उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

March 5, 2024

Nainital News January 2024 : नैनीताल के आज के चुनिंदा ‘नवीन समाचार’

0

Nainital News January 2024

Nainital News 6 July 2023, Nainital News 1 July 2023, Nainital News 3 July 2023, Nainital News 11 July 2023, Nainital News 12 July 2023,

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

(Nainital News January 2024) पेयजल संस्थाओं के निजीकरण का आरोप, अधिकारी भी बैठे विरोध प्रदर्शन में

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 जनवरी 2024 (Nainital News January 2024)। उत्तराखंड जल संस्थान, पेयजल निगम महासंघ, जल संस्थान पेंशनर्स एसोसिएशन के संयुक्त मोर्चे के बैनर तले नैनीताल शाखा के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को सुबह 10 से 12 बजे तक अधिशासी अभियन्ता कार्यालय के समक्ष 2 घंटे का सांकेतिक धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया।

पेयजल संस्थाओं के निजीकरण का आरोप, अधिकारी भी बैठे विरोध प्रदर्शन मेंइस दौरान वक्ताओं ने कहा कि उत्तराखंड जल संस्थान एवं पेयजल योजनाओं को सरकार और शासन निजी संस्था-एडीबी को सौंपने की तैयारी कर रहा है। जबकि वर्तमान तक पेयजल निगम एवं उत्तराखंड जल संस्थान सम्पूर्ण उत्तराखंड प्रदेश में पेयजल की महत्वपूर्ण योजनाओं को बखूबी चला रहा है। सरकार की इस मनसा के खिलाफ सभी कर्मचारियों में रोष प्राप्त है। इसी रोष के प्रदर्शन में प्रथम चरण में नैनीताल शाखा के पदाधिकारी द्वारा सांकेतिक धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम किया गया।

धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम में प्रांतीय उपाध्यक्ष महेश राम, शाखा अध्यक्ष विजय साह, शाखा सचिव किशन बिष्ट के साथ ही अधिशासी अभियंता विपिन चौहान, सहायक अभियंता डीएस बिष्ट, अपर सहायक अभियंता त्रिवेंद्र जोशी, विनय चौधरी, ललित राठौर, राजेंद्र प्रसाद, अभिषेक सिंह, कमल नेगी, अशोक भट्ट, राजेंद्र ठगुना, इंद्रा गोस्वामी, दीपा बिष्ट, गणेश सिंह, प्रकाश चंद्र, जगदीश मेहरा, टीकम सिंह, प्रदीप कमार,

आनंद सिंह, पीतांबर पाठक, आनंद प्रकाश शर्मा, देवकी नंदन पांडे, हरगोविंद बिष्ट, बिशन सिंह रौतेला, संजय कुमार, मोहन बोरा, विजय कुमार, मोहित आर्या, मोहन बोरा, प्रियंका कुंवर, गोपाल कार्की, संजय कुमार, मो. सईद, बिशन दत्त डालाकोटी, महेश राम, दिनेश सिंह, सोहन सिंह, धरम सिंह, प्रीति आर्या, शालिनी प्रसाद, रणजीत सिह सहित शाखा कार्यालय एवं समस्त इकाइयों से आये कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया।

कुमाऊं विवि ने परीक्षा आवेदन पत्र भरने के लिये पुनः खोला पोर्टल

नैनीताल। कुमाऊं विवि ने स्नातकोत्तर कक्षाओं के प्रथम व तृतीय सेमेस्टर, व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के तृतीय, पंचम, सप्तम व नवम सेमेस्टर एवं एलएलबी के प्रथम सेमेस्टर एवं एक्स छात्रों के लिये परीक्षाओं के आवेदन पत्र भरने के लिये अपने पोर्टल को पुनः खोल दिया है। सहायक कुलसचिव शमशेर सिंह ने बताया कि पोर्टल को 25 जनवरी तक खोला जा रहा है। इसके अलावा कुमाऊं विवि की पर्यावरण विज्ञान की ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा के आवेदन पत्र भरने के लिये पोर्टल को 28 जनवरी तक खोला जा रहा है।

सचिव ह्यांकी कल से नैनीताल जनपद के 4 दिवसीय प्रवास पर

नैनीताल। प्रदेश के पेयजल व परिवहन सचिव अरविंद सिंह ह्यांकी बुधवार 24 से 28 जनवरी तक नैनीताल जिले में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा और ग्रामीणों क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे।

अपर जिलाधिकारी पीआर चौहान ने बताया कि ह्यांकी 24 जनवरी को रात्रि 10.45 बजे रेलगाड़ी से काठगोदाम पहुंचेंगे और 25 जनवरी को सुबह 10 बजे से नैनीताल क्लब में जिले की गतिमान योजनाओं की समीक्षा और ग्रामीणों इलाकों का भ्रमण, 27 जनवरी को सुबह 10 बजे भवाली में निर्माणाधीन बस स्टेशन और भीमताल में प्रस्तावित बस स्टेशन का स्थलीय भ्रमण करेंगे तथा 28 जनवरी को मध्याह्न 12 बजे काठगोदाम से देहरादून को प्रस्थान करेंगे

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से, कू से, कुटुंब एप से, डेलीहंट से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। 

यह भी पढ़ें : (Nainital News January 2024) पीएम मोदी से प्रशंसित ‘घोड़ा लाइब्रेरी’ के बाद अब ‘पंचायत लाइब्रेरी एंड लर्निंग सेंटर’ की शुरुआत

नवीन समाचार, नैनीताल, 11 जनवरी 2024 (Nainital News January 2024)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भी अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में ‘घोड़ा लाइब्रेरी’ के लिये प्रशंसित नैनीताल जनपद के संकल्प यूथ फाउंडेशन द्वारा कोटाबाग विकासखंड के दुर्गम पर्वतीय गांव जलना में अब ‘पंचायत लाइब्रेरी एंड लर्निंग सेंटर’ की शुरुआत की गई है। बताया गया है कि पंचायत लाइब्रेरी एंड लर्निंग सेंटर के माध्यम से संस्था का प्रयास बच्चों एवं समाज को पुस्तकों के साथ-साथ कई अन्य शैक्षणिक गतिविधियों के साथ जोड़ने व सिखाने का है।

(Nainital News January 2024) घोड़ा लाइब्रेरी' से दुर्गम पहाड़ी इलाकों में पहुंचाई जा रही किताबेंफाउंडेशन के अध्यक्ष शुभम बधानी ने बताया कि संस्था का प्रयास है, पहाड़ के अंतिम बच्चे तक किताबों को पहुंचाया जाए और पहाड़ के बच्चों को भी सीखने-समझने के पर्याप्त अवसर मिलें। पंचायत लाइब्रेरी के उद्घाटन के अवसर पर संस्था के सचिव चंद्रप्रकाश सनवाल, उपाध्यक्ष हेमंत कपकोटी, ग्राम प्रधान कृपाल नेगी, क्षेत्र पंचायत प्रतिनिधि त्रिलोक बंगारी, कविता रावत, रजत बधानी, दीपक बधानी, गौरव सनवाल सहित कई अन्य ग्रामीण एवं बच्चे मौजूद रहे।

श्रीराम भक्तों को पूजित अक्षतों के साथ दिया निमंत्रण

नैनीताल। अयोध्या से आए धर्मचारियों द्वारा पूजित अक्षतों का वितरण एवं राम लला के अभिषेक का निमंत्रण पत्र देने हेतु विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में श्रीराम भक्तांे ने नैनीताल में मल्लीताल बाजार, सदर, जय लाल साह बाजार, गौशाला, गोल घर तथा अंडा मार्केट में घर-घर जाकर श्रीराम भक्तों को निमंत्रण दिया।

निमंत्रण देने वालों में प्रखंड अध्यक्ष राजीव साह, बजरंग दल संयोजक गौरव हार्पर, सह संयोजक कुणाल बेदी, सत्संग प्रमुख मयंक, दुर्गा वाहिनी संयोजक वैशाली, सह संयोजक रेनू, मातृ शक्ति संयोजक रश्मि, सह संयोजक गीता, प्रचार प्रसार प्रमुख हीरा, सोशल मिडिया प्रभारी निशा, ज्योति ढोढियाल, जीवंती भट्ट, रेखा, कमला, शांति व दुर्गा वाहिनी की सोशल मीडिया प्रभारी शिवांगी आदि कार्यकर्ता शामिल रहे।

कुमाऊं विवि के नैनो साइंस सेंटर एवं कोरिया के संस्थान के बीच हुआ समझौता

उत्तराखंड : कुमाऊं विवि के नैनो साइंस सेंटर और कोरिया के संस्थान के बीच हुआ  समझौता - हिन्दुस्थान समाचारनैनीताल। कुमाऊं विवि के डीएसबी परिसर में रसायन विज्ञान विभाग के अंतर्गत संचालित प्रोफेसर राजेंद्र सिंह नैनो साइंस एंड नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर और कोरिया इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (केआईएसटी) दक्षिण कोरिया के बीच करार हुआ है। इस अनुबंध के तहत ‘रिसाइक्लेबल एयर मोबिलिटी मैटेरियल्स एंड प्लेटफॉर्म’ को लेकर समझौता किया गया है।

द्विपक्षीय समझौते में कुविवि के रजिस्ट्रार एवं आरडीसी एवं नैनो साइंस एंड नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर के प्रभारी प्रो. एनजी साहू तथा कन्वर्जेस रिसर्च सेंटर फॉर रिसाइक्लेबल एयर मोबिलिटी, मैटेरियल्स और केआईएसटी के प्लेटफॉर्म की ओर से महानिदेशक डॉ. योंग चाए जंग के हस्ताक्षर शामिल हैं।

प्रो. एनजी साहू ने बताया कि इस समझौते का उद्देश्य पुनर्चक्रण योग्य सामग्रियों और प्लेटफार्म पर ध्यान देने के साथ ही नैनो साइंस और नैनो टेक्नोलॉजी में नवीन समाधान तलाशने के लिए दोनों संस्थानों के बीच सहयोगात्मक अनुसंधान प्रयास किया जाना तथा केआईएसटी और कुमाऊं विवि के बीच विद्वानों, शोधकर्ताओं और छात्रों के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाना, अंतर-सांस्कृतिक शिक्षण वातावरण को बढ़ावा देना और विशेषज्ञता साझा करने को प्रोत्साहित करना हैं।

इस समझौते पर केआईएसटी के डॉ. वाईसी जंग ने कहा कि कुमाऊं विवि के साथ सहयोग तथा अनुसंधान और अकादमिक साझेदारी के लिए नए रास्ते खुले हैं। वहीं कुविवि के कुलपति प्रो. डीएस रावत ने कहा कि यह करार अकादमिक प्रतिभा को बढ़ावा देने, सास्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने और दोनों देशों के बीच अनुसंधान गठबंधन स्थापित करने में महत्वपूर्ण साबित होगा।

कुलसचिव दिनेश चंद्रा, उप कुलसिचव दुर्गेश डिमरी, आईक्यूएसी निदेशक प्रो. संतोष कुमार, विज्ञान संकायाध्यक्ष एवं विभागाध्यक्ष प्रो. चित्रा पांडे, उप निदेशक डॉ. मोहन लाल, डॉ. महेश आर्य, डॉ. दीपक कुमार आर्य आदि ने इस समझौते पर खुशी व्यक्त की है।

दैनिक कार्यों में हिंदी का प्रचार-प्रसार करें और अपनी आने वाली पीढ़ी को हिंदी सीखने के लिए प्रेरित करें: न्यायमूर्ति पंत

नैनीताल। विश्व हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में स्थानीय एरीज यानी आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान में ‘भारत का संविधान और हिंदी’ विषय पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उत्तराखंड उच्च न्यायालय एवं सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं मेघालय के मुख्य न्यायाधीश रहे सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति प्रफुल्ल चंद्र पंत ने भारतीय संविधान में वर्णित राजभाषा के अनुच्छेदों के विषय में विस्तार से चर्चा की।

पूर्व न्यायमूर्ति पंत बोले, दैनिक कार्यों में हिन्दी का प्रचार-प्रसार करें  और अपनी आने वाली पीढ़ी को हिंदी सीखने के लिए प्रेरित करें :उन्होंने संविधान सभा के इतिहास और उनके राजभाषा को संविधान में शामिल करने के प्रयासों पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने आहवान किया कि सभी देशवासी अपने दैनिक कार्यों में हिंदी का प्रचार-प्रसार करें और अपनी आने वाली पीढ़ी को भी हिंदी को सीखने के लिए प्रेरित करें। इस अवसर संस्थान के निदेशक प्रोफेसर दीपांकर बनर्जी ने एरीज में हिंदी के कार्यों के बारे में न्यायमूर्ति पंत को अवगत कराया एवं उनका अभिनंदन किया।

संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. बृजेश कुमार एवं डॉ. मनीष नाजा ने संस्थान की वैज्ञानिक गतिविधियों के बारे में श्री पंत को बताया। इस कार्यक्रम में नगर राजभाषा कार्यावयन समिति हल्द्वानी के तत्वाधान में भारत सरकार के 43 कार्यालयों के अधिकारी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े। रजिस्ट्रार रजनीश मिश्र ने सभी मेहमानों का कार्यक्रम में जुड़ने के लिए आभार व्यक्त किया जबकि कार्यक्रम का संचालन एरीज के मोहित जोशी ने किया।

हर कार्यालय में लगायें यौन उत्पीड़न के लिये बिल बोर्ड

नैनीताल। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग के निर्देशों के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार पाण्डे ने जनपद के समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि कार्यालयों में कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के दंडात्मक परिणामों को दर्शाने वाला एक बिल बोर्ड लगायें एवं बिल बोर्ड पर यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज करने के लिये एक टोल फ्री नम्बर एवं एक अन्य फोन नंबर भी सम्मिलित करें।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से, कू से, कुटुंब एप से, डेलीहंट से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। 

यह भी पढ़ें : (Nainital News January 2024) गुजरात के विद्यार्थियों के दल ने किया एरीज का दौरा, जानी खगोल विज्ञान की बारीकियां

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 जनवरी 2024 (Nainital News January 2024)। एरीज यानी आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान में बुधवार को आईआईएसएफ-2023 यानी इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल-2023 तहतएक जनसंपर्क कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर सूरत गुजरात के ताप्ती वैली इंटरनेशनल स्कूल से आये कक्षा 10 व 12 के 51 छात्रों और 4 शिक्षकों के एक समूह ने एरीज का दौरा किया और इस जनसंपर्क कार्यक्रम में भाग लिया।

Nainital News January 2024 गुजरात के विद्यार्थियों के दल ने किया एरीज का दौरा, जानी खगोल विज्ञान की  बारीकियां - हिन्दुस्थान समाचारसत्र का उद्घाटन वरिष्ठ खगोलशास्त्री और एरीज में खगोल विज्ञान प्रभाग के अध्यक्ष डॉ. बृजेश कुमार ने किया। उन्होंने छात्रों को बताया कि कैसे खगोलशास्त्री आकाशीय पिंडों की जांच के लिए दूरबीन और प्रकाश का उपयोग करते हैं। वरिष्ठ वायुमंडलीय वैज्ञानिक डॉ. नरेंद्र सिंह ने विज्ञान भारती की गतिविधियों और आईआईएसएफ-2023 तथा फरीदाबाद में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी।

एरीज में जनसंपर्क गतिविधियों के प्रभारी डॉ. वीरेंद्र यादव ने छात्रों को विभिन्न खगोलीय पिंडों, दूरबीनों के मूल सिद्धांत और 104 सेमी संपूर्णानंद टेलीस्कोप का दौरा कराया। इसके साथ ही एरीज की जनसंपर्क टीम ने छात्रों के लिए सौर धब्बों का प्रदर्शन, प्रकाश प्रदूषण और जीवित प्राणियों के साथ-साथ

खगोल विज्ञान पर इसके प्रभाव पर एक तारामंडल शो, एरीज पर एक वृत्तचित्र और सूर्यास्त के बाद दूरबीन के माध्यम से आकाश दर्शन की भी व्यवस्था की। इस दौरान छात्रों ने बहुत जिज्ञासु तरीके से वैज्ञानिकों और जनसंपर्क टीम के साथ चर्चा में सक्रिय रूप से भाग लिया।

(Nainital News January 2024) उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड आर्थिक संगठन के उप सचिव चुने गये कुविवि के डॉ. नंदन

Nainital News January 2024 डॉ. नंदन सिंह बिष्ट को उत्तर प्रदेश उत्तराखंड आर्थिक संगठन ने उप सचिव पद के  लिए चुनानैनीताल। दून विश्वविद्यालय देहरादून में उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड आर्थिक संगठन द्वारा आयोजित 18वें अधिवेशन में कुमाऊं विवि के डॉ. नंदन बिष्ट को उत्तर प्रदेश उत्तराखंड आर्थिक संगठन का तीन साल के लिए उप सचिव चुना गया है। उनके इस पद पर चुने जाने पर उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड संगठन के अध्यक्ष व सचिव तथा उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के समस्त सदस्यों, कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संगठन-कूटा के प्रो. पीएस बिष्ट, प्रो. रजनीश पांडे, प्रो. ललित तिवारी व डॉ. विजय कुमार सहित समस्त शिक्षकों ने बधाई दी है।

(Nainital News January 2024) कुमाऊं विवि के दीक्षांत समारोह के लिये पदक एवं डिग्रियां प्राप्त करने वालों की सूची जारी

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के 18वें दीक्षांत समारोह की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। बुधवार को कुलसचिव दिनेश चन्द्रा ने डीएसबी की परिसर निदेशक प्रो. नीति बोरा शर्मा तथा प्रो. ललित तिवारी, डॉ. विजय कुमार, प्रो. कुमुद उपाध्याय, अतुल, नंदा बल्लभ पालीवाल सहित विभिन्न समितियों के संयोजकों के साथ कार्यक्रम स्थल एएन सिंह सभागार में चल रही तैयारियों का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश एवं सुझाव दिए।

कुलसचिव ने बताया कि दीक्षांत समारोह में दी जाने वाली पीएचडी डिग्री तथा डी लिट के साथ पदक प्राप्त करने वालों की सूची वेबसाइट पर अपलोड की जा चुकी है। दीक्षांत समारोह हेतु कार्यपरिषद, विद्या परिषद सीनेट की बैठक आगामी 16 जनवरी को आहूत की गई है।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से, कू से, कुटुंब एप से, डेलीहंट से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें.. 

यह भी पढ़ें : (Nainital News January 2024) ‘मेरे सपनों का भारत-2047’ विषय पर आयोजित हुई भाषण प्रतियोगिता

नवीन समाचार, नैनीताल, 9 जनवरी 2024 (Nainital News January 2024) कुमाऊं विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ द्वारा मंगलवार को युवा संवाद कार्यक्रम के अंतर्गत भारत सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय के तत्वावधान में ‘मेरे सपनों का भारत-2047’ विषय पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई।

मेरे सपनों का भारत-2047' विषय पर हुई भाषण प्रतियोगिताप्रतियोगिता में अर्णव त्रिपाठी ने प्रथम, मृदुल तिवारी ने दूसरा व लक्षित आर्या ने तीसरा पुरस्कार प्राप्त किया। जबकि फलक आसिफ सिद्दीकी तथा अनीशा कपिल को सांत्वना पुरस्कार दिये गये। पुरुस्कार में क्रमशः एक हजार, पांच सौ व दो सौ पचास रुपए एवं प्रमाण पत्र दिये गये।

(Nainital News January 2024) कार्यक्रम का संचालन प्रो.ललित तिवारी, परिसर निदेशक प्रो.नीता बोरा, एनएसएस समन्वयक डॉ.विजय कुमार, प्रो.सुषमा टम्टा, डॉ. हेम जोशी, डॉ. रीतिशा शर्मा ने योगदान दिया, जबकि इस मौके पर डॉ. सीमा चौहान, डॉ.पंकज सिंह, डॉ.नवीन पांडे, नंदाबल्लभ पालीवाल व कुंदन सहित सहित स्वयं सेवियों ने प्रतिभाग किया।

(Nainital News January 2024) पीजी पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं हेतु आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ

नैनीताल (Nainital News January 2024) । कुमाऊं विश्वविद्यालय की शैक्षणिक सत्र 2023-24 की स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं की आवेदन प्रक्रिया उच्च शिक्षा अनुभाग-1 के समर्थ पोर्टल के माध्यम से शुरू हो गयी है। परीक्षा नियं़त्रक डॉ. महेंद्र राणा ने बताया कि विद्यार्थियों के लिये परीक्षा फार्म पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी, परीक्षा शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 19 जनवरी एवं विश्वविद्यालय-महाविद्यालयों द्वारा विद्यार्थियों के परीक्षा संबंधी विवरणों को सत्यापित करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी है।

उन्होंने स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों से नियत कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा हेतु समर्थ पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने व फीस जमा करने को कहा है।

(Nainital News January 2024) बॉब ने असहायों-निराश्रितों को दिये 20 गर्म कंबल
नैनीताल (Nainital News January 2024) बैंक ऑफ बड़ौदा की नैनीताल शाखा ने असहायों व निराश्रितों को शीतलहर से बचाने के लिये नैनीताल नगर पालिका परिषद नैनीताल को 20 गर्म कंबल भेंट किये। इस अवसर पर पालिका के अधिशासी अधिकारी राहुल आनंद, कार्यालय अधीक्षक शिवराज नेगी, बॉब के शाखा प्रबंधक अरुण गुप्ता, अकिंचन सक्सेना व दीपक असवाल आदि लोग मौजूद रहे।

(Nainital News January 2024) क्षेत्र पंचायत की बैठक स्थगित
नैनीताल। भीमताल विकास खंड की क्षेत्र पंचायत समिति की आगामी 12 जनवरी को प्रस्तावित बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गयी है। ब्लॉक प्रमुख डॉ. हरीश बिष्ट ने बताया कि जनवरी माह में ही बैठक की नई तिथि बाद में निर्धारित कर दी जाएगी।

(Nainital News January 2024) ज्योलीकोट में जयश्री राम के जयकारों के साथ निकली पूजित अक्षतों की कलश यात्रा

नैनीताल (Nainital News January 2024) । जिला मुख्यालय के निकटवर्ती ज्योलीकोट में भगवान श्रीराम के अयोध्या में बन रहे मंदिर के उद्घाटन के लिए अयोध्या से आए पूजित अक्षत कलश की राम दरबार के साथ भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा में ज्योलीकोट, गांजा, सरियाताल, भल्यूटी, चोपड़ा, वीरभट्टी, गेठिया और आसपास के ग्रामों से आए राम भक्तों ने ‘जय श्रीराम’ के जयकारों के साथ भाग लिया।

(Nainital News January 2024) रामलीला मैदान से प्रारंभ हुई इस शोभा यात्रा में खासकर महिला श्रद्धालु परम्परागत परिधानों में भक्ति भाव के साथ भजन-कीर्तन करते हुये गांजा स्थित देवी मंदिर पहुंचे और वहां हनुमान चालीसा के पाठ और प्रसाद वितरण के साथ शोभा यात्रा का समापन किया गया। इस मौके पर आयोजक खंड अभियान समिति ने 22 जनवरी को राम मंदिर उद्घाटन समारोह को धूमधाम से मनाने का आह्वान किया।

(Nainital News January 2024) शोभायात्रा में डा.सूर्य प्रकाश, डा.ललित जोशी, गौरांग रघु, डा. माधव प्रसाद सनातनी, आरएस जीना, महेंद्र नेगी, भारत भूषण, ग्राम प्रधान हरगोविंद रावत, रजनी रावत, सुरेंद्र कोटलिया, भुवन रावत, कैलाश जोशी, मनोज कुमार, एसएस बिष्ट, उदय जीना, एडवोकेट लक्ष्मण जीना, पूरन अधिकारी, रजत कुमार, महेंद्र जीना, जितेंद्र पाठक, पवन पाल, दीवान अधिकारी, मोहन सिंह व गोविंद पाठक सहित बडी संख्या में लोग सम्मलित हुए। इस दौरान यातायात व्यवस्था बनाये रखने के लिये चौकी प्रभारी अविनाश मौर्या पुलिस बल के साथ जुटे रहे।

(Nainital News January 2024) तल्लीताल बाजार वासियों को दिया अयोध्या के लिये निमंत्रण
नैनीताल। अयोध्या से धर्माचार्यों के द्वारा लाये गये पूजित अक्षतों के वितरण एवं आगामी 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक में शामिल होने हेतु तल्लीताल बाजार में श्रीराम भक्तों ने निमंत्रण दिया। निमंत्रण देने वालों में भाजपा के मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्ट, अरविंद पड़ियार, विमला अधिकारी, पूर्व प्रदेश मंत्री रीना मेहरा, कविता गंगोला, दीपिका बिनवाल, सोनू साह, सभासद प्रेमा अधिकारी, ज्योति ढौंडियाल, विक्रम राठौर, अरुण कुमार, संतोष कुमार, उमेश बिष्ट, चंदन जोशी व भगवती शर्मा आदि लोग शामिल रहे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से, कू से, कुटुंब एप से, डेलीहंट से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। 

यह भी पढ़ें : (Nainital News January 2024) नैनीताल के गौरव ने राज्य स्तरीय पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता में जीते 2 स्वर्ण

नवीन समाचार, नैनीताल, 4 जनवरी 2024 (Nainital News January 2024)। नैनीताल के पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी गौरव नयाल ने युवा कल्याण व प्रांतीय रक्षक दल देहरादून द्वारा खेल महाकुंभ के तहत आयोजित हुई राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में दो स्वर्ण पदक जीतकर शहर का नाम रोशन किया है।

नैनीताल के गौरव ने राज्य स्तरीय पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता में जीते 2 स्वर्णगौरव ने एक स्वर्ण एसएल-3 श्रेणी के एकल मुकाबले में व्यक्तिगत तौर पर और नवनीत पेनोली के साथ प्रतियोगिता के युगल वर्ग में भी स्वर्ण पदक हासिल किया है। नैनीताल जिमखाना एवं जिला क्रीड़ा संघ के महासचिव अनिल गाडियां ने गौरव को इस उपलब्धि के लिये बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। बताया गया है कि इस प्रतियोगिता में राज्य के सभी 13 जिलों के पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया।

नयाल का कहना है की अगर उन्हें आर्थिक सहायता मिलती है तो वह अंतराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत कर देश का नाम रोशन करेंगे। वर्तमान में नयाल नगर के डीएसए बैडमिंटन हॉल में बच्चो को बैडमिंटन का प्रशिक्षण दे रहे हैं। उनके निर्देशन में कई स्थानीय बच्चे विभिन्न प्रतियोगिताओं में कई पदक जीत चुके हैं।

(Nainital News January 2024) कुमाऊं विवि की दूसरे चरण की पीएचडी काउंसिलिंग में 10 शोधार्थी हुये शामिल

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर में 9 विषयों-वनस्पति विज्ञान, गणित, राजनीति शास्त्र, भूगोल इतिहास, मनोविज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी एवं वाणिज्य हेतु दूसरे चरण की पीएचडी काउंसलिंग गुरुवार को आयोजित हुई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस काउंसलिंग में 16 अर्ह एवं आवेदन करने वाले विद्यार्थियों में से 10 ने प्रतिभाग किया और उन्हें विभिन्न शोध केंद्रों पर पीएचडी हेतु शोध निदेशक आवंटित किए गए। इस प्रक्रिया में शोध निदेशालय के सह निदेशक डॉ. मोहन लाल, सहायक निदेशक डॉ. महेश चंद्र आर्य एवं डॉ. दीपक कुमार तथा सभी संकायों एवं विभागों के अध्यक्षों ने योगदान दिया।

(Nainital News January 2024) भाजपा की जिला पदाधिकारियों की बैठक में योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने की बनी रणनीति

नैनीताल। भारतीय जनता पार्टी की नैनीताल जनपद के जिला पदाधिकारियों की गुरुवार को बैठक आयोजित हुई। बैठक में योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने की रणनीति रणनीति बनायी गयी। बैठक की अध्यक्षता करते हुये जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट ने कहा कि नैनीताल जनपद में केंद्र व राज्य सरकार की कई प्रभावशाली योजनाएं आयी हैं।

इन योजनाओं का लाभ प्रत्येक बूथ तक लोगों को मिलेगा। उन्होंने कार्यकर्ताओं का प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, विकसित भारत संकल्प यात्रा, गांव चलो अभियान, दीवार लेखन कार्यक्रम, युवा मोर्चा के कार्यक्रम में तिरंगा यात्रा, नव मतदाता सम्मेलन, प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन, एससी-एसटी ओबीसी वर्ग सम्मेलन, जन प्रतिनिधि सम्मेलन, बूथ सम्मेलन, महिला मोर्चा सम्मेलन, लखपति दीदी, बूथ टोली सम्मेलन,

भूतपूर्व सैनिक व वरिष्ठ लोगों व खिलाड़ियों तथा धर्म गुरुओं आदि की सूची बनाने आदि के कार्यक्रमों के माध्यम से इन योजनाओं को अपने जिले के पदाधिकारियों के माध्यम से जनता तक लाभ पहुंचाना है। बैठक में मुख्य रूप से उपाध्यक्ष रमेश सुयाल, प्रतिभा जोशी, मंत्री नितिन राणा, विनीत अग्रवाल, बहादुर नदगली, योगेश रजवार, कमल पांडे, भुवन भट्ट, विनोद मेहरा व संजय पांडे आदि लोग मौजूद रहे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें.. यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से, कू से, कुटुंब एप से, डेलीहंट से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Nainital News January 2024 : त्याग करके श्रीराम बने मर्यादा पुरुषोत्तम

नवीन समाचार, नैनीताल, 1 जनवरी 2024 (Nainital News January 2024)। नगर के मल्लीताल स्थित गोवर्धन संकीर्तन सभा के समिति भवन मल्लीताल नैनीताल में गत 28 दिसंबर से आयोजित हो रहे श्रीमद्भागवत महापुराण ज्ञान यज्ञ में आचार्य भगवती प्रसाद जोशी विस्तार पूर्वक धर्म कथा सुना रहे हैं। अपराह्न 2 से 4 बजे तक आयोजित हुई आज की कथा का श्रीगणेश, गणपति वंदन के साथ हुआ।

Nainital News January 2024 त्याग करके श्रीराम बने मर्यादा पुरुषोत्तम(Nainital News January 2024) कथा व्यास आचार्य जोशी ने मंथन समुद्र मंथन, गज और ग्राह्य, भगवान विष्णु के दशावतार, खासकर बामन अवतार मे दानवीर राजा बलि, त्रेता युग में सूर्य वंश के मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की कथा के गूढ़ रहस्यों कि जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समाज में हमेशा त्याग करने वाला सबसे महान होता है। इस संबंध में उन्होंने दो त्याग करने वाले राजाओं राजा हरिश्चन्द्र वराम के त्याग पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला।

(Nainital News January 2024) कहा कि श्रीराम ने बनवासी राम बनकर के अहिल्या, केवट, जटायु, शबरी, बाली, सुग्रीव व विभीषण का उद्धार किया। तब जाकर वह मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम कहलाये। अर्थात समाज ने हमेशा त्याग करने वाले का मान-सम्मान किया जाता है। आचार्य ने द्वापर युग में चंद्र वंश से आयेकृष्ण के अवतार की भी विस्तृत जानकारी दी। बताया कि पृथ्वी कि रक्षा का भार उतारने के लिए और यदुवंशियों की रक्षा करने के लिएहरि ने कृष्ण के रूप में जन्म लिया।

(Nainital News January 2024) इस ज्ञान यज्ञ को सफल बनाने में मुख्य आयोजक चंद्रशेखर ‘पप्पन’ जोशी, आचार्य राजेंद्र पाण्डे, ब्रह्म मंडली में रमेश कांडपाल, घनश्याम, रमेश कोटिया, पवन जोशी, मोहित बुडलाकोटी, बृजमोहन जोशी व विमल चौधरी आदि भी सहयोग कर रहे हैं।

Nainital News January 2024 : कुमाऊं विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह की तैयारियों पर हुई चर्चा

नैनीताल (Nainital News January 2024)। कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर में आगामी 19 जनवरी को प्रस्तावित दीक्षांत समारोह की तैयारियों के लिये सोमवार को परिसर निदेशक प्रो.नीता बोरा की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में ने सभी के सहयोग की अपील की। इस दौान प्रो.पदम सिंह को कला संकायाध्यक्ष बनने पर बधाई दी गई तथा उन्हें अंग वस्त्र पहना कर समानित किया गया।

(Nainital News January 2024) कार्यक्रम में प्रो.लता पांडे, प्रो.एमएस मावड़ी, प्रो.गिरीश रंजन तिवारी, प्रो.संजय घिल्डियाल, प्रो.एसएस बर्गली, प्रो.नीलू लोधियाल, डॉ.सारिका वर्मा, डॉ.हृदयेश कुमार, डॉ.रुचि, डॉ.भूमिका, डॉ.पंकज, डॉ.मोहित रौतेला, डॉ.दीपक मेलकानी शामिल रहे। संचालन प्रो. ललित तिवारी ने किया।

(Nainital News January 2024) इधर कुविवि शिक्षक संघ-कुटा ने नव वर्ष के मौके पर कुलपति प्रो.दीवान सिंह रावत को मिलकर बधाई दी और विश्वविद्यालय की उन्नति की कामना की। इस अवसर पर कार्यवाहक कुलसचिव दुर्गेश डिमरी, कूटा अध्यक्ष प्रो.ललित तिवारी, महासचिव डॉ.विजय कुमार, संयुक्त सचिव डॉ.संतोष कुमार, डॉ.उमंग सैनी, डॉ.हेम जोशी आदि मौजूद रहे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें.. यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से, कू से, कुटुंब एप से, डेलीहंट से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग