उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 25 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.3 मिलियन यानी 1.33 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

May 20, 2024

लोक सभा चुनाव में हुए मतदान और परिणाम तय करेगा उत्तराखंड सरकार-मंत्रिमंडल में बदलाव !! जानें मंत्रियों, कांग्रेस-भाजपा नेताओं के बूथों पर कितना हुआ मतदान

0

डॉ.नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 21 अप्रैल 2024 (LS Election will effect on UK government-Cabinet)। भाजपा हर चुनाव को परीक्षा की तरह लेती है, और चुनाव परीक्षा होते हैं पार्टी के एक-एक कार्यकर्ता, एक-एक पदाधिकारी, एक-एक विधायक, सांसद, मंत्री व मुख्यमंत्री के। भाजपा में किसी को कुछ भी मिलता है तो उसे चुनावी परीक्षा में मिले अंकों यानी मतों के आधार पर। या कह सकते हैं कि उसके द्वारा पार्टी को दिये गये योगदान के आधार पर। जैसे भाजपा ने अपना चुनाव हारने के बावजूद राज्य में सरकार लौटाने पर पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री बना दिया।

ucc, Dhami Cabinet ke Faisle, LS Election will effect on UK government-Cabinet,ठीक इसी तर्ज पर लोक सभा चुनाव के बाद भाजपा की राज्य सरकार में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। यह बदलाव हो सकते हैं लोकसभा में बेहतर योगदान न दे पाये कुछ मंत्रियों के कद घटाए जाने या मंत्री पद से हटाये जाने और कुछ विधायकों को मंत्री पद दिये जाने के रूप में भी।

मंत्रियों के बूथों पर इतना हुआ मतदान (LS Election will effect on UK government-Cabinet)

इस कसौटी पर पहले लोक सभा चुनाव में हुए मतदान के प्रतिशत की कसौटी पर राज्य के मंत्रियों को कसें तो यह स्थिति नजर आती है। मंत्रियों में कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा के बूथ पर सर्वाधिक मतदान हुआ। उनके जीजीआईसी बूथ सितारगंज में 71 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां कुल 1326 मतदाताओं में 942 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या के राजकीय अटल उत्कृष्ट जीआईसी बूथ (सोमेश्वर) में 65.70 मतदान हुआ।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के सेडियाखाल (चौबट्टाखाल) बूथ पर सिर्फ 44.46 तो कैबिनेट मंत्री धन सिंह नेगी के नौगांव (श्रीनगर) स्थित बूथ पर 59 फीसदी मत पड़े। कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल के ज्योति स्पेशल स्कूल बूथ (ऋषिकेश) में 51 फीसदी मतदान हुआ। जबकि पिछली बार इस बूथ पर 52 फीसदी मतदाताओं ने मत पड़े थे। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी के पथरियापीर बूथ (मसूरी) पर 62.86 फीसदी मतदान रहा। कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल के नरेंद्रनगर बूथ पर 54.74 फीसदी वोट पड़े।

जबकि विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी के शिवराजपुर राजकीय विद्यालय में 59.4 फीसदी मत पड़े। उनके बूथ पर 925 मतदाताओं में से 548 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिसमें 329 महिलाएं शामिल हैं। (LS Election will effect on UK government-Cabinet)

एक लोक सभा सीट छोड़कर सभी पर भाजपा प्रत्याशियों के बूथों पर कांग्रेस प्रत्याशियों के बूथों से कम हुआ मतदान (LS Election will effect on UK government-Cabinet)

उत्तराखंड में लोकसभा के रण के लिए तैयार बीजेपी के योद्धा, ये रही वॉरियर्स  की लिस्ट (LS Election will effect on UK government-Cabinet)अनिल बलूनीः गढ़वाल सीट से भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी के खोला बूथ पर 48.67 जबकि कांग्रेस प्रत्याशी गणेश गोदियाल के भटकोट बूथ पर 63 फीसदी मतदान हुआ। पिछले लोकसभा चुनाव में इन बूथों पर क्रमश 49.7 और 57.6 फीसदी मतदान हुआ था। यानी भाजपा प्रत्याशी के बूथ पर मतदान गिरा और कांग्रेस प्रत्याशी के बूथ पर चढ़ा। (LS Election will effect on UK government-Cabinet)

त्रिवेंद्र रावत: हरिद्वार में भाजपा प्रत्याशी त्रिवेंद्र रावत के डीएवी पब्लिक स्कूल डिफेंस कॉलोनी बूथ पर 55 तो कांग्रेस प्रत्याशी वीरेंद्र रावत के बीएसएम कालेज रूड़की बूथ पर 70.64 फीसदी मतदान हुआ। यहां 1022 में से 722 मतदाताओं ने अपना वोट दिया। (LS Election will effect on UK government-Cabinet)

माला राज्यलक्ष्मी शाह: टिहरी सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राज्यलक्ष्मी शाह के नरेंद्रनगर बूथ पर सिर्फ 41.71 वोट पड़े। यहां 640 में से सिर्फ 267 मतदाताओं ने लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सेदारी की। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी जोत सिंह गुनसोला के सेंट लारेंस स्कूल(मसूरी) बूथ पर 53.42 फीसदी वोट पड़े। (LS Election will effect on UK government-Cabinet)

अजय भट्ट: नैनीताल-यूएसनगर से भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट के रानीखेत (अल्मोड़ा) बूथ पर 51.68 तो कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी के प्राथमिक विद्यालय खेमपुर गेबुआ बूथ (कालाढूंगी) में 60 फीसदी वोट पड़े। (LS Election will effect on UK government-Cabinet)

अजय टम्टा: अल्मोड़ा सीट से भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा के दुगालखोला पंचायत घर (अल्मोड़ा) बूथ में 53.16 तो कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप टम्टा के सरना बूथ पर 52 फीसदी मतदान हुआ। यानी केवल अल्मोड़ा में भाजपा प्रत्याशी के बूथ पर कांग्रेस प्रत्याशी के मुकाबले अधिक मतदान हुआ। (LS Election will effect on UK government-Cabinet)

माहरा के बूथ पर 68, भट्ट के बूथ पर 44.88 (LS Election will effect on UK government-Cabinet)

यही भाजपा भाजपा-कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्षों के बूथों पर भी नजर आयी। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा के स्प्रिंग फील्ड केंद्रीय विद्यालय बूथ रानीखेत में 68 तो भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट के ब्राह्मण थाला (जोशीमठ) बूथ पर सिर्फ 44.88 मतदान हुआ। यहां 303 में से 136 मतदाताओं ने वोट दिया। नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य के आदर्श अपर प्राइमरी स्कूल छड़यल सुयाल बूथ (बाजपुर) में 57.41 मतदान हुआ। (LS Election will effect on UK government-Cabinet)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (LS Election will effect on UK government-Cabinet)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला