April 21, 2024

नैनीताल के जहूर आलम को संगीत नाटक अकादमी का राष्ट्रीय पुरस्कार, कई अन्य भी होंगे सम्मानित…

0

Zahoor Alam will honored Sangeet Natak Akademi

Zahoor Alam will honored Sangeet Natak Akademi

नवीन समाचार, नैनीताल, 28 फरवरी 2024 (Zahoor Alam will honored Sangeet Natak Akademi)। नगर की रंगमंचीय संस्था युगमंच के निर्देशक जहूर आलम को संगीत नाटक अकादमी की ओर से थियेटर में निर्देशन के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की गयी है। यह पुरस्कार देश की राष्ट्रपति के हाथों नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आगामी 6 मार्च को ताम्र पत्र, अंग वस्त्र और पुरस्कार राशि के साथ प्रदान किया जायेगा।

Zahoor Alam will honored Sangeet Natak Akademiउल्लेखनीय है श्री आलम पिछले 50 वर्षों से रंगमंच से जुड़े हैं। वह उत्तराखंड संस्कृति एवं कला परिषद के सदस्य एवं उपाध्यक्ष तथा उत्तराखंड राज्यगीत चयन समिति, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली, भारत रंग महोत्सव व अंतर्राष्ट्रीय नाट्य समारोह के सदस्य, केंद्रीय संचार ब्यूरो के कलाकार चयन समिति की ज्यूरी तथा उत्तराखंड के बुजुर्ग लोक कलाकारों को अनुदान के लिये बनी चयन समिति के सदस्य भी रहे हैं। इसके अलावा भी उनके नाम अनेकों पद व दायित्व तथा उपलब्धियां रहीं हैं।

इन्हें भी मिलेंगे सम्मान (Zahoor Alam will honored Sangeet Natak Akademi)

उनके अतिरिक्त उत्तराखंड के डॉ. राकेश भट्ट को लोक संगीत के लिए इस वर्ष का संगीत नाटक अवार्ड दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पूर्व में उत्तराखंड के डॉ. डीआर पुरोहित व कवि एवं गायक नरेंद्र सिंह नेगी को भी यह पुरस्कार मिला हैं।

इनके अलावा युगमंच के साथ काफी समय तक काम करने वाले उत्तराखंड के संजय पांडे और उनकी धर्मपत्नी लता तिवारी पांडे को जूनियर वर्ग में उस्ताद बिस्मिल्ला खां संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार दिया है। जबकि पार्थो राय चौधरी को भी उस्ताद बिस्मिल्लाह खान पुरस्कार मिला है। उनका संबंध भी नैनीताल से रहा है। (Zahoor Alam will honored Sangeet Natak Akademi)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Zahoor Alam will honored Sangeet Natak Akademi)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला