उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.5 मिलियन यानी 1.35 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर। बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में स्थापना दिवस पर आने वाले सभी भक्तजनों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन...

June 20, 2024

नैनीताल में फिल्मायी गयी फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर, ‘विजन फॉर विकसित भारत’ पर शोध पत्र लेखन प्रतियोगिता, ‘हम होंगे कामयाब’ के रचयिता का किया गया स्मरण

0
Nainital News 6 July 2023, Nainital News 1 July 2023, Nainital News 3 July 2023, Nainital News 11 July 2023, Nainital News 12 July 2023,

नैनीताल में फिल्मायी गयी ‘कन्नू’ का कैलिफोर्निया के 100 फिल्म्स रिट्रीट फेस्टिवल में वर्ल्ड प्रीमियर होगा (Nainital Samachar 18 May 2024 Navin Samachar)

नवीन समाचार, नैनीताल, 18 मई 2024 (Nainital Samachar 18 May 2024 Navin Samachar)। नैनीताल के फिल्मकार संजय सनवाल की नैनीताल में फिल्मायी गयी फिल्म ‘कन्नू’ का अमेरिका के कैलिफोर्निया के प्रख्यात फिल्म महोत्सव 100 फिल्म्स रिट्रीट में 23 मई 2024 से प्रदर्शन के लिए चयन हुआ है। बताया गया है कि इस फिल्म महोत्सव मे भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रही यह इकलौती फिल्म है। बताया गया है कि यदि यह फिल्म लगातार 1 सप्ताह तक महोत्सव में प्रदर्शित हो जाती है, तो फिल्म प्रतिष्ठित आस्कर पुरस्कार के लिए भी योग्य हो जायेगी।

100 फिल्म्स रिट्रीट में 23 मई से प्रदर्शन के लिए नैनीताल में फिल्मायी गयी  फिल्म 'कन्नू' का हुआ चयन - हिन्दुस्थान समाचारयह भी बताया गया है कि यह फिल्म फ्रांस के कैन्स फिल्म महोत्सव 2023 में भी सम्मिलित थी। यह लगभग आधा दर्जन अंतराष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों में पुरस्कार के लिए मनोनीत हुई है और इसे अभी तक 10 से भी ज्यादा अंतराष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हो चुके है। इस फिल्म में नैनीताल के राजेश आर्य, अनिल घिल्डियाल, शबनी राणा बलजिंदर कौर, जीकेए गौरव बब्बी, देव राजपूत, पारस सनवाल, धीरज गोस्वामी आदि कलाकारों ने काम किया है। इस कारण स्थानीय रंगकर्मी और कलाकार भी इस फिल्म की सफलता से प्रफुल्लित है।

‘विजन फॉर विकसित भारत’ विषय पर हो रही शोध पत्र लेखन प्रतियोगिता (Nainital Samachar 18 May 2024 Navin Samachar)

नैनीताल। युवाओं में शोध प्रवृत्ति एवं क्षमता विकसित करने हेतु भारतीय शिक्षण मंडल द्वारा ‘विजन फॉर विकसित भारत’ विषय पर शोध पत्र लेखन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। शनिवार को कुलपति प्रो. दीवान रावत ने प्रतियोगिता के पोस्टर का अनावरण किया। इस अवसर पर प्रांत प्रचारक प्रमुख डॉ. अतुल कुमार ने प्राध्यापकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को भारतीय शिक्षण मंडल एवं ‘विजन फॉर विकसित भारत विषय पर शोधपत्र लेखन प्रतियोगिता के 11 बिन्दुओं के बारे जानकारी दी।

(Nainital Samachar 18 May 2024 Navin Samachar) विजन फॉर विकसित भारत' विषय पर हो रही शोध पत्र लेखन प्रतियोगिता -  हिन्दुस्थान समाचारबताया कि युवाओं में शोध प्रवृत्ति एवं क्षमता विकसित करने हेतु इस वर्ष अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित हो रही इस प्रतियोगिता का उद्घाटन भारतीय शिक्षण मंडल के स्थापना दिवस बीती 17 अप्रैल का रामनवमी के दिन संपूर्ण देश में किया गया है। इच्छुक छात्र-छात्राएं प्रतियोगिता के लिए 30 जून तक https://bsmbharat.org/ पर पंजीकरण करा सकत हैं और 31 जुलाई तक शोध पत्र जमा कर सकते हैं।

‘हम होंगे कामयाब’ के रचयिता सुप्रसिद्ध हिंदी कवि गिरिजा कुमार माथुर का किया गया स्मरण (Nainital Samachar 18 May 2024 Navin Samachar)

नैनीताल। सुप्रसिद्ध हिंदी कवि गिरिजा कुमार माथुर के पुत्र प्रो. पवन माथुर ने शनिवार को कुमाऊं विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में कुलपति प्रो. दीवान रावत एवं हिंदी विभाग के प्राध्यापकों को स्वर्गीय माथुर की महत्वपूर्ण पुस्तक भेंट की। इस अवसर पर हिंदी एवं अन्य भारतीय भाषा विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. निर्मला ढ़ैला बोरा ने बताया कि साहित्य अकादमी पुरस्कार, व्यास सम्मान तथा शलाका सम्मान से सम्मानित गिरिजा कुमार माथुर की कविताओं में लोक-चेतना और वैज्ञानिक-चेतना दोनों के दर्शन होते हैं।

उनकी रचनाओं में प्रयोगशीलता देखी जा सकती है जिसमें शोध की अपार संभावनाएं हैं। कविता और गीतों के अतिरिक्त उन्होंने एकांकी नाटक, नाटक, कहानी और आलोचना में भी कार्य किया है। उन्होंने बताया कि गिरिजा कुमार माथुर का एक गीत ‘छाया मत छूना मन और ‘वी शैल ओवरकम का हिंदी भावांतर ‘हम होंगे कामयाब अत्यंत लोकप्रिय रहा है। (Nainital Samachar 18 May 2024 Navin Samachar)

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. दीवान रावत ने बताया कि लोकप्रिय रेडियो चैनल ‘विविध भारती’ उन्हीं की संकल्पना का मूर्त रूप है। इस अवसर पर कुलसचिव दिनेश चंद्रा, परीक्षा नियंत्रक डॉ. महेंद्र राणा, महादेवी सृजन पीठ के निदेशक प्रो. शिरीष कुमार मौर्य, डॉ. शुभा मटियानी, डॉ. शशि पांडे, डॉ. दीक्षा मेहरा, मेधा नैलवाल, मधु माथुर, ललित मोहन एवं एलडी उपाध्याय आदि लोग उपस्थित रहे। (Nainital Samachar 18 May 2024 Navin Samachar)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Nainital Samachar 18 May 2024 Navin Samachar)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला