April 21, 2024

अटका उच्च न्यायालय को नैनीताल से गौलापार स्थानांतरित करने का प्रस्ताव ! सचिव के डीएम को आये नये निर्देश…

0

Transferring High Court Nainital to Gaulapar

Uttarakhand High Court, High Court Bar Association Election, PACS elections, Lokayukta, Jhoothe Arop,

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 फरवरी 2024 (Transferring High Court Nainital to Gaulapar)। उत्तराखंड उच्च न्यायालय को हल्द्वानी के गौलापार स्थानांतरित करने का प्रस्ताव केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की एक समिति से अस्वीकृत होने के बाद अटक गया है। इसके बाद राज्य सरकार की ओर से नैनीताल जनपद की डीएम को पत्र जारी कर समिति की सिफारिशों के अनुरूप तत्काल राजस्व भूमि की उपलब्धता के संबंध में स्थिति स्पष्ट करने को कहा है।

Transferring High Court Nainital to Gaulaparउत्तराखंड शासन की ओर से सचिव डॉ. पंकज कुमार पांडेय की ओर बीती 20 फरवरी को नैनीताल की डीएम को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि उत्तराखंड उच्च न्यायालय को गौलापार हल्द्वानी में स्थानांतरित करना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में है।

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की आरईसी ने अस्वीकृत कर दिया प्रस्ताव (Transferring High Court Nainital to Gaulapar)

लेकिन यह भूभाग वनभूमि में निहित होने एवं इसके वन भूमि हस्तांतरण के प्रस्ताव के विभिन्न चरणों से अनुमोदन के बाद केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की नियंत्रणाधीन आरईसी यानी क्षेत्रीय सशक्त समिति की 24 जनवरी 2024 को हुई 82वीं बैठक में इसके प्रस्ताव को ‘नॉन साइट स्पेशिफिक एक्टिविटी’ श्रेणी में होने के कारण अस्वीकृत कर दिया गया है।

अलबत्ता समिति के सदस्यों ने यह सुझाव भी दिया है कि संबंधित निर्माण के लिये ऐसी वैकल्पिक राजस्व भूमि तलाशी जाये जिसमें उपलब्ध तकनीकी के जरिये कम से कम भूमि पर बहुमंजिला भवनों के लिये कंक्रीट एवं हरियाली वाले क्षेत्र की जानकारी देते हुये ठोस कार्य योजना भेजें। समिति की सिफारिशों से ऐसा लगता है कि समिति कम से कम भूमि देने के पक्ष में है।

बहरहाल उत्तराखंड शासन ने समिति के सदस्यों के इस सुझाव को उद्धृत करते हुऐ जिलाधिकारी से समिति की सिफारिशों के अनुरूप तत्काल राजस्व भूमि की उपलब्धता के संबंध में स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। (Transferring High Court Nainital to Gaulapar)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Transferring High Court Nainital to Gaulapar)

Leave a Reply

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला