Business

नैनीताल के व्यापार मंडल ने डीएम के सामने उठाई मांग, शासन से पूरे प्रदेश के लिए आदेश जारी कर दिए….!

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
सोमवार को डीएम को ज्ञापन सोंपते मां नयना देवी व्यापार मंडल के अध्यक्ष व अन्य।

-माँ नयना देवी व्यापार मंडल ने की थी बाजारों को देर तक खोलने की इजाजत देने की मांग
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 19 जुलाई 2021। नगर के माँ नयना देवी व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने सोमवार को जिला अधिकारी धीराज गर्ब्याल से मुलाकात कर प्रतिष्ठानों को शाम को देर तक खोले जाने की मांग रखी, और मजेदार बात यह हुई कि शाम तक शासन से पूरे प्रदेश मेें प्रतिष्ठानों को रात्रि 9 बजे तक खोले जाने का आदेश आ गया।

हुआ यह कि व्यपार मंडल के सदस्यों ने डीएम से उनके द्वारा नगर में परम्परागत शैली में कराए जा रहे निर्माण कार्यों की प्रशंसा और इस हेतु आभार व्यक्त करने के साथ बारिश के दौरान भी बिना रोके काम जारी रखने की सराहना की। साथ ही व्यापारियों की ओर से इन कार्यों के प्रति पूरा समर्थन देने का आश्वासन भी दिया। इसके अलावा उन्होंने जिला अधिकारी से निवेदन भी किया कि बारिश के मौसम को देखते हुऐ आम व्यापारी का व्यवसाय दिन भर अत्यधिक बाधित रहता है। इस कारण प्रतिष्ठानों को शाम 7 बजे बंद करने से बेहद मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। लिहाजा शाम की समय सीमा बढ़ाई जाए। जिलाधिकारी से मिलने वालों में संगठन के उपाध्यक्ष तरुण कांडपाल, सचिव शिव शंकर, कोषाध्यक्ष अमरप्रीत सिंह और संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन शामिल रहे। दिलचस्प रहा कि शासन ने ही आगामी मंगलवार से बाजारों को सुबह 8 से रात्रि 9 बजे तक खोलने की अनुमति दे दी है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : माँ नयना देवी व्यापार मंडल ने 20 जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया राशन

जरूरतमंदों को राशन भेंट करते व्यापार मंडल के सदस्य।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 17 जुलाई 2021। नगर के माँ नयना देवी व्यापार मंडल के द्वारा शनिवार को 20 जरूरतमंद परिवारों को राशन उपलब्ध कराया गया। संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन ने बताया कि इन परिवारों के द्वारा बीते 4-5 दिनों से व्यापार मंडल से राशन के लिए आग्रह किया जा रहा था। इन परिवारों की सही जरूरत का आकलन करते हुऐ उन्हंे उनकी जरूरत के अनुसार राशन उपलब्ध करा दिया गया है। इस कार्य में संगठन के उपाध्यक्ष तरुण कांडपाल, सदस्य रोमित साह, जुनैद अहमद और अध्यक्ष पुनीत टंडन का योगदान रहा। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : टंडन ने राज्यपाल से की नैनीताल-हल्द्वानी के बीच महिलाओं के लिए विश्राम गृह व नैनीताल के श्मशान घाट के लिए सड़क बनाने की मांग

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 29 जून 2021। नगर के माँ नयना देवी व्यापार मंडल की कार्यकारिणी के सदस्यों ने बुधवार को प्रदेश की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के साथ संगठन के संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन के प्रतिष्ठान पर शिष्टाचार मुलाकात की। इस दौरान श्री टंडन ने राज्यपाल से उनके नैनीताल दौरे के दौरान कोरोना काल में विभिन्न वर्गों की सहायता नैनीताल नगर की आर्थिक गतिविधियों की शुरुआत करने में तेजी लाने में उनके द्वारा उठाए गए कदमों हेतु उनका आभार व्यक्त किया। साथ ही आग्रह किया की पर्यटकों की सुविधा के लिए हल्द्वानी और नैनीताल के बीच में एक दो जगह पर अच्छे विश्राम गृह बनवाये जाएं जिससे खासकर महिलाओं और बच्चों को शौचालय एवं अन्य सुविधाओं का लाभ मिल सके।

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से शिष्टाचार भेंट के दौरान मां नयना देवी व्यापार मंडल के पदाधिकारी।

इसके अलावा नैनीताल के पास श्मशान के रास्ते को को लेकर चर्चा की। कहा कि तीक्ष्ण ढाल वाले इस रास्ते पर शवों को कंधों पर अंतिम संस्कार के लिए ले जाते हुए काफी असुविधा होती है। लिहाजा श्मशान घाट के लिए वाहन ले जाने की व्यवस्था करायी जाने के लिए आग्रह किया। यह भी कहा कि पर्यटन नैनीताल और उत्तराखंड प्रदेश की एक बेहद जरूरी कड़ी है। ऐसे में यहां विश्राम ग्रहों का निर्माण तथा पर्यटकों के आदर और सत्कार के लिए अन्य जरूरी व्यवस्थाओं पर काम करना बेहद जरूरी है जिससे कि नैनीताल पर्यटकों के लिए और अधिक मनमोहक व सुविधाजनक बन सके और सैलानी बार-बार सपरिवार नैनीताल आने को प्रेरित हों। शिष्टमंडल में संगठन के उपाध्यक्ष तरुण कांडपाल, सचिव शिव शंकर और कोषाध्यक्ष अमरप्रीत सिंह भी शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : प्रदेश सरकार के प्रवक्ता उनियाल के बयान से भड़के व्यापारी, टंडन ने दी सात सवालों के जवाब देने की चुनौती

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 02 जून 2021। बुधवार को प्रदेश के काबीना मंत्री एवं राज्य सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने कथित तौर पर कहा है, ‘सरकार राज्य की जनता की जान माल की रक्षा के लिए किसी के दबाव में आकर दुकानें-बाजार नहीं खोलेगी। हर सेक्टर में खुद सरकार को भी आर्थिक हानि हो रही है।’ इस बयान पर नगर के मां नयना देवी व्यापार मंडल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर मंत्री के बयान की आलोचना की है।
टंडन ने बुधवार शाम प्रेस को जारी बयान में कहा है कि वह बहुत भारी मन से यह प्रेस विज्ञप्ति दे रहे हैं कि जहाँ एक भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक मुख्यमंत्री को वर्तमान बेहतर होतेे हालातों के चलते अब बाजारों को खोलने की सलाह दे रहे हैं, जिसका वह आभार व्यक्त करते हैं, वही दूसरी ओर श्री उनियाल “किसी के दबाव में बाजार नहीं खोले जाएँगे” की बात कह रहे हैं, जिसकी वह कड़े शब्दों में निंदा करते हैं, और ओर पूरी तरह से विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधि होते हुऐ आज के हालातों में हर वर्ग की बात ध्यानपूर्वक समझना जनप्रतिनिधियों का फर्ज है। खास करके जिस व्यापारी वर्ग ने स्वेच्छा से अपने प्रतिष्ठान बंद किए और प्रशासन का साथ दिया उसके इन कठिन हालातों के समय सरकार के इस तरह के रुख पर व्यापारी वर्ग ना ही मंत्री, ना सरकार को और ना ही ऐसे विचारों को स्वीकार करेंगे। इस संबंध में उन्होंने श्री उनियाल को सात सवालों के जवाब देने की चुनौती भी दी है:
1. हमारा आपसे प्रश्न है क्यों हालातों की पूरी तरह अनदेखी कर कुम्भ का आयोजन किया गया ?
2. व्यापारी वर्ग आपकी इन गलतियों के लिए जीएसअी और इनकम टैक्स लेट फीस और ब्याज के साथ क्यों अदा करें तथा जो व्यापारी अपने व्यापार से लिए लोन को जल्द से जल्द चुकाना चाहते थे वो असहाय आपकी गलती की वजह से क्यों महसूस करें ?
3. क्या आपका यह फर्ज नही बनता कि अपनी गलती के लिए आप राज्य और केंद्र सरकार से व्यापारी वर्ग को राहत दिलवाए, ना कि इस प्रकार की बात कह कर उसके हालत को नजरंदाज कर भ्रम में जिए की आप प्रदेश की जनता की रक्षा करना चाहते हैं।
4. क्या आपको इस बात का अहसास नही है कि यह वही व्यापारी वर्ग है जिसकी वजह से प्रदेश की आय होती है। जिससे आप की सरकार विभिन्न विभागों की तनख्वाह देती है और आप सरकारी वाहनो में घूमते हैं?
5. क्या आपको लगता है कि व्यापारी वर्ग कोविड के हालातों को नही समझता है और सरकार के ऊपर किसी निजी स्वार्थ के लिए दबाव बना रहा है ?
6. क्या आपको लगता है व्यापारी वर्ग अपनी कठिनाइयों का झूठा प्रदर्शन कर रहा है ?
7. मंत्री जी इस बात का भी जवाब दीजिए की व्यापारी वर्ग के लिए इन मुश्किलों से बाहर लाने के लिए आपने अभी तक क्या ठोस कदम उठाया है ?
यह भी कहा है कि आपकी ही की तरह हम व्यापारी वर्ग भी किसी तरह से प्रदेश की कोविड लड़ाई में कम साथ नही खड़े हैं आपका यह बयान बेहद ही दुखद है और हमें आपसे भी उम्मीद है आप तुरंत बाजार खुलवाने की तरफ कार्यरत होंगे या व्यापारी वर्ग को उपरोक्त राहत पहुँचाएँगे।

यह भी पढ़ें : मां नयना देवी व्यापार मंडल ने कोरोना की तीसरी लहर के प्रति सतर्क किया..

-जिला चिकित्सालय को मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के रूप में विकसित करने, मंझोले व्यवसायियों व सहकारी क्षेत्र को पर ‘इमर्जेंसी क्रेडिट लाइन’ उपलब्ध कराने की मांग की

प्रभारी मंत्री बंशीधर भगत को ज्ञापन सोंपते मां नयना देवी व्यापार मंडल के सदस्य।

नवीन समाचार, नैनीताल, 16 मई 2021। रविवार को मुख्यालय पहुंचे जनपद के कोविड प्रभारी मंत्री बंशीधर भगत को मां नयना देवी व्यापार मंडल के प्रतिनिधिमंडल ने संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन की अगुवाई में ज्ञापन सोंपा। ज्ञापन में कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए मुख्यालय स्थित बीडी पांडे जिला चिकित्सालय को मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के रूप में विकसित करने व भवाली के टीबी सेनिटोरियम को भी कोविद केयर सेंटर के रूप में विकसित कर चिकित्सा व्यवस्थाएं दुरुस्त करने की आवश्यकता जताई गई। यह भी कहा गया कि वर्ष 2013 में राज्य में आई आपदा के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा खुदरा व्यापारियों के बैंक ऋण पुर्नगठित किए गए थे। इसी तरह लगातार दूसरी बार नैनीताल के व्यापारी वर्ग पर्यटन सीजन के चौपट होने की मार झेल रहे हैं। ऐसे में विशेष परिस्थिति मानते हुऐ प्रदेश सरकार इन ऋणों को बिना आवेदन किए 2013 के तरह पुर्नगठित करे।
यह भी कहा गया कि बीते वर्ष भारत सरकार द्वारा जीईसीएल के द्वारा नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी-एनसीजीटीसी की गारंटी पर ‘इमर्जेंसी क्रेडिट लाइन’ उपलब्ध करायी गयी थी। इसका लाभ सहकारी क्षेत्र एवं सहकारी बैंकों के मंझोले-एमएसएमई खाता धारकों को नहीं दिया गया। भारत सरकार की तीन लाख करोड़ रुपए की इस योजना के लक्ष्य अभी भी पूरे नहीं हुए हैं, इसलिए लक्ष्यों की पूर्ति करते हुए सहकारी क्षेत्र एवं सहकारी बैंकों के मंझोले-एमएसएमई खाता धारकों को इस योजना का लाभ दिया जाना चाहिए। प्रदेश सरकार को इस बारे में आरबीआई के गवर्नर केंद्रीय गृह सचिव से बात करनी चाहिए। इसके अलावा ज्ञापन में नगर में बहुत से ऊपरी क्षेेत्रों में सफाई नहीं होने के कारण वहां गंदगी और कूड़े के ढेर लगे होने की जानकारी देते हुए वहां सफाई करने, माल रोड में गड्ढे या गंदे पानी की निकास हेतु मरम्मत के कार्यरत करवाने की मांग भी की गई।

यह भी पढ़ें : 2013 की तरह बिना आवेदन ऑटोमैटिकली रिस्ट्रक्चर किए जाएं खुदरा ऋण : पुनीत टंडन

-भारत सरकार की तीन लाख करोड़ की नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी की इमजेंसी क्रेडिट लाइन योजना का लाभ सहकारिता एवं सहकारी बैंकों को देने की मांग भी उठाई

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 मई 2021। मंगलवार को मुख्यालय में मौजूद मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल तल्लीताल व नैनीताल टैक्सी यूनियन सहित कई संगठनों ने ज्ञापन दिया। इस दौरान प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल तल्लीताल के अध्यक्ष मारुति नंदन साह व महामंत्री अमनदीप सिंह ‘सनी’ की ओर से मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को सोंपे गए ज्ञापन में लॉकडाउन के चलते लोगों को पहुंची आर्थिक क्षति को देखते हुए सभी के पानी और बिजली के बिल माफ करने तथा व्यापारियों को लिए गए ऋणों की किस्त भरने के लिए अतिरिक्त समय देने की मांग की गई।

मां नयना देवी व्यापार मंडल के संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन

व्यापार मंडल द्वारा उठाई गई मांगों का नगर के नवगठित मां नयना देवी व्यापार मंडल की ओर से भी समर्थन किया गया। समर्थन करते हुए संगठन के संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन ने मुख्यमंत्री से वर्ष 2013 में राज्य में आई प्राकृतिक आपदा की तरह, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा एक वर्ष के लिए ऋणों को बिना किसी आवेदन प्रक्रिया के ऑटोमैटिकली रिस्ट्रक्चर करने की प्रक्रिया को वर्तमान में भी अपनाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पर्यटन प्रदेश में सर्वाधिक खुदरा व्यापारी परेशान व मानसिक तनाव से गुजरने को मजबूर हो रहे हैं। यह वर्ग गत वर्ष के लॉकडाउन से उबर भी नहीं पाया था कि राज्य में फिर से लॉकडाउन लागू हो गया है। ऐसे में उत्तराखंड पूरे देश में इस बारे में पहल कर अग्रणी पहल कर सकता है। इस संबंध में राज्य के वित्त विभाग के अधिकारियों के द्वारा आरबीआई के गवर्नर से संपर्क कर ठोस कदम उठाने का अनुरोध किया जा सकता है। उन्होंने इस बात को भी उठाया कि बीते वर्ष भारत सरकार के द्वारा बीते वर्ष कोरोना लॉकडाउन के दौरान जीईसीएल द्वारा एनसीजीटीसी यानी नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी से इमजेंसी क्रेडिट लाइन उपलब्ध करायी गयी थी, लेकिन इसका लाभ सहकारिता और सहकारी बैंकों व उनके एमएसएमई खाता धारकों को नहीं दिया गया। जबकि भारत सरकार के 3 लाख करोड़ रुपए की इस योजना का लक्ष्य पूरा होने में अभी भी कमी है। ऐसे में भारत सरकार द्वारा इसका दायरा बढ़ाकर सहकारिता और सहकारी बैंकों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है। इसका लाभ एमएसएमई स्तर के खुदरा व्यवसायियों और खाता धारकों को मिल सकता है।

टैक्सी चालकों की दो वर्ष की टैक्स माफी की मांग
नैनीताल। नैनीताल टैक्सी-ट्रेवल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नीरज जोशी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री को ज्ञापन सोंपकर टैक्सी चालकों का वर्ष 2020-21 से दो वर्ष का रोड टैक्स माफ करने, टैक्सी वाहनों के सभी प्रपत्र वर्ष 2021 के अंत तक मान्य करने, टैक्सी चालकों व संचालकों को 20 से 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने, दो वर्ष के बैंक ऋणों के ब्याज माफी एवं मोरेटेनियम में पुनः सुधार करने तथा टैक्सी चालकों व संचालकों को भी प्रथम श्रेणी के कोरोना योद्धा घोषित करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें : मां नयना देवी व्यापार मंडल की धमकी के बाद शुरू हुआ गेट निर्माण

नवीन समाचार, नैनीताल, 08 अप्रैल 2021। नगर के नव स्थापित मां नयना देवी व्यापार मंडल ने गत 25 मार्च को नगर के मल्लीताल बाजार के प्रवेश द्वार पर तोड़े गए गेट के पुर्ननिर्माण के लिए 15 दिन का समय दिया था। करीब एक माह पूर्व यहां पुराने गेट को तोड़ते समय कहा गया था कि अगले दिन से ही गेट का निर्माण होने जा रहा है, परंतु तब से गेट निर्माण की दिशा में कोई कार्य नहीं हुआ।

इधर बृहस्पवितार को पुनः मां नयना देवी व्यापार मंडल के संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन ने घोषणा की कि यदि सुबह 10 बजे तक गेट का निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं होता है तो दोपहर 12 से शाम चार बजे तक धरना दिया जाएगा और बाजार में आपातकाल को छोड़कर वाहनों को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। इसके बाद अचानक प्रशासन हरकत में आया और गेट के पुर्ननिर्माण के लिए दोनों ओर गड्ढे खोदने का कार्य शुरू कर दिया गया। इस पर टंडन ने कहा कि आगे की कार्य की गति एवं गुणवत्ता पर नजर रहेगी। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि गेट डीएम धीराज गर्ब्याल की मंशा के अनुरूप कुमाउनी शैली में बने। उल्लेखनीय है कि डीएम गर्ब्याल ने नगर के मल्लीताल और तल्लीताल में कुमाउनी शैली में गेटों के निर्माण कराने की बात कही है। बताया जा रहा है कि मल्लीताल में पांच लाख रुपयों से गेट का निर्माण किया जा रहा है। बाजार के प्रवेश द्वार पर छोटा एवं नीचे मौजूदा गेट के स्थान पर बड़े गेट का कुमाउनी शैली में निर्माण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : कोरोना के नए दिशा-निर्देश लागू, व्यापारियों ने कहा-नियमों का पालन करेंगे पर प्रशासन की ओर से सैलानियों से मनमानी न होने देंगे

नवीन समाचार, नैनीताल, 31 मार्च 2021। देश-प्रदेश में कोरोना का संक्रमण पुनः बढ़ जाने के बाद शासन-प्रशासन की ओर से बृहस्पतिवार एक अप्रैल से नए दिशा-निर्देश लागू हो गए हैं। इन दिशा-निर्देशों के तहत महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली एवं राजस्थान यानी 12 राज्यों से नैनीताल जनपद सहित पूरे उत्तराखंड राज्य में आने वाले लोगों को 72 घंटे तक पुरानी कोविद-19 की निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अथवा कोरोना के दोनों टीके लगे होने का प्रमाणपत्र लाना अनिवार्य होगा। एक टीका लगे होने पर भी आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट दिखानी अनिवार्य होगी। इस पर अमल भी प्रारंभ हो गया है। बाहर से आ रहे लोगों के परिचय पत्र एवं 12 प्रतिबंधित राज्यों से होने पर आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट या कोरोना के दोनों टीके लगाने का प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है, जबकि पहले से ही मास्क का प्रयोग न करने पर चालान किये जा रहे हैं।

पुनीत टंडन

इन नए दिशा-निर्देशों का पालन होने का असर साफ तौर पर्यटन प्रदेश कहे जाने वाले उत्तराखंड के पर्यटन व आर्थिकी पर पड़ता दिखाई दे रहा है। खासकर बीते वर्ष की तरह मार्च-अप्रैल माह में जिस तरह कोरोना और इसके कारण कठिनाइयां बढ़ी हैं, इससे इस वर्ष भी पर्यटन के चौपट होने की आशंका पैदा हो गई है। वहीं व्यवसायी चिंतित हैं। मां नयना देवी व्यापार मंडल नैनीताल के संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन ने इस संबंध में व्यापारियों के नाम एक पत्र लिखा है, जिसमें व्यापारियों से कोरोना के संक्रमण से स्वयं भी तथा अन्य लोगों को बचाने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन करेने को कहा है। साथ ही यह भी कहा है कि यदि दिशा-निर्देशों का पालन करने के बाद भी नियमों का पालन करा रहे लोगों के द्वारा सैलानियों के साथ कोई अवांछित रोक-टोक की जाती है तो संगठन के स्वयंसेवी सभी चेक प्वॉइंट्स पर मौजूद रहकर ऐसे कृत्यों की वीडियो बनाएंगे और उसे डीएम नैनीताल के समक्ष प्रस्तुत करेंगे ताकि अवांछित या नाजायज तरीके से सैलानियों को परेशान न किया जाए। साथ ही उन्होंने पुनः कोरोना की वजह से बनी ऐसी स्थितियों में संयम बरतने की अपील भी की है।

यह भी पढ़ें : गोलघर चौराहे पर गेट न बना तो विरोध प्रदर्शन करेगा व्यापार मंडल

नवीन समाचार, नैनीताल, 25 मार्च 2021। नगर के मल्लीताल बाजार के गोलघर चौराहे स्थित प्रवेश द्वार पर पिछले पांच वर्षों से दिन में ताला लगाने की व्यवस्था पिछली सात मार्च सेे बंद कर दी गई है। इसके बाद बाजार में दिन भर वाहन दौड़ रहे हैं। इस पर नगर के मां नयना देवी व्यापार मंडल के संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन ने नाराजगी जताते हुए कहा कि यहां गेट को संचालित करने की व्यवस्था बहुत ही जिम्मेदारीपूर्ण तरीके से व सफलता से चल रही थी। किंतु कुछ दिन पहले इस गेट को हटा कर बहुत ही विशाल और सुंदर गेट बनाने की बात हुई थी। स्थानीय विधायक संजीव आर्य ने भी कुछ माह पूर्व इसका आश्वासन दिया गया था, लेकिन गेट को बिना सोचे समझे और जल्दबाजी में हटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि यदि नया गेट बनने में कोई बाधा या देरी थी तो नई व्यवस्था से पहले पुरानी व्यवस्था समाप्त नहीं की जानी चाहिए थी। उन्हांेने कहा कि यदि अगले 14 दिन के भीतर नया गेट नहीं बनता है तो संगठन इसका विरोध और धरना प्रदर्शन करेगा।

पुलिस कर्मियों को मास्क भेंट करते मां नयना देवी व्यापार मंडल के अध्यक्ष।

कोरोना के बढ़ने के दृष्टिगत मास्क बांटे
नैनीताल। माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल ने कोरोना के बढ़ते मामलों के दृष्टिगत पुलिस, सैलानियों और स्थानीय लोगों को करीब 200-300 मास्क बाँटे। इस मौके पर तरुण कांडपाल, राजेंद्र बजेठा, शैलेंद्र साह, सुमित खन्ना, पुनीत टंडन व तन्मय कांडपाल आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : दो व्यापार मंडलों के बहिष्कार के बावजूद व्यापारियों ने किया प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभाग

नवीन समाचार, नैनीताल, 14 मार्च 2021। शनिवार को नगर के मल्लीताल व तल्लीताल व्यापार मंडल ने खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा आयोजित प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभाग न करने का ऐलान किया था। लेकिन आज माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल के सदस्य व्यापारियों ने रविवार को खाद्य सुरक्षा विभाग के अंतर्गत एफएसएसएआई से मान्यता प्राप्त ‘फॉस्टैक’ द्वारा आयोजित प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभाग किया। माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल के अध्यक्ष पुनीत टंडन ने कहा कि एफएसएसआई से द्वारा मान्यता प्राप्त इस प्रकार के आयोजनो व प्रशिक्षण से व्यापारियों को अपने व्यवसाय को और सुचारू रूप से चलाए जाने के लिए नयी-नयी जानकारियां प्राप्त होती हैं, साथ ही सरकार और विभाग के इस सराहनीय काम को प्रोत्साहन भी मिलता है।
इस शिविर में व्यापार मंडल के सदस्य शिवा रेस्टोरेंट के बिश्वदीप टंडन, सुमित एजेंसीज और प्रभुदयाल हरबंस लाल के सुमित खन्ना, नमन स्वीट्स, सुमित जेठी (रॉयल किचन), नानक सुपर र्मार्केट, नानक रेस्टोरेंट मालरोड, सरस्वती रेस्टोरेंट के तन्मय कांडपाल, देव प्रिय एजेंसीज के देव कंसल और वैशाली सेल्स के महेश खन्ना आदि ने भाग लिया। सभी सदस्यों को एफएसएसएआई से मान्यता प्राप्त ‘फॉस्टैक’ द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगे भी माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल विभागीय प्रशिक्षण के इन प्रशिक्षण और जानकारी प्रदान करने वाले कार्यक्रमों का आपसी सलाह मशवरे के बाद और सहमति से भागीदारी में अग्रसर रहेगा।

यह भी पढ़ें : नये माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल ने जीएसटी पर पुराने व्यापार मंडल के विरोध पर जताई आपत्ति

नवीन समाचार, नैनीताल, 26 फरवरी 2021। नगर के एक व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने जीएसटी की प्रणाली को लेकर जो कुछ व्यापारिक संगठनों ने विरोध का आवाहन किया है। वहीं नगर के दूसरे व्यापारिक संगठन माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल के संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन ने विरोध के तरीके पर आपत्ति जताई है। उनका कहना है कि व्यापारियों को विरोध का मूल कारणों बताए बिना ही यह विरोध किया जा रहा है। केवल यह कहकर विरोध किया जा रहा है कि एक विश्व व्यापक प्रणाली को समझने के लिए व्यापारियों को चार्टर्ड अकाउंटंट के पास जाना पड़ेगा, विरोध करना गलत है।
वहीं श्री टंडन ने कहा कि माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल से सभी जुड़े व्यापारियों का मत है कि कई सीए या अधिवक्ता जीएसटी को व्यापारियों के समक्ष किसी मुसीबत के रूप में पेश करते हैं, जबकि ऐसा कुछ नहीं है। एक नयी प्रणाली को समझने में समय लगता है लेकिन उसे समझने के लिए व्यापारियों को भी आगे आना पड़ेगा। अलबत्ता उन्होंने कुछ राज्य कर कार्यालयों में मामलों का निस्तारण होने के काफी अधिक समय लगने की समस्या पर सरकार से पुराने मामलों को जल्दी निस्तारित करने का अनुरोध किया है, ताकि व्यापारी कार्यालयों के चक्कर लगाने की जगह निश्चिंत होकर अपने व्यापार में ध्यान दे सकें और देश की उन्नति के लिए काम कर सकें। साथ ही पेनल्टी की पांच हजार या 10 हजार की धनराशि को कम करने और अधिक जीएसटी शिविरों का आयोजन करने की मांग भी की है।

यह भी पढ़ें : मां नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल के प्रयासों से नगर के जिम्मेदार लोगों को मिलेगी विशेष पुलिस अधिकारी की भूमिका..

नवीन समाचार, नैनीताल, 16 फरवरी 2021। नगर के माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल का व्यापार से इतर सामाजिक कार्यों के प्रति अपने उत्तरदायित्वों के निर्वहन का संकल्प लगातार निभाया जा रहा है। इसी कड़ी में गत 22 दिसंबर से चल रहे अभियान के तहत मंगलवार को भी संगठन के पदाधिकारियों ने अपने निर्धारित साप्ताहिक कार्यक्रम के तहत बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में मरीजों और तीमारदारांे में जूस और बिस्किट का वितरण किया। इस कार्य में संगठन के तरुण कांडपाल, विनोद कुमार, विकास जायसवाल अबरार, सुमित खन्ना, जुनैद आदि सदस्यों ने योगदान दिया। वहीं संगठन के अध्यक्ष सरस्वती शिशु मंदिर में वसंत पंचमी पर आयोजित हुए सुंदर कांड और सरस्वती पूजन में शामिल हुए।

इसके साथ ही बीते दो दिनों में संगठन के संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन एवं पदाधिकाारियों के द्वारा नवनियुक्त एसपी-यातायात देवेंद्र पिंचा और यातायात प्रभारी के साथ आने वाले पर्यटन सीजन की तैयारियों को ले कर लगातार वार्ता भी की जा रही है। श्री टंडन ने बताया कि इन बेहद सकारात्मक स्तर पर चल रही वार्ताओं के बाद यह विश्वास बन रहा है कि जनपद की नवागत एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी के नेतृत्व में आने वाले पर्यटन सीजन में काफी बेहतर स्थितियां बन सकती हैं। खासकर नगरवासियों में से पुलिस की मदद एवं जनसामान्य के बीच बेहतर सामंजस्य के लिए पाइलट प्रोजेक्ट के रूप में मार्च माह से जिम्मेदार व सुलझे हुए स्वयं सेवियों को एसपीओ यानी विशेष पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति की जा सकती है। प्रशासन की ओर से श्री टंडन के इस सुझाव को ना केवल प्रशासन की ओर से सराहना मिली है, बल्कि इसे मार्च माह से अमली जामा पहनाने की भी प्रक्रिया पर भी पुलिस-प्रशासन द्वारा काम किया जा रहा है। परीक्षण के बाद इसे आगे और भी बड़ा रूप दिया जा सकता है। इस व्यवस्था के लिए स्वयं सेवकों के लिए पूरा प्रशिक्षण और प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित करने के बाद अमल में लायी जाएगी। इसके अलावा माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल ने पुलिस प्रशासन को नगर की यातायात व्यवस्था व पार्किंग की कठिनाइयों को दूर करने व पर्यटकों को नैनीताल आने में होने वाली परेशानियांे को दूर करने की दिशा में मदद करने का आश्वासन भी दिया गया है। श्री टंडन ने बताया कि संगठन का संविधान भी पूरा तैयार किया जा चुका है और पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। संगठन अब तक अपने 45 दिन के दृष्टिकोण पत्र के 11 बिंदुओं को काफी हद तक पूरा कर चुका है, जबकि अनय पर भी काफी प्रगति हो चुकी है। जल्द ही पंजीकरण के साथ संगठन के कार्यों का लेखा-जोखा और आने वाले तीन से छः माह के अपने कार्यक्रम की रूपरेखा भी सामने लाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें : मां नयना देवी व्यापार मंडल ने इस सप्ताह भी पूरा किया अपना संकल्प

-जिला चिकित्सालय में मरीजों व उनके तीमारदारों को बर्फीली सर्दी में बांटा गर्म सूप

बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में मरीजों को गर्म सूप भेंट करते संगठन के अध्यक्ष व अन्य पदाधिकारी।

नवीन समाचार, नैनीताल, 06 फरवरी 2021। नगर में बीते माह स्थापित व्यापारियों के संगठन-माँ नैना देवी नैनीताल व्यापार मंडल सामाजिक कार्यों में अपना योगदान देने के संकल्प जुटा हुआ है। संस्था की ओर से अपनी स्थापना के मौके पर हर दूसरे सप्ताह शनिवार-मंगलवार को मुख्यालय स्थित बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में रोगियों को गर्म जूस पिलाने की घोषणा की गई थी। इस शनिवार भी संगठन की ओर से इस संकल्प का पालन किया गया। संगठन के कार्यकर्ता निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चिकित्सालय पहुंचे और मरीजों व उनके तीमारदारों को गरम सूप और बिस्किट भेंट किए। नगर में बर्फबारी के बीच गर्म सूप मिलने से रोगियों व तीमारदारों ने संगठन का आभार जताया। इस मौके पर संस्थाध्यक्ष पुनीत टंडन, शैलेंद्र साह तरुण कांडपाल, राजेंद्र बजेठा व सुमित खन्ना आदि व्यापारी शामिल रहे।
इधर संस्थाध्यक्ष पुनीत टंडन ने बताया कि आगामी मंगलवार तक संगठन के पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर प्रार्थना पत्र संबंधित विभागीय कार्यालय में जमा कर दिया जाएगा। साथ ही संगठन अपने 45 दिन के दृष्टिकोण पत्र का लेखा-जोखा और अगले 90 दिनों के कार्यक्रम की रूप रेखा भी सामने रखेगा।

यह भी पढ़ें : मां नयना देवी व्यापार मंडल ने जिला चिकित्सालय को भेंट किया वाणिज्यिक आरओ प्लांट

-अब चिकित्सालय में रोगियों, तीमारदारों व चिकित्सा कर्मियों को मिल सकेगा निःशुल्क शुद्ध पेयजल
नवीन समाचार, नैनीताल, 21 जनवरी 2021। कहते हैं सबसे बड़ा पुण्य प्यासे को पानी पिलाने का होता है। इसी कारण से बीते दौर में लोग प्याऊ लगाते थे। इस लिहाज से नगर के हालिया स्थापित मां नयना देवी व्यापार मंडल ने जो आज किया उसके बाद उसे सबसे बड़ा पुण्य मिलना तय हो गया है। माँ नयना देवी व्यापार मंडल नैनीताल के द्वारा बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में रोगियों, तीमारदारों व चिकित्सा कर्मियों को निःशुल्क शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए वाणिज्यिक आरओ प्लांट भेंट किया है। बृहस्पतिवार को नगर पालिका अध्यक्ष सचिन नेगी एवं जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक के साथ व्यापार मंडल के संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन एवं अन्य ने आरओ प्लांट का औपचारिक रूप से शुभारंभ किया। श्री टंडन ने बताया कि चिकित्सालय प्रबंधन की ओर से इसकी आवश्यकता जताई गई थी। उन्हें यह जानकर दुःख हुआ था कि शहर व जनपद के प्रमुख चिकित्सालय को छोटी-छोटी समस्याओं से वंचित रहना पड़ रहा है। इसलिए यह पहल की गई। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व व्यापार मंडल की ओर से चिकित्सालय को महिला रोगियों के लिए गर्म वस्त्र भेंट किए गए थे तथा पिछले माह अपनी स्थापना के बाद से ही हर शनिवार व रविवार को रोगियों व उनके तीमारदारों को गर्म सूप उपलब्ध कराया जा रहा है। इस मौके पर संगठन के हर्ष गुरुरानी, सुमित खन्ना, रोमित साह, देव कंसल, विकास जायसवाल, अमरप्रीत सिंह व तरुण कांडपाल भी शामिल रहे।
बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में वाणिज्यिक आरओ प्लांट का शुभारंभ करते नगर पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी एवं अन्य।

कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षणेत्तर कर्मचारी संघ चुनाव: अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व सचिव पद पर सीधा मुकाबला तय
नवीन समाचार, नैनीताल, 21 जनवरी 2021। कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षणेत्तर कर्मचारी संघ के आगामी 22 जनवरी को प्रस्तावित चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को नाम वापसी के दिन उपाध्यक्ष पद हेतु एक उम्मीदवार राजेंद्र सिंह बोरा ने अपना नाम वापस ले लिया। इसके बाद अध्यक्ष पद पर दीपक बिष्ट व कुलदीप सिंह, उपाध्यक्ष पद हेतु जीवन रावत व चंद्रशेखर पंत, तथा सचिव पद हेतु नवल किशोर बिनवाल व जगमोहन मेहरा के रूप में दो-दो प्रत्याशी ही चुनाव मैदान में बच गए हैं, तथा उनके बीच सीधा मुकाबला तय हो गया है। उल्लेखनीय है कि महिला उपाध्यक्ष पद पर आशा आर्य, उपसचिव पद पर रंजीत कीर्ति व कोषाध्यक्ष पद पर संजीत राम का निर्विरोध निर्वाचन पहले ही तय हो गया है। आगे शुक्रवार 22 जनवरी को प्रशासनिक भवन में 11 बजे से मतदान तथा मतदान के तुरंत बाद मतगणना एवं चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद नवनिर्वाचित कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : मां नयना देवी व्यापार मंडल ने रोगियों को भेंट किया गर्म सूप

नवीन समाचार, नैनीताल, 19 जनवरी 2021। नगर के नवगठित माँ नयना देवी व्यापार मंडल नैनीताल के द्वारा सर्दी के मौसम को देखते हुए हर सप्ताह बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में शनिवार व रविवार को रोगियों व उनके तीमारदारों को गर्म सूप उपलब्ध कराया जाता है। यह सिलसिला इस मंगलवार को भी जारी रहा। इस अवसर पर संगठन के संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन ने कहा कि जिला चिकित्सालय में वाणिज्यिक आरओ प्लांट लगा दिया गया है। इसका परीक्षण किया जा रहा है। बुधवार को इसका विधिवत रूप से शुभारंभ किया जाएगा। इससे चिकित्सालय में आने वाले सभी लोगों को शुद्ध पेयजल मिल पाएगा। आज सूप वितरण में उनके साथ संगठन के प्रखर खंडेलवाल, हर्ष गुरुरानी, मयंक, तरुण कांडपाल भी शामिल रहे।

यह भी पढ़ें : माइक पर बिना डांटे-चिल्लाए, शालीन भाषा में हो सैलानियों के लिए उद्घोषणा, आईजी को सोंपा ज्ञापन

नवीन समाचार, नैनीताल, 11 जनवरी 2021। हालिया गठित मां नंदा देवी व्यापार मंडल मल्लीताल के सदस्यों ने संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन की अगुवाई में सोमवार को आईजी कुमाऊं अजय रौतेला से उनके कार्यालय में मुलाकात की और खासकर मल्लीताल क्षेत्र में पुलिस व्यवस्था को लेकर ज्ञापन सोंपा। ज्ञापन में मल्लीताल बीडी पांडे जिला चिकित्सालय के चौराहे और गाड़ी पड़ाव पर दो पुलिस कर्मियों की तैनाती करने तथा उनके माध्यम से वाहनों को नियत स्थान पर ही खड़ा करवाने, गैस वितरण को यहां से हटाकर डीएसए मैदान में करवाने, होटलों की सैलानियों के लिए ‘पिक एंड ड्रॉप’ व्यवस्था को पुराने घोड़ा स्टेंड की जगह गोलघर से करने व यहां मॉनीटरिंग के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाने व बाजार में सुबह 10 से शाम आठ बजे तक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रखने की मांग की। साथ ही मल्लीताल रिक्शा स्टेंड पर पुलिस कर्मियों द्वारा माइक से की जाने वाली उद्घोषणा पर कहा गया कि पुलिस कर्मी चीखते-डांटते व अभद्र तरीके से उद्घोषणा करते हैं। इससे सैलानियों में नगर एवं पुलिस की छवि खराब होती है। इसकी जगह शालीन तरीके से उद्घोषणा की जाए। इस मौके पर जितिन जेठी, तरुण कांडपाल, हर्ष गुरुरानी व शिवशंकर आदि सदस्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : मां नयना देवी व्यापार मंडल ने निभाया अपना संकल्प…

-बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में रोगियों, तीमारदारों व स्वास्थ्य कर्मियों को वितरित किया गर्म जूस

जिला चिकित्सालय में पीएमएस को महिला रोगियों हेतु गर्म वस्त्र भेंट करते मां नयना देवी व्यापार मंडल के अध्यक्ष व अन्य पदाधिकारी।

नवीन समाचार, नैनीताल, 09 जनवरी 2021। हाल ही में गठित मां नयना देवी व्यापार मंडल ने अपनी स्थापना के समय व्यापारियों के हितों के साथ ही सामाजिक कार्यों में भी योगदान देने का संकल्प जताया था। इस हेतु एक सप्ताह छोड़कर शनिवार एवं मंगलवार को बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में गर्म सूप, फल आदि और अन्य जरूरत की चीजें भेंट करने की बात कही थी। इसी कड़ी में शनिवार को दूसरी बार संगठन के द्वारा जिला जिला चिकित्सालय में रोगियों, तीमारदारों व स्वास्थ्य कर्मियों को गर्म जूस वितरित किया गया। साथ ही जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. केएस धामी के अनुरोध पर चिकित्सालयमें भर्ती होने वाली महिला रोगियों के गर्म वस्त्र और शॉल आदि भी भेंट किए गए। इसके अलावा संगठन के संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन ने पीएमएस के खास अनुरोध पर चिकित्सालय को एक-दो दिन में ही एक आरओ वाटर फिल्टर देने की घोषणा भी की। इस मौके पर संगठन के राजेंद्र बजेठा, तरुण कांडपाल, जितिन जेठी, विकास जायसवाल व शैलेंद्र साह एवं जिला चिकित्सालय के पीएमएस के साथ ही डा. एमएस दुग्ताल व अन्य चिकित्सक तथा चिकित्साकर्मी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : अच्छी बात: जिला चिकित्सालय में मरीजों को मिले फल व गरमा-गर्म सूप..

नवीन समाचार, नैनीताल, 29 दिसम्बर 2020। नगर के नए स्थापित व्यापारिक संगठन-मां नयना देवी व्यापार मंडल नैनीताल के द्वारा हर दूसरे सप्ताह मंगलवार व शनिवार को जिला चिकित्सालय में रोगियों को फल वितरित करने की घोषणा को धरातल पर उतारा गया। इस दौरान संगठन के संस्थापक पुनीत टंडन की अगुवाई में संगठन के सदस्यों ने जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. केएस धामी एवं वरिष्ठ फिजीशियन डा. एमएस दुग्ताल की मौजूदगी में मरीजों को फल एवं सर्दियों के मौसम को देखते हुए टमाटर का गर्म सूप वितरित किया गया। इसके अलावा शाम को सैलानियों को मास्क वितरित किए गए।

जिला चिकित्सालय में रोगियों को फल-सूप वितरित करते संगठन के सदस्य।

श्री टंडन ने बताया कि दूसरी ओर संगठन का संविधान तैयार किया जा रहा है, और अगले सप्ताह पंजीकरण करा लेने की तैयारी है। इसके अलावा उन्होंने नगर के विन्सम क्लब को दो वर्ष के लिए क्रिकेट-खेल प्रतियोगिताएं आयोजित करने के लिए संगठन की ओर सेे सहयोग करने की घोषणा भी की। साथ ही बताया कि 31 दिसंबर कीे शाम को व्यापारी सैलानियों को गोलघर चौकी व रिक्शा स्टेंड पर समूहों में मास्क वितरित करेंगे। फल व सूप वितरण करने में संगठन के मयंक टंडन, दिलावर व रौनक सिंह आदि सदस्य शामिल रहे।

यह भी पढ़ें : नैनीताल: बड़े-पुराने संगठन तो नहीं कर पाए, नए संगठन ने जगमगा दिए मल्लीताल के रास्ते..

नवीन समाचार, नैनीताल, 26 दिसम्बर 2020। जी हां, इच्छा शक्ति और जोश हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। हमेशा खुद सोये रहकर प्रशासन को कुछ न करने का आरोप लगाकर कोसना, व्यापार में कमाए धन का उपयोग-अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए प्रचार-प्रसार में लगाने को धन की बर्बादी मानना और अपने हित के अलावा कभी सार्वजनिक-सबके हित का प्रयास न करना, यह पुराने दौर का चलन है। अब समय है-जितना कमाओ, उसे अपने धंधे को बढ़ाने के लिए प्रचार-प्रसार में भी लगाओ और केवल अपने नहीं, सबके सामूहिक हित के लिए सोचो और कार्य करो। अब तक नगर के आम लोगों को भी टूरिस्ट की तरह महंगा बेचकर लूटने तथा छोटे मुनाफे के साथ अधिक बेचकर अधिक कमाने की जगह मोटे मुनाफे के साथ कम बेचकर अधिक कमाने की छवि वाले नैनीताल नगर में नए व्यापारिक संगठन ‘मां नैना देवी व्यापार मंडल नैनीताल’ की स्थापना के बाद नया नजर आना शुरू हो गया है। 2 दिन पूर्व किए गए वादे के अनुसार नगर के मल्लीताल बाजार के प्रवेश मार्गो को बिजली की मालाओं से जगमगा दिया गया है। इससे मल्लीताल बाजार का आकर्षण अत्यधिक बढ़ गया है। इसका लाभ भी मल्लीताल के व्यवसायियों को सामूहिक तौर पर व्यवसाय में मिलने की उम्मीद की जा रही है। संगठन के संस्थापक पुनीत टंडन का कहना है यह तो अभी शुरुआत है। 45 दिन के दृष्टिकोण पत्र में जो भी वादे किये गए हैं, सभी पर कार्य शुरू कर दिया गया है। शीघ्र ही सभी के परिणाम सामने आएंगे।

यह भी पढ़ें : नए ‘दूल्हे’ पर लगातार डाले जाने लगे हैं डोरे, पर दूल्हे की साफ ‘नां’

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 दिसम्बर 2020। नगर के नए व्यापारिक संगठन-मां नंदा देवी व्यापार मंडल नैनीताल द्वारा गठन व खासकर पहली बैठक में ही 50 से अधिक सदस्य प्रस्तुत करने पर पुराने पैतृक संगठन उस पर नए दूल्हे की तरह डोरे डालने लगे हैं। संगठन के संस्थापक पुनीत टंडन ने यह स्वीकारते हुए बताया कि व्यापारिक संगठनों के द्वारा उनका समर्थन करने की बातें करते हुए लगातार संपर्क किया जा रहा है। इस पर उन्होंने साफ किया कि फिलहाल उनका संगठन नैनीताल शहर के व्यापार उत्थान के लिए कार्य करेगा। संगठन का अभी किसी अन्य संगठन से जुड़ने का कोई इरादा नहीं है। इधर संगठन ने अपने 45 दिन के दृष्टिकोण पत्र को अमलीजामा पहनाने के लिए कार्य शुरू भी कर दिया गया है। बुधवार को भी प्रशासनिक अधिकारियों से बात कर 25 व 31 दिसंबर को मल्लीताल बाजार क्षेत्र के लिए रोशनी बढ़ाने व हल्के संगीत का प्रबंध करने के लिए बात कर ली गई है।

यह भी पढ़ें : नये व्यापारिक संगठन ने पहली पारी में ही मारा अर्धशतक…

-अगले 6 माह के लिए दुष्टिकोण पत्र भी प्रस्तुत किया
नवीन समाचार, नैनीताल, 22 दिसम्बर 2020। नगर में नए बन रहे व्यापारियों के संगठन-मां नंदा देवी नैनीताल व्यापार मंडल ने अपनी विधिवत स्थापना से पहले ही पहली औपचारिक बैठक में 50 सदस्यों का आंकड़ा पूरा कर लिया। इस अवसर पर संगठन ने अपना 45 दिन का दृष्टिकोण पत्र प्रस्तुत किया। दृष्टिकोण पत्र में नगर के व्यवसायियों का व्यवसाय बढ़ाने का मूल उद्देश्य नजर आता है। कहा गया कि इसके लिए उच्च न्यायालय एवं उच्चतम न्यायालय तक जाने से संगठन को गुरेज नहीं होगा।
नगर के मल्लीताल स्थित एक होटल में संगठन की बैठक के दौरान आयोजित पत्रकार वार्ता में संस्थापक पुनीत टंडन ने अपने 11 सूत्रीय दृष्टिकोण पत्र में नैनीताल आने के लिए कोरोना जांच जरूरी होने संबंधी आदेश पर उत्तराखंड उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर स्थिति साफ करने और जरूरत पड़ने पर सर्वोच्च न्यायालय भी जाने की बात कही गई। इसके अतिरिक्त वर्ष भर शाम के समय बंद रहने वाली नगर की माल रोड को केवल सप्ताहांत एवं सीजन के दिनों में बंद करने के लिए प्रशासन से बात करने की बात प्रमुख रूप से कही गई। इसके अलावा नगर के बाजारों की ओर सैलानियों को आकर्षित करने के लिए पथ प्रकाश व्यवस्था बढ़ाने के साथ ही क्रिसमस व नव वर्ष पर बिजली की मालाएं लगाने, मास्क वितरित करने, प्रत्येक सदस्य व्यवसायी का 10-10 लाख रुपए का समूह बीमा कराने, नगर एवं मल्लीताल क्षेत्र में पार्किंग की व्यवस्था, अस्पताल में हर सप्ताह फल वितरण आदि करने तथा दो से तीन सप्ताह के भीतर संगठन का पंजीकरण करने, अगले दो से तीन वर्ष में पदाधिकारियांे का मनोनयन एवं इस दौरान किसी पैतृक संगठन से न मिलने, सैलानियों को आकर्षित करने के लिए सीजन में छोलिया नृत्य कराने, साइकिलिंग को बढ़ावा देने व नगर के अलग-अलग हिस्सों को व्यावसायिक हितों के लिए एक-दूसरे से जोड़ने जैसी बातें भी कही गईं। साथ ही बताया कि संगठन के द्वारा सभी व्यवसायियों के लिए खुले हैं। इसके लिए संगठन के उपनियम बनाए जा रहे हैं। संस्थापक सदस्य गिरीश कांडपाल व गजाला खान ने कहा कि पुराने संगठन में सामूहिकता से कार्य न करने की कार्यप्रणाली से समस्या थी, इसलिए नया संगठन खड़ा कर रहे हैं। इस मौके पर श्याम टंडन, मनोज साह, राजेंद्र बजेठा, तरुण कांडपाल, सुमित खन्ना, विश्वदीप टंडन, विकास जायसवाल, गौरव जेठी, पवन टंडन, अमरप्रीत सिंह, देव कंसल, आशीष लाम्बा, शिव शंकर, पुनीत टंडन, जतिन जेठी, श्याम टंडन, जुनैद अहमद, सुमित जेठी, अभिमन्यु कुमार, दिलावर व प्रखर आदि संस्थापक सदस्य, सीए एवं विधिक सलाहकार मनीष खन्ना एवं विधिक सलाहकार नीरज साह तथा नमन, अबरार, रोहित मिश्रा, गगनदीप, जसजीत, विनोद, विशाल कुमार, शैलेस साह, हर्ष गुरुरानी, गौतम टंडन, विक्रम कुमार, रमन कुमार व कुंदन बिष्ट सहित बड़ी संख्या में नए सदस्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : मां नयना देवी व्यापार मंडल नैनीताल में जुड़े 21 संस्थापक सदस्य, बताई आगे की योजना…

नवीन समाचार, नैनीताल, 20 दिसम्बर 2020। नगर में रविवार को आयोजित हुए मल्लीताल व्यापार मंडल के चुनाव के दिन ही नगर में नए व्यापारिक संगठन-मां नयना देवी व्यापार मंडल नैनीताल में 21 संस्थापक सदस्य जुड़ गए हैं। रविवार को नए संगठन के संस्थापक पुनीत टंडन ने पत्रकार वार्ता में इसकी घोषणा की। इस दौरान उन्होंने नये संगठन में तरुण कांडपाल, सुमित खन्ना, विश्वदीप टंडन, विकास जायसवाल, गिरीश कांडपाल, गौरव जेठी, पवन टंडन, अमरप्रीत सिंह, देव कंसल, आशीष लाम्बा, शिव शंकर, पुनीत टंडन, जतिन जेठी, श्याम टंडन, जुनैद अहमद, सुमित जेठी , अभिमन्यु कुमार, दिलावर, बॉब बजेठा व प्रखर सहित 21 संस्थापक सदस्य होने का दावा किया।

साथ ही बताया कि 22 दिसंबर संस्थापक सदस्यों सहित 50-60 सदस्य अगली पत्रकार वार्ता में उपस्थित रहेंगे। इस दौरान संगठन का अगले 90 दिनों के लिए ‘विजन डॉक्यूमेंट’ यानी दृष्टिकोण पत्र प्रस्तुत किया जाएगा, तथा 90 दिन के उपरांत इस अवधि में किये गए कार्यों पर जवाबदेही की जाएगी। वहीं इस बीच एक माह के भीतर 150 से 200 सदस्य समस्त औपचारिकताओं के साथ संगठन के पंजीकरण के समय मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि पुराने संगठन से इस्तीफा देकर ही सदस्य नए संगठन में जोड़े जाएंगे। नए संगठन में होटल एवं रेस्टोरेंटों के स्वामी भी जोड़े जाएंगे।

वोट दिया और इस्तीफा सोंपा
नैनीताल। मल्लीताल व्यापार मंडल चुनाव में नए संगठन के संस्थापक पुनीत टंडन की अगुवाई में संगठन के घोषित संस्थापक सदस्य साथ में मतदान के लिए पहुंचे। इस दौरान पुनीत को छोड़कर शेष ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। श्री टंडन ने बताया कि उन पर चुनाव में सदस्यों को मतदान से रोकने के आरोप लग रहे थे, इसलिए उन्हें छोड़कर संस्थापक सदस्यों ने भी मतदान किया। साथ ही बताया कि शाम को प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के जिला सचिव हर्षवर्धन पांडे को सभी संस्थापक सदस्यों ने अपना त्यागपत्र सोंप दिया।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के व्यापार को अपेक्षित ऊंचाई व संगठन की अपेक्षित प्रतिष्ठा के लिए कार्य करेगा नया संगठन..

नवीन समाचार, नैनीताल, 19 दिसम्बर 2020। नगर के मल्लीताल व्यापार मंडल चुनावों के बीच वरिष्ठ उपाध्यक्ष के प्रबल प्रत्याशी होने के बावजूद नाम वापसी के साथ ही संगठन से इस्तीफा देकर ‘मां नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल’ (MNDMVM) नाम से नया संगठन बनाने की घोषणा करने वाले पुनीत टंडन ने नगर के व्यवसायियों से मार्मिक अपील की है। उनका कहना है कि बीते लगभग दो दशकों से चुनावी प्रक्रिया से नैनीताल नगर के व्यापारियों को वंचित रखा गया। और अब किसी तरह चुनाव घोषित होने पर बेहद ही अनैतिक और गैर लोकतांत्रिक तरीके से केवल आधार नंबर और मोबाइल नंबर देने से गैर व्यापारियों को व्यापारी के रूप में अधिकृत कर दिया गया। ऐसे में चुन कर आने वाले पदाधिकारियों से पहले की ही भांति कोई उम्मीद रखना बेमानी होगा।

पुनीत टंडन

उनकी लड़ाई किसी व्यक्ति विशेष या संगठन विशेष से नहीं है। वह केवल बेहद बुरी परिस्थितियां एवं प्रशासनिक और अन्य प्रणालियों की मनमानी झेल रहे झेल रहे नगर के व्यापार व व्यापारियों के लिए है। नए संगइन में उनकी कोशिश वास्तविक व्यापारियों तथा होटल एवं रेस्टोरेंट कारोबारियों को जोड़ने की है, ताकि नैनीताल को उसकी अपेक्षित व्यापारिक ऊंचाइयों तक ले जा सकें। इस उद्देश्य से ही नगर के व्यापारी आगे आएं और पुरानी व्यवस्था को त्याग कर एक नयी उम्मीद व नयी ऊर्जा से व्यापार मंडल की अपेक्षित प्रतिष्ठा को सार्थक होते देखने के लिए नए ‘माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल’ में पूरे उत्साह से जुड़ें।

यह भी पढ़ें : मल्लीताल व्यापार मंडल में आर या पार से पहले ही दोफाड़…

नवीन समाचार, नैनीताल, 18 दिसंबर 2020। 10 साल बाद मल्लीताल व्यापार मंडल के नवगठन का ख्वाब बनने से पहले ही बिखर गया है। चुनाव से दो दिन पहले नामांकन वापसी के दिन व्यापार मंडल दोफाड़ हो गया है।
शुक्रवार को व्यापार मंडल के उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशी पुनीत टंडन ने प्रेस वार्ता करते हुए जानकारी दी कि वह उपाध्यक्ष पद से अपना नामांकन वापस ले रहे हैं। साथ ही उन्होंने प्रांतीय व्यापार मंडल की मल्लीताल इकाई से त्याग पत्र देने की और शीघ्र ही माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल नाम से नगर के व्यापारियों का नया संगठन बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने दावा किया कि उनके साथ ही मल्लीताल व माल रोड के व्यापारी भी हो रहे चुनावों पर विरोध जता चुके हैं, और उनके साथ हैं।

पत्रकार वार्ता करते पुनीत टंडन।

नगर के एक होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में श्री टंडन ने कहा कि प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के बायलॉज को नजर अंदाज कर चुनावी कार्य प्रणाली को अंजाम दिया जा रहा है जो कि सरासर गलत है। उन्होंने कहा कि चुनाव संचालन समिति पर अविश्वास होने की वजह से अपना नामांकन वापस ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही नगर के व्यापारियों का नया संगठन अस्तित्व में आ जायेगा, जो नैनीताल के वास्तविक व्यापारियों के लिये ठोस विकल्प के तौर पर काम करेगा। यह संगठन ना केवल व्यापारियों के हितों की रक्षा करेगा बल्कि समाज के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारियों का भी निर्वहन करेगा। उन्होंने बताया कि व्यापार मंडल चुनाव में काफी गड़बड़ियों के चलते उनके द्वारा यह कदम उठाया जा रहा है। 

नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply