April 21, 2024

धामी मंत्रिमंडल की बैठक में जमरानी व सोंग बाधों को मंजूरी तथा गैंगस्टर एक्ट में संशोधन सहित कई अहम फैसलों पर लगी मुहर..

0
ucc, Dhami Cabinet ke Faisle

नवीन समाचार, देहरादून, 21 फरवरी 2024 (Dhami Cabinet ke Faisle) मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आज बुधवार को राज्य सचिवालय में प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जमरानी व सोंग बाधों को मंजूरी तथा गैंगस्टर एक्ट में संशोधन सहित कई अहम फैसलों पर कैबिनेट ने अपनी मोहर लगाई गयी है। उत्तराखंड में अब गौवंश संबंधी अपराधों, मानव तस्करी, बाल श्रम, बंधुआ मजदूरी, पेपर लीक या नकल कराने व मनी लांड्रिंग जैसे अपराधों पर गैंगस्टर एक्ट लग सकेगा। इससे आरोपितों को जल्द जमानत नहीं मिल पाएगी। प्रदेश कैबिनेट ने इसके लिए गैंगस्टर एक्ट में संशोधन को हरी झंडी दे दी है। (Dhami Cabinet ke Faisle)

देखिए आज हुई मंत्रिमंडल की बैठक में धामी सरकार द्वारा लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय: (Dhami Cabinet ke Faisle)ucc, Dhami Cabinet ke Faisle

  • ऊर्जा विभाग का लेखा विवरण विधानसभा के पटल पर रखा जाएगा
  • आवास विभाग के अंतर्गत रेरा में दो संसोधन हुए
  • आवास विभाग मे ईडब्लूएस यानी यानी कमजोर आय वर्ग के लोगों के लिये घर बनाने के लिए केंद्रीय निधि में 5 हजार वर्ग मीटर से कम वाले और बड़े वालों को भी अब पैसा जमा कराने का विकल्प मिलेगा।
  • ईडब्लूएस के प्रोजेक्ट बनाने के लिए अब नहीं होगी, पहले ऊंचाई की कोई सीमा 12 मीटर की थी।
  • डिप्लोमा इंजिनियरों की पदोन्नति को मंजूरी।
  • उद्योगों के पंजीकरण में अब पहले पूरी स्टाम्प ड्यूटी ली जाएगी बाद मे वित्त विभाग से प्रतिपूर्ति दी जाएगी।
  • जमरानी बांध और सौंग बांधों को मंजूरी, अब जल्द सिचाई और पेयजल विभाग करेंगे निर्माण भूजल की बोरिंग पर रोक होगी।
  • गैंगस्टर एक्ट में संशोधन। बाल श्रम, जली मुद्रा, मानव व्यापार, बंधुवा मजदूरी कराने वालों पर भी लगेगा गैंगस्टर।
  • 13 जनपदों में शिक्षा विभाग द्वारा ‘लैब ऑन व्हील’ योजना चलाई जाएगी। अगस्त्य फाउंडेशन करेगा काम।
  • कला वर्ग के शिक्षक पद के लिए भी बीएड जरुरी होगा।
  • संगीत के शिक्षक पद की नियमावली में संसोधन, अब 6 साल का संगीत प्रभाकर भी होगा मान्य।
  • एलटी शिक्षको का पूरी सेवा मे एक बार अंतर मंडलीय स्थानांतरण हो सकेगा।
  • शिक्षकों को यात्रा अवकाश देने का प्रस्ताव जल्द मंत्रिमंडल में लाया जायेगा।
  • ग्राम विकास अधिकारियो को 2 महीने के प्रशिक्षण के पैसे दिए जाएंगे।
  • बद्रीनाथ और केदारनाथ मे स्वास्थ्य विभाग ने बनाया अस्पताल इसके संचालन के लिए निविदा प्रक्रिया 7 दिन में पूरी होगी। इसके लिये बजट को मंजूरी दे दी गई है। (Dhami Cabinet ke Faisle)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..(Dhami Cabinet ke Faisle)

Leave a Reply

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला