उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 2, 2024

(Event-1) फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में कायरा कमल व कविता रहे प्रथम

0

Event

-प्रतिभागियों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान के साथ सांत्वना एवं उदीयमान प्रतिभागी के पुरस्कार भी दिये गये
नवीन समाचार, नैनीताल, 23 नवंबर 2023 
(Event) नगर के सीआरएसटी इंटर कालेज में गुरुवार को नगर के विभिन्न विद्यालयो के छात्रों के लिये श्रीमती राजेश्वरी साह स्मृति फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता (Event) का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता (Event) में शहर के विभिन्न विद्यालयो के छात्रों ने उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया।

(Event)प्रतियोगिता (Event) में कक्षा दो तक के वर्ग में सनवाल पब्लिक स्कूल की कायरा कमल ने प्रथम, सैंट मैरी कॉन्वेंट की मान्या साह ने द्वितीय, अमेरिकन किड्स की भार्या जोशी ने तृतीय तथा नैनी पब्लिक स्कूल के अयान, अमेरिकन किड्स के कबीर, मोहन लाल साह बाल विद्या के लक्षित रेशवाल, एकोन पब्लिक की दिविशा बिष्ट, नगर पालिका नर्सरी विद्यालय के मयविश को सांत्वना तथा फारेस्ट हिल की रिद्धि, नैनी पब्लिक स्कूल के अरहान, एकोन के अभ्रनील मेहरा, अमेरिकन किड्स के विराज चौधरी, हैप्पी चिल्ड्रन एकेडमी के साद को उदीयमान प्रतिभागी का पुरस्कार दिया गया।

वहीं कक्षा तीन से कक्षा पांच तक के वर्ग में सरस्वती विद्या मंदिर की कविता ने प्रथम, पाइन क्रस्ट की हिमांशी ने द्वितीय व बुर्सा खान ने तृतीय तथा रामा मांटेसरी की दिया, भारतीय शहीद सैनिक के मानस व तरुण, पाइन क्रस्ट की मनहा खान, रामा मांटेसरी के दिव्यांशु कुमार को सांत्वना तथा भारतीय शहीद सैनिक के प्रियांशु व दीपिका पांडे, एकोन की गौरी, रामा मांटेसरी की फातिमा, भारतीय शहीद सैनिक के सौरभ कुमार को उदीयमान प्रतिभागी के पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया।

इससे पूर्व मुख्य अतिथि गीता साह, आलोक साह व कविता गंगोला ने दीप प्रज्ज्वलित कर प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया। प्रधानाचार्य मनोज कुमार पांडे ने सभी उपस्थित लोगों का स्वागत कर धन्यवाद व्यक्त किया। जहूर आलम, ईशा साह, रेशमा टंडन निर्णायक मंडल में रहे।

इस अवसर (Event) पर बबीता साह, शिखा गंगोला, मनोज गंगोला, भूमिका गंगोला, भविष्य साह, कार्यक्रम संयोजक शैलेंद्र चौधरी, पर्यावरणविद विनोद पांडे, सांसद प्रतिनिधि गोपाल रावत, रंगकर्मी नासिर अली, भाजपा की आईटी सेल की संयोजक कनिका रावत, सविता कुलौरा, मनोज गंगोला, अतुल साह, प्रदीप पांडे, संतोष कुमार, गणेश लोहनी, ललित जीना, मनीष साह, राकेश कुमार, हिमांशु जोशी, गीता बिष्ट व रितेश साह आदि उपस्थित रहे। संचालन डॉ. एसएस विष्ट ने किया।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

यह भी पढ़ें : (Event) आज नैनीताल का जन्म तो नहीं हुआ था, पर हर्षोल्लास से मनाया गया नैनीताल का 182वां जन्म दिवस

-18 नवंबर 1841 को पहले अंग्रेज पीटर बैरन के नगर में आने का किया जाता है दावा, जबकि 1823 के मानचित्र में भी नजर आता है और जीडब्लू ट्रेल के नैनीताल आने के भी मिलते हैं प्रमाण
नवीन समाचार, नैनीताल, 18 नवंबर 2023 (Event)। प्रकृति का स्वर्ग कही जाने वाली सरोवर नगरी नैनीताल हालांकि आदि-अनादि काल से, ‘त्रिऋषि सरोवर’ के रूप में एवं आदि शक्ति माता नयना की नगरी के रूप में पहचान रखती है।

स्कंद पुराण के मानसखंड के अनुसार सप्तऋषियों में शामिल अत्रि, पुलस्त्य व पुलह ने कैलाश मानसरोवर की यात्रा के दौरान मानसरोवर का आह्वान कर यहां नैनी सरोवर का निर्माण किया था। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि जब भगवान शिव आदि शक्ति माता पार्वती के दग्ध शरीर को आकाश मार्ग से कैलाश की ओर ले जा रहे थे, तब उनके नेत्र या नयन के गिरने से नैनीताल बना।

India 18231823 के अंग्रेजी दौर के नक्शे में भी नैनीताल को प्रदर्शित किया गया है। 1823 में कुमाऊं के पहले कमिश्नर जॉर्ज विलियम ट्रेल के कुमाऊं का पहला लेंड सैटलमेंट करने के दौरान यहां आने के ऐतिहासिक दस्तावेज भी उपलब्ध हैं। अलबत्ता कुछ इतिहासकारों के अनुसार 18 नवंबर 1841 को पहली बार पीटर बैरन नाम के पहले अंग्रेज के इस स्थान पर आने का दावा किया जाता है।

वैसे भी किसी भी शहर का जन्म कहां होता है। देश-दुनिया में किसी शहर का इस तरह जन्मदिन मनाने के उदाहरण भी कम ही मिलते हैं। राज्यों के भी स्थापना दिवस और देशों के स्वतंत्रता दिवस मनाये जाते हैं, अलबतता, उपरोक्त आधारों पर 18 नवंबर को नैनीताल का ‘बर्थ डे’ यानी ‘जन्म दिन’ भी मनाने की परंपरा चल पड़ी है।

(Event) हर्षोल्लास से मनाया गया नैनीताल का 182वां जन्मदिवस - हिन्दुस्थान समाचारइसी कड़ी में शुक्रवार को डीएसए मैदान में एवं कुमाऊं विवि के डीएसबी परिसर नैनीताल में नैनीताल का जन्मदिवस (Event) मनाया गया। इस अवसर पर डीएसबी परिसर की निदेशक प्रो.नीता बोरा ने केक काटा नैनीताल के 182वें जन्मदिन की सभी विद्यार्थियों के साथ सभी नैनीतालवासियों को बधाई एवं शुभकामनायें दीं। प्राध्यापकों ने कहा कि नैनीताल को संरक्षित करने के लिए स्थानीय निवासियों को आगे आना होगा, यहां के पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान देना होगा, बढ़ते निर्माण को रोकना होगा।

नगर में बेहतर यातायात योजना एवं नगर में पर्यटकों की संख्या प्रतिदिन के लिये सीमित करने की आवश्यकता भी जतायी गयी। इस अवसर पर प्रो.जीत राम, प्रो. लता पांडे, प्रो.ज्योति जोशी, प्रो.ललित तिवारी, प्रो. सुषमा टम्टा, डॉ. विजय कुमार, डॉ.अशोक कुमार, डॉ.भूमिका प्रशाद, डॉ.हिमानी कार्की, डॉ.हर्षवर्धन, डॉ.हेम जोशी, डॉ. प्रभा पंत, डॉ.रुचि मित्तल, डॉ.पंकज सिंह, डॉ.दीपक मेलकानी, डॉ.मोहित रौतेला आदि प्राध्यापकों तथा कर्मचारियों ने शुभकामना तथा बधाई दी।

इधर डीएसए मैदान के बास्केटबॉल कोर्ट में भी नैनीताल के 182वें जन्मदिन पर केक काटे गये और नगर की बेहतरी के लिये सर्वधर्म की दुवायें मांगी गयीं। गौरतलब है कि इस कार्यक्रम को मनाने की शुरुआत दीपक बिष्ट ने की थी। उनकी असामयिक मृत्यु के बाद भी इस वर्ष यह आयोजन उनकी पत्नी शालिनी बिष्ट की मौजूदगी में मनाया गया।

इस दौरान नैनीताल से संबंधित सामान्य ज्ञान के प्रश्नों की क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी। स्वर्गीय दीपक बिष्ट एवं स्वर्गीय अमित साह को श्रद्धांजलि दी गयी एवं कार्यक्रम के आयोजक तल्लीताल व्यापार मंडल के अध्यक्ष मारुति नंदन साह ने अपनी धर्मपत्नी पूर्व सभासद ईशा साह के साथ जरूरतमंदों को कंबल भेंट किये। रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गये। नगर के पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। इस मौके पर विधायक सरिता आर्य, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, डॉ. अजय रावत, नगर पालिका के पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष डीएन भट्ट, ब्रदर हैक्टर पिंटो, मुन्नी तिवारी, आशा शर्मा व तल्लीताल व्यापार मंडल के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित रहे। संचालन नवीन पांडे ने किया।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Event : लेक सिटी वेलफेयर क्लब की कुमाऊनी व्यंजन प्रतियोगिता 31 अक्टूबर को…

नवीन समाचार, नैनीताल, 22 अक्टूबर 2023 (Event)। लेक सिटी नैनीताल की महिलाओं के संगठन लेक सिटी वेलफेयर क्लब के द्वारा लगातार आयोजन किये जा रहे हैं। दो दिन पूर्व डांडिया नाइट के बाद अब संस्था के द्वारा आगामी 31 अक्टूबर को कुमाऊनी व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

आयोजन के लिये दीपा पांडे को संयोजक एवं सीमा सेठ, लीला राज व कंचन जोशी को सह संयोजक का दायित्व सौंपा गया है। आयोजन हेतु क्लब की अध्यक्ष मीनू बुधलाकोटी की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक के बाद संयोजक दीपा पांडे ने बताया कि प्रतियोगिता तीन चरणों में व मीठा, नमकीन तथा नॉन वेज के तीन वर्गों में आयोजित की जायेगी। कुमाऊं के लोक पर्व और रोज बनने वाले व्यंजनों के जरिये आने वाली पीढ़ी को अपनी संस्कृति से रूबरू कराने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

क्लब की सचिव रमा भट्ट ने कहा कि दिन में 12 से गोवर्धन हाल में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य रक्षा मंत्री अजय भट्ट होंगे। इस अवसर पर क्लब की हेमा भट्ट, रानी साह, जीवंती भट्ट, दीपिका बिनवाल, प्रेमा अधिकारी, तन्नू सिंह, सविता कुलौरा, सोनू साह, कविता त्रिपाठी, मंजू बिष्ट, ज्योति ढौंढियाल व विनीता पांडे आदि सदस्य उपस्थित रहे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Event : ‘गुजराती डांडिया’ के सांस्कृतिक रंग में रंगी लेक सिटी, ज्योति भट्ट बनी डांडिया क्वीन

नवीन समाचार, नैनीताल, 21 अक्टूबर 2023 (Event)। सर्वजनिन दुर्गा पूजा कमेटी के मंच पर लेक सिटी वेलफेयर क्लब द्वारा आयोजित हैप्पी होम डांडिया नाइट की नगर में धूम रही। प्रतियोगिता के रूप में आयोजित हुई डांडिया नाइट में पहली बार सर्वाधिक 500 से अधिक लोगों ने प्रतिभाग किया।

(Event) गुजराती डांडिया के सांस्कृतिक रंग में रंगी लेक सिटी, ज्योति भट्ट बनीं डांडिया  क्वीन | Udaipur Kiranप्रतियोगिता में ज्योति भट्ट को डांडिया क्वीन चुना गया, जबकि सब जूनियर वर्ग में नंदा देवी साह, और जूनियर वर्ग में अदिति रावत विजय रही। बेस्ट ड्रेस का खिताब मीनाक्षी को दिया गया जबकि द्वितीय पुरस्कार संस्कृति पांडे को मिला। इसके अलावा साक्षी शर्मा, दुर्गांसा जैन, स्तुति बोरा, रश्मि शिरोला व वर्तिका भट्ट को सांत्वना पुरस्कार सहित विभिन्न वर्गों में 45 पुरस्कार वितरित किये गये।

शुक्रवार शाम 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक आयोजित हुए इस आयोजन में प्रतियोगिता स्थल दर्शकों के साथ ही प्रतिभागियों से खचाखच भरा रहा। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक सरिता आर्या, जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, पूर्व महिला आयोग की अध्यक्ष अमिता लोहनी व कार्यक्रम के प्रायोजक हैप्पी सिंह अटवाल ने किया।

कार्यक्रम की शुरुआत क्लब की सदस्यों- कंचन जोशी, रानी शाह, तुसी शाह, ज्योति ढोंडियाल, गीता साह, सविता कुलौरा, लीला राज, सीमा सेठ, सरिता त्रिपाठी, दीपा पांडे, रमा भट्ट, प्रेमाधिकारी, दीपिका बिनवाल के कनिका रावत के नृत्य संयोजन में ‘ओ मां शेरावाली’ गीत पर डांडिया नृत्य से हुआ। आगे प्रतिभागियों ने मेरी चूनर उड़ उड़ जाए, पंखिड़ा ओ पंखिड़ा, ढोल बाजे आदि गानों पर आकर्षक डांडिया नृत्य प्रस्तुत कर न गुजरात की संस्कृति को आत्मसात करने के साथ दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया।

विधायक सरिता आर्या ने कहा लेक सिटी वेलफेयर क्लब के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सराहना करते हुये उनके द्वारा शहर में बढ़-चढ़कर कार्य करने की सराहना की। बेला तोलिया ने कहा कि ऐसा प्रतीत हो रहा है मानो गुजरात नैनीताल में उमड आया है। कार्यक्रम के प्रायोजक हैप्पी सिंह ने कहा कि अगली बार कार्यक्रम को और अधिक भव्य रूप से आयोजित किया जाएगा। दुर्गा पूजा सांस्कृतिक कमेटी के अध्यक्ष त्रिभुवन फर्त्याल व अमिता लोहनी ने भी विचार रखे।

इस अवसर पर क्लब की अध्यक्ष मीनू बुधलाकोटी हेमा भट्ट, मंजू बिष्ट, जीवंती भट्ट, विनीत पांडे, आभा शाह, संगीता श्रीवास्तव, रेखा पंत, रेखा जोशी, कविता त्रिपाठी, दया कुंवर, सोनू शाह, दीपा रौतेला, प्रगति जैन, मधुमिता, अमित शाह, आशा पांडे, तनु सिंह, कविता गंगोला, सुरेश चौधरी, सी के दास आदि लोग उपस्थित रहे। संचालन मीनाक्षी कीर्ति ने किया।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Event : चित्रकला प्रतियोगिता में बच्चों ने रंगे अपनी कल्पनाओं में रंग

नवीन समाचार, नैनीताल, 8 अक्टूबर 2023 (Event)। नगर की प्रमुख व सबसे पुरानी धार्मिक-सांस्कृतिक संस्थाओं में से एक शारदा संघ के तत्वावधान में रविवार को नगर के डीएसए-फ्लैटस मैदान क्षेत्र में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पहली बार सशुल्क आयोजित हुई प्रतियोगिता का शुभारंभ नगर पालिका अध्यक्ष सचिन नेगी ने किया। प्रतियोगिता के दौरान शारदा संघ स्थित संगीत विद्यालय की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

Eventआयोजक संस्था के अध्यक्ष डॉ. देवेंद्र बिष्ट के अनुसार प्रतियोगिता में नगर के विभिन्न विद्यालयों के 1500 छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग कर अपनी पसंद के चित्रों में कल्पनाओं में रंग भरे। यह संख्या पिछली बार के 1800 से कुछ कम रही। कारण इस बार प्रतिभागी बच्चों से 30 रुपये शुल्क लिया गया। बताया गया कि आगे मंगलवार को प्रतियोगिता में बनाये चित्रों की शारदा संघ भवन में प्रदर्शनी लगायी जायेगी और बुधवार को विजेताओं को पुरस्कृत किया जायेगा।

प्रतियोगिता में नैनीताल बैंक, कूर्मांचल नगर सहकारी बैंक, पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी, होली एकेडमी के श्री विग, मुरादाबाद के बुंगला परिवार व अल्फा स्पोर्ट्स ने आर्थिक सहयोग किया। इस अवसर पर शारदा संघ चार वरिष्ठ सदस्य उमेश साह, सुनील पांडे, सतीश गुप्ता व रमेश साह को पालिकाध्यक्ष के हाथों सम्मानित किया गया। रमेश साह स्वास्थ्य समस्या से सम्मान लेने नहीं आ पाये।

इस मौके पर लकी ड्रा के माध्यम से कई प्रतिभागियों को भी ईनाम दिये गये। प्रतियोगिता के सफल बनाने में शारदा संघ के महासचिव जीएल साह, उपाध्यक्ष सीएल साह, डा. मनोज साह, द्वारिका साह, मनोज साह, भूपाल सिंह, आलोक साह, मनोज कुमार, धीरेंद्र भाकुनी, राजेश साह, शैलेंद्र साह, दीपक शाह और डॉ. मनोज बिष्ट आदि संस्था के सदस्य जुटे रहे। संचालन हेमंत बिष्ट व नवीन पांडे ने किया।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Event : ‘समान नागरिक संहिता देश के लिए वरदान या अभिशाप ?’ विषय पर होगा वाद-विवाद

-लेक सिटी वेलफेयर क्लब की वाद-विवाद प्रतियोगिता 12 अक्टूबर को, इस दौरान दो विद्यालयों के प्रधानाचार्य बिशन सिंह मेहता व अनुपमा साह भी होंगे सम्मानित
नवीन समाचार, नैनीताल, 5 अक्टूबर 2023 (
Event)। सरोवरनगरी की महिलाओं के संगठन लेक सिटी वेलफेयर क्लब के द्वारा आगामी 12 अक्टूबर को नगर के सीआरएसटी इंटर कॉलेज के सभागार में क्लब की कनिष्ठ उपाध्यक्ष अमिता साह के पति स्वर्गीय चंद्रशेखर साह की स्मृति में वाद-विवाद प्रतियोगिता के आयोजन किया जायेगा।

गुरुवार को क्लब की अध्यक्ष मीनू बुधलाकोटी के नेतृत्व में हुई क्लब की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके लिए रानी साह, डॉ. रेखा त्रिवेदी, आशा पांडे एवं मीनाक्षी कीर्ति का चार सदस्य संयोजक मंडल गठित किया गया है।

बताया गया है कि वाद-विवाद का विषय ‘समान नागरिक संहिता देश के लिए वरदान या अभिशाप’ रखा गया है। प्रतियोगिता में नगर के 16 विद्यालयों से पक्ष एवं विपक्ष में 1-1 विद्यार्थी आमंत्रित किये गये हैं। अध्यक्ष मीनू बुधलाकोटी ने बताया कि प्रतियोगिता दोपहर 12 बजे से प्रारंभ होगी। प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. दीवान सिंह रावत होंगे।

क्लब की सचिव रमा भट्ट ने बताया कि इस अवसर पर क्लब द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय नैनीताल के प्रधानाचार्य बिशन सिंह मेहता तथा मोहन लाल साह बाल विद्या मंदिर की प्रधानाचार्य अनुपमा साह को सम्मानित किया जायेगा।

प्रतियोगिता की तैयारी में क्लब की मंजू बिष्ट, हेमा भट्ट, गीता साह, विनीता पांडे, जीवंती भट्ट, दीपा पांडे, प्रेमा अधिकारी, दीपिका बिनवाल, प्रगति जैन, खष्टी बिष्ट, दीपा रौतेला, आभा साह, सोनू साह, सीमा सेठ, संगीता श्रीवास्तव, रेखा पंत, तन्नू सिंह, रेखा जोशी, तुसी साह, कंचन जोशी, लीला राज, कविता त्रिपाठी, डॉ. पल्लवी गहतोड़ी, सविता कुलौरा व दया कुंवर आदि सदस्य लगे हैं।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Event : चुनी जायेगी नैनीताल की ‘डांडिया क्वीन’, आप बनना चाहती हैं तो आज ही कराएं पंजीकरण…

नवीन समाचार, नैनीताल, 1 अक्टूबर 2023 (Event) लेक सिटी यानी सरोवर नगरी की महिलाओं के संगठन ‘लेक सिटी वेलफेयर क्लब’ के तत्वावधान में आगामी 20 अक्तूबर को नगर के ऐतिहासिक डीएसए-फ्लैट्स मैदान में विगत वर्षों कीभांति ‘हैप्पी होम डांडिया नाइट’ का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता के रूप में हो रहे इस आयोजन में नगर की ‘डांडिया क्वीन’ चुनी जायेगी। साथ ही कई अन्य पुरस्कार भी दिये जायेंगे।

Eventक्लब की अध्यक्ष मीनू बुधलाकोटी एवं सचिव रमा भट्ट ने बताया कि इस कार्यक्रम की सफलता के लिए सभासद प्रेमा अधिकारी को संयोजक, रानी साह एवं दीपिका बिनवाल को सह संयोजक तथा ज्योति ढोंढियाल, जीवंती भट्ट, दीपा पांडे, प्रगति जैन, सविता कुलौरा, कविता त्रिपाठी व कनिका रावत की 12 सदस्यीय आयोजन समिति बनायी गयी है।

कार्यक्रम संयोजक प्रेमा अधिकारी ने बताया कि पिछले वर्षों में इस आयोजन के प्रति देखे गये उत्साह को देखते हुये पहली बार इस आयोजन को प्रतियोगिता के रूप में विशाल फ्लैट्स मैदान में आयोजित किया जा रहा है। आयोजन में 350 लोगों के प्रतिभाग करने की संभावना है।

कार्यक्रम में इस बार ‘डांडिया क्वीन’ के अलावा कई आकर्षक पुरुस्कार रखे गए हैं। प्रतियोगिता हेतु पंजीकरण शुल्क 50 रुपये रखा गया है। इच्छुक प्रतिभागी 8755513254 अथवा 6396179410 नंबरों पर फोन कर अंतिम तिथि 16 अक्टूबर से पूर्व अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

कार्यक्रम को सफल बनाने में हेमा भट्ट, गीता साह, विनीता पांडे, आभा साह, दीपा रौतेला, अमिता साह, दया कुँवर, कविता गंगोला, खष्टी बिष्ट, लीला जोशी, पुष्पा कांडपाल, मीनाक्षी कीर्ति, डॉ. पल्लवी गहतोड़ी, सरिता त्रिपाठी, तन्नू सिंह, कंचन जोशी, लीला राज, संगीता श्रीवास्तव, रेखा पंत, रेखा जोशी, गंगा अकोलिया, डॉली वर्मा व दीपिका राणा आदि सदस्यों द्वारा योगदान दिया जा रहा है।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : (Event) लेक सिटी वेलफेयर क्लब ने नर्सरी विद्यालय के बच्चों को भेंट की वर्दी, तो खिले चेहरे…

नवीन समाचार, नैनीताल, 12 सितंबर 2023 (Event)। नगर की महिलाओं के संगठन-लेक सिटी वेलफेयर क्लब द्वारा मंगलवार को नगर के नगर पालिका नर्सरी विद्यालय में 50 बच्चों को स्कूल की वर्दी वितरित की गयी। मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए नगर पालिका अध्यक्ष सचिन नेगी तथा अधिशासी अधिकारी आलोक उनियाल के हाथों बच्चों को स्कूल की वर्दी वितरित की गयी।

Event Lake City Welfare Club(Event) इस अवसर पर श्री नेगी ने कहा की लेक सिटी वेलफेयर क्लब सामाजिक कार्यों में बढ़कर भागीदारी कर रहा है। अपनी स्थापना से ही क्लब समाज की विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किये जा रहे हैं, इसका फायदा नगर तथा यहां के बच्चों को मिल रहा है। अधिशासी अधिकारी श्री उनियाल ने क्लब को हर संभव मदद का आश्वासन दिया। इससे पूर्व क्लब की अध्यक्ष मीनू बुधलाकोटी व सचिव रमा भट्ट ने प्रतीक चिन्ह भेंटकर अतिथियों का स्वागत किया।

(Event) क्लब की पूर्व अध्यक्ष जीवंती भट्ट ने क्लब के बारे में जानकारी दी। संचालन क्लब की पूर्व अध्यक्ष विनीता पांडे ने किया। इस मौके पर विद्यालय की प्रधानाचार्या प्रीता साह, गीता साह, रानी साह, कविता गंगोला, दीपिका बिनवाल, कनिका रावत, रेखा पंत, हेमा भट्ट, अमिता साह, प्रेमा अधिकारी, मधुमिता, आभा साह, सीमा सेठ, रमा तिवारी, कविता त्रिपाठी व तुसी साह आदि सदस्य उपस्थित रहे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Event) : लेक सिटी वेलफेयर क्लब के तत्वावधान में आयोजित होंगे ऐपण प्रतियोगिता व डांडिया…

नवीन समाचार, नैनीताल, 7 सितंबर 2023 (Event)। लेक सिटी वेलफेयर क्लब के तत्वावधान में कूर्मांचल बैंक के सहयोग से आगामी 17 सितंबर को ऐपण प्रतियोगिता एवं 20 अक्टूबर को डांडिया का आयोजन किया जाएगा। गुरुवार को इन आयोजनों की तैयारी पर हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए अध्यक्ष मीनू बुधलाकोटी ने बताया कि ऐपण प्रतियोगिता क्लब की मीडिया प्रभारी दीपा पांडे के संयोजन एवं प्रगति जैन व कंचन जोशी के सह संयोजन में दोपहर एक बजे से मल्लीताल गोवर्धन हॉल में आयोजित की जायेगी।

(Event) प्रतियोगिता में प्रतिभागी कुमाउनी परिधान में शामिल होकर कुमाउनी संस्कृति को बढ़ावा देंगे। इच्छुक प्रतिभागी कार्यक्रम संयोजक से 9410749602 पर संपर्क कर सकते हैं। यह भी बताया कि इस बार 20 अक्टूबर को डांडिया डीएसए मैदान में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए प्रेम अधिकारी को संयोजक तथा रानी साह और दीपिका बिनवाल को सहसंयोजक बनाया गया है। दोनों आयोजनों की तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं। तैयारी बैठक में जीवंती भट्ट, हेमा भट्ट, कविता त्रिपाठी, सोनू साह, तुसी साह व लीला राज आदि सदस्य उपस्थित रहे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Event : लेक सिटी वेलफेयर क्लब द्वारा नैनीताल बैंक के सहयोग से पूर्व सभासद की स्मृति में आयोजित प्रतियोगिता के परिणाम घोषित

-अग्रिम व अली ने जीती फैंसी शो प्रतियोगिता
नवीन समाचार, नैनीताल, 4 सितंबर 2023 (
Event)। नगर की महिलाओं के संगठन-लेक सिटी वेलफेयर क्लब द्वारा नैनीताल बैंक के सहयोग से पूर्व सभासद स्वर्गीय डॉक्टर सुषमा बिष्ट साह की स्मृति में बच्चों की फैंसी शो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग में सेंट जॉन्स स्कूल के अग्रिम रावत व वरिष्ठ वर्ग में लॉन्ग व्यू के पब्लिक स्कूल के अली खान विजयी रहे।

Fancy Dress Comptetion Lake City Welfare Club Event
फैंसी शो प्रतियोगिता में गरुण पर सवार भगवान विष्णु के स्वरूप में आये एक प्रतिभागी बच्चे को पुरस्कृत करते नैनीताल बैंक के एमडी व जीएम आदि।

(Event) विजेताओं को नैनीताल बैंक के प्रबंध निर्देशक निखिल मोहन ने बैंक के महाप्रबंधक दीपक पंत तथा क्लब की सदस्यों के साथ पुरस्कृत किया। प्रतियोगिता का शुभारंभ क्षेत्रीय सांसद एवं केंद्रीय रक्षा व पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने विधायक सरिता आर्य के साथ किया।

(Event) प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय की अनुष्का फर्त्याल तथा सनवाल स्कूल की सृष्टि पुजारी और कनिष्ठ वर्ग में होली अकादमी की आईजा तथा होली अकादमी की कामाख्या पांडे क्रमशः द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे। जबकि वरिष्ठ वर्ग में मनप्रीत, रेखा, अब्दुल, प्रियांशु, अमन प्रताप व मानस कुमार तथा कनिष्ठ वर्ग में पार्थ पांडे, दिशानी कार्की व गौरांग पांडे को सांत्वना पुरस्कार से तथा वृंदावन पब्लिक स्कूल, नगर पालिका नर्सरी विद्यालय, मदर हार्ट, उमा लवली स्कूल, सेंट मेरीज कॉन्वेंट तथा जूनियर हाई स्कूल के बच्चों को विशेष पुरस्कार दिये गये।

(Event) कार्यक्रम में मिथिलेश पांडे, मनु कुमार व मंथन ने निर्णायक के रूप में जबकि मीनाक्षी कीर्ति ने संचालन में योगदान दिया। इस अवसर पर क्लब की अध्यक्ष मीनू बुधलाकोटी, सचिव रमा भट्ट, कार्यक्रम संयोजक कनिका रावत राणा, सहसंयोजक दीपा पांडे, डॉ. पल्लवी गहतोड़ी, रानी साह, हेमा भट्ट, जीवंती भट्ट, कविता त्रिपाठी, दीपा रौतेला, ज्योति ढोंढियाल, अमिता साह, सीमा सेठ, रेखा जोशी, गीता साह, आभा साह, रमा तिवारी, कविता गंगोला, तुसी साह, सरिता त्रिपाठी, प्रेमा अधिकारी, दीपिका बिनवाल व नीरू साह आदि सदस्य उपस्थित रहे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें Event : नैनीताल : बाल दिवस की पूर्व संध्या पर बच्चों के लिए आयोजित होगी फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता…डांडिया नाइट के आयोजन की जानकारी देती लेक सिटी वेलफेयर क्लब की पदाधिकारी।

नवीन समाचार, नैनीताल, 7 नवंबर 2022। (Event) नगर की महिलाओं के संगठन लेक सिटी वेलफेयर क्लब के तत्वावधान में आगामी 13 नवंबर को यानी बाल दिवस से पहले नगर के सबसे पुराने सीआरएसटी इंटर कॉलेज में बच्चों के लिए फैंसी शो प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह भी पढ़ें : महज इतने के लिए की गई पुलिस कर्मी की पत्नी की हत्या ! इससे ज्यादा के तो पुलिस टीम को मिल गए ईनाम !

(Event) संगठन की अध्यक्ष रानी साह ने बताया कि बाल दिवस की पूर्व संध्या पर सुबह 11 बजे से आयोजित इस कार्यक्रम के लिए कविता त्रिपाठी को सयोजक तथा दीपा रौतेला व दीपा पांडेय को सह संयोजक बनाया गया है। इस अवसर पर नगर के तीन पत्रकारों को ‘लेक सिटी पत्रकार’ सम्मान से भी सम्मानित किया जाएगा। यह भी पढ़ें : उत्तराखंड: आपराधिक राजधानी बनते जा रहे जिले में अब ओवरलोड लकड़ी भरे ट्रक ने चेकिंग कर रहे पुलिस कर्मी को कुचला

(Event) कार्यक्रम सयोजक कविता त्रिपाठी ने बताया कि यह प्रतियोगिता नैनीताल बैंक के सहयोग एवं पूर्व सभासद स्वर्गीय डॉ. सुषमा साह की स्मृति में आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता में 3 से 6 वर्ष व 7 से 10 वर्ष के दो वर्ग रखे गए हैं। प्रतियोगिता में विजेताओं को काफी आकर्षक पुरुस्कार दिए जाएंगे। यह भी पढ़ें : राज्य आंदोलनकारियों को विधानसभा के आगामी सत्र में उनका छूटा हक दिलाने की तैयारी में सरकार

(Event) इच्छुक प्रतिभागी 11 अक्टूबर की शाम तक 50 रुपये प्रवेश शुल्क के साथ प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर सकते हैं। इस हेतु 6396179410 व 8941941261 नंबरों पर जानकारी ली जा सकती हैं। अब तक 250 प्रतिभागी इस आयोजन के लिए अपना पंजीकरण करा चुके हैं। यह भी पढ़ें : श्रीराम सेवक सभा में अध्यक्ष व महासचिव पद पर लगातार दूसरी बार मनोज साह व जगदीश बवाड़ी को जिम्मेदारी

(Event) संगठन की सचिव दीपिका बिनवाल, प्रेमा अधिकारी, सोनू साह, दीपा रौतेला, रमा भट्ट, हेमा भट्ट, गीता साह, जीवंती भट्ट, प्रगति जैन, मीनू बुधलाकोटी, सीमा सेठ, सीमा डेहला, मधुमिता, प्रभा नैथानी, रेखा जोशी, उर्मी बिष्ट, कविता गंगोला, विनीता पांडे, आभा साह, ज्योति ढोंढियाल, ज्योति वर्मा, लीला जोशी, नीरू साह, रेखा पंत, अमिता साह व संगीता श्रीवास्तव आदि सदस्य आयोजन की तैयारियोें में जुट गए हैं। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Event) : राज्य स्थापना दिवस पर चले सफाई कार्यक्रम, निबंध प्रतियोगिताओं के विजेताओं की हुई घोषणा

उत्तराखंड स्थापना दिवस कब है और 9 नवंबर क्यों मनाया जाता है ? - Uttarakhand  Day 2020 Quotes Shayari Status in Hindiनवीन समाचार, नैनीताल, 7 नवंबर 2022। उत्तराखण्ड राज्य स्थापना दिवस की 22वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की कड़ी में सोमवार को पूरे जनपद में सफाई अभियान चलाए गए। मुख्यालय के विद्यालयों के बच्चों ने भी इस दौरान सफाई अभियानों में योगदान दिया। यह भी पढ़ें : सुबह का सुखद समाचार : नैनीताल की एक सहित उत्तराखंड की 5 हस्तियों को सरकार देगी उत्तराखंड गौरव सम्मान

(Event) सेंट मेरीज कॉन्वेंट कॉलेज के रोटरी क्लब के इंटरेक्ट क्लब सहित शेरवुड कॉलेज व सेंट जोसफ कॉलेज सहित अन्य विद्यालयों की ओर से भी इस दौरान सफाई अभियान चलाया गया। उधर भवाली में भी डीएम धीराज गर्ब्याल की अगुवाई में उत्तरवाहिनी शिप्रा नदी में सोमवार को सफाई अभियान चलाया गया। यह भी पढ़ें : भाजपा ने की जिलाध्यक्षों की घोषणा, जानें किसे मिली आपके जिले की कमान, और किस वर्ग को मिला कितना प्रतिनिधित्व…?

(Event) इसके अलावा इस अवसर पर हिन्दी निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। बताया कि सभी विद्यालयों में निबंध प्रतियोगिताएं आयोजित कर उनकी उत्कृष्ट प्रविष्टियों का मुख्यालय स्थित जीजीआईसी में परीक्षण किया गया। इस आधार पर ‘विभिन्न क्षेत्रों में उत्तराखण्ड के विकास की संभावनाऐं विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में नैना सरकार प्रथम, मो. सरफराज द्वितीय व शिवम अधिकारी तृतीय रहे। यह भी पढ़ें : राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों ‘राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगल अवार्ड-2021” से सम्मानित हुईं नैनीताल की शशिकला पांडे

(Event) इसी तरह ‘राज्य गठन से अब तक उत्तराखण्ड राज्य निर्माण के लाभ विषय पर आयोजित निबध प्रतियोगिता में काव्या जोशी प्रथम, ममता आर्या द्वितीय व दीपिका बहुखण्डी तृतीय रहीं। डॉ. रमेश जोशी, दया पंत व विनीता पाठक ने निर्णायक के रूप में योगदान दिया। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें  (Event) : डांडिया नाइट के विजेताओं की हुई घोषणा…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 2 अक्तूबर 2022 (Event) कनिका रावत लेक सिटी वेलफेयर क्लब द्वारा शनिवार शाम आयोजित‘ हैप्पी होम डांडिया नाईट’ की विजेता यानी ‘डांडिया क्वीन’ चुनी गई हैं। उनके अलावा विनीता बोरा गरबा क्वीन, भाव्या साह बेस्ट अटायर घोषित हुईं। जबकि बेस्ट वेशभूषा में पलक बिष्ट प्रथम, ऋतु गंगोला द्वितीय और भूमिका अधिकारी तृतीय रहीं।

(Event) इनके अलावा सर्वश्रेष्ठ युगल जोड़ी के लिए पलक बिष्ट और काव्या चिलवाल को और प्रियांशी बिष्ट, काव्या चिलवाल, दीपा बिष्ट, ऋषिता और साक्षी को सांत्वना पुरुस्कार से तथा क्लब की सदस्य गीता साह, ज्योति ढोंढियाल, ज्योति वर्मा, दीपिका बिनवाल, सीमा सेठ, कविता गंगोला और सीमा ढैला को भी गरबा नृत्य के लिए पुरुस्कृत किया गया। काफी देर तक गुजरात की संस्कृति मंे रमते हुए चले डांडिया नृत्य के बाद देर रात्रि स्थानीय विधायक सरिता आर्य ने विजेताओ को पुरस्कृत किया।

(Event) इस मौके पर विधायक आर्य ने कहा कि देश की विभिन्न लोक संस्कृतियों के इस प्रकार के आयोजन आपसी सौहार्द बढा़ते हैं, ऐसे कार्यक्रम होते रहने चाहिए। इस मौके पर क्लब की अध्यक्ष रानी साह, कविता त्रिपाठी, रेखा पंत, संगीता श्रीवास्तव, मीनू बुडलकोटी, विनीता पांडे, रेखा जोशी, पल्लवी, आभा साह, दीपा रौतेला, रमा भट्ट, जीवंती भट्ट व अमिता साह आदि क्लब की सदस्य भी उपस्थित रहीं। संचालन मीनाक्षी कीर्ति ने किया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Event) : कल नैनीताल में 300 महिलाएं करेंगी डांडिया, तैयारियां पूरी

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 24 सितंबर 2022 (Event) लेक सिटी वेलफेयर क्लब की कल 1 अक्टूबर को होने वाले ‘हैप्पी होम डांडिया नाईट की तैयारियां पूरी हो गईं हैं। कार्यक्रम संयोजक ज्योति ढोंढियाल ने बताया कि प्रतियोगिता को लेकर युवतियो में बहुत उत्साह है। अब तक 300 से अधिक लोग अपना पंजीकरण करा चुके हैं। इच्छुक प्रतिभागी प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए अब भी  63961794109568305828 पर संपर्क कर सकते हैं।

(Event) उन्होंने बताया कि नैनीताल क्लब के शैले हॉल में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में कई आकर्षक पुरस्कार रखे गये हैं। कार्यक्रम की तैयारियों में क्लब की अध्यक्ष रानी साह, दीपिका बिनवाल, प्रेमा अधिकारी, कविता गंगोला, सीमा सेठ, कविता त्रिपाठी, रमा भट्ट, अमिता साह, गीता साह, ज्योति वर्मा, जीवंती भट्ट, आशा पांडेय, रेखा पंत, मधुमिता, संगीता श्रीवास्तव, दीपा रौतेला, नीरू साह, सीनू साह व पल्लवी गहतोड़ी आदि सदस्य उपस्थित रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Event) : लेक सिटी वेलफेयर क्लब की ‘डांडिया नाइट’ में सुजाता व निर्मला बढ़ाएंगी आकर्षण…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 17 सितंबर 2022 (Event) देश की दूसरी संस्कृतियों से भी जुड़ने के लिए नगर की महिलाओं के संगठन लेक सिटी वेलफेयर क्लब द्वारा नवरात्र के दौरान आगामी 1 अक्टूबर को नगर के नैनीताल क्लब स्थित शैले हॉल में ‘डांडिया नाइट’ का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए क्लब की सदस्यों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।  बताया गया है कि इस आयोजन में प्रख्यात नृत्यांगना सुजाता माहेश्वरी एवं सुप्रसिद्ध टीवी कलाकार निर्मला चंद्रा बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग करेंगी।

(Event) तैयारियों की जानकारी देने के लिए आयोजित पत्रकार वार्ता में कार्यक्रम सयोजक ज्योति ढोंढियाल ने बताया कि कोरोना काल के बाद होने वाली इस ‘डांडिया नाइट’ को लेकर नगर में काफी उत्साह है। बताया कि प्रतियोगिता में विजेताओं के लिए काफी आकर्षक पुरुस्कार रखे गए हैं।

(Event) प्रतियोगिता की तैयारियो में अध्यक्ष रानी साह, दीपिका बिनवाल, रमा भट्ट, कविता गंगोला, सोनू साह, कविता त्रिपाठी, प्रगति जैन, प्रेमा अधिकारी, सीमा सेठ, जीवंती भट्ट, गीता साह, दीपा रौतेला, आभा साह, पल्लवी व हेमा भट्ट आदि लगें हुए हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Event) : तल्लीताल व्यापार मंडल की प्रतियोगिताओं में उत्साह, आनंद के साथ लगी पुरस्कारों की झड़ी…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 15 अगस्त 2022 (Event) व्यापार मंडल तल्लीताल के तत्वावधान में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विशेष समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर सर्वप्रथम प्रातः 9 बजे क्रांति चौक पर ध्वजारोहण किया गया तथा देशभक्ति के नारे लगाए तथा गाने गाये गए।

(Event) आगे 10 बजे डांठ पर काबीना मंत्री रेखा आर्य तथा विधायक सरिता आर्या के हाथों बुजुर्ग बिहारी लाल साह, भारत लाल साह, रवैल सिंह आनंद, जॉन बरनार्ड, मो. अनीस, सईब अहमद, लक्ष्मी देवी, ओपी साह व पुष्पा साह को ‘नैनीताल रत्न’ की उपाधि देकर सम्मानित किया गया।

(Event) इसके उपरांत बाजार क्षेत्र में रसगुल्ला, पेप्सी, पेस्ट्री तथा बन-टिक्की खाने सहित अनेक रंगारंग व रोचक खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इस दौरान आयोजित हुई बोरा रेस प्रतियोगिता के महिला वर्ग में उर्मी बिष्ट, किरन साह व नीमा रौतेला, पुरुष वर्ग में अक्षत साह, जैद तथा रजा एवं हर्ष साह एवं बच्चों के वर्ग में दीपांशु, माही व अनूवीर, म्यूजिकल चेयर रेस के महिला वर्ग में मंजू लोहनी पंत, मोना व पलक नारंग एवं बच्चों के वर्ग में उत्कर्ष बिष्ट, दीपांशु कुमार व दिव्यांशु पंत प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहे।

(Event) जबकि रस्सा खेंच प्रतियोगिता में प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल की मल्लीताल इकाई को 5100 एवं तल्लीताल के युवा व्यवसाइयों की टीम को 2100 रुपए का द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। इनके अलावा बच्चों के मुख्य आकर्षण वाली फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता कें जूनियर वर्ग में अवर्णिका जोशी, प्रतिष्ठा बोरा व कायरा कमल के साथ भाग्येश और परी बिष्ट को सांत्वना पुरस्कार दिए गए। सीनियर वर्ग में समृद्धि बिष्ट ने मनमोहक नृत्य करके सबका मन मोह लिया तथा प्रथम पुरस्कार की विजेता रही, जबकि द्वितीय पुरस्कार वैद्य उप्रेती को और तृतीय पुरस्कार काव्यांश को दिया गया।

(Event) पुरस्कार वितरण तल्लीताल बाजार की सभासद प्रेमा अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. सरस्वती खेतवाल, मुन्नी तिवारी व सईद अहमद जी आदि ने एवं संचालन जिला कार्यकारिणी सदस्य मोहम्मद फैज, धीरज पंत व सुमित पंत ने किया। आयोजन में व्यापार मंडल अध्यक्ष मारुति नंदन साह, महामंत्री अमनदीप सिंह ‘सनी’, नासिर खान, ममता जोशी, हरीश लाल, जयंत उप्रेती, अक्षत साह, मयंक साह, नीरज पंत, पार्थ साह, इत्यादि ने प्रमुख रूप से योगदान दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Event) : सरकार के पांच साल पर हुआ विशेष कार्यक्रम, खाली रहीं कुसियां-कोरोना के प्रति बेफिक्र दिखे लोग

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 7 जनवरी 2022 (Event) ‘सरकार के पांच साल-नये इरादे युवा सरकार’ के कार्यक्रमों का शुक्रवार को जनपद की सभी विधानसभाओं में आयोजन हुआ। इस दौरान मुख्यालय स्थित मल्लीताल बास्केटबॉल मैदान में बड़ी संख्या में कुर्सियां खाली रहीं, जबकि कार्यक्रम में शामिल कई लोग कोविड के प्रति बेफिक्र, बिना मास्क पहने देखे गए।

(Event) कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया ने की और मुख्यमंत्री के जनसम्पर्क अधिकारी दिनेश आर्या, सासंद प्रतिनिधि गोपाल रावत, जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल के साथ संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया और सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित ‘विकल्प रहित संकल्प नये इरादे युवा सरकार’ पुस्तिका का विमोचन किया।

(Event) इस दौरान उपस्थित लोगों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा अपनी खटीमा विधानसभा क्षेत्र से प्रदेश की सभी 70 विधानसभाओं को वर्चुअल माध्यम से किए गए सम्बोधन को सुना।

(Event) कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह, पशुपालन, कृषि, बाल विकास, उद्यान, उद्योग, समाज कल्याण, स्वास्थ के साथ अन्य आवश्यक स्टॉल लगाये गये। साथ ही चिकित्सा विभाग द्वारा कार्यक्रम स्थल पर कोविड जॉच व 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन हेमंत बिष्ट व नवीन पांडे ने किया। कार्यक्रम में जिला प्रशासन एवं भाजपा कार्यकर्ताओं के अलावा आम लोगों की उपस्थित बेहद कम रही। इस कारण कार्यक्रम के लिए लगाई गई 500 कुर्सियों में से काफी खाली रहीं।

(Event) कार्यक्रम में भाजपा के देवेंद्र ढैला, प्रकाश आर्या, कमला आर्या, पुष्कर जोशी, मनोज जोशी, दयाकिशन पोखरिया, अरविंद पडियार, मोहन पाल, प्रताप बोरा, रमेश सुयाल, समीर आर्या, शिवांशु जोशी, विवेक साह, हरीश भट्ट, अम्बा दत्त आर्या, आनंद बिष्ट, विश्वकेतु वैद्या व हेम आर्या के साथ ही संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, तहसीलदार एन खालिक, डीएसओ मनोज बर्मन, अपर सूचना अधिकारी केएल टम्टा के साथ अनेक जनप्रतिनिधि, स्वयं सहायता समूह व आगंनवाड़ी कार्यकत्रियां मौजूद रहे।

(Event) गणपति शीशमहल हल्द्वानी, रामलीला मैदान भीमताल, शिवा बैंकट हॉल हल्दूचौड़ लालकुंआ, रामलीला मैदान कालाढुंगी एवं एमपी इंटर कॉलेज रामनगर में भी ऐसे विशेष कार्यकम आयोजित हुए। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Event) : सर्दी में भी गर्मी और पाबंदियों के बावजूद नैनीताल का आकर्षण बरकरार रहने का संदेश दे गया नए वर्ष का उल्लास

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 1 जनवरी 2022 (Event) कोरोना के जानलेवा भय एवं पाबंदियों के बावजूद नैनीताल नये वर्ष का जश्न मनाने के लिए देश भर, खासकर उत्तर भारत के सैलानियों का पहला पसंदीदा पर्यटन स्थल बना रहा। 11 बजे से रात्रि कर्फ्यू के बावजूद नगर के होटलों-गेस्ट हाउसों में मध्य रात्रि के बाद तक ऊंचे संगीत पर झूमते, मनोरंजन करते रहे।

(Event) वही नगर के नवस्थापित आरा क्लासिक लाइमवुड, मनु महारानी, शेरवानी, नैनी रिट्रीट व विक्रम विंटेज आदि होटलों में कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सैलानियों के मनोरंजन के लिए आंतरिक कार्यक्रम हुए, जहां लोग सर्दी में भी गर्मी का अहसास कराते हुए आनंद लेते देखे गए। कुछ लोगों ने केक भी काटे।

(Event) नगर में पहुंचे सैलानी यह कहते भी सुने गए कि नैनीताल की 31 दिसंबर की शाम काफी गर्म रही। यहां आराम से घूम पाए, जबकि बरेली, मुरादाबाद व दिल्ली में इस दौरान काफी ठंड रही, और दिल्ली में 10 व उत्तर प्रदेश में 11 बजे के बाद पूरी तरह से रात्रि कर्फ्यू प्रभावी रहा।

(Event) नगर में नए वर्ष का जश्न मनाने के लिए हजारों सैलानी जुटे। सैलानियों की संख्या पिछले वर्षों की अपेक्षा कम आंकी गई। लेकिन यह भी सच्चाई है कि 2017 के बाद से माल रोड पर किसी न किसी कारण से रोशनी एवं संगीत का प्रबंध नहीं किए जा रहे हैं। इस कारण सैलानी कम जुटते हैं, इसलिए पूर्व वर्षों की तरह 31 दिसंबर पर भीड़ तभी से नजर नहीं आ रही है।

(Event) नैनी झील किनारे लगी लाइटों के न जलने से भी बेनूरी छायी रही। कई जगह अंधेरा भी घिरा रहा। खासकर नगर की हृदय स्थली पंत पार्क पूरी तरह से अंधकार में डूबा रहा। बीते वर्षों में नगर पालिका द्वारा यहां फव्वारे लाखों रुपए खर्च कर रंगबिरंगी रोशनी के साथ सुचारू किए गए थे, जो कि अब बंद ही हो गए हैं।

(Event) वैसे भी इस वर्ष कोरोना व इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के वैश्विक भय के बीच पिछले वर्षों जैसी भीड़भाड़ एक हद तक दिखी। इससे यह संदेश भी गया कि नैनीताल का आकर्षण अब भी पूर्व की तरह बना हुआ है। तमाम असुविधाओं, सैलानियों को शहर से बाहर ही रोके जाने व कोरोना जांच कराए जाने की खबरों एवं खासकर दिल्ली के मीडिया में आई नकारात्मक खबरों के बावजूद नगर में सैलानियों की भीड़ उत्साहजनक रही।

(Event) अलबत्ता, कोरोना के नाम पर केवल चेहरों पर आधे-पूरे लटके मास्क ही कोरोना का आभास करा रहे थे। सामाजिक दूरी का खयाल बिल्कुल भी नहीं रखा गया। प्रशासन भी सामाजिक दूरी बनाने के मामले में बिल्कुल उदासीन रहा।

(Event) ऐसे में सैलानी मध्य रात्रि के बाद तक नगर में घूमते एवं खाना खाते, घूमते, मस्ती करते देखे गए। मध्य रात्रि में जैसे ही घड़ी की सुइयां आपस में मिलीं, लोगों ने नगर में आतिशबाजी की एवं एक दूसरे को नए वर्ष की बधाइयां देने का सिलसिला शुरू हो गया।

(Event) इधर शनिवार को नये वर्ष की शुरुआत सुखद रही। लोगों ने धार्मिक स्थलों-मंदिरो आदि में जाकर नए वर्ष की शुरुआत की। कई लोग एवं सैलानी एवं नगर वासी नैना पीक, टिफिन टॉप व कैमल्स बैक के पैदल ट्रेकों पर भी निकले। वहीं नगर में आने वाले वाहनों का आवागमन संयत बना रहा। अलबत्ता सड़कों पर कई बार वाहनों की कतारें भी लगी रहीं।

(Event) नगर में सैलानियों के लिए प्रमुख आकर्षण के केंद्र नैनीताल जू, केव गार्डन, लेक व्यू प्वॉइंट, हिमालय दर्शन, लवर्स प्वॉइंट, लैंड्स इंड, टिफिन टॉप आदि स्थानों पर भी सैलानियों की भीड़भाड़ बनी रही। नैनी झील में भी नौकाओं का मेला सा लगा रहा। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Event) : आपदा के बीच, आपदा के दृष्टिगत इस बार नैनीताल जिले में दो दिन-दो जगह मनाया जाएगा राज्य स्थापना दिवस

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 2 नवंबर 2021 (Event) इस बार उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस नैनीताल जनपद में मुख्यालय के अतिरिक्त जनपद के हल्द्वानी में भी मनाया गाएगा। अलबत्ता हल्द्वानी में राज्य स्थापना दिवस के कार्यक्रम अगले दिन यानी 10 नवम्बर को होंगे।

(Event) मंडलायुक्त सुशील कुमार ने मंगलवार को इस संबंध में जिला विकास प्राधिकरण सभागार में विशेष राज्य स्थापना दिवस की रूपरेखा तय करते हुए कहा कि आपदा आने से नैनीताल व मंडल में काफी क्षति हुई है साथ ही पर्यटको का आमद कम हुई है। इससे पर्यटन रोजगार को भी काफी नुकसान हुआ है। पर्यटन को बढावा देने के उद्देश्य से स्थापना दिवस को भव्य रूप से मनाया जायेगा।

(Event) इसलिए हल्द्वानी के मिनी स्टेडियम में विशेष राज्य स्थापना दिवस समारोह आयोजित होगा। इस दौरान मंडल के सांस्कृतिक दलों के साथ ही विभिन्न स्कूलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे साथ ही विभिन्न जनपदों के विभागों एवं स्वयं सहायता समूहों द्वारा आर्कषक प्रदर्शनी लगायी जायेगी।

(Event) स्टार कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी किया जायेगा। उन्होंने इससे पूर्व हल्द्वानी व नैनीताल शहरों में सफाई अभियान चलाये जाने के साथ ही मुख्य सड़क मार्गो की सफाई एंव रंगरोगन कराने के निर्देश सचिव जिला विकास प्राधिकरण एवं सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Event) : डीएम गर्ब्याल की पहल: राज्य स्थापना दिवस पर नैनीताल के पटरी से उतरे पर्यटन को पटरी पर लाने के लिए होंगे कई आयोजन

-आयोजित होगा हिमालयन फूड फेस्टिवल, नौका दौड़ प्रतियोगिताएं व हॉट एयर बैलून
डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 1 नवंबर 2021। (Event) उत्तराखंड राज्य की स्थापना की 21वीं वर्षगांठ आगामी 9 नवम्बर को भव्य तरीके से मनाई जायेगे। इस अवसर पर डीएम धीराज गर्ब्याल की पहल पर राज्य की पर्यटन राजधानी नैनीताल के गत दिनों आई दैवीय आपदा के बाद पटरी से उतरे पर्यटन को पटरी पर लाने के लिए ‘पर्यटन’ की थीम पर मनाया जाएगा।

(Event) सोमवार को डीएम धीराज सिह गर्ब्याल की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार मे आयोजित हुई बैठक में तय हुआ कि राज्य स्थापना दिवस पर पर्यटन को बढावा देने हेतु हिमालयन फू्रड फेस्टिवल, नैनी झील में नौका रेस, सेलिंग रिंगाटा यानी पाल नौकायन प्रतियोगिता व कयाकिंग के कार्यक्रम आयोजित होंगे। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम व स्कूली बच्चो के बैंड के साथ मार्च पास्ट तथा विभिन्न विभागों व स्वयं सहायता समूहों द्वारा स्टॉल लगाये जायेंगे। फ्लैटस मैदान मे हॉट एअर बैलून कार्यक्रम भी आयोजित होगा।

(Event) जिलाधिकारी श्री गर्ब्याल ने बताया कि इस दौरान शासन से निर्देशानुसार जनपद मे सभी शासकीय, अर्द्धशासकीय भवनों को 8 व 9 नवम्बर को एलईडी लाईट से प्रकाशमान किया जायेगा तथा 9 नवम्बर को प्रातः मैराथन रेस का आयोजन भी किया जायेग। इस दौरान कारगिल शहीद मेजर राजेश अधिकारी तथा चिड़ियाघर रोड स्थित शहीद स्मारक एवं पंडित गोविंद बल्लभ पंत की मूर्तियों पर माल्यापर्ण कर श्रद्वासुमन अर्पित किये जायेंगे तथा सफाई अभियान भी चलाया जायेगा एवं स्कूली बच्चों, एनसीसी, स्काउट गाइड के बैंड के साथ मार्च पास्ट होगा।

(Event) मुख्य कार्यक्रम मल्लीताल फ्लैटस मैदान मे आयोजित होंगे। फ्लैटस मे विभागीय स्टॉल लगाये जायेंगे। आपदा के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले 14 डोगरा रेजीमेंट, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, पुलिस तथा कोविड वैक्सीनेशन मे अच्छा कार्य करने वाले एमओआईसी व स्वास्थ्य कार्मिकों को सम्मानित किया जायेगा। दोपहर 12 बजे से नैनी झील मे कार्यक्रम होंगे।

(Event) इस दौरान स्थापना दिवस पर पर्यटन पर्यटन को बढावा देने हेतु नैनीताल के पर्यटक स्थलों व मंदिरों को दर्शाया जायेगा तथा फ्लैटस मे स्वीप कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। बैठक में सीडीओ डा. संदीप तिवारी, एडीएम अशोक जोशी, संयुक्त मजिस्टेट प्रतीक जैन, एसडीएम योगेश सिह, रेखा कोहली, दिनेश कुमार, डा. भागीरथी जोशी, रमा गोस्वामी, मनोज बर्मन, अरविंद गौड, अनुलेखा बिष्ट सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहे।आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Event) : 2025 तक उत्तराखंड को देश का सबसे समृद्ध राज्य बनाने का संकल्प..

-उत्तराखंड राज्य के 21वें स्थापना दिवस पर जनपद के प्रभारी मंत्री मदन कौशिक ने केंद्र सरकार की हालिया रिपोर्ट के आधार पर बताया लक्ष्य

नवीन समाचार, नैनीताल, 9 नवम्बर 2020 (Event) जनपद मुख्यालय में 21वां राज्य स्थापना दिवस सादगी से मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम नैनीताल क्लब के शैले हॉल में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों को शहरी विकास एवं जनपद के प्रभारी मंत्री मदन कौशिक ने अंगवस्त्र भेंट कर एवं चिकित्सा विभाग के कोरोना योद्धाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

(Event) इस अवसर पर सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित पुस्तिका ‘विकसित होता उत्तराखण्ड-बातें कम काम ज्यादा’ का मुख्य अतिथि ने विमोचन किया। इससे पूर्व प्रभारी मंत्री ने राज्य स्थापना दिवस के कार्यक्रमों की शुरुआत चिड़ियाघर रोड स्थित शहीद स्मारक पर उच्चाधिकारियों के साथ पुष्पांजलि अर्पित कर की। साथ ही गांधी एवं अम्बेडकर की मूर्तियों पर भी माल्यार्पण किया।

हाय रे व्यवस्था ! Uttarakhand Aandolan : उत्तराखंड की दुष्कर्म पीड़िता ने 29 साल बाद पहली बार यूपी की अदालत में दर्ज कराया अपना बयान…

(Event) इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रभारी मंत्री कौशिक ने कहा कि उत्तराखंड केंद्र सरकार के ‘डबल इंजन’ की मदद से निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। राज्य में एक वर्ष में तीन मेडिकल कॉलेज बने हैं। गैरसेंण को डबल लेन रोड एवं रेल लाइन से जोड़ने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। स्थानीय लोगों को 5 करोड़ तक के काम, 25 किलोवाट तक की जल विद्युत परियोजनाएं एवं पिरूल की इकाइयां लगाने के कार्य दिए जा रहे हैं।

(Event) उन्होंने केंद्र सरकार की एक हालिया रिपोर्ट में जताई गई संभावना के आधार पर उत्तराखंड को 2025 तक देश का सबसे समृद्ध राज्य बनाने का संकल्प भी जताया। उन्होने कहा कि नीति आयोग द्वारा जारी भारत नवाचार सूचकांक में पूर्वोत्तर एवं पहाडी राज्यों की श्रेणी मे उत्तराखंड देश के तीन सर्वश्रेष्ठ राज्यो मे शामिल है।

(Event) वहीं राज्य को खादयान उत्पादन मे उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए दूसरी बार कृषि कर्मण प्रशंसा पुरस्कार मिला है। कार्यक्रम में पूर्व विधायक एवं राज्य आन्दोलनकारी डा. नारायण सिह जंतवाल ने राज्य को गुणवत्तायुक्त शिक्षा का हब बनाने एवं विकास में तेजी लाने की आवश्यकता जताई।

(Event) कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, पूर्व विधायक सरिता आर्य, मंडलायुक्त अरविंद सिंह ह्यांकी, आईजी अजय रौतेला, डीएम सविन बंसल, एसएसपी सुनील कुमार मीणा, सीडीओ नरेंद्र सिह भंडारी, केएमवीएम के एमडी रोहित मीणा, एडीएम केएस टोलिया, एसएस जंगपांगी, डा. भागीरथी जोशी, रमा गोस्वामी, एलएम जोशी, विनोद कुमार, अनुराग आर्य, भाजपा नगर अध्यक्ष आनंद बिष्ट, अरविंद पडियार, संतोष साह, कुंदन बिष्ट, राहुल, राजीव साह, तारा दत्त पांडे सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

(Event) यह आंदोलनकारी एवं कोरोना योद्धा हुए सम्मानित
नैनीताल। राज्य स्थापना दिवस कार्यक्रम मे राज्य आन्दोलनकारी डा. नारायण सिह जंतवाल, मनोज जोशी, लीला बोरा, रघुवर नेगी, लक्ष्मीनारायण लोहनी, कंचन चंदोला, हरीश भट्ट, दिनेश मेहता, शाकिर अली, चन्द्रशेखर जोशी, नन्दाबल्लभ, पानसिह, ललित मोहन जोशी, महेश जोशी, इंदर नेगी, प्रकाश आर्य, मुन्नी तिवारी, मुनीर आलम सिद्दीकी व नवीन जोशी को शॉल भेंटकर सम्मानित किया गया।

(Event) साथ ही कोविड संकमण के दौर मे चिकित्सा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए डा. एमएस दुग्ताल, डा. अनिरूद्व गंगोला, डा. ममता पंागती, डा. पल्लवी किशोर गहतोडी, डा. मोनिका कांडपाल, डा. प्रिंयाशु श्रीवास्तव, मैट्रन शशिकला पांडे व वार्डबॉय रोहित को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

(Event) मास्क पहनकर किये लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों से कोरोना से बचाव का दिया संदेश
नैनीताल। राज्य स्थापना दिवस के दौरान महिला-पुरुष लोक कलाकारों के द्वारा मास्क पहनकर किए गए लोकनृत्य दर्शनीय एवं अनुकरणीय रहे। इस दौरान विशेष रूप से तैयार लोकगीतों के जरिये भी कोरोना से बचाव के संदेश दिए गए।

(Event) निकायों के अधिकारों में कटौती की कोई योजना नहीं: कौशिक
नवीन समाचार, नैनीताल, 9 नवम्बर 2020। उत्तराखंड के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने साफ किया कि राज्य सरकार की राज्य के निकायों की शक्तियां कम करने की कोई योजना नहीं है। वह सोमवार को नैनीताल क्लब के शैले हॉल के पास राज्य स्थापना दिवस के कार्यक्रम के उपरांत पत्रकारांे के सवालों के जवाब दे रहे थे।

(Event) उन्होंने कहा कि निकाय अपने कार्य करने व निर्णय लेने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का फोकस ठोस कूड़े के निस्तारण पर है। राज्य सरकार ने इस हेतु राज्य के 92 में से 70-75 निकायों को इस हेतु धनराशि जारी कर दी है, और शेष निकायों को भी धनराशि जारी की जा रही है।

(Event) वर्तमान में घर-घर से कूड़ा एकत्र किये जाने का कार्य चल रहा है, आगे इसे गीले व सूखे में विभक्त करने पर जोर रहेगा। वहीं जिला विकास प्राधिकरणों के भविष्य के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस पर आज ही निर्णय हो जाएगा।

(Event) ‘रूल आफ लॉ सोसाइटी’ ने की राज्य की उपलब्धियों व कठिनाइयों पर चर्चा
नैनीताल। उत्तराखंड राज्य के स्थापना दिवस के अवसर पर ‘रूल आफ लॉ सोसाइटी’ की उत्तराखंड यूनिट के तत्वावधान में नगर के गार्डन हाउस में एक विचार गोष्ठी आयोजित की गई। गोष्ठी में उत्तराखंड उच्च न्यायालय के कई अधिवक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए तथा विगत 20 वर्षों की उत्तराखंड में उपलब्धियों व कठिनाइयों पर चर्चा की।

(Event) साथ ही प्रदेश के भावी विकास के प्रयासों को भी समझने का प्रयास किया। कुछ अधिवक्ताओं ने अपने विचार आनलाइन भी रखे। इस गोष्ठी में अनुराग बिसारिया, एनएस पुंडीर, तेज सिंह बिष्ट, बीएन मौलेखी, बीरेंद्र अधिकारी, योगेश शर्मा, सिद्धार्थ भाटिया, अक्षय लटवाल, प्रिया मेवाड़ी, आदर्श तिवारी, गिरीश आर्या, शिव पांडे, आदि अधिवक्ताओं ने अपनी सहभागिता की।

यह भी पढ़ें (Event) : सेंट जोसेफ व आल सेंट के पूर्व छात्र-छात्रा हस्तियों ने साझा किया ‘रोमांस ऑफ स्कूल डेज’

-हिमालयन ईकोज कुमाऊँ साहित्य एवं कला उत्सव का दूसरा दिन: “नैनीताल ने मुझको बालक से आदमी बनाया एवं मेरे विद्यालय ने मुझको उड़ने की शक्ति प्रदान की…”

नवीन समाचार, नैनीताल, 11 अक्टूबर 2020। (Event) हिमालयन ईकोज कुमाऊँ साहित्य एवं कला उत्सव के दूसरे दिन की शुरुआत कुमाऊँनी लोक गीत से हुई। आगे प्रथम सत्र में प्रसिद्ध एवं पुरस्कृत लेखिका अनुराधा रॉय ने ‘ड्राउनिंग इन रिवर्स क्लाइमेट चेंज इन द हिमालयाज’ का पाठ किया। इस सत्र में अनुराधा ने उपन्यासकार के रूप में हिमालय में तकनीकी विकास के मानव जीवन पर दुष्प्रभावों को मार्मिकता से प्रस्तुत किया।

(Event) द्वितीय सत्र में ‘टूवर्ड्ज फ्रीडम: द शिमला कनेक्ट’ के द्वितीय भाग में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ ऐडवाँस्ड स्टडीज के निदेशक मकरंद परांजपे एवं लेखक राजा भसीन ने पहले दिवस के वार्तालाप को जारी रखते हुए स्वतंत्रता संग्राम, ब्रितानिया शासन, शिमला की भूमिका, वाइस रीगल पैलेस की वास्तुकला एवं उसके जीर्णोद्धार से सम्बंधित प्रयासों पर चर्चा की।

(Event) तृतीय सत्र में ‘रोमांस ऑफ स्कूल डेज’ अर्थात् ‘विद्यार्थी जीवन के रूमानी दिन’ विषय पर नगर के सेंट जोसेफ कॉलेज के पूर्व विद्यार्थी मशहूर विज्ञापन गुरु एवं प्रखर वक्ता सुहेल सेठ और ऑल सेंट्स कॉलेज की पूर्व छात्रा गायिका शैरन प्रभाकर ने अपने छात्र जीवन की खूबसूरत यादों को ताजा किया। सुहेल ने कहा- “नैनीताल ने मुझको बालक से आदमी बनाया एवं मेरे विद्यालय ने मुझको उड़ने की शक्ति प्रदान की।”

चतुर्थ सत्र में वेलनेस एक्स्पर्ट शगुन खन्ना ने स्वस्थ एवं भरपूर जीवन व्यापन के लिए आयुर्वेद, योग एवं पारम्परिक विधियों के महत्व को बताया। पांचवे एवं आखरी सत्र में फिल्मकार रूडी सिंह ने अपनी कलात्मक कृति ‘साइट्स एंड साउंड्स ऑफ नैनीताल’ के माध्यम से नैनीताल के प्राकृतिक सौंदर्य को प्रदर्शित किया। इसके साथ ही हिमालयन ईकोज के पाँचवे एवं पहले डिजिटल संस्करण का समापन हो गया।

यह भी पढ़ें : दो दिवसीय ‘हिमालयन ईकोज कुमाऊं साहित्य एवं कला उत्सव’ हुआ प्रारंभ

-पहाड़ की संस्कृति, प्रथाओं, मान्यताओं और चीज उत्पादन पर हुई चर्चा
नवीन समाचार, नैनीताल, 10 अक्टूबर 2020। बीते वर्षों की तरह पांचवां दो दिवसीय ‘हिमालयन ईकोज कुमाऊँ साहित्य एवं कला उत्सव’ शनिवार को प्रारंभ हुआ। ‘माउंटेन पाथ्स’ अर्थात् पहाड़ी पथ विषय पर इस वर्ष के आयोजन का कोविद-19 की महामारी के दृष्टिगत सोशल मीडिया के कई प्रचलित माध्यमों पर शुभारम्भ नैना देवी मंदिर की ओर से हिमलायन ईकोज उत्सव की निदेशक जान्हवी प्रसाद के स्वागत सम्बोधन से हुआ। इस अवसर पर वक्ताओं ने अपने पहाड़ से जुड़े अनुभवों को साझा किया।

पहले दिन पहाड़ के सांस्कृतिक पहलू, शिमला के वाइस रीगल लॉज के माध्यम से भारतीय इतिहास को आकार देने वाले नेता, उत्तराखंड के पहाड़ों में स्थायी चीज व्यवसाय का निर्माण एवं हिमालय के किस्सों पर रोचक चर्चाएं हुईं। इस दौरान सत्रों की शुरुआत में जया भट्ट एवं आशीष राणा द्वारा गाये गए कुमाउनी लोक गीतों का प्रस्तुतीकरण भी किया गया। पहले सत्र में कला इतिहासकार अल्का पांडेय एवं जान्हवी प्रसाद के बीच हुई चर्चा में पहाड़ी संस्कृति एवं मान्यताओं के विभिन्न पहलुओं को छूते हुए परंपराओं एवं प्रथाओं की विस्तृत जानकारी दी गई।

दूसरे सत्र इंडियन इन्स्टिटूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज के निदेशक मकरंद परांजपे एवं लेखक राजा भसीन के बीच हुई चर्चा में वाइस रीगल लॉज के निर्माण, आर्किटेक्चर तथा स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित विभिन्न आयामों पर चर्चा हुई। तीसरे सत्र में जान्हवी प्रसाद एवं प्रीतम भट्टी ने मुक्तेश्वर स्थित दारीमा चीज कारखाने की सैर कराते हुए यहां चीज बनाने की प्रक्रिया, दूध की शुद्धता, निकटवर्ती ग्रामवासियों के प्रतिभाग से लगाए महिलाओं के योगदान एवं पहाड़ों में चीज के स्थायी उत्पादन के वर्तमान एवं भविष्य पर चर्चा की गई। दिन के अंतिम एवं चौथे सत्र में लेखिका प्रियंका प्रधान की पुस्तक ‘टेल्ज ऑफ हिमालयाज’ पर कणिका सिसोदिया के साथ चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें : कल्पनाओं में रंग भरकर जीते पुरस्कार…

-आर्ट मेला संस्था के तत्वावधान में बिसरिया शिक्षा एवं सेवा समिति के सहयोग से पांच वर्गों में चित्रकला प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
नवीन समाचार, नैनीताल, 12 नवंबर 2019। नगर के बास्केटबॉल कोर्ट में मंगलवार को आर्ट मेला संस्था के तत्वावधान में बिसरिया शिक्षा एवं सेवा समिति के सहयोग से पांच वर्गों में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सर्दियों की खिली-चटख धूप में नगर के 200 से अधिक बच्चों ने प्रतियोगिता के तहत अपने वर्गों के लिए तय विषयों के अनुरुप कार्टून, वधु, नैनीताल उनकी नजर में एवं रूहों की दुनिया पर आकर्षक चित्र बनाये।

प्रतियोगिता के नर्सरी से दूसरी कक्षा के वर्ग में अरहान अब्दुल्ला, अवंतिका जोशी, हादिया अंसारी व रचना सनवाल, कक्षा 3 से 5 के वर्ग में निकिता बिष्ट, मिजवा परवीन, नैना, दिया व जन्नत अली, कक्षा 6 से 8 के वर्ग में तनीषा कुमारी, इकरा सिराज, हार्दिक चेतवाल, कशिश व चित्रा तथा 9 से 12 के वर्ग में हर्षिता आर्या, रासित रॉय, नाजिया परवीन व इकरा तथा बसंत पांडे, शानु शर्मा, करिश्मा, जिया उमर व आयुष बेलवाल को क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय तथा सांत्वना पुरस्कार दिये गये।

इसके अलावा रिजा अली को विशेष पुरस्कार तथा स्कूल चैंपियनशिप में लर्निंग ट्री चिल्ड्रन एकेडमी को प्रथम, इस्लामिया स्कूल को द्वितीय व नैनी पब्लिक स्कूल को तृतीय पुरस्कार दिये गये। आयोजन में आर्ट मेला के अनस खान, बिसरिया शिक्षा एवं सेवा समिति के अनुराग बिसरिया, श्रीमती बिसरिया, जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष ज्योति प्रकाश व ओंकार गोस्वामी, सभासद गजाला कमाल, राजू टांक, सागर आर्या व सुरेश चंद्र आदि भी मौजूद रहे, जबकि मो. खुर्शीद हुसैन, शबाना खान, शिव पांडे, अनीस अहमद, खालिद भारती, तलत खान आदि ने सहयोग प्रदान किया।

यह भी पढ़ें : लेक सिटी के कार्यक्रम में दिखी ‘हमारी संस्कृति-हमारी पहचान’

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 नवंबर 2019। लेक वेलफेयर क्लब के तत्वावधान में रविवार को नैनीताल क्लब के शैले हॉल में ’हमारी संस्कृति हमारी पहचान’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, विधायक संजीव आर्य व डीएम सविन बंसल ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम में छोलिया कलाकारों ने विशिष्ट जनों का स्वागत किया, वहीं क्लब की महिला सदस्यों ने परंपरागत कुमाउनी परिधानों में सजकर शगुन आखर गाकर अतिथियों का स्वागत किया और कुमाउनी संस्कृति से लोगो को रूबरू कराया।

इस मौके पर श्रीमती तोलिया ने कहा कि हमारी कुमाउनी संस्कृति हमें सीधे ईश्वर से जोड़ती है। यहां के तीज-त्यौहारों, गीत व संगीत में समाहित यहां की लोक संस्कृति ‘पेडू पाको बारो मासा जैसे गीतों के जरिये देश-विदेशों में भी सुप्रसिद्ध है। डीएम श्री बंसल ने कहा कि पर्वतीय विशेषकर कुमाउनी संस्कृति के तहत बनाये जाने वाले ऐपण काफी सुंदर एवं आकर्षक होते हैं। कुमाऊं के छोलिया, वाद्य यंत्र, गीत-संगीत को देश विदेश में सुना एवं सराहा जाता है।

इनको देखने-सुनने से सुख एवं आनंद की अनुभूति होती है। कार्यक्रम में लेक सिटी क्लब की अध्यक्षा आशा पांडे, महासचिव आभा शाह, मंजू बिष्ट, मीनू बुधलाकोटी, पल्लवी, पूर्व विधायक सरिता आर्या, पूर्व सांसद डॉ. महेंद्र पाल, कूर्मांचल बैंक के चेयरमेन विनय साह, रंगकर्मी मिथिलेश पांडे, मुन्नी तिवारी, बृजमोहन, ईशा शाह, रेखा जोशी, ज्योति ढौढियाल के अलावा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक संस्कृति प्रमी आदि मौजूद रहे। संचालन मीता उपाध्याय ने किया।

यह भी पढ़ें : राज्य स्थापना दिवस पर अनेक हुए सम्मानित, राज्य के शहीदों को किया गया याद व प्रगति का किया गया आंकलन

-हर्षोल्लास से मनाया गया राज्य स्थापना दिवस
नवीन समाचार, नैनीताल, 9 नवंबर 2019। उत्तराखण्ड राज्य का 20वां स्थापना दिवस जनपद में पूरे हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर राज्य आंदोलन के शहीदों को याद किया गया। राज्य की संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये तथा राज्य द्वारा पिछले 19 वर्षों में राज्य द्वारा अर्जित की गई प्रगति का आंकलन किया गया।

इस मौके पर मुख्यालय में आयोजित मुख्य कार्यक्रम आयोजित किये गये। कार्यक्रमों की शुरुआत प्रातः 9 बजे चिडि़याघर रोड स्थित शहीद राज्य आंदोलनकारी स्मारक पर डीएम सविन बंसल, एसएसपी सुनील कुमार मीणा व अन्य गणमान्य नागरिकों ने श्रद्धासुमन अर्पित कर की गई।

इसके उपरान्त डीएसए मैदान में आयोजित विकास मेले एवं प्रर्दशनी का मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री के सचिव एवं आयुक्त कुमाऊं मंडल राजीव रौतेला ने फीता काट कर शुभारंभ किया, तथा प्रदर्शनी में लगे स्टॉलों का निरीक्षण भी किया व बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के कार्यक्रम के अन्तर्गत फ्लैट्स व रिक्शा स्टैंड में बनाई जा रही वॉल पेंटिंग का भी निरीक्षण किया।

इस मौके पर श्री रौतेला ने 20वे राज्य स्थापना दिवस की सभी को बधाई देते हुए राज्य निर्माण के सभी ज्ञात-अज्ञात अमर शहीदों एवं शहीद आंदोलनकारियों को श्रद्धापूर्वक नमन किया। कहा कि विगत 19 वर्षों में उत्तराखण्ड ने देश के अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। आगे उन्होंने विकास की रोशनी को दूर-दराज के इलाको में रह रहे गरीबों के घरों तक पहुंचाने का लक्ष्य बताया।

क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि प्रदेश और देश के समग्र विकास और खुशहाली के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देना ही शहीद राज्य आन्दोलनकारियों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस दौरान सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग के कलाकारों के द्वारा प्रदेश की कुमाउनी व गढ़वाली लोक लोक संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

(Event) नन्ही बालिका अवर्णिका जोशी के कुमाउनी लोक नृत्य पर डीएम एवं कमिश्नर ने अपनी ओर से नगद पुरस्कार भेंट किये। कार्यक्रम में राज्य आन्दोलनकारी राजीव लोचन शाह, पान सिंह रौतेला, डीडी रुबाली ने भी विचार रखे। कार्यक्रम में निर्वाचन, पर्यटन, उरेडा, बाल विकास, चिकित्सा, पशुपालन, कृषि, उद्यान, मत्स्य, रेशम, उद्योग, शिक्षा, ग्राम्य विकास, दुग्ध विकास, चाय, राजस्व विभाग, सहित स्वयं सहायता समुहो द्वारा स्टॉल लगाए गए।

(Event) कार्यक्रम में डीएम सविन बंसल, सीडीओ विनीत कुमार, एडीएम एसएस जंगपांगी, कैलाश सिंह टोलिया, एसडीएम विनोद कुमार, के अलावा पूर्व सांसद डा. महेंद्र पाल, डा. रमेश पांडे, राज्य आंदोलनकारी मनोज जोशी, रईस भाई, पूरन मेहरा, कुंदन नेगी, चंद्रशेखर जोशी ‘पप्पन’, मुन्नी तिवारी, गिरीश जोशी, ललित जोशी व खष्टी बिष्ट सहित अनेक राज्य आंदोलनकारी एवं क्षेत्रीय जनता व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

(Event) स्वीप प्रतियोगिता के विजेता सहित अनेक हुए पुरस्कृत

नैनीताल। राज्य स्थापना दिवस के मौके पर लोक सभा चुनाव के दौरान मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप के तहत लघु फिल्म प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाले आकाश नेगी, मदन मेहरा व वैभव जोशी एवं लघु गीत प्रतियोगिता में नितेश बिष्ट, सुरेन्द्र कुमार, डॉ.मनोज बिष्ट को 10, 7.5 व 5 हजार रुपए के चेक व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

(Event) इसके अलावा अपने क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने पर एसीएमओ डा. रश्मि पंत, डा. अरुण जोशी, डा. बलवीर सिंह, एपीडी संगीता आर्या, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, प्रोवेशन अधिकारी व्योमा जैन, शिक्षक ताहिर हुसैन, कमला भट्ट, राजेंद्र पांडे, स्वच्छ भारत अभियान में देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय की एनएसएस टीम, दौड़ के बालिका वर्ग में ज्योति फर्त्याल, ज्योति बिष्ट, हेमा बिष्ट, बालक वर्ग में तुषार नेगी, विवेक कुमार, अंकेश राज, महिला वर्ग में नमित राणा, हीरा राणा, सुमन राणा, पुरुष वर्ग में जितेन्द्र, ललित मोहन पंत को प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिंह देकर सम्मानित किया गया।

राज्य आंदोलनकारियों ने सम्मान न मिलने पर जताई नाराजगी

नैनीताल। कार्यक्रम के दौरान कुछ राज्य आंदोलनकारियों ने निजी तौर पर सम्मान न मिलने का आरोप लगाते हुए नाराजगी भी जताई। उल्लेखनीय है कि पिछले एक दशक में हर वर्ष पर राज्य आंदोलनकारियों की नाराजगी राज्य आंदोलन के कार्यक्रम में इस कारण से नजर आती है कि उन्हें कार्यक्रम हेतु सम्मानपूर्वक आमंत्रित नहीं किया जाता और विचार रखने का अवसर नहीं दिया जाता। कार्यक्रम हेतु जनपद के राज्य आंदोलनकारियों के नाम जिला कलक्ट्रेट में उपलब्ध होते हैं, परंतु उनकी सूची नहीं ली जाती है।

यह भी पढ़ें : अंग्रेजी में आयोजित हुए कुमाऊं साहित्य मेला ‘हिमालयन ईको’ज’ में नेपाली बाला मनीषा कोइराला सहित कई विदेशी मेहमान पहुंचे…

नवीन समाचार, नैनीताल, 19 अक्टूबर 2019। पिछले कुछ वर्षों से नगर में आयोजित हो रहे कुमाऊं फेस्टिवल ‘हिमालयन ईको’ज’ की शनिवार को शुरुआत हो गई। नगर के ओक पार्क क्षेत्र में स्थित पूर्व केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र प्रसाद के प्रसादा भवन में कमोबेश अंग्रेजी माध्यम में आयोजित होने वाले इस कुमाऊं व हिमालय के नाम पर होने वाले आयोजन में भाग लेने के लिए बॉलीवुड की नेपाली मूल की अभिनेत्री रहीं मनीषा कोइराला भी पहुंची हैं।

(Event) साथ ही डा. पुष्पेश पंत, अनीश दयाल, स्फीफन अल्टर व सैफ मोहम्मद सरीखी सहित साहित्य एवं पत्रकारिता से जुड़ी कई हस्तियां पहुंची हैं। आयोजन में पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद, जान्हवी प्रसाद आदि भी योदगान दे रहे हैं। अभिनेत्री मनीषा कोइराला आयोजन में पहुंचने के बाद सीधे अपने कक्ष में चली गईं। उनके रविवार के सत्र में शामिल होने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि मनीषा नगर के ही मोहन लाल साह बालिका विद्या मंदिर से पढ़ी हैं।

(Event) पहले दिन जान्हवी प्रसाद का स्वागत उद्बोधन, केथी मैकुलॉ का बीज संबोधन, स्टीफन अल्टर व दलीप अकोई के बीच वाइल्ड हिमालया, रोजमैरी जैनकिंसन व नमिता गोखले के बीच रीडिंग आयरलेंड, चारमाइन ओ ब्रायन व स्वपन सेठ के बीच रूट्स ऑफ कनेक्शन-जर्नी इन कंटम्परेरी इंडियन फूड, नौला मकीवर व कैथी मैकुलॉ के बीच द आर्ट ऑफ लाफ्टर एवं अजॉय सोदानी व सत्यानंद निरुपम के बीच डरा डरा हिमालय विषय पर बातचीत हुई।

(Event) वहीं दूसरे दिन कैथलीन न्यूमैन व अनिल बिष्ट के बीच नर्शिंग नॉलेज, वाणी प्रकाशन से प्रकाशित पुस्तक हरी भरी उम्मीद पर शेखर पाठक व दीपा अग्रवाल, एवरेस्ट के सोलूखंबू में पड़ने वाली परछाई पर लीसा चोइग्याल व स्वपन सेठ, मनीषा कोइराला व पुष्पेश पंत, मरयम रेशी व तराना खान एवं सचिन पायलट व सैफ महमूद के बीच ‘युवा भारत क्या चाहता है’ विषय पर चर्चा के कार्यक्रम तय हैं।

यह भी पढ़ें : भव्य शोभायात्रा के साथ मनाया गया महर्षि वाल्मीकि का प्रकटोत्सव, आरएसएस ने भी किया विशेष आयोजन

नवीन समाचार, नैनीताल, 13 अक्टूबर 2019। सरोवर नगरी में रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि का प्रकट दिवस बेहद हर्षोल्लास एवं भव्य शोभायात्रा के साथ मनाया गया। इस अवसर पर तल्लीताल वाल्मीकि मंदिर समिति से वाल्मीकि महाराज का डोला माल रोड होते हुए वाल्मीकि मंदिर सदर लाइन मल्लीताल पहुंचा। जहां आरती के उपरांत प्रसाद वितरण एवं भंडारा आयोजित हुआ।

इस दौरान हाईकोर्ट के कर्मचारियों की ओर से नगर पालिका नर्सरी विद्यालय में तथा जहारबीर पोगाजी महाराज सेवा दल की ओर से मल्लीताल एसबीआई के सामने एवं वी-स्टार ग्रुप के द्वारा मल्लीताल सदर में भंडारों एवं प्रसाद वितरण आयोजित किया गया।

इससे पूर्व शोभायात्रा का उद्घाटन स्थानीय विधायक संजीव आर्य ने किया। शोभायात्रा में महर्षि वाल्मीकि के साथ भगवान श्रीराम एवं रामभक्त हनुमान आदि की झांकियां शामिल रहीं। साथ ही रामनगर के अखाड़ों के कलाकारों ने नृत्य व करतबों का प्रदर्शन किया।

आयोजन में गत दिनों आयोजन के लिए 50 हजार रुपए देने वाले नगर पालिका अध्यक्ष सचिन नेगी, अधिशासी अधिकारी अशोक कुमार वर्मा, भाजपा नेता गोपाल रावत, अरविंद पडियार के साथ सभी पालिका सभासद, वाल्मीकि समाज के सरपंच मनोज पवार, उपाध्यक्ष कमल कटियार, महासचिव दिनेश कटियार, उप सचिव रवि सौदा, तल्लीताल मंदिर समिति के अध्यक्ष राजन, महासचिव धीरज कटियार, आश्रम समिति के मुकेश कुमार भोलू, महासचिव विकास मरदान, देवभूमि उत्तराखंड सफाई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष धर्मेश प्रसाद, महासचिव सोनू सहदेव, उपाध्यक्ष संजय भगत, व पंचायत सभा के अध्यक्ष मुन्ना लाल व महासचिव प्रदीप सहदेव के साथ विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी, समाज के सरदार व महिलाएं-बच्चे आदि बढ़चढ़ कर जोश के साथ शामिल रहे।

आरएसएस ने भी किया विशेष कार्यक्रम

नैनीताल। महर्षि वाल्मीकि प्रकटोत्सव पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की नैनीताल नगर की शिवाजी शाखा सूखाताल द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें 113 बाल स्वयं सेवकों ने हनुमान जी के चित्र बनाए। साथ ही संघ के जिला सह प्रचार प्रमुख अंचल पंत द्वारा नीब करोरी महाराज की अनन्य भक्त राम रानी के नाम से पहचानी जाने वाली अमेरिका के टेक्सास यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रहीं युवत्त रोस्सेर द्वारा प्रकाशित रामायण में वर्णित हनुमान जी की कथा पर केंद्रित रंगीन कहानी की पुस्तिका का वितरण किया गया।

संजीव मंडल ने महर्षि वाल्मीकि के जीवन पर प्रकाश डाला। बुजुर्ग केसी पंत व नगरपालिका के पूर्व सभासद प्रेम सागर ने भी विचार रखे। संचालन नगर कार्यवाह सुयश पंत तथा विश्वकेतु वैद्य ने किया। कार्यक्रम में नगर व्यवस्था प्रमुख धर्मेंद्र, भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य गोपाल रावत ने उल्लेखनीय योगदान दिया। पुरस्कार वितरण बाल दिवस 14 नवम्बर को प्रश्नोत्तरी एवं खेलकूद प्रतियोगिता के साथ किया जाएगा।

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग