विज्ञापन सड़क किनारे होर्डिंग पर लगाते हैं, और समाचार समाचार माध्यमों में निःशुल्क छपवाते हैं। समाचार माध्यम कैसे चलेंगे....? कभी सोचा है ? उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.7 मिलियन यानी 1.37 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

July 25, 2024

(Business News) 1 व्यापारी पर मुकदमा दर्ज होने के बाद अपनी हद में सिमटे मल्लीताल बाजार के प्रतिष्ठान

0

Business News, GST, GST kar chori, Kar Chori, Chhapemari,

नवीन समाचार, नैनीताल, 31 जनवरी 2024 (Business News)। नगर के मल्लीताल बाजार की सूरत इन दिनों बदल गयी है। व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठानों को बाहर सड़क पर फैलाने की जगह अपनी हद में समेट लिया है।

(Business News) व्यापारी पर मुकदमा दर्ज होने के बाद अपनी हद में सिमटे मल्लीताल बाजार के  प्रतिष्ठान - हिन्दुस्थान समाचारउल्लेखनीय है कि गत 27 जनवरी को नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी राहुल आनंद के नेतृत्व में नगर पालिका की टीम के बड़ा बाजार क्षेत्र में सड़क किनारे अतिक्रमण हटाने के दौरान कुछ व्यवसायियों ने पालिका कर्मियों से कथित तौर पर मारपीट कर दी थी। इस घटना में पालिका के कर निरीक्षक कमल कटियार चिकित्सक की उंगली में फै्रक्चर हो गया था।

इस मामले में मल्लीताल व्यापार मंडल के समझौते के प्रयासों के बावजूद पालिका ईओ के कड़े रुख के बाद कमल कटियार की तहरीर पर मल्लीताल कोतवाली में आरोपित व्यवसायी स्टूडेंट शूज स्टोर स्वामी मल्लीताल दुकानदार के स्वामी शारिम उर्फ शहल अहमद के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 186, 333 तथा 353 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। वहीं मां नयना देवी व्यापार मंडल की पहल पर नगर के व्यवसायियों ने स्वयं अपना अतिक्रमण हटाकर अपने प्रतिष्ठानों को अपनी हद में समेट लिया है।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

यह भी पढ़ें : (Business News) हल्द्वानी में खुलेगा कुमाऊं मंडल का पहला वाणिज्यिक न्यायालय, कंवर अमनिंदर सिंह को मिला दायित्व

नवीन समाचार, नैनीताल, 9 जनवरी 2024 (Business News)। उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में पहली बार वाणिज्यिक न्यायालय खुलने जा रहा है। प्रदेश के राज्यपाल सेवानिवृत्त ले. जनरल गुरमीत सिंह ने मंगलवार को नैनीताल जनपद के हल्द्वानी में खुलने जा रहे कुमाऊं मंडल के इस पहले वाणिज्यिक न्यायालय के लिये उत्तराखंड उच्च न्यायालय की संस्तुति से हल्द्वानी के प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश कंवर अमनिंदर सिंह को उनके वर्तमान दायित्व के अतिरिक्त वाणिज्यिक न्यायालय हल्द्वानी का अपर जिला न्यायाधीश नियुक्त कर दिया है।

उनकी नियुक्ति उनके कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से मानी जायेगी। बताया गया है कि अब तक प्रदेश में एकमात्र वाणिज्यिक न्यायालय देहरादून में था।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से, कू से, कुटुंब एप से, डेलीहंट से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..

यह भी पढ़ें : (Business News) क्रिसमस-नव वर्ष पर होटलों में जीएसटी की छापेमारी के आदेश, होटल एसोसिएशन ने जताई आपत्ति…

नवीन समाचार, नैनीताल, 25 दिसंबर 2023 (Business News)। राज्य कर विभाग की ओर से क्रिसमस-नये वर्ष के मौके पर प्रदेश के नैनीताल, मसूरी व रामनगर जैसे पर्यटन स्थलों में होटलों व होम स्टे आदि में छापेमारी करने की योजना है, ताकि इस दौरान यहां ठहरने वाले पर्यटकों की संख्या और उनसे वसूले गये प्रभारों की जांच व सत्यापन कर कर रिसाव के स्रोतों की पहचान की जाये। इस योजना के तहत आज सोमवार को जिला मुख्यालय नैनीताल सहित कई स्थानों पर होटलों में राज्य कर विभाग द्वारा छापेमारी भी की गई है।

Business News कारोबारियों को स्क्रूटनी नोटिस, जीएसटी की टैक्स वसूली से जुड़ा मामलाअलबत्ता ठीक नव वर्ष के मौके पर इस छापेमारी पर नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने आपत्ति जतायी है और इस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा है। एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट ने पत्र में कहा है कि उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था पूर्ण रूप से पर्यटन पर ही निर्भर है। यहाँ देश-विदेश से पर्यटकों का आवागमन रहता है व इससे हजारों परिवारों की रोजी रोटी चलती है एवं सरकार को भी करोड़ों की राजस्व प्राप्ति होती है।

कहा है कि उनके संगठन से जुड़े समस्त होटल, रिजॉर्ट पर्यटन विभाग में पंजीकृत हैं व हर नियम का पालन करते हैं। इस दौरान क्रिसमस व नये वर्ष के स्वागत की चहल पहल रहती है तथा उसके पश्चात तीन महीने तक काम बहुत कम हो जाता है। ऐसे में इस दौरान उनकी जांच करवाना उचित नहीं होगा। यदि राज्य कर विभाग जांच करना चाहता है तो उसे अपंजीकृत होटलों की जांच करनी चाहिए जिनका राजस्व अर्जित करने में कोई सहयोग नहीं होता है। पंजीकृत इकाइयों को परेशान नहीं किया जाना चाहिए।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : बड़ा समाचार-Business News : 300 व्यापारियों को नोटिस से हड़कंप

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 4 अक्टूबर 2023 (Business News)। जीएसटी यानी वस्तु एवं सेवा कर विभाग की टैक्स वसूली शाखा ने नैनीताल जिले के करीब 300 व्यापारियों को स्क्रूटनी नोटिस भेजे है। नोटिस में बताई गई गड़बड़ी को लेकर 30 दिन के भीतर जवाब तलब करते हुए जल्द पूरा टैक्स जमा करने के निर्देश दिये गये हैं। इससे व्यवसायियों में हड़कंप मचा हुआ है।

(Business News) प्राप्त जानकारियों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2017-18 में जमा हुए टैक्सों की जांच में गड़बड़ी मिलने पर टैक्स स्क्रूटनी के नोटिस भेजे जाने थे। इसके लिए जीएसटी विभाग ने 30 अगस्त की अंतिम तारीख तय की थी। जिला कर अधिकारी सपना स्वरूप ने बताया कि टैक्स शाखा के चार खंड अधिकारियों की ओर से करीब 300 व्यापारी व उद्यमियों को टैक्स रिटर्न में गड़बड़ी पाये जाने, बेमेल दस्तावेज लगाने या पूरा टैक्स न जमा करने पर अलग-अलग नोटिस जारी किये गये हैं।

(Business News) इस दौरान खंड एक में करीब 45, खंड दो व तीन में 210 और खंड चार में करीब 70 नोटिस भेजे गये हैं। इन नोटिसों में सेक्शन 73 के तहत नोटिस भेजकर जल्द व्यापारियों को जमा टैक्स के दस्तावेज दिखाने व निरीक्षण में सामने आए अंतर को दूर कर टैक्स जमा करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि कोई व्यापारी अगर जमा किए हुए टैक्स रकम की पुष्टि करता है और संतोषपूर्ण जवाब भेजता है तो उसका नोटिस निरस्त कर दिया जाएगा।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Business News : नवीन समाचार एक्सक्लूसिव : वस्तु एवं सेवा कर विभाग ने कर चोरी की शंका में पकड़े बड़े ट्रांसपोर्ट व्यवसायी के दो वाहन, गोदाम की भी हो रही जांच

-बिलों-प्रपत्रों से किया जा रहा है मिलान
नवीन समाचार, नैनीताल, 10 अगस्त 2023 (Business News)।
वस्तु एवं सेवा कर विभाग ने गुरुवार को कर चोरी के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए एक बड़े ट्रांसपोर्ट व्यवसायी के दो वाहनों को कब्जे में लिया है। विभाग की टीमों ने व्यवसायी से इन वाहनों में लायी गई सामग्री के प्रपत्र भी तलब किए हैं, इसके बाद सामान के प्रपत्रों से मिलान का कार्य चल रहा है। माना जा रहा है कि शीघ्र ही विभागीय अधिकारी इस संबंध में बड़ी कर चोरी का खुलासा कर सकते हैं।

Business News
वस्तु एवं सेवा कर विभाग के कार्यालय के बाहर खड़े कर चोरी की शंका में पकड़े गए वाहन।

(Business News) प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार को वस्तु एवं सेवा कर विभाग की टीम ने हल्द्वानी में दो वाहनों को पकड़ा है। इनमें से एक ट्रक संख्या यूके04सीसी-0518 शत्रुघ्न पांडे उर्फ डिंपल पांडे के नाम से और दूसरा ट्रक संख्या यूके04सीबी9668 मो. अनीस के नाम से पंजीकृत है। दोनों वाहनों को वस्तु एवं सेवा कर विभाग के काठगोदाम स्थित कार्यालय के बाहर खड़ा किया गया है और वाहनों की जांच की जा रही है। इसके अलावा आरोपित ट्रांसपोर्ट व्यवसायी के गोदाम में रखे सामान की जांच भी की जा रही है।

(Business News) बताया गया है कि पहले ट्रांसपोर्ट व्यवसायी गोदाम की चाभी विभागीय अधिकारियों को उपलब्ध नहीं करा रहा था। इस पर विभागीय अधिकारियों को पुलिस की मदद लेनी पड़ी। इसके बाद विभागीय अधिकारी गोदाम की चाभी प्राप्त कर गोदाम की जांच शुरू कर पाई।

(Business News) वहीं इस मामले में पूछे जाने पर वस्तु एवं सेवा कर विभाग के संयुक्त आयुक्त बीएस नगन्याल ने बताया कि एक सूचना पर यह कार्रवाई की गई। कार्रवाई में दो वाहनों व गोदाम को कब्जे में लाने के बाद संबंधित ट्रांसपोर्ट व्यवसायी शत्रुघ्न पांडे से पकड़ी गई सामग्री के बिल आदि प्रपत्र लिए गए हैं। उनसे सामान का मिलान किया जा रहा है। सामान के मिलान के बाद भी कर चोरी के बारे में सही स्थिति पता चल पाएगी।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें Business News : उत्तराखंड में जीएसटी चोरी के मामले में अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी, करोड़ों का घोटाला खुलने का अनुमान….

नवीन समाचार, जसपुर, 11 मार्च 2023 (Business News)। उत्तराखंड के ऊधमसिंह नगर के जसपुर में शनिवार को जीएसटी यानी गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी वस्तु एवं सेवा कर की टीम ने करीब एक सप्ताह के भीतर ही दूसरी बार बड़ी छापेमारी की। फिल्मी स्टाइल में शहर में कई जगह एक साथ छापेमारी में की गई। इस दौरान बड़े पैमाने पर करोड़ों रुपए की कर चोरी किये जाने का मामला प्रकाश में आया है।

(Business News) यह भी बताया जा रहा है कि कई बुजुर्गों, विकलांगों और कई मृतकों के नाम से भी यहां फर्जी फर्में बनाकर कर चोरी की जा रही थी। यह भी पढ़ें : ब्रेकिंग : नैनीताल सीएमओ कार्यालय में कार्यरत महिला कर्मी ने अपने पुरुष सहकर्मी पर लगाए आरोप

(Business News) उल्लेखनीय है कि जीएसटी की टीम ने होली से ठीक पहले भी जसपुर नगर में टैक्स चोरी को लेकर जीएसटी की कमोबेश पूरे प्रदेश की टीम ने शहर में कई लकड़ी कारोबारियों के प्रतिष्ठानों और घरों में फिल्मी स्टाइल में, अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी बनकर बड़ी छापेमारी की थी। कुछ इसी तरह शनिवार को भी पुनः छापेमारी की गई।

(Business News) माना जा रहा है कि यह छापेमारी इससे पहले की गई छापेमारी में मिली लीड्स के आधार पर और उसी की अगली कड़ी के रूप में की गई है। छापेमारी से पूरे जसपुर नगर के व्यापारियों में हड़कंप मचा रहा। यह भी पढ़ें : गर्भ में सबसे कम समय तक रहकर पैदा हुआ बच्चा, अवधि तथा वजन व लंबा दंग करने वाली…

(Business News) इस दौरान जीएसटी विभाग के डिप्टी कमिश्नर रजनीश यशस्वी ने बताया कि देश की सबसे बड़ी लकड़ी मंडियों में शामिल जसपुर में यह उत्तर भारत का सबसे बड़ा जीएसटी घोटाला हो सकता है। इसके लिए विभागीय अधिकारियों ने लंबे समय से जसपुर की गलियों में छानबीन की है। यहां किसी भी कारोबारी के फर्म का नाम पंजीकृत नहीं है।

(Business News) बल्कि यहां लगभग 300 लोगों के नाम पर फर्जी फर्म बनाई गई हैं। जिनके नाम पर फर्म बनायी गई हैं, उन्हें खुद इसका पता नहीं है। यह भी पढ़ें : महिला कर्मी ने अपने पुरुष सहकर्मियों पर लगाया छेड़़छाड़ व चरित्र हनन का आरोप

(Business News) उनमें से कुछ लोग बिस्तर पर पड़े हैं और कुछ दिव्यांग है। कई लोगों की तो मौत भी हो गयी है। इस पूरी गंदगी को साफ करना है। जो लोग टैक्स चोरी कर रहे हैं, वह जल्द जेल के अंदर होंगे। उनके घर भी तोड़े जाएंगे। उन्होंने लोगों से सहयोग के साथ ही किसी दूसरे को अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड किसी भी कीमत पर न देने और ऐसे लोगों का सामाजिक बहिष्कार करने की अपील भी की है। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें  (Business News) : GST चोरी के मामले में व्यापारी को सजा, उत्तराखंड में सज़ा का पहला मामला…

नवीन समाचार, देहरादून, 18 दिसंबर 2022 (Business News)। जीएसटी चोरी के मामले में उत्तराखंड में माल एवं सेवा कर अधिनियम के तहत पहली सजा हुई है। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट हरिद्वार की अदालत ने दोषी व्यापारी सुरेंद्र सिंह को पांच साल के कारावास और एक लाख रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई है। राज्य कर विभाग का दावा है कि जीएसटी चोरी में अदालत से दोषी को सजा होने का देश में यह पहला मामला है।

(Business News) प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य कर विभाग की सीआईयू टीम ने अप्रैल 2022 में हरिद्वार जिले के ज्वालापुर निवासी सुरेंद्र सिंह की छह फर्मों पर कार्रवाई की थी। जांच में विभाग ने पाया कि आरोपित सुरेंद्र सिंह ने जीएसटी पंजीकरण में मुख्य व्यापार मैनपावर सप्लाई का दिखाया, 

(Business News) लेकिन माल खरीद किए बिना ही दिल्ली व हरियाणा की फर्मों से आयरन, फ्लाईवुड व फर्नीचर की फर्जी खरीद दिखाकर आईटीसी यानी इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ लेते हुए लगभग 17 करोड़ रुपये का फर्जी क्लेम लिया था। फर्जी बिलों में जिन फर्मों से खरीद दिखाई गई वे दिल्ली व हरियाणा में नहीं थीं।

(Business News) जीएसटी चोरी मामले की जांच कर रहे डिप्टी कमिश्नर धर्मेंद्र सिंह चौहान, विनय पांडेय ने पाया कि आरोपी ने ई-वे बिल में माल ढुलाई के लिए जिन वाहनों को दर्शाया था, वे दोपहिया वाहन निकले। साथ ही किसी भी वाहन ने टोल प्लाजा क्रॉस ही नहीं किया। ई-वे बिल बनाने के लिए एक ही मोबाइल नंबर व ई-मेल का प्रयोग किया गया।

(Business News) आरोपित सुरेंद्र सिंह ने छह अलग-अलग फर्मों को जीएसटी में पंजीकृत किया था। इसमें मैसर्स पीएस इंटरप्राइजेज, एसएसएस इंटरप्राइजेज, सुरीत मेटल, पीएसडी पैकेजिंग, एसएसएस इंटरप्राइजेज, दीपक इंटरप्राइजेज शामिल हैं। विभाग की जांच में मौके पर मैसर्स पीएस इंटरप्राइजेज के अलावा अन्य कोई फर्मे नहीं चल रही थी। आरोपों की पुष्टि होने पर आरोपित सुरेंद्र सिंह को गिरफ्तार किया गया था।

(Business News) इधर शनिवार को सीजेएम हरिद्वार मुकेश चंद्र आर्य की अदालत ने सुरेंद्र सिंह को दोषी करार देते हुए सजा सुनाई। जुर्माना जमा न करने पर तीन माह की अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Business News) : जीएसटी बिल प्राप्त करने वाले उपभोक्ता होंगे पुरस्कृत, योजना में लें भाग और पायें आकर्षक ईनाम…

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 नवंबर 2022 (Business News)। जीएसटी अदा करने वाले उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के विशेष मकसद से उत्तराखंड में जीएसटी ग्राहक ऑनलाइन ईनाम योजना शुरु की गयी है। कर निर्धारण विभाग के असिस्टेट कमिश्नर अभिषेक सिंह ह्यांकी ने बताया कि इस योजना में मिठाई, रेस्टोरेन्ट (मल्टी नेशनल एवं नेशनल फूड चेन जैसे मैक्डोनाल्ड, डोमिनोज, केएफसी, सबवे, कैफे कॉफी डे,

(Business News) कोस्टा कॉफी, पिज्जा हट, हल्दीराम, बर्गर किंग, डकिन्स, सागर रत्न इत्यादि को छोड़ते हुए), गैर-ब्रांडेड रेडीमेड वस्त्र, कपडा, साडी, सैलून, ब्यूटी पार्लर, गेमिंग पार्लर, लॉन्ड्री सेवाएं, गैर-ब्रांडेड जूते, ड्राई फ्रूटस, आर्टीफिशियल ज्वेलरी के जीएसटी में पंजीकृत आपूर्तिकर्ताओं, विक्रेताओं द्वारा जारी बिलों पर लागू होगी। पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें। यह भी पढ़ें : उत्तराखंड ब्रेकिंग: कल की छुट्टी पर आया बड़ा अपडेट

(Business News) योजना में भाग लेने के लिए बिलों की न्यूनतम कर योग्य धनराशि 200 रुपए होगी। 1 सितम्बर, 2022 से 31 मार्च 2023 तक के केवल बी2सी बिल जो उपभोक्ताओं को जारी किये गये हों वही इस योजना के पात्र होंगे। अलबत्ता राज्य सरकार कभी भी इस योजना को निरस्त, विस्तारित या संशोधित कर सकती है। ई-कॉर्मस ऑपरेटर के माध्यम से ऑनलाइन क्रय की गयी वस्तुओं व सेवाओं के बिलों पर लागू नहीं होगी। यह भी पढ़ें : पति को बांधकर विवाहिता के साथ चार युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, नाबालिग भतीजी के साथ भी की छेड़छाड़

(Business News) योजना की अवधि में लकी ड्रा के माध्यम से मासिक तथा योजना की समाप्ति के पश्चात मेगा लकी ड्रा के माध्यम से पुरस्कार दिये जायेंगे। प्रत्येक माह 1500 व्यक्तियों को लकी ड्रॉ के माध्यम से चयनित करते हुए मोबाइल, स्मार्ट वॉच तथा एयर फोन आदि के पुरस्कार दिए जाएंगे। नवम्बर 2022 हेतु सितम्बर 2022 से नवम्बर 2022 तक खरीद के बिल शामिल किए जाएंगें।

(Business News) मेगा ड्रा अप्रैल 2023 में किया जायेगा। जिन बिलों पर लकी ड्रा निकलेगा, उनका सत्यापन व बिल धारक के नाम व पते की पुष्टि करने के उपरान्त ही पुरस्कार वितरित किये जायेगे। यह भी पढ़ें : चलते वाहन पर गिरा विशाल बोल्डर, चालक-परिचालक की मौके पर ही दर्दनाक मौत

(Business News) फर्जी बिल बनाने वालों अथवा योजना का दुरूपयोग करने वालों के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में विधिक कार्रवाई की जायेगी। बताया कि पुरस्कार निकलने के बाद के उपरान्त ही इनाम दिया जायेगा। क्रेता अपलोड किये गये बिल की प्रति सुरक्षित रखेंगे एवं इनाम घोषित होने पर प्रस्तुत करेंगे। किसी भी विवाद की स्थिति में आयुक्त कर का निर्णय अंतिम होगा।

(Business News) श्री ह्यांकी ने कहा कि उपभोक्ताओं से अनुरोध है कि अधिक से अधिक संख्या में अधिक से अधिक बिल एकत्र एवं अपलोड करके योजना में सहभागी बनें। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Business News) : 15 अगस्त पर व्यापार मंडल तल्लीताल करेगा विशेष आयोजन, 11 लोगों को मिलेगा ‘नैनीताल रत्न’

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 13 अगस्त 2022 (Business News)। स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर नगर के तल्लीताल व्यापार मंडल के द्वारा विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान नगर के 11 वरिष्ठ नागरिकों को ’नैनीताल रत्न’ के रूप में सम्मानित किया जाएगा।

(Business News) साथ ही इस दौरान रस्सा-खींच तथा बच्चों के लिए फैंसी ड्रैस तथा म्यूजिकल चेयर सहित विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताएं भी आयोजित होंगी। रस्सा-खींच प्रतियोगिता के विजेताओं को 5,100 का प्रथम और 2,100 का द्वितीय पुरस्कार दिया जाएगा।

(Business News) व्यापार मंडल तल्लीताल की अध्यक्ष मारुति नंदन साह की अध्यक्षता एवं महामंत्री अमनदीप सिंघ ‘सनी’ के संचालन में आयोजित हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है। बताया गया है कि कार्यक्रम की शुरुआत प्रातः 9 बजे ध्वजारोहण के साथ होगी। बताया गया है कि इस कार्यक्रम में डीएम धीराज गर्ब्याल ने बतौर मुख्य अतिथि शामिल रहने की सहमति प्रदान की है।

(Business News) बैठक में उपाध्यक्ष नासिर खान, महिला उपाध्यक्ष ममता जोशी, उपसचिव जयंत उप्रेती, ‘शैलू’, कोषाध्यक्ष हरीश लाल, जिला कमेटी सदस्य फैज तथा भारत लाल साह, सोहन लाल साह, कमलेश साह ‘कान्हा’, दिनेश कर्नाटक, घनश्याम बेलवाल, सईब अहमद, अर्जुन साह व हर्ष साह इत्यादि व्यापारी भी मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Business News) : व्यापार मंडल ने सीएम को ज्ञापन भेजा, कहा-गलत हैं तो कार्रवाई करो, उत्पीड़न बंद करो…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 26 जुलाई 2022 (Business News)। प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल की नैनीताल इकाई ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को जिलाधिकारी के माध्यम से जीएसटी विभाग के सर्वे बंद कराए जाने की मांग करते हुए पत्र प्रेषित किया।

(Business News) पत्र में कहा गया है कि वर्तमान में उत्तराखंड प्रदेश में वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा जीएसटी कर संग्रह बढ़ाए जाने के नाम पर व्यापारियों के स्थलीय निरीक्षण किया जा रहे हैं। इसकी आड़ में उत्पीड़न की कुछ घटनाएं भी हुई हैं।

(Business News) कहा गया है कि यदि कोई व्यापारी अनुचित या गैर कानूनी कार्य कर रहा है तो विभाग करों में हेराफेरी करने वाली फर्मों को नोटिस जारी कर उचित कार्यवाही की जाए परंतु सर्वेक्षण के नाम पर बाजार में किए जा रहे उत्पीड़न को तत्काल प्रभाव से बंद कराया जाए।

(Business News) कहा कि व्यापार मंडल हमेशा की सरकार की नीतियों का स्वागत करेगा, परन्तु उत्पीड़न का पुरजोर विरोध किया जाएगा। ज्ञापन में अध्यक्ष मारुति नंदन साह व महामंत्री अमनदीप सिंह के हस्ताक्षर हैं। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Business News) : व्यापारियों ने ‘एकल प्रयोग’ प्लास्टिक पर प्रशासन से की स्थिति स्पष्ट करने की मांग

Delhi Government Launched Awareness Programme About Single Use Plastic As  Ban From Today Ann | Single Use Plastic Ban: सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह  से बैन, विकल्प को लेकर दिल्ली सरकार नेनवीन समाचार, नैनीताल, 18 जुलाई 2022 (Business News)। भारत सरकार ने 1 जुलाई 2022 से सिंगल यूज या एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है। पॉलीस्टायरीन और विस्तारित पॉलिस्ट्रीन सहित एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक का निर्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध संबंधी यह आदेश 1 जुलाई 2022 से प्रभावी हो गया है।

(Business News) नए शासनादेश के तहत शासन-प्रशासन ‘सिंगल यूज’ यानी एकल प्रयोग प्लास्टिक प्रतिबंधित होने की बात कर रहा है, लेकिन दूध, दही के साथ विभिन्न उत्पादों की थैलियों, पानी एवं शीतल पेय की बोतलों आदि के रूप में एकल उपयोग प्लास्टिक का कई सरकारी उपक्रम की इकाइयों के द्वारा भी उपयोग किया जा रहा है।

(Business News) ऐसे में कई उत्पादों के प्रति नगर के व्यवसायी भ्रमित हैं। उन्होंने इस पर प्रशासन से भ्रम की स्थिति को दूर करने एवं स्थिति स्पष्ट करने का अनुरोध किया है। नगर के मां नयना देवी व्यापार मंडल के संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन ने बताया कि प्रशासन ने एकल उपयोग प्लास्टिक का प्रयोग करने के नाम पर कुछ व्यापारियों के चालान किए हैं, लेकिन यह साफ नहीं किया है कि किस प्लास्टिक को उपयोग करने की अनुमति है और किसे नहीं।

(Business News) इससे व्यापारियों में भ्रम व असमंजस की स्थिति है। लिहाजा प्रशासनिक कार्रवाई पर व्यापारियों में नाराजगी है। टंडन ने इन स्थितियों पर सबंधित प्रशासनिक अधिकारियों से आग्रह किया है कि वह व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर इस भ्रम-असमंजस को दूर करें तथा व्यापारियों की इस संबंध में शंकाओं-दुविधाओं को दूर करें, तथा बताएं कि किस प्रकार की वैकल्पिक व्यवस्था की जा सकती है, ताकि व्यापारियों नियमों का पालन करने के लिए अपने स्तर पर समुचित व्यवस्था करें। 

(Business News) (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Business News) : एक्सपाइरी सामान पाए जाने पर जनरल स्टोर का किया चालान, दो लाख तक का लग सकता है जुर्माना

नवीन समाचार, भीमताल, 26 अप्रैल 2022 (Business News)। विकास भवन के कर्मचारियों की शिकायत पर नगर के मल्लीताल स्थित पढालनी जनरल स्टोर पर कालातीत (एक्सपाइरी) खाद्य पदार्थो का उपभोक्ताओं को विक्रय करने पर मंगलवार को कार्रवाई की गई। कालातीत खादय सामग्री को मौके पर ही नष्ट किया गया, और जनरल स्टोर के खिलाफ खाद्य संरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत कार्रवाई की गई।

(Business News) कर्मचारियों की शिकायत पर जनपद के मुख्य विकास अधिकारी डा. संदीप तिवारी ने गम्भीरता से लेते हुये खाद्य सुरक्षा अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उनके निर्देशों पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी कैलाश चंद्र टम्टा एवं नंद किशोर द्वारा मंगलवार को संयुक्त रूप से पढालनी जनरल स्टोर भीमताल का औचक निरीक्षण कर छापा मारा। छापेमारी के दौरान दुकान में नमकीन, दलिया सहित अन्य खाद्य पदार्थ कालातीत पाये गये।

(Business News) खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने प्रतिष्ठान का खाद्य संरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 की धारा 26, 27 व 58 के तहत चालान किया गया। बताया गया क अधिनियम की धारा 58 के तहत अधिकतम 2 लाख रुपए जुर्माने का प्रावधान है। कार्रवाई के दौरान संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, जिला विकास प्राधिकरण के सचिव पंकज उपाध्याय, तहसीलदार नवाजिश सहित सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Business News) : टैक्सी बाइक संचालक सवारियों के लिए भिड़े, पुलिस ने शांति भंग की आशंका में किया गिरफ्तार

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 17 अप्रैल 2022 (Business News)। नगर में सैलानियों की आमद बढ़ने के साथ सैलानियों से संबंधित विवाद बढ़ गए हैं। इसी कड़ी में रविवार को बाइक टैक्सी का काम करने वाले दो लोग आपस में भिड़ गए। इस पर पुलिस ने दोनों को शांति भंग की आशंका में भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 151 के तहत गिरफ्तार कर लिया। बाद में उन्हें सिटी मजिस्ट्रेट के न्यायालय में पेश किया गया। अलबत्ता वहां से उन्हें जमानत मिल गई।

(Business News) बताया गया है कि पीयूष साह पुत्र राजेश लाल साह निवासी मॉल रोड की मॉल रोड में बाइक किराए पर देने की दुकान है। आरोप है कि कुंदन रौतेला पुत्र शेर सिंह रौतेला निवासी ग्राम रौतेला जाप लमगड़ा जिला अल्मोड़ा वर्तमान निवासी सैनिक स्कूल मल्लीताल के पास दुकान से बाइक तय कर निकलने वाले सैलानियों को दुकान से सस्ती दरों पर स्कूटी, बाइक, टैक्सी आदि दिलाने के लिए बरगला रहा था। इसी पर दोनों में विवाद हो गया।

(Business News) दिलचस्प बात यह भी रही कि दोनों ने ही आपस में भिड़ने के साथ पुलिस को 112 पर एक-दूसरे के खिलाफ कार्रवाई करने की शिकायत की। इस पर मौके पर पहुंची पुलिस ने आपस में झगड़ रहे दोनों को ही शांति भंग होने की आशंका में गिरफ्तार कर लिया। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Business News) : हल्द्वानी के व्यवसायी को यूपी पुलिस गिरफ्तार कर ले गई

-वर्ष 2010 का कालाबाजारी का मामला
नवीन समाचार, हल्द्वानी, 4 मार्च 2022 (Business News)। पेट्रोलियम पदार्थों की कालाबाजारी के मामले में हल्द्वानी के एक पेट्रोल पंप स्वामी को उत्तर प्रदेश की पुलिस गिरफ्तार करके ले गई है। आरोप है कि उत्तर प्रदेश के जिला बिजनौर में चल रहे मुकदमे में पंप स्वामी पेशी पर नहीं जा रहा था। इसलिए गुरुवार को धामपुर थाना पुलिस हल्द्वानी पहुंची और कोतवाली पुलिस को सूचित करने के बाद उसे अपने साथ लेकर गई।

(Business News) पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2010 में पेट्रोलियम पदार्थों की कालाबाजारी में मल्ला गोरखपुर वार्ड नंबर 11 निवासी संजीव शर्मा का एक टैंकर यूपी में पकड़ा गया था। तब से मामले की जांच चल रही है। आरोप है कि इसके बाद से पंप स्वामी ने इस मामले की ओर कोई ध्यान नहीं दिया। यहां तक कि वह पेशी पर भी नहीं गया। इसका परिणाम ही उसकी गिरफ्तारी के रूप में सामने आया है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Business News) : नैनीताल में बदलेगा सब्जी मंडी का स्थान….

-तीसरी बार डीएसए मैदान में स्थानांतरित होगी सब्जी मंडी
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 10 जनवरी 2022 (Business News)। कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के दृष्टिगत जनपद मुख्यालय में तीसरी बार सब्जी मंडी को डीएसए मैदान में स्थानांतरित करने के आदेश हुए हैं।

(Business News) इससे पूर्व कोरोना की पहली व दूसरी लहरों के दौरान मार्च 2020 व अप्रैल 2021 में भी मल्लीताल बड़ा बाजार में रामलीला मैदान के पास लगने वाली सब्जी मंडी को डीएसए मैदान में स्थानांतरित किया गया था। अब सोमवार को एक बार पुनः सिटी मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए हैं।

(Business News) आदेश के अनुसार 12 जनवरी से सब्जी मंडी डीएसए मैदान में लगेगी। बताया गया है कि नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी, मल्लीताल के थानाध्यक्ष, पूति निरीक्षक एवं मंडी समिति नैनीताल के पदाधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है।

(Business News) अधिशासी अधिकारी एवं पूर्ति निरीक्षक को इस हेतु व्यवस्थाएं करने तथा मल्लीताल कोतवाल को इस दौरान कोविड-19 के मास्क एवं सामाजिक दूरी आदि के नियमों का पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Business News) : हल्द्वानी में दुकानों में बिकते मिले बड़ी कंपनियों के नकली उत्पाद, दो दुकानदार गिरफ्तार

Punjab police officer chases car at high speed, 2 arrested | पंजाब पुलिस  अधिकारी ने तेज रफ्तार कार का किया पीछा, 2 गिरफ्तार -नवीन समाचार, देहरादून, 10 दिसंबर 2021 (Business News)। नैनीताल जनपद में नकली उत्पाद बनाने के बड़े काले धंधे का भंडाफोड़ हुआ है। जनपद के हल्द्वानी स्थित वनभूलपुरा में हिन्दुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड के लैक्मे व एले-18 जैसे बड़े ब्रांड के नकली उत्पादों का निर्माण और होती मिली है। इस पर पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

(Business News) प्राप्त जानकारी के अनुसार हिन्दुस्तान लीवर के प्रभात कुमार गुप्ता तथा उनकी टीम को साथ लेकर हल्द्वानी पुलिस ने शुक्रवार को लाइन नंबर 1 थाना बनभूलपुरा स्थित इरफान कादरी कास्मेटिक एवं बेंगल स्टोर नाम की सौंदर्य प्रसाधन सामग्री की दुकान में छापेमारी की तो यहां लैक्मे व एले-18 के सौंदर्य प्रसाधन सामग्री के 791 नकली उत्पाद बरामद हुए।

(Business News) इस पर दुकान में मौजूद 20 वर्षीय मो. जुनैद पुत्र रईस निवासी मोहल्ला खेड़ा रम्पुरा रुद्रपुर ऊधमसिंह नगर को गिरफ्तार कर लिया गया। इसके अलावा लाईन नबर 1 मून पैलेस नाम की दुकान में की गई छापेमारी में 32 वर्षीय दुकान स्वामी जावेद मियां अंसारी पुत्र बाबू मियां निवासी लाइन नंबर 17 आजादनगर थाना बनभूलपुरा के कब्जे से लैक्मे, लैक्मे आइकॉनिक, काजल व लिपस्टिक आदि के कुल 406 नकली नग बरामद किए गए। इस पर जावेद को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

(Business News) दोनों मामलों में पुलिस की कार्रवाई में उपनिरीक्षक अमरपाल सिंह व विजयपाल सिंह, एचसीपी विजय कुमार व कमल पंत, आरक्षी हरिकृष्णा मिश्रा, हरभजन सिंह व साबिया अंसारी तथा कंपनी के प्रभात कुमार गुप्ता तथा बिपिन नागर शामिल रहे। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल (Business News) : आपदा में बचाने को सेना बुलानी पड़ी, दो दिन बाद ही छावनी परिषद ने थमाया 15-17 लाख का बिल

-शहरी विकास मंत्री से मिले छावनी परिषद के दुकानदार

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 5 नवंबर 2021 (Business News)। छावनी परिषद के दुकानदारो के शिष्टमंडल ने शुक्रवार को मुख्यालय आगमन पर प्रदेश के शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत से वार्ता की। इस दौरान उन्होंने पूर्व की तरह उन्हें किरायेदार लाइसेंस धारक की जगह लीजधारक के रूप में रखने एवं दुकानों का किराया नगरपालिकाओं की तरह बढ़ाने का अनुरोध किया।

(Business News) भाजपा नेता पूरन मेहरा की अगुवाई में श्री भगत से मिलते हुए दुकानदारों का कहना था कि गत 18-19 अक्टूबर को उन्हें बचाने के लिए सेना भी बुलानी पड़ी थी, इसके बावजूद इसके दो दिन बाद ही छावनी परिषद के स्टेट ऑफीसर ने दुकानो के किराये में अत्यधिक वृद्धि कर उन्हें 48 घंटे के भीर 15 से 17 लाख रुपए चुकाने का नोटिस थमा दिया।

(Business News) उच्च न्यायालय की ओर से भी उन्हें 4 लाख रुपए प्रति दुकानदार तीन सप्ताह के अंदर सिक्योरिटी के रूप में जमा करने को कहा गया हैं यह भी कहा कि वर्ष 2007-08 से किराये में 220 फीसद की बढ़ोत्तरी की गई है, साथ ही कई अन्य कर भी लगाए गए हैं। आगे उन्होंने किराये की अवशेष धनराशि को 10 से 12 वर्षों के नए संशोधित किरासे के साथ खंडों में भुगतान करने की अनुमति एवं किराया मौजूदा 20 फीसद की जगह हर 5 वर्षों में 5 से 10 फीसद बढ़ाने का अनुरोध किया।

(Business News) इस पर श्री भगत ने डीएम धीराज गर्ब्याल से बात की, एवं श्री गर्ब्याल ने छावनी परिषद के अधिशासी अधिकारी को बुलाकर इस बारे में प्रस्ताव बनाने की बात कही। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें (Business News) : दीपावली पर गायब हुआ कोरोना, आपदा व महंगाई का खास असर !

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 3 नवंबर 2021 (Business News)। लगता है कोरोना, आपदा व महंगाई जैसे शब्द केवल कहने भर को रह गए हैं। इन तीनों के भय के बीच आशंका थी कि धनतेरस फीका रहेगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। नगर के बाजारों में धनतेरस पर पूर्वाह्न से ही सैलानियों की ऐसी भीड़ उमड़ी कि यह सभी शब्द बेअसर दिखे। कोरोना के दृष्टिगत सामाजिक दूरी तो बिल्कुल भी नहीं दिखी, वहीं मास्क पहनने में भी लोग लापरवाह दिखे।

(Business News) अनेक लोग जहां भारी भीड़भाड़ के बावजूद बिना मास्क के दिखे, वहीं अनेक लोग मास्क को ठोड़ी के नीचे लटकाकर केवल औपचारिकता पूरी करते दिखे। खरीददारी में भी कहीं आपदा या महंगाई का कोई असर नहीं दिखा।

बताया जा रहा है कि इसका कारण पिछले वर्ष दीपावली पर कोरोना का अत्यधिक असर था। इस कारण दीपावली ठीक से नहीं मना पाए थे। इसलिए इस वर्ष बेहतर तरीके से दीपावली मना रहे है।

(Business News) अलबत्ता, तल्लीताल व्यापार मंडल के महासचिव अमनदीप सिंह सनी ने कहा कि धनतेरस पर औसत कारोबार हुआ। बाजारों में बाहर से आकर बड़ी संख्या में फड़-खोखे वाले भी लगे। दीपावली की तैयारी बैठक में प्रशासन से अनुरोध किया गया था कि यह न लगने पाएं, लेकिन उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। प्रशासन इस बारे में लाचार दिखा।

(Business News) उधर पटाखा व्यवसायियों के अनुसार पिछले वर्ष के मुकाबले करीब 30 फीसद अधिक मूल्य पर खरीदे गए। अलबत्ता खरीददारी सामान्य के स्तर पर ही हुई। न कम न अधिक। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें (Business News) : दूषित खाद्य उत्पाद बेचने पर डेढ़ दर्जन विक्रेताओं को नोटिस

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 13 अक्टूबर 2021 (Business News)। जिला व मंडल में दूषित खाद्य पदार्थ बेचने पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने करीब डेढ़ दर्जन विक्रेताओं को नोटिस जारी कर दिए हैं। इससे विक्रेताओं में हड़कंप की स्थिति रही।

(Business News) हुआ यह कि बुधवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय कुमार सिंह ने अपनी टीम के साथ नगर में त्योहारों के दृष्टिगत यदा-कदा होने वाली छापेमारी के तहत पंत पार्क एवं अंडा मार्केट क्षेत्र में खाद्य पदार्थ बेचने वालों की जांच की। इस दौरान पंत पार्क में एक दर्जन विकेता बिना लाइसेंस के एवं खुले में खाद्य सामग्री बेचते मिले।

(Business News) इसी तरह अंडा मार्केट क्षेत्र में करीब आधा दर्जन मीट विक्रेता मीट को ढके बिना असुरक्षित तरीके से मीट बेचते मिले। इस पर करीब डेढ़ दर्जन विक्रेताओं को खाद्य सुरक्षा अधिनियम की धारा 32 के तहत नोटिस जारी किए गए। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें (Business News) : होटल संचालक-व्यापारी नेता व साथियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज, ऐसे ही मामले में पहले भी दो बार हो चुकी है चालान की कार्रवाई

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 9 सितंबर 2021 (Business News)। नगर के मल्लीताल स्थित एक होटल में तल्लीताल के व्यापारी नेता व होटल संचालक द्वारा दूसरी बार तोड़फोड़ व अन्य आरोपों में मामला दर्ज हुआ है। पूर्व में भी तल्लीताल व्यापारी मंडल का चुनाव लड़ चुके जगदीश लाल साह व उनके साथियों के खिलाफ मल्लीताल कोतवाली में होटल स्वामी द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

(Business News) बताया गया है कि पूर्व में यह साह इस होटल का लीज पर संचालन करते थे, लेकिन उनकी गतिविधियों के कारण होटल मालिक ने उनके होटल में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन इसके बावजूद वह होटल में घुसकर अवांछित गतिविधियां करते रहते हैं। पूर्व में भी इस तरह की घटना हो चुकी है, तब पुलिस ने उनके खिलाफ चालान की कार्रवाई की थी, लेकिन अब मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

(Business News) प्राप्त जानकारी के अनुसार गत सोमवार को व्यापारी नेता जगदीश साह व उनके साथियों ने पूर्व में उनके द्वारा लीज पर संचालित होटल में तोड़फोड़ व अभद्रता की। इस दौरान उन्होंने दो सीसीटीवी मॉनिटर सहित कई सामान तोड़ डाला। होटल कर्मियों के समझाने के बाद भी जब वह नहीं माने तो होटल कर्मियों ने कोतवाली पुलिस को फोन से सूचना दी।

(Business News) सूचना पर कोतवाली पुलिस ने मौके पर पहुंचकर होटल व्यवसाई को शांत करने का प्रयास किया। जब वह नहीं माने तो पुलिस उन्हें कोतवाली ले आई। इसके बाद पुलिस ने तब उनके खिलाफ पुलिस एक्ट में कार्रवाई की।

(Business News) लेकिन अब होटल मालिक विवेक पुनवानी की तहरीर के बाद पुलिस ने व्यापारी नेता सहित चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। एसएसआई कश्मीर सिंह ने बताया तल्लीताल निवासी जगदीश साह, तरुण भट्ट, संजय व गौरव चौधरी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 323, 427, 552, 504 व 506 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : नैनीताल में खुली देश की सबसे बड़ी लॉड्री चेन की शाखा

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 1 सितंबर 2021। नगर के तल्लीताल में देश की सबसे बड़ी, 260 से अधिक शाखाओं वाली लॉड्री चेन, यूक्लीन की शाखा खुल गई है। नगर पालिका अध्यक्ष सचिन नेगी ने इस शाखा का शुभारंभ किया।

(Business News) शाखा खोलने वाले नगर के युवा उद्यमी मणिकांत साह व तन्मय साह ने बताया कि यहां 45 मिनट में कपडे़ धोकर, सुखाकर व प्रेस करके मिल जाएंगे। 60 से 90 रुपए प्रति किग्रा की दर से यह सेवाएं दी जाएंगी। यहां कपड़ों के अलावा जूते, कार्पेट, सोफा आदि को भी धोने की सुविधा उपलब्ध है। इस मौके पर आभा साह, राजेंद्र लाल साह सहित अनेक गणमान्य जन मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें (Business News) : नैनीताल में लॉक डाउन के बाद अचानक आई बिरयानी व चाउमिन-मोमो की बाढ़, संकरी सड़कों पर भी सजे बड़े भगोने व तंदूर

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 29 अगस्त 2021 (Business News) । सरोवरनगरी में लॉक डाउन में छूट के बाद जगह-जगह तंदूर, बिरयानी और चाउमिन-मोमो की कई नई-नई दुकानें सज गई हैं। खास बात यह है कि इन अधिकांश दुकानों के द्वारा सड़क पर अतिक्रमण किया जा रहा है। खासकर मोहन को से नैनीताल क्लब तिराहे जैसी संकरी सड़क पर तंदूर और बिरयानी के बड़े-बड़े भगोने अतिक्रमण कर बाहर तक फैले रहते हैं।

(Business News) गौरतलब है कि इस संकरे मार्ग पर दो पहिया और चार पहिया वाहनों का ही गुजरना मुश्किल होता है। ऐसे में पैदल राहगीरों के लिए हमेशा इन भगोनों व तंदूर में गिरने-झुलसने का खतरा बना हुआ है।

(Business News) यहां के अलावा भी मल्लीताल पुलिस कोतवाली के निकट गाड़ी पड़ाव के साथ ही माल रोड पर भी यही प्रवृत्ति देखी जा रही है। इससे स्थानीय लोगों में साफ तौर पर नाराजगी है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें (Business News) : रक्षाबंधन का भारी उत्साह, बाजारों में रौनक, पूरी सड़क घेर कर लगी दुकानें

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 21 अगस्त 2021। रविवार को भाई-बहन के सर्वाधिक पवित्र प्रेम के पर्व रक्षाबंधन के लिए मुख्यालय में खासकर बाजारों में खासी रौनक नजर आ रही है। नगर में रक्षाबंधन के लिए काफी दुकानें सजी हुई हैं। बल्कि कई स्थानों पर बाजार रक्षाबंधन की वजह से सजी दुकानों की वजह से घिर गई है। 

(Business News) मल्लीताल के बड़ा बाजार में राखी और मिठाई की दुकानों ने पूरी सड़क घेर ली है। इस वजह से बाजारों में खरीददारों का पैदल गुजरना भी मुश्किल साबित हो रहा है। इससे अन्य दुकानदार भी परेशान हैं, अलबत्ता एक दिन का त्योहार बताकर चुप हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : नैनीताल में बाजारों को मिली छूट को लोग समझ रहे कोरोना से मिल गई है छूट…

-पुलिस की सक्रियता भी नहीं दिख रही
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 14 जून 2021 (Business News) । जी हां, प्रदेश सरकार ने व्यापारियों के भारी दबाव के बाद कोविड कर्फ्यू में बाजारों को सप्ताह में तीन दिन की छूट क्या दी, लोग इसे मानो कोविड से मिली छूट मान लिया है। सोमवार को जिला-मंडल मुख्यालय में बाजारों की ऐसी ही स्थिति देखी गई है।

(Business News) यहां कोविड प्रोटोकॉल के खासकर सामाजिक दूरी के नियम को धता बताते हुए बाजारों में उमड़ रहे लोग जैसे यह मान कर चल रहे हैं कि दुनियां भर में 38 लाख और भारत में 3.74 लाख यानी विश्व के सापेक्ष करीब 10 फीसद लोगों का जीवन लीलने वाली कोरोना की महामारी ने भी इस दौरान संक्रमण ना फैलाने की छूट दे दी हो। स्थिति यह हो रही है कि बाजारों में नियमों का पालन करते हुए निकलने वालों के लिए लोगों से बचकर निकलना मुश्किल हो रहा है।

(Business News) एक-दूसरे से दूरी बरतना किसी के मन-मस्तिष्क में नजर नहीं आ रहा है, वहीं कई लोग मास्क भी न पहनकर जैसे कोरोना के विषाणु को खुद को और दूसरे लोगों का जीवन एक बार फिर खतरे में डालने की चुनौती दे रहे हैं।

(Business News) साथ ही नगर में सैलानियों की उपस्थिति भी छिटपुट दिखने लगी है, और वह भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते नजर नहीं आ रही है। वहीं पुलिस भी जैसे कोरोना से निपटते हुए थक गई है और उसकी सक्रियता बाजारों में कहीं भी नजर नहीं आ रही है। वहीं चालानी कार्रवाई भी काफी हद तक घट गई है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें (Business News) : कोरोना काल में ऋणों की अदायगी व ब्याज में छूट चाह रहे लोगों-व्यवसायियों को ‘सुप्रीम’ झटका

नवीन समाचार, नई दिल्ली, 11 जून 2021 (Business News) । कोरोना की दूसरी लहर में आर्थिक संकट से जूझ रहे और ईएमआई यानी किस्तों में राहत की उम्मीद पाल रहे लोगों-व्यवसायियों के लिए गहरे झटके का समाचार है। सर्वोच्च न्यायालय ने लोन मोरेटोरियम योजना को आगे बढ़ाने तथा ब्याज माफी संबंधित याचिका खारिज कर दी है।

(Business News) जस्टिस अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ ने संबंधित याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया है कि यह नीतिगत मामला है और न्यायालय सरकार की नीतियों में हस्तक्षेप नहीं कर सकती। शीर्ष न्यायालय ने कहा, याचिकाकर्ताओं को अपनी मांग के लिए केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पास जाना चाहिए।

(Business News) याचिका में नए ऋण स्थगन, ऋण पुनर्गठन योजना के तहत समय दिए जाने और बैंकों की ओर से गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) की घोषणा पर अस्थाई रोक लगाने का अनुरोध किया गया था। ऐसे में अब ऋणों की अदायगी व ब्याज में छूट चाह रहे लोगों-व्यवसायियों के लिए सरकार से ही गुहार लगाने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा रह गया है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Business News) : मदिरालयों को तीन दिन व अन्य को एक दिन खोलने का निर्णय जले पर नमक छिड़कने वाला

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 07 जून 2021 (Business News) । कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार की ओर से एक बार फिर लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर व्यापारियों में अत्यधिक आक्रोश है। राज्य के लगभग सभी व्यापारिक संगठन सरकार के खासकर रविवार को जारी आदेश पर विरोध में उतर आए हैं।

(Business News) लोग सरकार के ताजा आदेश को हास्यास्पद ही नहीं शर्मनाक करार दे रहे हैं, जिसमें अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों को अगले सप्ताह एक या दो दिन, जबकि शराब की दुकानों को तीन दिन खोलने का तुगलकी फरमान करार दिया गया है।

(Business News) इसी कड़ी में सोमवार को नगर के माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल के पदाधिकारियों और सदस्यों की गोलघर में बैठक हुई। साथ ही उन्होंने संस्थापक अध्यक्ष पुनीत टंडन के नेतृत्व में डीएम धीराज गर्ब्याल एवं एसडीएम प्रतीक जैन से मिलकर ताजा शासकीय आदेश के विरुद्ध अपना आक्रोश व्यक्त किया और दोटूक कहा कि व्यापारियों को मजबूरन आदेशों को पालन न करने पर विवश होना पड़ेगा।

(Business News) व्यापारी भीख मांगकर जताएंगे विरोध
नैनीताल (Business News) । मल्लीताल में प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल मल्लीताल के पदाधिकारियों व अन्य व्यापारियों ने सड़क पर उतरकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। व्यापारियों ने ऐलान किया कि मंगलवार को सभी व्यापारी मल्लीताल रिक्शा स्टैंड के समीप भीख मांग कर विरोध जताएंगे। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(Business News) व्यापारियों ने दिया धरना, सीएम को भिजवाया ज्ञापन
नैनीताल में लॉकडाउन बढ़ाने के विरोध में उतरे व्यापारी, एसडीएम को सौंपा ज्ञापननैनीताल। नगर के तल्लीताल गांधी मूर्ति पर प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल की तल्लीताल इकाई के सदस्यों ने कोविड कर्फ्यू के चौथे चरण में आम व्यापारियों को राहत न मिलने का आरोप लगाते हुए धरना-प्रदर्शन किया। अध्यक्ष मारुति नंदन साह व महामंत्री अमनदीप सिंह की अगुवाई में हुए प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी भेजा गया।

(Business News) ज्ञापन में व्यापारियों की व्यथा को समझकर व्यापार के अनुकूल निर्णय लेने का आग्रह करते हुए कहा गया है कि कोविड-19 की वैश्विक महामारी के इस दौर में प्रदेश में संक्रमण की दर व संख्या दिन प्रतिदिन घट और स्वस्थ संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके बाद भी कोविड कर्फ्यू एक सप्ताह के लिए बढ़ाया गया है। इससे खासकर गैर आवश्यकीय श्रेणी के व्यापारी वर्ग व्यापारिक गतिविधियां न होने से दयनीय स्थिति में पहुंच गया है।

देखें निश्चित की गई 56 दुकानों की सूची व संयुक्त मजिस्ट्रेट का आदेश : Nainital_Ration Shops_ Home Delivery_Order

नैनीताल के होम डिलीवरी वाले समस्त प्रतिष्ठानों की सूची इस लिंक पर भी देखी जा सकती है :https://www.mynainital.in/

इस वेबसाइट पर शादी के लिए अनुमति, उत्तराखंड में अथवा उत्तराखंड से आने-जाने के लिए, कोरोना योद्धा के रूप में स्वयं को स्वयं सेवक के रूप में पंजीकृत कराया जा सकता है तथा लेटेस्ट कोरोना गाइडलाइन जानी जा सकती है।

यह भी पढ़ें (Business News) : नैनीताल कैमिस्ट एसोसिएशन के चंदन अध्यक्ष व अमरप्रीत महामंत्री निर्वाचित

नवीन समाचार, नैनीताल, 07 मार्च 2021 (Business News) रविवार को उत्तरांचल औषधि व्यवसायी महासंघ से संबद्ध नैनीताल कैमिस्ट एसोसिएशन के चुनाव बोट हाउस क्लब में आयोजित हुए।

(Business News) प्रदेश उपाध्यक्ष नीरज कांडपाल, संरक्षक नरेश साहनी, जिलाध्यक्ष प्रेम मदान व उपाध्यक्ष मनोज जोशी की उपस्थिति एवं चुनाव अधिकारी संजय जैन की देखरेज में हुए चुनाव में सर्वसम्मति से मुकुल गंगोला को संरक्षक, हिमानी मेडिकोज के चंदन बिष्ट को अध्यक्ष, संतोष तिवाड़ी को उपाध्यक्ष, अमरप्रीत सिंह को महामंत्री, जीवन करगेती को कोषाध्यक्ष व धीरज साह को संगठन मंत्री निर्वाचित किया गया। नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को वरिष्ठ नेताओं ने बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।

यह भी पढ़ें (Business News) : मल्लीताल व्यापार मंडल में रुचिर बने संगठन मंत्री, दर्जनों अन्य को भी मिलीं जिम्मेदारियां

नवीन समाचार, नैनीताल, 14 फरवरी 2021 (Business News) मल्लीताल व्यापार मंडल के द्वारा रविवार को बैठक आयोजित कर व्यापारियों को विभिन्न पदों पर मनोनीत कर जिम्मेदारियां दी गयीं।

(Business News) शंकर दत्त जोशी, हरप्रीत सिंह, अहमद सिद्दीकी, आनंद खम्पा व पेमा गेकिल शिथार को संरक्षक, रुचिर साह को संगठन मंत्री, सुनील बोरा व प्रकाश पांडे को मीडिया प्रभारी, सैयद नदीम मून व निखिल बिष्ट को विधि प्रकोष्ठ प्रभारी, मोहन नेगी को विशेष आमंत्रित सदस्य तथा भारती साह, राजन आर्या, रीता जोशी, दीवान ढैला, गुरू, गुड्डू-वसी, हिमांशु जोशी, गौरव बिष्ट, अरशी जमाल

(Business News) सिद्दीकी, अतुल पाल, प्रकाश भट्ट, श्याम, हारून खान, अनिल ठाकुर, संजय चौधरी, उमाशंकर मिश्रा, रमन कुमार, शैलेश बिष्ट, कनक प्रभात, धीरज नेगी, कमलेश ढोंढियाल, प्रियंका चौरसिया, दत्ता बाबू, सनी अतरूस, जितेंद्र सिंह, आरती अग्रवाल, अनुज साह, भगवान कुंवर, राज साह, रीता जोशी व विक्रम रावत को कार्यकारिणी सदस्य मनोनीत किया गया है।

यह भी पढ़ें (Business News) : बर्ड फ्लू के भय से आधे हुए अंडा-मुर्गे के खरीददार, फिर भी कीमतें शीर्ष पर

नवीन समाचार, नैनीताल, 11 जनवरी 2021 (Business News) देश-प्रदेश में फैले ‘बर्ड फ्लू’ के भय से जिला-मंडल मुख्यालय में अंडे और मुर्गे के खरीददार तो पहले के मुकाबले आधे हो गए हैं। फिर भी अंडा व मुर्गी की कीमतें स्थिर एवं अपने अब तक के सर्वोच्च स्तर पर बनी हुई हैं। इसका कारण पिछले दिनों कोरोना विषाणु के दौर में छोटे उत्पादकों का इस कारोबार से हट जाना व सीमित उत्पादक ही रह जाना बताया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि नगर में अंडे की 30 अंडों की क्रेट पिछले सप्ताह अब तक के सर्वाधिक 200 रुपए और मुर्गा 240 रुपए प्रति किग्रा तक चढ़ गई थी, जो कि कमोबेश स्थिर बनी हुई है। 

यह भी पढ़ें (Business News) : मल्लीताल व्यापार मंडल के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का हुआ शपथ ग्रहण, अधिकारियों पर घूसखोरी के आरोप, विधायक ने कहा ‘मैं पीछे पड़ूंगा’

-पूर्व पदाधिकारियों को भी सम्मानित किया, काबीना मंत्री यशपाल आर्य व विधायक संजीव आर्य भी मौजूद रहे

नवीन समाचार, नैनीताल, 09 जनवरी 2021 (Business News) व्यापार मंडल मल्लीताल के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को शनिवार को प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष नवीन वर्मा के द्वारा एक कार्यक्रम में शपथ दिलाई गई। इस दौरान काबीना मंत्री यशपाल आर्य व विधायक संजीव आर्य की मौजूदगी में पूर्व पदाधिकारियों को भी सम्मानित किया गया।

(Business News) मल्लीताल रामसेवक सभा में आयोजित कार्यक्रम में श्री वर्मा ने राज्य के व्यापारियों को कोरोना काल के दौरान के बिजली व पानी आदि के बिलों पर सरचार्ज तथा ब्याज पर ब्याज की छूट देने की मांग उठाई। इस दौरान अध्यक्ष किशन नेगी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश वर्मा, कनिष्ठ उपाध्यक्ष रईश खान, महिला उपाध्यक्ष भारती कैड़ा, सचिव त्रिभुवन फर्त्याल, उपसचिव परीक्षित साह व कोषाध्यक्ष सिद्धार्थ क्षेत्री को शपथ दिलाई गई।

(Business News) इस दौरान तिब्बती शरणार्थी संगठन की ओर से पीजी शिथर ने सभी मंचासीन अतिथियों को पवित्र अंगवस्त्र भेंट किये। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि यशपाल आर्य ने नैनीताल की वैश्विक पहचान बताते हुए नवनिर्वाचित पदाधिकारियों से उन्हें मिली जिम्मेदारी का निर्वाह करने को कहा। कार्यक्रम में भवाली के नगर पालिका अध्यक्ष संजय वर्मा, नैनीताल पालिका के सभासद राजू टांक,

(Business News) कैलाश रौतेला, भगवत रावत, मोहन नेगी व राहुल पुजारी, प्रांतीय व्यापारी नेता जगदीश बवाड़ी, जिलाध्यक्ष विपिन गुप्ता, महिला जिलाध्यक्ष कुसुम दिगारी, दिनेश साह, वेद साह, अमित साह, सैयद नदीम मून, रवैल सिंह आनंद, बहादुर बिष्ट व कमलेश ढौंढियाल आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें (Business News) : नवनिर्वाचित तल्लीताल व्यापार मंडल ने ग्रहण की शपथ, गैर राजनीतिक मंच से भी छुप न पाई राजनीति…

-प्रदेश के काबीना मंत्री यशपाल आर्य, विधायक संजीव आर्य, पूर्व सांसद डा. महेंद्र पाल भी रहे मौजूद

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 दिसम्बर 2020 (Business News) नगर की नवनिर्वाचित तल्लीताल व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने बृहस्पतिवार को एक बड़े कार्यक्रम में शपथ ग्रहण की और कार्यभार संभाला। प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष नवीन वर्मा ने अध्यक्ष मारुति नंदन साह, महामंत्री अमनदीप सिंह ‘सनी’, उपाध्यक्ष नासिर खान, महिला उपाध्यक्ष ममता जोशी, कोषाध्यक्ष हरीश लाल एवं

(Business News) उपसचिव जयंत उप्रेती को प्रदेश के काबीना मंत्री यशपाल आर्य, विधायक संजीव आर्य, पूर्व सांसद डा. महेंद्र पाल व ब्लॉक प्रमुख डा. हरीश बिष्ट की मौजूदगी में शपथ दिलाई। निवर्तमान कार्यकारिणी के अध्यक्ष भुवन लाल साह एवं अन्य पदाधिकारियों ने भी सौहार्दपूर्ण माहौल में नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई दी।

यह भी पढ़ें (Business News) : तल्लीताल व्यापार मंडल के चुनाव परिणाम घोषित, अध्यक्ष मारुति नंदन साह व महासचिव अमनदीप सिंह बने..

नवीन समाचार, नैनीताल, 29 नवम्बर 2020 (Business News) तल्लीताल व्यापार मंडल के चुनाव के परिणाम आ गए हैं। अध्यक्ष पद पर मारुति नंदन साह 63 वोटों से, उपाध्यक्ष पद पर नासिर खान 10 वोटों से, महिला उपाध्यक्ष पद पर ममता जोशी 179 वोटों से व महासचिव पद पर अमनदीप सिंह 10 वोट से विजयी रहे।

(Business News) वहीं कोषाध्यक्ष पद पर हरीश लाल एवं उप सचिव पद पर जयंती उप्रेती विजयी रहे। प्राप्त चुनाव परिणामों के अनुसार अध्यक्ष पद पर मारुति नंदन साह को 236 व मनोज साह को 173 वोट मिले। इसी तरह उपाध्यक्ष पद पर राजेंद्र सिंह मनराल को 120, नासिर खान को 131, विक्रम राठौर को 101 व सुमित साह को 37, महिला उपाध्यक्ष में ममता जोशी को 292 व आरती बिष्ट को 113, महासचिव

(Business News) पद पर अमनदीप सिंह को 205 व हेमंत रुवाली को 195, उपसचिव मो रिहान को 84, पंकज राठौर को 50, कनक साह को 93, जयंती उप्रेती को 159, कोषाध्यक्ष पद में हरीश लाल को 188, मयंक साह को 130 व सुरेंद्र चंद्र सिंह को 73 मत मिले।
उद्योग व्यापार मंडल तल्लीताल मारुति नंदन अध्यक्ष बने, अमनदीप महासचिव चुने गए

(Business News) इससे पहले सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े तीन बजे तक हुए मतदान में कुल 431 सदस्यों में से 415 यानी 96 फीसद से अधिक मतदाताओं ने मतदान किया। अध्यक्ष पद पर शुरू से चुनाव परिणाम एकतरफा पूर्व अध्यक्ष मारुति नंदन साह के पक्ष में नजर आए।

(Business News) यही स्थिति महिला उपाध्यक्ष पद पर ममता जोशी के साथ भी रही। जबकि प्रतिष्ठा के दूसरे महत्वपूर्ण महासचिव पद पर दोनों प्रत्याशियों के बीच कांटे का संघर्ष देखने को मिला। दोनों प्रत्याशी शुरुआती चरणों में कभी एक तो कभी दूसरा कुछ मतों से ही आगे-पीछे होते रहे। उल्लेखनीय है कि मारुति नंदन साह कांग्रेस पार्टी के पूर्व नगर अध्यक्ष भी रहे हैं।

(Business News) उनकी जीत पर कांग्रेस पार्टी के नगर मीडिया प्रभारी कैलाश मिश्रा सहित अन्य लोगों ने बधाई दी है। सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया है। वहीं महासचिव पद पर विजयी रहे अमनदीप सिंह ‘सन्नी’ को भी लगातार बधाइयां मिल रही हैं।

यह भी पढ़ें : भवाली के व्यापार मंडल अध्यक्ष 6 माह के लिए जिला बदर

नवीन समाचार, भवाली, 29 जुलाई 2020। भवाली नगर के व्यापार मंडल अध्यक्ष नरेश पांडे को कुमाऊँ मंडल के आयुक्त अरविंद सिंह ह्यांकी के द्वारा 6 माह के लिए जिला बदर कर दिया गया है। बताया गया है कि यह कार्रवाई उनके खिलाफ पूर्व में दर्ज कई मामलों के तहत की गई है। इस आदेश के बाद भवाली के कोतवाल आशुतोष कुमार सिंह ने नगर के कहलक्वीरा निवासी नरेश पांडे को नैनीताल जनपद से बाहर अल्मोड़ा जिले की सीमा पर क्वारब तक छोड़ दिया गया।

बताया गया है कि व्यापार मंडल अध्यक्ष नरेश पांडे के खिलाफ पूर्व से कई मामले भवाली कोतवाली में दर्ज थे, जिनके खिलाफ पांडे ने न्यायालय में अपील की थी। इधर 8 जुलाई को भी भवाली कोतवाली में पांडे के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 323, 504 व 506 के तहत मुकदमा दर्ज हुआ। इस पर उनकी अपराधिक प्रवृत्ति को देखते हुए कुमाऊँ मंडल के आयुक्त ने उन्हें 6 माह के लिए जिला बदर कर दिया है। कोतवाल आशुतोष कुमार ने बताया कि कुमाउं कमिश्नर ने अनुपालन में नरेश पाण्डे को 6 माह के लिए जिला बदर किया गया हैं।

(Business News) यह भी पढ़ें : लगे ‘चाय पियो छुपके-शराब पियों खुलके’ के नारे

-मल्लीताल व्यापार मंडल ने सरकार पर तंज कसते हुए खोला मोर्चा
-मल्लीताल व्यापार मंडल ने किया विरोध प्रदर्शन, रैली निकाली, कहा-तीन दिन करते रहेंगे प्रदर्शन
नवीन समाचार, नैनीताल, 27 जुलाई 2020 (Business News) मल्लीताल व्यापार मंडल ने एक बार पुनः राज्य सरकार के सप्ताहांत के दो दिवसीय लॉक डाउन एवं इस दौरान खासकर शराब की दुकानों को खोले जाने को लेकर राज्य सरकार को निशाने पर लिया। सोमवार को व्यापार मंडल ने सरकार के विरोध में मल्लीताल रामलीला मैदान में विरोध प्रदर्शन किया और मल्लीताल बाजार में रैली निकाली।

(Business News) इस दौरान व्यापारी नेता ‘चाय पियो छुपके-शराब पियो खुलके’, ‘लाचार व्यापारियों को सरकार क्यों मार रही लात’ और ‘व्यापारियों का शोषण बंद करो’ के नारे लिखे पोस्टर हाथों में लिये हुए थे। इन पोस्टरों के साथ उन्होंने मल्लीताल बाजार में रैली भी निकाली। आगे उन्होंने यह विरोध प्रदर्शन तीन दिन तक जारी रखने तथा चौथे दिन पूरे शहर में रैली निकालने की बात कही।

यह भी पढ़ें (Business News) : नैनीताल: रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे चिकन-मटन के दाम 

नवीन समाचार, नैनीताल, 27 मई 2020 (Business News) लॉक डाउन के दौरान जहां कोरोना विषाणु के संक्रमण की अफवाहों के बीच देश में खासकर चिकन के दाम 10-20 रुपए प्रति किलो तक हो जाने एवं कई पॉल्ट्री फार्म स्वामियों के द्वारा मुर्गी के बच्चे मारने या जंगल में छोड़े जाने की भी खबरें आ रही थीं, वहीं अब चिकन व मटन के दामों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हो गई हैं।

(Business News) सरोवरनगरी में बुधवार को चिकन रिकॉर्ड 280 एवं मटन 600 रुपए प्रति किग्रा के भाव बेचा गया। नगर के चिकन व्यवसायी मनीष कुमार ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान मुर्गी के बच्चों को मार दिये जाने जैसे कारणों से अब चिकन उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। ऐसे में आपूर्ति कम हो गई है, और खपत बढ़ गई है। जिस कारण कीमतें बढ़ गई है।

(Business News) उन्होंने बताया कि मुख्यालय में 22 मार्च के आसपास चिकन 140 रुपये प्रति किग्रा के भाव तक बेचा गया, लेकिन अब, अब तक के सर्वाधिक 280 रुपए प्रति किग्रा के भाव पर पहुंच गया है। अलबत्ता अंडा अभी सामान्य दरों पर ही है। 120 रुपए में 30 अंडों की क्रेट उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें : कोरोना के कारण बदलेगा मंडी का स्थान, मल्लीताल की फ्लैट्स व तल्लीताल की डांठ पर लगेगी

-डीएसए मैदान में लगेगी सब्जी मंडी, आदेश जारी

नवीन समाचार, नैनीताल, 25 मार्च 2020। कोरोना विषाणु के संक्रमण को देखते हुए मुख्यालय में सब्जी मंडी का संचालन अगले आदेशों तक मल्लीताल सब्जी मंडी वर्तमान रामलीला मैदान के स्थान पर नगर के ऐतिहासिक डीएसए-फ्लैट्स मैदान में लगेगी। एसडीएम विनोद कुमार ने बुधवार को नोवल कोरोना विषाणु के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु आढ़तियों एवं उपभोक्ताओं की भीड़भाड़ को देखते डीएसए मैदान का अधिग्रहण कर आदेश जारी कर दिए हैं।

(Business News) इसके साथ ही तल्लीताल की मंडी तल्लीताल डांठ पर लगेगी। उल्लेखनीय है कि कोरोना के संक्रमण बढ़ने के बाद मौजूदा मंडी स्थल में उपभोक्तओं एवं विक्रेताओं की भीढ़ बढ़ने के कारण ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ के प्रयास निष्प्रभावी हो रहे थे। इसी कारण मंडी का स्थल बदला गया है।

(Business News) एसडीएम विनोद कुमार ने कहा कि आगे सब्जियों की नगर में आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही भीड़भाड़ रोकने के दृष्टिकोण से प्रमुख खाद्यान्नों की बिक्री का प्रबंध भी डीएसए मैदान में करने पर भी विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : नाव-घोड़े, चाट पार्क, तिब्बती-भोटिया मार्केट, नयना देवी मंदिर भी बंद…

नवीन समाचार, नैनीताल, 20 मार्च 2020। नगर पालिका नैनीताल ने शुक्रवार को नगर में पर्यटन से जुड़े घोड़ों व नावों का संचालन बंद कर दिया है। इसके साथ ही चार्ट पार्क व भोटिया मार्केट बंद करने की मुनादी भी करवा दी गई है। वहीं नगर के तिब्बती शरणार्थी समुदाय के लोगों ने स्वयं ही अपनी संकरी व नगर की खरीददारी के लिए प्रसिद्ध तिब्बती मार्केट को बंद कर दिया है।

(Business News) नगर पालिका की कर अधीक्षक लता आर्य ने अधिशासी अधिकारी अशोक कुमार वर्मा के हवाले से बताया कि नगर के कोरोना संक्रमण के विभिन्न संभावित क्षेत्रों-तल्लीताल, मल्लीताल बाजार व बारापत्थर घोड़ा स्टेंड एवं शौचालयों में संक्रमण रोधी दवा का छिड़काव कर दिया गया है। पूछे जाने पर बताया कि समस्त पर्यावरण मित्रों को सेनिटाइजर, ग्लब्स व मास्क भी दे दिये गए हैं।

यह भी पढ़ें : जीएसटी वार्षिक रिटर्न भरने से पहले जरूर ले लें यह जानकारियां 

सुंदर प्रकाश बड़कोटी @ नवीन समाचार, 7 दिसंबर 2018। सामान्य करदाताओं (जीएसटीआर-9) और कंपोजीशन योजना के तहत आनेवाले करदाताओं (जीएसटीआर-9ए) के लिये सालाना रिटर्न फार्म भरने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2018 है। इसलिए आज हमारे विशेषज्ञ हमारे व्यवसायी पाठकों के लिए जीएसटी के सालाना रिटर्न फार्म भरने  उपयोगी जानकारी दे रहे हैं। यदि इसके बाद भी आपके कोई प्रश्न हों तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हम आपके प्रश्नों के उत्तर देने के प्रयास करेंगे।

जीएसटीआर-9| GSTR-9

यह आपका वार्षिक रिटर्न (Annual Return) फॉर्म होता है। इसमें आपने कारोबारी साल में जो हर महीने यानी 12 बार फॉर्म GSTR-3B जमा किया है, उनका Details इसमें देना होता है। जो टैक्स आपने साल भर में जमा किया है, जो भी Export या Import किया है, उसका भी Detail देना होता है। उदाहरण के लिए आप जो भी कारोबार वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान करेंगे, उसका Return अगले वित्तीय वर्ष में 31 दिसंबर तक जमा कर देना होगा। कारोबार वाले Financial Year के बाद अगले वित्तीय वर्ष में 31 दिसंबर तक इसे जमा करना होता है।

GSTR-9A| जीएसटीआर 9 ए

Composition स्कीम के तहत रजिस्टर्ड लोगों के लिए यह सालाना रिटर्न (Annual Return) होता है। इसमे साल भर के दौरान भरे गए चारों तिमाही रिटर्न (Quarterly Returns) का ब्योरा देना होता है। कारोबार वाले Financial Year के बाद अगले वाले Financial Year में 31 दिसंबर तक इसे जमा करना अनिवार्य होता है।

जीएसटीआर-10| GSTR-10 

जो व्यक्ति अपना जीएसटी रजिस्ट्रेशन सरेंडर करता हे या जिसका Registration कैंसल हो जाता है उसे Form GSTR-10 के रूप में फाइनल रिटर्न भरकर जमा करना होता है। Registration सरेंडर या कैंसल होने के तीन महीने के भीतर इसे जमा करना होता है। उसे अपना Input tax credit और capital goods का ब्योरा देना होता है। साथ ही साथ कुल टैक्स देनदारी और कुल जमा किए गए टैक्स का भी ब्योरा भरना पडता है।

जीएसटी में ऑडिट)( GSTR-9C) : प्रत्येक पंजीकृत व्यक्ति जिसका वित्तीय वर्ष के दौरान जीएसटी ऑडिट टर्नओवर सीमा (2 करोड़ रुपये) पार कर चुकी है, का (CMA) कॉस्ट एकाउंटेंट या (CA) चार्टर्ड अकाउंटेंट  द्वारा जीएसटी लेखा-जोखा ऑडिट रिपोर्ट और सर्टिफिकेट के साथ GSTR-9C भरना है

GST Expert and Practicing Cost Accountnat, GST Solutions Ranikhet and SPB & Co.New Delhi  के प्रबंधकीय भागीदार CMA Sunder P. Budkoti ने कहा ‘वार्षिक कर रिटर्न एक प्रकार से किसी कारोबारी द्वारा भरे जाने वाले मासिक रिटर्न का ही एकीकृत रूप है और इससे राजस्व विभाग के समक्ष आपका पूरा लेनदेन सामने आ जाता है। इस फार्म में अतिरिक्त इनपुट क्रेडिट का दावा करने की कोई गुंजाइश नहीं है।’

उन्होंने कहा कि विभाग के पास व्यापार और उद्योग के काफी आंकड़े उपलब्ध होंगे और विभाग के लिये इसमें इनपुट टैक्स क्रेडिट दावा में विसंगतियों का पता लगाना और अंतिम कर भुगतान का पता लगाना काफी आसान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :