उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 25 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.3 मिलियन यानी 1.33 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

May 20, 2024

राज्य के 15 पर्वतीय नगरों की भार वहन क्षमता का आंकलन करायेगी राज्य सरकार…

0

Uttarakhand Government will assess15 Cities LCC

नवीन समाचार, नैनीताल, 21 फरवरी 2024 (Uttarakhand Government will assess15 Cities LCC)। उत्तराखंड के जोशीमठ में पिछले साल आई भूधंसाव की पूरे देश की चर्चा का केंद्र बनी घटना के बाद राज्य की पुष्कर सिंह धामी सरकार अपने शहरों की भार क्षमता को लेकर सतर्क हो गयी है। राज्य सरकार राज्य के 15 शहरों की भार क्षमता का आकलन करने जा रही है। इसके तहत उत्तराखंड भूस्खलन न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र ने प्रथम चरण में जोशीमठ व नैनीताल सहित 15 शहरों की भार वहन क्षमता का आकलन कराने का फैसला किया है।

सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से सुझाव मांगे थे (Uttarakhand Government will assess15 Cities LCC)

Supreme Court, Uttarakhand Government will assess15 Cities LCC,उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष उत्तराखंड के जोशीमठ में हाल के दिनों में जमीन के फटने और धंसने तथा नैनीताल में लगातार नगर के आधार बलियानाला में सक्रिय भूधंसाव जैसी समस्याओं की पृष्ठभूमि में भारतीय हिमालयी क्षेत्र की ‘वहन क्षमता’ का आकलन करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय ने 21 अगस्त को विशेषज्ञ समिति के गठन पर केंद्र सरकार से सुझाव मांगे थे।

इस पर सितंबर माह में केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने भारतीय हिमालयी क्षेत्र की वहन क्षमता निर्धारित करने के लिए विशेषज्ञ समिति के गठन को लेकर सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष अपने सुझाव दिये थे। केंद्र ने सुझाव दिया था कि सभी 13 हिमालयी राज्यों को समयबद्ध तरीके से भार वहन क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए कार्रवाई रिपोर्ट और कार्य योजना प्रस्तुत करने का निर्देश दिया जा सकता है।

इन 15 शहरों की भार वाहन क्षमता का आकलन (Uttarakhand Government will assess15 Cities LCC)

अब राज्य सरकार की पहल को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। गौरतलब है कि नैनीताल और जोशीमठ से भूधंसाव को रोकने के लिये स्थायी कार्य भी राज्य सरकार ने अनेकों परीक्षणों के बाद शुरू कर दिये हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, जोशीमठ, नैनीताल, गैरसेंण, कर्णप्रयाग, गोपेश्वर, रुद्रप्रयाग, श्रीनगर पौड़ी, देवप्रयाग, नई टिहरी, धारचुला, अल्मोड़ा और चंपावत शहर इस सूची में शामिल हैं। (Uttarakhand Government will assess15 Cities LCC)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Uttarakhand Government will assess15 Cities LCC)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला