उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.5 मिलियन यानी 1.35 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर। बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में स्थापना दिवस पर आने वाले सभी भक्तजनों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन...

June 18, 2024

Tourists in Nainital : जी-20 सम्मिट की वजह से सरोवरनगरी में उमड़े सैलानी, रोकने पड़े, सुबह से अटके…

0

Tourists in Nainital : Despite the end of the summer tourist season and the withdrawal of police engagement, Sarovar Nagri continues to face congestion of vehicles, particularly on weekends. Although the number of tourists has reduced compared to the peak season, some visitors still engage in activities such as boating in Naini Lake and traveling by ropeway cable car. Check out the video for more details.

Hotel fraud, cheating tourists, Nainital tourist season

नवीन समाचार, नैनीताल, 8 सितंबर 2023 (Tourists in Nainital)। देश की राजधानी नई दिल्ली में जी-20 के सम्मेलन के दृष्टिगत 3 दिनों के अवकाश से पर्यटन नगरी नैनीताल में पर्यटन को पंख लग गये हैं। नगर में सुबह तड़के से ही सैलानियों का आगमन शुरू हो गया था और सुबह से ही नगर की मॉल रोड पर वाहन अटकने लगे थे।

Tourists in Nainitalवहीं दोपहर से पहले ही नगर की प्रमुख डीएसए कार पार्किंग के और बार में अन्य पार्किंग स्थलों के भी भर जाने के बाद अपराह्न में पुलिस को पर्यटक वाहनों को नगर से करीब 8 किलोमीटर पहले रूसी बाईपास व नारायणनगर में रोकना और पर्यटकों को उनके वाहनों को वहीं खड़ा कराकर शटल टैक्सियों से नगर में भेजा जा रहा है।

पर्यटकों की अधिक संख्या में नगर के होटल व्यवसायियों को लंबे समय बाद कमरे पूरे भरने की खुशी मिल रही है, वहीं सभी तरह के पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों के लिए रोजगार के अवसर बन गये हैं। नगर में सैलानी भी मैदानी क्षेत्रों की गर्मी की जगह यहां आकर रात्रि में हुई बारिश और दिन भर आसमान में छाये बादलों व बारिश के कभी-कभार पड़ रहे छींटों के साथ प्रकृति का आनंद लेते देखे जा रहे हैं।

नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट ने बताया कि दिन तक ही 70-80 फीसद तक होटल भर चुके हैं। दिल्ली से आ रहे सैलानी दो-तीन दिन के लिए होटल ले रहे हैं। ऐसे सैलानी शुक्रवार से ही पहुंचने शुरू हो गये थे। जबकि पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के रुहेलखंड मंडल के सैलानी भी सप्ताहांत होने की वजह से एक दिन के लिये कमरे ले रहे हैं।

वहीं नगर कोतवाल धर्मवीर सोलंकी ने बताया कि नारायण नगर व रूसी बाइपास दोनों जगह अपने वाहनों से आ रहे सैलानियों को रोका जा रहा है, और वहां से शटल टैक्सियों से नगर में भेजा जा रहा है। जबकि तल्लीताल के थाना प्रभारी रोहताश सिंह सागर ने बताया कि रूसी बाइपास से सैलानियों के वाहनों को नगर से लौट रहे वाहनों की संख्या को देखते हुए रोक-रोक कर नगर में भेजा जा रहा है, और शटल टैक्सियां भी चलायी जा रही हैं।

रात्रि से लेकर दिन भर मॉल रोड पर खड़े रहे वाहन

नैनीताल। नगर की प्रमुख मॉल रोड पर पुलिस की सक्रियता बेहद सीमित नजर आ रही है। स्थिति यह है कि रात्रि में पार्किंग की जगह नगर की मुख्य-अपर मॉल रोड पर काफी संख्या में सैलानियों के वाहन होटलों के बाहर खड़े हो रहे हैं। इनकी वजह से खासकर शुक्रवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक, जबकि लोवर मॉल रोड सुबह की सैर करने के लिए वाहनों हेतु प्रतिबंधित रहती है, और दोनों ओर के वाहन अपर मॉल रोड से ही गुजरते हैं, सड़क किनारे खड़े वाहनों की वजह से जगह-जगह संकरे स्थानों पर अटकते रहे।

इधर नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट ने बताया कि शुक्रवार को पूरी मॉल रोड पर सीपीयू की मौजूदगी के बावजूद टैक्सी वाहन खड़े नजर आये। उन्होंने एक ओर पर्यटक वाहनों को नगर के बाहर रोके जाने और टैक्सियों पर प्रशासन की मेहरबानी तथा मनमानी पर सवाल उठाये।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूजपर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Tourists in Nainital : सरोवरनगरी में सैलानियों-वाहनों की भीड़भाड़ जारी

नवीन समाचार, नैनीताल, 8 जुलाई 2023। (Tourists in Nainital) सरोवरनगरी में बारिश शुरू हो जाने के बाद ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन का समापन हो जाता है। इस वर्ष भी ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन समाप्त हो चुका है, इसके बाद ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन में लगी पुलिस भी हटा ली गई हैं। लेकिन इसके बाद भी नगर की सड़कों पर खासकर सप्ताहांत पर वाहनों की भीड़भाड़ बनी हुई है। देखें वीडियो:

Tourists in Nainitalशनिवार को भी नगर की सड़कों पर वाहनों की काफी भीड़भाड़ रही। इसके साथ नगर में सैलानियों की उपस्थिति भी बनी हुई है, अलबत्ता ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन से तुलनात्मक तौर पर नैनी झील में नौकायन करने, रोपवे केबल कार से घूमने आदि में अपेक्षाकृत कम सैलानी नजर आ रहे हैं और जो सैलानी यहां आ रहे हैं, वह नगर में बारिश के साथ बारिश रुकने पर सैर-तफरीह का आनंद उठा रहे हैं।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें, यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से जुड़ें और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें।

Despite the end of the summer tourist season and the withdrawal of police engagement, Sarovar Nagri continues to face congestion of vehicles, particularly on weekends. Although the number of tourists has reduced compared to the peak season, some visitors still engage in activities such as boating in Naini Lake and traveling by ropeway cable car. Check out the video for more details.

यह भी पढ़ें : (Tourists in Nainital) तीन दिन के लंबे सप्ताहांत पर नैनीताल में उम्मीद से कम सैलानी, कैंची में अधिक…

नवीन समाचार, नैनीताल, 15 अप्रैल 2023। (Tourists in Nainital) बदलते समय के साथ काफी चीजें, परिस्थितियां बदलती रहती हैं। पिछले सप्ताहांत सरोवरनगरी में उमड़ी सैलानियों की भारी भीड़ के दृष्टिगत इस सप्ताहांत भी नगर में काफी अधिक संख्या में सैलानियों के उमड़ने की संभावना व्यक्त की जा रही थी, लेकिन नगर में उम्मीद से कम सैलानी पहुंचे हैं। अलबत्ता, कैंची धाम के प्रति नैनीताल से अधिक उत्साह देखा जा रहा है। यह भी पढ़ें : नैनीताल बड़ी दुर्घटना: बिजली की 11 हजार वोल्ट की हाईटेंसन लाइन पर करंट लगने से लाइनमैन की मौत…देखें वीडिओ :

सीओ विभा दीक्षित ने बताया कि नगर में तीन दिन के सप्ताहांत के दूसरे दिन शनिवार को काफी संख्या में सैलानी वाहनों से पहुंचे। ऐसे में नगर की सभी पार्किंग भर जाने के उपरांत सुबह करीब 11 बजे रूसी बाइपास पर और इसके बाद नारायण नगर में सैलानियों के वाहनों को रोका गया। यह भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री के बाद मुख्यमंत्री से मिले कांग्रेस नेता पूर्व मंत्री, कांग्रेस नेता भी मनाने में जुटे, चर्चाओं का बाजार गर्म…

इन दोनों स्थानों पर करीब 1200 वाहन रोके गए हैं। फिर भी यह संख्या पिछले सप्ताहांत के बाद जताई जा रही संख्या से कम रही है। अलबत्ता रूसी बाइपास पर वाहनों को रोके जाने से बल्दियाखान तक करीब एक-डेढ़ किलोमीटर तक सैलानियों के वाहनों की लाइन लगी रही। यह भी पढ़ें : सुबह-सुबह पेट्रोल पंप पर तेल भरवाने को लेकर कर्मचारी को दबंगों ने लिटा-लिटा कर पीटा…

सुश्री दीक्षित ने बताया कि यात्रियों में कैंची धाम के प्रति काफी अधिक आकर्षण देखा जा रहा है। जो कुल यात्री वाहन आ रहे हैं, उनमें से 40 से 45 फीसद यानी करीब आधे वाहन केवल कैंची धाम के लिए एवं शेष, नैनीताल, भवाली, भीमताल, मुक्तेश्वर तथा अन्य पर्वतीय क्षेत्रों के लिए आ रहे हैं। यह भी पढ़ें : चर्चित सामिया लेक सिटी के निदेशक गिरफ्तार, मालिक के खिलाफ लुक आउट नोटिस…

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य नवीन समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला