दो स्टेशनों काठगोदाम-टनकपुर से वंदे भारत चलाने का प्रस्ताव.. 

किशोरियां शादी से पहले ही अपने सबसे बड़े लज्जा, धैर्य, इज्जत व संयम के गुणों को खो रही हैं। अन्जान युवकों पर विश्वास कर, उनके शादी के झांसे में आकर शादी से पहले ही शादी का अपनी अस्मत लुटा रही हैं, और अपना जीवन बर्बाद कर रही हैं। यही नहीं, अनेक किशोरियां-युवतियां गायब भी हो रही हैं,

वहीं कई आत्महत्या करने को भी मजबूर हो रही हैं, जबकि कई को अवैध संबंधों के कारण भी अपनी जान गंवानी पड़ रही है। इससे समाज को अवैध एवं विवाहेत्तर संबंधों की पश्चिमी देशों व बड़े शहरों की बीमारी भी लग रही है। यह भी पढ़ें : बड़ा शर्मनाक मामला: विद्या के मंदिर में प्रधानाचार्य की लगातार छेड़छाड़ से आधा दर्जन से अधिक छात्राओं ने नाम कटवाया…

girls are trapping in social media and Love : अल्मोड़ा जनपद के आंकड़े एक उदाहरण भर हैं, यहां कोरोना काल के बाद तेजी से बढ़े सोशल मीडिया के प्रचलन के बाद के पिछले दो वर्ष के भीतर 64 महिलाओं की गुमशुदगी रिपोर्ट दर्ज हुई हैं।

पुलिस जांच में इनके लापता होने के कारणों में अधिकतर प्रेम प्रसंग के मामले सामने आए। महिलाओं के लगातार गायब होने के मामलों का अब महिला आयोग ने भी संज्ञान लिया है। इसके लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, ह्वाट्सएप या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म को भी कारण बताया जा रहा हैं। यह भी पढ़ें : बेहद दुःखद: बोर्ड परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने पर 16 वर्षीय छात्रा ने गटका जहर, मौत… 

काफी हद तक सोशल मीडिया प्लेटफार्म की भूमिका 

girls are trapping in social media and Love : अल्मोड़ा जनपद से लापता हुईं अधिकतर युवतियों और किशोरियों के गायब होने में काफी हद तक सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स की भूमिका रही है। सोशल मीडिया के माध्यम से प्रेमजाल में फंसकर बेटियां घर-परिवार छोड़ दे रहीं हैं।

इनमें कई ऐसी हैं जो जिन युवकों द्वारा फंसायी गई हैं, सोशल मीडिया से ही उनके संपर्क में आई हैं, और उनके बारे में कुछ भी अधिक नहीं जानती हैं। यह भी पढ़ें : बड़ा समाचार: नैनीताल के पंजीकृत व गैर पंजीकृत होटलों की सूची तलब, टैक्सियों का किराया सार्वजनिक होगा, बिन पहचान पत्र नहीं कर सकेंगे पर्यटन कारोबार

बालिग और नाबालिग दोनों शामिल

girls are trapping in social media and Love : आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2021 में अल्मोड़ा जिले से कुल 30 महिलाएं लापता हुई, इनमें 9 नाबालिग और 21 बालिग हैं। इनसे 27 को बरामद कर लिया गया है, जबकि 3 का पिछले दो वर्ष से कुछ भी पता नहीं चल पाया है। वहीं वर्ष 2022 में लापता 34 में 8 नाबालिग व 26 बालिग हैं। इनसे से भी 6 का अब तक कुछ भी पता नहीं चला है। यह भी पढ़ें : नैनीताल के आज 28 मई के चुनिंदा ‘नवीन समाचार’ 

girls are trapping in social media and Love : राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष ज्योति साह मिश्रा ने महिलाओं के इस तरह लापता होने के मामलों का संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा कि लड़कियों को इस तरह झांसे में फंसाना गंभीर मामला है। स्कूल, कालेज में लड़कियों के साथ अभिभावकों की काउंसलिंग की भी जरूरत है।

लड़कियों को अच्छे-बुरे के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है। आयोग ने पुलिस को महिलाओं और बालिकाओं के लापता होने के मामलों के कारणों की जांच और काउंसलिंग करने के निर्देश भी दिए हैं। यह भी पढ़ें : पत्नी के साथ टहल रहा था पति, अचानक चली गोली सीने के आरपार हुई गोली, हुआ सनसनीखेज खुलासा, प्रेमी-प्रेमिका सहित 4 गिरफ्तार… (patni ne supari dekar premi se pati par chalai goli)

girls are trapping in social media and Love : वहीं नगर क्षेत्राधिकारी ओशीन जोशी ने कहा कि पुलिस ने अधिकांश मामलों में बरामदगी कर ली है। लेकिन नाबालिगों के काफी मामलों में प्रेम प्रसंग जैसी बातें सामने आती हैं। ऐसे मामलों में नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है। (girls are trapping in social media and Love) (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग