उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 5, 2024

Shadi-Honeymoon : प्रधानमंत्री मोदी के ‘वेडिंग डेस्टिनेशन’ के आह्वान का होने लगा असर, रामनगर के लिये हुआ 150 करोड़ के निवेश का एमओयू, यह 2 दर्जन स्थान भी हो सकते हैं पसंदीदा

0

Shadi-Honeymoon

Best Honeywoon Destinations

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 दिसंबर 2023 (Shadi-Honeymoon)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 8 व 9 दिसंबर को आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन का 8 दिसंबर को शुभारंभ करते हुये ‘मेक इन इंडिया’ की तर्ज पर ‘वेड इन इंडिया’ का नया संदेश दिया। मोदी ने पूछा, जब जोड़े ईश्वर बनाता है तो जोड़े शादी करने ईश्वर के स्थान पर क्यों नहीं आते, विदेश क्यों जाते हैं। उन्होंने देश के अमीरों का सीधे आह्वान किया कि वह अपने परिवार की कम से एक ‘डेस्टिनेशन वेडिंग’ (Destination Wedding) उत्तराखंड में करें। Destination Wedding, Uttarakhand Wedding Destination, Wedding Destination, Wed in India,

Shadi-Honeymoonप्रधानमंत्री मोदी के इस आह्वान के अगले दिन ही अचलेश नाम के एक निवेशक उद्यमी ने नैनीताल जनपद के जिम कॉर्बेट पार्क में ‘वेडिंग डेस्टिनेशन’ के लिय 150 करोड़ रुपए का निवेश करने को एमओयू हस्ताक्षरित किया। श्री अचलेश ने बताया कि वह रामनगर स्थित जिम कॉर्बेट पार्क में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए 150 करोड़ रुपए का निवेश करना चाहते हैं। क्योंकि, वहां पर खुली और बड़ी जगह मौजूद है।

इन खूबसूरत जगहों पर कर सकते हैं शादियांः उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में अनेक जगहें ऐसी हैं, जो प्रधानमंत्री मोदी की मंशा के अनुरूप ‘वेडिंग डेस्टिनेशन’ हो सकती हैं और यहां पर शादियां की जा सकती हैं। इसके लिये सरकार प्रयास कर सकती है। खासकर त्रियुगीनारायण, नैनीताल के घोड़ाखाल व अल्मोड़ा के चितई स्थित गोल्ज्यू मंदिर, नैनीताल जिला मुख्यालय के साथ जनपद के कालीचौड़ व गर्जिया माता मंदिर, जिम कॉर्बेट पार्क रामनगर।

इनके अलावा ऋषिकेश, नरेंद्र नगर, जोशीमठ, शांतिकुंज हरिद्वार, मसूरी, देहरादून, औली, काणाताल, टिहरी झील, ब्रह्मताल, रानीखेत, अल्मोड़ा, बिन्सर, भीमताल, चौकोड़ी, कौसानी, मुन्स्यारी, चकराता, हर्षिल, मुक्तेश्वर, रामगढ़ व नौकुचियाताल में भी यादगार शादियां की जा सकती है (Shadi-Honeymoon)।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : (Shadi-Honeymoon) : आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन

नवीन समाचार, नैनीताल, 1 दिसंबर 2023 (Shadi-Honeymoon)। आधुनिक दौर में शादी के बाद नव दंपति का कुछ दिनों के लिए एक दूसरे के साथ अकेले समय बिताने के लिए साथ घूमने जाने का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। इसे हनीमून कहा जाता है। इसी तर्ज पर राजनीति में भी सरकार के शुरुआती दिनों को हनीमून का दौर कहा जाने लगा है।

(Shadi-Honeymoon) इस दौरान नव दंपति एक-दूसरे की समझ पाते हैं और अपने पूरे दांपत्य जीवन के लिये साथ में नये संकल्प ले पाते हैं और इन संकल्पों को पूरा करने के लिये स्वयं में एक नई ऊर्जा भर पाते हैं। इस समय ही दोनों के बीच में प्रेम और आपसी सहयोग की भावना उत्पन्न होती है।

(Shadi-Honeymoon) हालांकि हनीमून की यह प्रथा पश्चिमी देशों से भारत में आई है। ब्रिटेन में 19वीं शताब्दी में नवविवाहित जोड़े का शादी के ठीक बाद छुट्टियों पर जाने की परंपरा की शुरुआत हुई थी। इसके बाद यह पंरपरा धीरे धीरे पूरे यूरोप में फैलने लगी। उस समय इसके लिए ‘होनी मून’ (Hony moone) शब्द का प्रयोग किया जाता था।

(Shadi-Honeymoon) पहले हनीमून शादी संपन्न होने के बाद पहली रात से ही शुरू हो जाया करता था। इसमें नवदंपति शादी के तुरंत बाद ही यात्रा के लिए निकल जाया करते थे, लेकिन 21 वीं शताब्दी में इसका रूप बदल गया है। शादी की तैयारियों और कामों में दूल्हा और दुल्हन दोनों ही इतना थक जाते है कि वह कुछ दिनों तक शादी के बाद स्वयं के जीवन को संयत करने में ही रह जाते हैं और कहीं नहीं जा पाते हैं। 

(Shadi-Honeymoon) शादी के बंधन में बंधने के बाद नवदपति एक दूसरे के साथ सहज होने के उद्देश्य से किसी स्थान पर घूमने जाते हैं। इससे वह दोनों ही एक दूसरे को अच्छी तरह से समझ पाते हैं और अपनी शादीशुदा जिंदगी को आगे बढ़ाते है। हनीमून से ही नवदंपति के प्यार भरे रिश्ते की शुरुआत होती है। एकांत में कुछ समय के लिए एक दूसरे के साथ रहने से महिला व पुरुष दोनों के मन में भावनात्मक और शारीरिक जुड़ाव उत्पन्न होता है।

(Shadi-Honeymoon) इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं उत्तराखंड के ऐसे स्थान जहां आप हनीमून मनाने के लिये जरूर जाना चाहेंगे। इसलिये भी कि उत्तराखंड एक पर्वतीय प्रदेश है। पर्वत हमेशा मनुष्य को जीवन में आगे-ऊंचा बढ़ने की प्रेरणा देते हैं और जीवन में नई ऊर्जा भी भरते हैं।

(Shadi-Honeymoon) खासकर देवभूमि कहे जाने वाले उत्तराखंड के पहाड़ों में आकर नव दंपति पति-पत्नी अपने जीवन को वास्तव में सुखी बनाने के आध्यात्मिक शक्ति भी अर्जित करते हैं। यहां आप ईश्वर से भी अपने सफल वैवाहिक जीवन के लिये आर्शीवाद ले सकते हैं।

(Shadi-Honeymoon) यह बात इस बात से भी सही सिद्ध होती है कि भारतीय फिल्मोद्योग में हनीमून पर इसी नाम से 1983 में राजश्री प्रोडक्शन के तहत बनी एवं हिट रही पहली हिंदी फीचर फिल्म उत्तराखंड के रानीखेत में फिल्मायी गयी थी।

(Shadi-Honeymoon) इस फिल्म में लीना चंद्रावरकर, अनिल धवन व उत्पल दत्त आदि प्रमुख भूमिकाओं में थे। वहीं राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले विशुद्ध रूप से विवाह यानी शादी पर इसी नाम से बनायी गयी फिल्म विवाह भी उत्तराखंड के नैनीताल व जागेश्वर आदि स्थानों पर फिल्मायी गयी थी।

(Shadi-Honeymoon) लिहाजा हम आपको बताने जा रहे हैं आपके सबसे करीब, सस्ते, सर्वाधिक रोमांटिक, प्रेम के साथ शांति एवं आध्यात्मिक शक्ति प्राप्त कराने वाले उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ हनीमून डेस्टिनेशन्स (Best Honeymoon Destinations) के बारे में:

1. रानीखेत: 1983 में आई राजश्री की फिल्म हनीमून में नायक-नायिका रानीखेत ही आते हैं। अल्मोड़ा जनपद में स्थित पर्वतों की रानी कहे जाने वाले रानीखेत में नवदंपति प्राकृतिक सुंदरता के साथ कई मंदिरों के दर्शन भी कर सकते हैं और शांति के साथ अपना हनीमून मना सकते हैं।

2. नैनीताल: 2006 में आई राजश्री प्रोडक्शन की सुपरहिट फिल्म में जिस सोम सरोवर के इर्द-गिर्द फिल्म का पूरा तानाबाना बुना गया है, वह वास्तव में सरोवर नगरी नैनीताल है। फिल्म का बड़ा हिस्सा नैनीताल के आसपास ही फिल्माया गया है। नैनीताल में दंपति के लिये साथ में नौकायन के लिये सरोवर, ट्रेकिंग के लिये पहाड़ और आशीर्वाद लेने के लिये मंदिर और सस्ते होटल वह सभी कुछ हैं जो आपके हनीमून को जीवन भर के लिये यादगार बना सकते हैं।

2006 में आई राजश्री प्रोडक्शन की सुपरहिट फिल्म विवाह के सोम सरोवर-नैनीताल में नवदंपति के लिये हनीमून पर साथ में नौकायन के लिये सरोवर, ट्रेकिंग के लिये पहाड़ और आशीर्वाद लेने के लिये मंदिर और सस्ते होटल वह सभी कुछ हैं जो आपके हनीमून को जीवन भर के लिये यादगार बना सकते हैं।
3. मुक्तेश्वर: नैनीताल जनपद में स्थित मुक्तेश्वर देवदार व बांज-बुरांश के सघन वनों एवं विस्तृत आसमान के फलक के साथ स्थानीय फलों एवं हिमालय के सुंदर नजारे के लिये भी प्रसिद्ध है। यहां महादेव शिव का मुक्तेश्वर महादेव मंदिर में दर्शनों के साथ चौली की जाली में आकर्षक चट्टान के बीच छिद्र से गुजरने से निःसंतान दंपतियों को भी संतान होने की मान्यता है। इसलिये भी मुक्तेश्वर पर्यटकों के साथ नवदंपतियों में हनीमून का भी पसंदीदा स्थान बना हुआ है।

4. औली: औली उत्तराखण्ड में चमोली जिले में स्थित एक नगर है। यहां बुग्याल कहे जाने वाले हरी घास के मैदान, बर्फ से ढकी चोटियां और पहाड़ आपके हनीमून को रोमांटिक बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे। हाल के समय में यह स्थान देश के बड़े ‘वेडिंग डेस्टिनेशन्स’ यानी शादी करने वाले स्थानों के रूप में भी प्रसिद्ध हुआ है।

5. त्रियुगीनारायण: त्रियुगीनारायण उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित भगवान विष्णु के मंदिर के साथ ही यहीं महादेव शिव एवं माता पार्वती के शिव से विवाह के स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। इस स्थान पर भी देश के कई स्थानों से लोग शादी करने और शादी करने के बाद दर्शनों के लिये आते हैं और उत्तम दांपत्य जीवन का वरदान प्राप्त करते हैं।

6. कौसानी: कौसानी को महात्मा गांधी ने भारत का स्विट्जरलेंड कहा था। उत्तराखंड के अल्मोड़ा जनपद में स्थित इस स्थान पर नव दंपति एकदम सामने नजर आने वाले हिमालय की हिमाच्छादित चोटियों के साथ सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय प्राकृतिक सुंदरता के साथ भगवान सूर्य के दर्शन कर जीवन में ओज एवं उत्साह प्राप्त कर सकते हैं।

7. बिन्सर: उत्तराखंड के अल्मोड़ा जनपद में ही जनपद मुख्यालय के करीब परंतु पूरी तरह से घने संरक्षित वन्य जीव अभ्यारण्य के बीच स्थित बिन्सर ऐसे नवदंपत्तियों के लिये उत्तम हनीमून स्थल है, जो हनीमून के दौरान बिल्कुल भी खलल नहीं चाहते हैं। शादी के बाद अभिनेता रणवीर कपूर और दीपिका पादुकोण भी अपना हनीमून मनाने यहां आये थे।

8. चौकोड़ी: चौकोड़ी उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जनपद में बागेश्वर व बेरीनाग के बीच स्थित है। अपने नाम के अनुरूप हिमालय की गगनचुंबी चोटियों के साथ हरीतिमा से भरे निकटवर्ती पहाड़ों व चाय के बागानों के चौकोड़ यानी चारों कोणों यानी 360 अंश के दर्शन कराते हुये चौकोड़ी नवदंपति के जीवन में चतुर्दिक प्रगति का संदेश भी देता है।

9. मुन्स्यारी: पिथौरागढ़ जनपद में स्थित मुन्स्यारी के लिये उत्तराखंड में कहा जाता है-‘सार संसार-एक मुन्स्यार’ यानी सारा संसार एक ओर और मुन्स्यारी एक ओर। रास्ते में पड़ने वाले करीब 100 फिट ऊंचे बिर्थी फॉल के साथ कालामुनी में स्नो स्कीइंग और मुन्स्यारी में माता नंदा देवी के मंदिर से पंचाचूली की चोटियों को छू लेने जैसे अनुभव मुन्स्यारी को नव दंपति के लिये अनूठा हनीमून डेस्टिनेशन बनाते हैं।

10. फूलों की घाटी : फूलों की घाटी उत्तराखण्ड के गढ़वाल क्षेत्र में नन्दा देवी अभयारण्य नन्दा देवी राष्ट्रीय उद्यान के अंतर्गत विश्व संगठन, यूनेस्को द्वारा सन् 1982 में घोषित विश्व धरोहर स्थल का एक भाग है। नव दंपति के लिये ट्रेकिंग युक्त यह एक अनूठा हनीमून डेस्टिनेशन बनाते हैं।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग