News

Updated : नैनीताल की बेटी ने सोशल मीडिया पर दोस्ती के बाद की यूपी निवासी से शादी, 4 दिन से गायब होने के बाद पहुंची यहां…

UP: सोशल मीडिया पर दोस्ती के बाद हुआ प्यार, मां बनने के बाद प्रेमी के घर  पहुंची तो सन्न रह गई युवती - UP Rampur Lady reached from Assam to meet hisडॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 30 अगस्त 2022। छह माह पूर्व सोशल मीडिया के जरिए यूपी के बलिया निवासी युवक से जान-पहचान करने के बाद विवाह करने वाली नैनीताल की एक बेटी बीते 4 दिनों से गायब होने के बाद आखिर अपने मायके लौट आई है। इससे उसके प्रति चिंतित उसके परिवार वालों ने तो राहत की सांस ली है, पर उसके भविष्य के प्रति चिंता बनी हुइ है। वह चार माह से गर्भवती भी बताई जा रही है। फिलहाल वह कुछ कहने की सही स्थिति में नहीं है। पुलिस ने उसका बयान ले लिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नैनीताल के कचहरी क्षेत्र निवासी और यहीं नौकरी भी करने वाली 36 वर्षीय समता (बदला हुआ नाम) ने करीब छह माह पूर्व सोशल मीडिया पर जान-पहचान व दोस्ती करने के बाद यूपी के बलिया निवासी अखिलेश पांडेय से शादी कर ली थी। बताया गया है कि अखिलेश बीते 4 माह से समता के साथ ही नगर में ही उसके कचहरी स्थित आवास में रह रहा था। हाल में वह समता को उसकी ससुराल दिखाने की बात कहकर बलिया ले गया।

इधर सोमवार को अखिलेश ने सिपाही धारा क्षेत्र में रहने वाली समता की छोटी बहन को सूचना दी कि समता बीती 26 अगस्त की सुबह 5 बजे से गायब हो गई है। इस पर उसकी बहन ने तल्लीताल थाने में इसकी सूचना दी। इस पर तल्लीताल थाने के प्रभारी रोहताश सागर ने उससे बात की और उसकी गुमशुदगी दर्ज कराने को कहा, तब जाकर घटना के तीन दिन बाद सोमवार को उसने बलिया के जापलिनगंज थाने में उसकी गुमशुदगी दर्ज कराई।

बताया गया है कि समता के माता-पिता का देहांत हो चुका है। उनके स्थान पर ही वह मृतक आश्रित के तौर पर नौकरी करती है। उसकी तीन और बहनें व एक भाई हैं। एक बहन मामा के साथ व दो अपनी ससुराल में रहती है। परिवार की जिम्मेदारियों की वजह से ही उसने पहले शादी नहीं की। इधर वह अपने भाई जगदीश पांडे के साथ रहती थी। मंगलवार सुबह 11 बजे उसके नगर में लौट आने की जानकारी पुलिस को मिली। इसके बाद उसे थाने बुलाकर उसके बयान लिए गए। उसके बयान लेने वाली महिला दरोगा ने कहा कि अभी वह सही से बात करने की स्थिति में नहीं है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : सोशल मीडिया पर हुए प्यार के फेर में मुंबई से एक बच्चे की मां आ धमकी 19 साल के लड़के के घर, फिर…

Pubg खेलते हुए प्यार में पड़ गई विवाहिता, वाराणसी में प्रेमी को देखते ही  वापस लौटी - भारत न्यूज़नवीन समाचार, रुड़की, 29 अगस्त 2022। एक 19 वर्षीय युवक को फेसबुक पर एक महिला से दोस्ती करना भारी पड़ गया। महिला न केवल विवाहिता बल्कि एक बच्चे की मां भी निकली। मुंबई निवासी विवाहित अपने बच्चे को को साथ लेकर युवक के घर पहुंच गई। युवक के परिजनों को उससे पीछा छुड़ाने के लिए पुलिस की मदद लेनी पड़ी। पुलिस ने विवाहिता के परिजनों से संपर्क किया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सिविल लाइंस कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी 19 वर्षीय युवक की दोस्ती छह माह पूर्व फेसबुक पर मुंबई निवासी एक महिला से हुई। आगे बढ़ते-बढ़ते यह दोस्ती कथित प्यार में बदल गई। युवक ने महिला को अपने घर का पता और अन्य जानकारियां भी बता दी।

इधर रविवार की रात को विवाहिता अपने एक बच्चे के साथ मुंबई से रुड़की पहुंच गई। विवाहिता को घर पर देखकर युवक और उसके परिजन घबरा गए। विवाहिता ने बताया कि वह युवक से प्यार करती है और उसके साथ ही अब पत्नी बनकर साथ रहेगी। वह अपना घर छोड़कर आ गई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए परिजनों ने इस बात की शिकायत पुलिस से की।

पुलिस विवाहिता, बच्चे और युवक को कोतवाली ले आई। पुलिस व युवक के परिजनों ने दोनों को समझाया। जिसके बाद पुलिस ने विवाहिता के परिजनों से मुंबई में संपर्क किया। इस दौरान युवक और विवाहिता दोनों एक साथ रहने की बात कर रहे हैं। लेकिन परिजनों ने इस बात को मानने से इनकार कर दिया। वरिष्ठ उप निरीक्षक केदार सिंह चौहान ने बताया कि विवाहिता के परिजनों को मामले की जानकारी दी है। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : सोशल मीडिया पर प्यार के बाद युवक ने कर ली 18 वर्षीय प्रेमिका से शादी, हनीमून पर दो बच्चों सहित आ धमकी पहली पत्नी..

नैनीताल : लड़की ने मॉल रोड पर शराब पीकर किया हंगामा, फिर काट ली हाथ की नस…  — नवीन समाचार : समाचार नवीन दृष्टिकोण से….नवीन समाचार, बागेश्वर, 28 अगस्त 2022। नए दौर में युवाओं के लिए इंटरनेट मीडिया पहले रोमांच और नए अनुभव तथा बाद में परेशानी का कारण बन रहा है। बागेश्वर के कपकोट जैसे दूरस्थ क्षेत्र भी एक ऐसा मामला आया है, जिसमें एक 18 वर्षीय किशोरी एक पहले से शादीशुदा युवक के कथित प्यार के झांसे में आ गई। युवक ने उससे शादी भी कर ली, पर जब दोनों के शादी का आनंद लेने का समय आया तो युवकी की पहली पत्नी अपने दो बच्चों व अन्य परिजों के साथ धमक आई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर के बिलौनासेरा निवासी एक 26 वर्षीय युवक पंजाब में प्राइवेट नौकरी करता है। उसने 2011 में एक युवती से प्रेम विवाह किया था। पत्नी से उसके सात और आठ वर्ष के दो बेटे हैं। इधर 2019 में वह सोशल मीडिया के माध्यम से कपकोट तहसील क्षेत्र की नाबालिग के संपर्क में आया और उसे उससे भी प्यार हो गया। इधर उसकी नई प्रेमिका 18 वर्ष की हुई तो उसने अपनी 25 वर्षीय पहली पत्नी को धोखे में रखकर 18 वर्षीय प्रेमिका से एक स्थानीय मंदिर में विवाह रचा लिया।

इधर 26 अगस्त यानी दो दिन पहले शादी के बाद नवविवाहित जोड़ा स्टेशन रोड के एक होटल में हनीमून मनाने रुका था। तभी शनिवार को उसकी पहली पत्नी को इसकी भनक लगी तो वह अपने परिजनों को लेकर होटल में धमक आई। इस पर जमकर हंगामा हुआ। पुलिस आई और दोनों पक्षों को थाने ले गई। कोतवाली में कोतवाल जगदीश ढकरियाल ने पंचायत कराई। यहां लड़के ने दोनों पत्नियों को साथ रखने की स्टांप पेपर पर घोषणा कर दी। कोतवााल ने कहा कि दोनों बालिग हैं। लड़के ने स्टांप पेपर पर घोषणा भी कर दी है।

इधर बताया गया हे कि युवती के पिता चंडीगढ़ में प्राइवेट नौकरी करते हैं। उसकी मां का देहांत कुछ समय पहले ही हुआ है। पिछले चार दिन से युवती घर से गायब थी। इसकी सूचना कपकोट थाने में भी दी गई थी। आगे देखने वाली बात होगी कि लड़की के पिता के आने पर मामले में आगे क्या होता है। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : सोशल मीडिया पर प्यार के फेर में हरियाणा की नाबालिग ने नैनीताल जिले के युवक को मुसीबत में डाला

प्यार में पागल करने का उपाय – Vashikaran Totke For Marriage +918890849349नवीन समाचार, लालकुआं, 21 जुलाई 2022। कम उम्र लड़कियां प्रेम-प्यार के चक्कर में कुछ अधिक ही पड़ रही हैं, और खुद के साथ दूसरों को भी मुसीबत में डाल रही हैं। हरियाणा की एक नाबालिग किशोरी के कृत्य से लालकुआं का एक युवक मुसीबत में पड़ गया है। उसे बिना उसकी गलती के भी पुलिस पकड़ कर ले गई है।

बताया गया है कि हरियाणा के जनपद पानीपत के समालखा थाना क्षेत्र की एक नाबालिग किशोरी सोशल मीडिया पर लालकुआं के वीआईपी गेट स्थित कालोनी में निवासरत गोपी नाम के युवक से बात करती थी। इधर पिछले सप्ताह वह खुद ही इस लड़के के प्यार में पागल होकर अपने घर से बिना बताए लालकुआं आ गई और उसके घर में रहने लगी। उधर किशोरी के परिजनों में पुलिस में किशोरी की गुमशुदगी दर्ज कराई तो हरियाणा पुलिस लालकुआं पुलिस के सहयोग से गोपी के घर पहुंची।

इस दौरान हरियाणा पुलिस के कर्मियों की युवक के परिजनों एवं मोहल्ले के लोगों से तीखी नोकझोंक भी हुई। परिजनों का कहना था कि किशोरी खुद यहां आई थी, काफी देर नोकझोक के बाद हरियाणा पुलिस युवक व किशोरी को लेकर पानीपत को रवाना हो गई। हरियाणा पुलिस के उपनिरीक्षक गौरव सिंह ने कहा कि युवक व किशोरी को पानीपत न्यायालय में प्रस्तुत किया जाएगा। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : सोशल मीडिया पर विदेशी महिला के नाम से की दोस्ती, 19 लाख ठगे

-जमानत अर्जी खारिज, एक आरोपित का पूर्व में 6 जुलाई को खारिज हो चुका है जमानत प्रार्थना पत्र
man duped in social media by fake account Know how police arrest them -  सोशल साइट पर लड़की बनकर फंसाते थे शिकार, जानें कैसे आए गिरफ्त मेंडॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 18 जुलाई 2022। हल्द्वानी निवासी एक व्यक्ति से विदेशी महिला के नाम से सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती करके विदेश से डॉलर और स्वर्ण आभूषण का पार्सल छुड़ाने के नाम पर 19 लाख रुपए से अधिक की ठगी की गई। इस मामले में जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेंद्र जोशी की अदालत ने यह धनराशि अपने विभिन्न बैंक खातों में डलवाने वाले आरोपित सूरज कुमार तमंग पुत्र चन्द्रबीर तमंग मूल निवासी टी-279 पंचपाड़ा रोड पोस्ट बदरताला, थाना मंटिया बुज किला 24 परगना कोलकाता, पश्चिम बंगाल वर्तमान निवासी सूर्या रेजीडेंसी मुनीरका, थाना किशनगढ़, जिला दक्षिण पश्चिम दिल्ली का जमानत प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया है।

अभियोजन की ओर से जिला शासकीय अधिवक्ता-फौजदारी सुशील कुमार शर्मा ने जमानत प्रार्थना पत्र का विरोध करने हुए अदालत को बताया कि इस मामले में मुख्य आरोपित वर्तमान में थाना किशनगढ़, दक्षिण पश्चिमी जिला नई दिल्ली में रहने वाले आरोपित विक्रम लिंबू पुत्र मोहन लिंबू मूल निवासी गुरंग बस्ती जिला दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल ने हयात सिंह रौतेला पुत्र स्वर्गीय विष्णु सिंह रौतेला निवासी ग्राम हरिपुर नायक आदर्श नगर कमलुवागांजा हल्द्वानी से फेसबुक मैसेंजर पर एन माइकल लोपेज नाम की विदेशी महिला के नाम से दोस्ती की और 30 हजार डॉलर व 13 लाख रुपए के स्वर्णाभूषण का पार्सल कस्टम से छुड़वाने के नाम पर 19 लाख से अधिक की धनराशि की ठगी की। इस मामले में आरोपित सूरज कुमार तमंग के प्रारंभिक खाते में धनराशि जमा कराई गई।

इस मामले में 22 सितंबर 2021 को अभियोग दर्ज हुआ एवं 2 मार्च 2022 को सह आरोपित सूरज कुमार तमंग पुत्र चंद्रवीर तमंग और आरोपित विक्रम लिंबू को दिल्ली से संबंधित बैंकों के चेक, पासबुक व एटीएम कार्डों के साथ गिरफ्तार किया गया। इस मामले में विक्रम लिंबू का जमानत प्रार्थना पत्र पहले ही 6 जुलाई को खारिज हो चुका है। इस प्रकार आरोपितों द्वारा किए गए गंभीर अपराध को देखते हुए न्यायालय ने आरोपित का जमानत प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : सेल्फी के चक्कर में खाई में गिरा युवक, गई जान…

सेल्फी के चक्कर में गईं 4 दोस्तों की जान, 18 से 20 साल की उम्र, जब ट्रेन  काफी पास आ गई, नहीं हटे और टक्कर मारते गुजरीनवीन समाचार, देवप्रयाग, 10 जुलाई 2022। दोस्तों के साथ दिल्ली से केदारनाथ जा रहे एक युवक की तोताघाटी में सेल्फी लेते समय खाई में गिरकर मौत हो गई। पुलिस और एसडीआरएफ ने काफी मशक्कत के बाद खाई सेयुवक का शव निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

देवप्रयाग पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार मिंटू मंडल (29) पुत्र दिलीप मंडल निवासी प्रह्लादपुर गांव, पालम, दिल्ली कैंट, रवि सेठ और अंकित महतो के साथ रविवार को केदारनाथ जा रहा था। रविवार सुबह तोताघाटी में वह कार रोककर सड़क पर उतर गए, और सेल्फी लेने लगे। इस दौरान रवि और अंकित सड़क के पहाड़ वाली ओर जबकि मिंटू खाई की ओर जाकर सेल्फी लेने लगा। इसी दौरान उसका पैर फिसला और वह गहरी खाई में जा गिरा।

उसके खाई में गिरने की सूचना पर देवप्रयाग में तैनात एसएसआई अनिरुद्ध मैठाणी पुलिस और एसडीआरएफ की टीम को लेकर घटना स्थल पर पहुंचे। टीम ने काफी मशक्कत के बाद उसके शव को खाई से निकाला। पुलिस ने युवक के परिजनों को घटना की सूचना दे दी है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : सोशल मीडिया के फेर में पहाड़ों पर एक नए तरीके से जान जोखिम में डाल रहे सैलानी, पुलिस के लिए नई चुनौती, दो हजार का चालान कर सिखाया सबक…

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 3 जुलाई 2023। पहाड़ पर आ रहे सैलानी बिना सनरूफ वाली गाड़ियों की छत पर बैठकर भी अपनी जान जोखिम में डालकर फोटो-वीडियो बना रहे हैं। ऐसे में पुलिस के लिए ऐसे लोगों पर नजर रखना भी एक नई चुनौती बन गया है। लखनऊ से नैनीताल घूमने आए पर्यटको को रूसी बाईपास पर चलती कार की छत पर बैठकर वीडियो बनाने पर पुलिस ने पर्यटकों पर दो हजार रुपए के चालान की कार्रवाई कर दी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कोतवाली चौक लखनऊ निवासी यश रस्तोगी 2 अन्य दोस्तो के साथ अपने वाहन संख्या यूपी25डीजे-7963 की छत पर बैठकर रूसी बाईपास के पास वीडियो व फोटो खींच रहे थे। कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए पुलिस ने युवकों को रूसी बाईपास क्षेत्र में रोका तो युवको द्वारा अपनी कार तेजी से तल्लीताल की ओर दौड़ा दी। इस पर रूसी बाईपास पर मौजूद दो पुलिस कर्मियों ने युवको का पीछा किया और तल्लीताल पुलिस को भी इसकी सूचना दी।

इसके बाद तल्लीताल पर मौजूद चीता मोबाइल प्रभारी शिवराज राणा ने पर्यटको को तल्लीताल डाँठ पर पकड़ लिया और और 81 पुलिस एक्ट के तहत युवकों का 2000 रुपये का चालान कर दिया। श्री राणा ने बताया कि सैलानी बिना सनरूफ वाली गाड़ियों की छत पर भी आगे पैर फंसाकर बैठ कर रील आदि बना रहे हैं, जो जानलेवा हो सकता है।

उल्लेखनीय है कि बीती 30 जून को भी दिल्ली निवासी पर्यटको द्वारा अपनी जान जोखिम में डालकर गाड़ी की छत पर बैठकर वीडियो बनाई जा रही थी। इस पर पुलिस ने दिल्ली के पर्यटको का भी चालान किया था। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : मोबाइल-सोशल मीडिया साबित हो रहा महिलाओं की अस्मत का दुश्मन : विवाहिता से दोस्ती कर जबरन बनाए शारीरिक संबंध, लटकी गिरफ्तारी की तलवार…

प्रतीकात्मक फोटो

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 28 जून 2022। जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेंद्र जोशी की अदालत ने विवाहिता से सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती कर जबरन शारीरिक संबंध बनाने वाले आरोपित होशियार सिंह उर्फ हर्षित सिंह का अग्रिम जमानत प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया है।

इसके बाद आरोपित पर अभियोग दर्ज होने के 4 माह बाद गिरफ्तारी की तलवार लटक गई है। आरोपित 57 बटालियन कुफवाड़ा जम्मू कश्मीर में कार्यरत है। पूर्व में सीजेएम न्यायालय ने उसके लगातार फरार रहने पर उसके विरुद्ध गैर जमानती वारंट भी जारी किया था।

जिला शासकीय अधिवक्ता-फौजदारी सुशील कुमार शर्मा ने आरोपित के प्रार्थना पत्र का विरोध करते हुए बताया कि आरोपित ने हल्द्वानी निवासी विवाहिता से सोशल मीडिया के जरिए रोहित बिष्ट के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। जिसे विवाहिता ने स्वीकार कर लिया। इसके बाद से आरोपित ने विवाहिता की शादीशुदा जिंदगी तबाह कर दी।

वह पहले एक अच्छा इंसान बनकर उससे मिला और एक दिन रात्रि में घर आकरए और खुद का नाम हर्षित व खुद को बीएसएफ में इस्पेक्टर बताकर जबर्दस्ती शारीरिक संबंध बना लिए, साथ ही अश्लील फोटो भी खींच लिए और बाद में इन्हें पति को दिखाने और बदनाम करने का भय दिखाकर लगातार जबर्दस्ती संबंध बनाने लगा।

बाद में उसने विवाहिता के अश्लील फोटो उसकी रिश्तेदार व जान-पहचान की युवतियों को भी भेज दिए। इस पर पीड़िता ने फिनाइल पीकर आत्महत्या का प्रयास भी किया। आखिर पति को भी इस सब का पता चलने और शादीशुदा जिंदगी बरबाद होने की स्थिति होने पर पीड़िता ने उसके खिलाफ 16 फरवरी 2022 को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जिस पर दुष्कर्म के आरोपों में पुलिस ने अभियोग पंजीकृत किया। लिहाजा आरोपित के ऐसे गंभीर कृत्य को देखते हुए अदालत ने आरोपित का अग्रिम जमानत प्रार्थना पत्र खारिज कर दिया। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कथित सीबीआई अधिकारी ने कर दिया काठगोदाम की युवती को बरबाद…

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 24 जून 2022। महिलाओं के विरुद्ध अपराध कम होने का नाम नहीं ले रहे। खासकर मोबाइल फोन और सोशल मीडिया के प्रयोग तथा प्यार के चक्कर में उनका जमकर उत्पीड़न हो रहा है। ऐसा ही एक मामला काठगोदाम थाना क्षेत्र में आया है। यहां खुद को सीबीआई का अधिकारी बताने वाले आरोपित ने युवती से सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती बढ़ाई। उससे दुष्कर्म किया, उसकी अश्लील वीडियो बनाई और लगातार उसका उत्पीड़न कर रहा है।

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार पीड़िता ने काठगोदाम पुलिस को तहरीर देकर बताया कि वर्ष 2017 में फेसबुक के माध्यम से उसकी दोस्ती ग्राम धौरा टांडा बहेड़ी निवासी रज्जाक सिद्दीकी पुत्र सनाउर्रहमान के साथ हुई, और धीरे-धीरे बात साथ जीने-मरने तक पहुंच गई। इसी बीच आरोपित ने पीड़िता के सामने शादी का प्रस्ताव रखा। वर्ष 2019 में रज्जाक ने उसे मंगल पड़ाव स्थित एक होटल के कमरे में मिलने बुलाया और खाने में नशीला पदार्थ खिलाकर उसके साथ दुष्कर्म किया, ओर उसकी अश्लील वीडियो भी बनाई।

पीड़िता ने होश में आने पर आरोपित से शादी करने को कहा तो वह मुकर गया, और मुंह खोलने पर वीडियो वायरल करने की धमकी देने लगा। तब से आरोपित लगातार उसका शारीरिक शोषण कर रहा है, और उसे बदनाम करने, अपहरण करने और जान से मारने की धमकी दे रहा है। पीड़िता का यह भी आरोप है कि आरोपित खुद को सीबीआई का बड़ा अधिकारी बता रहा है। पीड़िता ने आरोपित से जान माल का खतरा भी बताया है। मामले में काठगोदाम पुलिस ने आरोपित के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : तो यहां हो रही तीरथ सरकार को फेल करने की साजिश !

-समाचार पोर्टलों के लिए गत वर्ष के मुकाबले 85 फीसद कम दरें तय की गईं
-उत्तराखंड डिजिटल मीडिया संगठनों ने नई विज्ञापन दरों पर नाराजगी जताते हुए कहा-यह तीरथ सिंह रावत सरकार को फेल करने की साजिश
नवीन समाचार, देहरादून, 05 जून 2021। सूचना विभाग द्वारा बीते वर्ष श्रेणी क के समाचार पोर्टलों के हेडर विज्ञापनों के लिए 80 हजार रुपए मासिक की दर निर्धारित थी, उसमें 85 फीसद की कमी कर मात्र 12 हजार की दरों पर सहमति जताने के लिए चयनित समाचार पोर्टलों को लिखा है। इसी तरह अन्य श्रेणियों की स्थिति भी है। इसे समाचार पोर्टलों ने उत्तराखंड की मौजूदा तीरथ सिंह रावत सरकार को फेल करने की साजिश करार दिया है। समाचार पोर्टलों के स्वामियों व संपादकों की शनिवार शाम को आयोजित हुई बैठक में कहा गया कि यह तीरथ सरकार को फेल करने की बहुत बड़ी साजिश का हिस्सा है।

कुछ लोग चाहते हैं कि वर्तमान में सबसे पहले समाचार देने के कारण अन्य मीडिया माध्यमों के लिए आंखों की किरकिरी बने समाचार पोर्टल तीरथ सरकार से नाराज होकर उनके खिलाफ माहौल बनाएं और वह सरकार के हितैषी बनकर मोटे विज्ञापन अर्जित करें। इसलिए उन लोगों ने ही अपने लोगों के माध्यम से समाचार पोर्टलों के लिए शर्मनाक स्तर की न्यूनतम दरें दी हैं। इस साजिश के खिलाफ शीघ्र ही प्रदेश के समाचार पोर्टलों का एक प्रतिनिधिमंडल प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं सूचना सचिव व महानिदेशक से मिलकर साजिश का पर्दाफाश करेंगे, तथा यह जांचने का अनुरोध भी करेंगे कि सरकारी विज्ञापनों के लिए सूचीबद्ध समाचार पोर्टल क्या प्रदेश सरकार के विकास कार्यों को प्रमुखता से स्थान देते है।

इस बात पर भी सवाल उठाए कि गत वर्ष केवल उत्तराखंड के समाचार पोर्टल ही राज्य में विज्ञापन मान्यता हेतु आवेदन कर सकते थे, परंतु पिछले सूचना महानिदेशक पंकज कुमार पांडेय ने बड़ी चालाकी से राज्य के बाहर के समाचार पोर्टलों के लिए भी रास्ता खोल दिया। इस कारण उत्तर प्रदेश के कई तथा उत्तराखंड के भी कई ऐसे पोर्टलों को सूचीबद्ध कर दिया गया है जो उत्तराखंड से संबंधित समाचार ही नहीं लगाते हैं। उनमें पूरे प्रदेश की राजनैतिक, सामाजिक, आर्थिक व अन्य विभिन्न गतिविधियों सम्बन्धी एक भी खबर प्रकाशित नहीं हुई है।

उत्तराखंड के न्यूज पोर्टलों के विभिन्न संगठनों द्वारा शनिवार शाम उत्तराखंड वेब मीडिया एसोसिएशन द्वारा आयोजित वर्चुअल बैठक में भागीदारी निभाते हुए कहा कि वर्तमान में जो विज्ञापन दर ई-टेंडर प्रक्रिया के बाद सामने आई हैं वह सीधे-सीधे मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की सरकार को फेल करने की साजिश का हिस्सा है। इस विज्ञापन प्रक्रिया को देखकर पत्रकार संगठन अपने को ठगा हुआ व अपमानित महसूस कर रहे हैं। पत्रकारों ने इस ई-टेंडर प्रक्रिया की स्वीकार्यता पर कई प्रश्न चिह्न लगाए व शंका जताई कि यह प्रक्रिया बिना विभागीय मिलीभगत के हो ही नहीं सकती थी। सभी ने कहा कि जब सोशल मीडिया का प्लेटफॉर्म उत्तराखंड के पत्रकारों हेतु विशेष रूप से तैयार किया गया था तब उसमें साफ-साफ शर्त लिखी गयी थी कि इसमें प्रदेश से बाहर के किसी भी न्यूज पोर्टल को स्थान नहीं दिया जाएगा, लेकिन पूर्व महानिदेशक सूचना पंकज पांडे के समय यह शर्त बेहद सफाई से हटा दी गयी और इसमें बदलाव किया गया।

कहा गया कि विभाग में ही कुछ भ्रष्ट व करप्ट अधिकारी हैं जो किसी भी हद तक जाकर यह चाहते हैं कि पत्रकार त्रस्त होकर मुख्यमंत्री तीरथ के पक्ष की जगह उनके विपक्ष में खबरें लगाए। उत्तराखंड वेब मीडिया एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज इष्टवाल ने कहा कि यह वर्चुअल बैठक इसलिए आहूत की गई थी, क्योंकि इस बार 345 न्यूज पोर्टल्स सूचीबद्ध की श्रेणी में शामिल किए गए हैं व जिनमें से ज्यादात्तर न्यूज पोर्टल्स द्वारा वर्तमान में जारी विज्ञापन दर पर नाराजगी जाहिर करते हुए विरोध दर्ज करते हुए इसे सरकार विरोधी करार दिया है व आशंका व्यक्त की है कि जिन्होंने भी ऐसी शर्मनाक दरें डाली हैं वह सत्तारूढ़ दल के अंदरूनी कलह या उत्तराखंड के आगामी चुनाव में ताल ठोक रहे किसी बड़े राजनैतिक दल के इशारे पर किसी बड़ी साजिश के तहत किया गया कार्य बताया है। इस वर्चुअल बैठक में वरिष्ठ पत्रकार नागेंद्र उनियाल, अविकल थपलियाल, घनश्याम जोशी, हर्षवर्धन पांडे, विनोद भगत, पंकज पंवार, आलोक शर्मा, डॉ. नवीन जोशी, चन्द्रशेखर जोशी व शैलेश नौटियाल सहित पूरे प्रदेश के वरिष्ठ पत्रकारों ने शिरकत की। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : यहां कानून से भी लंबे निकले सोशल मीडिया के हाथ…बंगलुरू में मिली तीन माह पूर्व गायब पत्नी, नेपाल में गिरोह का सरगना

पिथौरागढ़, 26 सितंबर 2018। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जैसे दूरस्थ जिले से सोशल मीडिया के सदुपयोग का एक बड़ा मामला प्रकाश में आया है। एक पति ने अपनी तीन माह पूर्व गायब हुई पत्नी की तलाश के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का सहारा लिया। उसने अपनी पत्नी की फोटो फेसबुक पर डाली, जो कि वायरल हाते हुए बंगलुरू के एक गांव तक पहुंच गई। जहां उसकी ही एक महिला रिश्तेदार और तीन अन्य लोगों ने उसकी पत्नी को मामूली कीमत पर बेच दिया गया था।

गांव के लोगों ने जब फेसबुक पर पीड़िता की फोटो देखी तो उसके पति को सूचना दी। इसके बाद महिला का पति बंगलुरू गया और वहां बेच दी गई अपनी पत्नी को छुड़ा कर सोमवार की शाम अपने गांव ले आया। वहीं, पिथौरागढ़ पुलिस ने नेपाल पुलिस की मदद से सीमावर्ती पश्चिमी नेपाल के महाकाली अंचल में मानव तस्करी के बड़े गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए इसके सरगना को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि उसके अन्य तीन साथियों की तलाशी की जा रही है।

घटनाक्रम के अनुसार पिथौरागढ़ के बैतड़ी की एक महिला तीन माह पूर्व अपने घर से रहस्यमय ढंग से गायब हो गई थी। परिजनों द्वारा काफी खोजबीन भी की गई परंतु उसका पता नहीं चल सका। ऐसे पति ने पत्नी की फोटो फेसबुक में अपलोड कर लोगों से मिलने पर सूचना देने की अपील की। सोशल मीडिया पर वायरल यह पोस्ट बंग्लुरू में कार्य करने वाले महिला के गांव के लोगों तक भी पहुंची। इस बीच उन्हें वह महिला भी दिख गई। जिस पर तत्काल इसकी सूचना फोन से उसके पति को दे दी। इसके बाद महिला का पति बंगलुरू गया और वहां बेच दी गई अपनी पत्नी को छुड़ा कर सोमवार की शाम अपने गांव ले आया।

गांव पहुंचने के बाद महिला ने बताया कि उसकी एक महिला रिश्तेदार सहित चार अन्य लोगों ने उसकी गरीबी का फायदा उठाकर उसे बहलाया-फुसलाया, और उसे किसी पैसे वाले से दूसरी शादी करने का प्रलोभन दिय। घटना पता लगने पर पति ने इस मामले में लिप्त लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने इस मामले में तत्काल कार्रवाई करते हुए मानव तस्करी की इस गैंग के मुखिया डडेलधुरा आलीपाल गांव, पालिका वार्ड नंबर पांच सिन्सेना, नेपाल के गणेश बिष्ट को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में अन्य आरोपित बैतड़ी की एक महिला, डडेलधुरा आलीपाल वार्ड नंबर छह के शंकर अवस्थी और शंकर विक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया है। तीनों अभी पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ सके हैं। बैतड़ी के पाटन पुलिस प्रहरी उपनिरीक्षक राजेंद्र बहादुर बिष्ट ने बताया कि भारत से खुली सीमा होने के कारण पिछले 11 माह में भारत से लगे बैतड़ी जिले की 44 महिलाएं गायब हुई हैं। जिसमें तलाशी के बाद सात महिलाएं मिल चुकी हैं। 37 महिलाओं का अभी तक कुछ पता नहीं चल सका है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: फायदे का समाचार : Facebook, Instagram से PayTm पर कमायें CASH

FACEBOOK चलाते हैं , तो ये वीडियो ज़रूर देखें :

Instagram चलाते हैं , तो ये वीडियो ज़रूर देखें :

रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा देते हुए जियो प्राइम मेंबरशिप को एक साल के लिए बढ़ा दिया है। 31 मार्च 2018 तक जिसने भी जियो प्राइम मेंबरशिप ली होगी, वे अगले एक साल तक बिना कोई शुल्क चुकाए जियो प्राइम मेंबरशिप का फायदा उठा सकेंगे। यानी जियो के मौजूदा ग्राहकों को प्राइम मेंबरशिप को रिन्यू कराने के लिए कोई शुल्क नहीं देना है। जियो ने कहा है कि वो अपने साथ जुड़े सभी लॉयल प्राइम सदस्यों को महत्वपूर्ण समझता है और इन यूजर्स के लिए अतिरिक्त लाभ जारी रखेगा। हालांकि नए जियो ग्राहकों को जियो प्राइम मेंबरशिप के लिए 99 रुपये सालाना खर्च करने होंगे। उल्लेखनीय है कि रिलायंस जियो की प्राइम मेंबरशिप 1 अप्रैल 2017 को शुरू हुई और यह 31 मार्च 2018 को खत्म होने वाली थी। जियो प्राइम मेंबरशिप सब्सक्राइबर्स को भारत में फ्री वॉइस कॉल, 4जी डेटा और एसएमएस सर्विस देती है।

यह भी पढ़ें : 58 रुपये में अनलिमिटेड वॉइस कॉल, 500 एमबी डेटा, और भी बहुत कुछ

टेलीकॉम सेक्टर में यूजर्स को अपनी और अाकर्षित करने के लिए सरकारी कंपनी बीएसएनएल ने एक नया प्लान पेश किया है जिसका नाम ‘द ओनली ट्रैवल पैक’ रखा गया है। इस नए प्लान की कीमत 58 रुपए और वैधता सात दिनों की है। इस नए प्लान को जियो और एयरटेल के प्लान्स के जवाब में बताया जा रहा है। इस प्लान में यूजर्स को किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉल, प्रतिदिन 100 एसएमएस और 500 MB डाटा दिया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली और मुंबई सर्किल्स को छोड़कर शेष सभी जगह रोमिंग कॉल भी मुफ्त रहेगी।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply