News

खुशखबरी: आखिर नैनीताल जनपद में पिरूल से विद्युत उत्पादन यूनिटें लगनी तय

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

<

p style=”text-align: justify;”>
-25-25 किलो वाट की दो यूनिटें खैरदा व नथुवाखान में लगेंगी
नवीन समाचार, नैनीताल, 5 अगस्त 2019। प्रदेश सरकार की पिरूल नीति 2018 के तहत नैनीताल जनपद में भी पिरूल से विद्युत उत्पादन को बढ़ावा देने के प्रयास शुरू किये जा रहे हैं। जनपद में पिरूल से विद्युत उत्पादन के 25-25 किलो वाट की दो विद्युत उत्पादन यूनिटें स्वीकृत हो गई है। सोमवार को डीएम सविन बंसल ने कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित बैठक में जनपद में पिरूल के संग्रहण के लिए वन विभाग को क्षेत्रों का चिन्हीकरण करने एवं महाप्रबन्धक उद्योग को उद्यमियों को तत्काल सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से आवश्यक सुविधाएं एवं एनओसी उपलब्ध कराने, राजस्व विभाग के अधिकारियो को यूनिट स्थापित करने हेतु उद्यमियों की भूमि की पैमाइश करने सहित राजस्व, वन, उरेडा तथा उद्योग तथा विद्युत विभाग के अधिकारियों को उद्यमियों को नियमानुसार पूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि राज्य में प्रतिवर्ष लगभग 6 लाख मीट्रिक टन पिरूल उपलब्ध रहता है, इसमें नैनीताल जिले का भी बड़ा हिस्सा है। ग्रीष्मकाल में पर्वतीय इलाकों में वनाग्नि को रोकने तथा चीड़ की पत्तियों को रोजगार का साधन एवं ऊर्जा उत्पादन करने के लिए पिरूल पर कार्य करने की आवश्यकता है। बैठक में वरिष्ठ परियोजना अधिकारी संदीप भट्ट ने बताया कि जनपद में उद्यमी राजीव पाठक द्वारा 25 किलो वाट की यूनिट ग्राम खैरदा में तथा खष्टी सुयाल द्वारा नथुवाखान में प्रस्तावित है। इन यूनिटों से उत्पादित बिजली को खरीदने के लिए मुख्यालय स्तर पर यूपीसीएल तथा उद्यमियों के मध्य शीघ्र ही अनुबंध करा लिया जाएगा। बैठक में डीएफओ टीआर बीजुलाल, नितीश मणि त्रिपाठी, एम यादव, अपर जिलाधिकारी केएस टोलिया, एसएस जंगपांगी, उप जिलाधिकारी हरगिरी, विनोद कुमार, गौरव चटवाल, विजयनाथ शुक्ल, विवेक राय, विनोद कुमार, अधिशासी अभियंता एसएस उसमान, एचएस रावत, किशन सिंह बिष्ट, डीएस बसनाल, महेन्द्र कुमार, डीएस नबियाल, सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply

loading...