April 25, 2024

नैनीताल बस दुर्घटना Follow up : दुर्घटना के 4 घायलों का आईसीयू में चल रहा है उपचार

0

Follow up

Durghatna

नवीन समाचार, नैनीताल, 9 अक्टूबर 2023 (Follow up)। नैनीताल कालाढूंगी मार्ग पर रविवार रात्रि जिला मुख्यालय से लगभग 20 किमी दूर घटगढ़ के पास हुई बस दुर्घटना में एक बच्चे एवं 5 महिलाओं सहित 7 यात्रियों की मृत्यु हो गयी थी। इस घटना के 4 घायलों का अभी भी आईसीयू एवं 17 का सर्जरी वार्ड में उपचार चल रहा है। वहीं घटना का कारण ब्रेक न लगने से इतर चालक की लापरवाही सामने आ रही है। यह भी पढ़ें : नैनीताल से हरियाणा के शिक्षकों को घुमाकर लौट रही स्कूल बस दुर्घटनाग्रस्त, चालक तथा एक बच्चे व 5 महिलाओं सहित 7 की मौत, 24 घायल…

हादसे में मारे गए सभी सातों लोगों के शवों का पोस्टमॉर्टम हल्द्वानी के राजकीय मेडिकल कॉलेज में किया गया। इसके बाद शवों को परिजनों को सौंप दिया गया है। मृतकों के परिजन एंबुलेंस से शवों को हरियाणा ले जा रहे हैं। 

पुलिस के अधिकारियों के प्रारंभिक आंकलन के अनुसार दुर्घटना चालक की लापरवाही की वजह से हुई। जिस स्थान पर बस दुर्घटनाग्रस्त हुई, वहां पर सड़क चौड़ी है, और सड़क किनारे लोहे के मोटे गार्डर वाली रेलिंग भी लगी हुई है। साथ ही सड़क पर बस के पहियों के रगड़ के निशान भी मिले हैं। ऐसे में पुलिस के अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि संभवतया बस तेज गति से चल रही होगी और सामने से अचानक किसी अन्य वाहन के आने पर बस चालक संतुलन न रख पाया हो और बस अनियंत्रित हो गयी।

बस ने ब्रेक भी लगाये लेकिन बस ब्रेक लगने के बाद खाई में करीब 100 मीटर दूर लुड़कती चली गयी। दुर्घटना के बाद बस चालक के बस के ब्रेक फेल होने और इसके बाद उसके द्वारा गियर नीचे करने व हैंड ब्रेक लगाने के बाद भी बस के न रुकने की बात कही बतायी जा रही है, लेकिन पुलिस के अधिकारी इससे इंकार कर रहे हैं।

उधर, संभागीय परिवहन अधिकारी हल्द्वानी संदीप सैनी का भी कहना है कि हादसे की जांच के लिए परिवहन विभाग की एक टीम घटनास्थल पर पहुंची। जांच पड़ताल में प्रथम दृष्टया पाया गया कि बस की गति अधिक होने और घटना स्थल पर तीव्र मोड़ और ढलान हादसे का कारण हो सकता है। जिस मोड़ पर हादसा हुआ है, उस जगह को अंधा मोड़ कहा जाता है। इसके अलावा जांच में पाया गया कि सड़क के किनारे बनाया गया पैराफिट भी डैमेज था। ऐसे में बस चालक बस पर कंट्रोल नहीं कर पाया होगा और बस अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई होगी। 

बस दुर्घटना में चालक की मृत्यु की बात भी कही जा रही है, लेकिन इससे इतर यह भी बताया जा रहा है कि वास्तव में बस चालक की नहीं, बल्कि बस के मालिक की मृत्यु हुई है। बताया जा रहा है कि बस को कपिल नाम का चालक चला रहा था, उसके साथ मोगन सिंह व भरत सिंह भी परिचालक के रूप में बस में मौजूद थे।

इधर घटना के दूसरे दिन बस में सवार 21 एवं दुर्घटना के बाद बचाव कार्यों के दौरान घायल हुये एक व्यक्ति यानी कुल 22 घायलों का हल्द्वानी के सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज में उपचार चल रहा है। एक सामान्य घायल को से छुट्टी दे दी गई है, जबकि 18 घायल समान्य रूप से और 4 गंभीर गंभीर रूप से घायल हैं। एक गंभीर रूप से घायल को चिकित्सालय के ट्रॉमा सेंटर की आईसीयू में और 3 को एनेस्थीसिया आईसीयू में रखा गया है।

(Follow up) बताया गया है कि हिसार हरियाणा के ‘न्यू मानव इंटरनेशनल स्कूल के विद्यालय कर्मी अपने परिवार-बच्चों के साथ विद्यालय की बस में शुक्रवार शाम साढ़े सात बजे नैनीताल घूमने आये थे। बस में 4 बच्चों व 20 से 40 वर्ष की आयु के बीच की 23 महिलाओं सहित कुल 33 लोग सवार थे। रविवार शाम साढ़े पांच बजे वह नैनीताल से हिसार के लिये लौटे थे। इस दौरान ही जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर आगे यह दुर्घटना हो गयी।

(Follow up) बस के खाई में गिरने के बाद आपातकालीन द्वार व खिड़कियों के शीशे टूट गये। इस कारण बस में सवार यात्री खाई में लुड़कती बस से बाहर गिरते चले गये। दुर्घटना की सूचना सबसे पहले मार्ग से गुजर रहे स्थानीय सांसद व केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट के प्रतिनिधि गोपाल रावत ने एडीएम शिवचरण द्विवेदी को दी।

(Follow up) इसके बाद घटना की जानकारी से पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी अवगत हुये और तत्काल एसडीआरएफ की तीन टुकड़ियों के साथ मौके पर पहुंचकर खोज एवं बचाव अभियान चलाया। इससे पहले ही क्षेत्रीय लोग बचाव कार्य में जुट गये थे। पहले घायलों को और बाद में मृतकों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कालाढुंगी लाया गया और वहां से बाद में एसटीएच हल्द्वानी ले जाया गया। अलबत्ता जिस एकमात्र बच्चे की मौत हुई उसके शव को पहले ही कालाढुंगी ले आया गया था।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल Follow up: होटल में मृत मिली महिला की आई पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट, एक्सक्लूसिव खुलासा-अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर किया था निकाह

(Follow up) -तीन चिकित्सकों द्वारा कराए गए पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट में मृत्यु का कारण साफ नहीं, बिसरा रखा सुरक्षित, 3 बच्चों के पिता के साथ ही उसकी 3 सहयोगी महिलाओं पर है हत्या करने का आरोप

नवीन समाचार, नैनीताल, 5 अगस्त 2023 (Follow up)। पर्यटन नगरी नैनीताल के तल्लीताल स्थित एक होटल में बीते मंगलवार शाम एक महिला का शव मिला था। इस मामले में महिला की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आ गई है, लेकिन इसके बावजूद पुलिस मृतका की मौत के कारणों पर कोई स्पष्ट राय नहीं बना पा रही है, लिहाजा इस मामले में जांच किसी निर्णायक दिशा की ओर नहीं जा पा रही है। उल्लेखनीय है कि पुलिस ने इस मामले में मृतका को होटल में लाने वाले तीन बच्चों के पिता के साथ ही तीन युवतियों के खिलाफ अभियोग पंजीकृत कर लिया है।

Follow up Moradabad अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर किया था निकाह

(Follow up) हमारे मुरादाबाद प्रतिनिधि ने इक्स्क्लूसिव खुलासा किया है कि मृतका इरम व गुलजार दोनों आपस में पति-पत्नी ही थे। मुरादाबाद के कटघर थाना क्षेत्र के रहमत नगर करूला गली नंबर चार निवासी इरम की तीन वर्ष पूर्व 2021 में गुलजार से मुलाकात हुई थी। गुलजार की पंडित नगला में लकड़ी की फैक्ट्री है। यह भी बताया जा रहा है कि दोनों ने आपस में निकाह कर लिया था। निकाह से पहले गुलजार की पहली पत्नी उसे छोड़कर चली गई थी। वहीं इरम ने भी अपने अमरोहा निवासी पति को छोड़ दिया था।

(Follow up) लेकिन निकाह के बाद भी दोनों के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा था। निकाह के बाद इरम और मुहम्मद गुलजार के बीच विवाद होने लगा था। मुरादाबाद के स्थानीय लोगों के अनुसार करीब तीन माह पूर्व इरम ने अपने पति के खिलाफ मुगलपुरा कोतवाली में दुष्कर्म और आईटी एक्ट में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जिसमें उसने बताया था कि मुहम्मद गुलजार से वर्ष 2020 में लॉकडाउन के दौरान कोतवाली थाना क्षेत्र के टाउन हाल में मुलाकात हुई थी।

(Follow up) उस दौरान आरोपित ने मदद करने के बहाने उसका मोबाइल नंबर ले लिया था। इसके बाद आरोपित ने निकाह का झांसा देकर उससे शारीरिक संबंध बनाए। इस दौरान आरोपित ने कुछ अश्लील वीडियो भी बनाए। इनको वायरल करने की धमकी देकर आरोपित ने निकाह कर लिया था। इरम का आरोप था कि निकाह के बाद विवाद होने पर आरोपित ने उसके कई अश्लील वीडियो भी सोशल मीडिया पर प्रसारित कर दिए थे। इस मामले में बाद में समझौता हो गया था, जिसके बाद गुलजार और इरम साथ रहने लगे थे।

(Follow up) लेकिन बाद में दोनों समझौता करके एक साथ रहने लगे थे। हालांकि इस समझौते के बाद भी दोनों के रिश्ते सामान्य नहीं थे। ऐसे में आशंका है कि गुलजार बहाने से पत्नी इरम को नैनीताल घुमाने ले गया हो, इसके बाद हत्या की घटना को अंजाम दिया।

(Follow up) उल्लेखनीय है कि इस मामले में मृतका की मां जुबेदा खातून और छोटी बहन फरहीन वारसी ने कहा था कि मो. गुलजार निवासी गली नंबर चार गुलामी रसूल मस्जिद, मुरादाबाद उत्तर प्रदेश इरम का पति नहीं बल्कि रिश्ते के फूफा का लड़का और पहले से न केवल विवाहित बल्कि तीन बच्चों का पिता था।

(Follow up) मृतका के परिजनों द्वारा लगाए गए आरोपों के अनुसार वह इरम पर शादी करने के लिए दबाव बना रहा था। उसने इरम के न मानने पर उसे तीन युवतियों अधिवक्ता नेहा, सिमरन व आसमां की मदद से अपहरण कर नैनीताल लाकर शीतल पेय में कुछ पिलाकर हत्या कर दी। इस पर पुलिस ने आरोपित मो. गुलजार के साथ ही नेहा, सिमरन व आसमां को सह अभियुक्त बनाते हुए उनके विरुद्ध नामजद गैर इरादतन हत्या के आरोप में अभियोग पंजीकृत कर दिया था।

(Follow up) अलबत्ता इस बीच आरोपित गुलजार अधिवक्ता नेहा के साथ स्वयं पुलिस के पास पहुंच गया और उसने स्वयं को निर्दोष बताया। पुलिस उसके बयान ले रही है। इधर पुलिस को पता चला कि मृतका का मोबाइल सहित कुछ सामान नगर के हनुमानगढ़ी के पास स्थित कूड़ा खड्ड में फेंका गया था। उसे तलाशने के लिए पुलिस ने वहां सर्च अभियान भी चलाया, लेकिन पुलिस के हाथ कुछ नहीं लगा।

(Follow up) दूसरी ओर मृतका की तीन चिकित्सकों के द्वारा किए गए पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट में भी पुलिस के हाथ कुछ स्पष्ट नहीं लगा है। तल्लीताल के थाना प्रभारी रोहताश सिंह सागर ने बताया कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मृत्यु का कारण स्पष्ट न बताते हुए बिसरा सुरक्षित रख जांच के लिए भिजवाया जा रहा है।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Follow up : नैनीताल के होटल में मृत मिली 1 महिला को साथ लेकर आया आरोपित खुद पहुंचा पुलिस के पास, पर खुलासे में अभी देरी….

नवीन समाचार, नैनीताल, 3 अगस्त 2023 (Follow up)। पर्यटन नगरी नैनीताल के तल्लीताल स्थित एक होटल में मंगलवार शाम एक महिला का शव मिला था। पहले माना जा रहा था कि मृतका इरम जिस युवक के साथ आई थी वह उसका पति था और उसकी हत्या कर फरार हो गया था, लेकिन मामले में मृतका की मां जुबेदा खातून और छोटी बहन फरहीन वारसी ने खुलासा किया था।

Follow up
मृतका

(Follow up) कहा था कि उसे साथ लेकर आया युवक मो. गुलजार निवासी गली नंबर चार गुलामी रसूल मस्जिद, मुरादाबाद उत्तर प्रदेश निवासी उसका पति नहीं बल्कि रिश्ते के फूफा का लड़का और पहले से न केवल विवाहित बल्कि तीन बच्चों का पिता था। यह भी पढ़ें : नैनीताल-बड़ी घटना : होटल के कमरे में मृत मिली महिला, पति फरार

Follow up
मृतका के परिजन अपनी व्यथा सुनाते हुए।

(Follow up) वह इरम पर शादी करने के लिए दबाव बना रहा था। उसने इरम के न मानने पर उसे अपहरण कर नैनीताल लाकर उसे शीतल पेय में कुछ पिलाकर उसकी हत्या कर दी है। इस पर पुलिस ने आरोपित मो. गुलजार के विरुद्ध गैर इरादतन हत्या के आरोप में अभियोग पंजीकृत कर लिया है। यह भी पढ़ें : नैनीताल के होटल में महिला की संदिग्ध मौत मामले में परिजनों के आने के बाद बदल गई कहानी, नहीं थी पत्नी, मुकदमा दर्ज

(Follow up) इधर इस मामले में ताजा अपडेट यह है कि आरोपित मो. गुलजार पुलिस की पकड़ में आ गया है। बल्कि बताया गया है कि आरोपित स्वयं ही और बुधवार को ही पुलिस के पास आ गया था। वह खुद को निर्दोष बता रहा है और संभवतया वह दावा कर रहा है कि इमरत की मौत प्राकृतिक मौत हुई है। 

(Follow up) दूसरी ओर पुलिस अभी इस मामले में आरोपित से पूछताछ करने की बात कर रही है। अब सवाल यह है कि पिछले आखिर पिछले करीब 24 से अधिक घंटों से आरोपित से क्या पूछताछ कर रही है और कार्रवाई का खुलासा क्यों नहीं हो रहा है। इसका शायद कारण यह है कि अब तक पुलिस को चिकित्सकों के पैनल द्वारा किए गए मृतका के पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट अभी पुलिस को प्राप्त नहीं हुई है।

(Follow up) तल्लीताल के थाना प्रभारी रोहताश सिंह सागर ने बताया कि आरोपित बुधवार शाम स्वयं ही पुलिस के पास आ गया था। वहीं सीओ विभा दीक्षित ने बताया कि पुलिस अभी आरोपित से पूछताछ कर रही है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur
गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला