News

रक्षाबंधन: भाई-बहन के प्रेम पर पड़ा कोरोना का पहरा, क्वारन्टाइन में बहनों के इंतजार में रह गए भाई..

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नवीन समाचार, नैनीताल, 03 अगस्त 2020। कोरोना के संक्रमण की संभावना के दृष्टिगत सोमवार को भाई-बहन के प्रेम के पर्व रक्षाबंधन पर कोरोना का काफी प्रभाव दिखाई दिया। बहनें अपने भाइयों से मिलने कम निकल पाईं। राखी पहनाने के दौरान भी भाई-बहन चेहरे पर मास्क व शील्ड पहने नजर आए। बाजार की मिठाइयांे की बिक्री भी कम हुई। इसकी बजाय लोग घर की बनी तथा पैक्ड मिठाइयों एवं चॉकलेट आदि का अधिक आदान-प्रदान करते नजर आए। वहीं कई भाइयों ने अपनी बहनों को राखी पहनाने के बाद मास्क और सैनिटाइजर के तोहफे भी भेंट किये।

फेस मास्क पहनकर फेस शील्ड पहने भाई को राखी बांधती एक बहन।

इधर क्वारन्टाइन सेंटरों में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता कम ही दिखाई दिया। मुख्यालय स्थित बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में तो भाई-बहन के प्रेम की जगह प्रेमी-प्रेमिका वाले प्रेम के लिए युवती द्वारा हाथ की नस काटने की घटना भी हुई। वहीं प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि अनुमति लेकर बहनें अपने क्वारन्टाइन सेंटर में रह रहे अपने भाइयों को राखी बांध सकती थीं, लेकिन ऐसी कोई अनुमति नहीं ली गई।

वहीं राज्य सरकार ने बहनों के लिए रोडवेज की बसों में निःशुल्क यात्रा की व्यवस्था की थी, किंतु कोरोना की वजह से कम बसों के चलने एवं चालकों के भी अपनी बहनों को राखी बांधने के लिए अवकाश लेने की वजह से और भी कम बसें चल पाईं, इस कारण बहनें निःशुल्क यात्रा का कम ही लाभ उठा पाईं।

यह भी पढ़ें : सर्वधर्म की नगरी में ईद और सावन के आखिरी सोमवार पर रहा ऐसा धार्मिक हर्षोल्लास…

नवीन समाचार, नैनीताल, 12 अगस्त 2019। सर्वधर्म की नगरी सरोवरनगरी में सोमवार को एक ओर ईद-उल-अजहा तो दूसरी ओर श्रावण मास के आखिरी सोमवार के संगम पर शांति, सौहार्द व हर्षोल्लास का माहौल रहा। नगर में सुबह वर्षा होने के कारण यहां जामा मस्जिद मल्लीताल व तल्लीताल मस्जिद के भीतर अलग-अलग नमाज अदा की गई। सुबह नौ बजे मल्लीताल जामा मस्जिद में इमाम मौलाना मोहम्मद तवरेज व मौलाना अब्दुल खलिक ने, तल्लीताल में 9.30 बजे मौलाना मुहम्मद नईम ने तथा 10 बजे कृष्णापुर मोटापानी इमामबाड़ा में शिया समुदाय के लोगों को मुरादाबाद से आये मौलाना सादाब नकवी ने नमाज अता करवाई। इस दौरान मुल्क में अमन व तरक्की की दुआएं की गई।
नमाज के बाद मुस्लिम भाईयों ने एक दूसरे के गले मिलकर ईद-उल-अजहा की बधाईयां दी। इसके उपरांत घरों व बंद कमरों में बकरों की कुर्बानी दी गई तथा इसके बाद दावतों का दौर शुरू हो गया जो दिन भर चलता रहा। बच्चों ने बाजारों से खरीददारी भी की, और पूरे दिन उत्सव का माहौल रहा। मल्लीताल मस्जिद में नमाज अता करने वाले प्रमुख लोगों में अंजुमन के मोहम्मद फारूक, मोहम्मद हामिद, सुहेल शम्सी, मोहम्मद ताजू तल्लीताल मस्जिद में सदर अकरम शाह, मुज्जफर शाह, अफजल फौजी, अजमल हुसैन, मोहम्मद इकबाल, जाकिर हसन, मोहम्मद तैय्यब, मोहम्मद इजाज, मोहम्मद शाह निक्की, कुरबान अली, बशी कुरैशी, जकी कुरैशी तथा मोटापानी इमामबाड़े में सदर एआर खान अमजद खान, मुस्तफा खान, सरवर खान, गुड्डु खान, अमजद खान, हसन रजा, सादिक रजा खान, फरमान खान, एमए खान, रमजानी खान, रजब खान, मुज्जफर अली, मंजूर हुसैन, खालिद खान, एहसान खान, गुलाम खान सहित सैकड़ों नमाजी शामिल रहे। इस दौरान मल्लीताल मस्जिद में मौजूद एसडीएम विनोद कुमार, सीओ विजय थापा, तहसीलदार भगवान सिंह चौहान, कोतवाल सिंह अशोक कुमार, एसएसआई बीसी मासीवाल, पटवारी अमित साह ने भी नमाजियों को ईद-उल-अजहा की बधाईयां दी।

श्रावण मास के अंतिम सोमवार को मंदिरों में पूरे दिन हुआ जल व दुग्ध से रुद्राभिषेक

नयना देवी मंदिर में शिव लिंग पर दुग्धाभिषेक करते श्रद्धालु।

नैनीताल। श्रावण मास के अंतिम व चौथे सोमवार को नयना देवी मंदिर में शिवलिंग पर भक्तों द्वारा जल एवं दुग्धाभिषेक कर महादेव शिव की पूजा अर्चना की गयी। मंदिर में सुबह से ही नगर के श्रद्धालुओं के साथ ही काफी संख्या में सैलानी भी पूजा अर्चना के लिए मंदिर पहुंचे। श्रद्धालुओं के द्वारा शिवलिंग में जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक तथा पूजा पाठ कर अपनी मनोकामना की प्रार्थना की गयी। इसके अलावा पाषाण देवी मंदिर, गुफा महादेव, क्वालिटी बोट स्टेंड, गोलू मंदिर, शनि मंदिर सहित वैष्णों देवी मंदिर में भी लोगों ने पूजा अर्चना की गयी। नगर के आसपास के क्षेत्रों में भी मंदिरों में लोगों नीे पूजा अर्चना कर पुण्य अर्जित किया। ईद के त्योहार का अवकाश होने के चलते निकटवर्ती घोड़ाखाल गोलज्यू मंदिर में भी काफी संख्या में भक्त पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे।

नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply

loading...