उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 5, 2024

Nainital News July : नैनीताल के आज के चुनिंदा ‘नवीन समाचार’

0

Nainital News 12 July 2023, Nainital News, Nainital News July,

Nainital News 6 July 2023, Nainital News 1 July 2023, Nainital News 3 July 2023, Nainital News 11 July 2023, Nainital News 12 July 2023,

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

पूर्व ब्लॉक प्रमुख व विधायक का चुनाव लड़ीं सुधा नंद का निधन

नवीन समाचार, नैनीताल, 2 अगस्त 2023 (Nainital News July)। नैनीताल जनपद के धारी विकासखंड की पूर्व ब्लॉक प्रमुख सुधा नंद पत्नी आनंद प्रकाश का मंगलवार रात्रि 55 वर्ष की उम्र में हृदय गति रुकने के कारण चिकित्सालय में निधन हो गया। वह अपने पीछे पति तथा दो पुत्र और तीन पुत्रियां छोड़ गई हैं।

1996 मे धारी की ब्लॉक प्रमुख रही स्वर्गीय सुधा नंद ने अल्मोड़ा की सोमेश्वर विधानसभा से विधायक का चुनाव भी लड़ा था। वह पिछले तीन दिनों से चिकित्सालय मे मौत से लड़ रही थीं। उनके निधन से पूरे क्षेत्र में शोक की लहर फैल गई है। धारी की ब्लॉक प्रमुख आशा रानी ने बताया की सुधा नंद एक निडर, हमेशा जनता के सुख दुःख में साथ खड़ी रहने वाली प्रगतिशील व न्यायप्रिय महिला थीं। उन्हें क्षेत्र में आइरन लेडी भी कहा जाता था।

जीवन बीमा कर्मियों ने चारखेत में रोपे पौधे

नैनीताल। भारतीय जीवन बीमा निगम के नैनीताल शाखा कार्यालय के अधिकारियों, कर्मचारियों एवम अभिकर्ताओं ने बुधवार को वन विभाग द्वारा आवंटित क्षेत्र चारखेत में हरेला पर्व के अवसर पर वृहद पौधरोपण किया। इस अवसर पर शाखा प्रबंधक निखिल चौहान, हेम चंद्र कांडपाल, वीरेंद्र सिंह ह्यांकी, हरीश तिवारी, विनय त्रिपाठी, विनोद पंत, लक्की तिवारी, शैलेंद्र जोशी, खुशाल बिष्ट, मोहित, बालम मेहरा आदि ने चयनित क्षेत्र में बड़ी संख्या में पौधे लगाए। वन क्षेत्राधिकारी नितिन पंत के निर्देशन में आए विभागीय कर्मियों ने भी पौधरोपण में सहयोग दिया।

फड़ वालों को पीएम स्वनिधि योजना की जानकारी दी, ऋण समय पर चुकाने को कहा

नैनीताल। जिला अग्रणी बैंक कार्यालय नैनीताल द्वारा बुधवार को नगर पालिका नैनीताल के सभागार में पीएम स्वनिधि योजना के प्रचार-प्रसार के लिए कार्यशाला का आयोजन किया। इस अवसर पर जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक केआर आर्य, नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी आलोक उनयाल, बैंकों के शाखा प्रबंधकों व अधिकारियों ने फड़ वालों को योजना एवं योजना के तहत डिजिटल ऑनबोर्ड करने हेतु विस्तृत जानकारी दी। साथ ही योजना के अंतर्गत दिए गए ऋण का समय पर भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित किया।

साथ ही फड़वालों की समस्याओं को सुना और समस्याओ का समाधान किया गया। योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले फड़ वालों को प्रशस्ति पत्र भी वितरित किए गए। बैठक में अग्रणी बैंक की ओर से रोहित बिष्ट, नगर पालिका से जितेंद्र राणा, चंदन भंडारी और सोनू तिवारी तथा बैंकों से रश्मि, विपिन भट्ट, कुलदीप रावत और प्राची आर्य तथा रेहड़ी फड़ व्यवसायी संगठन के अध्यक्ष जमीर अहमद, सचिव महेश थुवाल, पुष्पा देवी आदि उपस्थित रहे।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : काबीना मंत्री गणेश जोशी ने किए बाबा नीब करौरी के दर्शन

नवीन समाचार, नैनीताल, 1 अगस्त 2023। (Nainital News July) प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी कुमाऊं दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को नैनीताल जनपद के कैंची धाम पहुंचे। इस दौरान उन्होंने बाबा नीब करौरी महाराज के दर्शन कर प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि की कामना की। इस अवसर पर नैनीताल की विधायक सरिता आर्य, पूर्व दायित्वधारी शांति मेहरा, हरीश राणा व मोहित रौतेला सहित कई भाजपा कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे।Nainital News July

जनपद में 6 प्रभारी तहसीलदारों के तबादले

नैनीताल। नैनीताल की जिलाधिकारी वंदना सिंह ने जनपद के 6 प्रभारी तहसीलदारों के स्थानांतरण कर दिया है। तान्या रजवार को प्रभारी नायब तुलसीदार खाम से प्रभारी तहसीलदार धारी, सचिन कुमार को लालकुआं से हल्द्वानी, संजय कुमार हल्द्वानी से नैनीताल, मनीषा मारकना को नैनीताल से प्रभारी नायब तहसीलदार सीलिंग व तहसीलदार कोश्या कुटौली, मनीषा बिष्ट को प्रभारी नायब तहसीलदार कोश्यां कुटौली से प्रभारी तहसीलदार लालकुआं, राजेन्द्र गिरी गोस्वामी को सहायक भूलेख अधिकारी जिला कार्यालय नैनीताल से प्रभारी तहसीलदार खन्स्यू व अल्मोड़ा जनपद से स्थानांतरित होकर आए कुलदीप पांडे को प्रभारी तहसीलदार रामनगर बनाया गया है।

स्कूटी चोरी

नैनीताल। नगर के मल्लीताल देवदार लॉज क्षेत्र से बीती रात्रि एक स्कूटी चोरी हो गई। इस संबंध में स्कूटी स्वामी रोहन चंद्र ने कोतवाली पुलिस में डीएसबी कॉलेज के पास से अपनी स्कूटी चोरी होने की शिकायत दर्ज कराई है।

बाइक जली, पर किसकी-पता नहीं

नैनीताल। नगर के समीपवर्ती क्षेत्र आलूखेत में मंगलवार को दिल्ली नंबर की एक बाइक संदिग्ध अवस्था में जली हुई मिली। ग्रामीणों की सूचना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर लोगों से पूछताछ की। खास बात यह भी है कि बाइक किसकी है, इसका पता पुलिस को भी नहीं चल पा रहा है। पुलिस बाइक स्वामी की तलाश की जा रही है।

नैनीताल में प्रस्तावित कूड़ा निस्तारण प्लांट के अन्यत्र जाने का संकट

नैनीताल। नैनीताल में बनने वाले कूड़ा निस्तारण प्लांट पर संकट के बादल छा गए हैं। प्रोजेक्ट में हो रही देरी पर केंद्रीय टीम ने इस प्लांट को नैनीताल से हटाकर काशीपुर या फिर किसी अन्य निकाय को देने की चेतावनी दे डाली है। यदि ऐसा हुआ तो नैनीताल नगर पालिका के साथ ही शहर की सफाई और इस पर होने वाले खर्च के मोर्चे पर एक बड़ा झटका होगा। इससे शहर में कूड़ा निस्तारण से जुड़ी योजनाएं भी ठप हो जाएंगी।

उल्लेखनीय है कि नैनीताल नगर में नगर पालिका के माध्यम से कूड़ा निस्तारण प्लांट बनाने के लिए 2।5 करोड़ का प्रोजेक्ट स्वीकृत हुआ है। नगर पालिका इसे नगर के बाहर नारायण नगर में पार्किंग के पास बनाने की तैयारी में थी, लेकिन पहले नगर पालिका की ओर से हुई देरी फिर स्थानीय लोगों के विरोध को देखते हुए इस प्रोजेक्ट का काम आगे नहीं बढ़ पाया है। ऐसे में केंद्रीय टीम भी इस देरी से अब परेशानी हो चुकी है।

इधर इस मामले में बीते गुरुवार को जीबी पंत हिमालय पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल के वैज्ञानिकों, राज्य, नगर पालिका व जिला प्रशासन के बीच इस प्रोजेक्ट को लेकर बैठक हुई। जिसमें नगर पालिका को साफ तौर पर बता दिया गया है कि यदि प्रोजेक्ट नैनीताल में नहीं बन पा रहा तो इसे दूसरे निकाय को दे दिया जाएगा। संभवतया यह प्रोजेक्ट काशीपुर, बाजपुर या किसी अन्य निकाय में शिफ्ट किया जा सकता है।

शहर में निकल रहा 15 टन कूड़ा
नैनीताल उल्लेखनीय है कि नगर पालिका क्षेत्र में सामान्य दिनों में हर रोज लगभग 15 टन और पर्यटन सीजन के दौरान लगभग 25 टन तक कूड़ा निकलता है। नैनीताल में प्लांट न होने के कारण नैनीताल का कचरा रोज हल्द्वानी भेजा जाता है। जिसमें हर महीने करीब तीन से चार लाख रुपये का खर्च आ रहा है।
विरोध के बाद नारायणनगर से हटाया प्लांट

इन स्थितियों में नगर में स्वच्छ भारत अभियान के तहत नैनीताल में लगभग दो करोड़ रुपए की लागत से कूड़ा निस्तारण प्लांट स्वीकृत हुआ था। नगर पालिका ने इसे नारायण नगर में लगाना प्रस्तावित किया। लेकिन स्थानीय लोगों ने इसे आबादी के पास बताते हुए और इससे क्षेत्र के दूषित होने की संभावना जताते हुए इसका निर्णायक स्तर तक लंबा विरोध किया। इस पर पालिका ने यहां लगे रिसाइक्लबर को हटाकर मेट्रोपोल में रखवा दिया था और इसके बाद से कूड़ा निस्तारण प्लांट लगाने के लिए कोई नई भूमि नहीं खोजी जा सकी है।

नगर पालिका के ईओ आलोक उनियाल ने बताया कि कूड़ा निस्तारण संयंत्र के निर्माण में भूमि की दिक्कत आ रही है। बैठक में नैनीताल में प्रोजेक्ट को लेकर आ रही दिक्कतों पर चर्चा हुई है। हमारी कोशिश है कि इस प्लांट को अन्य जगह शिफ्ट न होने दिया जाए, जल्द ही जगह फाइनल कर इसका काम शुरू होगा।

प्रेमचंद की कहानियों पर आयोजित हुई संगोष्ठी

नैनीताल। कुमाऊं विवि के डीएसबी परिसर में ‘प्रेमचंद जयंती के अवसर पर ‘प्रेमचंद की कहानियां: विविध आयाम विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डॉ. दीक्षा मेहरा ने प्रेमचंद की कहानियों का परिचय देते हुए अपने विचार साझा किए। शोधार्थी कपिल कुमार ने प्रेमचंद की कहानियों में रंगमंचीयता पर व शोधार्थी हिमांशु विश्वंकर्मा ने प्रेमचंद की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला।

हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. निर्मला ढैला बोरा ने अध्यक्षीय संबोधन में प्रेमचंद के साहित्य के सूक्ष्म पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने हमारे समाज की नब्ज पकड़ी है। अंत में प्रो. चन्द्रकला रावत ने संगोष्ठी में उपस्थित लोगों का धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. शशि पाण्डे ने किया। इस अवसर पर प्रो. सावित्री कैड़ा जंतवाल, डॉ. शुभा मटियानी, मेधा नैलवाल, डॉ. मथुरा इमलाल, डॉ. कंचन आर्या आदि शोधार्थी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Nainital News July : समीचि व मेघा ने उत्तीर्ण की यूजीसी की नेट परीक्षा

नवीन समाचार, नैनीताल, 26 जुलाई 2023। (Nainital News July) डीएसबी परिसर के डॉ. राजेंद्र प्रसाद विधि संस्थान की एलएलएम तृतीय सेमेस्टर की दो छात्राओं समीचि कांडपाल व मेघा कन्याल ने यूजीसी की नेट परीक्षा उत्तीर्ण की है। दोनों मेधावी छात्राओं की इस सफलता पर विभागाध्यक्ष डॉ. दीपाक्षी जोशी, डॉ. सुरेश पांडे, डॉ. विमलेंदु रंजन, डॉ. कविता, डॉ. शशि प्रभा, डॉ. मानवेंद्र गोसाई व सागर पाटनी सहित विवि के शोध निदेशक प्रो. ललित तिवारी, प्रो. आशीष तिवारी डॉ. महेश आर्य आदि ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी है व उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

पुलिस कर्मी ने कैंची धाम में श्रद्धालुओं की बस में घुसे संाप को सुरक्षित बाहर निकाला

नैनीताल। बाबा नीब करौरी के कैची धाम की पार्किंग में श्रद्धालुओं की एक बस में एक जहरीले सांप के घुसने से अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। पार्किंग स्थल पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था हेतु कोतवाली भवाली से तैनात हेड कांस्टेबल महेंद्र सिंह को जब इस घटनाक्रम का पता चला और आस-पास तत्काल कोई सांप पकड़ने वाला कुशल व्यक्ति नहीं मिला तो महेंद्र ने स्वयं ही श्रद्धालुओं की सुरक्षा हेतु अपनी कार्यकुशलता का परिचय देते हुए बड़ी सावधानी से श्रद्धालुओं की बस में घुसे जहरीले सांप को बाहर निकाल कर सुरक्षित स्थान में छोड़ा। इस तरह नैनीताल पुलिस के जवान की कार्यकुशलता और सूझ-बूझ को देखकर श्रद्धालुओ ने राहत की सांस ली और पुलिस का आभार व्यक्त किया।

आपदा के दृष्टिगत अलर्ट मोड में रहें अधिकारी: प्रभारी मंत्री

Nainital News July नैनीताल। जनपद की प्रभारी मंत्री रेखा आर्या ने अपने तीन दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान जनपद के विभिन्न आपदाग्रस्त क्षेत्रों का संबंधित अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ ज्योलीकोट, कैंची, पंगोट, किलबरी, राजभवन मार्ग, बलियानाला, ग्राम हली, गौला नदी, पीरूमदारा, भरतपुर पम्पापुरी, हैड़ाखांन मोटर मार्ग व रेलवे स्टेशन काठगोदाम सहित सभी आपदाग्रस्त क्षेत्रों और आपदा में क्षतिग्रस्त सड़कों का स्थलीय निरीक्षण किया। साथ ही आपदा प्रभावितों की समस्याओं का संज्ञान लेते हुए बुधवार को राज्य अतिथि गृह नैनीताल क्लब के सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ आपदा प्रबंधन के अन्तर्गत किये गये कार्यो की समीक्षा बैठक ली।

समीक्षा बैठक में श्रीमती आर्य ने संबंधित अधिकारियों से आपदा के दृष्टिगत अलर्ट यानी तैयार स्थिति में रहने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने एनएच के अधिकारी को बैठक में समय पर न आने पर फटकार लगाते हुए नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने रामनगर के अन्तर्गत पीरूमदारा भरतपुर पम्पापुरी के आपदा क्षेत्रों में तत्काल नालों की सफाई व अन्य कार्यो को प्राथमिकताओं के आधार पर करने, हली गॉव में लोनिवि के अधिशासी अभियंता को भूवैज्ञानिकों के साथ संयुक्त स्थलीय निरीक्षण करने तथा हैड़ाखान मोटर मार्ग के सम्बन्ध में वैकल्पिक मार्ग हेतु निरीक्षण कर शासन को रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। बैठक के दौरान एडीएम अशोक जोशी ने जनपद में मानसून के दौरान आपदा के दृष्टिगत की गई तैयारियों व व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

बैठक में विधायक सरिता आर्या व रामसिंह कैड़ा, के साथ भाजपा जिला अध्यक्ष प्रताप बिष्ट, आंचल दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा, एसएसपी पंकज भट्ट, डीएफओ चंद्रशेखर जोशी, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, मुख्य शिक्षा अधिकारी एसके रावत, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. भागीरथी जोशी, आपदा प्रबंधन अधिकारी शैलेश कुमार के अलावा जलसंस्थान, जलनिगम, विद्युत, समाज कल्याण, बालविकास, लोनिवि, एनएच, एनएचआई, खनन, नलकूप, पूर्ति, सिंचाई, फायर, एआरटीओ के अलावा सम्बन्धि विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

21 किमी की मैराथन में नैनीताल की ज्योति ने जीता कांश्य पदक

Nainital News Julyनैनीताल। नैनीताल नगर के मोहन लाल साह इंटर कॉलेज की छात्रा ज्योति फर्त्याल ने हल्द्वानी के गौला पार में ट्राई क्लब द्वारा आयोजित 21 किलोमीटर की रेन रन मैराथन में तृतीय स्थान प्राप्त कर नगर का गौरव बढ़ाया है। पुरस्कार स्वरूप उन्हें 11 हजार रुपए की नगद धनराशि और कांश्य पदक भेंट किया गया। प्रतियोगिता से लौटने पर विद्यालय में ज्योति का अभिनंदन किया गया तथा उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी गईं। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य नीता व्यास, प्रबंधक विनय शाह व विद्यालय की कीड़ा शिक्षिका पुष्पा सहित समस्त शिक्षिकाएं और कर्मचारी व सहपाठी उपस्थित रहे।

कुमाऊं विवाविद्यालय के पूर्व छात्रों के कार्यक्रम में कुलपति ने रोपे पौधे

नैनीताल। कुमाऊं विवाविद्यालय के पूर्व छात्रों के एलुमनी सेल के द्वारा बुधवार को नगर के डीएसबी परिसर में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो दीवान सिंह रावत ने पद्म एवम गिंगो बाईलोबा के पौधे रोपे। इसके अलावा पेट्रोफिजिक्स एंड जियोमेकेनिक्स बेंगलुरु की टीम लीडर ज्योति कांडपाल ने सिल्वर ओक का पौधा रोपा। इस अवसर पर विवि के वित्त नियंत्रक अनिता आर्य, शोध निदेशक एवं एलुमनी सेल के महासचिव प्रो. ललित तिवारी, डीएसडबलू प्रो. एलएस लोधियाल, भौतिकी विभागाध्यक्ष एवं संयोजक प्रो. संजय पंत, उपकुलसचिव दुर्गेश डिमरी, एलडी उपाध्याय, कुंदन, गीतांजलि, दिशा, हिमानी व दीपा आदि भी पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल रहे।

कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को दी गई सलामी

नैनीताल। नगर के पार्वती प्रेमा जगाती वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सरस्वती विहार में बुधवार को कारगिल विजय दिवस का कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय की एनसीसी यूनिट ने कारगिल युद्ध के दौरान परमवीर चक्र विजेता शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा, लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडेय, ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव, राइफलमैन संजय कुमार तथा कैप्टन सौरभ कालिया के चित्र के समक्ष सलामी दे कर उनका अभिवादन किया और कैप्टन विक्रम बत्रा के साक्षात्कार समय की झलकियों को एकांकी नाटक के रूप में प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में कैप्टन उमेश शर्मा ने इन वीरों के द्वारा 18 हजार फीट ऊंची चोटियों को शत्रु के कब्जे से मुक्त कराने का वर्णन किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. सूर्य प्रकाश, कैप्टन निपेंद्र आदि ने भी विचार रखे। संचालन कैडेट शैव्य मिश्रा ने किया।

कुमाऊं विवि ने घोषित किए परीक्षा परिणाम

नैनीताल। कुमाऊं विवि ने बुधवार को बीएड के पहले, बीएससी कृषि व एमएसडब्लू के तीसरे सेमेस्टर तथा एमएससी एग्रोनॉमी व एमएससी बागवानी के पहले व तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। विवि के कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने बताया कि परीक्षा परिणाम विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर तथा लॉग इन करके अथवा अपने परिसर या महाविद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

जिला शासकीय अधिवक्ता-सिविल पंकज को मिला पांच साल का कार्यविस्तार

नैनीताल। उत्तराखण्ड शासन ने जिला शासकीय अधिवक्ता सिविल पंकज बिष्ट के कार्यकाल को पांच साल का विस्तार दे दिया है। उत्तराखण्ड शासन के आदेशों के क्रम में सचिव विधि एवं न्याय नरेंद्र दत्त के द्वारा इस संबंध में जारी आदेश के अनुसार उनका कार्यकाल 14 जुलाई 2028 तक होगा। अधिवक्ता पंकज बिष्ट नैनीताल जिला न्यायालय में वर्ष 2003 से लगातार प्रैक्टिस कर रहे हैं व सिविल मामलों का अच्छा अनुभव रखते हैं। उनकी नियुक्ति पर जिला बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों सहित बड़ी संख्या में अधिवक्ताओं ने हर्ष जताया है।

(डॉ. नवीन जोशी)आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। 

Nainital News July : नैनीताल जिला व नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात

नवीन समाचार, नैनीताल, 25 जुलाई 2023। (Nainital News July) मंगलवार को जिला कांग्रेस कमेटी नैनीताल के अध्यक्ष राहुल छिमवाल के नेतृत्व में जिले की नगर कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्षों के शिष्टमंडल ने अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे से उनके आवास पर मुलाकात की। जिला अध्यक्ष राहुल छिमवाल ने बताया कि श्री खड़गे ने जिले में कांग्रेस की स्थिति के बारे में शिष्टमंडल से विस्तार में चर्चा की।

Nainital News Julyवहीं नगर अध्यक्ष अनुपम कबड्वाल ने श्री खड़गे को नैनीताल आने का आमंत्रण दिया। इस पर राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मुस्कुराते हुए भविष्य में नैनीताल आने की बात कही और शिष्टमंडल को अपनी शुभकामनाएँ दीं। शिष्टमंडल में नगर पंचायत भीमताल के अध्यक्ष दीपक चनौतिया, यूथ कांग्रेस के पूर्व प्रदेश महासचिव संजय बिष्ट व धीरज जोशी भी शामिल रहे।

श्रीदेव सुमन के बलिदान दिवस पर ‘नफरत नहीं-मोहब्बत चाहिए’ के लगाए नारे

नैनीताल। टिहरी रियासत के विरुद्ध निर्णायक संघर्ष छेड़ने वाले अमर सेनानी श्रीदेव सुमन का बलिदान दिवस मंगलवार को नगर में ‘प्रजातंत्र दिवस’ के रूप में ‘नफरत नहीं, रोजगार चाहिए’ नारे के साथ मनाया गया। इस अवसर पर प्रख्यात इतिहासकार, पर्यावरणविद एवं घुमक्कड़ प्रो. शेखर पाठक ने श्रीदेव सुमन के जीवन और टिहरी रियासत के स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका के बारे में महत्वपूर्ण व जानकारीपरक विचार रखे। कार्यक्रम में डॉ. उमा भट्ट, राजीव लोचन साह, विनोद तिवारी व विनीता यशस्वी सहित कुछ अन्य लोग ‘नफरत नहीं मोहब्बत चाहिए, देवभूमि का नफरत की प्रयोगशाला न बनाएं व हिंदू-मुस्लिम सिक्ख इसाई, आपस में हैं भाई-भाई’ जैसे नारे लिखे पोस्टर लेकर शामिल रहे।

कुमाऊं विवि ने घोषित किए परीक्षा परिणाम

नैनीताल। कुमाऊं विवि ने मंगलवार को एमए संगीत, इतिहास व गृह विज्ञान, एमएससी गणित व सूचना तकनीकी तथा एमकॉम के प्रथम सेमेस्टर की बैक परीक्षाओं एवं बीएचएम के पहले तीसरे व सातवें सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। विवि के कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने बताया कि परीक्षा परिणाम विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर तथा लॉग इन करके अथवा अपने परिसर या महाविद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

तिलक एवं आजाद के साथ कारगिल के शहीदों को याद किया

नैनीताल। नगर के पार्वती प्रेमा जगाती वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सरस्वती विहार में मंगलवार को बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद की जयन्ती हर्षोल्लास के साथ मनाई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि यतीन्द्र मोहन जोशी, वरिष्ठ अतिथि तारा जोशी, प्रधानाचार्य डॉ. सूर्य प्रकाश व मुख्य वक्ता डॉ. माधव प्रसाद सनातनी ने पं. बाल गंगाधर तिलक को एक चिन्तक, विचारक, लेखक, पत्रकार और क्रांति के प्रणेता व स्वतंत्रता की लड़ाई के प्रथम उद्घोषक तथा आजाद को भारत माता को आजाद कराने की मुहिम में अपने प्राणों की आहूति देकर अंग्रेजों को देश छोडने पर विवश करने वाला महानायक बताया। संचालन अतुल पाठक ने किया।

इसके अलावा कारगिल दिवस की पूर्व संध्या पर विद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के छात्रों ने नैनीताल के अंबेडकर पार्क में संगीतमय प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य पवन कुमार जोशी, राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी रजत कुमार सिंह व दीपक चौधरी के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना के सभी छात्र शामिल रहे।

प्रदेश सचिव के गृह क्षेत्र में आंदोलन करेंगे आम आदमी पार्टी के पूर्व कार्यकर्ता

नैनीताल। आम आदमी पार्टी से त्याग पत्र दे चुके पूर्व कार्यकर्ता वर्तमान इकाई से आगे अपनी सक्रियता बनाए हुए हैं। मंगलवार को राज्य अतिथि गृह नैनीताल क्लब में आयोजित की गई, पूर्व कार्यकर्ताओं ने निर्णय लिया कि पार्टी के नैनीताल नगर और ग्रामीण क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं को एकजुट करके नैनीताल नगर और ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं को लेकर जनाधिकार संधर्ष मोर्चा के बैनर तले संघर्ष किया जायेगा।

इसी कड़ी में पार्टी के प्रदेश सचिव हेम आर्य के गृह क्षेत्र में स्थित कुमाऊँ के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल ग्वेल देवता को जाने वाले घोड़ाखाल-भवाली मार्ग की दयनीय स्थिति को लेकर वहीं जाकर धरना-प्रदर्शन आयोजित करेंगे। बैठक में प्रदीप दुम्का, शाकिर अली, विनोद कुमार, महेश आर्या, हरीश बिष्ट, विजय साह, अजय कोहली, विध्या देवी, दीपा आर्या, रेखा रौतेला, मोहम्मद शान बुराहान, गंगा बिष्ट, राकेश कुमार, एलएम पंत, हरीश गैड़ा, उमेश जोशी, गोपाल गिरि, उमेश तिवारी, मोहम्मद नईम, संजय कुमार, सुखविंदर सिंह, विक्रम कुमार, एमसी उपाध्याय, महेश आर्या, सुनील कुमार व नवीन उप्रेती, आदि शामिल रहे।

(डॉ. नवीन जोशी)आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। 

शिव पुराण कथा का हवन-भंडारे के साथ हुआ समापन

नवीन समाचार, नैनीताल, 24 जुलाई 2023। (Nainital News July) श्रीराम सेवक सभा के तत्वावधान में सभा भवन में पहली बार आयोजित हुए शिव पुराण का सोमवार को हवन व भंडारे के साथ समापन हो गया। इस दौरान सभा भवन में बेहद उल्लासपूर्ण धार्मिक माहौल बना रहा। कथा वाचक पंडित भगवती प्रसाद जोशी ने आचार्य रमेश, डॉ. राजेंद्र कुमार पांडेय, कांति बल्लभ पाठक के साथ आयोजन को संपन्न कराया। इस दौरान उन्होंने विवेकानंद की तरह लक्ष्य प्राप्ति तक कार्य कार्य करते रहने व नशे से दूर रहने का आह्वान भी किया। इस दौरान भगवान शिव की जय के साथ हर हर महादेव के जयकारे भी गूंजते रहे।

कार्यक्रम में श्री राम सेवक सभा के अध्यक्ष मनोज साह, महासचिव जगदीश बवाड़ी, पूर्व अध्यक्ष मुकेश जोशी, मुकुल जोशी, अशोक साह प्रबंधक विमल चौधरी, विमल साह, प्रदीप बिष्ट, हिमांशु जोशी, खुशाल रावत, मोहित साह, गोधन बिष्ट, भुवन बिष्ट, गिरीश जोशी, प्रो. ललित तिवारी, विमल साह, हरीश राणा, आनंद बिष्ट, कुंदन नेगी, गिरीश भट्ट, हीरा रावत, आशु बोरा, सानू साह, राजेंद्र लाल शाह, देवेंद्र लाल साह, डॉ. मनोज बिष्ट, राजेंद्र बिष्ट, दीपक साह, ललित साह, देवेंद्र जोशी, गिरीश कांडपाल, गोविंद बिष्ट, देवेंद्र लाल साह, भीम सिंह कार्की, कमलेश ढौंडियाल, ललित साह सुमन साह, कुसुम सनवाल, जीवंती भट्ट, भारती, पुष्पा बवाड़ी दया बिष्ट, हेमलता पांडे, दीप्ति बोरा, वंदना पांडे, हेमा कांडपाल, जया पालीवाल, बीएस मेहता, संतोष पांडे, तारा बोरा आदि लोगों ने सामूहिक भजन कीर्तन कर भक्तिमय माहौल बनाया। 

देहरादून के वैदिक ने जीती 22वीं नैनी ओपन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता

नैनीताल। पर्वतीय सांस्कृतिक समिति नैनीताल के तत्वावधान में नगर के शारदा संघ भवन में आयोजित हुई 22वीं नैनी ओपन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता देहरादून के खिलाड़ी विजय वैदिक ने 7 अंक बनाकर जीत ली है। वहीं देहरादून के ही अमित ढोडियाल 6 अंक 30.5 बकोच के साथ दूसरे तथा गोपाल कृष्ण माहेश्वरी व नकुल चौधरी 6 अंकों के साथ तीसरे व चौथे स्थान पर रहे।

(Nainital News July)इनके अलावा हल्द्वानी के भव्य अरोड़ा व हर्षदीप सिंह 5.5 अंककों के साथ 5वें व छठे, बरेली से सूर्यकान्त वर्मा, वेद प्रकाश, मथुरा के गब्बर व नेपाल के दीपक धामी 5-5 अंको के साथ 7वें व 8वें, 9वें व 10वें, विजय चौहान, अक्षत रावत, कार्तिक खेतवाल, पंकज बिष्ट व दर्शील सुटेरी 11 से 15वें तथा संतोष कुमार, निखिल चोपड़ा, चेतन कांडपाल, अनिरुद्ध सलेट, अभिमन्यु सिंघल, अनंत पवार, श्रेयांशु साहू, दीपक रस्तोगी, अमित अग्रवाल, दिव्यांशु मटियाली 16वें से 25वें स्थान पर रहे।

इनके अलावा सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का खिताब 13 वर्ष की वर्णिका ने जीता, जबकि अंडर-9 वर्ग में सक्षम दर्शन प्रथम, युग सिंघल दूसरे और आरुष सिंघल तीसरे स्थान पर रहे। वहीं अंडर-11 वर्ग में विवान गोयनका प्रथम, अथर्व जलहोत्रा दूसरे और जयदित्या जोशी तीसरे स्थान पर, अंडर-13 वर्ग में प्रखर सक्सेना प्रथम, आयुष रावत दूसरे, सक्षम सैनी तीसरे तथा अंडर 15 वर्ग में प्रणव भट्ट प्रथम, ऋषभ साहू दूसरे और इशिका बंगा तीसरे स्थान पर रहे।

प्रतियोगिता में आर्बिटर का दायित्व नीरज साह, शेर सिंह बिष्ट, दिव्यांशु तिवारी व तोषित तिवारी निभा रहे है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि पूर्व सांसद डॉ. महेंद पाल, विशिष्ट अतिथि भागवत नेगी, धनश्याम लाल साह, हरवंश सिंह, डीके जोशी, ईश्वर तिवारी, विश्वकेतु वैद्य, जुबेर सिद्दीकी, विकास मरदान, रवि सिंघल, फैजल, अनिल कुमार, राजेंद्र उपाध्याय, गोविंद परिहार, शिरीष लाल साह जगाती, मसकूर अहमद व विभोर भट्ट सहित काफी संख्या में शतरंज प्रेमी मौजूद रहे।

आम आदमी पार्टी के पूर्व नेताओं की बैठक आज

नैनीताल। आम आदमी पार्टी के पूर्व कार्यकर्ताओं की एक बैठक मंगलवार 25 जुलाई को 12 बजे से राज्य अतिथि गृह नैनीताल क्लब में आहूत की गई है। आम आदमी पार्टी के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप कुमार दुम्का तथा पूर्व नगर अध्यक्ष शाकिर अली ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया इस बैठक में पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एसएस कलेर और अन्य वरिष्ठ नेता भी शामिल होंगे। पार्टी के सभी पूर्व कार्यकर्ताओं से इस बैठक में शामिल होने का आह्वान किया गया है।

केएमवीएन कर्मचारी महासंघ का पर्यावरण संरक्षण के साथ आंदोलन जारी, भेजा ज्ञापन

नैनीताल। कुमाऊँ मंडल विकास निगम के संयुक्त कर्मचारी महासंघ का 2 मांगों पर पर्यावरण संरक्षण के साथ चलाया जा रहा आंदोलन सोमवार को भी जारी रहा। महासंघ के अध्यक्ष दिनेश गुरुरानी ने बताया कि इस दौरान निगम के सभी आवास गृहों सहित निगम की सभी इकाइयों में वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया व 300 से ज्यादा पौधे लगाए।

कहा कि निगम कर्मचारी सरकार को सहयोग दे रहे हैं लेकिन शासन द्वारा अभी तक न तो आवास गृहों की निकाली गई निविदा निरस्त की गई है, न ही 12 अप्रैल को हुए समझौते के तहत दोनों निगमों के कर्मचारियों को समान कार्य समान वेतन दिया गया है। इस दौरान नैनीताल में विधायक राम सिंह कैड़ा के साथ पौधारोपण किया गया व ज्ञापन दिया गया। साथ ही नैनीताल में महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कंचन चंदोला के नेतृत्व में उप जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया गया।

पाइन क्रस्ट एलीमेंटरी स्कूल व निर्मला एकेडमी के बच्चों ने गेठिया में रोपे पौधे

नैनीताल। नगर के पाइन क्रस्ट एलीमेंटरी स्कूल व निर्मला एकेडमी के नन्हे बच्चों ने आज निकटवर्ती गेठिया में पौधरोपण किया। इस अवसर नगर के पर्यावरणप्रेमी यशपाल रावत ने बच्चों पौधरोपण की महत्ता बताई। इसके बाद सभी बच्चों व शिक्षिकाओं ने पाइन क्रस्ट एलीमेंटरी स्कूल के संस्थापक संतोष कुमार व निर्मला एकेडमी की संस्थापक सविता कुलौरा की अगुवाई में पौधे लगाए।

(डॉ. नवीन जोशी)आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

Nainital News July : पंतनगर विवि के छात्रों का ब्रांड ‘नैनीताल सकुलेंट्स’ बना बागवानी प्रेमियों की पसंद

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 जुलाई 2023। (Nainital News July) इंडोर बागवानी और पौधों के प्रति दुनिया में लगातार बढ़ते उत्साह के सक्युलेंट्स यानी एलुवेरा सरीखे गूदेदार पत्तों वाले पौधे सबसे अधिक मांग वाले और पसंदीदा पौधों की किस्मों में से एक के रूप में उभरे हैं। इसी बात को ध्यान में रखकर पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों की कंपनी ‘नैनीताल सक्युलेंट्स’ ने खुद को देश में प्रमुख सक्युलेंट्स ब्रांड के रूप में पेश किया है।

Nainital News Julyइसी वर्ष यानी 2023 में स्थापित ‘नैनीताल सक्युलेंट्स’ के प्रबंधक रजत जोशी बताते हैं कि बागवानी में सकुलेंट्स देश का भविष्य हैं। गुणवत्ता, नवाचार और स्थिरता पर ध्यान देने के साथ उनके ब्रांड ने अपने ग्राहकों को स्वस्थ औरवंत रसीले पौधे देने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए एक शानदार प्रतिष्ठा हासिल की है। उनके पास लोकप्रिय एचेवेरिया और हॉवर्थिया से लेकर दुर्लभ लिथोप्स और क्रसुला तक सकुलेंट्स किस्मों का व्यापक संग्रह है। वह सुनिश्चित करते हैं कि उनके ग्राहकों को केवल बेहतरीन गुणवत्ता वाले पौधे ही प्राप्त हों।

नैनीताल सकुलेंट्स का लक्ष्य अपने ग्राहकों को सकुलेंट्स की सुंदरता का आनंद लेते हुए हरित भविष्य में योगदान करने के लिए प्रेरित करना भी है। उनकी टीम ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए भी समर्पित रहती है। अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए उन्हें अच्छी समीक्षाएं और प्रशंसा मिली हैं। आगे नैनीताल सक्युलेंट गुणवत्ता, स्थिरता और ग्राहक संतुष्टि के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जारी रखने की योजना बना रहा है। ब्रांड का लक्ष्य नई और रोमांचक रसीली किस्मों को पेश करना, शैक्षिक कार्यशालाओं की मेजबानी करना और पौधे प्रेमियों के अपने बढ़ते समुदाय के साथ जुड़ना है।

शिव पुराण कथा का सोमवार को हवन-भंडारे के साथ होगा समापन

नैनीताल। श्रीराम सेवक सभा के तत्वावधान में सभा भवन में पहली बार आयोजित हो रहे शिव पुराण के छठे दिन शिव पूजन, गणेश पूजन, नव ग्रह पूजा रुद्री पूजन, कलश वरुण का पूजन, हरि हरात्मक पूजन, भगवान शंकर एवं माता पार्वती का पूजन, लक्ष्मी नारायण पूजन, वास्तु पूजन, क्षेत्रपाल पूजन, व्यास पूजन व भगवान हरिहर का दिव्य पूजन आदि कार्यक्रम हुए। आगे व्यास पूजन के बाद कथा वाचक पंडित भगवती प्रसाद जोशी ने पूजन का वृतांत सुनाया।

पूजा में श्री भगवती प्रसाद जोशी, आचार्य रमेश, डॉ राजेंद्र कुमार पांडेय, कांति बल्लभ पाठक तथा यजमान विनोद कपिल ने सपत्नीक शिव पूजन किया। व्यास पंडित भगवती प्रसाद जोशी ने कहा की मनोविकार से दूर रहें। विवेकानंद की तरह लक्ष्य प्राप्ति तक कार्य कार्य करते रहें। नशे से दूर रहें। इस दौरान भगवान शिव की जय हो के साथ हर हर महादेव के जय कारे लगते रहे।

कार्यक्रम में श्री राम सेवक सभा के अध्यक्ष मनोज साह, महासचिव जगदीश बवाड़ी, पूर्व अध्यक्ष मुकेश जोशी, मुकुल जोशी, अशोक साह प्रबंधक विमल चौधरी, विमल साह, प्रदीप बिष्ट, हिमांशु जोशी, खुशाल रावत, मोहित साह, गोधन बिष्ट, भुवन बिष्ट, गिरीश जोशी, प्रो। ललित तिवारी, विमल साह, हरीश राणा, आनंद बिष्ट, कुंदन नेगी, गिरीश भट्ट, हीरा रावत, आशु बोरा, सानू साह, राजेंद्र लाल शाह, देवेंद्र लाल साह, डॉ। मनोज बिष्ट, राजेंद्र बिष्ट, दीपक साह, ललित साह, देवेंद्र जोशी, गिरीश कांडपाल, गोविंद बिष्ट, देवेंद्र लाल साह, भीम सिंह कार्की, कमलेश ढौंडियाल, ललित साह सुमन साह, कुसुम सनवाल, जीवंती भट्ट, भारती, पुष्पा बवाड़ी दया बिष्ट, हेमलता पांडे, दीप्ति बोरा, वंदना पांडे, हेमा कांडपाल, जया पालीवाल, बीएस मेहता, संतोष पांडे, तारा बोरा आदि लोगों ने सामूहिक भजन कीर्तन कर भक्तिमय माहौल बनाया। आगे सोमवार को प्रातः शिव पूजन के पश्चात हवन साथ 2 बजे से भंडारा होगा। श्री राम सेवक सभा ने इस समापन अवसर पर सभ को आमंत्रित किया है।

22वीं नैनी ओपन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता: 5वें चक्र तक विशाल व सूर्यकांत शीर्ष पर

नैनीताल। पर्वतीय सांस्कृतिक समिति नैनीताल के तत्वावधान में नगर के शारदा संघ भवन में 22वीं नैनी ओपन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता शुरू हो गई है। प्रतियोगिता का उद्घाटन मुख्य अतिथि शारदा संघ नैनीताल के सचिव घनश्याम लाल साह और विशिष्ट अतिथि एसपी सिटी हल्द्वानी हरवंश सिंह ने किया। प्रतियोगिता में 93 खिलाड़ी खेल रहे हैं।

समाचार लिखे जाने तक खेले गए पांच चक्रों के मुकाबले में विशाल वैदिक ओर सूर्यकांत वर्मा 5 अंकों से बदत बनाए हुए हैं। जबकि भव्य अरोड़ा व चेतन कांडपाल, 4।5 अंकों के साथ दूसरे तथा अमित ढोढियाल, अनिरुद्ध सिलेट, गोपाल कृष्ण माहेश्वरी, दीपक धामी, गब्बर, नकुल चौधरी, विजय चौहान, वेद प्रकाश व ललित लमकोटी 4 अंको के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए दौड़ में बने हुए हैं।

प्रतियोगिता मैं आर्बिटर का दायित्व नीरज साह, शेर सिंह बिष्ट, दिव्यांशु तिवारी व तोषित तिवारी निभा रहे है। आयोजन में अधिवक्ता डीके जोशी, ईश्वर तिवारी, विश्वकेतु वैद्य, जुबेर सिद्दीकी, विकास मरदान, रवि सिंघल, फैजल व विभोर भट्ट सहित काफी संख्या में शतरंज प्रेमी योगदान दे रहे हैं।

लेटीबूंगा में हरेला महोत्सव के तहत रोपे गए 200 पौधे

नैनीताल। एसएमडीसी यानी ‘सोसायटी फॉर माउंटेन डेवलपमेंट एंड कंजर्वेशन’ के द्वारा नैनीताल जनपद की वन पंचायत लेटीबूंगा मुक्तेश्वर में वन विभाग के भूमि संरक्षण प्रभाग तथा कुमाऊं विश्वविद्यालय के शोध निदेशालय के तत्वावधान में रविवार को हरेला महोत्सव के अंतर्गत महिला दलों के सहयोग से काफल, बांज, उतिश, देवदार, बमौर,कॉल, पदम, नींबू आदि के 200 पौधे लगाए गए। आयोजित इस कार्यक्रम में एसएमडीसी की महासचिव डॉ. श्रुति साह, कुमाऊ विवि के शोध निदेशक प्रो. ललित तिवारी, वन क्षेत्राधिकारी नवीन जोशी आदि ने विचार रखे।

पौधे प्रभागीय वनाधिकारी शिवराज चंद्र सिंह द्वारा उपलब्ध कराए गए। पौधारोपण में गोविंद आर्य, बीना तिवारी फुलारा, डॉ. भावना तिवारी कर्नाटक, डॉ.कृष्ण, डॉ.नवीन पांडे, डॉ.नंदन मेहरा, डॉ. ज्योत्सना, सरपंच गीता, सरपंच गणेश सिंह, भगवती, दीपा, कमला, दीप्ति, हेमा, भरत सहित 50 लोगो ने प्रतिभाग कर प्रकृति के प्रति अपना योगदान किया।

(डॉ. नवीन जोशी)आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

Nainital News July : कलश यात्रा-भोलेनाथ के जयकारों के साथ हुआ श्री शिव महापुराण कथा का श्रीगणेश

नवीन समाचार, नैनीताल, 18 जुलाई 2023। (Nainital News July) पहली बार नगर की सर्वप्रमुख धार्मिक संस्था श्रीराम सेवक सभा के तत्वावधान में आयोजित हो रहे श्रीशिव महापुराण कथा का मंगलवार को बारिश के बीच निकाली गई कलश यात्रा में भोलेनाथ के जयकारों के साथ श्रीगणेश हो गया। प्रातः 9 बजे पारंपरिक परिधानों में मातृशक्ति व शिव भक्तों द्वारा कलश यात्रा निकाली गई।

कलश यात्रा में महिलाओं के साथ नगर के भारतीय शहीद सैनिक स्कूल के छात्रों का छोलिया नृत्य भी विशेष आकर्षण रहा। कलश यात्रा के दौरान मां नैना देवी मंदिर में पूजा अर्चना की गई और वहां से कलश में जल भरकर श्रीराम सेवक सभागार में लाया गया और यहां कलश स्थापना कर श्रीशिव महापुराण कथा की शुरूआत हुई।

यहां व्यास भगवत जोशी, आचार्य रमेश चंद्र कांडपाल, डॉ राजेंद्र कुमार पांडेय, कांति बल्लभ पाठक, दीप जोशी ने प्रेम सिंह मेहरा के सपत्नीक यजमानत्व में पूजा की शुरुआत की। इसके उपरांत श्रीशिव पुराण कथा का कथावाचन हुआ। बताया गया कि कथावाचन आगामी 23 जुलाई तक प्रतिदिन अपराह्न 3 बजे से किया जाएगा। प्रत्येक शाम आरती के बाद प्रसाद वितरण किया जाएगा। अंत में 24 जुलाई को विशाल भंडारा आयोजित किया जाएगा।

कार्यक्रम में श्रीराम सेवक सभा के अध्यक्ष मनोज साह, महासचिव जगदीश बवाड़ी, प्रबंधक विमल चौधरी, प्रदीप बिष्ट, गोधन बिष्ट, भुवन बिष्ट, गिरीश जोशी, कमलेश ढांेढियाल, विक्की वर्मा, डॉ किरण साह, कुंदन नेगी, विश्वकेतु वैद्य, जीवंती भट्ट, मीनू बुढलाकोटी, तारा राणा, भावना, भारती साह, हेमलता पांडे, तारा बोरा, अदिति, दीप्ति आदि ने योगदान दिया।

Nainital News July : 20 से पर्यावरण संरक्षण का अनोखा आंदोलन करेगा केएमवीएन कर्मचारी महासंघ

नैनीताल। कुमाऊँ मंडल विकास निगम संयुक्त कर्मचारी महासंघ की बैठक मंगलवार को पर्यटक आवास गृह सूखाताल में महासंघ के अध्यक्ष दिनेश गुरुरानी की अध्यक्षता व वरिष्ठ उपाध्यक्ष कंचन चंदोला के संचालन में आयोजित हुई। इस अवसर पर श्री गुरुरानी ने कहा कि मुख्यमंत्री, पर्यटन मंत्री व प्रमुख सचिव पर्यटन को पूर्व में दिए गए पत्र के बावजूद भी अभी तक पर्यटक आवास गृह मुक्तेश्वर, सातताल व परिचय रिजॉर्ट नौकुचियाताल की निकाली गई निविदा निरस्त नहीं की गई।

न ही अभी तक दोनों निगम में कार्यरत संविदा कर्मचारियों को समझौते के तहत समान कार्य का समान वेतन दिया गया। इसलिए बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 20 जुलाई से 31 जुलाई तक निगम की समस्त इकाइयों में कर्मचारी अपने कार्यों के साथ-साथ अपनी मांगों को लेकर राज्य के इतिहास में पहली बार अनोखा सहयोगात्मक आंदोलन करेंगे। इसके तहत पर्यावरण संरक्षण का आंदोलन किया जाएगा। जिसमें निगम के कर्मचारी आवास गृह व गैस सहित सभी इकाइयों में स्वच्छता कार्यक्रम व पौधारोपण कार्यक्रम चलाएंगे। साथ ही मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित करेंगे।

इसके बाद भी यदि कोई सकारात्मक पहल नहीं की गई तो पुनः अग्रिम रणनीति के तहत दोनों निगमों में भावी रणनीति के तहत कार्यक्रम चलाए जाएंगे। बैठक में उपाध्यक्ष पीतांबर दुम्का, उपाध्यक्ष गौतम कुमार, प्रकाश मेहरा भुवन पाटनी, विजय चंद्रा, संजय कुमार, धर्मानंद जोशी, भगवती लोहनी, विक्रम शाह, आनंद आर्य, कुंदन लाल, आनंद कुमार, नरेंद्र थापा, मंजुल सनवाल, अमर साह, भीम अधिकारी, रवि शाह, संतोष पंत, नीरज प्रकाश व राहुल सहित निगम कर्मी उपस्थित रहे।

Nainital News July : कुमाऊं विवि ने बैक परीक्षाओं के परिणाम किए घोषित

नैनीताल। कुमाऊं विवि ने मंगलवार को एमएससी गणित, भौतिकी व एमकॉम के तृतीय सेमेस्टर की बैक परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। विवि के कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने बताया कि परीक्षार्थी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करके अथवा अपने संबंधित परिसर या महाविद्यालय से परीक्षाफल प्राप्त कर सकते हैं।

Nainital News July : वर्कचार्ज कर्मचारी संघ की हल्द्वानी शाखा के चुनाव आज

नैनीताल। लोनिवि नियमित वर्कचार्ज कर्मचारी संघ की खंडीय शाखा हल्द्वानी का कार्यकाल पूरा हो गया है। संगठन के जिला अध्यक्ष बाल कृष्ण ने बताया कि खंडीय शाखा हल्द्वानी के चुनाव बुधवार 19 जुलाई को आयोजित होंगे।

(डॉ. नवीन जोशी)आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। 

Nainital News July : शत्रु संपत्ति मेट्रोपोल क्षेत्र में प्रशासन ने कराई बेदखली की मुनादी

नवीन समाचार, नैनीताल, 16 जुलाई 2023। (Nainital News July 2023) नगर की शत्रु संपत्ति मेट्रोपोल क्षेत्र में रविवार को प्रशासन ने मुनादी करवाई। एसडीएम राहुल शाह के नेतृत्व में क्षेत्र में पहुंचे प्रशासनिक बलों ने मुनादी के जरिये कब्जेधारों को 19 जुलाई तक खुद ही अतिक्रमण न हटाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। टीम में ऊर्जा निगम के अधिकारी-कर्मचारी भी शामिल रहे।

स्थानीय लोगों ने प्रशासन की टीम के क्षेत्र में आगमन पर विरोध-प्रदर्शन किया। क्षेत्रवासियों ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी रोज उन्हें डराने के लिए क्षेत्र में आ रहे हैं। उनके घरों के बिजली-पानी के संयोजन काटने और उन्हें घरों से हटाने की कोशिश की जा रही है। इसके खिलाफ वह पुनः हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे।

Nainital News July : हरेला से पहले ‘हर काली’ पर्व मनाया

नैनीताल। हरेला पर्व कुमाऊं मंडल में सोमवार 17 जुलाई को मनाया जाएगा। इससे पूर्व रविवार को ‘हर काली’ पर्व मनाया गया। परंपराओं के विशेषज्ञ परंपरा संस्था के प्रमुख बृजमोहन जोशी ने बताया कि हर काली में हर शब्द भगवान शिव और काली शब्द माता पार्वती के लिए प्रयुक्त होता है।

9 से 11 दिन पूर्व बोया जाने वाला हरेला पर्व के एक दिन पूर्व हर काली के दिन हरेला बोने के लिए ही प्रयुक्त मिट्टी से देवताओं के डिगारे यानी प्रतिमाएं बनाई जाती हैं, और एक दिन पूर्व इन्हें रंगा जाता है। हर काली के दिन पंडित इन मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा करते हैं और इन्हें हरेला चढ़ाया जाता है, जबकि घर के सदस्यों को हरेला एक दिन बाद हरेला के दिन चढ़ाया जाता है।

Nainital News July : धूमधाम से मनाया गया हरेला महोत्सव

नैनीताल। गोवर्धन कीर्तन हॉल नैनीताल में संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित दो दिवसीय हरेला महोत्सव का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कलाकारों एवं उभरती कयाकिंग एवं कैनोइंग खिलाड़ी नैना अधिकारी, एपण कला हेतु हिमानी कबडवाल तथा सामाजिक कार्यों में दिये योगदान के लिये हंस फाउंडेशन के उत्तराखंड प्रभारी पदमेंद्र बिष्ट को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में प्रवाह जन कल्याण समिति अल्मोड़ा ने बग्वाल की तथा विहान सांस्कृतिक समिति अल्मोड़ा ने छपेली, झोड़ा, लोक नृत्य, नन्दा राजजात, हिलजात्रा की आकर्षक प्रस्तुति दी। साथ ही गायक सूरज कुमार ने हरी बसंता झोड़ा व गायिका प्रियंका चम्याल ने हाई काकड़ी दिल मां और अमेरिकन किड्ज के बच्चों एवं बाल कलाकार अवर्णिका जोशी ने ओ मधुली तू झन जाये बजारा में की आकर्षक प्रस्तुतियां दीं। 

अपने सम्बोधन में केन्द्रीय मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि भारत की सभ्यता और संस्कृति में देवभूमि का अभूतपूर्व योगदान है। इसको सभी स्वीकारते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि लेक सिटी क्लब ने संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन का जो बीड़ा उठाया है, उसको यह पूरा करेगा, तथा अपनी सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाने में क्लब आने वाली पीढ़ी को तैयार करेगा।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि विधायक सरिता आर्या, सांसद प्रतिनिधि गोपाल रावत एवं श्रीराम सेवक सभा के महासचिव जगदीश बवाड़ी व डॉ. गिरीश रंजन तिवारी, पार्वती प्रेमा जगाती के प्रधानाचार्य डा सूर्य प्रकाश सहित संस्था की अध्यक्ष मीनू बुधलाकोटी, सचिव रमा भट्ट, हेमा भट्ट, दीपा रौतेला, जीवंती भट्ट, ऋतु डालाकोटी, अमिता साह, कविता त्रिपाठी, ज्योति ढौंडियाल, तन्नू सिंह, तुसी साह, डॉ. पल्लवी गहतोड़ी, गीता साह, सीमा सेठ, कंचन जोशी, विनीता पाण्डे, रानी साह, प्रेमा अधिकारी, दीपिका बिनवाल, आभा साह, मधुमिता, नीरू साह, रेखा पंत, अमिता साह शेरवानी, मंजू बिष्ट, आशा पाण्डे, रमा तिवारी, रेखा जोशी, सरिता त्रिपाठी, लीला राज, सविता कुलौरा, दया कुंवर, आभा साह गुड्डन, गंगा अकोली, रेखा त्रिवेदी, ज्योति भट्ट व मीनाक्षी कीर्ति आदि ने योगदान दिया।

जिला न्यायालय परिसर में किया गया पौधरोपण

नैनीताल। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के तत्वावधान में रविवार को दीवानी न्यायालय व उसके आस-पास के क्षेत्रों में जिला न्यायाधीश सुजाता सिंह व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव वरिष्इ सिविल जज बीनू गुलियानी ने जनपद में संचालित ‘मानवता के उत्तम जीवन हेतु वृक्षों का महत्व’ कार्यक्रम के तहत फलदार, औषधीय व छायादार पौधों का रोपण किया। बताया कि यह पौधरोपण कार्यक्रम 21 जून 21 जुलाई 2023 तक चलाया जा रहा है।

इस अवसर पर परिवार न्यायाधीश सुवीर कुमार, प्रथम अपर जिला न्यायाधीश अजय चौधरी, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट रमेश सिंह, अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ज्योत्सना, सिविल जज सीनियर डिविजन पुनीत कुमार, सिविल जज जूनियर डिविजन तनूजा कश्यप, सिविल जज जूनियर डिविजन प्रथम अपर आयशा फरहीन, जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष जोशी, शासकीय अधिवक्ता फौजदारी सुशील कुमार शर्मा, वरिष्ठ अधिवक्ता सोहन तिवारी सहित जिला न्यायालय परिसर के कर्मचारी उपस्थित रहे। नगर

Nainital News July : सलड़ी में बन रहा अमृत सरोवर, उपलब्ध कराएगा स्वरोजगार के नए अवसर

नैनीताल। नैनीताल जनपद के भीमताल विकास खंड के अंतर्गत भीमताल-रानीबाग रोड के पास स्थित ग्राम सभा सलडी में अमृत सरोवर का निर्माण किया जा रहा है। ब्लॉक प्रमुख डॉ हरीश बिष्ट ने इस निर्माणाधीन अमृत सरोवर व अन्य विकास योजनाओ का स्थलीय निरीक्षण किया। कहा कि यह अमृत सरोवर क्षेत्र के लोगों की आजीविका का सशक्त माध्यम बनेगा और ग्रामीणों को स्वरोजगार के लिए नए अवसर उपलब्ध कराएगा।

इसके साथ सेल्फी प्वाइंट, यात्री शेड, रेलिंग, फव्वारे व वायर क्रेट आदि का निर्माण भी कराया जाएगा। साथ ही इस सरोवर में मत्स्य पालन भी किया जायेगा। इसके साथ ही उन्होंने हरीनगर, ढुंगशिल प्राथमिक विद्यालय भवन का निरीक्षण भी किया। ग्राम प्रधान जया बोहरा द्वारा विद्यालय भवन के जीर्ण-शीर्ण स्थिति में होने की जानकारी देने पर ब्लॉक प्रमुख ने अधिकारियों को जल्द ध्वस्तीकरण करने के लिए उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर हेमा आर्य, लता पलड़िया, सरपंच सुंदर लाल, रघुनाथ बोहरा, उमा देवी, प्रेमा देवी, सविता देवी, पुष्पा देवी, सचिन भट्ट, गंगा देवी, अमन कुमार, नवीन पलडिया, यशपाल, भुवन आर्य, नवीन क्वीरा, ईश्वरी दत्त, कृष्ण पलड़िया, बीडीओ केएन शर्मा, ग्राम विकास अधिकारी मोहन राम, संजय कुमार, अजय कुमार, कमल कुल्याल व दुर्गा दत्त पलड़िया सहित ग्रामीण अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। 

(डॉ. नवीन जोशी)आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। 

Nainital News 12 July 2023 : हरेला महोत्सव 15 से, रेखा आर्य करेंगी शुभारंभ

नवीन समाचार, नैनीताल, 12 जुलाई 2023। (Nainital News 12 July 2023) लेक सिटी वेलफेयर क्लब के तत्वावधान में आगामी 15 व 16 जुलाई को गोवर्धन हॉल मल्लीताल में हरेला महोत्सव के आयोजन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Nainital News 6 July 2023, Nainital News 1 July 2023, Nainital News 3 July 2023, Nainital News 11 July 2023, Nainital News 12 July 2023, क्लब की अध्यक्ष मीनू बुधलाकोटी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के बाद कार्यक्रम संयोजक प्रगति जैन ने बताया कि 15 जुलाई को सुबह 11 बजे मंदिर प्रांगण से रिक्शा स्टैंड, स्टेट बैंक, बड़ा बाजार, बीच की बाजार व मस्जिद होते हुए गोवर्धन हॉल तक शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभा यात्रा का शुभारंभ जिलाधिकारी वंदना सिंह द्वारा व महोत्सव का शुभारंभ महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य द्वारा किया जाएगा।

महोत्सव को भव्य बनाने के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है। सांस्कृतिक समिति का संयोजक दीपा पांडे, वित्त समिति का संयोजक कविता त्रिपाठी, आवास समिति का संयोजक मीनू बुधलाकोटी को, भोजन समिति का तनु सिंह, शोभायात्रा का रानी साह, प्रचार प्रसार समिति का जीवंती भट्ट, सोशल मीडिया का रेखा जोशी, स्वागत समिति का ज्योति ढोंढियाल, मंच व्यवस्था का संयोजक दीपा रौतेला को बनाया गया है।

कार्यक्रम में आईजी कुमाऊं डॉ. नीलेश आनंद भरणे, कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत, केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट, विधायक सरिता आर्या, सीओ सिटी विभा दीक्षित की भी सहमति मिलने की बात कही गई है। बताया गया है कि कार्यक्रम में उत्तराखंड के जौनसार की हिलजात्रा, नंदा राजजा व छपीली आदि कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। बैठक में संस्था की सचिव रमा भट्ट, दीपा पांडे, खष्टी बिष्ट, डॉ. पल्लवी किशोर, प्रेमा अधिकारी, बंटी भट्ट व तुसी साह आदि सदस्य शामिल रहे।

Nainital News 12 July 2023 : पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाई

नैनीताल। कुमाऊं विवि ने वर्ष 2023 की पीएचडी प्रवेश परीक्षा के आवेदन पत्र भरने की आखिरी तिथि 12 जुलाई यानी बुधवार को रात्रि 11.59 बजे समाप्त हो चुकी है। इसके लिए कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने आखिरी दिन प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थियों से तय समय सीमा में आवेदन करने को कहा था।

लेकिन लगता है कि अपेक्षित संख्या में आवेदन न होने के बारण आवेदन करने की अंतिम तिथि को 15 जुलाई तक बढ़ा दिया है। कुलसचिव चंद्रा ने बताया कि अभ्यर्थी इसके बाद 19 जुलाई से अपने प्रवेश पत्र विवि की वेबसाइट से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। डाक अथवा किसी अन्य माध्यम से प्रवेश पत्र उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे। बताया कि प्रवेश परीक्षा आगामी 23 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

Nainital News 12 July 2023 : कुमाऊं विवि ने किए परीक्षा परिणाम घोषित

नैनीताल। कुमाऊं विवि ने बुधवार को एमएससी रसायन विज्ञान व जंतु विज्ञान, एमए चित्रकला, अर्थशास्त्र, शिक्षाशास्त्र व अंग्रेजी, बीए एनीमेशन एवं डिजाइन तथा बीजेएमसी की बैक परीक्षाओं के तीसरे सेमेस्टर, बीए एनीमेशन एवं डिजाइन व बीजेएमसी के पांचवे सेमेस्टर तथा एमए एनीमेशन एवं डिजाइन तथा बीजेएमसी के पहले सेमेस्टरों की परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं।

विवि के कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने बताया कि परीक्षार्थी अपना परीक्षाफल विवि की आधिकारिक वेबसाइट केयूएनटीएल डॉट नेट पर लॉग इन करके तथा अपने परिसर व महाविद्यालय से भी प्राप्त कर सकते हैं।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें, यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से जुड़ें और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें।

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग