Education

बाल विद्या मंदिर के वर्षिकोत्सव में गंगा के अवतरण व महिषासुर मर्दन की सुंदर प्रस्तुतियां

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 31 मई 2022। दो वर्ष के कोविड-19 के अंतराल के बाद मंगलवार को नगर के प्रतिष्ठित बाल विद्या मंदिर का वार्षिकोत्सव रंगारंग सांस्कृतिक-मंचीय कार्यक्रमों के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय में स्वागत गीत, सरस्वती वंदना, गंगा के स्वर्ग से धरती पर अवतीर्ण होने का प्रदर्शन करती हुई नृत्य नाटिका, अंग्रेजी व हिंदी नाटक, फ्यूजन डांस, गोवा का नृत्य, यूवी लाइट शो के माध्यम से नवदुर्गा द्वारा महिषासुर मर्दन का अद्भुत तरीके से प्रदर्शन किया गया। देखें विडियो : 

इससे पूर्व प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव इंदु कुमार पांडे ने विद्यालय की उपाध्यक्ष अमीता साह, पर्यावरणविद् पद्मश्री अनूप साह, मोहन लाल साह बालिका विद्या मंदिर की सेवानिवृत्त प्रधानाचार्या डॉ. रेखा त्रिवेदी के साथ दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का औपचारिक शुभारंभ किया, तथा शिक्षिकाओं एवं बालिकाओं के प्रयासों की सराहना की। कार्यक्रम का संचालन इंदु जोशी व गीतू साह ने किया। इस दौरान विद्यालय की मेधावी छात्राओं को स्वर्ण पदक व नगद छात्रवृत्तियों से भी सम्मानित

कार्यक्रम में सेंट जोसफ कॉलेज के प्रधानाचार्य ब्रद हैक्टर पिंटो, एलपीएस के प्रधानाचार्य भुवन त्रिपाठी, सुनीता साह, गोल्फ कैप्टन, कुमकुम रौतेला, नीरज मेहरा, आलोक साह, विद्यालय के प्रबंधक विनय साह, प्रधानाचार्या अनुपमा साह, गीता साह, मोनिता साह तथा सी चंद्रा, नीमा साह, शैलजा मेहरा, शैफाली साह, नवीन बेगाना, सीमा करगेती, चंद्रा तिवारी, निहारिका गुसांई, प्रेमा गुसाईं, लता पाठक व डॉ. जशोदा बिष्ट आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : सेंट मेरीज  सेंट कैथरीन के रूप में मिली नई चैंपियन

मुख्य अतिथि से सेंट मेरीज की चैंपियनशिप ट्रॉफी प्राप्त करने सेंट कैथरीन सदन की छात्राएं।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 18 मई 2022। शिक्षा नगरी नैनीताल का बुधवार को 60वां वार्षिक खेल एवं शारीरिक दक्षता प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में विद्यालय के सेंट कैथरीन सदन ने सर्वाधिक 727 अंकों के साथ वार्षिक खेल स्पर्धा ट्रॉफी जीतने के साथ चैंपियन घोषित हुई। दूसरे स्थान पर रही सेंट थेरेसा सदन को 646, सेंट ऐने को 568 व सेंट एग्नेस को 532 अंक प्राप्त हुए। उल्लेखनीय है कि दो वर्ष पूर्व हुई वार्षिक खेल स्पर्धा में सेंट कैथरीन सदन चौथे यानी अंतिम स्थान पर था। देखें विडियो :

इस अवसर पर मुख्य अतिथि एनसीसी के कमॉडोर एसएस बल ने भारतीय सेना को भविष्य हेतु कॅरियर का सर्वश्रेष्ठ अवसर बताते हुए कहा कि उनके परिवार की पांच पीढ़ियां भारतीय सेना में योगदान दे रही हैं। बताया कि शीघ्र ही एनडीए में छात्राओ को भी प्रवेश मिलने जा रहा है। इस दौरान चारों सदनों ने मार्च पास्ट एवं अलग-अलग वर्गों की छात्राओं ने गीतों पर मनमोहक पीटी डिस्प्ले करते हुए अनेक उपयोगी संदेश भी दिए। ताइक्वांडो, रस्सी खींच एवं पिरामिड बनाने की प्रस्तुतियां भी उल्लेखनीय रहीं।

कार्यक्रम में हेड गर्ल अंशिका भडारी, वाइस हेड गर्ल उन्नति बिष्ट, खेल कैप्टेन कलिस्ता बिष्ट के साथ कोइना अग्रवाल, रुद्राक्षी बिष्ट, स्नेहा पाठक, निष्ठा त्रिपाठी, वर्तिका रौतेला, देवांशी साह, प्रज्ञा नेगी व ओजस्वी बिष्ट के साथ प्रधानाचार्य सिस्टर मंजूषा, सिस्टर डिग्ना, ए जोशी, बी मेहरा, ए सिंह, आर पांडे, एन अधिकारी, वी पंत, एन कोहली व आर रावत, आशा कांडपाल, भूपेंद्र सिंह, सागर गुरंग, संदीप सिंह, माला सिंह, नलिनी गुरंग, बीमा रावल, दीप्ति, शेरेल, मारिया आदि ने उल्लेखनीय योगदान दिया। विधायक सरिता आर्य, बीसी त्रिपाठी, मधु विग, राखी साह, अनीता तोमर, आलोक साह, अमनदीप सिंह सहित सैकड़ों की संख्या में बच्चों के अभिभावक मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : हंगामा करने वाली छात्राओं को निष्कासित करेगा नैन्सी कॉलेज प्रबंधन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 6 मई 2022। गत 1 मई को हुए हंगामे पर शुक्रवार को नैन्सी कॉलेज की आंदोलित छात्राओं और कॉलेज प्रबंधन ने अपनी ओर से सफाई दी। कहा कि कॉलेज प्रबंधन ने पिछले 12 वर्षों से कार्यरत उप प्रधानाचार्य नवीन शर्मा को एक शिक्षिका के परिजनों को उसके बारे में बेहद आपत्तिजनक बातें कहे जाने पर कॉलेज से निष्कासित कर दिया था। देखें विडियो छात्रों व एमडी ने क्या कहा :

इसके बाद शर्मा के इशारे पर कुछ छात्राओं ने शर्मा को कॉलेज में वापस लाने के लिए दबाव बनाने के इरादे से पूरे कॉलेज की छात्राओ को भड़काकर आंदोलन खड़ा कर दिया था। अब इन भड़काने वाली आधा दर्जन से अधिक छात्राओं को कॉलेज प्रबंधन ने जांच के बाद कॉलेज से निष्कासित कर दिया है, जबकि इतनी ही अन्य छात्राओं पर कार्रवाई करने के लिए विद्यालय की अनुशासन समिति ने विद्यालय के एमडी आईपी सिंह को अधिकृत कर दिया है।

शुक्रवार को कॉलेज में आयोजित पत्रकार वार्ता में छात्राओं ने बताया कि कॉलेज की ही की कुछ वरिष्ठ छात्राओं ने कॉलेज की सभी छात्राओं को हटाए गए पूर्व प्रधानाचार्य नवीन शर्मा को वापस लाने की मांग पर भड़काया था। इस पर उन्होंने उग्र आंदोलन किया। लेकिन जब उन्हें सच्चाई पता चली कि शर्मा को क्यों एक शिक्षिका के प्रति बेहद आपत्तिजनक व्यवहार करने के कारण हटाया गया और कैसे वह उनकी ही साथी छात्राओं के साथ आपत्तिजनक तरीके से चैटिंग करता था और छात्राएं उसे बता रही थीं कि उसे वापस लाने के लिए वह कुछ भी कर गुजरेंगी। तब उन्हें गलती का अहसास हुआ।

उन्होंने अपने व्यवहार के लिए कॉलेज प्रबंधन के साथ ही पत्रकारों से भी माफी मांगी। कॉलेज के एमडी आईपी सिंह ने बताया कि आधा दर्जन से अधिक प्रमुख भूमिका निभाने वाली छात्राओं को कॉलेज से निष्कासित कर दिया गया है, जबकि शेष अन्य के विरुद्ध अनुशासन समिति की रिपोर्ट आज ही उन्हें मिली है, और उनके विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए उन्हें अधिकृत किया गया है। दावा किया कि अब विद्यालय में माहौल पूरी तरह से शांत है। छात्राओं ने मोबाइल के उपयोग करने देने व सुबह जल्दी न उठाने जैसी मांगें भी वापस ले ली हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : विद्या मंदिर की छात्राओं ने की प्राचीन इतिहास की यात्रा…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 30 अप्रैल 2022। नगर के मोहन लाल साह बाल विद्या मंदिर की छात्राओं ने आज कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर में स्थित, नैनीताल के पर्यटन मानचित्र में शामिल हिमालय संग्रहालय का शैक्षणिक भ्रमण किया।

छात्राओं को भारतीय संस्कृति के साथ स्थानीय एवं उत्तराखंड के इतिहास की जानकारी देने के उद्देश्य से आयोजित इस भ्रमण कार्यक्रम के दौरान संग्रहालय के प्रो. पीएस अधिकारी ने छात्राओं ने 11वीं व 12वीं सदी के शिलालेखों, प्राचीन कुमाउनी समाज में दही बिलाने के लिए प्रयुक्त लकड़ी के बर्तनों, मसालेदानी, गैंडे की खाल से बने पात्र, ढोल, अंग्रेजी शासनकाल की बंदूकों, डोली-पालकी, गांधी काल में लिखे पत्रों, उत्तराखंड के पुराने ऐतिहासिक समाचार पत्रों, उनके लेखकों, संपादकों, वैज्ञानिकों आदि के बारे में जानकारी दी।

इसके उपरांत घृति मिश्रा, मनशमन कौर, इशिता, मनीषा, दीक्षा एवं मनस्वी आदि छात्राओं ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि यह इतिहास की यात्रा करने का एक पहला व रोमांचकारी अनुभव रहा। उन्होंने विद्यालय की प्रधानाचार्य अनुपमा साह का इस भ्रमण हेतु आभार भी जताया भ्रमण कार्यक्रम में डॉ. यशोदा बिष्ट, लता बिष्ट, अदिति, दिव्या, खुशी, इंसा, जैनब, कृतिका, श्रुति, नेहा, सिरीन आदि शिक्षिकाएं भी शामिल रहीं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : प्राथमिक विद्यालय सेनिटोरियम को मिली 1.3 लाख की सहायता

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 29 अप्रैल 2022। स्थानीय विधायक सरिता आर्या ने शुक्रवार को राजकीय प्राथमिक विद्यालय भवाली सेनेटोरियम में स्वयंसेवी संस्था प्रयास समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर समिति की ओर से अध्यक्ष दिनेश चंद्र त्रिपाठी ने विद्यालय प्रबंधन समिति को 30 हजार का चेक भेंट किया। जबकि विधायक ने विद्यालय में टीन शेड के निर्माण एवं शौचालय की मरम्मत हेतु एक लाख रुपए देने की घोषणा की।

इस अवसर पर विधायक ने विद्यालय में छात्र संख्या बढ़ाने और शिक्षिकाओं द्वारा छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा, नवोदय विद्यालय हेतु कोचिंग और बोलचाल की अंग्रेजी का व्यावहारिक ज्ञान दिए जाने पर विद्यालय प्रबंधन की सराहना की। प्रधानाध्यापिका चित्रा एवं सहायक अध्यापिका हिमानी आर्या ने उपस्थित अतिथियों का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया एवं विधायक एवं समिति के अध्यक्ष का मदद हेतु आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में कुमाऊं विश्वविद्यालय के शोध निदेशक प्रो. ललित तिवारी, डॉ. गीता तिवारी, डॉ. विजय कुमार, स्थानीय सभासद ममता बिष्ट, शोध छात्र नितीश सेमवाल, बच्चों के अभिभावक एवं विद्यालय के छात्र-छात्राएं भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष डॉ. महेश चंद्र आर्य ने किया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने नवरात्र पर पारंपरिक परिधानों में स्कूल पहुंचे बच्चे-शिक्षिकाएं, कन्या पूजन भी किया

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 8 अप्रैल 2022। चैत्र नवरात्र पर धार्मिक हर्षोल्लास बना हुआ है। अनेक लोग पूरे नौ दिन उपवास रखकर माता के नवदुर्गा स्वरूप की आराधना में लगे हुए हैं। मंदिरों में भी इन दिनों आम दिनों के सापेक्ष श्रद्धालुओं की संख्या अधिक है। इसी कड़ी में नगर के ‘द होली एकेडमी’ प्रिपरेटरी स्कूल में बच्चों में पारंपरिक त्योहारों के बारे में जानकारी देने एवं भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कन्यापूजन का आयोजन किया गया। इस दौरान नन्हे बच्चों ने संगीत व नृत्य कर आनंद उठाया।

इस मौके पर प्रधानाचार्या मधु विग सहित विद्यालय की सुनीता, रानी, नीतू, सीमा, लक्ष्मी, मीना, अर्पणा, तनूजा व रोविना आदि शिक्षिकाओं के साथ बच्चे भी पारंपरिक भारतीय परिधानों में नजर आए। उन्हें नवरात्र की शुभाशीष भी दी गईं।

यह भी पढ़ें : तिब्बती समुदाय ने नगर पालिका के विद्यालयों को भेंट की लेखन सामग्री और वाटर प्यूरीफायर

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 28 मार्च 2022। तिब्बती शरणार्थी समुदाय के लोगों ने सोमवार को नगर पालिका परिषद नैनीताल के मॉल रोड स्थित नर्सरी स्कूल एवं एशडेल राजकीय बालिका इंटर कालेज नैनीताल में नगर पालिका अध्यक्ष सचिन नेगी की उपस्थिति में बच्चो के हितार्थ पढ़ाई कीसामग्री एवं वाटर प्यूरीफायर दान स्वरूप भेंट किया।

इस मौके पर तिब्बती फ्रीडम मूवमेंट के अध्यक्ष तेनजिंग तोग्याल, तिब्बती महिला संगठन की अध्यक्ष तेनजिंग डोलमा, तिब्बती यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष तेनजिंग चोफेल, तिब्बत मार्केट के अध्यक्ष पीजी सिथर, सचिव येशी थुप्तेन के साथ सागर आर्य, राजू टांक, पुष्कर बोरा, भगवत रावत, सुरेश चंद्र, रेखा आर्य, प्रेमा अधिकारी, निर्मला चंद्रा, गजाला कमाल, मोहन नेगी व दया सुयाल आदि सभासद भी मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

बड़ा समाचार: नैंसी कान्वेंट ज्योलीकोट के एमडी आईपी सिंह व मंजू सिंह के खिलाफ न्यायालय ने जारी किए गैर जमानती वारंट

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 26 नवंबर 2021। न्यायिक मजिस्ट्रेट नैनीताल की अदालत ने नैंसी कान्वेंट ज्योलीकोट के एमडी आईपी सिंह व मंजू सिंह के विरुद्ध पूर्व निदेशक निशीथ श्रीवास्तव के द्वारा धारा 138 एनआई एक्ट के तहत दायर वाद में गैर जमानती वारंट जारी हो गए हैं।

बताया गया है कि निशीथ श्रीवास्तव ने नैन्सी कान्वेंट के एमडी के विरुद्ध वाद किया था, जिसमें नैंसी कान्वेंट द्वारा लोक अदालत नैनीताल के द्वारा समझौते के आधार पर तय पांच लाख 70 हजार रुपए अदा करने थे, परंतु श्रीवास्तव द्वारा एमडी द्वारा दिया गया चेक जब बैंक में प्रस्तुत किया तो वह बैंक में अवशेष न होने के कारण बाउंस हो गया। इसके बाद श्री श्रीवास्तव द्वारा न्यायालय की शरण ली गई।

काफी लंबी लड़ाई के बाद सिविल जज-जूनियर डिवीजन के द्वारा आईपी सिंह व मंजू सिंह के विरुद्ध गैर जमानती वारंट जारी किए गए। इसके बाद पुलिस को उन्हें 30 नवंबर तक न्यायालय में पेश करना है। उल्लेखनीय है कि नैंसी कान्वेंट नर्सिंग कॉलेज ज्योलीकोट कुमाऊं का सबसे बड़ा महिला नर्सिंग कॉलेज बताया जाता है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड में छठी से 12वीं के विद्यालय पूरे समय खुल सकेंगे

नवीन समाचार, देहरादून, 25 नवंबर 2021। उत्तराखंड के छठी से 12 वीं कक्षा तक के सभी विद्यालय अब सामान्य रूप से पूर्व की तरह पूरे समय खुलेंगे। केवल तीन-चार घंटे तक ही विद्यालय खोलने की बंदिश को अब खत्म कर दिया गया है। प्रदेश के शिक्षा सचिव डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने बृहस्पतिवार को इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

आदेश के अनुसार अब सभी विद्यालय कोरोना काल से पूर्व के समय के अनुसार पूरे समय खुलेंगे। अलबत्ता कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए सभी तय मानकों का कड़ाई से पालन करना होगा। गौरतलब है कि गत 31 जुलाई को स्कूलों को खोलने की अनुमति देते हुए शैक्षिक अवधि को घटा दिया गया था। स्कूलों के सैनिटाइजेशन के लिए शनिवार को छात्रों को स्कूल आने की अनुमति नहीं है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : अपर शिक्षा निदेशक ने किया विद्यालयों का औचक निरीक्षण, पूरे स्कूल में मिले, 4, 6, 8 बच्चे, खुद की बच्चों की थर्मल स्क्रीनिंग

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 23 सितंबर 2021। कुमाऊं मंडल के अपर शिक्षा निदेशक-प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा लीलाधर व्यास लगातार विद्यालयों में जाकर मातहत अधिकारियों के लिए अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं। इसी कड़ी में बृहस्पतिवार को वह मुख्यालय के निकटवर्ती राजकीय प्राथमिक विद्यालय मनोरा, राजकीय कन्या जूनियर हाईस्कूल मनोरा, राजकीय कन्या जूनियर हाइस्कूल पटवाडांगर आदि का औचक निरीक्षण किया और विद्यालयों की दुर्दशा, जीर्ण-शीर्ण भवन व इन विद्यालयों में मात्र 8, 4 व 6 बच्चे ही पंजीकृत होने तथा उनका भी शिक्षण स्तर बेहद न्यून होने पर गहरी चिंता जताई।

इस दौरान उन्होंने पटवाडांगर में बच्चों की स्वयं कोविड के दृष्टिकोण से थर्मल स्क्रीनिंग की और विद्यालय भवन की मरम्मत के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को कार्रवाई करने को कहा। इस दौरान वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी जगमोहन रौतेला भी साथ मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : प्राथमिक विद्यालय खोलने के लिए जारी हुए दिशा-निर्देश, जानें कितनी देर व किन शर्तों के साथ खुलेंगे स्कूल

नवीन समाचार, देहरादून, 18 सितंबर 2021। उत्तराखंड सरकार ने राज्य में आगामी 21 सितंबर से प्राथमिक विद्यालयों को खोलने के लिए शनिवार को एसओपी यानी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। एसओपी के अनुसार एक से पांचवीं तक के विद्यालय तीन घंटे के लिए ही चलेंगे। विद्यालयों को खोले जाने से पहले सैनिटाइज किया जाएगा। विद्यालयों छात्रों से केवल ट्यूशन फीस ही ले सकेंगे। अन्य किसी भी गतिविधि का शुल्क नहीं लिया जाएगा। साथ ही स्कूलों में पाठ्यक्रम से इतर अन्य सभी गतिविधियों पर भी रोक रहेगी। छात्रों को स्कूल आने के तीन दिन के भीतर अभिभावकों से सहमति पत्र विद्यालय में जमा कराना होगा।

इस आदेश के बाद प्रदेश में कोविड की वजह से पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से बंद चल रहे कक्षा एक से पांचवीं तक के 14007 सरकारी और निजी विद्यालयों के 21 सितंबर से खुलने का रास्ता साफ हो गया है। शिक्षा सचिव राधिका झा ने शनिवार को प्राथमिक स्कूलों के लिए एसओपी जारी करते हुए कहा कि हर जिले में सीईओ की जिम्मेदारी होगी कि कि संक्रमण पाए जाने पर तत्काल प्रशासन-स्वास्थ्य विभाग को सूचना हो जाए। कोविड़ 19 सुरक्षा से जुड़े बाकी सभी मानक पूर्व में जारी एसओपी के अनुसार लागू रहेंगे। जर्जर स्कूलों में पढाई नहीं कराई जाएगी। घर से पढ़ने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन पढृाई के लिए शिक्षक अपने हिसाब से समय तय कर सकते हैं। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

विद्यालयों से संबंधित ‘नवीन समाचार’ पर पूर्व में प्रकाशित समाचार पढ़ने को यहां क्लिक करें।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply