April 24, 2024

Uttarakhand Weather : नैनीताल में 4 दिन की छुट्टी कराकर अपनी ही भविष्यवाणी से पलटा मौसम विभाग

0

Uttarakhand Weather, The Meteorological Department has issued red and orange alerts in Uttarakhand due to the arrival of monsoon. Heavy rains are expected in the state from June 23 to 26, with a possibility of landslides and rockfalls. Precautions and police assistance are advised.

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 जुलाई 2023। (Uttarakhand Weather) मौसम विभाग ने रविवार को की गई अपनी 5 दिन की भविष्यवाणी में पूरे प्रदेश को बारिश की भयावहता के साथ नारंगी और लाल रंग में रंगा था। यह अलग बात है कि इसमें भी नैनीताल जनपद सहित पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत, चमोली व ऊधमसिंह नगर के लिए केवल 11 व 12 जुलाई को, जबकि उत्तरकाशी, टिहरी व देहरादून जिले के लिए 9 जुलाई के लिए लाल रंग की और शेष सभी पांच दिनों के लिए नारंगी रंग की चेतावनी थी।

Uttarakhand Weatherबावजूद नैनीताल जनपद में ऐतिहासिक तौर पर पहली बार 4 दिन के एकमुश्त अवकाश घोषित किए गए हैं, और इन अवकाशों के पहले दिन जनपद में आम तौर पर मौसम साफ है, और ज्ञात जानकारी के अनुसार कहीं भी बारिश नहीं हो रही है। यह भी पढ़ें : मौसम विभाग की चेतावनी और ऐतिहासिक अवकाशों के बाद जानें कैसा है नैनीताल में मौसम..

वहीं अपनी भविष्यवाणी के 24 घंटे के बाद ही मौसम विभाग पलट गया है। अब मौसम विभाग के सोमवार को जारी अगले 5 दिनों के पूर्वानुमान में कहीं भी लाल रंग नजर नहीं आ रहा है। बल्कि कमोबेश जहां एक दिन पहले लाल रंग दर्शाए गए थे वहां अब नारंगी रंग और जहां नारंगी रंग था वहां पीला रंग कर दिया गया है। यानी चेतावनी को एक-एक स्तर नीचे कर दिया गया है।

साथ ही लाल-नारंगी हर खाने में ‘कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा, कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, वर्षा के अति तीव्र से अत्यंत तीव्र दौर’ लिखकर ‘कॉपी-पेस्ट’ कर दिया गया है। जिससे कि कहीं-कहीं तेज-नुकसानदायक बारिश होने की स्थिति में भी अपनी जवाबदेही से बचा जाए। और चूंकि ‘कहीं-कहीं’ लिखा है, इसलिए यदि अधिकांश स्थानों में पूर्वानुमान गलत भी निकलता है तो ऐसी स्थिति से भी खुद को बचा लिया जाये।

ऐसे में सवाल उठ रहा है कि मौसम विभाग की चेतावनी एवं स्कूलों की छुट्टी से जो राज्य में कारोबार को और बच्चों की पढ़ाई को नुकसान पहुंचा है या पहुंचेगा, उसकी भरपाई कैसे होगी और कौन करेगा।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें, यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से जुड़ें और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। 

यह भी पढ़ें : Uttarakhand Weather : उत्तराखंड में मानसून पहुंचने और इस कारण राज्य में मौसम विभाग का रेड व ऑरेंज अलर्ट जारी… केदारनाथ के लिए हेली सेवाएं प्रभावित.. 

नवीन समाचार, देहरादून, 23 जून 2023। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में मौसम (Uttarakhand Weather) का रेड व ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने 23 से 26 जून तक राज्य के जनपदों में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान राज्य के अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की भविष्यवाणी की गई इस दौरान विशेष एहतियात बरतने की सलाह भी दी है।

Uttarakhand Weather

Uttarakhand Weatherमौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार मॉनसून ने रफ्तार पकड़ ली है। जिस गति से मानसून अहमदाबाद, इंदौर होते हुए आगे बढ़ रहा है उसे देखते हुए शुक्रवार को उत्तराखंड में मानसून की आने की संभावना है। बताया कि उत्तर-पश्चिमी मॉनसून महाराष्ट्र के आसपास है जबकि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून अगले दो से 3 दिनों में पश्चिमी यूपी तक पहुंचने का अनुमान है।

ऐसे में मॉनसून के 24 व 25 जून तक प्रदेश के सभी जिलों में पहुंच जाने और इसके फलस्वरूप मौसम विभाग ने पिथौरागढ़, देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर में कहीं-कहीं बारिश की संभावना जताई है। वही उधमसिंह नगर, चंपावत, पौड़ी और टिहरी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 25 जून से बारिश में और तेजी आएगी। मानसून को देखते हुए नदी किनारे रहने वालों और चार धाम यात्रा पर आने वालों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

इसका असर शुक्रवार को पर्वतीय क्षेत्रों में बादल छाने के साथ धरातल पर उतरने का संकेत भी दे रही है। वहीं इस चेतावनी के दृष्टिगत गुप्तकाशी, फाटा और शेरसी से केदारनाथ धाम के लिए चलने वाली 9 में से 4 हेलीकॉप्टर कंपनियां-पवनहंस, क्रिस्टल, थम्बी और ग्लोबल एविएशन मानसून सीजन को देखते हुये यहां से वापस चली गई हैं। धाम में श्रद्धालुओं की संख्या भी कम हो गई है। अब धाम आने वाले यात्रियों की संख्या 10 से 12 हजार प्रतिदिन के बीच सिमट गई है।

जबकि 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद से अब तक 10 लाख 45 हजार से अधिक भक्त केदारनाथ धाम के दर्शन कर चुके हैं, जो कि एक नया रिकार्ड बन गया है।

इधर मौसम विभाग के अलर्ट पर उत्तराखंड पुलिस द्वारा कहा गया है कि 24 जून से 26 जून तक गर्जन के साथ बिजली चमकने और बहुत तेज बारिश का अनुमान है। 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी आशंका है। ऐसे में लोगों से सावधानी बरतने और पुलिस सहायता के लिए 112 पर कॉल करने की सलाह दी गई है। बताया गया है कि संवेदनशील स्थानों पर भूस्खलन और चट्टान गिरने का भी डर है। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur
गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला