News

नैनीताल हाईवे पर आज लगा लंबा जाम, कारण हैरान करने वाला….

बंदरों का झुंडनवीन समाचार, कर्णप्रयाग, 8 दिसंबर 2022। उत्तराखंड में चमोली जिले के कर्णप्रयाग के सिमली बाजार में बृहस्पतिवार को कर्णप्रयाग-नैनीताल हाईवे पर एक अलग ही कारण से जाम लग गया। बताया जा रहा है कि एक बंदर को एक वाहन की टक्कर लगने से घायल होने के बाद बंदरों ने यह जाम लगाया। इस दौरान वहां हाईवे पर करीब 50 बंदरों का झुंड इकट्ठा हो गया। इससे सड़क के दोनों ओर 150 से अधिक वाहन फंस गए। पहले लोगों ने जाम खुलने का इंतजार किया लेकिन बंदर नहीं हटे तो उन्हें जबरन हटाया गया। इससे करीब आधे घंटे के बाद जाम खुल पाया। यह भी पढ़ें :स्पा सेंटर में देह व्यापार के एक और बड़े मामले का खुलासा, 6 लोग मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री के साथ गिरफ्तार, 4 महिलाएं मुक्त करायीं

सिमली के व्यापारी गोपी डिमरी ने बताया कि कर्णप्रयाग-नैनीताल हाईवे पर सिमली बाजार में सुबह करीब आठ बजे सड़क पार करते हुए पहाड़ी की ओर बंदरों का झुंड गुजर रहा था। तभी एक वाहन की टक्कर लगने से एक बंदर घायल हो गया। इससे वह दर्द से कराहने लगा। दावा किया गया कि उसकी आवाज सुनकर आसपास के करीब 50 बंदर सड़क पर इकट्ठा हो गए और वाहनों को नहीं चलने दिया। यह भी पढ़ें : काबीना मंत्री के निजी सचिव व विभागाध्यक्ष के खिलाफ मुकदमा दर्ज…

उन्होंने बताया कि घायल बंदर को 50 से अधिक बंदरों ने घेर लिया था और जो भी उनको सड़क से भगाने जा रहा था उस पर वे झपटने के लिए दौड़ रहे थे। इस दौरान 30 मिनट तक सिमली में दोनों ओर यातायात और लोगों की आवाजाही ठप हो गई। बाद में लोगों ने बंदरों को किसी तरह जबरदस्ती भगाया तब जाकर जाम खुला तो वाहन गंतव्यों को रवाना हो पाए। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल में बिड़ला रोड पर घंटों आवागमन रहा ठप…

नवीन समाचार, नैनीताल, 25 नवंबर 2022। नगर के बिड़ला रोड पर एक 108 एंबुलेंस के सड़क पर आढ़े फंस जाने से वाहनों का आवागमन रात्रि से ही पूरी तरह से ठप हो गया है। बताया गया है कि रात्रि में मरीज को अस्पताल छोड़कर वापस सीएमओ कार्यालय के पास खड़ी होने के लिए जा रही एंबुलेंस का पुराने जल संस्थान कार्यालय के पास के तीक्ष्ण चढ़ाई वाले मोड़ पर एक्सल टूट गया। इस कारण एंबुलेंस वहीं फंस गई। यह भी पढ़ें : रात्रि में नाले में गिरा व्यक्ति, पता न चलता तो…

एंबुलेंस कर्मियों ने किसी तरह पहियों के पीछे पहिये लगाकर इसे खाई में जाने से रोका, अन्यथा बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है। इधर एंबुलेंस के सड़क पर फंसने से सुबह से बिड़ला मार्ग पर वाहनों का आवागमन पूरी तरह से ठप होने से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सुबह कई बच्चों को परीक्षा देने एवं अन्य को नियमित विद्यालय जाने में भी समस्या आई। यह भी पढ़ें : हाईकोर्ट ने प्रदेश के सभी डीएफओ पर लगाया 10-10 हजार का जुर्माना, कमिश्नरों सहित उच्चाधिकारियों को व्यक्तिगत तलब किया…

निजी वाहन से विद्यालय जाने वाले बच्चों को पैदल या अन्य प्रबंध करने पड़े, जबकि टैक्सी आदि से जाने वाले बच्चों को एंबुलेंस वाले स्थान तक पैदल आकर विद्यालय जाना पड़ा। बाद में करीब 10 बजे क्रेन से एंबुलेंस हटाने के बाद सड़क खुल पाई। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : स्टीव जॉब्स, मार्क जुकरबर्ग व ओबामा आदि के नाम जुड़ने के बाद कैंची धाम बना ‘जाम स्थल’

कैंची नाम ट्रैफिक जाम#rangelasodagar #kainchidham #neebkaroribaba - YouTubeनवीन समाचार, नैनीताल, 30 अक्तूबर 2022। जनपद का कैंची धाम आस्था के एक बड़े केंद्र के रूप में स्थापित होता जा रहा है। खासकर एप्पल के स्टीव जॉब्स व फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग तथा बराक ओबामा व दुनिया की अन्य हस्तियों के नाम कैंची धाम से जुड़ने के बाद यहां हर रोज सैलानी उमड़ रहे हैं। खासकर सप्ताहांत एवं अन्य खास धार्मिक मौकों पर सैलानियों और उनके वाहनों का बड़ा जमावड़ा लग रहा है। यह भी पढ़ें : अचानक शव मिलने से सनसनी

रविवार को भी यहां भारी संख्या में सैलानी उमड़े और पाडली से कैंची होते हुए निगलाट तक करीब तीन किलोमीटर लंबा जाम लग गया और इस बीच में अल्मोड़ा-रानीखेत की ओर जा रहे और वहां से नैनीताल-हल्द्वानी, दिल्ली की ओर आ रहे वाहन भी रेंगने को मजबूर रहे। इससे यात्रियों को भारी असुविधाओं का सामना करना पड़ा और कई के महत्वपूर्ण कार्य भी छूट गए। यह भी पढ़ें : उत्तराखंड-बड़ा समाचार : कूड़ा बीनने वाली निकली विदेशी आतंकी की पत्नी

इसका कारण कैंची धाम के आसपास बड़ी संख्या में वाहनों का सड़क किनारे खड़े रहना एवं पिछले वर्ष की आपदा में क्षतिग्रस्त हुई सड़क की अब तक मरम्मत न होना भी रहा। हालांकि भवाली व खैरना पुलिस भी इस दौरान सक्रिय रही किंतु वाहनों की भीड़ के दृष्टिगत कमोबेश निष्प्रभावी रही। यह भी पढ़ें : मात्र 2800 रुपए पर भी टपकी रजिस्ट्रार कानूनगो की लार, रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार…

इधर बताया जा रहा है कि प्रशासन कैंची धाम में बड़ी पार्किंग एवं बाइपास बनाने के लिए भी प्रयासरत है, लेकिन यह योजनाएं कब धरातल पर उतरेंगी, अभी कहना मुश्किल है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : जरूरी समाचार: अब चार नहीं तीन दिन और दो नहीं एक घंटे बंद रहेगा हल्द्वानी से पहाड़ों का आवागमन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 24 सितंबर 2022। अगले तीन दिन 25 से 28 सितंबर के बीच हल्द्वानी से नैनीताल एवं भीमताल के रास्तों से पहाड़ों की ओर वाहनों का आवागमन सुबह-शाम आधा-आधा घंटे यानी कुल 1 घंटे बंद रहेगा। जनपद के डीएम धीराज गर्ब्याल ने बताया कि इन तीनों दिन सुबह सात से साढे सात एवं अपराह्न को तीन से साढ़े तीन बजे तक रानीबाग के पास वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। 

उल्लेखनीय है कि पहले 25 से 29 तक यानी चार दिन सुबह सात से आठ एवं शाम तीन से चार बजे तक यानी 2 घंटे यातायात बंद रहने की बात कही गई थी। डीएम गर्ब्याल ने बताया कि जनता को होने वाली असुविधा से बचाने के लिए अधिकारियों से विचार-विमर्श कर समय एवं दिन कम किए गए हैं। एसएसपी ने भी इस समबन्ध में स्थिति स्पष्ट की है।

बताया गया है कि ऐसा नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ व चंपावत जनपदों के लिए बिजली की आपूर्ति करने वाली पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन की ट्रांसमिशन लाइन के टावर संख्या 17 के निकट अत्यधिक भूस्खलन होने के कारण टावर संख्या 16 एवं 17 को दूसरे स्थान पर स्थापित करने के लिए पुराने टावरों से कंडक्टर्स को निकालने तथा नये टावरोें के बीच कंडक्टर को खींचने का कार्य किया जाना है। डीएम गर्ब्याल ने बताया कि इस कार्य के दौरान नैनीताल-हल्द्वानी मोटर मार्ग पर वन विभाग की रानीबाग स्थित चौकी के निकट तथा हल्द्वानी-भीमताल मोटर मार्ग पर रानीबाग पुल के निकट यातायात पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित रहेगा।

यह भी पढ़ें : महत्वपूर्ण सूचना: इस सप्ताहांत नैनीताल सहित पर्वतीय क्षेत्रों में जाने के लिए दो पहिया वाहन प्रतिबंधित, जानें क्यों ?

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 9 जुलाई 2022। नैनीताल पुलिस ने इस सप्ताहांत यानी शनिवार-रविवार 9 व 10 जुलाई को दो पहिया वाहनों को नैनीताल तथा अन्य पर्वतीय क्षेत्रों में जाने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया है। इसका कारण मौसम विभाग की ओर से जारी भारी वर्षा को अलर्ट को बताया गया है।

आदेश में कहा गया है कि इस सप्ताहांत मौसम विभाग ने 9 व 10 जुलाई को भारी वर्षा होने की संभावना के कारण मार्गों के क्षतिग्रस्त होने तथा बादल फटने की संभावना जताई है। इसलिए जनता से अपील की गई है कि इस सप्ताहांत पहाड़ की यात्रा करने से बचें। यदि अति आवश्यक हो तभी यात्रा करें।

केवल सार्वजनिक वाहनों या चार पहिया वाहनों का ही प्रयोग करें। मौसम विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले मौसम विभाग की चेतावनी को जरूर देखें। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व डीएम नैनीताल ने 9 जुलाई को मौसम विभाग की चेतावनी के दृष्टिगत जनपद के आंगनबाड़ी से लेकर 12वीं तक के सभी विद्यालयों में बच्चों के लिए अवकाश घोषित कर दिया था।

उल्लेखनीय है कि यह ईद का मौका भी है। पिछले वर्षों में देखा गया है कि इस दौरान भारी संख्या में दोपहिया वाहन इस दौरान नैनीताल आते हैं, जिन्हें नियंत्रित करना पुलिस के लिए कठिन हो जाता है। पूर्व में इस कारण भी एक-दो बार इस दौरान दोपहिया वाहनों को प्रतिबंधित किया गया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : नैनीताल में नैनीताल टैक्सी यूनियन की टैक्सियों को परमिट न मिलने का मामला हाईकोर्ट में, सरकार ने कहा-2017 से पहले की टैक्सियों पर रोक नहीं

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 6 जुलाई 2022। उत्तराखंड उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी व न्यायमूर्ति आरसी खुल्बे की खंडपीठ ने राज्य सरकार से अगली सुनवाई 28 जुलाई तक नैनीताल शहर के लिए दिए गए टैक्सी परमिटों के ब्यौरे पेश करने को कहा है। कोर्ट ने सरकार से यह भी पूछा है कि 2017 से पहले कितने परमिट जारी हुए व कितने परमिटों का नवीनीकरण किया गया है।

उल्लेखनीय है कि नैनीताल निवासी डॉ. अजय रावत की जनहित याचिका पर उच्च न्यायालय ने 2017 में नैनीताल शहर के लिए नए टैक्सी परमिट जारी करने पर रोक लगा दी थी। इस मामले में टैक्सी यूनियन नैनीताल ने उच्च न्यायालय में प्रार्थना पत्र देकर बताया कि इस आदेश के बाद परिवहन विभाग द्वारा पुराने परमिट के नवीनीकरण पर भी नैनीताल आने की अनुमति नहीं दी जा रही है। परमिट पर एक मुहर लगाई जा रही है, जिसमें लिखा है कि टैक्सी को नैनीताल में प्रवेश की अनुमति नहीं है। इस कारण 2017 के पहले की परमिट वाली टैक्सी भी नैनीताल में नहीं आ पा रही हैं। जबकि बाहरी क्षेत्रों की टैक्सियां बेधड़क नैनीताल आ रही हैं।

यह भी कहा है कि टैक्सी यूनियन के पास नैनीताल में 250 टैक्सियों के पार्किंग की जगह उपलब्ध है। इसके बावजूद उनकी टैक्सी को नैनीताल में प्रवेश की अनुमति नहीं है। लिहाजा उन्हें भी नए परमिट जारी किए जाएं और पुराने परमिटों का नवीनीकरण भी किया जाए। सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से बताया गया कि तीन जुलाई 2017 से पहले की टैक्सियों के नैनीताल में प्रवेश पर रोक नहीं है। सरकार पुराने परमिटों का नवीनीकरण कर रही है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : 2 वर्ष बाद हो रहे कैंची धाम मेले में उमड़ रहे श्रद्धालु, जानें क्या हैं यातायात की व्यवस्थाएं….

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 15 जून 2022। आज 15 जून को नैनीताल जनपद में स्थित विश्व प्रसिद्ध बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में 2 वर्ष बाद हो रहे मेले-वार्षिक समारोह में सुबह से ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु उमड़ रहे हैं। मंदिर के व्यवस्थापक विनोद जोशी ने बताया कि मंगलवार की रात 12 बजे से ही श्रद्धालु मंदिर के बाहर लाइन लगाकर दर्शन करने का इंतजार करने लगे थे। सुबह 3 बजे तक 1 किमी लंबी लाइन लग गई। सुबह 6 बजे आरती के बाद बाबा को भोग लगाकर मालपुए का प्रसाद वितरण किया गया।

पुलिस प्रशासन ने श्रद्धालुओं की भीड़ को व्यवस्थित करने में सहयोग प्रदान किया। धाम के आस पास वाहनों की आवाजाही बंद है। भीमताल से कैंची धाम, खैरना से कैंची धाम तक सड़कों के किनारे भक्त स्टाल लगाकर श्रद्धालुओं को शरबत प्रसाद की सेवा कर रहे हैं। पुलिस कंट्रोल रूम के माध्यम से श्रद्धालुओं को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रही है। सुबह 7 बजे तक 25 हजार से अधिक एवं दोपहर 12 बजे तक 60 हजार से अधिक श्रद्धालु मंदिर में बाबा के दर्शन करने को पहुंच चुके हैं।

शाम तक यह संख्या लाखों में पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। इस संभावना के दृष्टिगत प्रशासन ने अलग यातायात योजना तैयार की है। जो कि बीती शाम से ही लागू हो गई हैं इस योजना के तहत कैंची धाम को ‘नो वैकिल जोन’ बनाया गया है। यानी मंदिर तक कोई भी वाहन नहीं पहुंचेगा।

jagranनई व्यवस्था के अनुसार हल्द्वानी से अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ को जाने वाले भारी वाहन, यात्री वाहन व निजी वाहन 14 जून की शाम 5 बजे से खुटानी मोड़ भीमताल से, पदमपुरी, पोखराड़-कसियालेख-शीतला-मौना-ल्वेशाल होते हुए क्वारब को डायवर्ट किये जा रहे हैं। जबकि नैनीताल से अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ को जाने वाले ऐसे ही वाहन भवाली के रामगढ़ तिराहे से मल्ला-तल्ला रामगढ़, नथुवाखान होते हुए क्वारब को डायवर्ट किये जा रहे हैं। इसी प्रकार अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ से हल्द्वानी की ओर आने वाले वाहन भी इसी मार्ग से लौट रहे हैं। दूसरी ओर रानीखेत से आने वाले ऐसे ही वाहनों को खैरना पुल से क्वारब होते हुए मौना-ल्वेशाल-पदमपुरी से खुटानी बैंड के रास्ते भीमताल को डायवर्ट किया जा रहा है।

वहीं भवाली की ओर से कैंची धाम मेले में आने वाले दोपहिया वाहनों के साथ ही टैक्सी व बस शटल सेवा भी रोककर वापस भेजे जा रहे हैं। हल्द्वानी, नैनीताल की ओर से निजी वाहनो से आने वाले श्रद्धालुओ को पहले चरण में सिद्धि रेस्टोरेंट तक भेजा जा रहा है, और वहां से हरतपा रोड व भवाली की ओर एकतरफा पार्किंग किया जा रहा हैं। द्वितीय चरण में इस स्थान में दबाव बढ़ने पर समस्त निजी वाहनो को भवाली में पार्क कर शटल सेवा से भेजा जायेगा।

इसी प्रकार खैरना से कैंची की ओर आने वाले दर्शनार्थियों के वाहनों को खैरना में पेट्रोल पम्प के आगे खाली जगह पर पार्क किया जा रहा है, तथा शटल सेवा से पनीराम ढाबे तक लाया और वापस ले जाया जा रहा है । प्रशासन की ओर से इस अवधि में सेना के वाहनो से आवागमन को स्थगित किये जाने हेतु अनुरोध किया गया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नगर की यातायात अव्यवस्थाओं पर मंडलायुक्त दीपक रावत ने संभाली कमान

-केएमवीएन को नारायणनगर पार्किंग दो दिन में शुरू करने व ठेकेदार को ब्लैकलिस्ट करने के निर्देश
-शटल टैक्सियों की संख्या बढ़ाने व जिला पंचायत को रूसी बाइपास पर शचल शौचालय लगाने के निर्देश, मस्जिद् तिराहे पर सीसीटीवी पर विशेष साफ्टवेयर लगाने के भी निर्देश
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 8 जून 2022। सरोवर नगरी नैनीताल में बढ़ते यातायात के दबाव को व्यवस्थित करने एवं पार्किंग व्यवस्था सुलभ हो, इसे लेकर आज आयुक्त कुमाऊँ दीपक रावत ने बुधवार को स्वयं कमान संभाल ली और डीआईजी डॉ निलेश आनन्द भरणे के साथ संयुक्त रूप से नैनीताल मस्जिद् रोड से रूसी बाईपास में बने पार्किंग व अन्य व्यवस्थाओं का सम्बन्धित अधिकारियों के साथ औचक निरीक्षण किया। उन्होंने केएमवीएन द्वारा संचालित सूखाताल में पार्किंग का निरीक्षण किया तथा वहॉ पर लम्बे समय से खड़ी गाड़ियों का सत्यापन करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। देखें विडियो :

नारायणनगर पार्किंग के निरीक्षण के दौरान पार्किंग निर्माण के आधे-अधूरे कार्यों को देखकर नाराजगी व्यक्त करते हुए केएमवीएन के जेई दीपक जोशी को दो दिन में पार्किंग को संचालित करने व सम्बन्धित ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पानी, शौचालय व विद्युत की भी व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करें। इसके अलावा रूसी बाईपास में वाहनों की व्यवस्थाओं एवं शटल सेवा वाहन व्यवस्था पर संतोष जताते हुए उन्होंने संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन को शटल सेवा मे वाहनों की और अधिक संख्या बढ़ाने व वालेन्टीयरों की तैनाती के निर्देश दिये ताकि लोगों को शटल वाहन सेवा की अच्छी व्यवस्था मिल सके।

उन्होंने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत पीएस बिष्ट को रूसी बाईपास में यात्रा सीजन के दौरान सचल शौचालय की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। श्री रावत ने कहा कि यदि कोई समस्याऐं होती है तो उससे अवगत करायें ताकि समस्याओं का समाधान ससमय हो सके व आने वाले समय पर पर्यटकों को बेहतर सुविधा मिल सके। श्री रावत द्वारा डीआईजी नैनीताल के कार्यालय का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कन्ट्रोल रूम, सीसीटीवी एवं कार्यालय के अन्य कार्यों की जानकारी लेते हुए मस्जिद् तिराहे पर सीसीटीवी पर विशेष साफ्टवेयर लगाने के भी निर्देश दिये ताकि तिराहे पर आने-जाने वाली गाड़ियों की संख्या पर नजर रखी जा सके।

निरीक्षण के दौरान तहसीलदार नवाजिश खलीक, ईओ नगरपालिका अशोक वर्मा, विकास प्राधिकरण के एई सतीश चौहान, सीएम साह, केएमवीएन के पीसी चन्दोला, जलसंस्थान के अधिशासी अभियंता विपिन चौहान, सहायक अभियंता डीएस बिष्ट, जिला पर्यटन अधिकारी विजेंद्र पांडे आदि सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल में अंदर से बाहर जाम ही जाम, डीआईजी ने बैठक लेकर दिए नए निर्देश…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 7 जून 2022। पर्यटननगरी-सरोवरनगरी नैनीताल में लगातार बढ़ती सैलानियों की भीड़, वीआईपी के आवागमन से और बढ़ते जाम तथा शहर के अंदर से लेकर बाहर तक लगते जाम की वजह से हर खास-ओ-आम के लिए कहीं भी आना-जाना मुश्किल होने की स्थितियां हैं।

ऐसे में कुमाऊं परिक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक डॉ. नीलेश आनंद भरणे ने मंगलवार को इन्ही समस्याओं के दृष्टिगत बैठक ली, और पुलिस बल को व्यवस्थित रूप से लगाने तथा सीओ, कोतवाली प्रभारी व थाना प्रभारी द्वारा निरंतर ड्यूटी पर कार्यरत पुलिस कर्मियों की निगरानी करने, भवाली के मस्जिद तिराहे पर पुलिस बल की तैनाती करने, सप्ताहांत पर सेंट जॉन्स चर्च के मैदान को पार्किंग हेतु व्यवस्थित तरीके से उपयोग में लाने, यातायात से संबंधित सूचनाओं को तुरंत पुलिस के साथ ही होटल व टैक्सी यूनियन के यातायात सूचना ह्वाट्सएप ग्रुप में शेयर करने एवं 7 दिन से अधिक समय से पार्किंग में खड़ी गाड़ियों का सत्यापन करने और उपयोग में ना लाये जाने वाहनों को वाहन स्वामी से सूखाताल पार्किंग में खड़ी करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में सीओ नैनीताल संदीप नेगी, पेशकार कैलाश भैसोड़ा, यातायात निरीक्षक आदेश कुमार, कोतवाल मल्लीताल प्रीतम सिंह व तल्लीताल थाना प्रभारी रोहतास सिंह सागर मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल : यातायात में सुधार को दो नई पार्किंग शुरू, चुंगी भी हुई स्थानांतरित

-डीआईजी ने दी जानकारी
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 6 जून 2022। कुमाऊं परिक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक डॉ. नीलेश आनंद हरणे ने सरोवरनगरी नैनीताल में पर्यटकों की भारी आवाजाही के दृष्टिगत शहर में दो नए पार्किंग स्थलों नारायण नगर व सेंट जोंस चर्च के मैदान को चिन्हित कर पार्किंग हेतु खुलवा दिया है। इसके अलावा नये टोल टैक्स बूथ के संचालन से यातायात बाधित होने व अत्यधिक जाम की स्थिति उत्पन्न होने को देखते हुए क्षेत्र की जनता की अनुरोध पर पर्यटन सीजन तक लेक ब्रिज चुंगी के बूथ को फिर से पूर्व स्थान तल्लीताल रिक्शा स्टैण्ड के पास स्थानान्तरित कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि ‘नवीन समाचार’ ने ही सबसे पहले लेक ब्रिज चुंगी की वजह से हो रही परेशानियों को रेखांकित किया था।

यह भी पढ़ें : नगर पालिका-प्रशासन के लेक ब्रिज चुंगी पर ‘उल्टे कदम’ से हर कोई परेशान

नगर पालिका बोर्ड बैठक, मिली समितियों की कमान, आई वोटिंग की नौबत…

सोमवार को डॉ. भरणे ने बताया कि सात दिन से अधिक समय से पार्किंग में खड़ी गाड़ियों का सत्यापन किया जायेगा तथा उपयोग में ना लाये जाने पर वाहनों को उनके स्वामियों से संपर्क पर उनके वाहनों को सूखाताल पार्किंग में खड़ी करने को कहा जायेगा। इसके अलावा क्षेत्र में खड़ी लावारिस गाड़ियों का भी सत्यापन किया जायेगा, ताकि अनावश्यक जाम की स्थिति न बने।

उन्होंने बताया कि अत्यधित यातायात एवं पर्यटकों के आगमन को देखते हुए नारायण नगर पार्किंग को आज से शुरू कर दिया गया है तथा पार्किंग को सुव्यवस्थित करने हेतु वहाँ पर पुलिस कर्मियों को नियुक्त करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। बताया कि वैकल्पिक पार्किंग के तौर पर उपयोग हेतु शुरू किए गए सेंट जोन्स चर्च के मैदान में लगभग 300 वाहनों को पार्क करने की क्षमता है।

सीएम से मेट्रोपोल में बहुमंजिली पार्किंग बनाने का आग्रह
नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कूटा ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर नैनीताल शहर के जाम पर चिंता व्यक्त की तथा मेट्रोपोल में बहुमंजिली पार्किंग बनाने का आग्रह किया, ताकि शहर को जाम से मुक्ति मिल सके और नगर में यातायात सुचारू रूप से चल सके। इसके अलावा कूटा ने ठंडी सड़क पर हुए भूस्खलन का ट्रीटमेंट शीघ्र करवाने का अनुरोध भी किया है, ताकि बरसात में होने वाली दिक्कत से बचा जा सके। पत्र में कूटा के अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी, डॉ. विजय कुमार, डॉ. दीपिका गोस्वामी, डॉ. दीपक कुमार, डॉ. सोहेल जावेद डॉ. प्रदीप कुमार, डॉ. पैनी जोशी, डॉ. गगन होती, डॉ. मनोज धोनी, डॉ. सीमा व डॉ. रितेश शाह इत्यादि शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : 15 जून को बाबा नीब करौरी के कैंची धाम जाने की सोच रहे हों तो जरूर जान लें आज तय हुई यातायात व्यवस्था…

-इस बार कैंची धाम पर चार पहिया वाहनों की नो इंट्री, दोपहिया वाहन भी एक किलोमीटर पहले तक ही जा पाएंगे
नवीन समाचार, भवाली, 4 जून 2022। कोविड के दो वर्ष के अंतराल के बाद बिना किसी प्रतिबंध के बाबा नीब करौरी के प्रसिद्ध कैंची धाम में आगामी 15 जून को बिना कोविड प्रतिबंधों के आयोजित हो रहे प्रस्तावित स्थापना दिवस पर प्रशासन को रिकॉर्ड तोड़, लगभग डेढ़ लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। इस कारण इस मौके पर ेकैंची धाम के लिए चार पहिया वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित की जाएगी।

शनिवार को कैंची धाम में स्थापना दिवस कार्यक्रम में यातायात प्रबंधन को लेकरएसडीएम राहुल साह की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में तय हुआ कि कैंची मंदिर जाने वाले दोनों मार्ग के वाहनों को भवाली व खैरना मार्ग पर ही रोक लिया जाएगा। इन दोनों स्थानों से श्रद्धालु शटल सेवा के माध्यम से कैंची जाएंगे। वहां भी इन शटल वाहनों तथा दुपहिया वाहनों को मंदिर से लगभग एक किमी पहले ही रोक लिया जाएगा और दोपहिया वाहनों को आसपास के खेतों में पार्क कराया जाएगा।

भवाली के पालिका मैदान वाहन पार्किंग की जाएगी व यहीं से शटल सेवा चलाई जाएगी। यात्रा मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। साथ ही इस दौरान सुरक्षा की दृष्टि से दमकल विभाग, बिजली, पेयजल विभाग के अधिकारी भी अपनी ओर से व्यवस्थाएं करने को मुस्तैद रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस भी उपलब्ध रहेगी। नगरपालिका भवाली कूड़ा निस्तारण व मोबाइल शौचालय की व्यवस्था करेगी। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कल दुष्कर हो सकता है नैनीताल में कहीं भी आना-जाना…!

-शनिवार को नगर कीर्तन के दृष्टिगत बदलेगी नगर की यातायात व्यवस्था
34,291 Traffic Diversion Stock Photos, Pictures & Royalty-Free Images -  iStockडॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 3 जून 2022। शनिवार 4 जून को मुख्यालय में सिख समुदाय द्वारा श्री गुरु अर्जुन देव सिंह जी के शहादत दिवस के अवसर पर श्री गुरु सिंह सभा नैनीताल के तत्वावधान में नगर कीर्तन निकाला जाएगा। इस अवसर पर नगर में दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे तक नगर कीर्तन भी किया जाएगा। मल्लीताल स्थित गुरुद्वारे से अपर माल रोड होकर तल्लीताल व पुनः वापस अपर माल रोड से होते हुए घोडा स्टैण्ड से मस्जिद तिराह होते हुए वापस गुरुद्वारे तक प्रस्तावित नगर कीर्तन में नगर के साथ ही आस-पास के शहरों से भी काफी संख्या मे सिख समुदाय के लोग शामिल होंगे।

ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन में जहां पहले ही नगर में कहीं भी आना-जाना मुश्किल साबित हो रहा है, ऐसे में खासकर सप्ताहांत के दिन इस आयोजन से संभावित यातायात समस्याओं के दृष्टिगत पुलिस ने नगर कीर्तन के दौरान के लिए नगर में विशेष यातायात व्यवस्था लागू की है। बताया गया है कि नगर कीर्तन के दौरान अपर माल रोड में वाहनों का प्रयोग पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा तथा मल्लीताल से तल्लीताल को जाने वाले समस्त वाहन राजभवन रोड होते हुए तल्लीताल डांठ चौराहा पर निकलेंगे।

जबकि कालाढूंगी की ओर से तल्लीताल आने वाले वाहनों को कालाढूंगी रूसी बाईपास से, हल्द्वानी रोड से होते हुए हनुमानगढी से तल्लीताल डांठ लाया जायगा। वहीं बारापत्थर की ओर से तल्लीताल को जाने वाले वाहनों को बारापत्थर से होली एंजल स्कूल, अयार जंगल कैम्प, शेरवुड कालेज से आल सेंट कालेज, राजभवन तिराह से फांसी गधेरा होते हुए तल्लीताल डांठ चौराहा लाया जाएगा।

यह भी बताया गया है कि आयुक्त कार्यालय, कुमाऊं परिक्षेत्र, जिलाधिकारी कार्यालय, सिविल कोर्ट, झील विकास प्राधिकरण कार्यालयएवं पुलिस कार्यालय में कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों के वाहन जो अन्य दिनों में रिजर्व पुलिस लाइन से सेंट मैरी स्कूल के गेट तक सड़क के किनारे पार्क किए जाते हैं, कल इन सभी वाहनों को रिजर्व पुलिस लाइन नैनीताल के मैदान में पार्क कराया जाएगा।

राज्यपाल ने कहा, गुरु अर्जुन देव ने देश के दिए प्राणों की आहुति दी
Uttarakhand Governor: राज्यपाल सेवानिवृत्त ले. जनरल गुरमीत सिंह 15 को लेंगे  शपथ, जानें उनके बारे में - Uttarakhand Governor Retired General Gurmeet  Singh will take oath on 15 know all about himनैनीताल। राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने सिखों के पांचवे गुरू श्री अर्जुन देव जी को उनके शहीदी दिवस के अवसर पर नैनीताल राजभवन में याद करते हुए श्रद्धांजलि दी। एक सूक्ष्म कार्यक्रम में राज्यपाल ने शहीदों के ‘सरताज’ कहे जाने वाले वीर योद्वा श्री गुरू अर्जुन देव को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वे धर्म रक्षक और मानवता के सच्चे सेवक थे। उन्होंने राष्ट्र एवं भारतीय समाज के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। कई यातनाएं मिलने के बावजूद भी वे अपने सिद्धांतों पर अडिग रहे। उनका बलिदान देश, समाज एवं मानवता के लिए महत्वपूर्ण है। इसे युगों-युगों तक याद किया जाता रहेगा।

राज्यपाल ने कहा कि श्री गुरू ग्रन्थ साहिब के सम्पादन में गुरू अर्जुन जी का महत्वपूर्ण योगदान रहा, जिसमें मुख्य संदेश समरसता, ज्ञान और विद्या है। उनका जीवन दर्शन समरसता से प्रेरित था। वे सभी धर्मों का आदर करते थे। आज के युग में उनकी वाणी का एक-एक शब्द पूरे राष्ट्र को एक सूत्र में बांधता है। राज्यपाल ने कहा की श्रीगुरुजी के जीवन से परोपकार की भावना की सीख मिलती है।

उन्होंने संदेश दिया कि हमें अपनी कमाई का दशवें हिस्से को परोपकार, नेक एवं अच्छे कार्यों के लिए करना चाहिए। इस दौरान ‘छबील’ का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर विधि परामर्शी अमित कुमार सिरोही, परिसहाय मेजर तरूण कुमार, विशेष कार्याधिकारी बीपी नौटियाल व प्रमोद चमोली के अलावा राजभवन के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। अन्य ताज़ा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : राज्यपाल के कार्यक्रम पर वाहन रोकने से अधिवक्ताओं ने लगाया जाम, की नारेबाजी

जाम लगाकर प्रशासन विरोधी नारेबाजी करते अधिवक्ता।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 मई 2022। शुक्रवार को कुमाऊं विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के दौरान कलक्ट्रेट व राजभवन मार्गों पर वाहनों का आवागमन अवरुद्ध किए जाने पर नगर के अधिवक्ता आक्रोशित हो गए और उन्होंने तल्लीताल डांठ में 11 से 12 बजे तक लगभग 1 घंटा जाम लगाकर प्रदर्शन किया और प्रशासन विरोधी नारेबाजी की। नगरवासी भी पुलिस द्वारा ग्रीष्मकाल में सैलानियों की भारी भीड़ के बीच वीआईपी के नाम पर इस तरह वाहनों को रोके जाने से प्रशासन से खासे नाराज दिखे। इस दौरान आईएससी बोर्ड के विद्यार्थी भी राजनीति विज्ञान का प्रश्न पत्र देने के लिए पुलिस द्वारा रोके जाने के कारण परेशान हुए। नगर के बाहरी क्षेत्रों में भी वाहनों के जाम का बुरा हाल रहा। देखें विडियो :

अधिवक्ताओं का कहना था कि उन्हें पहले तल्लीताल फांसी गधेरा की ओर से जिला न्यायालय की ओर प्रवेश नहीं करने दिया गया और मल्लीताल से जाने को कहा गया। इस पर वह घूमकर मल्लीताल गए तो वहां भी मस्जिद तिराहे से आगे उन्हें कुमाऊं विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में राज्यपाल गुरमीत सिंह एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत का कार्यक्रम बताकर रोक दिया गया। इस कारण वह तथा बंदी एवं विभिन्न वादों से संबंधित वादी, उनके परिजन एवं अन्य पैरोकार न्यायिक कार्यों में समय से नहीं पहुंच पाए। इस पर वापस तल्लीताल पहुंचे और उन्होंने वापस तल्लीताल डांट पहुंचे, और यहां जिला बार के अध्यक्ष नीरज साह, प्रदीप परगाई, मनीश जोशी, पुष्पा जोशी, संजय सुयाल, भुवन जोशी, भुवन भट्ट सहित दर्जनों अधिवक्ता एवं क्षेत्रवासियों ने मिलकर जाम लगा दिया।

अधिवक्ताओं का कहना था कि प्रशासन बिना वैकल्पिक व्यवस्था किए किसी भी मार्ग को बंद नहीं कर सकता है। इस दौरान हल्द्वानी रोड पर धर्मशाला एवं भवाली रोड पर कैंट तक वाहनों का जाम लग गया। अधिवक्ताओं के विरोध को देखते हुए तल्लीताल थाना अध्यक्ष रोहताश सिंह सागर व सीओ संदीप नेगी भी दीक्षांत समारोह की व्यवस्थाएं छोड़ अधिवक्ताओं को मनाने मौके पर पहुंचे। लेकिन अधिवक्ता नहीं माने। आखिर एसएसपी पंकज भट्ट के मौके पर आने और अधिवक्ताओं से बात करने के बाद जाम खुल सका।

वापस हल्द्वानी भेजने पडो जिला चिकित्सालय आ रहा गंभीर घायल
नैनीताल। अधिवक्ताओं द्वारा लगाए गए जाम के दौरान दो आपातकालीन सेवा से संबंधित 108 एंबुलेंस सहित बड़ी संख्या में सैलानियों के वाहन भी काफी देर फंसे रहे। पुलिस ने किसी तरह उन्हें बीडी पांडे जिला चिकित्सालय पहुंचाया। अधिवक्ताओं ने भी दो एंबुलेंस को जाम से निकालने में मदद की। वहीं पुलिस की ओर से बताया गया है कि हल्द्वानी रोड से प्राइवेट वाहन से जिला चिकित्सालय आ रहे एक गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को किसी तरह रास्ता न खुलने पर पुलिस ने वापस हल्द्वानी भिजवाया। इसके अलावा भी जाम में तमिलनाडु से आया एक ऐसा परिवार भी फंस गया था, जिनके घर में किसी की मृत्यु हुई थी। उन्हें भी तल्लीताल थाने के चीता मोबाइल प्रभारी शिवराज राणा ने किसी तरह हल्द्वानी के लिए निकलवाया। अन्य ताज़ा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल में दो दिन बाहरी लोगों के दोपहिया वाहनों से आने पर रोक

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 3 मई 2022। सरोवरनगरी में पहले से सैलानियों की भीड़ एवं इधर मंगलवार को ईद के साथ अक्षय तृतीया पर्व व भगवान परशुराम की जयंती पर नैनीताल की ओर खासकर दोपहिया वाहनों से पर्यटकों की भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुए पुलिस ने मंगलवार और बुधवार को दो दिनों तक दोपहिया वाहन से नैनीताल जाने पर रोक लगाई गई है। माना जा रहा है कि विगत वर्षों के अनुभव के आधार पर, ऐसे पर्यटक पर्यटन नगरी में काफी अव्यवस्था बनाते हैं, और गंदगी करने को देखते हुए यह व्यवस्था की जा रही है। देखें विडियो :

ऐसे में दोपहिया वाहनों से आवाजाही रोकने के लिए काठगोदाम और कालाढूंगी रोड पर पुलिस कर्मियों को मुस्तैदी से तैनात किया गया है। साथ ही जिले की सीमाओं पर भी निगरानी की जा रही है। पुलिस की ओर से कहा गया है कि बेवजह हल्द्वानी-नैनीताल आने वालों को रोका जाएगा। हालांकि स्थानीय लोगों को आईडी कार्ड दिखाने पर छूट दी जाएगी।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि नैनीताल में पहले से ही भीड़ है, इसलिए सिर्फ चार पहिया वाहन से जाने वालों को ही अनुमति दी जाएगी। दोपहिया से नैनीताल जाने वालों को रास्ते से ही लौटा दिया जाएगा। इस संबंध में एसपी अपराध एवं यातायात डॉ. जगदीश चन्द्र ने बताया कि नैनीताल के रास्तों में हर चेक पोस्ट पर पुलिस टीम को तैनात किया गया है। अगले दो दिन नैनीताल में भारी भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : इस सप्ताहांत नैनीताल आने वालों के लिए नैनीताल पुलिस ने जारी किया नया ट्रैफिक प्लान…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 29 अप्रैल 2022। नैनीताल पुलिस ने 30 अप्रैल के इस सप्ताहांत के लिए नैनीताल आने जाने हेतु नया ट्रैफिक प्लान लागू किया है। नये ट्रैफिक प्लान के अनुसार:

  • नैनीताल रोड-भीमताल रोड से आने वाले वाहन जिन्हें बरेली रोड-रामपुर रोड की ओर जाना है, वह नरीमन तिराहे से गौलापार होते हुए तीनपानी गोला बाईपास रोड का प्रयोग करेंगे।
  • नैनीताल रोड-भीमताल रोड से आने वाले वाहन जिन्हें रामनगर-कालाढूंगी की ओर जाना है, कालटैक्स तिराहा से पनचक्की से लालडांट बाईपास से कालाढूंगी रोड का प्रयोग करेंगे।
  • काठगोदाम से भीमताल, मुक्तेश्वर की ओर जाने वाले वाहन एचएमटी मार्ग का प्रयोग करेंगे। नैनीताल की ओर जाने वाले वाहन सीधे नैनीताल मार्ग का प्रयोग करेंगे।
  • नैनीताल रोड से रामपुर रोड की ओर जाने वाले वाहन सीधे मंगल पड़ाव की ओर जाएंगे व गांधी इंटर कॉलेज तिराहा से एफटीआई रामपुर रोड की ओर जाएंगे।
  • बरेली रोड से नैनीताल की ओर जाने वाले वाहन मोती नगर तिराहा बरेली रोड से पंचायत घर तिराहा, रामपुर रोड कालाढूंगी रोड से वाया कालाढूंगी होते हुए नैनीताल जाएंगे।
  • रामपुर रोड से नैनीताल की ओर जाने वाले वाहन पंचायतघर तिराहा, रामपुर रोड, कालाढूंगी रोड से बाया कालाढूंगी होते हुए नैनीताल जाएंगे।
  • नैनीताल से हल्द्वानी आने वाले वाहनों का अत्यधिक दबाव होने पर वाहनों को नैनीताल से बाया कालाढूंगी से भेजा जाएगा।
  • नैनीताल शहर में केवल नैनीताल शहर के स्थानीय निवासियों व ऐसे पर्यटकों को जिनकी नैनीताल में होटलों में बुकिंग हो, व आवश्यक सेवा वाहन के अतिरिक्त अन्य किसी प्रकार के निजी चौपहिया वाहनों, व्यवसायिक वाहनों को नैनीताल शहर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • नैनीताल शहर में पार्किंग फुल होने पर रूसी बाईपास पार्किंग-1 व रूसी बाईपास पार्किंग-2 में वाहनों को पार्क किया जाएगा व वहां से शटल सेवा के माध्यम से नैनीताल में प्रवेश दिया जाएगा।
  • नैनीताल शहर में पार्किंग फुल होने पर नैनीताल शहर के स्थानीय निवासियों के अतिरिक्त सभी प्रकार के दोपहिया वाहनों को भी रूसी बाईपास-1 व रूसी बाईपास-2 में पार्क किये जाएंगे व शटल सेवा के माध्यम से नैनीताल शहर में प्रवेश करेंगे। अन्य ताज़ा नवीन समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : गलत दिशा से चलने पर ट्रक का 1000 रुपए का चालान

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 22 अप्रैल 2022। नगर के मल्लीताल में पुराने घोड़ा स्टेंड ने नैनीताल क्लब की ओर का मार्ग बड़े वाहनो के लिए प्रतिबंधित है, और इस पर एकतरफा यातायात की व्यवस्था है। फिर भी एक टाटा-407 ट्रक संख्या यूके01सीए-0262 इस पर हर रोज सुबह के समय गलत दिशा से जाकर सामान उतार रहा था।

इस पर शनिवार को स्थानीय लोगों की शिकायत पर इस ट्रक को मल्लीताल तो नहीं, अलबत्ता तल्लीताल डांड पर रोककर उसके चालक अभिषेक पुत्र यशवीर निवासी हाइडिल गेट काठगोदाम का एक हजार रुपए का चालान कर दिया गया। बताया गया है कि सुबह के समय जब पुलिस ड्यूटी पर नहीं पहुंची होती है, यह इसी तरह से उल्टी दिशा से जाकर सामान उतारता हुआ चलता था। अन्य ताज़ा नवीन समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : इधर सूना पड़ा नैनीताल, उधर एसएसपी ने बताया सैलानियों को यहां-वहां रोकने का प्लान

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 18 अप्रैल 2022। बीते सप्ताहांत दो दिनों के ईस्टर के अतिरिक्त अवकाश से पर्यटन प्रदेश कहे जाने वाले उत्तराखंड की पर्यटन राजधानी सरोवरनगरी नैनीताल की ओर सैलानी क्या उमड़े, पुलिस ने सैलानियों को यहां वहां से रोकने-घुमाने के प्लान लागू कर दिए। स्थिति यह है कि अब सप्ताहांत के बाद नैनीताल और इसके आसपास के पर्यटन स्थल सैलानियों से एक तरह से सूने हो गए हैं।

इस परिस्थिति में इस सवाल का जवाब निहित है कि पुलिस की व्यवस्थाएं सैलानियों को सुगम तरीके से नैनीताल लाने के लिए हैं या कि रोकने के लिए। यह भी देखे जाने की जरूरत है कि सैलानियों, पर्यटन व्यवसायियों एवं नगर के आम लोगों पर पुलिस की व्यवस्थाओं का क्या प्रभाव पड़ रहा है।

मंगलवार को एसएसपी पंकज भट्ट ने इस बारे में पत्रकार वार्ता की और एक तरह से सैलानियों को यहां-वहां रोकने की ही पूर्व में कही जा चुकी बातें दोहराईं। बताया कि पर्यटकों की संख्या बढ़ने पर दिल्ली की ओर से आने वाले वाहनों को हल्द्वानी रामपुर रोड स्थित पंचायतघर से कालाढुंगी की ओर मोढ़कर वहां से नैनीताल लाया जाएगा। हल्द्वानी आने वाले वाहनों को टैग लगाकर भेजा जाएगा।

हल्द्वानी की ओर से नैनीताल को केवल स्थानीय लोग ही आएंगे। नैनीताल उन्हीं सैलानियों को आने दिया जाएगा जिनकी पार्किंग सुविधा वाले होटलों में बुकिंग होगी। होटलों की पार्किंग सुविधा की भी पुलिस जांच करेगी। यह भी कहा कि नियमांे में समय-समय पर परिवर्तन भी किया जाएगा। हल्द्वानी व कालाढुंगी में ड्रोन के माध्यम से भी यातायात पर नजर रखी जाएगी।

नई बात यह बताई कि सीजन के दो माह के लिए रूसी बाइपास पर दो अस्थायी पुलिस चौकियां स्थापित की जाएंगी। इनमें बकायदा चौकी प्रभारी की नियुक्ति की जाएगी। अलबत्ता एसएसपी ने नगर में गलत दिशा में चलने वाली बाइकों, साइकिलों के चलने व यातायात को बाधित करने पर अनभिज्ञता जताई और देखने व कार्रवाई करने की बात कही। नगर में बाहरी व अधिकांश घोड़े वालों द्वारा टैक्सियों के संचालन एवं तीक्ष्ण चढ़ाई वाले व संकरे वाहनों के लिए अनुपयुक्त बिड़ला मार्ग पर टैक्सियों के संचालन पर एसएसपी ने सीधा जवाब नहीं दिया।

नगर में सीजन में अत्यधिक संख्या में भीख मांगने वालों के आने के सवाल उन्होंने प्रशासन के साथ मिलकर कार्रवाई करने की बात कहीं। नगर में चल रही टैक्सी वालों के सत्यापन एवं अवैध पार्किंग में खड़े वाहनों को खाली कराने की बात कही। अन्य ताज़ा नवीन समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : भीड़ बढ़ी तो नैनीताल आने-जाने के लिए हल्द्वानी-कालाढुंगी रोडों पर लागू होगी ‘वन-वे’ व्यवस्था

Police Kumaoni booth to be built in Nainital - नैनीताल में बनेगा पुलिस  कुमाऊंनी बूथडॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 17 अप्रैल 2022। कुमाऊं परिक्षेत्र के डीआईजी डॉ.नीलेश आनंद भरणे ने रविवार को सप्ताहांत व लंबे अवकाश पर नगर में रही यातायात व्यवस्थां का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान डीआईजी ने कहा कि पर्यटकों की वापसी के दौरान कलसिया पुल में जाम लग सकता है। इसलिए नैनीताल आने व जाने के लिए हल्द्वानी-नैनीताल व नैनीताल कालाढुंगी मार्गों पर वन-वे यानी एकतरफा व्यवस्था लागू रहेगी। इस व्यवस्था के तहत नैनीताल आने वाले वाहनों को कालाढूंगी की ओर से प्रवेश दिया जाएगा, और नगर से वाहन हल्द्वानी रोड की ओर से उतरेंगे।

उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था सप्ताहांत के साथ सीजन में सैलानियों की वाहनों की भीड़ बढ़ने पर भी/ही लागू होगी। इसके अलावा उन्होंने पुलिस कर्मियों को सड़कों पर वाहनों को रुकने न देने तथा नो पार्किंग जोन या सड़क किनारे खड़े वाहनों पर तत्काल हटाने के निर्देश भी दिए। ज्यादा भीड़ होने पर की जाएगी। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : सप्ताहांत पर नैनीताल आ रहे हैं तो जरूर पढ़ें यह समाचार

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 14 अप्रैल 2022। यदि आप सप्ताहांत का लाभ उठाकर नैनीताल आना चाह रहे हैं तो यह समाचार अवश्य पढ़ लें। मैदानी क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने के कारण आप की ही तरह बड़ी संख्या में लोग सरोवरनगरी नैनीताल आना चाह रहे हैं। नैनीताल आने के मार्ग में काठगोदाम में कलसिया पुल पूर्ण सही स्थिति में नहीं है। इधर नगर में करीब 5 हजार वाहनों की पार्किंग सुविधा भी सैलानियों के वाहनों की संख्या की तुलना में बौनी साबित हो रही है। संकरी सड़कें भी जवाब दे रही हैं। ऐसे में पुलिस ने सप्ताहांत पर नैनीताल आने वाले सैलानियों के लिए अलग योजना बनाई है।

इस योजना के तहत केवल उन्हीं वाहनों को नैनीताल आने दिया जा रहा है, जिनके पास होटलों की बुकिंग है। होटलों की बुकिंग कराकर रामपुर रोड से हल्द्वानी के रास्ते नैनीताल आने वाले सैलानियों के वाहनों को पंचायतघर से कालाढुंगी की ओर मोड़कर कालाढुंगी के रास्ते स्टीकर लगाकर नैनीताल भेजा जा रहा है। केवल स्थानीय वाहन ही काठगोदाम के रास्ते नैनीताल व पहाड़ों को भेजे जा रहे हैं। जो वाहन खुद को झूठ बोलकर स्थानीय बताते हुए हल्द्वानी तक आ रहे हैं, उन्हें भी प्रपत्रों की जांच करने के बाद वापस लौटाया जा रहा है।

इधर नैनीताल में पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पार्किंगों के क्यूआर कोड लगाए गए हैं। सैलानी इनके जरिए पार्किंग तलाश सकते हैं। यदि पार्किंग भर जाती हैं तो ऐसे में वाहनों को शहर से बाहर नारायणनगर या रूसी बाइपास की अस्थायी पार्किंग में खड़ाकर शटल टैक्सियों के माध्यम से नैनीताल भेजने की व्यवस्था की गई है। ताकि लोग शहर में आकर भी जाम में न फंसें और सुगम व सुमधुर पर्यटन का लाभ उठा सकें। बताया गया है कि यह व्यवस्था अधिक सैलानियों के आने के दिनों के लिए हैं। सप्ताह के बीच के दिनों में या भीड़भाड़ कम होने पर वाहन सामान्य तौर पर नैनीताल आ सकते हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : सैलानियों के लिए खुशखबरी : नैनीताल में अब क्यूआर कोड से मिलेगी पार्किंग खाली या भरी होने की जानकारी

-अगले चरण में एडवांस वर्जन से शहर में प्रवेश करने वाले वाहनों के बारे में भी पूरी जानकारी पुलिस को मिल सकेगी

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 4 अप्रैल 2022। कुमाऊं रेंज के अपर पुलिस महानिदेशक डॉ. नीलेश आनंद भरणे ने पर्यटननगरी नैनीताल में सैलानियों को पार्किंग सुविधा की जानकारी देने के लिए नई क्यूआर कोड की व्यवस्था शुक्रवार को शुरू कर दी। नगर के तल्लीताल में स्थित टोल टैक्स बूथ पर नगर की मल्लीताल स्थित अशोक टाकीज पार्किंग, डीएसए पार्किंग, बीडी पांडे जिला चिकित्सालय के पास की पार्किग, मेट्रोपोल पार्किंग, सूखाताल स्थित केएमवीएन की पार्किंग एवं नारायणनगर स्थित नई पार्किग के कोड प्रदर्शित किये गये हैं। सैलानियों क्यूआर कोड स्कैनर के माध्यम से इन पार्किंग के खाली या भरी होने की जानकारी ले सकेंगे।

बताया गया है कि इन क्यूआर कोड से पर्यटकों को पता चल सकेगा कि नगर में पार्किंग स्थल कहां-कहां हैं, उनमें कितनी क्षमता है, कौन सी पार्किंग खाली है। डॉ. भरणे ने बताया कि इस सिस्टम से एक पार्किंग भरने पर पर्यटकों को क्यूआर कोड स्कैन कराकर दूसरी पार्किंग में भेजा जाएगा। इससे उन्हें पार्किंग के लिए अनावश्यक एक से दूसरी पार्किंग में जगह के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि इस सिस्टम के आगे आने वाले एडवांस वर्जन में यह भी सुविधा होगी कि क्यूआर कोड स्कैन करते ही पर्यटकों की गाड़ियों की नम्बर प्लेट भी पढ़ ली जाएगी। इससे शहर में बार-बार अनावश्यक रूप से चक्कर लगा रही गाड़ियों तथा उनके मालिक के नाम व पूरे पते की जानकारी भी पुलिस को हो जायेगी। साथ ही अन्य जनपदों व शहरों से अपराध कर आने वाले व्यक्तियों को भी आसानी से पकड़ा जा सकेगा। इसके अलावा यह भी जानकारी प्राप्त हो सकेगी कि किसी नम्बर की कुल कितनी गाडियां शहर के अंदर प्रवेश हुई हैं और कितनी बाहर निकल चुकी हैैं। उसका डाटा भी पुलिस के पास रहेगा। इससे अपराध नियंत्रण में भी सहायता मिलेगी।

उन्होंने बताया कि इस बार कोड सिस्टम को विकेंद्र इनोवेश्न लैब्स प्राइवेट लिमिटेड-मोबीक्यूविल कम्पनी के निदेशक विभोर गुप्ता ने तैयार किया है। इसे बनाने में परिक्षेत्र कार्यालय में कार्यरत आरक्षी संजय रावत व बृजेश यादव ने भी डीआईजी के दिशा-निर्देशन में काफी मेहनत की है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल: शराब पीकर चलाने पर टैक्सी बाइक सीज…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 4 अप्रैल 2022। मल्लीताल कोतवाली पुलिस ने सोमवार को नगर में टैक्सी बाइक चलाने वाले 25 वर्षीय दीपक मेहता पुत्र सुंदर सिंह मेहता निवासी धूप कोठी मल्लीताल नैनीताल मूल निवासी ग्राम गोलना जिला बागेश्वर की की मोटरसाइकिल को मोटर यान अधिनियम की धारा 185 के अंतर्गत सीज कर दिया।

बताया गया है कि आरोपित दीपक शाम करीब साढ़े पांच बजे शराब पीकर अपने टैक्सी बाइक अवेंजर मोटरसाइकिल संख्या यूके04टीए-7507 को तल्लीताल से मल्लीताल की ओर चलाकर ला रहा था। उसे मल्लीताल रिक्शा स्टैंड पर उप निरीक्षक हरीश सिंह व आरक्षी संजय ने रोका तो वह शराब के नशे में होना पाया गया। इस पर उसकी बाइक को सीज कर दिया गया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कलक्ट्रेट-राजभवन रोड पर स्कूली बच्चों के साथ दुर्घटना की आशंका…

-भारी पड़ रहा स्कूल के समक्ष दोतरफा यातायात
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 29 मार्च 2022। नगर के संकरे व तीक्ष्ण चढ़ाई वाले कमिश्नरी-कलक्ट्रेट-राजभवन रोड पर स्कूल के समक्ष दोतरफा यातायात भारी पड़ रहा है। यूं इस मार्ग पर एक-तरफा यातायात घोषित है। अलबत्ता यह पूरी व्यवस्था केवल फांसी गधेरा पर एक-दो होमगार्ड के जवानो के भरोसे छोड़ी गई है। इस कारण मार्ग पर दोनों ओर वाहन चलते रहते हैं। साथ ही जिले व मंडल के बड़े कार्यालय होने की वजह से मार्ग के एक ओर भी वाहन दिन में खड़े रहते हैं।

साथ ही इस मार्ग पर चूंकि सेंट मेरीज, एलपीएस, सेंट जोसफ, ऑल सेंट्स सहित नगर के अनेक नामचीन विद्यालय मौजूद हैं, इसलिए खासकर सुबह स्कूलों के लगने व अपराह्न में छुट्टी के समय यहां बच्चों का पैदल गुजरना भी मुश्किल हो जाता है। साथ ही बच्चों के साथ दुर्घटना होने की संभावना भी रहती हैं। इसलिए लगातार बच्चों के अभिभावकों की ओर से इस मार्ग पर खासकर स्कूलों की छुट्टी व सुबल लगने के समय पर सख्ती से खासकर चार पहिया वाहनों के लिए एक-तरफा यातायात व्यवस्था लागू किए जाने की मांग की जाती है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल: स्कूल खुलने के साथ राजभवन रोड पर लगा ‘जाम’ रोकने की कोई व्यवस्था ही नहीं…

-नहीं हो रहा एकतरफा यातायात व्यवस्था का पालन

सोमवार अपराह्न स्कूलों की छुट्टी के दौरान राजभवन के गेट के पास उल्टी दिशा से आ रहे वाहनों की वजह से लगा जाम।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 7 मार्च 2022। कहने को नगर के राजभवन मार्ग पर ‘वन-वे’ यानी एक तरफा यातायात की व्यवस्था है, किंतु इसका पालन सुनिश्चित नहीं किया जाता है। कहने तो तल्लीताल फांसी गधेरा से चार पहिया वाहनों को प्रवेश करने से रोका भी जाता है, किंतु कमिश्नरी, जिला कोर्ट व जिला न्यायालय परिसर की ओर जाने वाले वाहन बाद में उल्टी दिशा में चलने से गुरेज नहीं करते।

उन्हें ऐसा करने से रोके जाने की कोई व्यवस्था भी नहीं है। इस कारण इस बेहद संकरे मार्ग पर ही मौजूद नगर के अनेक प्रतिष्ठित विद्यालयों के सुबह खुलने और अपराह्न में बंद होने के समय वाहन फंस जाते हैं, और उन्हें आगे-पीछे कर आवागमन सुचारू करने की भी कोई व्यवस्था नहीं होती। इसलिए दिन में दोनों समय यहां जाम लगना आम है।

सोमवार को लंबे शीतावकाश के बाद विद्यालय खुले तो आज भी दोनों समय यहां बड़ा जाम लगा, और बच्चों के लिए पैदल भी विद्यालय जाने व विद्यालय से लौटने में दुर्घटना की आशंका बनी रही। अभिभावक दोपहिया वाहनों से भी इस जाम के बीच अपने बच्चों तक पहुंचने में संघर्ष करते दिखे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : सरोवरनगरी में उमड़ रहे सैलानी, चुंगी भी नहीं देनी पड़ रही

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 मार्च 2022। मैदानी क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने के साथ सरोवरनगरी में सप्ताहांत पर भारी संख्या में सैलानी उमड़ रहे हैं। लेकिन इसका लाभ नगर में सैलानियों के वाहनों से ली जाने वाली लेक ब्रिज चुंगी के रूप में नगर को नहीं मिल रहा है। ऐसा इसलिए कि काठगोदाम में कलसिया पुल के जीर्ण-शीर्ण होने की वजह से वाहनों को कालाढुगी के रास्ते भेजे जाने की वजह से वाहन हल्द्वानी या भवाली रोड की ओर से नगर में प्रवेश नहीं कर रहे हैं, और कालाढुंगी रोड पर चंुंगी की व्यवस्था नहीं है।

इस कारण सैलानियों को चुंगी नहीं देनी पड़ रही है, और चुंगी ठेकेदार के माध्यम से नगर पालिका को चुंगी नहीं मिल रही है। चुंगी ठेकेदार नरदेव शर्मा ने बताया कि नगर में सप्ताहांत पर भले मल्लीताल में वाहनों का जाम और भीड़ देखी जा रही हो, किंतु चुंगी से पहले जहां आम दिनों में 500 वाहनों की जगह 200 यानी 40 फीसद वाहन ही आ रहे हैं।

उधर टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष नीरज जोशी ने कहा कि वह लंबे समय से नगर में बेहतर जाम रहित आवागमन व्यवस्था के लिए कालाढुंगी सहित हर ओर से आने वाले वाहनों को हल्द्वानी व भवाली रोड से प्रवेश करने देने और कालाढुंगी रोड से बाहर निकालने की वन-वे व्यवस्था का उपाय सुझाते रहे हैं, लेकिन पुलिस-प्रशासन इस पर कार्य करने को राजी नहीं है। यदि यह व्यवस्था लागू होती तो नगर को चुंगी के रूप में पूरा राजस्व भी मिलता और की वन-वे व्यवस्था के साथ जाम भी नहीं लगता।

उन्होंने नगर की चुंगी को लोवर मॉल रोड पर आगे स्थापित किए जाने पर भी आपत्ति जताते हुए कहा कि इससे जाम और बढ़ेगा। बेहतर होता इसे यथावत रहने दिया जाता, अथवा इंडिया होटल के डाइवर्जन पर लगाया जाता, जिससे जू रोड की ओर जाने वाले या वापस आने वाले वाहन वहीं से लौट सकते। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : जरूरी समाचार: इस वीकेंड से नैनीताल व पहाड़ों की ओर आने वाले वाहनों के लिए रूट रहेगा डाइवर्ट

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 24 मार्च 2022। गत 10 मार्च को काठगोदाम में पहाड़ों की ओर आगमन के मुख्य एक कलसिया पुल को ध्वस्त किए जाने की वजह से पुलिस ने आगामी सप्ताहांत शनिवार से पहाड़ आने वाले वाहनों का मार्ग परिवर्तित कर दिया है। अब बरेली व रामपुर रोड से पहाड़ की ओर आने वाले पर्यटक वाहनों को काठगोदाम की जगह कालाढुंगी के रास्ते नैनीताल व पहाड़ों की ओर आना होगा। वाहन पंचायत घर से कमलुवागांजा होते हुए कालाढूंगी जाएंगे।

काठगोदाम,कलसिया नाले पर स्थित पुराना पुल होगा डिस्मेंटल,जिलाधिकारी ने दिए  निर्देशपुलिस की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया कि शनिवार व रविवार को नैनीताल में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने, पिछले सप्ताहांत कलसिया पुल पर वाहनों का दबाव बढने से लंबा जाम लगने की वजह से नई व्यवस्था की गई है। पर्वतीय क्षेत्रों में जाने वाले टैक्सी, निजी व रोडवेज बसें चोरगलिया से होते हुए अपने गंतव्य के लिए रवाना होंगीे। जबकि मंडी से जाने वाले भार वाहनों के लिए पुल पर आवाजाही रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक पूर्ववत रहेगी। साथ ही नैनीताल व पर्वतीय मार्ग से आने वाले वाहन कलसिया पुल से ही आएंगे।

विज्ञप्ति में बताया गया है कि बरेली व रामपुर रोड से आने वाले वाहन पंचायतघर से कमलुवागांजा जाएंगे। अल्मोड़ा, भवाली, नैनीताल व भीमताल जाने वाले वाहन कालाढूंगी से जाएंगे। बड़े वाहन लामाचौड़ तिराहे से कमलुवागांजा होते हुए पंचायत घर से गोला रोड पर जाकर खड़े होंगे, तथा सितारगंज, चोरगलिया से आने वाले बड़े वाहन खेड़ा रोड पर खड़े होंगे। बताया गया है कि पुल का निर्माण होने तक रूट बदला रहेगा। नियम के अनुसार वाहन चालक रात में नए पुल से जा सकते हैं। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : अगले एक वर्ष तक प्रभावित रहेगा नैनीताल सहित पड़ाड़ों के लिए वाहनों का आवागमन, पर्यटन पर प्रभावित होने का फिर बड़ा खतरा…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 12 मार्च 2022। 10 मार्च यानी चुनाव के दिन से लोक निर्माण विभाग के राष्ट्रीय राजमार्ग खंड ने काठगोदाम पुलिस चौकी के निकट राष्ट्रीय राजमार्ग में स्थित पुराने कलसिया पुल को पुनर्निर्माण हेतु ध्वस्त करने का कार्य प्रारम्भ कर दिया है। इसके बाद इस मार्ग पर केवल एक पुल से दोनों ओर के यातायात को चलाए जाने की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

राजमार्ग खंड के सहायक अभियंता मदन थापा ने बताया कि पुल का पूरी तरह से निर्माण होने में एक वर्ष तक का समय लग सकता है। ऐसे में अगले एक वर्ष तक नैनीताल सहित पर्वतीय क्षेत्रों के लिए वाहनों का आवागमन प्रभावित रहने और इस कारण खासकर इस वर्ष का ग्रीष्मकालीन पर्यटन सत्र प्रभावित होने की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

हालांकि अभी नए पुल से दोनों ओर छोटे वाहनों का आवागमन जारी रखा गया है, किंतु पुलिस विभाग की ओर से ‘रूट डायवर्जन’ हेतु जनता से अपील की गई है। कहा गया है कि हल्द्वानी से चंपावत, लोहाघाट, पिथौरागढ़ जाने वाले भारी व हल्के वाहन चोरगलिया, सितारगंज से होते हुए टनकपुर मार्ग का, नैनीताल, अल्मोड़ा भवाली जाने वाले छोटे वाहन कालाढूंगी, मंगोली होते हुए नैनीताल मार्ग का एवं अल्मोड़ा, भवाली जाने वाले भारी वाहन कालाढूंगी, मंगोली से रूसी बाईपास ज्योलीकोट नंबर 1 बैंड वाले मार्ग का प्रयोग करें। रात्रि 10-11 बजे से प्रातः 5 बजे तक ही भारी वाहन काठगोदाम के मार्ग से गुजर सकेंगे।

पहाड़ी क्षेत्रों से आने वाले भारी वाहनों को काठगोदाम के नारीमन तिराहे से गौलापार होते हुए हल्द्वानी में प्रवेश करने को कहा गया है। नगर के होटल-पर्यटन व्यवसायियों का कहना है कि यदि ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन के बाद यह कार्य शुरू किया जाता तो पिछले दो वर्ष से कोरोना की वजह से प्रभावित पर्यटन व्यवसाय को कुछ राहत मिलती। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल पुलिस ने किया हल्द्वानी निवासियों के दो वाहनों कोे सीज

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 24 फरवरी 2022। मल्लीताल कोतवाली पुलिस ने गुरुवार को दो वाहनों को सीज कर दिया। बताया गया है कि 22 वर्षीय विमल जोशी पुत्र बसंत बल्लभ जोशी निवासी कार रोड बिंदुखत्ता लालकुआं नैनीताल अपनी स्कूटी संख्या यूके04जेड-6824 बिना हेलमेट के तीन सवारी बैठाकर शराब पीकर घोड़ा स्टैंड से तल्लीताल की तरफ जा रहा था। महिला उप निरीक्षक पूजा मेहरा ने रिक्शा स्टैंड पर उन्हें रुकवाया।

वहीं दूसरे मामले में मूल रूप से ग्राम माला चनौदा सोमेश्वर निवासी 41 वर्षीय जितेंद्र जोशी पुत्र ललित मोहन जोशी वर्तमान निवासी अंबा नगर अमरावती कॉलोनी तल्ली बमोरी हल्द्वानी शराब पीकर अपनी कार संख्या यूके04वाई-6457 लोवर मॉल रोड पर मल्लीताल से तल्लीताल यानी प्रतिबंधित उल्टी दिशा में जाने का प्रयास कर रहा था। इस पर उप निरीक्षक हरीश सिंह ने बोट हाउस क्लब के सामने उसे रुकवाया। दोनों मामलों में पुलिस ने दोनों वाहनों को मोटरयान अधिनियम की धारा 184, 185 व 202 के अंतर्गत सीज कर दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल ब्रेकिंग: चीना बाबा-गोलघर मार्ग के लिए डीएम ने जारी किए नए आदेश

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 3 जनवरी 2022। नगर में पिछले दिनों में बीडी पांडे जिला चिकित्सालय से चीना बाबा मंदिर तक के मार्ग पर दो वाहन दुर्घटनाएं होने का जिलाधिकारी ने संज्ञान लिया है, और इस मार्ग पर वाहनों के आवागमन के लिए स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं।

जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल की ओर से मंगलवार को जारी आदेश के अनुसार इस मार्ग पर बीडी पांडे चिकित्सालय मल्लीताल से चीना बाबा मार्ग पर ‘वन-वे व्यवस्था’ पूर्ववत् लागू रहेगी और इस दौरान इस मार्ग पर उल्टी दिशा से दोपहिया वाहन भी नहीं चलेंगे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कोरोना-31 को भीड़ के दृष्टिगत पुलिस ने शुरू की कार्रवाई, सड़क पर खड़े वाहनों पर चिपकाए चालान

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 30 दिसंबर 2021। नैनीताल पुलिस कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के दृष्टिगत सतर्क हो गई है। इसी कड़ी में नगर की तल्लीताल थाना पुलिस नैनीताल शहर में नए वर्ष के स्वागत के लिए आने वाले यात्रियों के प्रति सतर्कता बरत रही है। इसी कड़ी में थाना पुलिस ने अपनी पूर्व अपील पर अमल न किए जाने पर हल्द्वानी रोड पर खड़े वाहनों पर चालान चस्पा किए गए। साथ ही कहा है कि यदि इसके बाद भी वाहन न हटाए गए तो उन्हें क्रेन की मदद से उठाकर ले जाया जाएगा।

राज्य सरकार द्वारा इस संबंध मं जारी रात्रि 11 बजे से लेकर प्रातः 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू के निर्देशों के तहत पुलिस तल्लीताल डांठ पर लगे पब्लिक अलाउंस सिस्टम व थाने की गाड़ी से अनाउंस कर जानकारी दी जा रही है, और यात्रियों को दिशा निर्देशों का पूर्णरूप से पालन करने की हिदायत दी जा रही है। साथ ही सार्वजनिक स्थान में मास्क न लगाने और सामाजिक दूरी का पालन न करने वाले बीते 2 दिनों में 88 लोगो के विरुद्ध महामारी अधिनियम के तहत चालानी कार्यवाही की गई।

साथ ही यातायात नियमो का पालन न करने पर 12 वाहन चालकों का मोटर वाहन अधिनियम में चालान कर 6.5 हजार रुपए संयोजन शुल्क वसूल किया गया। इसके अलावा नैनी झील में मछलियों को ब्रेड खिलाने पर 5 लोगो का 81 पुलिस एक्ट में 1250 रुपए का चालान किया गया। साथ ही 31 दिसंबर पर नगर में व्यवस्थाएं बनाने के मद्देनजर वाहनो की जांच भी की गई। मास्क न पहनने वालों को मास्क भी दिए गए। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : महत्वपूर्ण: पुलिस तीन जनवरी तक सड़क पर खड़े नहीं होने देगी वाहन, वैकल्पिक स्थान भी उपलब्ध कराया

-हल्द्वानी रोड पर खड़े वाहनों को पुलिस लाइन में खड़े करवाएगी पुलिस
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 दिसंबर 2021। आगामी नव वर्ष व 31 दिसंबर पर नगर में बाहरी सैलानियों के बड़ी संख्या में आने व भीड़भाड़ की संभावना के दृष्टिगत नगर की तल्लीताल थाना पुलिस सड़क पर खड़े वाहनों को हटवाएगी।

इस हेतु पुलिस की ओर से कहा गया है कि हल्द्वानी रोड पर होटल नेशनल से त्रिमूर्ति तक सड़क किनारे खड़े वाहनों को भी आगामी तीन जनवरी तक हटाया जाएगा। इस हेतु सड़क किनारे खड़े वाहन स्वमियों से अपील की गई है कि वह अपने वाहनों को यहां से हटा लें। यदि उनके पास पार्किंग की व्यवस्था नहीं है तो वह अपने वाहनों को इस अवधि में पुलिस लाइन स्थित मैदान पर खड़ा कर सकते हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : बड़ा बदलाव-फ्लैट्स में खड़े होंगे वाहन, क्रिसमस-नव वर्ष के लिए सैलानियों-वाहनों के आवागमन के लिए नियम तय

-डीआईजी ने सभी संबंधित पक्षों के साथ बैठक कर लिए निर्णय
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 22 दिसंबर 2021। कुमाऊं परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक नीलेश आनंद भरणे के पहल पर बुधवार को नैनीताल क्लब में आगामी क्रिसमस व नव वर्ष के अवसर पर बड़ी संख्या में सैलानियों के आने की संभावना के दृष्टिगत संबंधित पक्षों की बैठक ली। बैठक में तय हुआ कि इस दौरान चर्च, स्कूल, पुलिस लाइन व डीएसए-फ्लैट्स मैदान सहित कुछ अन्य वैकल्पिक स्थानों पर भी वाहन खड़े करवाए जाएंगे। 31 दिसंबर को अपर माल रोड में शाम चार बजे से और लोवर माल रोड पर रात्रि नौ बजे से यातायात पूर्ण रूप प्रतिबंधित रहेगा, तथा यातायात को डांठ तिराहा से राजभवन मार्ग पर डाइवर्ट किया जाएगा।

बैठक में तय हुआ कि इस दौरान बाहर से आने वाले स्थानीय लोगों, वाहन चालकों तथा बुकिंग वाले पर्यटकों को प्राथमिकता के आधार पर छोड़ा जाएगा। वाहनों को निर्धारित पार्किंग स्थलों पर भेजा जाएगा, तथा इन निर्धारित पार्किंगों के भरने पर चर्च, स्कूल, पुलिस लाइन व डीएसए मैदान की वैकल्पिक पार्किंग का उपयोग किया जाएगा। दोपहिया वाहनों व बाइक टैक्सियों को भी डीएसए मैदान में खड़ा कराया जाएगा। श्री भरणे ने बताया कि आवश्यकता पड़ने पर डीएसए मैदान के क्रिकेट मैच की सीमा से बाहर के क्षेत्र में वाहनों को खड़ा किया जाएगा।

इसके बावजूद भी यानी वैकल्पिक पार्किगों के भरने पर रूसी बाई पास पर रोका जाएगा और वहां से शटल व्यवस्था की जाएगी। रूसी बाईपास क्षेत्र को सेक्टर जोन बनाकर वहां कम्युनिकेटिंग, सेक्टर ऑफिसर नियुक्त किया जाएगा ताकि जनता व पुलिस के बीच समन्वय स्थापित किया जा सके। इससे भी अधिक संख्या में सैलानी आए तो कालाढूंगी व काठगोदाम आदि से भी यातायात का डाईवर्जन किया जाएगा व दोपहिया वाहनों को भी रूसी बाईपास पर रोका जाएगा।

यह भी तय किया गया कि क्रिसमस के अवसर पर घोड़ा स्टैंड से लेकर हाईकोर्ट रोड पर सभी वाहनों के लिए वन वे व्यवस्था लागू की जाएगी। जनता व पर्यटकों हेतु ब्रॉडकास्ट मैसेजिंग सिस्टम जारी किया जाएगा ताकि संबंधित स्थान तक पहुंचने में पर्यटकों को कोई समस्या ना हो। भार वाहनों को भरने-खाली करने का कार्य रात्रि में ही किया जाएगा। टैक्सी वाहनों से होटलों के सैलानियों को बैठाने-छोड़ने की व्यवस्था केवल गोलघर व इंडिया होटल पर होगी।

होटलों के चेक आउट का समय सुबह 10 बजे व पार्किंग का चेक आउट समय 11 बजे रहेगा। बस स्टैंड, टैक्सी स्टैंड व होटलों आदि मुख्य स्थलों पर पुलिस के लिए फीडबैक रजिस्ट्रर-ड्राप बॉक्स रखे जाएंगे। पर्यटकों की सुविधा के लिए पुलिस अधिकारी व कर्मचारी पर्यटक पुलिस की वर्दी में रहेंगे। इस दौरान को नियम विरुद्ध चलने वाले वाहनों को उठाने, पकड़ने व पेट्रोलिंग आदि की भी व्यवस्था रहेगी। पुलिस कैशलेश चालान की व्यवस्था भी शुरू करेगी। होटलों व व्यवसायिक स्थलों पर पुलिस के निर्देश तथा कोविड गाईडलाईन चस्पा की जाएंगी। शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर पुलिस का विशेष ध्यान रहेगा।

इसके अलावा बैठक में होटल व्यवसायियों, टैक्सी चालकों आदि से अपनी रेट लिस्ट को सार्वजनिक करने, अपने कर्मियों को पहचान पत्र दिलाने, सीसीटीवी कैमरे, फीडबैक रजिस्टर व आगन्तुक रजिस्ट्रर की व्यवस्था करने को भी कहा गया। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक, अपराध एवं यातायात श्री जगदीश चन्द्र, क्षेत्राधिकारी संदीप नेगी, यातायात निरीक्षक श्री आदेश कुमार, प्रतिसार निरीक्षक श्री भगवत सिंह राणा, एसएचओ मल्लीताल श्री धर्मेवीर सोलंकी, एसओ तल्लीताल रोहताज सागर सहित नगर के सभी होटल एसोसिएशन, टैक्सी यूनियन, व्यापार मंडल के पदाधिकारियों, नाव चालकों, रिक्शा चालकों व नगर के संभ्रांत लोग मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : बिग ब्रेकिंग : नैनीताल का शेष दुनिया से संपर्क कटा, सैलानियों से की जा रही पहाड़ की ओर न आने की अपील

भवाली रोड पर आया मलबा

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 18 अक्टूबर 2021। पूरे उत्तराखंड में पिछले करीब 40 घंटों से हो रही लगातार बारिश से सरोवरनगरी नैनीताल का शेष दुनिया से संपर्क कट गया है। नगर को शेष दुनिया से जोड़ने वाले हल्द्वानी, कालाढुंगी व भवाली रोड जगह-जगह भूस्खलन होने से बंद हो गये हैं।

खतरे और राहगीरों के फंसने की आशंका को देखते हुए तीनों मार्गों में लोगों की आवाजाही रोक दी गई है। पुलिस एवं प्रशासन नगर में मौजूद सैलानियों से हालात बेहतर होने तक यहीं रुकने और बाहर से पहाड़ की ओर आ रहे लोगों, खासकर सैलानियों से पहाड़ की ओर फिलहाल न आने व अपना कार्यक्रम स्थगित करने की अपील कर रहे हैं।

देखें विडियो :

उल्लेखनीय है कि नगर को जोड़ने वाले भवाली मार्ग पर दिन से ही जोखिया, कैलाखान सहित करीब आधा दर्जन स्थानों पर भूस्खलन हो गया था। हल्द्वानी रोड पर भी पुराने कूड़ा खड्ड के पास भूस्खलन हुआ था पर वाहनों का आवागमन जारी था। लेकिन देर शाम नैनीताल-हल्द्वानी राष्ट्रीय राज मार्ग-87ई पर भी मलबा और पेड़ आने से मार्ग अवरुद्ध हो गया।

उधर काठगोदाम-रानीबाग के बीच गुलाबघाटी में भी मलबा आ रहा है, इसलिए पुलिस ने वहां से भी रात्रि में वाहनों को आवागमन न करने की अपील की है। साथ ही देर शाम कालाढूंगी मार्ग भी बारापत्थर के पास मलबा आने से बंद हो गया। इन कारणों से नैनीताल का देश और दुनिया से संपर्क कट गया है। रात्रि में जारी भारी बारिश की वजह से मार्गों को खोले जाने में भी व्यवधान आ रहा है। कई जगहों पर लगातार भी मलबा आ रहा है। इसलिए फिलहाल सुबह तक स्थिति यथावत रह सकती है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

‘नवीन समाचार’ के यातायात से संबंधित पुराने समाचारों के लिए इन लाइनों को क्लिक करें।

Leave a Reply