उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.5 मिलियन यानी 1.35 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर। बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में स्थापना दिवस पर आने वाले सभी भक्तजनों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन...

June 20, 2024

कैंची धाम के वार्षिक महोत्सव के लिये डीएम ने नियुक्त किये पूरे जिले के अधिकारी

0

नवीन समाचार, नैनीताल, 9 जून, 2024 (Nodal Officers Appointed for Kainchi Dham Mela)। आगामी 15 जून, 2024 को कैंची धाम में आयोजित होने वाले वार्षिक महोत्सव को लेकर जिला प्रशासन ने पर्यटकों-श्रद्धालुओं की बड़ी सम्भावित संख्या के दृष्टिगत कानून व शांति व्यवस्था बनाये रखने और आवागमन को व्यवस्थित और सुरक्षित किये जाने हेतु सभी मजिस्ट्रेट और अधिकारियों की तैनाती की गयी है।

इन्हें दी गई जिम्मेदारियाँ (Nodal Officers Appointed for Kainchi Dham Mela)

Nodal Officers Appointed for Kainchi Dham Mela, Update on Holiday, DM Nainital, Avaidh Nirman,जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया कि कैंची महोत्सव-2024 में कानून एवं शांति व्यवस्था और श्रद्धालुओं-पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए मंदिर परिसर के आस पास वाहनों का हॉर्न, प्लास्टिक का प्रयोग, धूम्रपान, तम्बाकू, सोशल मीडिया हेतु रील्स, फोटोग्राफी-वीडियोग्राफी, कैंची धाम से भवाली के मध्य फड़ खोखा संचालन व मार्ग-किनारे विभिन्न संगठनों-व्यक्तियों द्वारा निःशुल्क खाद्य एवं पेय पदार्थों के वितरण पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा।

वहीं इस दौरान महोत्सव हेतु नामित अधिकारियों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि प्रभागीय वनाधिकारी, नैनीताल वन प्रभाग को मंदिर परिसर और पुल के आसपास नदी में विशेष सतर्कता, नदी में कूड़ा-करकट-गंदगी की सफाई, सुरक्षा की दृष्टि से नदी के आसपास भ्रमण-स्नान पर रोक के लिए कार्मिकों की तैनाती, गंदगी को रोकने के लिए नदी में स्थान चिह्नित करते हुए जाली लगवाने, अपर जिला मजिस्ट्रेट-प्रशासनिक नैनीताल को महोत्सव हेतु प्रशासन स्तर से समस्त व्यवस्थाओं और सभी संबंधितों से समन्वय करते हुए आवश्यकतानुसार दिशा-निर्देश निर्गत करने एवं वांछित व्यवस्थायें सुनिश्चित करानेकी जिम्मेदारी दी गई है।

इसी तरह मुख्य चिकित्साधिकारी को मंदिर परिसर के नियंत्रण कक्ष में जीवनरक्षक उपकरणों, चिकित्सकीय दल व जीवनरक्षक औषधियों के साथ 1 एम्बुलेंस की तैनाती करने, हल्द्वानी के नगर मजिस्ट्रेट को हल्द्वानी मार्ग से अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं-पर्यटकों का आवागमन को देखते हुए हल्द्वानी नगर से रानीबाग बाईपास तक समस्त व्यवस्थायें सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गई है।

इसी तरह उप जिला मजिस्ट्रेट कोश्याकुटौली को भवाली से कैंची धाम के मध्य स्थायी-अस्थायी पार्किंग व्यवस्थायें बनाने, मंदिर समिति से निरंतर समन्वय करने, पार्किंग स्थलों में पानी, अस्थायी टॉयलेट, विद्युत इत्यादि मूलभूत सुविधायें सुनिश्चित कराने एवं भवाली से कैंची धाम के मध्य एवं कैंची धाम के आसपास आवश्यकता एवं उपलब्धता के आधार पर इस अवधि में अस्थायी पार्किंग स्थलों का चयन करने व निर्धारित की गयी पार्किंगों को उपयोग में लाने और मंदिर में कोई अव्यवस्था उत्पन्न न हो, ऐसा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गयी है।

इसी तरह उप जिला मजिस्ट्रेट धारी को कैंची धाम के मुख्य प्रवेश द्वार में पर्यटकों-श्रद्धालुओं का आवागमन सुरक्षित-व्यवस्थित के लिए मंदिर स्थल में उपस्थित रहकर आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने जबकि उप जिला मजिस्ट्रेट नैनीताल को भवाली चौराहे से भीमताल के मध्य उपस्थित रहकर पर्यटकों-श्रद्धालुओं व अन्य यात्रियों का आवागमन और उप जिला मजिस्ट्रेट हल्द्वानी को कैंची महोत्सव में पहुंचने वाले पर्यटकों-श्रद्धालुओं हेतु सम्भागीय परिवहन अधिकारी हल्द्वानी द्वारा विभिन्न स्थानों से ें संचालित की जा रही शटल सेवाओं को सुचारू रूप से संचालित व व्यवस्थित करने की जिम्मेदारी दी गयी है।

इसी तरह सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) हल्द्वानी को विभिन्न स्थानों से संचालित होने वाली शटल सेवाओं का सुचारू संचालन, सेवाओं हेतु यात्रियों के अनुसार पर्याप्त संख्या में छोटे-बड़े वाहन उपलब्ध कराने, हल्द्वानी में उपस्थित रहकर सुचारू यातायात हेतु आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित कराने, अधिशासी अभियन्ता-एनएच को हल्द्वानी से कैंची धाम के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग को गड्ढामुक्त करने, मार्ग को सेक्टरों में विभाजित करते हुए अधीनस्थों की तैनाती करने की जिम्मेदारी दी गयी है।

इसी तरह अधिशासी अभियंता अस्थायी खंड लोनिवि भवाली को रानीबाग से भवाली के मध्य मोटर मार्ग को सेक्टरों में विभाजित करते हुए अधीनस्थों की तैनाती करने, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत व नगर पालिका परिषद भवाली को को मंदिर परिसर में 12 से 20 जून तक 100-100 सफाई कार्मिकों की तैनाती करने तथा उप जिला मजिस्ट्रेट से समन्वय करते हुए मोबाईल टॉयलेट स्थापित करने व इनकी सफाई व इनमें पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं।

इसी तरह डीआरडीए के परियोजना निदेशक को मंदिर परिसर एवं कैंची से भवाली के मध्य अपर मुख्य अधिकारी एवं अधिशासी अधिकारी द्वारा कराये जा रहे कार्यों का प्रभावी पर्यवेक्षण करने, जल संस्था के अधिशासी अभियंता को मंदिर परिसर, पार्किंग स्थलों एवं अन्य स्थानों पर टैंकरों के माध्यम से पानी की व्यवस्था और अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड, नैनीताल को मंदिर परिसर और भवाली से कैंची धाम के मध्य झूलते हुए तारों को व्यवस्थित कराने, जिला पर्यटन विकास अधिकारी को मंदिर समिति से प्रतिदिन समन्वय करने की जिम्मेदारी दी गयी है।

इसी तरह जिला युवा कल्याण अधिकारी को मार्ग व्यवस्था-पार्किंग में तैनात उप जिला मजिस्ट्रेटों-तहसीलदारों को 13 से 16 जून के मध्य 5-5 अतिरिक्त पीआरडी स्वयं सेवक उपलब्ध कराने तथा इस दौरान इनके कार्यों का स्वयं पर्यवेक्षण करने, तहसीलदार नैनीताल को नैनीताल से भवाली के मध्य पर्यटकों, भक्तों का आवागमन सुचारु रखने, तहसीलदार धारी को उप जिलाधिकारी कोश्याकुटौली के निर्देशानुसार पार्किंग स्थलों में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने और तहसीलदार कोश्याकुटौली को उप जिला मजिस्ट्रेट धारी के निर्देशों पर पर्यटकों-श्रद्धालुओं के आवागमन हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिये हैं। (Nodal Officers Appointed for Kainchi Dham Mela)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Nodal Officers Appointed for Kainchi Dham Mela, DM, DM Vandana Singh, Nodal Officers, Officers appointed, Kainchi Dham, Kainchi Dham Mela-2024)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला