उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 25 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.3 मिलियन यानी 1.33 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

May 20, 2024

बधाई दें… उत्तराखंड की प्रतिभाओं ने पास की देश की प्रतिष्ठित यूपीएससी परीक्षा, बनेंगे आईएएस-आईपीएस अधिकारी, जानें उनकी सफलता की कहानी…

0

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 16 अप्रैल 2024 (Uttarakhands selected talents in UPSC-2023)। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा-2023 का अंतिम परिणाम मंगलवार को घोषित हो गया है। कुल 1016 उम्मीदवारों ने देश की यह प्रतिष्ठित परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। उत्तराखंड के लिये खुशी की बात यह है कि इस परीक्षा में उत्तराखंड के नैनीताल जनपद के हल्द्वानी निवासी तनुज पाठक ने देशभर में 72वीं रैंक हासिल की है। इसके साथ उनका आईएएस अधिकारी बनना तय माना जा रहा है।

(Uttarakhands selected talents in UPSC-2023)
तनुज पाठक, कुहू गर्ग, अदिति तोमर, नीति अग्रवाल

वहीं उत्तराखंड के हाल ही में सेवानिवृत्त हुये पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार की पुत्री कुहू गर्ग ने भी यह परीक्षा 178वीं रैंक के साथ उत्तीर्ण की है। माना जा रहा है कि वह अपने पिता की तरह आईपीएस अधिकारी बन सकती हैं। इनके अलावा हरिद्वार की अदिति तोमर ने 247वीं और ऋषिकेश की नीति अग्रवाल ने 383 रैंक प्राप्त की है।

विप्रो की नौकरी छोड़कर देखा सपना पूरा किया (Uttarakhands selected talents in UPSC-2023)

बात हल्द्वानी के तनुज पाठक की करें तो तनुज पाठक मूल रूप से अल्मोड़ा के रहने वाले हैं और वर्तमान में उनका परिवार शीशमहल काठगोदाम में रहता है। तनुज ने यहीं सेंट टेरेसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल काठगोदाम से दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने आईआईटी रुड़की से मेटलर्जिकल एंड मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में 2018 में बीटेक किया।

बताया गया है कि इसके बाद उनकी देश की प्रतिष्ठित आईटी कंपनी विप्रो में अच्छी नौकरी लग गई थी, लेकिन उन्होंने आईएएस बनने के लिये नौकरी छोड़ कर यूपीएससी की तैयारी की और आज तीसरे यानी अंतिम प्रयास में उनका आईएएस अधिकारी बनने का सपना साकार हो गया है।

2015 में पढ़ाई छूटी, पैर की सर्जरी से खेल छूटा तो खुला यूपीएससी का दरवाजा (Uttarakhands selected talents in UPSC-2023)

उधर कुहू गर्ग की बात करें तो वह बैडमिंटन खेल की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बैडमिंटन में कई मेडल और कई प्रतियोगिताएं जीती हैं। खास बात यह है कि 2015 में 12वीं की पढ़ाई करने के बाद से उनकी पढ़ाई बैडमिंटन की वजह से छूटी हुई थी। लेकिन इधर करीब 2 साल पहले घुटने में आई चोट के बाद हुई सर्जरी के कारण उन्हें चिकित्सकों ने आराम करने की सलाह दी तो इसका उपयोग करते हुए उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की और पढ़ाई छूटने के 6-7 साल बाद उन्होंने फिर से पढ़ाई करके यह प्रतिष्ठित परीक्षा उत्तीर्ण कर संभवतया अपने पिता की तरह पुलिस अधिकारी बनने का लक्ष्य प्राप्त कर लिया है।

भाई के यूपीएससी की परीक्षा पास करने से मिली प्रेरणा :  अदिति (Uttarakhands selected talents in UPSC-2023)

इसी तरह उत्तराखंड के हरिद्वार के श्याम विहार कॉलोनी की रहने वाली अदिति तोमर ने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में 247 रैंक हासिल की है। खास बात यह है कि अदिति ने कोई कोचिंग नहीं ली। अलबत्ता उन्होंने टॉपरों के नोट्स और कोचिंग की सामग्री से पढ़ाई की है। उनके माता-पिता दोनों प्रोफेसर हैं। उनका भाई आईपीएस अधिकारी हैं। (Uttarakhands selected talents in UPSC-2023)

अदिति के अनुसार 2018 से उन्होंने कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग और अर्थशास्त्र में मास्टर करने के बाद कैंपस प्लेसमेंट से सिस्को में नौकरी करते हुये यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी। 2020 में उनके भाई ने यूपीएससी की परीक्षा पास की। इससे वह भी यह परीक्षा पास करने के लिये प्रेरित हुईं। यूपीएससी में सफलता हासिल करने के लिए उन्होंने नौकरी के साथ-साथ 8 से 10 घंटा रोजाना पढ़ाई की। (Uttarakhands selected talents in UPSC-2023)

तीर्थनगरी के व्यवसायी की पुत्री हैं नीति (Uttarakhands selected talents in UPSC-2023)

वहीं नीति अग्रवाल उत्तराखंड की तीर्थनगरी ऋषिकेश के हरिद्वार रोड स्थित जयराम आश्रम के अपार्टमेंट में रहने वाले व्यापारी संजय अग्रवाल की बेटी हैं। नीति ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और गुरुजनों को दिया है। बेटी की इस सफलता से परिवार में खुशी का माहौल है। (Uttarakhands selected talents in UPSC-2023)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Uttarakhands selected talents in UPSC-2023)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला