April 21, 2024

क्या है पीएम मोदी द्वारा आज बताई गई 24 घंटे मुफ़्त बिजली योजना की सच्चाई, जानें ‘पीएम सूर्यघर योजना’ की पूरी सच्चाई

0

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 2 अप्रैल 2024 (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में रुद्रपुर से चुनावी शंखनाद करते हुये कहा, तीसरे कार्यकाल में आपका बेटा एक और बड़ा काम करने जा रहा है। सरकार प्रबंध करेगी कि 24 घंटे बिजली मिले और बिजली का बिल शून्य हो, और बिजली से कमाई भी हो। इसके लिये पीएम सूर्यघर योजना बनायी गयी है।

(Whole Information of PM Suryaghar Yojana)इसके लिये छत पर सोलर पैनल लगाने के लिये सरकार मदद दे रही है। इससे हर घर को 300 यूनिट बिजली निःशुल्क मिलेगी और इससे अतिरिक्त बिजली को सरकार खरीदेगी। इससे कमाई भी होगी। इसके लिये आवेदन करें। आवेदन चालू हैं।

यहां हम पीएम सूर्य घर योजना के बारे में और इसका लाभ लेने के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। गौरतलब है कि पीएम सूर्य घर योजना भारत सरकार के द्वारा शु: की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत भारत के एक करोड़ घरों के ऊपर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिनसे संबंधित घर को हर महीने 300 यूनिट तक बिजली निःशुल्क मिलेगीयह योजना 75000 करोड रुपए के बजट में सरकार के द्वारा घोषित की गई है।

पीएम सूर्य घर योजना से मिलने वाले लाभ (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)

पीएम सूर्यघर योजना के तहत जिस घर में सोलर पैनल लगाया जाएगा उसे घर में 300 यूनिट तक की बिजली सरकार के द्वारा मुफ्त में दी जाएगी। 300 यूनिट के ऊपर की बिजली के बिल का ही आपको भुगतान करना पड़ेगा। इस वजह से आपके बिजली का बिल बहुत कम हो जाएगा।

इस योजना के तहत भारत का हर घर ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा, और इसका फायदा पूरे देश को मिलेगा। यह योजना भारत सरकार को ‘जीरो कार्बन एमिशन’ के लक्ष्य को पूरा करने में भी बहुत सहायता करेगी। इस योजना से देश में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे, और इसकी वजह से नई नौकरियां भी निकलेंगी। पीएम सूर्य घर योजना के तहत जिस घर में सोलर पैनल लगाए जाएंगे, उस घर की बिजली 24 घंटे रहेगी। इस घर में बिजली की कोई भी कटौती नहीं होगी।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए दी जाने वाली सब्सिडी (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)

इस योजना के तहत भारत सरकार तीन भागों में सब्सिडी यानी अनुदान देगी। जो परिवार 1 से 2 किलो वाट तक का सोलर पैनल लगाएंगे, उनको प्रति किलो वाट ₹30000 की सब्सिडी दी जाएगी। यानी 1 से 2 किलो वाट तक का सोलर पैनल लगाने के लिए लगभग 60 प्रतिशत सब्सिडी सरकार के द्वारा दी जाएगी। 1 किलो वाट के लिए ₹30000 और 2 किलो वाट के लिए ₹60000 सब्सिडी दी जाएगी।

वहीं जो परिवार दो से तीन किलो वाट का सोलर पैनल लगाने वाली है उनको 2 किलो वाट के लिए ₹60000 और 3 किलोवाट के लिए ₹78000 सब्सिडी दी जाएगी। 3 किलो वाट के ऊपर जो परिवार सोलर पैनल लगाएंगे, उनको ₹78000 की सब्सिडी दी जाएगी।

पीएम सूर्य घर योजना के लिये पात्रता (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)

इस योजना के लिए भारत के लगभग सभी नागरिक पात्र है। जिस घर की वार्षिक आय 8 लाख रूपयों से कम है, उन्हीं घरों में पीएम सूर्य घर योजना के सोलर पैनल लगाए जाएंगे। यानी जिस घर की वार्षिक आय मध्यम या मध्यम से भी कम है वह घर पीएम सूर्य घर योजना के लिए सब्सिडी के लिए प्राप्त होंगे। इस योजना के लिए जो आवेदन करना चाहता है उसके घर के ऊपर छत होना अनिवार्य है, और आवेदक के घर के ऊपर सोलर पैनल लगाने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए।

परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकर नहीं होना चाहिए। सूर्य घर योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए परिवार का कोई भी सदस्य कर दाता नहीं होना चाहिए।

पीएम सूर्य घर योजना के तहत आप छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए अगर आवेदन करना चाहते है तो आपको https://pmsuryaghar.gov.in/consumerRegistration पर पंजीकरण और लॉगिन करना होगा। रजिस्ट्रेशन ओर लॉगिन कैसे करते है, इसकी जानकारी हम नीचे दे रहे है।

पंजीकरण करने के लिये आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in/consumerRegistration पर जाएं। यहां पंजीकरण करें। होमपेज पर Apply for rooftop solar विकल्प पर क्लिक करें। फिर “नया उपयोगकर्ता पंजीकरण” चुनें।

अपनी जानकारी भरें। मांगी गई सभी जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, राज्य, जिला, बिजली वितरण कंपनी का नाम और उपभोक्ता नंबर आदि ध्यानपूर्वक भरें। एक मजबूत पासवर्ड बनाएं और उसे दोबारा टाइप करें। नियम और शर्तें पढ़कर उन पर टिक करें और “रजिस्टर करें” बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक रजिस्ट्रेशन सफलता संदेश और ईमेल पर एक पुष्टिकरण लिंक भेजा जाएगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको एक सिक्योरिटी कोड दिया जाएगा, उस कोड को आप बचाकर रखें। वह कोड आपको आगे काम में आ जाएगा।

इसके बाद https://pmsuryaghar.gov.in/consumerRegistration पर लॉगिन करें। होम पेज पर आपको अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें। “लॉगिन” विकल्प पर क्लिक करें। अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करें। इसके बाद “लॉगिन करें” बटन पर क्लिक करें। लॉगिन हो जाने पर आप अपने डैशबोर्ड देख सकते हैं, जहां आप आवेदन की स्थिति, लाभार्थी सूची, सब्सिडी कैलकुलेटर आदि जैसी जानकारी पा सकते हैं। (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक योजना की वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in/consumerRegistration पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिये वेबसाइट पर जाने के बाद रजिस्टर हियर के ऑप्शन के ऊपर क्लिक करें। फिर अपना राज्य और जिला प्रविष्ट करें। अपनी बिजली उपलब्ध कराने वाली कंपनी का नाम प्रविष्ट करें। कैप्चा भरने के बाद आगे बढ़ें। (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)

अपने मोबाइल नंबर और ईमेल नंबर से लॉगिन करें। अपना आधार कार्ड और बिजली का बिल अपलोड करें। इसके बाद अपने जिले का किसी भी सोलर पैनल विक्रेता को चुनें। आपको कितना किलो वाट का सोलर पैनल लगाना है उसकी जानकारी दें। दिए गए सभी विकल्पों को भरने के बाद अप्लाई पर क्लिक करें। और अपना आवेदन सबमिट करें। (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)

योजना का कार्यकाल यह योजना 2024 से 5 साल यानी 2029 तक चलेगी। इस योजना के तहत 2024-25 में 10 लाख सोलर पैनल लगाने का सरकार का उद्देश्य है। और 2025 से 2029 तक बाकी 90 लाख सोलर पैनल घरों के ऊपर लगाए जाएंगे। इस योजना की संक्षिप्त जानकारी वेबसाइट-https://pmsuryagharyojna.in/ हेल्पलाइन नंबर- 1800112345 से भी ली जा सकती है। (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)

सोलर पैनल लगाने के लिए ऋण की सुविधा (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)

अगर आपको पीएम सूर्य घर योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए लोन की आवश्यकता है तो आपको राष्ट्रीयकृत बैंकों के द्वारा ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा। सोलर पैनल लगाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 10 लाख रुपए तक का ऋण मिल सकता है। यह ऋण आप 5 साल में भर सकते हैं। इस ऋण की ब्याज दर 9.65 से 10.65 प्रतिशत तक हो सकती है जो आपके सिबिल स्कोर पर निर्भर करता है। (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)

1 से 3 किलो वाट सोल र पैनल लगाने में कितना खर्चा आता है? (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)

1 किलो वाट सोलर पैनल के लिए: ₹ 40,000
2 किलो वाट सोलर पैनल के लिए: ₹ 60,000
3 किलो वाट सोलर पैनल के लिए: ₹ 75,000

अनुमानित कुल खर्चा : (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)

सोलर पैनल की क्षमता/सब्सिडी/शेष राशि
1 किलो वाट/₹ 30,000/₹ 80,000 (₹ 50,000 पैनल  + ₹ 30,000 अन्य खर्च)
2 किलो वाट/ ₹ 60,000/ ₹ 1,20,000 (₹ 90,000 पैनल  + ₹ 30,000 अन्य खर्च)
3 किलो वाट/ ₹ 78,000/ ₹ 1,70,000 (₹ 1,05,000 पैनल  + ₹ 65,000 अन्य खर्च)

सब्सिडी का खर्च छोड़ के लगने वाली धनराशि (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)

1 किलो वाट सोलर पैनल के लिए: ₹ 40,000 से ₹60000।
2 किलो वाट सोलर पैनल के लिए: ₹ 60,000 से ₹75000।
3 किलो वाट सोलर पैनल के लिए: ₹ 70,000 से ₹120000।

यह अनुमानित खर्चा है। वास्तविक खर्चा आपके द्वारा चुने गए सोलर पैनल के प्रकार, ब्रांड, और स्थापनाकर्ता पर निर्भर करेगा। 3 किलो वाट से अधिक क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए भी सब्सिडी उपलब्ध है। अन्य खर्च: सोलर पैनल की स्थापना, बैटरी (यदि आवश्यक हो), इन्वर्टर, वायरिंग व अन्य उपकरण (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Whole Information of PM Suryaghar Yojana)

Leave a Reply

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला