उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

नये कलेवर में आयी केएमवीएन (KMVN) की वेबसाइट का एमडी ने किया शुभारंभ…

0

KMVN



नवीन समाचार, नैनीताल, 22 दिसंबर 2023। कुमाऊं मंडल में सामूहिक सहभागिता के साथ पर्यटन गतिविधियों को आगे बढ़ाने वाले राज्य सरकार के उपक्रम-केएमवीएन (KMVN) यानी कुमाऊं मंडल विकास निगम की वेबसाइट https://www.kmvn.in/ नये रंग-रूप व आकर्षक स्वरूप में आ गयी है। इसके नये वर्जन का शुक्रवार को केएमवीएन (KMVN) के एमडी डॉ. संदीप तिवारी ने जीएम एपी बाजपेयी एवं एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ अधिकारी विपुल सिक्का आदि के साथ शुभारंभ किया।

नये कलेवर में आयी केएमवीएन की वेबसाइट का शुभारंभ - हिन्दुस्थान समाचारइस अवसर पर डॉ. तिवारी ने बताया कि इस वेबसाइट का निर्माण एचडीएफसी बैंक के द्वारा ही नवनिर्माण कराया गया है। इस वेबसाइट के माध्यम से पहले चरण में निगम के सभी पर्यटक आवास गृहों की ऑनलाइन बुकिंग एचडीएफसी बैंक के माध्यम से भुगतान के साथ हो सकेंगी। आगे निगम के रज्जु मार्ग, ईको केव सहित भीमताल में पैराग्लाइडिंग एवं चंपावत में रीवर राफ्टिंग जैसे साहसिक खेल, आदि कैलाश व ओम पर्वत की यात्रा आदि की बुकिंग भी इसके माध्यम से हो सकेंगी।

वहीं निगम के जीएम एपी बाजपेयी ने बताया कि औपचारिक शुभारंभ से पूर्व के दो दिन में ही इस वेबसाइट के माध्यम से निगम को 10.41 लाख रुपये की बुकिंग प्राप्त हुई हैं, जो एक सुखद संदेश है। आगे निगम की कुमाऊं मंडल में स्थित मानकों पर खरे-स्तरीय होम स्टे की बुकिंग भी इस वेबसाइट के माध्यम से कराने का प्रयास करेगी।

वहीं एचडीएफसी बैंक के अधिकारी विपुल सिक्का ने एचडीएफसी बैंक की शाखाओं से भी केएमवीएन (KMVN) के पर्यटक आवास गृहों में बुकिंग को बढ़ावा दिया जायेगा। बताया कि प्रदेश के चारों धामों में एचडीएफसी बैंक के एटीएम मौजूद हैं। उन्हें केएमवीएन (KMVN) की ओर से आदि कैलाश व ओम पर्वत यात्रा मार्ग पर भी यह सुविधा उपलब्ध कराने की राय दी गयी।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : केएमवीएन (KMVN) अपने नियमित व संविदा कार्मियों को दिवाली पर देगा 4500 रुपये का अतिरिक्त मानदेय

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 नवंबर 2023। केएमवीएन (KMVN) यानी कुमाऊं मंडल विकास निगम अपने कर्मचारियों को दीपावली के अवसर पर इस माह के मानदेय के साथ अतिरिक्त तदर्थ मानदेय देगा।

(KMVN)  बिग ब्रेकिंग :भीमताल (नैनीताल) गजब की कार्यशैली है सीडीओ डॉक्टर संदीप तिवारी  की👉 कार्यालय में कर्मचारियों के लिए समय की प्रतिबंधित ...इस संबंध में निगम (KMVN) के प्रबंध निदेशक डॉ. संदीप तिवारी ने निदेशक मंडल की स्वीकृति की प्रत्याशा में आदेश जारी कर कहा है कि 4800 रुपये तक ग्रेड वेतन प्राप्त कर रहे सभी नियमित कर्मचारियों वित्तीय वर्ष 2022-23 में एवं वर्तमान में नियमित रूप से कार्यरत सभी संविदा कर्मियों को 4500-4500 रुपये प्रति कर्मचारी दिये जायेंगे।

अलबत्ता जिन कर्मचारियों के विरुद्ध विभागीय अनुशासनात्मक कार्यवाही अथवा किसी न्यायालय में आपराधिक वाद लंबित हैं, उन्हें कार्यवाही के पूरा होने या दोषमुक्त होने तक तदर्थ मानदेय स्थगित रहेगा जबकि किसी मामले में दंडित या इस दौरान स्थानांतरित या संबद्ध अथवा निलंबित कर्मचारी तदर्थ मानयेय के पात्र नहीं होंगे।

निगम (KMVN) के महाप्रबंधक एपी बाजयेयी ने बताया कि निगम (KMVN) की समस्त इकाइयों के प्रबंधकों को आदेश के अनुसार पात्र कार्मिकों को तदर्थ मानदेय का भुगतान करने के आदेश दिये गये हैं। ताकीद की गयी है कि अपात्रों को किसी भी दशा में तदर्थ मानदेय का भुगतान न किया जाये।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : केएमवीएन (KMVN) के संविदा कर्मियों के वेतन में वृद्धि पर बनी सहमति

-महासंघ ने किया निगम (KMVN) के प्रबंध निदेशक डॉ. संदीप तिवारी व महाप्रबंधक एपी बाजपेई का अभिनंदन
नवीन समाचार, नैनीताल, 7 सितंबर 2023। कुमाऊँ मंडल विकास निगम (KMVN) अपने संविदा कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि करने जा रहा है। निगम (KMVN) के संयुक्त कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष दिनेश गुरुरानी ने बताया कि वर्ष 2001 से 2008 तक सेवा में आए अपने तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के संविदा कर्मचारियों को 19,900 व 18 हजार, वर्ष 2009 से वर्ष 2018 तक नियुक्त हुए तृतीय श्रेणी और चतुर्थ श्रेणी से संविदा कर्मचारियों को 16 हजार व 14 हजार तथा वर्ष 2019 से 2022 तक के कर्मचारियों को 10,500 व 12,500 नियत वेतन देने पर सहमति बनी है।

इससे संविदा कर्मचारियों के वेतन में 1000 से 6000 तक की बढ़ोतरी हो रही है। इस प्रस्ताव को निगम (KMVN) प्रबंधन द्वारा शीघ्र ही निदेशक मंडल की बैठक में रखा जाएगा। इसके अलावा निगम (KMVN) प्रबंधन द्वारा नियमित कर्मचारियों की ग्रेजुएटी 10 लाख से 20 लाख करने सहित अन्य प्रकरणों पर भी सहमति व्यक्ति की गई है। इस पर महासंघ की ओर से निगम (KMVN) के प्रबंध निदेशक डॉ. संदीप तिवारी व महाप्रबंधक एपी बाजपेई का सम्मान-अभिनंदन किया गया।

श्री गुरुरानी ने कहा कि निगम (KMVN) के प्रबंध निदेशक डॉ. संदीप तिवारी व महाप्रबंधक एपी बाजपेई से संयुक्त कर्मचारी महासंघ की द्विपक्षीय वार्ता में संविदा कर्मचारियों के प्रकरण पर चर्चा के दौरान यह सहमति बनी है। आगे निदेशक मंडल इस पर अपनी सहमति बनाएगा। बताया कि इससे पहले कभी भी इतना वेतन बढ़ाने वाला प्रस्ताव नहीं दिया गया है।

इससे निगम (KMVN) के कर्मचारियों में खुशी की लहर है। इस पर उन्होंने निगम के प्रबंध निदेशक डॉ. संदीप तिवारी व महाप्रबंधक एपी बाजपेई का आभार प्रकट करते हुए कहा कि इससे कर्मचारी भी और अधिक उत्साह के साथ अपने कार्य को करेंगे।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि शासन स्तर पर 12 अप्रैल को हुए समझौते के तहत गढ़वाल मंडल विकास निगम (KMVN) प्रबंधन के द्वारा भी अपने कर्मचारियों का वेतन बढ़ाया गया है। महासंघ चाहता है कि दोनों निगम (KMVN) के कर्मचारियों के वेतन में समानता हो। साथ ही निगम (KMVN) के किसी भी आवास गृहों को पीपीपी मोड में न दिया जाये। इसका महासंघ पुरजोर विरोध करेगा।

उन्होंने कुमाऊं मंडल के बाद गढ़वाल मंडल के शेष बचे कुछ जनपदों में भी कार्यकारिणी का गठन शीघ्र करने की बात भी कही। इस अवसर पर महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कंचन चंदोला, संयोजक दिनेश सांगुडी, उपाध्यक्ष गौतम कुमार, उपाध्यक्ष पीतांबर दुम्का, विक्रम साह, मंजुल सनवाल व वेद प्रकाश भट्ट व निगम (KMVN) प्रबंधन से भुवन कांडपाल उपस्थित रहे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : केएमवीएन (KMVN) कुमाऊं मंडल की पहचान: रावत

-पहली बार आयोजन के साथ हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया केएमवीएन (KMVN) का 47वां स्थापना दिवस
नवीन समाचार, नैनीताल, 21 अगस्त 2023। पूर्ववर्ती राज्य उत्तर प्रदेश द्वारा वर्ष 1971 में उत्तर प्रदेश पर्वतीय विकास निगम (KMVN) के रूप में गठित और कालान्तर में कुमाऊं मंडल में पर्यटन एवं अन्य विकास की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 21 अगस्त 1976 को ‘रजिस्ट्रार ऑफ कम्पनी कानपुर’ में पंजीकृत केएमवीएन यानी ‘कुमाऊं मंडल विकास निगम (KMVN) लिमिटेड’ का पहली बार सोमवार को 47वां स्थापना दिवस मनाया गया।

KMVN Sthapana Diwas
केएमवीएन के स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में एमडी व जीएम के साथ केक काटते व स्मारिका का विमोचन करते मंडलायुक्त दीपक रावत।

इस अवसर पर निगम (KMVN) के सूखाताल स्थित पर्यटक आवास गृह में विशेष कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें बतौर मुख्य अतिथि पूर्व में निगम (KMVN) के एमडी यानी महाप्रबंधक रहे वर्तमान कुमाऊं मंडल के आयुक्त दीपक रावत ने वर्तमान एमडी डॉ. संदीप तिवारी व महाप्रबंधक एपी बाजपेयी तथा सेवानिवृत्त कर्मी लता बिष्ट के साथ बड़ा सा केक काटा एवं इस अवसर के स्मारक के रूप में ‘ड्रीमलेंड कुमाऊं-ए ट्रेवलर्स पैराडाइज’ नाम की कॉफी टेबल बुक का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर मंडलायुक्त रावत ने केएमवीएन को कुमाऊं मंडल की पहचान व प्रतिनिधि बताते हुए उसकी अपनी ‘घर जैसा लगने’ की अलग ‘ब्रांड वैल्यू’ एवं कुमाऊं मंडल में पर्यटन, गैस एवं उद्योग आदि विभिन्न क्षेत्रों में पायनियर यानी प्रणेता होने को रेखांकित किया। कहा कि उसके पर्यटक आवासों की लोकेशन उसकी यूएसपी यानी विशिष्टता है।

साथ ही निगम (KMVN) में आगे लगातार सेवानिवृत्त हो जा रहे कार्मिकों की जगह नई नियुक्तियों के साथ निरंतरता बनाए रखने, कुमाऊं मंडल के कम प्रसिद्ध धार्मिक, सांस्कृतिक स्थलों को विकसित करने एवं युवाओं के लिए ‘बर्ड वॉचिंग’, कुकिंग, गाइड आदि क्षेत्रों में रोजगारपरक छोटी अवधि के रोजगारपरक प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के मंत्र भी दिए।

वहीं निगम (KMVN) के प्रबंध निदेशक डॉ संदीप तिवारी ने अगले वर्ष से स्थापना दिवस कार्यक्रम में निगम (KMVN) के अन्य पूर्व प्रबंध निदेशकों को भी बुलाकर उनके अनुभवों का लाभ लिये जाने की योजना बताई। जबकि इस कार्यक्रम की पहल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले, निगम (KMVN) के महाप्रबंधक एपी बाजयेयी ने संचालन के साथ निगम (KMVN) की स्थापना के इतिहास के साथ इस वर्ष 11 करोड़ के पुराने देयकों के भुगतान के साथ निगम (KMVN) का वर्तमान टर्नओवर 457 करोड़ रुपए होने की जानकारी दी।

प्रशासनिक अधिकारी भुवन कांडपाल व संतोष पंत सहित अन्य कर्मियों ने अपने अनुभव सुनाते हुए निगम (KMVN) को अपने लिए देवतुल्य बताया। इस अवसर पर निगम (KMVN) के कार्मिक अधिकारी मो. ताहिर, प्रोजेक्ट सेल अधिकारी प्रकाश चंदोला, गिरधर मनराल, हेमंत जोशी, दीपक पांडे, अशोक पांडे, शिव प्रसाद, मंजुल सनवाल, ललित तिवारी, रवि साह, विक्रम साह, भगवती लोहनी, रजनी बिष्ट व बीना कर्नाटक सहित समस्त कर्मचारी व अधिकारी मौजूद रहे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : पहली बार 21 अगस्त को अपना स्थापना दिवस मनाएगा केएमवीएन (KMVN), सभी इकाइयों में विशेष छूट का ऐलान

नवीन समाचार, नैनीताल, 19 अगस्त 2023। पूर्ववर्ती राज्य उत्तर प्रदेश द्वारा वर्ष 1971 में उत्तर प्रदेश पर्वतीय विकास निगम (KMVN) के रूप में गठित और कालान्तर में कुमाऊं मंडल में पर्यटन एवं अन्य विकास की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 21 अगस्त 1976 को ‘रजिस्ट्रार ऑफ कम्पनी कानपुर’ में पंजीकृत केएमवीएन (KMVN) यानी ‘कुमाऊं मंडल विकास निगम (KMVN) लिमिटेड’ पहली बार आगामी 21 अगस्त को अपना स्थापना दिवस मनाने जा रहा है। 

KMVNइस अवसर पर निगम (KMVN) मुख्यालय के साथ पर्यटक आवास गृहों, गैस एजेन्सियों, रोपवे, शॉपिंग काम्पलैक्स इत्यादि सभी इकाईयों में विशेष सफाई अभियान व पौधरोपण के साथ विशेष आयोजन होंगे। साथ ही इस दौरान पर्यटकों एवं उपभोक्ताओं को विशेष छूट दिये जाने का भी निर्णय लिया गया है।

जानकारी देते हुए निगम (KMVN) के प्रबंध निदेशक डॉ संदीप तिवारी ने बताया कि इस अवसर पर 21 अगस्त 21 अगस्त को शाम चार बजे से पर्यटक आवास गृह सूखाताल में विशेष कार्यक्रम होंगे जिसमें मुख्यालय के साथ सूखाताल स्थित पर्यटक आवास गृह, पेट्रोल पम्प तथा केवगार्डन के कर्मियों तथा निगम (KMVN) के नैनीताल एवं आस-पास के क्षेत्रों में निवासरत सेवानिवृत्त कार्मिकों को भी आमंत्रित किया गया है।

21 अगस्त को यह मिलेंगी छूटें

21 अगस्त को निगम (KMVN) के पर्यटक आवास गृह में आने वाले पर्यटकों को किराया दरों में 50 प्रतिशत की विशेष छूट दी जायेगी तथा रात्रि के भोजन में निःशुल्क मिष्ठान्न उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही निगम (KMVN) द्वारा संचालित स्नोव्यू रोपवे के टिकट में विशेष छूट मिलेगी। 12 वर्ष से अधिक की आयु के बच्चे 195 रुपए तथा 3 से 12 साल के बच्चे 145 रुपए में तथा बड़ों को एक ओर के टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट दी जायेगी।

जबकि गैस एजेन्सी से इस दिन नये संयोजन अथवा दूसरे गैस सिलेंडर लेने वाले उपभोक्ताओं को गैस कनेक्शन इस्टोलेशन शुल्क 118 रुपए, हॉटप्लेट निरीक्षण शुल्क 236 रुपए तथा सुरक्षा हॉज 25 रुपए यानी कुल 389 रुपए की विशेष छूट दी जायेगी।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : केएमवीएन (KMVN) ने अपने कार्मिकों को दिया 64.5 लाख रुपये का बड़ा तोहफा….

-नए पैटर्न से निगम (KMVN) पर पड़ेगा 64.5 लाख का अतिरिक्त भार, 55. कार्मिकों को मिलेगा लाभ
केएमवीएन में बड़े बदलाव की तैयारी, टीआरसी में पर्यटकों को मिलेंगी और बेहतर  सुविधाएं nianital news - Tourists will get better facilities in TRC of KMVNनवीन समाचार, नैनीताल, 13 अप्रैल 2023। (KMVN gave a big gift of Rs 64.5 lakh to its personnel) केएमवीएन कुमाऊं मंडल विकास निगम (KMVN) ने अपने संविदा कार्मिकों के पारिश्रमिक में वृद्धि कर बड़ा तोहफा दे दिया है। इस वृद्धि से निगम (KMVN) में कार्यरत लगभग 550 संविदा कर्मी लाभान्वित होंगे तथा निगम पर करीब 64.5 लाख रुपए का अतिरिक्त व्यय भार पड़ेगा। यह भी पढ़ें : बड़ा समाचार: उत्तराखंड उच्च न्यायालय के चार लोग बनेंगे न्यायाधीश…

नई व्यवस्था के अनुसार निगम (KMVN) में 15 वर्ष से अधिक की अनवरत सेवा करने वाले तृतीय श्रेणी के अवर अभियंताओं व तृतीय श्रेणी कर्मियों के मानदेय में प्रतिमाह 1300, 10 से 15 वर्ष वालों को 1000, 5 से 10 वर्ष वालों को 700 और एक से 5 वर्ष वालों को 1000 रुपए की वृद्धि होगी।

इसी तरह 15 वर्ष अधिक की सेवा करने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मियों के लिए यह वृद्धि 900 रुपए, 10 से 15 वर्ष वालों को 1000, 5 से 10 वर्ष वालों को 1200 व एक से 5 वर्ष वालों को 1000 रुपए अधिक मिलेगा। यह भी पढ़ें : यह भी पढ़ें : बाबा नीब करौरी की कृपा से महिला विश्व चैंपियनशिप में जड़ा ऐतिहासिक ‘गोल्डन पंच’

निगम (KMVN) के महाप्रबंधक एपी बाजपेयी ने बताया कि पूर्व में निगम (KMVN) के समस्त नए-पुराने संविदा कर्मियों के वेतन में समान वृद्धि होती थी। इससे नए-पुराने या निरंतर लंबी अवधि से कार्य करने वाले कार्मिकों को अन्य के मुकाबले अधिक लाभ नहीं मिल पाता था। इसलिए गत 4 जनवरी को निगम (KMVN) की बोर्ड बैठक में इस व्यवस्था में बदलाव करते हुए अलग-अलग अवधि के लिए निगम (KMVN) में कार्यरत संविदा कार्मिकों के वेतन में अलग-अलग वृद्धि करने का निर्णय लिया गया।

इस निर्णय को इस एक अप्रैल यानी नए वित्तीय वर्ष से सभी संविदा कार्मिकों के लिए लागू किया जा रहा है। यह भी पढ़ें : बाबा नीब करौरी ने बताये उन संकेतों को जानें, जिनसे आपके जीवन में आने वाले हैं ‘अच्छे दिन’

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य नवीन समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग