April 21, 2024

व्यापार मंडल, राष्ट्रीय लोक अदालत, राष्ट्रीय विज्ञान दिवस आदि के आज के नैनीताल के 10 प्रमुख ‘नवीन समाचार’

0

Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024

Nainital News 6 July 2023, Nainital News 1 July 2023, Nainital News 3 July 2023, Nainital News 11 July 2023, Nainital News 12 July 2023,

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने की नवनियुक्त पुलिस अधीक्षक से भेंट, आगामी पर्यटन सत्र में बेहतर व्यवस्थाओं पर भी की बात (Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024)

नवीन समाचार, नैनीताल, 28 फरवरी 2024 (Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024)। नगर के व्यापारियों के संगठन माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल के एक शिष्टमंडल ने आज नवनियुक्त पुलिस अधीक्षक-यातायात एवं अपराध हरबंश सिंह का नैनीताल में पुलिस लाइन में कार्यभार ग्रहण करने के बाद मुलाकात की और पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया।

इस दौरान उनसे आने वाले पर्यटन सत्र के संबंध में भी वार्ता की और आगे इस संबंध में विस्तृत वार्ता और योजना बनाने पर भी बात हुई। शिष्टमंडल मेंसंगठन के संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन, कोषाध्यक्ष अमरप्रीत सिंह व सचिव शिव शंकर मजूमदार शामिल रहे।

राष्ट्रीय लोक अदालत के लिये जिला न्यायाधीश ने किया बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करने का आह्वान (Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024)

-जनपद के समस्त न्यायाधीश, अधिवक्ता एवं अन्य संबंधित रहे बैठक में मौजूद
नैनीताल। आगामी 9 मार्च को पूरे प्रदेश के साथ नैनीताल जनपद के विभिन्न न्यायालयों में आयोजित होने जा रही राष्ट्रीय लोक अदालत के लिये बुधवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुबीर कुमार की अध्यक्षता में विशेष बैठक आयोजित हुई।

(Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024) राष्ट्रीय लोक अदालत के लिये जिला न्यायाधीश ने किया बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करने  का आह्वानजिला मुख्यालय स्थित दीवानी न्यायालय परिसर में जनपद के सभी न्यायाधीशों, जिला बार संघ नैनीताल के पदाधिकारियों एवं अधिवक्ताओं, विभिन्न बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों, बैंक के अधिकारियों के साथ हुई इस विशेष बैठक में अब तक लोक अदालत में निस्तारण हेतु नियत किए गए मामलो की संख्या, शमन की संभावना वाले वादों को चिन्हित करने, वादकारियो को लोक अदालत के संबंध में अधिक से अधिक जागरूक करने आदि बिंदुओं पर चर्चा की गयी।

श्री कुमार ने कहा गया कि शामनीय प्रकृति के अपराधिक मामलों, वाहनों की दुर्घटनाओं के मामलों, यातायात के चालान, बैंक ऋणों की वसूली के मामलों, सिविल वाद, चेक बाउंस सहित विभिन्न प्रकार के अन्य शमनीय मामलों के लोक अदालत में निस्तारित होने से न्यायालयों में लंबित मामलों की संख्या एवं एवं अपील स्तर पर आये नये मामलों को बड़े स्तर तक कम किया जा सकता है। इसलिये उन्होंने सभी से, बढ़-चढ़ कर लोक अदालत में प्रतिभाग करने तथा लोक अदालत को सफल बनाने की अपील की।

भारत की ज्ञान परंपरा का अतीत प्राचीन एवं गौरवपूर्ण: कुलपति (Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024)

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के यूजीसी-मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र के ‘देवदार सभागार’ में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी को फेलो ऑफ नेशनल एकेडमी प्रो. रूप लाल, स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राजेंद्र डोभाल तथा कुमाऊँ विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. दीवान रावत ने संबोधित किया।

संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. रावत ने कहा कि अब देश परंपरागत ज्ञान से विकसित भारत की ओर बढ़ रहा है। भारत की ज्ञान परंपरा का अतीत प्राचीन एवं गौरवपूर्ण रहा है। बोधायन, कात्यायन, आर्यभट्ट, चरक, कणाद, वाराह मिहिर, नागार्जुन, अगस्त, भर्तृहरि, शंकराचार्य, स्वामी विवेकानंद जैसे अनेक महापुरुषों ने भारत भूमि पर जन्म लेकर अपनी प्रतिभा व मेधा से विश्व में भारतीय ज्ञान परंपरा की समृद्धि हेतु अतुलनीय योगदान दिया है।

प्रो. रूप लाल ने कहा कि हमारे दैनिक जीवन से लेकर ब्रह्मांड में घटित होने वाली सभी घटनाओं के पीछे कोई न कोई विज्ञान छिपा हुआ है। विज्ञान-प्रौद्योगिकी और शोध के दम पर ही हम 2047 तक विकसित भारत बन सकते हैं। वहीं डॉ. डोभाल ने कहा कि वैज्ञानिक सोच और उसके आधार पर जब हमारे देश में सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक निर्णय लेने की शुरूआत एक अनिवार्य प्रक्रिया के रूप में हो जाएगी, तब ही हम गरीबी, बेरोजगारी और विदेशों में प्रतिभा के पलायन को समाप्त करने की दिशा में ठोस कदम उठा पाएंगे।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए प्रो. ललित तिवारी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के सन्दर्भ प्रकाश डाला। इस दौरान प्रदेश की अंग्वाल फिल्म दिखाई गयी। प्रश्नोत्तरी एवं वाद विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं को 1000, 800, 500 रुपये के नकद पुरुस्कार तथा प्रमाण पत्र दिए गए।

इस अवसर पर परिसर निदेशक प्रो. नीता बोरा शर्मा, संकायाध्यक्ष प्रो. चित्रा पांडे, प्रो.अतुल जोशी, प्रो.संजय पंत, प्रो.एमसी जोशी, प्रो. एनजी साहू, प्रो.सुचि बिष्ट, प्रो.गीता तिवारी, प्रो.ज्योति जोशी, डॉ. पैनी जोशी, डॉ. महेंद्र राणा, डॉ. रितेश साह, डॉ. नवीन पांडे, डॉ. हेम भट्ट, स्वाति, गीतांजलि, प्रांजलि, इंद्र, अरविंद, जतिन व कविता सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

एरीज में विद्यार्थियों व आम लोगों को कराये गये ब्रह्मांड के दर्शन (Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024)

नैनीताल। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के तहत स्थानीय एरीज यानी आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान में सैनिक स्कूल घोड़ाखाल, ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी हल्द्वानी, भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय नैनीताल, जवाहर नवोदय विद्यालय ताड़ीखेत एवं मातृकिरण स्कूल गुड़गांव के 200 छात्र एवं 60-70 अन्य लोग भी पहुंचे।

उन्हें यहां संपूर्णानंद दूरबीन का भ्रमण कराया गया और दूरबीन के माध्यम से सौर रेटिंग, समूह से बातचीत, तारामंडल शो, विज्ञान केंद्र में मॉडल, वीडियो शो, भाषण प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता एवं ब्रह्मांड के दर्शन आदि कराये गये। एरीज 15 शोध छात्रों और डॉ. कुंतल मिश्रा, डॉ. वीरेंद्र यादव, डॉ. वैभव पंत, डॉ. सुवेंदु रक्षित व डॉ.जगदीश जोशी आदि वैज्ञानिकों ने इन गतिविधियों का संचालन किया।

कुमाऊं विवि ने घोषित किए परीक्षा परिणाम (Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024)

नैनीताल। कुमाऊं विवि ने परीक्षा सत्र 2023 में पंजीकृत विद्यार्थियों की एमफार्मा के पहले व तीसरे सेमेस्टर तथा बीसीए, बीबीए, पर्यटन में डिप्मोमा, बीए व बीबीए एलएलबी, बीवॉक इन हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट व डिप्लोमा इन हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट, बी कॉम ऑनर्स, बीएससी गृह विज्ञान, बीए इन एनीमेशन एंड डिजाइन, बीफार्मा, बीएससी आईटी, बीए इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, बीएससी फॉरेस्ट्री, बीएचएम व बीएससी फैशन डिजाइनिंग के पहले सेमेस्टर की व्यवसायिक परीक्षाओं के पंजीकृत परीक्षार्थियों के परिणाम घोषित कर दिए हैं।

विवि के परीक्षा नियंत्रक की ओर से बताया गया है कि परीक्षा परिणाम विवि की आधिकारिक वेबसाइट केयूएनटीएल डॉट नेट पर लॉग इन करके अथवा अपने परिसर या महाविद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

मंडलायुक्त ने किया बलियानाला में 170 करोड़ से होने जा रहे उपचारात्मक कार्यों का निरीक्षण (Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024)

नैनीताल। कुमाऊं मंडल के आयुक्त दीपक रावत ने मंगलवार को सिंचाई विभाग द्वारा भू-स्खलन प्रभावित क्षेत्र बलियानाले पर लगभग 170 करोड़ से अधिक की लागत से निर्माणाधीन ’फ्रेजाइल स्लॉप ट्रीटमेंट’ के विकास कार्यों का मौके पर पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान श्री रावत ने सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता संजय शुक्ला से बलियानाले पर होने वाले विकास कार्यों की विस्तारपूर्वक जानकारी ली और सिंचाई विभाग द्वारा बनाए गए बार चार्ट का भी अध्ययन किया। साथ ही उनके द्वारा कदम-दर-कदम की जाने वाली गतिविधियों की भी जानकारी ली।

निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी शिव चरण दिवेदी, उपजिलाधिकारी नैनीताल प्रमोद कुमार, सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता अनिल वर्मा, मुख्य शिक्षा अधिकारी जगमोहन सोनी, नगर पालिका नैनीताल की सहायक अधिशासी अधिकारी पूजा आर्या सहित वन विभाग और राजस्व विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

सभी जलधाराओं को एक सूत्र में पिरोया जायेगा और पहाड़ों का झुकाव घटाया जाएगा (Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024)

नैनीताल। कुमाऊं आयुक्त ने बताया कि पिछले कई वर्षों से वर्षाकाल के दौरान इस क्षेत्र में भूस्खलन, जल स्रोतों की अलग-अलग धाराओं के कारण हो रहा था। सभी धाराओं को एक सूत्र में पिरोकर ड्रेनेज सिस्टम तैयार कर भूस्खलन को रोका जायेगा। भूस्खलन की रोकथाम, स्थिरीकरण के लिए सेल्फ ड्रिलिंग एंकरिंग के माध्यम से उपचारात्मक कार्य भी किया जाएगा। क्षेत्र में स्लोप यानी झुकाव को कम किया जायेगा। यह भी बताया कि इस क्षेत्र को भविष्य में पर्यटन के दृष्टिकोण से भी विकसित किया जाएगा।

खेलों में बेहतर प्रदर्शन के लिये ‘वार्मिंग अप’ की बड़ी भूमिका (Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024)

नैनीताल। बेहतर ‘वार्मिंग अप’ यानी खेलों में प्रदर्शन से पूर्व शरीर को गर्म करने के लिये की जाने वाली गतिविधियों से न केवल चोट से बचा जा सकता है बल्कि प्रदर्शन को भी 20 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। यह बात मंगलवार को कुमाऊं विवि के डीएसबी परिसर में शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित व्याख्यान में मध्य प्रदेश के खेल अधिकारी डॉ. तरुण रावत ने कही।

उन्होंने इस दौरान विभिन्न प्रकार की ‘वार्मिंग अप’ क्रियाओं तथा प्रदर्शन को सुधारने के लिए उपयोगी तकनीकों की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिताओं में मैच से पहले ‘वार्मिंग अप’ को पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए, जिससे कि खिलाड़ी अपना सर्वोच्च प्रदर्शन करे एवं चोटों से भी बचे। कहा कि आयोजन समिति को भी इस पर ध्यान देना चाहिये।

आयोजन में विभागाध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार, परिसर निदेशक प्रो. नीता बोरा शर्मा, विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो. चित्रा पांडे, प्रो. ललित तिवारी, प्रो लज्जा भट्ट, डॉ.नागेन्द्र प्रसाद शर्मा, डॉ.गीता तिवारी, डॉ.पैनी जोशी व डॉ.अनीता आदि उपस्थित रहे।

आशा कार्यकत्रियों को बताया कि सावधानी बरतकर बच सकते हैं साइबर अपराधों से (Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024)

नैनीताल। बुधवार को मुख्यालय स्थित दीवानी न्यायालय परिसर में जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुबीर कुमार के निर्देशों पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव बीनू गुलियानी के निर्देशन में आशा कार्यकत्रियों हेतु साइबर अपराधों से संबंधित विधिक जागरुकता शिविर-कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर प्रतिभागी आशाओं को एआई टूल्स, लिंक्स व ओटीपी के जरिये हो रहे साइबर अपराधों तथा ऐसे अपराध से बचने के लिए बरती जाने वाली आवश्यक सावधानियों से जागरूक किया गया। इस के अतिरिक्त शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकलाप, निःशुल्क विधिक सहायता, लीगल एड क्लिनिक, स्थाई लोक अदालत,

मासिक लोक अदालत, राष्ट्रीय लोग अदालत, महिलाओ के अधिकार, जेंडर जस्टिस नालसा हेल्पलाइन नंबर 15100, हेल्पलाइन पोर्टल,पोश अधिनियम के अंतर्गत इंटरनल कंप्लेंट कमिटी एवम उनके कार्यकलाप आदि विषयों की भी जानकारियां दी गयीं। कार्यक्रम का संचालन पीएलवी यानी पराविधिक स्वयं सेवक अंबिका ने किया।

12 महिलाओं का श्रम कार्ड बनवाये गये (Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024)

नैनीताल। मंगलवार को ही पीएलवी धीरज शर्मा के द्वारा जनपद के रामगढ़ विकास खंड की ग्राम सभा झुतिया में ‘गरीबी उन्मूलन’ के अंतर्गत योजनाओं के लाभ हेतु विशेष शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में नालसा यानी गरीबी उन्मूलन योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु विधिक सेवाएं योजना-2015 की योजनाओं के बारे मे आम जनता को जानकारी दी गयी। (Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024)

शिविर में गरीब व मजदूर वर्ग को श्रमिकों हेतु उपलब्ध योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु 12 महिलाओं का श्रम कार्ड बनवाये गये साथ ही वृद्ध जनों के वृद्धा पेंशन आवेदन पत्र भरवाए गए जिससे की वह योजनाओं का लाभ उठा सकें। (Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Todays Latest News of Nainital 28th Feb 2024)

Leave a Reply

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला