उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 3, 2024

(Tourists) पुलिस की पाबंदियां न लागू हुईं तो 31 दिसंबर की जगह 1 जनवरी को रही अधिक भीड़…

0

Tourists

Hotel fraud, cheating tourists, Nainital tourist season

नवीन समाचार, नैनीताल, 1 जनवरी 2024 (Tourists)। सरोवरनगरी नैनीताल में नये वर्ष के स्वागत के लिये 31 दिसंबर को पर्यटकों (Tourists) की अधिक संख्या में आने की उम्मीद थी तो पुलिस ने 6 स्तरीय यातायात योजना की घोषणा कर दी। साथ ही सोशल मीडिया पर ‘मेहमान न बनने’ जैसे कड़े संदेश भी दिये।

May be an image of 2 people, car, jeep and text that says "नववर्ष की पूर्व संध्या हमारा मेहमान न बनने का प्रयास करें বि नैनीताल पुलिस की पेशकश እደየEΡን AYUE POLICE खातिरदारी/सुविधा केवल इनके लिए खतरनाक ड्राइविंग नशे वाहन चलाना असामाजिक तत्व स्थान- नजदीकी पुलिस स्टेशन विशेष ऑफर- हवालात, जुर्माना 31-12-2023 HAPPY NEW YEAR"इन स्थितियों के बीच 31 को नगर में सैलानी अपेक्षा से कहीं कम, इतनी संख्या में पहुंचे कि पुलिस की तैयारियां धरी की धरी रह गयीं और कोई यातायात योजना लागू करने की नौबत ही नहीं आयी।

ऐसी खबरें शायद सैलानियों (Tourists) तक पहुंची तो वह 31 दिसंबर की जगह 1 जनवरी को सप्ताह के बीच का यानी बिना छुट्टी का दिन होने के बावजूद नैनीताल पहुंच गये। ऐसे में पर्यटन नगरी में 31 दिसंबर की जगह 1 जनवरी को सैलानियों की अधिक भीड़ व रौनक देखी गयी।

मंदिरों में भी काफी संख्या में स्थानीय श्रद्धालुओं के साथ सैलानी (Tourists) भी देखे गये। साथ ही मॉल रोड पर भी वाहन सामान्य गति से चलने की जगह रेंगते नजर आये। वहीं शाम को भी लौटने वाले वाहनों की जगह आने वाले वाहनों का सिलसिला भी जारी रहा। ऐसे में ज्योलीकोट से आगे रानीबाग-काठगोदाम तक कई जगह वाहनों का जाम लगा बताया गया है।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें.. यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से, कू से, कुटुंब एप से, डेलीहंट से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

यह भी पढ़ें : (Tourists) नैनीताल में थर्टी फर्स्ट पर भी 50 प्रतिशत तक होटल खाली, पार्किंग भी खाली, नहीं चलीं शटल टैक्सियां

नवीन समाचार, नैनीताल, 31 दिसंबर 2023 (Tourists)। सरोवरनगरी नैनीताल में नये वर्ष के स्वागत के लिये नैनीताल पुलिस ने 30 दिसंबर से ही 6 स्तरीय यात्रा प्रतिबंधों की घोषणा कर दी थी, लेंकिन स्थिति यह है कि 31 दिसंबर को नये वर्ष के मौके पर भी नगर के होटल 50 फीसद तक खाली बताये जा रहे हैं। देखें कैसे नए वर्ष के स्वागत के लिए सजी है सरोवरनगरी :

नगर की पार्किंग भी नहीं भरी हैं, जिस कारण वाहनों को रूसी बाइपास और काठगोदाम व कालाढुंगी में रोकने की योजना बनाये पुलिस प्रशासन के समक्ष समाचार लिखे जाने तक वाहनों को रोकने की स्थिति नहीं आयी है। वहीं पुलिस के अधिकारी कह रहे हैं कि नैनीताल से अधिक पर्यटकों (Tourists) का रुझान भीमताल-मुक्तेश्वर की ओर है। देखें पड़ोसी राज्य में कैसे हो रही है सैलानियों की खिदमत :

यानी भीमताल-मुक्तेश्वर क्षेत्र में नैनीताल से अधिक सैलानी पहुंच रहे हैं। इसे नैनीताल में होटलों के पहले से पैक होने और यहां भारी यात्रा प्रतिबंधों जैसे ‘नकारात्मक संदेशों’ का परिणाम माना जा रहा है। होटल व्यवसायियों का दावा है कि पुलिस ने 29 दिसंबर से ही नैनीताल आ रहे वाहनों को रोकना प्रारंभ कर दिया था। जिसका यह परिणाम है।
देखें नैनीताल में क्रिसमस ऐसे रोके गए थे वाहन:

‘नवीन समाचार’ ने स्वयं नगर के कई होटलों से बात की और सभी ने 25 से 40 फीसद तक कमरे खाली होने की बात बतायी। वहीं नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट ने अब तक 50 से 60 फीसद तक होटल खाली होने की बात कहते हुये आगे शाम तक होटल भर जाने की उम्मीद जताई। 

साथ ही दावा किया कि कालाढुंगी में इन स्थितियों के बावजूद वाहनों को पुलिस द्वारा रोका जा रहा है, और कुछ अवांछित गतिविधियां भी की जा रही हैं। उन्होंने पुलिस के अधिकारियों से इन स्थितियों में वाहनों को कम से कम रूसी बाइपास तक आने देने का अनुरोध किया है। नैनीताल आने वाले वाहनों को रोके जाने पर बोलीं CO नैनीताल:

शुरू हुई मौज-मस्ती: इधर नगर में अपराह्न से ही सैलानियों के मनोरंजन एवं मौज-मस्ती के लिये मॉल रोड पर लाउड स्पीकरों पर नये-पुराने हिंदी, पंजाबी व कुमाउनी गीत बजने शुरू हो गये हैं। नगर के कई होटलों में भी इस मौके पर अपने यहां ठहरने वाले सैलानियों के लिये नाचने-गाने एवं खाने-पीने के विशेष प्रबंध किये गये हैं। सैलानियों ने भी इनका आनंद उठाना प्रारंभ कर दिया है। नगर में बेहतर मौसम भी नये वर्ष के आनंद को बढ़ाने वाला है।

इन कारणों से भी पर्यटन के प्रभावित होने की आशंका

नैनीताल। नैनीताल नगर में पुलिस ने अभी हाल में उच्च न्यायालय के आदेशों के बाद सामान्यताया सड़कों के किनारे खड़े होने वाले स्थानीय लोगों के वाहनों पर सख्ती दिखाई। बताया जा रहा है कि इस कारण नगर वासियों के करीब साढ़े पांच हजार वाहनों में से अधिकांश वाहन पार्किंगों में खड़े किये जा रहे हैं। इस कारण नगर वासियों के वाहनों से ही पार्किंग भर गयी हैं।

इसके अलावा पंतनगर के लिये हवाई उड़ानें लगभग पूरी तरह से अनियमित हैं। मुंबई व अन्य शहरों से पंतनगर आ रहे पर्यटकों (Tourists) को दिल्ली में ही उतारा जा रहा है, और दिल्ली से देहरादून या जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर जाने की सलाह दी जा रही है। इस कारण भी नैनीताल सहित पूरे कुमाऊं मंडल के पर्यटन के प्रभावित होने की आशंका नजर आ रही है।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : (Tourists) नैनीताल नये वर्ष के स्वागत के लिये तैयार, बताया जा रहा पैक, लेकिन होटल अभी भी उपलब्ध…

नवीन समाचार, नैनीताल, 29 दिसंबर 2023 (Tourists)। सरोवरनगरी नैनीताल आगामी 31 दिसंबर व 1 जनवरी को नये वर्ष के स्वागत के लिये तैयार है। नैनी झील के चारों ओर बिजली की लड़ियों की जगमग के बीच मॉल रोड पर गीत-संगीत का भी अच्छा प्रबंध किया गया है। लेकिन नगर के होटलों के नये वर्ष के स्वागत के लिये पैक होने और पुलिस की खासकर वाहनों के आवागमन के लिये पाबंदियों का खासकर राष्ट्रीय मीडिया में काफी शोर है।

इसका असर नैनीताल में होटलों की बुकिंग और नगर में नये वर्ष के स्वागत के आयोजन पर पड़ने की आशंका नजर आ रही है। नगर के बड़े होटलों में भी अभी 31 के लिये 50 फीसद के करीब कमरे खाली बताये जा रहे हैं, और अधिक पूछताछ भी नहीं हो रही है। इससे नगर के होटल संचालक आशंकित व परेशान हैं।

नगर के बड़े विक्रम विंटेज होटल के सेल्स मैनेजर राहुल पांडे ने बताया कि 31 दिसंबर के लिये उनके होटल के साथ ही आसपास के अन्य बड़े होटलों में स्थिति उम्मीद के अनुरूप नहीं है। परेशानी की बात यह भी है कि पर्यटकों (Tourists) की ओर से कमरों के लिये पूछताछ के फोन भी काफी कम आ रहे हैं।

शेरवानी हिल टॉप के महाप्रबंधक सिद्धार्थ शर्मा ने कहा कि होटल में सैलानियों के लिये अच्छे प्रबंध किये गये हैं। अभी होटल में भी कमरे उपलब्ध हैं। यही स्थिति कई अन्य बड़े होटलों की भी है। इसका कारण बताया जा रहा है कि पर्यटक (Tourists) नैनीताल के पहले से पैक होने की बात मान रहे हैं।

वहीं नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट ने कहा कि नगर में 70 फीसद बुकिंग काउंटर पर होती है। अधिकांश होटल ऑनलाइन या पहले से बुकिंग कम लेते हैं। अभी छोटे होटलों में 40-50 और बड़े होटलों में 70-80 फीसद तक ही बुकिंग हैं।

उन्होंने कहा कि अभी होटलों के पैक होने की स्थिति नहीं है। साथ ही बुकिंग का दबाव भी नहीं है। अलबत्ता उन्होंने कहा कि नैनीताल का अपना आकर्षण बरकरार है। उन्हें पूरी उम्मीद है कि चूंकि इस वर्ष नये वर्ष का स्वागत सप्ताहांत पर हो रहा है, इसलिये नगर के होटल पैक हो ही जायेंगे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Tourists : क्रिसमस से पहले ही नैनीताल के लिये शुरू हुये यात्रा प्रतिबंध, जानें कैसे आ रहे हैं पर्यटक और आम लोग, क्या हैं पार्किंग की स्थितियां ?

-बिना पार्किंग वाले होटलों की बुकिंग वाले सैलानियों के वाहनों को 8 किमी पहले रोककर शटल टैक्सियों से नगर में भेजा जा रहा है

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 दिसंबर 2023 (Tourists)। क्रिसमस से पहले ही रविवार को सप्ताहांत पर सरोवरनगरी आने वाले वाहनों को शहर से बाहर रोकने की शुरुआत हो गयी है। इससे हल्द्वानी रोड पर आज बल्दियाखान से ही रूसी बाइपास तक करीब डेढ़ किमी तक वाहनों का जाम लगा रहा। बताया गया कि आज दोपहर से पहले ही नगर के तीनों प्रवेश द्वारों से नगर में प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया। देखें वीडिओ :

Rusi By Pass Vehicle Touristsभवाली रोड की ओर से आने वाले बिना पार्किंग वाले होटलों के लिये आ रहे पर्यटकों (Tourists) के वाहनों को ज्योलीकोट के एक नंबर बैंड से रूसी बैंड तक लाकर वहीं खड़ा करवाया गया। हल्द्वानी रोड से आने वाले वाहनों को भी रूसी बाइपास पर और कालाढूँगी रोड से आने वाले वाहनों को नारायण नगर की पार्किंग में रोक दिया गया।

सीओ सिटी विभा दीक्षित ने बताया कि पूर्वाह्न 11 बजे नगर की डीएसए और मेट्रोपोल आदि सभी प्रमुख पार्किंग शत-प्रतिशत भर जाने के बाद नगर में आने वाले वाहनों के लिये प्रतिबंध शुरू किये गये। बिना पार्किंग वाले होटलों की बुकिंग या बिना बुकिंग के नगर में प्रवास के लिये आने वाले पर्यटकों (Tourists) के वाहनों को नगर में प्रवेश से रोका गया और शटल टैक्सियों से नगर में आने दिया गया। अलबत्ता, स्थानीय लोगों एवं केवल दिन के भ्रमण पर नैनीताल आने वाले एवं पार्किंग वाले होटलों में बुकिंग करके आने वाले वाहनों को नगर में आने से नहीं रोका गया।

उल्लेखनीय है केवल 8 किमी के लिये शटल टैक्सियों का किराया प्रति यात्री 60 रुपये है। जबकि 40 किमी दूर हल्द्वानी से यात्री उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों से मात्र 70 रुपये में आ सकते हैं। इधर वाहनों के प्रतिबंध से जहां नगर जाम रहित है, अलबत्ता पर्यटक (Tourists) अपने सामान के साथ पैदल-इधर जाते, होटलों को तलाशते देखे जा रहे हैं। वहीं मॉल रोड और नैनी सरोवर सहित अन्य स्थानों पर सैलानियों की रौनक जबकि वाहनों को रोके जाने से नगर के बिना पार्किंग वाले होटलों में बेचैनी भी देखी जा रही है।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Tourists) : नैनीताल में आज नव वर्ष के स्वागत के लिए ऐसी है सैलानियों (Tourists) की आवक व व्यवस्थाएं….

-रुद्रपुर से कर दिए गए नैनीताल के वाहन डायवर्ट, नैनीताल में कम संख्या में पहुंचे सैलानी
नवीन समाचार, नैनीताल, 31 दिसंबर 2022 (Tourists)। सरोवर नगरी नैनीताल में इस बार पुलिस के नई यातायात योजना के कारण कहीं भी वाहनों के जाम की स्थिति नहीं है। पुलिस ने इस बार नैनीताल आने वाले वाहनों को रुद्रपुर से ही किच्छा की ओर मोड़कर नगला, लालकुआं से तीनपानी होते हुए गौलापार बाइपास से काठगोदाम की ओर का रास्ता दिया।

(Tourists) बताया गया कि इससे पर्यटकों (Tourists) के वाहन वहीं लंबे जाम में फंस गए और परेशान होकर लौट गए। यह भी पढ़ें : हल्द्वानी में शादीशुदा युवक पर अपनी बिजनेस पार्टनर युवती से शराब पिलाकर दोस्तों सहित दुष्कर्म करने, गर्भपात कराने का आरोप

(Tourists) इस कारण काठगोदाम-रानीबाग में आम दिनों में भी लगने वाला कोई जाम नहीं लगा। कारण, वाहनों की संख्या बेहद सीमित रही। यहां तक कि पुलिस को काठगोदाम पुलिस चौकी के बैरियर और रानीबाग के डायवर्जन तथा ज्योलीकोट में भी वाहनों की कोई जांच आदि भी नहीं करनी पड़ी। नगर में आए सैलानी भी बड़ी संख्या में लौटते दिखे।

(Tourists) ऐसा भी लगा कि नगर में आने वाले वाहनों से अधिक संख्या लौटने वाले वाहनों की रही। अलबत्ता नगर के मनु महारानी, शेरवानी हिल टॉप व नैनी रिट्रीट आदि प्रमुख होटलों में सैलानियों के लिए नए वर्ष के स्वागत को जश्न के साथ उल्लासपूर्वक मनाने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं, और यहां सैलानी अभी से आनंद में मग्न हो रहे हैं। यह भी पढ़ें : क्रिकेटर ऋषभ पंत के स्वास्थ्य पर आई अपडेट, जानें कैसा है उनका हाल….

(Tourists) एसएसपी पंकज भट्ट ने बताया कि अपराह्न दो-तीन बजे तक नगर की पार्किंग खाली रहीं। इस कारण रूसी बाइपास पर बिना बुकिंग वाले चार पहिया वाहनों को रोके जाने की जरूरत ही नहीं पड़ी। केवल बाहरी दो पहिया वाहन ही रोके गए। श्री भट्ट ने स्वयं स्वीकारा कि इस वर्ष गत वर्ष जैसी सैलानियों की आवक नहीं रही। सैलानियों कम संख्या में पहुंचे, और पहले आए सैलानी लौट भी गए।

(Tourists) अपराह्न में रूसी बाइपास पर सैलानियों के वाहनों की होटल बुकिंग की जांच की जा रही थी और केवल बुकिंग वाले सैलानियों और स्थानीय लोगों के वाहनों को ही नगर में प्रवेश करने दिया जा रहा था। यह भी पढ़ें : शांत पहाड़ों पर मिला पाकिस्तानी झंडा, राज्य के साथ केंद्रीय एजेंसियां भी जांच में जुटीं..

इधर तल्लीताल स्थित लेक ब्रिज चुंगी के संचालकों ने शाम करीब साढ़े चार बजे दावा किया कि शुक्रवार को इस समय तक करीब 500 वाहनों ने नगर में प्रवेश किया था, जबकि आज यह संख्या करीब पौने चार सौ के करीब रही। वहीं नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट ने कहा कि रुद्रपुर से ही वाहनों को किच्छा की ओर मोड़े जाने और वहां सैलानियों के जाम में फंसने की वजह से सैलानी वापस लौट आए।

(Tourists) ऐसे में होटलों की पहले से बुकिंग करने वाले सैलानी ही नगर में पहुंच पाए, और नगर के बड़ी संख्या बिना बुकिंग की सुविधा वाले होटल सैलानियों के लिए तरसते रहे। यह भी पढ़ें : प्रतिष्ठित पीसीएस-जे का परीक्षा परिणाम घोषित…

इधर नगर में आम दिनों में भी लोवर मॉल रोड पर मल्लीताल की ओर लगने वाली वाहनों की कतार भी नहीं दिखाई दी, अलबत्ता काफी संख्या में सैलानी मॉल रोड एवं अन्य स्थानों पैदल टहलते तथा नैनी झील में नौकायन करते हुए नजर आए। इधर शाम ढलते ही नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के द्वारा 2018 के बाद यानी चार वर्ष के बाद मॉल रोड पर सुंदर रंग-बिरंगी रोशनी की लड़ियां व स्पॉट लाइटों से सजे चिनार के पेड़ नगर की सुंदरता में चार चांद लगा रहे हैं।

(Tourists) इनके नीचे सैलानी व नगर वासी सुमधुर संगीत की स्वर लहरियों पर नए वर्ष के स्वागत का नाच-गाकर स्वागत कर रहे हैं। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Tourists) : सप्ताह के बीच भी सैलानियों की भीड़, अव्यवस्थाओं का अंबार…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 1 जून 2022। ग्रीष्मकालीन पर्यटन सत्र में पर्यटकों (Tourists) की अत्यधिक संख्या में आमद जारी है। बुधवार को सप्ताह के बीच भी सैलानियों के अत्यधिक संख्या में नगर में वाहनों से पहुंचने से नगर के अधिकांश आंतरिक मार्गों पर वाहन रेंगने को मजबूर रहे।

(Tourists) खासकर नगर की लोवर मॉल रोड पर तल्लीताल से आगे खिसकाई गई लेक ब्रिज चुंगी तक तथा कई बार चिड़ियाघर रोड के डाइवर्जन से मल्लीताल मस्जिद तिराहे तक वाहनों का जाम लगा रहा। इस जाम की वजह से नगर वासी भी पैदल व दोपहिया वाहनों से भी अपने गंतव्यों को समय से नहीं पहुंच पा रहे हैं।

इधर नगर में सैलानी नगर में जून माह की दुपहरी में भी जहां सुहावने मौसम और नगर के नैसर्गिक सौंदर्य का आनंद उठा रहे हैं, वहीं कोरोना की पाबंदियों को मानो पूरी तरह से तिलांजलि दे दी गई है। सोशल डिस्टेंसिंग का तो कोई लिहाज है ही नहीं, सैकड़ों लोगों की भीड़ में गिने-चुने लोग ही मास्क में नजर आ रहे हैं। नगर में होटलों, गेस्ट हाउसों वरेस्टारेंटों सुविधाओं के दाम बेतहाशा बढ़ गए हैं।

हर ओर गाइड और घोड़े-टैक्सी वाले सैलानियों के वाहनों को रोकते और अपनी तरह से समझाते, भ्रमित करते नजर आ रहे हैं। फेरी-फड़ वाले भी नगर में अत्यधिक संख्या में उमड़ पड़े हैं। पुलिस-प्रशासन केवल कुछ स्थानों पर निष्क्रिय स्थिति में खड़ा नजर आ रहा है। जाम हटाने के प्रयास भी नजर नहीं आ रहे हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : दो वर्ष बाद सरोवरनगरी पहली बार सैलानियों से पैक, लेकिन वाहन रोके जाने से शांति

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 16 अप्रैल 2022। दो वर्ष तक रहे कोरोना के बाद सरोवरनगरी में एक बार सैलानियों का सैलाब उमड़ आया है। नगर ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन के औपचारिक तौर पर शुरू होने से करीब एक माह पहले ही पैक हो गया है। लेकिन इसके बावजूद अच्छी बात यह है कि नगर में वाहनों की रेलमपेल व जाम नहीं है।

कारण पर्यटक (Tourists) वाहनों को नगर से बाहर ही रोक दिया गया है, और सैलानी शटल टैक्सियों से नगर में आ रहे हैं, और नगर में अधिक सहजता से पैदल घूमकर भी नगर में हल्की ठंडी हवाओं के साथ सुहावने मौसम और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते देखे जा रहे हैं। नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश साह ने भी दो वर्ष के बाद नगर के पूरी तरह से पैक होने की पुष्टि की है।

बताया जा रहा है कि शुक्रवार से यानी पिछले दो दिनों में करीब 15 हजार चौपहिया-दोपहिया वाहनों से 50 हजार से अधिक लोगों के नैनीताल पहुंचने का अनुमान है। यह आंकड़ा नैनीताल शहर की कुल 50 हजार की आबादी के बराबर है। यह स्थिति तब है जबकि सैकड़ों वाहनों को होटलों में बुकिंग न होने के कारण वापस लौटा दिया गया है। जनपद के अन्य पर्वतीय पर्यटन स्थलों मुक्तेश्वर, भीमताल, भवाली और रामगढ़ में भी होटलों के पैक होने की बात कही जा रही है।

नगर के चिड़ियाघर, वाटरफॉल, केव गार्डन, स्नोव्यू, हिमालय दर्शन आदि क्षेत्रों में भी पर्यटकों (Tourists) की भारी भीड़ है। पर्यटक (Tourists) वाहन रोके जाने से नगर के टैक्सी व्यवसायियों को भी रोजगार मिल रहा है, वहीं हल्द्वानी रोड पर रानीबाग से नैनीताल के बीच के छोटे-छोटे प्रतिष्ठानों पर उदासी छायी हुई है। नगर में भी कहीं लंबे जाम जैसी स्थिति नहीं है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : सरोवरनगरी में सप्ताहांत पर बढ़ी सैलानियों (Tourists) की भीड़, अच्छे पर्यटन की उम्मीद

-काठगोदाम में कलसिया नाले पर वैली ब्रिज के निर्माण का कार्य प्रगति पर होने से भी बढ़ी निर्बाध पर्यटन की उम्मीद
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 9 अप्रैल 2022। मैदानी क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने के साथ पर्वतीय पर्यटन नगरी सरोवरनगरी नैनीताल में सैलानियों की अच्छी भीड़भाड़ और रौनक बढ़ गई है। खासकर सप्ताहांत पर नगर में अच्छी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं, और इन दिनों नगर में बसंत के बाद नगर की शान मॉल रोड पर नई खिली चिनार की कोपलों की हरियाली और फूलों की खूबसूरती व शीतल छांव का आनंद उठा रहे हैं।

नगर की पहचान नैनी सरोवर में रंग-बिरंगी तितलियों से नौकाओं पर नौकायन का आनंद लेते हुए भी काफी सैलानी नजर आ रहे हैं। इसके अलावा भी नगर के पर्यटन व्यवसायियों को उम्मीद है कि दो वर्ष के बाद इस वर्ष के ग्रीष्मकालीन पर्यटन सत्र में नगर में अच्छी संख्या में सैलानी पहुंचेंगे। इसमें एक बाधा काठगोदाम स्थित कलसिया पुल नजर आ रहा था, जो ठीक पर्यटन सत्र से पहले क्षतिग्रस्त हो गया था।

(Tourists) इधर इसकी जगह अस्थाई तौर पर सेना का वैली ब्रिज स्थापित करने का कार्य प्रारंभ हो गया है। कुमाऊं मंडलायुक्त दीपक रावत ने इसका कार्य 11 अप्रैल तक पूरी करने की समय सीमा तय की है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : क्रिसमस से उमड़ने शुरू हो गए नव वर्ष के स्वागत के लिए सैलानी, नहीं कर रहे नियमों का पालन, पुलिस मूकदर्शक…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 25 दिसंबर 2021। क्रिसमस व नव वर्ष के स्वागत के लिए सरोवरनगरी में शनिवार से ही सैलानियों की भीड जुटनी प्रारंभ हो गयी है। यह भी है कि नगर में उमड़ कर आए सैलानी कोरोना के प्रति बिल्कुल भी संवेदनशील नजर नहीं आ रहे हैं। न ही मास्क पहन रहे हैं, न आपस में दूरी ही बरत रहे हैं, और पुलिस भी कभी कभी-कभार माइक से जागरूकता संदेश देने के अलावा लोगों को रोकती-टोकती या चालानी कार्रवाई करती नजर नहीं आ रही है।

अलबत्ता पुलिस वाहनों के प्रति सक्रिय हो गई है। सैलानियों के वाहनों के लिए आज से ही कालाढुंगी व रानीबाग में पुलिस की सक्रियता बढ़ गई है। रानीबाग में सैलानियों को उनके गंतव्य के बारे में जानकारी देकर नैनीताल अथवा भीमताल की ओर भेजा जा रहा है।

ज्योलीकोट में दोपहिया वाहनों के प्रपत्रों की जांच एवं रूसी बाइपास पर स्थानीय लोगों एवं पहले से बुकिंग कर आ रहे और पार्किंग वाले होटलों के लिए आने वाले सैलानियों को नगर की ओर और शेष को वहीं रोका जा रहा है। हनुमानगढ़ी, नारायणनगर तथा बारापत्थर आदि अन्य स्थानों पर भी पुलिस बलों की तैनाती हो गई है। डीआईजी कार्यालय की ओर से बताया गया है कि क्रिसमस पर नगर में 5000 वाहन पहुंचे हैं, और पुलिस की व्यवस्थाएं इस तरह रहीं कि कोई समस्या नहीं आई।

इसके साथ नगर में सैलानियों की रौनक बढ़ गई है। वाहनों के नियंत्रित होने से लोग मॉल रोड पर भी आराम से पैदल घूम पा रहे हैं। यहां भीड़भाड़ बढ़ गई है। नगर के नए आए आरा क्लासिक लाइम वुड, मनु महारानी, शेरवानी, नैनी रिट्रीट व विक्रम विंटेज आदि में क्रिसमस पर सैलानियों के लिए विशेष आयोजन किए गए हैं।

(Tourists) भारी संख्या में शहर पहुंचे सैलानियों ने नैनी झील में नौकायन ही साथ ही चिड़ियाघर, वाटरफॉल, बॉटनिकल गार्डन, हिमालय दर्शन समेत अन्य पर्यटन स्थलों में जमकर सैर सपाटा किया। सैलानियों की अच्छी आमद होने से कारोबारी भी खुश है।

नैनीताल में पर्यटकों (Tourists) की आमद बढ़ने के साथ ही व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। मल्लीताल मस्जिद तिराहा, रिक्शा स्टैंड, घोड़ा स्टैंड, बारापत्थर, बीडी पांडे तिराहा, तल्लीताल डांठ में पुलिसकर्मी यातायात प्रबंधन में लगे हुए है। सीओ संदीप नेगी ने बताया कि शहर की डीएसए पार्किंग फुल हो चुकी है।

(Tourists) फिलहाल मेट्रोपोल पार्किंग में वाहनों को पार्क करवाया जा रहा है। यदि पार्किंग क्षमता से अधिक वाहन शहर पहुंचे तो फिर वाहनों को रूसी बाईपास और नारायण नगर क्षेत्र में ही रोका जाएगा। जहां से शटल सेवा के माध्यम से पर्यटकों को नैनीताल तक लाया जाएगा। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Tourists) : आस्ट्रेलिया के दसवीं के बच्चे अपने खर्च पर पहुंचे भारत-नैनीताल

  • सभी 12 बच्चे पढ़ाई के साथ ईंट उठाने, खाना बनाने और सुपर स्टोर में सामान बेचने जैसे करते हैं कार्य
  • अपने शिक्षक के साथ सप्ताह भर के लिए भ्रमण पर आए हैं भारत, ताजमहल के साथ हिमालय देखने का है चाव
  • नैनीताल आकर स्थानीय बच्चों के साथ बास्केटबॉल कोर्ट में बहाया पसीना

नवीन जोशी, नैनीताल। (Tourists) भारत में जहां काम को बड़ा व छोटा माना जाता है, और खासकर समर्थ माता-पिता कभी भी अपने बच्चों को पढ़ाई के दौरान काम नहीं कराते हैं, लेकिन आस्ट्रेलिया जैसे अन्य अंग्रेजी पश्चिमी देशों में ऐसा नहीं है। वहां अच्छे घरों के बच्चे भी पढ़ाई के साथ काम करते हैं, और अपनी पढ़ाई व जेब खर्च के साथ काफी धनराशि इकट्ठी भी कर लेते हैं।

(Tourists) ऐसे ही 12 आस्ट्रेलियाई छात्रों का दल इन दिनों सप्ताह भर के भारत भ्रमण पर आया हुआ है। शुक्रवार को नैनीताल पहुंचे आस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न शहर के ‘ब्रॉनस्विक सेकेंडरी कॉलेज’ के 12 छात्रों के दल ने अपने शिक्षक जेरोड वार्मिंगटन के साथ नगर से हिमालय पर्वत के नजारे लिये, और नगर के ऐतिहासिक फ्लैट्स मैदान स्थित बास्केटबॉल कोर्ट में स्थानीय सीआरएसटी इंटर कॉलेज के बच्चों के साथ बास्केटबॉल खेलकर पसीना बहाया।

(Tourists) इस मौके पर बात करते हुए शिक्षक वॉर्मिंगटन ने बताया कि सभी छात्र 10वीं कक्षा के छात्र हैं, और स्वयं के कमाये हुए पैंसे से यहां घूमने आये हैं। इस दौरान वे यहां पहाड़ों से हिमालय का दर्शन करेंगे, और आगरा में ताजमहल सहित देश के अन्य दर्शनीय स्थलों का भ्रमण भी करेंगे। वहीं दल में शामिल छात्र लुकास ने बताया कि वे कॉलेज में पढ़ाई के बाद ईंट ढोने का कार्य करते हैं। जबकि जेन एक रेस्टोरेंट में कार्य करते हैं।

(Tourists) इसी तरह ऑगस एक बुकस्टोर में, फ्रांसिस सुपर मार्केट में खाना सर्व करने, मिथिस होटल में और मैक्स क्रिकेट के मैदान में शेफ यानी भोजन बनाने और ऐरिक निर्माण कार्य में मजदूरी करते हैं। शिक्षक वॉर्मिंगटन ने यह भी बताया कि उनके माता-पिता अच्छी आर्थिक स्थिति के हैं। वे आर्थिक विपन्नता या मजबूरी के कारण इन कार्यों को नहीं करते हैं, वरन वहां पढ़ाई के साथ बच्चों का काम करना आम बात है।

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग