April 21, 2024

हरक के भाजपा में शामिल होने की चर्चाओं में कितना है दम, हां तो कब ?

0

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 3 अप्रैल 2024 (How much substance about Harak Singh joining BJP)। वर्तमान कांग्रेस व पूर्व भाजपा नेता तथा पूर्व काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत की भाजपा में शामिल होने की चर्चाएं तेज हैं। खासकर ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय के द्वारा सोमवार को हरक व उनकी पुत्रवधु अनुकृति गोसाई से पूछताछ की तिथि को टालने के बाद।

क्या ईडी ने दी है राहत ? (How much substance about Harak Singh joining BJP)

Enforcement Directorate - Wikipediaपहली बात ईडी ने हरक व अनुकृति के विरुद्ध जांच रोकने जैसा कोई संकेत नहीं दिया है। केवल इतना कहा है कि तय तिथि पर ईडी के अधिकारियों के पास पूछताछ के लिये समय नहीं है। हालांकि आमतौर पर ऐसा नहीं होता है कि ईडी या किसी जांच एजेंसी के अधिकारी किसी आरोपित से पूछताछ की तिथि इस कारण टाली गयी हो।

भाजपा को कर रहे मदद ! (How much substance about Harak Singh joining BJP)

(How much substance about Harak Singh joining BJP)
अनुकृति गोसाई

वहीं दूसरी ओर सूत्रों के अनुसार हाल में कांग्रेस पार्टी से असहयोग का आरोप लगाकर त्यागपत्र देने वाली हरक की करीबी लक्ष्मी राणा व बहु अनुकृति अभी हालांकि ऑपचारिक तौर पर किसी पार्टी में नहीं हैं, लेकिन सूत्रों की मानें तो वह गढ़वाल सीट के भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी को मदद कर रही हैं।

(How much substance about Harak Singh joining BJP)
लक्ष्मी राणा

सूत्र यह भी बता रहे हैं कि ईडी के शिकंजे में आने के बाद हरक के कस-बल शिथिल पड़े हैं और लक्ष्मी व अनुकृति के कांग्रेस पार्टी से त्यागपत्र देने के साथ वह भी कांग्रेस पार्टी के चुनावी कार्यक्रमों से पूरी तरह से दूर हैं। उन्होंने हरिद्वार सीट से पूर्व में दावेदारी करने के बाद स्वयं अपना नाम वापस ले लिया था और ऐसा माना जा रहा है कि वह खुद लक्ष्मी व अनुकृति सहित भाजपा के करीब जाने की जुगत भिड़ा रहे हैं।

हालांकि याद रखना होगा कि हरक व अनुकृति ने पूर्व में भाजपा में रहते स्वयं त्यागपत्र नहीं दिया था, बल्कि उनकी हरकतें ऐसी थीं कि भाजपा ने स्वयं उन्हें चौंकाते हुये पार्टी से हटा दिया था। ऐसे में मजबूरी में वह कांग्रेस में गये थे।

कितने बदल गये हरक ? (How much substance about Harak Singh joining BJP)

(How much substance about Harak Singh joining BJP)तब से हरक की स्थितियों में यह बदलाव हुआ है कि हरक के विरुद्ध ईडी की जांच में फंसे हुए हैं। उनकी अकड़ गायब हो गयी है, बल्कि वह कहीं से भी भाजपा के दौर के हरक नजर नहीं आ रहे हैं।

क्या भाजपा उन्हें लेगी ? (How much substance about Harak Singh joining BJP)

ऐसे में ऐसी संभावनाएं बहुत कम हैं कि भाजपा उन्हें शामिल करने के लिये कोई प्रयास कर रही होगी। अलबत्ता यदि हरक भाजपा से स्वयं संपर्क कर रहे होंगे, तो लगता है कि भाजपा मौजूदा स्थितियों में उन्हें व उनकी करीबी लक्ष्मी राणा व बहु अनुकृति को पार्टी में शामिल करने से परहेज करेगी। क्योंकि इससे राजनीतिक संदेश अच्छा नहीं जाएगा। कहा जाएगा कि हरक भी ईडी के माध्यम से उन पर बने दबाव व लगे दागों को छुड़ाने के लिये भाजपा की ‘वॉशिंग मशीन’ के करीब चले गये हैं।

तो क्या हैं संभावनाएं ? (How much substance about Harak Singh joining BJP)

ऐसे में यही लगता है कि हरक के संपर्क करने पर भाजपा ने हरक को यही कहा होगा कि वह इस चुनाव में भाजपा प्रत्याशी की मदद करें। वह जितनी अधिक मदद करेंगे, उसी आधार पर उन्हें भाजपा में शामिल कराने का प्रयास किया जाएगा। और लगता है कि हरक ने कांग्रेस से दूरी बनाकर और लक्ष्मी व अनुकृति ने अंदरखाने भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में कार्य करना शुरू कर यह कार्य शुरू भी कर दिया है। आगे लोक सभा चुनाव के बाद ही तय होगा कि हरक को भाजपा में शामिल किया जाएगा या नहीं। (How much substance about Harak Singh joining BJP)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (How much substance about Harak Singh joining BJP)

Leave a Reply

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला