News

नैनीताल: गलत तरीके से बने राशन कार्डों की छंटाई शुरू

समाचार को यहाँ क्लिक करके सुन भी सकते हैं

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 6 अगस्त 2021। जनपद में पात्रता के अनुसार राशन कार्ड धारकों का सत्यापन किया जा रहा है। डीएम धीराज गर्ब्याल ने बताया कि इसके अंतर्गत लाभार्थियों को चयनित करते हुए अपात्र परिवारों के राशन कार्डों को निरस्त किये जाने की कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने आय के आधार पर कार्ड धारकों की पात्रता के मानकों की जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (अन्त्योदय एवं प्राथमिक परिवार) के अंतर्गत 15 हजार से कम मासिक आय वाले, अन्त्योदय अन्न योजना के अंतर्गत विधवा महिला, असाध्य रोग से पीड़ित व्यक्ति, दिव्यांगता से पीड़ित अथवा 60 वर्ष से अधिक आयु के निराश्रित व आय के साधन विहीन परिवार तथा राज्य खाद्य योजना के अंतर्गत पंच लाख रूपये से कम वार्षिक आय वाले परिवार आते हैं।

उन्होंने अपात्रों से अपने राशन कार्ड निरस्त करवाने एवं पात्रों से 15 दिन के भीतर आधार कार्ड, मुखिया की पासपोर्ट साईज फोटो आदि कागजात ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित ग्राम पंचायत विकास अधिकारी या खंड विकास अधिकारी कार्यालय में व शहरी क्षेत्र में निकटतम पूर्ति निरीक्षक कार्यालय तथा जिला पूर्ति कार्यालय में जमा कर ऑनलाइन वेलिडेशन करवाने को कहा है। उन्होंने कहा कि सत्यापन के उपरांत कार्ड धारक का कार्ड पात्रता के अनुरूप नहीं पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : मिलावटखोरी पर हल्द्वानी के एक व्यवसायी पर दो लाख रुपए का जुर्माना

नवीन समाचार, अल्मोड़ा, 4 अगस्त 2021। गुड़ में मिलावटखोरी के आरोप में न्याय निर्णयन अधिकारी-अपर जिला मजिस्ट्रेट की अदालत ने हल्द्वानी के व्यवसायी पर दो लाख रुपये जुर्माना लगाया है। जनस्वास्थ्य से खिलवाड़ के मामले में यह अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना बताया जा रहा है। वहीं एक अन्य मामले में भिकियासैंण के होटल स्वामी पर भी 20 हजार रुपए का अर्थदंड लगाया गया है। दोनों व्यवसासियों से 30 दिन के अंदर जुर्माना अदा करने को कहा गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2015 में जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभय कुमार सिंह ने हल्द्वानी मंडी के व्यवसायी शंकर एंड संस के गुड़ के ट्रक से नमूने लेकर राजकीय खाद्य प्रयोगशाला रुद्रपुर में जांच कराई गई थी। जांच में गुड़ में अधोमानक यानी मिलावटी निकला। मामले में आरोपित ने लिखित रूप से अपना अपराध स्वीकार किया। अपर जिला मजिस्ट्रेट बीएल फिरमाल की अदालत ने इसे जनस्वास्थ्य से खिलवाड़ करार देते हुए दोषी ठहराते हुए दो लाख रुपये जुर्माना सुनाया।

वहीं दूसरे मामले में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभय ने भिकियासेंण के होटल इंसेस ऑफ नेचर से वर्ष 2019 में दाल के नमूने भरकर जांच के लिए रुद्रपुर स्थित प्रयोगशाला को भेजे थे। जांच में दाल मिलावटी पाई गई। जनस्वास्थ्य से खिलवाड़ पर एडीएम की कोर्ट ने दोषी होटल संचालक पर एक लाख रुपये जुर्माना लगाया। होटल स्वामी अनिरुद्ध फैसले के खिलाफ खाद्य सुरक्षा अपीलीय अभिकरण (हल्द्वानी) पहुंच गया।

मगर अपीलीय अधिकारी ने स्थगनादेश देते हुए मामला सुनवाई के लिए वापस न्याय निर्णय अधिकारी अल्मोड़ा को सौंप दिया। जहां पुनः सुनवाई हुई। वादी अनिरुद्ध के अपराध स्वीकार करने पर जुर्माने की राशि घटाकर 20 हजार रुपये का अर्थदंड लगाया गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभय के अनुसार मिलावटखोरी पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाने का यह अब तक का सबसे बड़ा मामला है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : खुशखबरी: उत्तराखंड में 23 लाख परिवारों को राशन कार्ड पर मिलेगा 20 किलो खाद्यान्न व दो किलो चीनी

नवीन समाचार, देहरादून, 17 अप्रैल 2021। उत्तराखंड के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बंशीधर भगत ने बताया कि राज्य सरकार ने 23 लाख परिवारों को राशन कार्ड पर साढ़े सात किलो के बजाए 20 किलो खाद्यान्न देने के निर्देश दिए जा रहे हैं। साथ ही चीनी भी अब 800 ग्राम के बजाए दो किलो दी जाएगी। वहीं, राशन डीलरों का लाभांश भी 10 रुपये प्रति कुंतल से बढ़ाकर 143 रुपये प्रति कुंतल करने का निर्णय लिया गया है।

मंत्री बंशीधर भगत एवं मंत्री गणेश जोशी ने शनिवार को विजयपुर नयागांव हाथीबड़कला में एमडीडीए की अवस्थापना मद से 118.92 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन का भूमि पूजन करने के बाद यह बात कही। भगत ने कहा कि सामुदायिक भवन के निर्माण से क्षेत्रवासियों को लाभ मिलेगा। सरकार जल्द ही प्रदेश के 23 लाख परिवारों को दो किलो चीनी देने पर विचार कर रही है। खाद्यान्न वितरण में गेहूं एवं चावल की मात्रा भी बढ़ायी जाएगी।

वहीं कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि सरकार सैनिकों के हितों के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार जल्द ही सैन्यधाम का निर्माण करने जा रही है। हम प्रदेश के प्रत्येक शहीद के घर से मिट्टी लाऐगें और वह मिट्टी सैन्यधाम निर्माण में प्रयोग की जाएगी। हमारी सरकार शहीदों की शहादत को सम्मान देने तथा उनके परिवारजनों की भावनाओं का सम्मान करने के लिए कृत संकल्पित है। कार्यक्रम अध्यक्ष कैप्टन खेमबहादुर थापा,हल्द्वानी के मेयर जोगेन्द्र रौतेला,मण्डल अध्यक्ष राजीव गुरुंग, भाजपा मण्डल अध्यक्ष ज्योति कोटिया,पार्षद सागर लामा सहित कई अन्य लोग उपस्थित रहे। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply