News

सप्ताह के बीच भी सैलानियों की भीड़, अव्यवस्थाओं का अंबार…

नैनीताल की शान माल रोड पर देर रात्रि तक मौसम का आनंद लेते हुए घूमते सैलानी।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 1 जून 2022। ग्रीष्मकालीन पर्यटन सत्र में पर्यटकों की अत्यधिक संख्या में आमद जारी है। बुधवार को सप्ताह के बीच भी सैलानियों के अत्यधिक संख्या में नगर में वाहनों से पहुंचने से नगर के अधिकांश आंतरिक मार्गों पर वाहन रेंगने को मजबूर रहे। खासकर नगर की लोवर मॉल रोड पर तल्लीताल से आगे खिसकाई गई लेक ब्रिज चुंगी तक तथा कई बार चिड़ियाघर रोड के डाइवर्जन से मल्लीताल मस्जिद तिराहे तक वाहनों का जाम लगा रहा। इस जाम की वजह से नगर वासी भी पैदल व दोपहिया वाहनों से भी अपने गंतव्यों को समय से नहीं पहुंच पा रहे हैं।

इधर नगर में सैलानी नगर में जून माह की दुपहरी में भी जहां सुहावने मौसम और नगर के नैसर्गिक सौंदर्य का आनंद उठा रहे हैं, वहीं कोरोना की पाबंदियों को मानो पूरी तरह से तिलांजलि दे दी गई है। सोशल डिस्टेंसिंग का तो कोई लिहाज है ही नहीं, सैकड़ों लोगों की भीड़ में गिने-चुने लोग ही मास्क में नजर आ रहे हैं। नगर में होटलों, गेस्ट हाउसों वरेस्टारेंटों सुविधाओं के दाम बेतहाशा बढ़ गए हैं।

हर ओर गाइड और घोड़े-टैक्सी वाले सैलानियों के वाहनों को रोकते और अपनी तरह से समझाते, भ्रमित करते नजर आ रहे हैं। फेरी-फड़ वाले भी नगर में अत्यधिक संख्या में उमड़ पड़े हैं। पुलिस-प्रशासन केवल कुछ स्थानों पर निष्क्रिय स्थिति में खड़ा नजर आ रहा है। जाम हटाने के प्रयास भी नजर नहीं आ रहे हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : सरोवरनगरी में सैलानियों की अच्छी रौनक, शुरू हुई बारिश..

गुरुवार को नैनीताल में प्राकृृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हुए उत्साहित महिलाएं।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 4 मई 2022। सरोवरनगरी नैनीताल में ईद के बाद वाहनों को रोके जाने के बावजूद बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचे हैं। इससे नगर में सैलानियों की अच्छी रौनक नजर आ रही है। नगर में पूर्व की तरह वाहनों की अधिक भीड़ नहीं होने से राहत है, तथा सैलानी आराम से घूमकर नगर के प्राकृतिक सौंदर्य एवं मौसम का बेहतर आनंद उठा पा रहे हैं। नैनी सरोवर में भी सैलानियों को नौकायन कराती नौकाओं के मेले जैसा माहौल है।

इधर नगर में आज मौसम भी गर्मियों के लिहाज से सर्द व सुहावना रहा। कमोबेश पूरे दिन आसपान में बादलों की मौजूदगी के साथ, बारिश की संभावना के बीच ठंडी हवाएं महसूस की गईं। बीच-बीच में धूप के दर्शन भी होते रहे, जबकि शाम को नगर में बूंदा-बांदी के साथ बारिश शुरू हो गई है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : दो वर्ष बाद सरोवरनगरी पहली बार सैलानियों से पैक, लेकिन वाहन रोके जाने से शांति

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 16 अप्रैल 2022। दो वर्ष तक रहे कोरोना के बाद सरोवरनगरी में एक बार सैलानियों का सैलाब उमड़ आया है। नगर ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन के औपचारिक तौर पर शुरू होने से करीब एक माह पहले ही पैक हो गया है। लेकिन इसके बावजूद अच्छी बात यह है कि नगर में वाहनों की रेलमपेल व जाम नहीं है।

कारण पर्यटक वाहनों को नगर से बाहर ही रोक दिया गया है, और सैलानी शटल टैक्सियों से नगर में आ रहे हैं, और नगर में अधिक सहजता से पैदल घूमकर भी नगर में हल्की ठंडी हवाओं के साथ सुहावने मौसम और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते देखे जा रहे हैं। नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश साह ने भी दो वर्ष के बाद नगर के पूरी तरह से पैक होने की पुष्टि की है।

बताया जा रहा है कि शुक्रवार से यानी पिछले दो दिनों में करीब 15 हजार चौपहिया-दोपहिया वाहनों से 50 हजार से अधिक लोगों के नैनीताल पहुंचने का अनुमान है। यह आंकड़ा नैनीताल शहर की कुल 50 हजार की आबादी के बराबर है। यह स्थिति तब है जबकि सैकड़ों वाहनों को होटलों में बुकिंग न होने के कारण वापस लौटा दिया गया है। जनपद के अन्य पर्वतीय पर्यटन स्थलों मुक्तेश्वर, भीमताल, भवाली और रामगढ़ में भी होटलों के पैक होने की बात कही जा रही है।

नगर के चिड़ियाघर, वाटरफॉल, केव गार्डन, स्नोव्यू, हिमालय दर्शन आदि क्षेत्रों में भी पर्यटकों की भारी भीड़ है। पर्यटक वाहन रोके जाने से नगर के टैक्सी व्यवसायियों को भी रोजगार मिल रहा है, वहीं हल्द्वानी रोड पर रानीबाग से नैनीताल के बीच के छोटे-छोटे प्रतिष्ठानों पर उदासी छायी हुई है। नगर में भी कहीं लंबे जाम जैसी स्थिति नहीं है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : सरोवरनगरी में सप्ताहांत पर बढ़ी सैलानियों की भीड़, अच्छे पर्यटन की उम्मीद

-काठगोदाम में कलसिया नाले पर वैली ब्रिज के निर्माण का कार्य प्रगति पर होने से भी बढ़ी निर्बाध पर्यटन की उम्मीद
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 9 अप्रैल 2022। मैदानी क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने के साथ पर्वतीय पर्यटन नगरी सरोवरनगरी नैनीताल में सैलानियों की अच्छी भीड़भाड़ और रौनक बढ़ गई है। खासकर सप्ताहांत पर नगर में अच्छी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं, और इन दिनों नगर में बसंत के बाद नगर की शान मॉल रोड पर नई खिली चिनार की कोपलों की हरियाली और फूलों की खूबसूरती व शीतल छांव का आनंद उठा रहे हैं। नगर की पहचान नैनी सरोवर में रंग-बिरंगी तितलियों से नौकाओं पर नौकायन का आनंद लेते हुए भी काफी सैलानी नजर आ रहे हैं।

इसके अलावा भी नगर के पर्यटन व्यवसायियों को उम्मीद है कि दो वर्ष के बाद इस वर्ष के ग्रीष्मकालीन पर्यटन सत्र में नगर में अच्छी संख्या में सैलानी पहुंचेंगे। इसमें एक बाधा काठगोदाम स्थित कलसिया पुल नजर आ रहा था, जो ठीक पर्यटन सत्र से पहले क्षतिग्रस्त हो गया था। इधर इसकी जगह अस्थाई तौर पर सेना का वैली ब्रिज स्थापित करने का कार्य प्रारंभ हो गया है। कुमाऊं मंडलायुक्त दीपक रावत ने इसका कार्य 11 अप्रैल तक पूरी करने की समय सीमा तय की है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : क्रिसमस से उमड़ने शुरू हो गए नव वर्ष के स्वागत के लिए सैलानी, नहीं कर रहे नियमों का पालन, पुलिस मूकदर्शक…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 25 दिसंबर 2021। क्रिसमस व नव वर्ष के स्वागत के लिए सरोवरनगरी में शनिवार से ही सैलानियों की भीड जुटनी प्रारंभ हो गयी है। यह भी है कि नगर में उमड़ कर आए सैलानी कोरोना के प्रति बिल्कुल भी संवेदनशील नजर नहीं आ रहे हैं। न ही मास्क पहन रहे हैं, न आपस में दूरी ही बरत रहे हैं, और पुलिस भी कभी कभी-कभार माइक से जागरूकता संदेश देने के अलावा लोगों को रोकती-टोकती या चालानी कार्रवाई करती नजर नहीं आ रही है।

अलबत्ता पुलिस वाहनों के प्रति सक्रिय हो गई है। सैलानियों के वाहनों के लिए आज से ही कालाढुंगी व रानीबाग में पुलिस की सक्रियता बढ़ गई है। रानीबाग में सैलानियों को उनके गंतव्य के बारे में जानकारी देकर नैनीताल अथवा भीमताल की ओर भेजा जा रहा है। ज्योलीकोट में दोपहिया वाहनों के प्रपत्रों की जांच एवं रूसी बाइपास पर स्थानीय लोगों एवं पहले से बुकिंग कर आ रहे और पार्किंग वाले होटलों के लिए आने वाले सैलानियों को नगर की ओर और शेष को वहीं रोका जा रहा है। हनुमानगढ़ी, नारायणनगर तथा बारापत्थर आदि अन्य स्थानों पर भी पुलिस बलों की तैनाती हो गई है। डीआईजी कार्यालय की ओर से बताया गया है कि क्रिसमस पर नगर में 5000 वाहन पहुंचे हैं, और पुलिस की व्यवस्थाएं इस तरह रहीं कि कोई समस्या नहीं आई।

इसके साथ नगर में सैलानियों की रौनक बढ़ गई है। वाहनों के नियंत्रित होने से लोग मॉल रोड पर भी आराम से पैदल घूम पा रहे हैं। यहां भीड़भाड़ बढ़ गई है। नगर के नए आए आरा क्लासिक लाइम वुड, मनु महारानी, शेरवानी, नैनी रिट्रीट व विक्रम विंटेज आदि में क्रिसमस पर सैलानियों के लिए विशेष आयोजन किए गए हैं। भारी संख्या में शहर पहुंचे सैलानियों ने नैनी झील में नौकायन ही साथ ही चिड़ियाघर, वाटरफॉल, बॉटनिकल गार्डन, हिमालय दर्शन समेत अन्य पर्यटन स्थलों में जमकर सैर सपाटा किया। सैलानियों की अच्छी आमद होने से कारोबारी भी खुश है।

नैनीताल में पर्यटकों की आमद बढ़ने के साथ ही व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। मल्लीताल मस्जिद तिराहा, रिक्शा स्टैंड, घोड़ा स्टैंड, बारापत्थर, बीडी पांडे तिराहा, तल्लीताल डांठ में पुलिसकर्मी यातायात प्रबंधन में लगे हुए है। सीओ संदीप नेगी ने बताया कि शहर की डीएसए पार्किंग फुल हो चुकी है। फिलहाल मेट्रोपोल पार्किंग में वाहनों को पार्क करवाया जा रहा है। यदि पार्किंग क्षमता से अधिक वाहन शहर पहुंचे तो फिर वाहनों को रूसी बाईपास और नारायण नगर क्षेत्र में ही रोका जाएगा। जहां से शटल सेवा के माध्यम से पर्यटकों को नैनीताल तक लाया जाएगा। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल में हुई बारिश, बर्फवारी की उम्मीद में उमड़ आए सैलानी..

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 6 दिसंबर 2021। नैनीताल में रविवार रात्रि के बाद सोमवार को भी बारिश हुई। इससे नगर में ठंड बढ़ गई। बारिश के साथ बर्फबारी की आशंका से नगर में सैलानी उमड़ आए। इससे नगर में भीड़भाड़ बढ़ गई।

इससे पूर्व नगर में रात्रि मे भी बारिश हुई। इसके बाद सुबह बारिश बंद हो गई थी, लेकिन बादल छाये हुए थे और बादलों के बीच से धूप के दर्शन भी हुए थे, लेकिन करीब 10 बजे के बाद फिर हल्की बारिश हुई। इसके बाद भी मौसम पूरे दिन सर्द और बारिश की संभावना युक्त बना रहा। अलबत्ता नगर में बर्फवारी पर स्थिति अभी साफ नहीं है। मौसम विभाग मंगलवार से आसमान के आम तौर पर साफ होने की संभावना जता रहा है। नगर में आज अधिकतम तापमान अधिकतम 17 व न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस रहा है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : सरोवरनगरी में दो सप्ताह बाद सप्ताहांत पर सैलानियों की रौनक

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 6 नवंबर 2021। आपदा के बाद सरोवरनगरी में दीपावली के बाद से सैलानियों की रौनक लौट आई है। इस बीच दो सप्ताहांत सूखे जाने के बाद इस सप्ताहांत नगर में सर्दियों की ठंडी हवाओं के बीच गुनगुनी धूप के साथ दिलकश माहौल में सैलानियों की अच्छी रौनक रही है।

नगर की फ्लैट्स मैदान की प्रमुख कार पार्किंग लगातार दूसरे वाहनों से पैक रही, जबकि अन्य पार्किंगों में भी वाहन भरने लगे। मॉल रोड व बाजारों में भी सैलानियो की भीड़भाड़ दिखी। रोपवे केबिल कार भी लगातार सैलानियों को भरकर फेरे लगाती रही। केव गार्डन व नैनीताल चिड़ियाघर में भी अच्छी संख्या में सैलानी पहुंचे, जबकि नैनी झील में पूरे दिन नौकाओं की काफी संख्या में मौजूदगी बनी रही। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : आपदा के बाद पहली बार दीपावली पर पैक हुई फ्लैट्स मैदान की कार पार्किंग

शुक्रवार दोपहर फ्लैट्स मैदान की प्रमुख कार पार्किंग के पैक होने के बावजूद पार्किंग में जाने के लिए खड़े वाहन।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 5 नवंबर 2021। आपदा के बाद दीपावली के अगले दिन यानी शुक्रवार को सरोवरनगरी पहली बार सैलानियों की रौनक दिखी। पहली बार नगर की फ्लैट्स मैदान की प्रमुख कार पार्किंग वाहनों से पैक हो गई और वाहनों को मेट्रोपोल कंपाउंड की कार पार्किंग में भेजना पड़ा।

नैनी झील में भी नौकाओं की मौजूदगी देखी गई। इससे खासकर मॉल रोड व बाजारों में भी हल्की रौनक दिखी। जबकि अवकाश के कारण रोपवे केबिल कार आज नही चली। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : होली पर सरोवरनगरी में उमड़े सैलानी, प्रशासन कोरोना के दृष्टिगत सतर्क

नवीन समाचार, नैनीताल, 28 मार्च 2021। सरोवरनगरी में होली के अवकाश पर सैलानी उमड़ आए हैं। इस कारण दिन में नगर की विश्वप्रसिद्ध नैनी झील में नौकाओं और नगर की सड़कों व प्रमुख डीएसए पार्किंग में वाहनों का रेला उमड़ पड़ा। ऐसे में पुलिस मुस्तैद हुई और वाहनों को मेट्रोपोल व सूखाताल की पार्किंग में भेजा गया। मेट्रोपोल की पार्किंग में नगर पालिका की ओर से व्यवस्था संभाली गई। साथ ही सैलानियों को पूरे समय मास्क पहने रहने और आपस में दो गज की दूरी बनाने की अपील की गई। साथ ही नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ नियमानुसार चालान की कार्रवाई भी गई।

अप्रैल से पूरे छः दिन होगी कोरोना की जांच
नैनीताल। बीडी पांडे जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केएस धामी ने बताया कि एक बार फिर से कोरोना की जांचों की सक्रियता बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। अभी जिला चिकित्सालय में बुखार से पीड़ितों की फ्लू क्लीनिक में आरटीपीसीआर व ट्रूनेट जांचें की जा रही हैं। आगे होली के बाद अप्रैल माह से जिला चिकित्सालय के साथ ही तल्लीताल में आरटीपीसीआर जांच कराने पर विचार किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि आगामी 1 अप्रैल से 45 से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाने की भी पूरी तैयारी है। जिला चिकित्सालय में रविवार को छोड़कर सप्ताह के छः दिन टीके लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : बुकिंग एजेंसी, होटल प्रबंधक पर अभद्रता, मारपीट व पुलिस पर असहयोग का आरोप, दो टूरिस्ट भी भिड़े

नवीन समाचार, नैनीताल, 3 अप्रैल 2019। पूना निवासी पर्यटक रोशित शाह ने होटलों को बुक करने वाली एजेंसी, ओयो और एक स्थानीय होटल प्रबंधक पर अभद्रता व मारपीट का आरोप लगाया है। रोशित ने पुलिस से शिकायत की और वहां से अपेक्षित सहयोग न मिलने का आरोप लगाया। रोशित का कहना था कि उन्होंने एक होटल बुकिंग एजेंसी एयर बीएनबी कंपनी के माध्यम से नैनीताल में कमरा बुक कराया था। उसे बताया गया कि नैनी झील के बगल में उसे 2 बीएचके का कॉटेज दिया जाएगा, लेकिन यहां आने पर पता चला कि कॉटेज आठ किमी दूर है। वहां जाकर देखा तो कमरे बेहद खराब हैं। एजेंसी से बात करने पर कहा गया कि नगर के माल रोड स्थित फ्लैटिस नाम के होटल में उसे ओयो कंपनी के माध्यम से कुछ अतिरिक्त भुगतान करने पर कमरा मिल जाएगा, लेकिन यहां आने पर कहा गया कि उनकी बुकिंग स्वीकार नहीं की गयी है। पूरा पैंसा देने के बावजूद उन्हें कोई सहयोग नहीं कर रहा है। यही नहीं उनके साथ होटल में अभद्रता व मारपीट भी की गयी। पुलिस से भी शिकायत की, परंतु वहां से भी कोई सहयोग नहीं मिला। वहीं नगर कोतवाल ध्यानसिंह ने मामले में कोई औपचारिक शिकायत मिलने से इंकार किया।

पर्यटकों के बीच मारपीट, पुलिस ने किया चालान
नैनीताल। नगर के मल्लीताल स्थित एक होटल में लखीमपुर खीरी निवासी दो पर्यटकों के बीच विवाद मारपीट होने पर पुलिस तक पहुंच गया। पुलिस ने दोनों को थाने लाकर उनका चालान कर कोर्ट में पेश किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार उप्र के विचित्रपुर नगर कॉलोनी लखीमपुर खीरी निवासी रवनीत भट्टी और राजपुर संभल निवासी निखिल पाठक नगर में घूमने आए थे। होटल में दोनों के बीच किसी बात को लेकर विवाद मारपीट तक जा पहुंचा। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों को थाने लाकर उनका चालान कर कोर्ट में पेश किया।

यह भी पढ़ें : आस्ट्रेलिया के दसवीं के बच्चे अपने खर्च पर पहुंचे भारत-नैनीताल

  • सभी 12 बच्चे पढ़ाई के साथ ईंट उठाने, खाना बनाने और सुपर स्टोर में सामान बेचने जैसे करते हैं कार्य
  • अपने शिक्षक के साथ सप्ताह भर के लिए भ्रमण पर आए हैं भारत, ताजमहल के साथ हिमालय देखने का है चाव
  • नैनीताल आकर स्थानीय बच्चों के साथ बास्केटबॉल कोर्ट में बहाया पसीना
स्थानीय बच्चों के साथ बास्केटबॉल कोर्ट में बास्केटबॉल खेलते आस्ट्रेलियाई छात्र।

नवीन जोशी, नैनीताल। भारत में जहां काम को बड़ा व छोटा माना जाता है, और खासकर समर्थ माता-पिता कभी भी अपने बच्चों को पढ़ाई के दौरान काम नहीं कराते हैं, लेकिन आस्ट्रेलिया जैसे अन्य अंग्रेजी पश्चिमी देशों में ऐसा नहीं है। वहां अच्छे घरों के बच्चे भी पढ़ाई के साथ काम करते हैं, और अपनी पढ़ाई व जेब खर्च के साथ काफी धनराशि इकट्ठी भी कर लेते हैं। ऐसे ही 12 आस्ट्रेलियाई छात्रों का दल इन दिनों सप्ताह भर के भारत भ्रमण पर आया हुआ है। शुक्रवार को नैनीताल पहुंचे आस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न शहर के ‘ब्रॉनस्विक सेकेंडरी कॉलेज’ के 12 छात्रों के दल ने अपने शिक्षक जेरोड वार्मिंगटन के साथ नगर से हिमालय पर्वत के नजारे लिये, और नगर के ऐतिहासिक फ्लैट्स मैदान स्थित बास्केटबॉल कोर्ट में स्थानीय सीआरएसटी इंटर कॉलेज के बच्चों के साथ बास्केटबॉल खेलकर पसीना बहाया।

राष्ट्रीय सहारा, राष्ट्रीय हिंदी दैनिक, 2 दिसम्बर 2017

इस मौके पर बात करते हुए शिक्षक वॉर्मिंगटन ने बताया कि सभी छात्र 10वीं कक्षा के छात्र हैं, और स्वयं के कमाये हुए पैंसे से यहां घूमने आये हैं। इस दौरान वे यहां पहाड़ों से हिमालय का दर्शन करेंगे, और आगरा में ताजमहल सहित देश के अन्य दर्शनीय स्थलों का भ्रमण भी करेंगे। वहीं दल में शामिल छात्र लुकास ने बताया कि वे कॉलेज में पढ़ाई के बाद ईंट ढोने का कार्य करते हैं। जबकि जेन एक रेस्टोरेंट में कार्य करते हैं। इसी तरह ऑगस एक बुकस्टोर में, फ्रांसिस सुपर मार्केट में खाना सर्व करने, मिथिस होटल में और मैक्स क्रिकेट के मैदान में शेफ यानी भोजन बनाने और ऐरिक निर्माण कार्य में मजदूरी करते हैं। शिक्षक वॉर्मिंगटन ने यह भी बताया कि उनके माता-पिता अच्छी आर्थिक स्थिति के हैं। वे आर्थिक विपन्नता या मजबूरी के कारण इन कार्यों को नहीं करते हैं, वरन वहां पढ़ाई के साथ बच्चों का काम करना आम बात है।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply