उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.6 मिलियन यानी 1.36 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

June 22, 2024

(Kainchi Dham) 26 करोड़ से संवरेगा बाबा नीब करौरी का कैंची धाम

0

Kainchi

-पार्किंग निर्माण, सौंदर्यीकरण तथा योग एवं ध्यान केंद्र के निर्माण किये जायेंगे
नवीन समाचार, नैनीताल, 20 दिसंबर 2023। नैनीताल जनपद के कैंची धाम (Kainchi Dham) स्थित बाबा नीब करौरी के धाम का 26 करोड़ रुपयों की लागत से सजाया-संवारा जायेगा। इस धनराशि से यहां पहले चरण में पार्किंग निर्माण व सौंदर्यीकरण के कार्य तथा आगे योग एवं ध्यान केंद्र के निर्माण कियेे जाएंगे। इससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मिल सकेंगी। धाम को 26 करोड़ की लागत से संवारा जाएगा।

उल्लेखनीय है कि कैंची धाम (Kainchi Dham) में खासकर पिछले वर्ष क्रिकेटर विराट कोहली व अनुष्का शर्मा के आने के बाद से कैंची धाम (Kainchi Dham) में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। इससे यहां श्रद्धालुओं को जाम सहित अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन स्थितियों के बीच कैंची धाम (Kainchi Dham) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी मानसखंड मंदिर माला प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है और शासन स्तर से अनुबंधित फॉर कंसलटेंट को इसके प्रोजेक्ट निर्माण की जिम्मेदारी दी गई थी।

बताया गया है कि अब कंसलटेंट कंपनी ने इस संबंध में प्रोजेक्ट तैयार कर टीएसी यानी टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी की संस्तुति के लिए लोनिवि को भेज दिया गया है। बताया गया है कि प्रस्ताव के तहत पर्यटन विभाग ने कैंची धाम (Kainchi Dham) क्षेत्र में यहां आने वाले भक्तों के लिए योग एवं ध्यान केंद्रों का निर्माण भी किया जाएगा ताकि कैंची धाम (Kainchi Dham) आने वाले भक्त अधिक समय तक क्षेत्र में रहकर बाबा का सानिध्य प्राप्त करें और अधिक समय तक यहां रहें। इससे क्षेत्रीय लोगों को भी लाभ मिलेगा।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : भवाली व कैंची धाम (Kainchi Dham) के बाइपासों के नाम पर स्वीकृत हुये 23.76 करोड़, जानिये कितनी बड़ी खबर ? क्या मिल पायेगी कैंची धाम (Kainchi Dham) के जाम से मुक्ति ?

नवीन समाचार, नैनीताल, 14 दिसंबर 2023। नैनीताल जनपद स्थित बाबा नीब करौरी के कैंची धाम (Kainchi Dham) के दोनों ओर लंबे समय से कई किलोमीटर तक लगातार लग रहे जाम से पूरे कुमाऊं मंडल वासी परेशान हैं। अब इस समस्या का समाधान होने की उम्मीद की जा सकती है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कैंची धाम (Kainchi Dham) के बाईपास के रूप में भवाली सेनीटोरियम से सिरोड़ी मोटर मार्ग के एक से आठ किलोमीटर तक चौड़ीकरण, डामरीकरण व सुधारीकरण के लिए 12.14.71 लाख से अधिक की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति देने के साथ ही टोकन मनी भी जारी कर दी है।

इसके अलावा इससे लगते भवाली सेनेटोरियम से नैनी बैंड तक करीब 6.7 किमी बताये जा रहे भवाली बाईपास के डामरीकरण व सुधारीकरण के लिए 11.62 करोड़ की भी वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति तथा टोकन मनी जारी कर दी गयी है। जिलाधिकारी वंदना की ओर से बताया गया है कि कि शासन के संयुक्त सचिव श्याम सिंह की ओर से प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग को शासकीय पत्र भेजकर इसकी जानकारी दी गयी है।

विदित हो कि मुख्यमंत्री धामी ने पिछले वर्ष नैनीताल में इन बाइपास मार्गों के निर्माण की घोषणा की थी। हालांकि अभी खासकर भवाली बाइपास का लाभ मिलना दूर की बात है। क्योंकि लोनिवि के सूत्रों के अनुसार अभी भवाली सेनीटोरियम से भवालीगांव, सिरोड़ी होते हुये दूनीखाल जाने वाले 8 किमी लंबे एक लेन मार्ग को डेढ़ लेन मार्ग में बदलने के लिये मार्ग के चौड़ीकरण व सुधारीकरण के लिये धनराशि स्वीकृत हुई है।

आगे दूनीखाल से इस मार्ग को कैंची से आगे पाडली-रातीघाट के पास अल्मोड़ा जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर मिलाने के लिये 11 किमी मार्ग के निर्माण की भी आवश्यकता पड़ेगी। अभी इस मार्ग का सर्वे ही चल रहा है। यानी इस मार्ग का निर्माण अभी बिल्कुल ही प्रारंभिक चरण में है। आगे सर्वेक्षण के बाद इस मार्ग के निर्माण में आने वाली वन भूमि के हस्तांतरण, पेड़ों के छपान-कटान के बाद कच्ची सड़क के कटान व डामरीकरण के बाद मार्ग के उपयोग अनुरूप बनने में कितना समय लगेगा, इसका जवाब किसी के पास नहीं है।

अलबत्ता यदि यह दोनों बाइपास बन जाये तो भीमताल की ओर से अल्मोड़ा की ओर जाने वाले वाहन बिना भवाली गये सेनिटोरियम आकर यहां से बिना कैंची धाम (Kainchi Dham) गये आगे निकल जायेंगे और केवल भवाली व कैंची धाम जाने वाले वाहन ही इन स्थानों के परंपरागत मार्गों से जायेंगे। इस तरह कई बरसों के बाद ही सही भवाली और कैंची धाम (Kainchi Dham) , दोनों जगह जाम नहीं लगने की उम्मीद की जा सकती है।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।
यह भी पढ़ें : (Kainchi) सपा प्रमुख अखिलेश यादव की धर्मपत्नी सांसद डिंपल यादव ने किये कैंची धाम (Kainchi Dham) के दर्शन…

नवीन समाचार, नैनीताल, 28 नवंबर 2023। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी सांसद डिंपल यादव ने मंगलवार को नैनीताल जनपद के प्रसिद्ध, धार्मिक आस्था के केंद्र, कैंची धाम (Kainchi Dham) पहुंचकर बाबा बाबा नीब करौरी के दर्शन किये।

Kainchi Dham - सुबह - सुबह परिजनों के साथ कैंची धाम पहुंची डिंपल यादव, बाबा  नीब करौरी के किए दर्शनइस दौरान उन्होंने आश्रम के प्रांगण में हनुमान चालीसा का पाठ भी किया। बताया गया है कि डिंपल यादव मंगलवार को जागेश्वर से लौटते हुये अपने परिवार जनों के साथ कैंची धाम (Kainchi Dham) में रुकीं और बाबा नीब करौरी की आदमकद बैठी हुई जीवंत की मूर्ति के दर्शन किये। इस तरह डिंपल यादव पिछले महीने 12 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जागेश्वर धाम के दर्शन करने के बाद जागेश्वर धाम आने वाली महिला राजनेता भी हैं।

इस दौरान कैंची धाम (Kainchi Dham) ट्रस्ट के पदाधिकारी प्रदीप साह ‘भय्यू’ ने डिंपल यादव को बाबा के बारे जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि डिंपल का मायका उत्तराखंड के ही काशीपुर में बताया जाता है।

यह भी गौरतलब है कि इसी वर्ष भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली व उनकी धर्मपत्नी अनुष्का शर्मा के कैंची धाम (Kainchi Dham) के दर्शनों के बाद देश भर के श्रद्धालुओं में कैंची धाम (Kainchi Dham) के प्रति उत्सुकता बढ़ी है, और तभी से आस्था लगातार आस्था का सैलाब उमड़ रहा है। बड़ी संख्या में राजनीतिक दलों से जुड़े एवं फिल्मों व खेलों से जुड़ी हस्तियां भी यहां बाबा का आशीर्वाद लेने पहुंच रही हैं।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कैंची धाम (Kainchi Dham) में दिन तक 30 हजार श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान, खतरे का अलर्ट भी…

नवीन समाचार, नैनीताल, 8 अप्रैल 2023। (Kainchi Dham) हाल के दौर में बड़ी आस्था का केंद्र बने बाबा नीब करौरी के कैंची धाम (Kainchi Dham) में शनिवार को सप्ताहांत पर 30 हजार श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। यहां सुबह मंदिर के गेट खुलने से पहले ही हजारों श्रद्धालु कैंची कस्बे से मंदिर की ओर जाने वाली पुलिया पर तथा आगे मंदिर के अहाते में खड़े नजर आए।

यह भी पढ़ें : हजारों श्रद्धालुओं ने कैंची धाम (Kainchi Dham) में दर्शनों से की नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत, बिना पर्व उमड़े 15 हजार श्रद्धालु..  देखें वीडियो:

(Kainchi Dham) इतनी भारी संख्या में श्रद्धालुओं के उमड़ने से भविष्य में कोई भगदड़ मचने जैसी संभावना पर बड़ी दुर्घटना की आशंका भी जताई जा रही है। उल्लेखनीय है कि इतनी भारी संख्या में श्रद्धालुओं के उमड़ने के बावजूद अभी यहां खैरना चौकी व भवाली थाने के सीमित संख्या में पुलिस कर्मी ही व्यवस्थाएं संभाल रहे हैं। साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी बौनी साबित हो रही हैं। यह भी पढ़ें : बिग ब्रेकिंग: अभी-अभी बड़ा हादसा, 3 की मौत, एक घायल

(Kainchi Dham)खैरना चौकी प्रभारी दिलीप कुमार ने दिन तक कैंची धाम (Kainchi Dham) में 30 हजार श्रद्धालुओं के पहुंचने के अनुमान की पुष्टि की है। यह भी पढ़ें : नैनीताल : एसएसपी ने पुलिस कर्मी को तत्काल प्रभाव से किया निलंबित

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य नवीन समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

Discover more from नवीन समाचार : समाचार नवीन दृष्टिकोण से...

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला