यह सामग्री कॉपी नहीं हो सकती है, फिर भी चाहिए तो व्हात्सएप से 8077566792 पर संपर्क करें..

कल्पनाओं में रंग भरकर जीते पुरस्कार…

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

– आर्ट मेला संस्था के तत्वावधान में बिसरिया शिक्षा एवं सेवा समिति के सहयोग से पांच वर्गों में चित्रकला प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
नवीन समाचार, नैनीताल, 12 नवंबर 2019। नगर के बास्केटबॉल कोर्ट में मंगलवार को आर्ट मेला संस्था के तत्वावधान में बिसरिया शिक्षा एवं सेवा समिति के सहयोग से पांच वर्गों में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सर्दियों की खिली-चटख धूप में नगर के 200 से अधिक बच्चों ने प्रतियोगिता के तहत अपने वर्गों के लिए तय विषयों के अनुरुप कार्टून, वधु, नैनीताल उनकी नजर में एवं रूहों की दुनिया पर आकर्षक चित्र बनाये।
प्रतियोगिता के नर्सरी से दूसरी कक्षा के वर्ग में अरहान अब्दुल्ला, अवंतिका जोशी, हादिया अंसारी व रचना सनवाल, कक्षा 3 से 5 के वर्ग में निकिता बिष्ट, मिजवा परवीन, नैना, दिया व जन्नत अली, कक्षा 6 से 8 के वर्ग में तनीषा कुमारी, इकरा सिराज, हार्दिक चेतवाल, कशिश व चित्रा तथा 9 से 12 के वर्ग में हर्षिता आर्या, रासित रॉय, नाजिया परवीन व इकरा तथा बसंत पांडे, शानु शर्मा, करिश्मा, जिया उमर व आयुष बेलवाल को क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय तथा सांत्वना पुरस्कार दिये गये। इसके अलावा रिजा अली को विशेष पुरस्कार तथा स्कूल चैंपियनशिप में लर्निंग ट्री चिल्ड्रन एकेडमी को प्रथम, इस्लामिया स्कूल को द्वितीय व नैनी पब्लिक स्कूल को तृतीय पुरस्कार दिये गये। आयोजन में आर्ट मेला के अनस खान, बिसरिया शिक्षा एवं सेवा समिति के अनुराग बिसरिया, श्रीमती बिसरिया, जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष ज्योति प्रकाश व ओंकार गोस्वामी, सभासद गजाला कमाल, राजू टांक, सागर आर्या व सुरेश चंद्र आदि भी मौजूद रहे, जबकि मो. खुर्शीद हुसैन, शबाना खान, शिव पांडे, अनीस अहमद, खालिद भारती, तलत खान आदि ने सहयोग प्रदान किया।

यह भी पढ़ें : लेक सिटी के कार्यक्रम में दिखी ‘हमारी संस्कृति-हमारी पहचान’

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 नवंबर 2019। लेक वेलफेयर क्लब के तत्वावधान में रविवार को नैनीताल क्लब के शैले हॉल में ’हमारी संस्कृति हमारी पहचान’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, विधायक संजीव आर्य व डीएम सविन बंसल ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम में छोलिया कलाकारों ने विशिष्ट जनों का स्वागत किया, वहीं क्लब की महिला सदस्यों ने परंपरागत कुमाउनी परिधानों में सजकर शगुन आखर गाकर अतिथियों का स्वागत किया और कुमाउनी संस्कृति से लोगो को रूबरू कराया।
इस मौके पर श्रीमती तोलिया ने कहा कि हमारी कुमाउनी संस्कृति हमें सीधे ईश्वर से जोड़ती है। यहां के तीज-त्यौहारों, गीत व संगीत में समाहित यहां की लोक संस्कृति ‘पेडू पाको बारो मासा जैसे गीतों के जरिये देश-विदेशों में भी सुप्रसिद्ध है। डीएम श्री बंसल ने कहा कि पर्वतीय विशेषकर कुमाउनी संस्कृति के तहत बनाये जाने वाले ऐपण काफी सुंदर एवं आकर्षक होते हैं। कुमाऊं के छोलिया, वाद्य यंत्र, गीत-संगीत को देश विदेश में सुना एवं सराहा जाता है। इनको देखने-सुनने से सुख एवं आनंद की अनुभूति होती है। कार्यक्रम में लेक सिटी क्लब की अध्यक्षा आशा पांडे, महासचिव आभा शाह, मंजू बिष्ट, मीनू बुधलाकोटी, पल्लवी, पूर्व विधायक सरिता आर्या, पूर्व सांसद डॉ. महेंद्र पाल, कूर्मांचल बैंक के चेयरमेन विनय साह, रंगकर्मी मिथिलेश पांडे, मुन्नी तिवारी, बृजमोहन, ईशा शाह, रेखा जोशी, ज्योति ढौढियाल के अलावा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक संस्कृति प्रमी आदि मौजूद रहे। संचालन मीता उपाध्याय ने किया।

यह भी पढ़ें : राज्य स्थापना दिवस पर अनेक हुए सम्मानित, राज्य के शहीदों को किया गया याद व प्रगति का किया गया आंकलन

-हर्षोल्लास से मनाया गया राज्य स्थापना दिवस
नवीन समाचार, नैनीताल, 9 नवंबर 2019। उत्तराखण्ड राज्य का 20वां स्थापना दिवस जनपद में पूरे हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर राज्य आंदोलन के शहीदों को याद किया गया। राज्य की संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये तथा राज्य द्वारा पिछले 19 वर्षों में राज्य द्वारा अर्जित की गई प्रगति का आंकलन किया गया।
इस मौके पर मुख्यालय में आयोजित मुख्य कार्यक्रम आयोजित किये गये। कार्यक्रमों की शुरुआत प्रातः 9 बजे चिडि़याघर रोड स्थित शहीद राज्य आंदोलनकारी स्मारक पर डीएम सविन बंसल, एसएसपी सुनील कुमार मीणा व अन्य गणमान्य नागरिकों ने श्रद्धासुमन अर्पित कर की गई। इसके उपरान्त डीएसए मैदान में आयोजित विकास मेले एवं प्रर्दशनी का मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री के सचिव एवं आयुक्त कुमाऊं मंडल राजीव रौतेला ने फीता काट कर शुभारंभ किया, तथा प्रदर्शनी में लगे स्टॉलों का निरीक्षण भी किया व बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के कार्यक्रम के अन्तर्गत फ्लैट्स व रिक्शा स्टैंड में बनाई जा रही वॉल पेंटिंग का भी निरीक्षण किया।
इस मौके पर श्री रौतेला ने 20वे राज्य स्थापना दिवस की सभी को बधाई देते हुए राज्य निर्माण के सभी ज्ञात-अज्ञात अमर शहीदों एवं शहीद आंदोलनकारियों को श्रद्धापूर्वक नमन किया। कहा कि विगत 19 वर्षों में उत्तराखण्ड ने देश के अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। आगे उन्होंने विकास की रोशनी को दूर-दराज के इलाको में रह रहे गरीबों के घरों तक पहुंचाने का लक्ष्य बताया। क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि प्रदेश और देश के समग्र विकास और खुशहाली के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देना ही शहीद राज्य आन्दोलनकारियों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस दौरान सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग के कलाकारों के द्वारा प्रदेश की कुमाउनी व गढ़वाली लोक लोक संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। नन्ही बालिका अवर्णिका जोशी के कुमाउनी लोक नृत्य पर डीएम एवं कमिश्नर ने अपनी ओर से नगद पुरस्कार भेंट किये। कार्यक्रम में राज्य आन्दोलनकारी राजीव लोचन शाह, पान सिंह रौतेला, डीडी रुबाली ने भी विचार रखे। कार्यक्रम में निर्वाचन, पर्यटन, उरेडा, बाल विकास, चिकित्सा, पशुपालन, कृषि, उद्यान, मत्स्य, रेशम, उद्योग, शिक्षा, ग्राम्य विकास, दुग्ध विकास, चाय, राजस्व विभाग, सहित स्वयं सहायता समुहो द्वारा स्टॉल लगाए गए। कार्यक्रम में डीएम सविन बंसल, सीडीओ विनीत कुमार, एडीएम एसएस जंगपांगी, कैलाश सिंह टोलिया, एसडीएम विनोद कुमार, के अलावा पूर्व सांसद डा. महेंद्र पाल, डा. रमेश पांडे, राज्य आंदोलनकारी मनोज जोशी, रईस भाई, पूरन मेहरा, कुंदन नेगी, चंद्रशेखर जोशी ‘पप्पन’, मुन्नी तिवारी, गिरीश जोशी, ललित जोशी व खष्टी बिष्ट सहित अनेक राज्य आंदोलनकारी एवं क्षेत्रीय जनता व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

स्वीप प्रतियोगिता के विजेता सहित अनेक हुए पुरस्कृत

नैनीताल। राज्य स्थापना दिवस के मौके पर लोक सभा चुनाव के दौरान मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप के तहत लघु फिल्म प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाले आकाश नेगी, मदन मेहरा व वैभव जोशी एवं लघु गीत प्रतियोगिता में नितेश बिष्ट, सुरेन्द्र कुमार, डॉ.मनोज बिष्ट को 10, 7.5 व 5 हजार रुपए के चेक व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा अपने क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने पर एसीएमओ डा. रश्मि पंत, डा. अरुण जोशी, डा. .बलवीर सिंह, एपीडी संगीता आर्या, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, प्रोवेशन अधिकारी व्योमा जैन, शिक्षक ताहिर हुसैन, कमला भट्ट, राजेंद्र पांडे, स्वच्छ भारत अभियान में देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय की एनएसएस टीम, दौड़ के बालिका वर्ग में ज्योति फर्त्याल, ज्योति बिष्ट, हेमा बिष्ट, बालक वर्ग में तुषार नेगी, विवेक कुमार, अंकेश राज, महिला वर्ग में नमित राणा, हीरा राणा, सुमन राणा, पुरुष वर्ग में जितेन्द्र, ललित मोहन पंत को प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिंह देकर सम्मानित किया गया।

राज्य आंदोलनकारियों ने सम्मान न मिलने पर जताई नाराजगी

नैनीताल। कार्यक्रम के दौरान कुछ राज्य आंदोलनकारियों ने निजी तौर पर सम्मान न मिलने का आरोप लगाते हुए नाराजगी भी जताई। उल्लेखनीय है कि पिछले एक दशक में हर वर्ष पर राज्य आंदोलनकारियों की नाराजगी राज्य आंदोलन के कार्यक्रम में इस कारण से नजर आती है कि उन्हें कार्यक्रम हेतु सम्मानपूर्वक आमंत्रित नहीं किया जाता और विचार रखने का अवसर नहीं दिया जाता। कार्यक्रम हेतु जनपद के राज्य आंदोलनकारियों के नाम जिला कलक्ट्रेट में उपलब्ध होते हैं, परंतु उनकी सूची नहीं ली जाती है।

यह भी पढ़ें : नैनी रिट्रीट होटल में नई ऊर्जा के साथ हुई खास (भूतों की) ‘हैलोवीन’ पार्टी

नवीन समाचार, नैनीताल, 31 अक्टूबर 2019। नगर का नैनी रिट्रीट होटल बृहस्पतिवार को नये महाप्रबंधक संजय वाधवा के साथ नई ऊर्जा से सराबोर हो ‘हैलोवीन पाटी’ मनाता नजर आया। दीवाली के बाद नगर की जगमग रोशनियों के बीच होटल में रंगबिरंगी रोशनियों के बीच चेहरों पर भूतों के मास्क पहने युवा दिल सैलानी आधुनिक संगीत की स्वर लहरियों पर दिलकश अंदाज में थिरक रहे थे। बच्चे भी इस आयोजन का भरपूर आनंद उठा रहे थे। आयोजन में होटल कर्मी भी बढ़-चढ़कर योगदान दे रहे थे।
इसके साथ ही पूर्व में नगर के मनु महारानी होटल में महाप्रबंधक के रूप में कार्यरत रहे संजय वाधवा ने नगर के होटल उद्योग में अपनी रचनात्मकता की धमक पेश कर दी है, और बता दिया है कि आने वाले समय में नैनी रिट्रीट अन्य होटलों के लिए तगड़ी चुनौती पेश कर सकता है। उल्लेखनीय है कि संजय कुमाऊं विवि के पर्यटन विभाग से पीएचडी कर रहे हैं। इस बीच वे भावनगर सहित देश के कई शहरों में होटल एवं हॉस्पिटैलिटी उद्योग को अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाकर कर शहर में वापस लौटे हैं। उन्होंने बताया कि आगे क्रिसमस से पहले ‘केक मिक्सिंग सेरेमनी’ सहित कई आयोजन उनकी योजनाओं में हैं। उनकी कोशिश होगी कि नैनी रिट्रीट में आने वाले मेहमानों को बेहतर आदर-सत्कार एवं सुविधाएं प्रदान की जाएं तथा नैनीताल नगर को भी पर्यटन के क्षेत्र में बेहतर मुकाम दिया जा सके। हैलोवीन पार्टी के आयोजन में होटल के उमेद सिंह राणा, प्रेम मेहरा, रमेश जलाल, कृष्णा बोरा, भूपेंद्र बोरा, संतोष ध्यानी व धीरज उप्रेती आदि का भी उल्लेखनीय योगदान रहा।

क्या है हैलोवीन

हैलोवीन मुख्य रूप से पश्चिमी देशों का त्योहार है। वहां इसे धूमधाम से मनाया जाता है। हैलोवीन हर साल 31 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है। इस दिन बच्चे घर-घर जाकर ‘हैप्पी हैलोवीन’ की विश देते हैं और चॉकलेट या कैंडी आदि मीठा लेते हैं। इस मौके पर घर के पूर्वजों की शांति के लिए प्रार्थना भी की जाती है। इस त्योहार को मनाने का तरीका अन्य त्योहारों से अलग है। दूसरे त्योहारों पर जहां सभी नए कपड़े पहन कर सज-संवर कर तैयार होते हैं, वहीं हैलोवीन पर लोग डरावना मेकअप करके डरावना रूप बना लेते हैं।

क्यों मनाया जाता है हैलोवीन, कैसे हुआ शुरू

इसके पीछे भी एक कहानी है कि हैलोवीन शुरू कैसे हुआ। असल में यूरोप में सैल्टिक नाम की जाति के लोगों से इस त्योहार का नाता है। इस जाति के लोगों का मानना है कि वर्ष में इस समय पूर्वजों की आत्माएं आती हैं। वे संसार में मौजूद लोगों से संवाद भी कर सकती हैं। सैल्टिक जाति के लोगों का मानना है कि पूर्वजों की आत्मा के आने से उनके काम आसान होंगे। पहले इसे ‘ऑल सेंट्स डे’ या ‘’ ऑल हैलोज-होली डे‘ व ‘हैलोज ईव’ भी कहा जाता था, जो समय के साथ साथ ‘हैलोवीन’ बन गया। इधर कुछ वर्षों से हैलोवीन भारत में भी मनाया जाने लगा है। लोग इस शाम को घर पर पार्टी रखते हैं, और डरावने मास्क पहनकर नृत्य करते हुए आनंद लेते हैं।

यह भी पढ़ें : अंग्रेजी में आयोजित हुए कुमाऊं साहित्य मेला ‘हिमालयन ईको’ज’ में नेपाली बाला मनीषा कोइराला सहित कई विदेशी मेहमान पहुंचे…

मनीषा कोईराला

नवीन समाचार, नैनीताल, 19 अक्टूबर 2019। पिछले कुछ वर्षों से नगर में आयोजित हो रहे कुमाऊं फेस्टिवल ‘हिमालयन ईको’ज’ की शनिवार को शुरुआत हो गई। नगर के ओक पार्क क्षेत्र में स्थित पूर्व केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र प्रसाद के प्रसादा भवन में कमोबेश अंग्रेजी माध्यम में आयोजित होने वाले इस कुमाऊं व हिमालय के नाम पर होने वाले आयोजन में भाग लेने के लिए बॉलीवुड की नेपाली मूल की अभिनेत्री रहीं मनीषा कोइराला भी पहुंची हैं। साथ ही डा. पुष्पेश पंत, अनीश दयाल, स्फीफन अल्टर व सैफ मोहम्मद सरीखी सहित साहित्य एवं पत्रकारिता से जुड़ी कई हस्तियां पहुंची हैं। आयोजन में पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद, जान्हवी प्रसाद आदि भी योदगान दे रहे हैं। अभिनेत्री मनीषा कोइराला आयोजन में पहुंचने के बाद सीधे अपने कक्ष में चली गईं। उनके रविवार के सत्र में शामिल होने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि मनीषा नगर के ही मोहन लाल साह बालिका विद्या मंदिर से पढ़ी हैं।
पहले दिन जान्हवी प्रसाद का स्वागत उद्बोधन, केथी मैकुलॉ का बीज संबोधन, स्टीफन अल्टर व दलीप अकोई के बीच वाइल्ड हिमालया, रोजमैरी जैनकिंसन व नमिता गोखले के बीच रीडिंग आयरलेंड, चारमाइन ओ ब्रायन व स्वपन सेठ के बीच रूट्स ऑफ कनेक्शन-जर्नी इन कंटम्परेरी इंडियन फूड, नौला मकीवर व कैथी मैकुलॉ के बीच द आर्ट ऑफ लाफ्टर एवं अजॉय सोदानी व सत्यानंद निरुपम के बीच डरा डरा हिमालय विषय पर बातचीत हुई। वहीं दूसरे दिन कैथलीन न्यूमैन व अनिल बिष्ट के बीच नर्शिंग नॉलेज, वाणी प्रकाशन से प्रकाशित पुस्तक हरी भरी उम्मीद पर शेखर पाठक व दीपा अग्रवाल, एवरेस्ट के सोलूखंबू में पड़ने वाली परछाई पर लीसा चोइग्याल व स्वपन सेठ, मनीषा कोइराला व पुष्पेश पंत, मरयम रेशी व तराना खान एवं सचिन पायलट व सैफ महमूद के बीच ‘युवा भारत क्या चाहता है’ विषय पर चर्चा के कार्यक्रम तय हैं।

यह भी पढ़ें : भव्य शोभायात्रा के साथ मनाया गया महर्षि वाल्मीकि का प्रकटोत्सव, आरएसएस ने भी किया विशेष आयोजन

नवीन समाचार, नैनीताल, 13 अक्टूबर 2019। सरोवर नगरी में रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि का प्रकट दिवस बेहद हर्षोल्लास एवं भव्य शोभायात्रा के साथ मनाया गया। इस अवसर पर तल्लीताल वाल्मीकि मंदिर समिति से वाल्मीकि महाराज का डोला माल रोड होते हुए वाल्मीकि मंदिर सदर लाइन मल्लीताल पहुंचा। जहां आरती के उपरांत प्रसाद वितरण एवं भंडारा आयोजित हुआ। इस दौरान हाईकोर्ट के कर्मचारियों की ओर से नगर पालिका नर्सरी विद्यालय में तथा जहारबीर पोगाजी महाराज सेवा दल की ओर से मल्लीताल एसबीआई के सामने एवं वी-स्टार ग्रुप के द्वारा मल्लीताल सदर में भंडारों एवं प्रसाद वितरण आयोजित किया गया।
इससे पूर्व शोभायात्रा का उद्घाटन स्थानीय विधायक संजीव आर्य ने किया। शोभायात्रा में महर्षि वाल्मीकि के साथ भगवान श्रीराम एवं रामभक्त हनुमान आदि की झांकियां शामिल रहीं। साथ ही रामनगर के अखाड़ों के कलाकारों ने नृत्य व करतबों का प्रदर्शन किया। आयोजन में गत दिनों आयोजन के लिए 50 हजार रुपए देने वाले नगर पालिका अध्यक्ष सचिन नेगी, अधिशासी अधिकारी अशोक कुमार वर्मा, भाजपा नेता गोपाल रावत, अरविंद पडियार के साथ सभी पालिका सभासद, वाल्मीकि समाज के सरपंच मनोज पवार, उपाध्यक्ष कमल कटियार, महासचिव दिनेश कटियार, उप सचिव रवि सौदा, तल्लीताल मंदिर समिति के अध्यक्ष राजन, महासचिव धीरज कटियार, आश्रम समिति के मुकेश कुमार भोलू, महासचिव विकास मरदान, देवभूमि उत्तराखंड सफाई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष धर्मेश प्रसाद, महासचिव सोनू सहदेव, उपाध्यक्ष संजय भगत, व पंचायत सभा के अध्यक्ष मुन्ना लाल व महासचिव प्रदीप सहदेव के साथ विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी, समाज के सरदार व महिलाएं-बच्चे आदि बढ़चढ़ कर जोश के साथ शामिल रहे।

आरएसएस ने भी किया विशेष कार्यक्रम

नैनीताल। महर्षि वाल्मीकि प्रकटोत्सव पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की नैनीताल नगर की शिवाजी शाखा सूखाताल द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें 113 बाल स्वयं सेवकों ने हनुमान जी के चित्र बनाए। साथ ही संघ के जिला सह प्रचार प्रमुख अंचल पंत द्वारा नीब करोरी महाराज की अनन्य भक्त राम रानी के नाम से पहचानी जाने वाली अमेरिका के टेक्सास यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रहीं युवत्त रोस्सेर द्वारा प्रकाशित रामायण में वर्णित हनुमान जी की कथा पर केंद्रित रंगीन कहानी की पुस्तिका का वितरण किया गया। संजीव मंडल ने महर्षि वाल्मीकि के जीवन पर प्रकाश डाला। बुजुर्ग केसी पंत व नगरपालिका के पूर्व सभासद प्रेम सागर ने भी विचार रखे। संचालन नगर कार्यवाह सुयश पंत तथा विश्वकेतु वैद्य ने किया। कार्यक्रम में नगर व्यवस्था प्रमुख धर्मेंद्र, भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य गोपाल रावत ने उल्लेखनीय योगदान दिया। पुरस्कार वितरण बाल दिवस 14 नवम्बर को प्रश्नोत्तरी एवं खेलकूद प्रतियोगिता के साथ किया जाएगा।

Leave a Reply

Loading...
loading...