उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 16 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 12.6 मिलियन यानी 1.26 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

(Dharm Astha) हैरान करने वाला मामला: परिवार के सदस्यों ने 7 वर्षीय बच्चे को चमत्कार की आस में डुबोकर मार डाला

0

Dharm Astha

नवीन समाचार, हरिद्वार, 24 जनवरी 2024 (Dharm Astha)। उत्तराखंड के हरिद्वार में एक बहुत ही हैरान करने वाला मामला सामने आया है। गंगा के हरकी पौड़ी घाट पर मौसी ने 7 साल के मासूम बच्चे को गंगा नदी में डुबाकर मौत की गोद में सुला दिया। पुलिस ने हत्यारोपित मौसी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस की जांच में हत्या के कारणों की चौंकाने वाली वजह सामने आई है। बच्चे को डुबाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। देखें वीडियो:

बताया गया है कि 7 साल की उम्र का बच्चा रवि ब्लड कैंसर से जूझ रहा था। उसे उसकी मौसी सुधा ने चमत्कार की आस में करीब पांच मिनट तक गंगा में डुबकियां लगवा दीं। बुधवार दोपहर हरकी पौड़ी पर हुई इस घटना के दौरान जब कुछ लोगों ने बच्चे को बाहर निकाला, तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।

इस घटना के बाद तीनों की अन्य श्रद्धालुओं ने पिटाई कर दी। जबकि पुलिस ने तीनों को हिरासत में ले लिया है। साथ ही बच्चे का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। पूछताछ में रवि के पिता राजकुमार सैनी निवासी सोनिया विहार दिल्ली ने बताया कि वो फूल बेचने का काम करता है। उसके तीन बच्चे हैं।

रवि को ब्लड कैंसर था। उसका इलाज दिल्ली में चल रहा था। चार दिन पहले उसे एम्स अस्पताल ले गए थे। वहां चिकित्सकों ने उन्हें बच्चे की हालत को देखते हुए घर जाने की सलाह दी थी। इसके बाद वह बच्चे को हरिद्वार ले आए।

यहां उनकी पत्नी शांति और शांति की बहन सुधा कार से हरिद्वार पहुंचे। चम्तकार की आस में तीनों हरकी पौड़ी ब्रहमकुंड पहुंचे और वहां बच्चे को डुबकी लगाई। हालांकि उनका कहना था कि बच्चे की मौत पहले ही हो चुकी थी।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से, कू से, कुटुंब एप से, डेलीहंट से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। 

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

यह भी पढ़ें : (Dharm Astha) कांग्रेस इस समय ‘राक्षस’ की भूमिका में: भावना

नवीन समाचार, नैनीताल, 12 जनवरी 2024 (Dharm Astha)। ऐसा लगता है कि अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन पर अनेक नेता अनर्गल-बेतुकी व विवादित टिप्पणियां कर इस बहाने खुद को चर्चा में लाने के प्रयास में हैं। भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश महामंत्री भावना मेहरा ने कांग्रेसी नेताओं पर इस मौके पर अनर्गल टिप्पण़ी करने का आरोप लगाते हुये कहा कि कांग्रेस इस समय ‘राक्षस’ की भूमिका में है।

भाजपा महिला मोर्चा की ऊधमसिंहनगर जिला प्रभारी बनी भावना मेहरा, पार्टी में  महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर होगा काम | Janpaksh Aajkalकहा कि कांग्रेस हमेशा से ही हिंदू धर्म व भगवान श्रीराम की विरोधी रही है। 491 साल की लंबी प्रतीक्षा के बाद यह पल आया है। लेकिन कांग्रेस अपनी अज्ञानता के कारण प्राण प्रतिष्ठा का विरोध कर रही है। कहा कि मंदिर व गर्भ गृह का निर्माण पूर्ण हो चुका है। इसलिये मंदिर की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा पूर्णतया शास्त्र सम्मत है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व वाली सरकार ने 14 जनवरी से अयोध्या में होने जा रहे भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी तक सांस्कृतिक महोत्सव के रूप में मनाने का निर्णय लिया है जो सभी को प्रफुल्लित कर देने वाला फैसला है।

कांग्रेस के पूर्व प्रधानमंत्रियों ने हर बार हिंदू आस्था पर प्रहार किया है। कांग्रेस लगातार हिंदू आस्था पर कुठाराघात कर देश को बांटती है। कहा कि अयोध्या में भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के अद्भुत पल का साक्षी पूरा देश बनने जा रहा है। ईश्वरीय कार्य का विरोध करना कांग्रेस की संस्कृति में रच-बस चुका है।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से, कू से, कुटुंब एप से, डेलीहंट से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। 

नैनीताल में 21-22 को आयोजित होगा अखंड रामायण का पाठ
नैनीताल की श्रीराम सेवक सभा आजादी से पहले से सिखा रही 'कुमाऊंनी' संस्कृति  का पाठ, जानिए इतिहास - shri ram sevak sabha history nainital localuk –  News18 हिंदीनैनीताल। नगर की भगवान श्रीराम के नाम पर स्थापित 100 वर्ष से अधिक पुरानी धार्मिक-सामाजिक संस्था श्रीराम सेवक सभा अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर आगामी 21 तथा 22 जनवरी को अखंड रामायण का पाठ करेगी।

अखंड रामायण का पाठ 21 जनवरी को सुबह 10 बजे से प्रारंभ होगा, जिसमें हल्द्वानी की टीम के साथ स्थानीय लोग भाग लेंगे। 22 जनवरी को समापन पर प्रसाद वितरण किया जाएगा। अखंड रामायण के अवसर पर सभा भवन को विद्युत मालाओं से सजाया जाएगा। सभा ने अखंड रामायण पर सभी को आमंत्रित किया है।

गुरुवार को सभा की कार्यकारिणी की बैठक में इसके अलावा आगामी 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर्व पर अपराह्न 2 बजे मास यानी उड़द की खिचड़ी भोज आयोजित करने तथा 15 फरवरी को बसंत पंचमी को सामूहिक उपनयन संस्कार आयोजित करने के निर्णय भी लिये गये।

साथ ही इस दौरान श्रीनंदा देवी महोत्सव तथा श्री रामलीला महोत्सव 2023 की समीक्षा भी की गई तथा पिछली बैठक के निर्णय का अनुमोदन किया गया। बैठक की अध्यक्षता अध्यक्ष मनोज साह ने व संचालन महासचिव जगदीश बवाड़ी ने किया। बैठक में गिरीश साह अशोक साह, बिमल चौधरी, राजेंद्र लाल साह, घनश्याम लाल साह, भीम सिंह कार्की, ललित साह व डॉ. ललित तिवारी उपस्थित रहे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से, कू से, कुटुंब एप से, डेलीहंट से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। 

यह भी पढ़ें : Dharm Astha : मंदिर की मूर्तियां मिलीं खंडित, हिंदूवादी संगठनों में उबाल…

नवीन समाचार, देहरादून, 17 नवंबर 2023 (Dharm Astha)। असामाजिक तत्वों ने देहरादून-डोईवाला मुख्य मार्ग पर स्थित दड़ेश्वर महादेव मंदिर में स्थापित मूर्तियों को खंडित कर दिया। सुबह पता चलने पर हिंदूवादी संगठनों ने प्रदर्शन कर दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने की मांग की। स्थानीय लोगों ने भी इस मामले में पुलिस को तहरीर देकर असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

हर्रावाला पुलिस चौकी प्रभारी कमलेश प्रसाद गौड़ ने बताया कि सुबह नौ बजे मंदिर में पूजा करने वाले विकास अधिकारी पहुंचे तो मूर्तियां खंडित मिलीं। उन्होंने इसकी सूचना स्थानीय लोगों को दी। मंदिर की मूर्तियां खंडित किए जाने की सूचना पर हिंदू संगठन से जुड़े लोग और स्थानीय निवासी बड़ी संख्या में एकत्र हो गए।

उन्होंने वहां पर प्रदर्शन कर विरोध जताया। साथ ही इसकी सूचना वन विभाग व पुलिस को दी। उसके बाद स्थानीय लोगों ने इस कृत्य को करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर तहरीर दी।

सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। जिससे प्रथम दृष्टया लग रहा है कि यह हरकत किसी नशेड़ी ने चोरी के लिए की है। क्योंकि मंदिर में लोहे के लगे टीन शेड को काटने का भी प्रयास किया गया है। पुलिस इस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है। वहीं विश्व हिंदू परिषद के प्रांत संपर्क प्रमुख संदीप सिंह सन्नी ने कहा कि यह घटना किसी असामाजिक तत्व की ओर से क्षेत्र का माहौल खराब करने के लिए की गई है।

उन्होंने कहा कि कुछ माह पूर्व भी इसी मंदिर में शिव के शिवलिंग, पंच मुखी हनुमान व शेषनाग की मूर्तियों को खंडित किया गया था। इसके बाद श्रद्धालुओं की ओर से मंदिर का पुनर्निर्माण कर मूर्तियां स्थापित की गई थी। उन्होंने कहा कि ऐसा कृत्य हिंदू संगठन बर्दाश्त नहीं करेंगे। दोषियों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करे। इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के जिला मंत्री संतोष राजपूत, भूपेश जोशी, प्रमोद कुमार, वरदान सेठ, अर्जुन गुनियाल आदि कई लोग मौजूद रहे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Dharm Astha : कुमाऊं के प्रसिद्ध चित्रशिला श्मशान घाट में अब नदी किनारे नहीं हो सकेगा अंतिम संस्कार

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 31 अक्टूबर 2023 (Dharm Astha)। अत्रि, पुलस्त्य व पुलह आदि सप्तऋषियों के कैलाश मानसरोवर की यात्रा के उत्तराखंड में प्रथम पड़ाव रहे पवित्र गार्गी (गौला) नदी पर रानीबाग स्थित चित्रशिलाघाट में अब मृतकों का अंतिम संस्कार विद्युत शवदाह गृह में होगा। हालांकि परंपरागत तौर पर लकड़ियों से भी शवदाह करने की व्यवस्था रहेगी, परंतु अंतिम संस्कार गार्गी नदी के जल से लगते तट पर परंपरागत तरीके से नहीं किया जा सकेगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रानीबाग में बन रहे विद्युत शवदाह गृह का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। रविवार को दिल्ली से इलेक्ट्रॉनिक भट्ठी भी हल्द्वानी पहुंच गई। ऐसे में विद्युत शवदाह गृह 15 नवंबर तक शुरू हो सकता है।

रविवार को नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने विद्युत शवदाहगृह का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों को बताया कि पूर्व में हल्द्वानी नगर निगम ने वेबकॉश को चित्रशिला घाट में विद्युत शवदाह गृह बनाने का काम दिया था लेकिन वेबकॉश तय समयसीमा में विद्युत शवदाह गृह नहीं बना पाई। निगम ने काम पूरा करने की समयसीमा को दो बार बढ़ाया।

इसके बावजूद समय पर काम पूरा नहीं होने पर तीन महीने पहले नगर निगम ने वेबकॉश से काम छीन लिया था। इसके बाद काम का ठेका नगर निगम ने दूसरी कंपनी को सौंपा। रविवार को नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, एई नवल नौटियाल, जेई विद्युत केबी उपाध्याय ने विद्युत शवदाह गृह का निरीक्षण किया।

इसके बाद नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने बताया कि 90 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। 1 इलेक्ट्रानिक भट्ठी एक सप्ताह में लग जाएगी। इसके अलावा भी लकड़ी से शव जलाने के लिए यहां पर चार स्थान बनाए गए हैं। 15 नवंबर तक इसे शुरू करने की योजना है। इसके शुरू होने के बाद नदी में शव नहीं जलाए जाएंगे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Dharm Astha : वाल्मीकि प्रकट दिवस पर निकली भव्य शोभायात्रा, पहली बार आरएसएस ने की पुष्पवर्षा…

नवीन समाचार, नैनीताल, 28 अक्टूबर 2023 (Dharm Astha)। सरोवरनगरी में वाल्मीकि प्रकट दिवस पर हर वर्ष की तरह धार्मिक हर्षोल्लास व जोश के साथ शोभायात्रा निकाली गयी। शोभायात्रा में आरएसएस यानी राष्ट्रीय स्वयं सेवक ने पुष्पवर्षा की और शोभायात्रा में शामिल लोगों को फल वितरित किये। शोभायात्रा में सबसे आगे भगवान राम के चरित्र को सर्वप्रथम कलमबद्ध करने एवं दुनिया का पहला काव्य लिखने वाले पवित्र ग्रंथ रामायण के रचयिता भगवान वाल्मीकि की झांकी चल रही थी। देखें वीडियो:

(Dharm Astha) वाल्मीकि प्रकट दिवस पर निकली भव्य शोभायात्रा, आरएसएस ने की पुष्पवर्षासाथ ही शोभायात्रा में भगवान राम, सीता, लक्ष्मण के साथ विशाल आकार के रामभक्त हनुमान दर्शनीय व आकर्षक रहे। साथ ही देवाधिदेव महादेव व महाकाली के साथ राधा-कृष्ण के रूप में अखाड़े के कलाकारों के नृत्य एवं तलवार व मुद्गर आदि से प्रदर्शित किये गये करतब तथा बालिकाओं के रंगारंग नृत्य भी आकर्षण का केंद्र रहे।

शोभायात्रा में पूर्व सरपंच मनोज कुमार, गिरीश भैया, ओम प्रकाश चौटाला, दिनेश कटियार व सोनू सहदेव सहित वाल्मीकि समाज के सैकड़ों लोग एवं भाजपा नगर अध्यक्ष आनंद बिष्ट व कांग्रेस नेता कुंदन बिष्ट सहित अनेक लोग शामिल रहे। शोभायात्रा के उपरांत चंद्रग्रहण के सूतक काल से पूर्व मल्लीताल स्थित वाल्मीकि मंदिर में पूजा अर्चना भी की गयी।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Dharm Astha : दुर्गा पूजा पर धार्मिक आयोजनों-सुंदरकांड के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

नवीन समाचार, नैनीताल, 21 अक्टूबर 2023 (Dharm Astha)। सर्बजनिन दुर्गा पूजा कमेटी के तत्वावधान में आयोजित हो रहे 67वें दुर्गा पूजा महोत्सव के दूसरे दिन शनिवार को कई धार्मिक अनुष्ठानों के साथ महिलाओं ने सुंदरकांड का पाठ किया। सुंदरकांड के पाठ में मुकुल जोशी, कैलाश जोशी, भुवन बिष्ट सुमन साह,हेमा नेगी, मुन्नी भट्ट, अनुराधा भट्ट, डॉ. सरस्वती खेतवाल, मंजू बोरा, डॉली भट्टाचार्य व सीमा दास आदि शामिल रहे।

(Dharm Astha) Durga Puja Nainital : दुर्गा पूजा आयोजन की आयोजक कमेटी की पुरानी  कार्यकारिणी भंग, नई कार्यकारिणी गठित — नवीन समाचार : समाचार नवीन दृष्टिकोण  सेजबकि शक्तिफार्म-सितारगंज से आये पंडित नरेंद्र चटर्जी ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ धार्मिक अनुष्ठान संपन्न कराए। आयोजन को सफल बनाने में आयोजक समितिक के अध्यक्ष चंदन कुमार दास, उपाध्यक्ष त्रिभुवन फर्त्याल, महासचिव नरदेव शर्मा, राकेश कुमार, भास्कर महतोलिया, दीप्ति बोरा, शिवराज नेगी, आशीष वर्मा, सुरेश चौधरी, विकास वर्मा, दिनेश भट्ट, प्रेम कुमार शर्मा व राकेश कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

उधर सांस्कृतिक मंच पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही। जबकि आगे बताया गया कि रविवार को मंच पर पहली बार झोड़ा प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इसके लिये खासकर महिलाओं के समूह तैयारियों के साथ जोश में हैं।

(Dharm Astha) नवरात्र-दुर्गा पूजा पर सुंदरकांड का हुआ पाठ

नैनीताल। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल कार्यकर्ताओं की अगुवाई में शनिवार को नगर के पाषाण देवी मंदिर में नवरात्र और दुर्गा पूजा के अवसर पर सुंदरकांड और भव्य आरती का आयोजन किया गया।

आयोजन में विश्व हिंदू परिषद के जिला मंत्री विवेक वर्मा, प्रखंड अध्यक्ष राजीव साह, उपाध्यक्ष प्रकाश नौटियाल, विधि संयोजक भूपेंद्र कोरंगा, सह संयोजक नवीन जोशी, बजरंग दल के संयोजक गौरव हार्पर, सह संयोजक कुणाल बेदी, विद्यार्थी प्रमुख ऋतिक, पूर्व सभासद जितेंद्र बिष्ट, श्री राम सेवा दल के मनोज कुमार, साप्ताहिक मिलन प्रमुख हर्षित चंद्रा, खंड संयोजक कमलेश जीना, मयंक वैशाली, प्रीति, सौम्या, सलोनी, मनोकामना, ईशा, रोहन, ऋतिक, राघव, युवराज, जतिन सहित बड़ी संख्या में अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Dharm Astha : कलश यात्रा तथा कुमाउनी-बंगाली संस्कृति के समागम के साथ हुआ 67वें दुर्गा पूजा महोत्सव का शुभारंभ

नवीन समाचार, नैनीताल, 20 अक्टूबर 2023 (Dharm Astha)। सर्बजनिन दुर्गा पूजा समिति के तत्वावधान में नगर में लगातार 67वें वर्ष दुर्गा पूजा महोत्सव की शुरुआत हो गयी है। शुक्रवार सुबह नगर के नयना देवी मंदिर परिसर से महिलाओं द्वारा आठ स्रोतों के जल के साथ निकाली गयी कलश यात्रा के साथ महोत्सव का शुभारंभ हुआ। कलश यात्रा में माता दुर्गा के स्वरूप में चलती बालिका के साथ कुमाउनी एवं बंगाली लोक संस्कृतियों का एकाकार होना हमेशा की तरह आकर्षण का केंद्र रहा।

Dharm Astha कलश यात्रा के साथ हुआ 67वें दुर्गा पूजा महोत्सव का शुभारंभ - Dakshin Prakashवहीं शाम को नयना देवी मंदिर परिसर में मां दुर्गा की मिट्टी से बनायी गयीं सुंदर मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा विधि विधान के साथ की गयी। इसके साथ नयना देवी मंदिर में मां दुर्गा का भव्य दरबार सज गया है। जबकि डीएसए मैदान में बनाये गये मंच पर लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ लेक सिटी वेलफेयर क्लब के द्वारा आयोजित डांडिया नाइट का आयोजन आकर्षण का केंद्र रहा।

कलश यात्रा में सुमन साह, डौली भट्टाचार्य, सीमा दास, मंजू बोरा, मंजू रौतेला, निभा वर्मा, भावना, कुसुम लता सनवाल, भावना रावत, रजनी चौधरी, चंद्रा पंत, भगवती शर्मा, चित्रा सिंह, रूपाली गोस्वामी तथा आयोजन में आयोजन समिति के अध्यक्ष चंदन कुमार दास, उपाध्यक्ष त्रिभुवन फर्त्याल, महासचिव नरदेव शर्मा, प्रेम कुमार शर्मा, विकास वर्मा, सचिन दास, राकेश कुमार, भास्कर, दीप्ति बोरा, शिवराज नेगी, आशीष वर्मा आदि शामिल रहे।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Dharm Astha) : रामलीला करने वालों ने पहली बार आयोजित की श्रीकृष्ण लीला

नवीन समाचार, नैनीताल, 4 सितंबर 2023 (Dharm Astha) । नगर में श्री नंदा देवी महोत्सव और रामलीला का आयोजन करने वाली नगर की सबसे पुरानी धार्मिक-सामाजिक संस्थाओं में शामिल श्रीराम सेवक सभा द्वारा पहली बार श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्री कृष्ण नृत्य नाटिका का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कलाकारों ने राधा-कृष्ण के साथ फूलों की होली का भी सुंदर मंचन किया।

Dharm-Astha, Shri Krishna Radha Foolon ki holiइससे पूर्व वनाधिकारी डॉ.कपिल जोशी व नगर क्षेत्राधिकारी विभा दीक्षित ने बतौर मुख्य व विशिष्ट अतिथि राजीव लोचन साह, जीवंती भट्ट, पूर्व विधायक डॉ.नारायण सिंह जंतवाल, सभा के अध्यक्ष मनोज साह व महासचिव जगदीश बवाड़ी आदि के साथ दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और बाल कलाकारों ने भजन गायन कर दर्शकों का मन मोह लिया। इस दौरान सभा के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने पर रंगकर्मी मिथलेश पांडेय व अदिति खुराना को सम्मानित किया।

श्री कृष्ण की भूमिका में श्रुति कोहली, श्री राधा की भूमिका में अनुष्का कोहली व गोपियों में सुनीता, कामाक्षी बिष्ट, निशा, हिमानी जोशी, जतिन कुमार, कल्पना, दीपिका बिष्ट, तन्नू, लता, निशा, नैंसी अरोरा, निकिता, मुस्कान राणा व लक्की आदि ने भव्य प्रस्तुतियां दीं। संचालन नवीन पांडेय व सरिता त्रिपाठी ने किया।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Dharm Astha : महादेव की कृपा से प्रेमिका से हुई शादी तो युवक ने जो किया, बन गया चर्चा का विषय

नवीन समाचार, हरिद्वार, 14 जुलाई 2023। (Dharm Astha) धर्म नगरी में लेट-लेटकर कांवड़ लेकर गया एक युवक चर्चा का विषय बना रहा। इससे भी अधिक दिलचस्प बात वह कारण रहा, जिस कारण वह इस तरह लेट-लेटकर कांवड़ लेने आया था।

Dharm Asthaउत्तर प्रदेश के मेरठ-करनाल हाईवे पर स्थित झिंझाना क्षेत्र के गांव अहमदगढ़ निवासी राहुल ने बताया कि उका पास के गांव निवासी बेबी नाम की युवती से प्रेम प्रसंग चल रहा था। उसने बेबी से शादी को लेकर भगवान शिव से मन्नत मांगी थी कि अगर बेबी से उसकी शादी हो गयी तो वह लेटकर हरिद्वार आएगा और यहां से गंगाजल लेकर भगवान शिव का जलाभिषेक करेगा।

इसके बाद उसकी मनोकामना पूर्ण हुई और उसकी प्रेमिका बेबी से शादी हो गई। इस पर राहुल अपने साथी सहवाग के साथ हरिद्वार पहुंचा और यहां से लेट-लेटकर गंगाजल लेकर लौटा। इस कार्य में उसके साथी इंद्रजीत, राधे व बृजमोहन ने भी उसका सहयोग किया। इस तरह राहुल का बेबी के प्रति प्यार और भगवान शिव के प्रति आस्था क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है। 

यह भी पढ़ें : (Dharm Astha) रामनवमी पर पहली बार निकाली गई भगवा ध्वजों के साथ बाइक रैली, पूरे दिन गूँजती रहीं हनुमान चालीसा व सुंदर कांड की स्वर लहरियाँ..

नवीन समाचार, नैनीताल, 30 मार्च 2023 (Dharm Astha)। रामनवमी के पर्व पर नगर में धार्मिक हर्षोल्लास का माहौल रहा। इस दौरान पूरा शहर जय श्री राम एवं गोस्वामी तुलसीदास रचित श्रीराम चरित मानस के सुंदर कांड तथा हनुमान चालीसा के पाठ से गूंजता रहा। इसके अलावा पहली बार इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के तत्वावधान में भगवा रंग की धर्म ध्वजाओं के साथ तल्लीताल धर्मशाला से मल्लीताल तक मॉल रोड होते हुए दोपहिया वाहनों की रैली निकाली गई।

यह भी पढ़ें : पति के बाहर जाने पर पत्नी ने बुला लिया प्रेमी को, पति लौट आया तो बता दिया बदमाश, फिर मोबाइल से बचा प्रेमी और खुली पूरी कहानी…

रामनवमी पर पहली बार निकाली गई भगवा ध्वजों के साथ बाइक रैली - हिन्दुस्थान  समाचाररैली के उपरांत बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने नगर के श्री राम सेवा समिति सहित कुछ अन्य प्रबुद्ध संगठनों के लोगों के साथ भगवा ध्वजों के साथ हनुमान चालीसा का पाठ किया। रैली में भाजपा के मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्ट, नितिन कार्की, सोशल मीडिया प्रभारी अरुण कुमार, युवा मोर्चा अध्यक्ष आशु उपाध्याय, विश्व हिंदू परिषद के नगर मंत्री विवेक वर्मा, भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज के पूर्व सरपंच मनोज पवार, रुचि तिवारी, भूपेंद्र बिष्ट, देवेंद्र बगड़वाल, प्रकाश पेले, चंदन जोशी व सरस्वती शिशु मंदिर के प्रधानाचार्य सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : (Dharm Astha) नैनीताल में भगवा झंडे व श्रीराम का नाम लेने वालों पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाली महिला यूट्यूबर को हाईकोर्ट से फौरी राहत…

नवीन समाचार, नैनीताल, 28 फरवरी 2023। सरोवरनगरी में भगवा झंडे के औचित्य पर सवाल उठाने और भगवान श्रीराम का नाम लेने वालों पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के बाद चर्चा में आई यूट्यूबर स्वाति नेगी को उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय से फिलहाल गैर जमानती वारंट के बाद गिरफ्तारी की संभावना से राहत मिल गई है।

(Dharm Astha) उच्च न्यायालय ने उनके खिलाफ कुछ संगठनों की शिकायत पर मल्लीताल कोतवाली में दर्ज मामले में जांच की कार्यवाही पर रोक लगाते हुए पुलिस से भारतीय दंड विधान संहिता की धारा 153 ए व 295 ए के तहत कार्रवाई के आधार पर जबाव देने को कहा है। मामले की अगली सुनवाई 12 मई को होगी। यह भी पढ़ें : उत्तराखंड में उपनल, आउटसोर्स और संविदा कर्मचारी भी चाहें तो ले सकेंगे पेंशन

उल्लेखनीय है कि स्थानीय हिंदूवादी नेताओं ने कोटद्वार निवासी स्वाति नेगी के वीडियो को हिंदुओं का अपमान बताते हुए मल्लीताल कोतवाली में धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में प्राथमिकी दी थी। इस पर कोतवाली पुलिस ने प्राथमिक जांच के उपरांत भारतीय दंड विधान संहिता की धारा 153 ए व 295 ए के तहत अभियोग पंजीकृत कर लिया था।

(Dharm Astha) साथ ही निचली अदालत ने स्वाति नेगी के खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी कर दिये थे। पुलिस की इस कार्यवाही को स्वाति नेगी ने उच्च न्यायालय में चुनौती देते हुए उनके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को निरस्त करने की मांग की थी। यह भी पढ़ें : सप्ताह भर का रिस्क लेकर करें रुपये दोगुने, अब बिना यूएसडीटी में बदले-सीधे मात्र 2000 रुपए से भी जुड़ सकते हैं डोकोडेमो में

सुनवाई के दौरान स्मृति के अधिवक्ता ने न्यायालय से कहा कि वह हिंदू धर्म से हैं और भगवा ध्वज लगाने से आहत हुई है। उनके अभिव्यक्ति के अधिकार को संवैधानिक अधिकार होने से नहीं नकारा जा सकता है। मंगलवार को न्यायमूर्ति रवीन्द्र मैठाणी की एकलपीठ में इस मामले की सुनवाई करते हुए पुलिस की कार्यवाही पर मौखिक रूप से कड़ी टिप्पणी की और प्राथमिकी की जांच पर रोक लगाते हुए पुलिस से जबाव देने को कहा है। मामले की अगली सुनवाई 12 मई को होगी।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : राज्यपाल को आज कैंची धाम में हुई दिव्य अनुभूति

-राज्य की प्रगति, विकास व समृद्धि के लिए की कामना
नवीन समाचार, नैनीताल, 16 फरवरी 2023। उत्तराखंड के राज्यपाल सेवानिविृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने शुक्रवार को भगवान हनुमान के अनन्य भक्त व वैश्विक संत बाबा नीब करौरी के कैची धाम मंदिर, उत्तराखंड के न्याय देवता-ग्वेल देवता के प्रसिद्ध कैंची धाम एवं बाबा नीब करौरी द्वारा ही नैनीताल में स्थापित हनुमानगढ़ी मंदिर के दर्शन किए, एवं अपने परिवार के साथ राज्य एवं देश की तरस्की, शांति एवं सुख-समृद्धि की कामना की। यह भी पढ़ें : धर्म परिवर्तन की एक अलग कहानी, उत्पीड़न की हदें हुईं पार तो अल्मोड़ा की ‘रोशन बानू’ बन गई ‘रोशनी’…. देखें वीडिओ :

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड के यह स्थान बड़े दिव्य व पवित्र हैं। यहां आकर उन्हें लगा कि उन्हें बाबा नीब करौरी एवं ग्वेल देवता के साक्षात दर्शन हुए। उन्होंने यहां पूरे उत्तराखंड के विकास, समृद्धि, प्रगति व आधुनिकीकरण के लिए प्रार्थना की है, और उन्हें पूरे राज्य वासियों के लिए आशीर्वाद प्राप्त हुआ है। यह भी पढ़ें : नैनीताल: यूट्यूब चैनल पर भगवा आतंकवाद जैसे शब्दों एवं धार्मिक शब्दों को लेकर पुलिस में शिकायत…

इस दौरान नैनीताल-भवाली एवं अल्मोड़ा मार्गों पर वाहनों का आवागमन प्रभावित हुआ। सुबह भवाली की ओर जिला मुख्यालय आने-जाने वाले सरकारी एवं गैर सरकारी कर्मी राज्यपाल की फ्लीट के लिए वाहनों का आवागमन रोके जाने के कारण समय से अपने कार्यालय नहीं पहुंच पाए और उन्हें असुविधा का सामना करना पड़ा।

(Dharm Astha) इसके अलावा राज्यपाल रात्रि में हल्द्वानी के रामपुर रोड स्थित विन्टेज ग्रीन बैंकट हॉल में आयोजित कार्यक्रम में भी शामिल हुए। आगे उनका शनिवार 18 फरवरी को प्रातः 9 बजे राजभवन से देहरादून के लिए प्रस्थान करने का कार्यक्रम है। यह भी पढ़ें : नैनीताल की मॉल रोड पर खड़े हर व्यक्ति के कदमों के नीचे हैं एक लाख रुपए, जानें आपके कदमों के नीचे हैं कितने रुपए ?

इधर आज ही केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने महाशिवरात्रि के अवसर पर जनपद के जंगलियागांव से आगे छोटा कैलाश पर्वत पहुंचकर वहां लगने वाले विशाल मेले का शुभारंभ किया।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें : बटुकों का हुआ यज्ञोपवीत संस्कार…

24 जुलाई को होगा भव्य शिव पूजन- राम सेवक सभा पहली बार आयोजित कर रही है  सामूहिक पार्थिव पूजा- शहर के सभी लोगों को मिलेगा शिव पूजन का पुण्य –  Trishulvani

नवीन समाचार, नैनीताल, 27 जनवरी 2023। नगर की सबसे पुरानी धार्मिक व सामाजिक संस्था श्रीरामसेवक सभा के तत्वावधान में बसंत पंचमी के अवसर पर सामुदायिक यज्ञोपवीत-व्रतपन्न संस्कार कार्यक्रम आयोजित हुआ। पंडित भगवती प्रसाद जोशी ने मंत्रोचार तथा पंडित घनश्याम जोशी ने पूजन कार्य किया।

(Dharm Astha) यज्ञोपवीत संस्कार में 17 बटुक-मनन जोशी, स्वास्तिक राज बिष्ट, वेदांत जोशी, वैभव सिंह बिष्ट, दीक्षित कन्याल, प्रथम बिष्ट, करन बिष्ट, हिमांशु अभय मेहरा, सिद्धार्थ मेहरा, हर्षित कुंवर, यशवर्धन साह, हर्षवर्धन चौधरी, मयंक बिष्ट, वंश बिष्ट, इंद्र कनवाल दिसांक साह व युगल शामिल हुए। अपर मुख्य वन संरक्षक डॉ. कपिल जोशी ने भी पूजन में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर परंपरागत ‘शकुनाखर’ यानी शगुन के गीत भी गाए गए। यह भी पढ़ें : अपडेट : आज निकलेगी दीपक की अंतिम यात्रा…

प्रथम चरण में पूजन व द्वितीय में बटुकों के बाल उतारे गए तथा कर्ण छेदन हुआ। तत्पश्चात य़ज्ञोपवीप-जनेऊ धारण कर बटुकों को दीक्षा दी गई, जिसके पश्चात बटुकों ने बाजार में भिक्षा मांगने की धार्मिक प्रथा का भी पालन किया। बाद में हवन यज्ञ की पूर्णाहुति हुई। विधायक सरिता आर्य तथा पूर्व विधायक डॉ. नारायण सिंह जंतवाल ने बटुकों को मां सरस्वती का चित्र प्रतीक चिन्ह के रूप में प्रदान कर आशीर्वाद दिया। यह भी पढ़ें : विधायक को गाजर मूली की तरह काटकर जान से मारने की धमकी

कार्यक्रम में सभा के अध्यक्ष मनोज साह, उपाध्यक्ष अशोक साह, महासचिव जगदीश बावड़ी, उपसचिव राजेंद्र बिष्ट, कोषाध्यक्ष विमल साह, प्रबंधक बिमल चौधरी, संरक्षक गिरीश जोशी, राजेंद्र लाल साह, मुकेश जोशी, प्रो. ललित तिवारी, मनोज बिष्ट ‘गुड्डू’, दीप जोशी, कैलाश जोशी, मनोज साह, पूरन मेहरा,

(Dharm Astha) वीरू मेहरा, मोहित साह, हरीश राणा, अनूप साह, आनंद बिष्ट, जीवंती भट्ट, दीपिका बिनवाल, दीपिका रौतेला, सुमन साह, चंचला बिष्ट, राजेंद्र लाल साह, चंद्रप्रकाश साह, प्रकाश पांडे व सुनील साह आदि लोग शामिल रहे। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : श्रीराम सेवक सभा के तीन वर्षीय चुनाव की प्रक्रिया हुई शुरू, जानें चुनाव की पूरी जानकारी

नवीन समाचार, नैनीताल, 29 अक्तूबर 2022। नगर की प्रतिष्ठित धार्मिक संस्था श्रीराम सेवक सभा के 15 सदस्यीय कार्यकारिणी के तीन वर्षीय चुनाव की प्रक्रिया शनिवार से प्रारम्भ हो गई है। यह भी पढ़ें : एक बार फिर खाकी पर हमला, गश्त के दौरान किया लोहे की रॉड से हमला…

मुख्य चुनाव अधिकारी प्रवीण कुमार साह ने बताया कि पहले दिन 15 नामांकन फार्म की बिक्री हुई है। नामांकन पत्र कल 30 अक्टूबर को भी लिए जा सकेंगे। आगे 31 अक्टूबर एवं 1 नवंबर को नामांकन होंगे। 2 नवंबर को नामांकन प्रपत्रों की जांच की जायेगी जबकि 3 नवम्बर को नाम वापसी की जा सकेगी। यह भी पढ़ें : अजब मामला : चोरों ने रात्रि में दुकान का गल्ला तोड़कर उड़ाए 9 लाख रुपए, पर सुबह दुकान में होने लगी नोटों की बारिश….

इसके बाद 6 नवंबर रविवार को सुबह 11 से 2 बजे तक सभा के 42 सदस्य अपने मत का प्रयोग करेंगे। मतदान के बाद उसी दिन 3 बजे के बाद मतगणना शुरू होगी और 15 विजयी कार्यकारिणी सदस्यों की घोषणा की जाएगी।

(Dharm Astha) चुने गए 15 कार्यकारिणी सदस्यों में से संस्था के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, उपसचिव, कोषाध्यक्ष एवं प्रबंधक आदि पदाधिकारियों की घोषणा की जाएगी। चुनाव प्रक्रिया में चुनाव अधिकारी भुवन बिष्ट, पर्यवेक्षक हरीश राणा एवं डॉ. ललित तिवारी भी योगदान दे रहे हैं। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Dharm Astha) : श्रीराम सेवक सभा में माता जगदंबा व माता सरस्वती की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान प्रारंभ…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 13 अक्तूबर 2022 (Dharm Astha) । नगर की धार्मिक-सामाजिक संस्था श्री राम सेवक सभा में गुरुवार को जगत माता मानी जाने वाली माता जगदम्बा एवं ज्ञान देने वाली माता सरस्वती की मूर्तियों की स्थापना-प्राण प्रतिष्ठा हेतु विशेष का पूजन एवं धार्मिक अनुष्ठान प्रारंभ हुए। पंडित भगवती प्रसाद जोशी तथा पंडित घनश्याम जोशी ने पूजन कराया। धार्मिक पूजा में आईएएस सुधांशु पंत, छवि पंत, अपर मुख्य वन संरक्षक डॉ. कपिल जोशी, संगीता जोशी, महेश पंत व अमिता पंत यजमान के रूप में शामिल रहे।

इस दौरान गणेश पूजा, पंचांगी कर्म, मूर्तियों का आनदिवास पुष्पाधिवास, फलादीवास व वस्त्रादिवास पूर्ण हुआ। बताया गया है कि शुक्रवार को हवन तथा मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा एवं प्रसाद वितरण व भजनों के साथ इस धार्मिक अनुष्ठान का पारायण होगा। आयोजन में सभा के अध्यक्ष मनोज साह, महासचिव जगदीश बवाड़ी, विमल चौधरी, विमल साह, भुवन बिष्ट, अतुल साह, हीरा सिंह, गोधन सिंह, सानू साह, गिरीश भट्ट, डॉ. ललित तिवारी आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें (Dharm Astha) : नैनीताल में धार्मिक जागरूकता का आंदोलन बन रही हनुमान चालीसा, जैसे कैसे ?

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 2 अगस्त 2022 (Dharm Astha) । पिछले दिनों महाराष्ट्र से चर्चा में आई हनुमान चालीसा सर्वधर्म की नगरी कही जाने वाली सरोवरनगरी नैनीताल में धार्मिक जागरूकता एवं लोगों को सनातन धर्म से जोड़ने का एक माध्यम व आंदोलन बनती जा रही है।

(Dharm Astha) यहां पिछले दो सप्ताह से हर सप्ताह मंगलवार को नगर की आराध्य देवी माता नयना देवी के मंदिर में स्थित हनुमान जी की मूर्ति के आगे शाम छह बजे हनुमान चालीसा का पाठ करने की शुरुआत की गई है। देखें वीडियो किस तरह यहां श्रद्धालुओं ने किया हनुमान चालीसा का पाठ:

(Dharm Astha) बताया गया है कि इस अभियान में जहां पहले सप्ताह केवल 12 लोगों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया था, वहीं इस सप्ताह पिछले सप्ताह की तुलना में करीब दोगुने, करीब 250 लोगों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। इस अभियान में नगर वासियों के साथ ही सैलानी भी शामिल हो रहे हैं। इस दौरान हनुमान जी को बूंदी का भोग भी लगाया गया और उपस्थित श्रद्धालुओं को बूंदी का प्रसाद भेंट किया गया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Dharm Astha) : धर्म नगरी में बिना इजाजत धार्मिक कृत्य पर आठ लोग गिरफ्तार…

बिना अनुमति नमाज पढ़ने पर आठ गिरफ्तारनवीन समाचार, हरिद्वार, 21 जुलाई 2022 (Dharm Astha) । धर्मनगरी के रानीपुर कोतवाली क्षेत्र के शिवालिक नगर पीठ बाजार में बिना अनुमति के सार्वजनिक स्थान पर नमाज पढ़ने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस ने बिना अनुमति के सार्वजनिक स्थान पर नमाज पढ़ने के आरोप में 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन सभी के खिलाफ भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 151 के तहत कार्रवाई कर चालान की कार्रवाई की गई है।

(Dharm Astha) कोतवाली रानीपुर प्रभारी अमर चंद शर्मा ने बताया कि गुरुवार को 8 व्यक्तियों ने एक राय होकर शिवालिक नगर पीठ बाजार में सार्वजनिक स्थल पर इकट्ठा होकर बिना अनुमति के नमाज अदा की। इस मामले में इन सभी के खिलाफ धारा 151 सीआरपीसी की कार्यवाही कर गिरफ्तार किया गया एवं सभी को संबंधित न्यायालय में पेश किया जा रहा है।

(Dharm Astha) गिरफ्तार किए गए लोगों में मोहल्ला पांव धोई कोतवाली ज्वालापुर हरिद्वार निवासी मोहम्मद निजाम पुत्र रिजवान (22), नसीम पुत्र शकूर (52), सज्जाद अहमद पुत्र ताहिर (50), मुरसलीन पुत्र अली हसन (38), अशरफ पुत्र अली हसन (45), अशरफ असगर (37), मुस्तफा पुत्र अली हसन (35) और इकराम पुत्र यासीन (47) निवासी ग्राम बढ़ेडी राजपूताना थाना बहादराबाद हरिद्वार शामिल हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Dharm Astha) : इसे कहते हैं साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल, दो हिंदू बहनों ने ईद पर मुस्लिम भाइयों को दी डेढ़ करोड़ रुपए की ‘ईदी’…

नवीन समाचार, काशीपुर, 2 मई 2022 (Dharm Astha) । देश में फैले धार्मिक उन्माद, पत्थरबाजी के बीच उत्तराखंड के काशीपुर में दो हिंदू बहनों ने सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश कर मुस्लिम भाइयों को ईद का बड़ा तोहफा देते हुए एक उदाहरण पेश किया है।

(Dharm Astha) कई बार एक धर्म के लोगों के द्वारा दूसरे धर्म के लोगों से संबंधित व्यवसाय किए जाने या आपस में विवाह कर लेने या कोई दोस्ताना संबंध बना लेने को भी साम्प्रदायिक सौहार्द कहने वाले लोगों के लिए भी यह साम्प्रदायिक सौहार्द का एक वास्तविक व अनुकरणीय उदाहरण है।

(Dharm Astha) यहाँ दो विवाहित हिन्दू बहनों ने अपने पारिवारिक सदस्यों की मौजूदगी में अपने दिवंगत पिता की इच्छा के अनुरूप अपनी करीब चार बीघा जमीन का कब्जा ईदगाह के विस्तारीकरण के लिए ईदगाह कमेटी को दान में दे दिया है। इसके बाद कमेटी ने बुनियाद खुदवाकर चारदीवारी का काम भी शुरू कर दिया है। दान की गई जमीन का बाजार भाव डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक आंका गया है।

(Dharm Astha) बताया गया है कि काशीपुर के ईदगाह मैदान के पास लाला ब्रजनंदन प्रसाद रस्तोगी के परिवार की कृषि जमीन है। इस जमीन पर खाता संख्या 827 (1) व (2) का करीब चार बीघा रकबा ईदगाह की बाउंड्री से सटा हुआ है। इस हिस्से को शामिल करने की स्थिति में ईदगाह का स्वरूप आयताकार हो जाता है। ब्रजनंदन के ईदगाह कमेटी के ओहदेदारानों से करीबी ताल्लुकात थे। वह हर साल ईदगाह के लिए चंदा देते थे। अन्य माध्यमों से भी ईदगाह कमेटी की मदद करते थे।

(Dharm Astha) ब्रजनंदन इस जमीन को भी ईदगाह के लिए दान करने के इच्छुक थे, लेकिन यह रकबा उनकी दोनों बेटियों सरोज रस्तोगी और अनीता रस्तोगी के नाम पर था। बेटियों के शादीशुदा होने की वजह से वह चाहकर भी जमीन ईदगाह को देने के बारे में नहीं कह सके थे। हालांकि उन्होंने अपनी इस मंशा का जिक्र पूर्व सांसद सत्येंद्र चंद्र गुड़िया से किया था। ब्रजनंदन प्रसाद रस्तोगी 25 जनवरी 2003 को ब्रजनंदन रस्तोगी का निधन हो गया। उनके निधन के बाद यह मामला ठंडे बस्ते में चला गया।

(Dharm Astha) बाद में मेरठ व दिल्ली रहने वाली बेटियों सरोज रस्तोगी और अनीता रस्तोगी को पिता की इच्छा के बारे में जानकारी हुई तो उन्होंने जमीन दान करने की ठानी। भाई राकेश रस्तोगी की मदद से कमेटी के सदर हसीन खान से संपर्क कर ईदगाह से सटी जमीन दान करने की इच्छा जताई। दोनों बहनों की सहमति पर सरोज के पति सुरेंद्रवीर रस्तोगी और बेटे विश्ववीर रस्तोगी के साथ ही अनीता के बेटे अभिषेक रस्तोगी रविवार को काशीपुर पहुंचे,

(Dharm Astha) और समाजसेवी पुष्ष अग्रवाल, राकेश रस्तोगी, ईदगाह के सदर हसीन खान की मौजूदगी में हलका लेखपाल को बुलाकर जमीन की पैमाइश कराई गई और ईदगाह से सटी जमीन पर कमेटी को कब्जा दे दिया गया। दोनों बहनों के परिजनों ने कहा कि उन्होंने दिवंगत ब्रजनंदन रस्तोगी की इच्छा का सम्मान किया है।

(Dharm Astha) इस पर ईदगाह कमेटी के सदर हसीन खान ने कहा कि काशीपुर शहर कौमी एकता की मिसाल हैं। यहां हर पर्व मिलजुल कर मनाने की परंपरा है। हमारी बहनों सरोज रस्तोगी और अनीता रस्तोगी ने ईदगाह के विस्तार के लिए चार बीघा जगह दी है जो ईदगाह की बाउंड्री से पश्चिम की ओर जाने वाले रास्ते तक है। मैं पूरी कौम की ओर से उनका तहेदिल से शुक्रिया अदा करता हूं और उम्मीद करता हूं कि आगे भी सभी धर्मों के लोग एक-दूसरे के सुख-दुख में साथ रहेंगे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Dharm Astha) : नैनीताल: संगीतमय कृष्ण भागवत कथा में उमड़े श्रद्धालु

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 1 मई 2022 (Dharm Astha) । नव साँस्कृतिक सत्संग समिति द्वारा शेर का डांडा नैनीताल में आयोजित श्रीमद् भागवत में पंचम दिवस पर व्यास नमन कृष्ण द्वारा रविवार को विश्व शांति हेतु स्नेह पूर्ण व्यवहार पर कथा वाचन करते हुए कहा कि मनुष्य ही नहीं बल्कि पशु भी स्नेह की भाषा समझते हैं। व्यक्तिगत जीवन में स्नेह सिंचित व्यवहार आत्मोन्नति के लिए जरूरी है। उन्होंने विभिन्न आध्यात्मिक कथाओं के माध्यम से व्यक्तित्व के परिष्कार की बात भी कही।

(Dharm Astha) सत्रह यजमानों-खुशहाल रावत, लक्ष्मण बिष्ट, कैलाश जोशी, मोहन जोशी, विपिन पंत, दीपक जोशी, विनोद सनवाल, दिनेश पांडे, कमल बिष्ट, कंचन चंदोला, गोपाल बोरा, हिमांशु भट्ट, दीपक पांडे, चंद्र शेखर जोशी, राजेश जोशी, ललित मोहन पांडे व इंद्र सिंह रावत के यजमानत्व में हुए पूजन

(Dharm Astha) अर्चन में मनोज पांडे, बिशन मेहता, केदार सिंह, घनानंद भट्ट, उमेश सनवाल, ध्यान सिंह, राजेश पांडे, प्रकाश पांडे, हिमांशु पांडे, हरीश जोशी, नीरज डालाकोटी, दिव्यांशु रावत, रोहित, राहुल, गौरव, विक्की आदि ने योगदान सहित अनेक गणमान्य जनों की उपस्थिति रही। अन्य नवीन समाचार पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Dharm Astha) : धर्म-आस्था : नैनीताल में बंगाली-कुमाउनी संस्कृतियां हुईं एकाकार

-65वां दुर्गा महोत्सव शुरू

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 10 अक्टूबर 2021 (Dharm Astha) सर्वजनिन दुर्गा पूजा कमेटी के तत्वावधान में सोमवार से 65वां पांच दिवसीय दुर्गा महोत्सव शुरू हो गया। महोत्सव की शुरुआत सुबह नयना देवी परिसर में कलश यात्रा के साथ हुई। कलश यात्रा में बंगाली और कुमाउनी संस्कृतियां एकाकार होती दिखीं। कलश यात्रा में माता के स्वरूप में शामिल बालिका और बंगाली ढोलों को बजाते वादक हमेशा की तरह आकर्षण का केंद्र रहे।

(Dharm Astha) इस दौरान पंडित तपन चटर्जी द्वारा अखंड ज्योति प्रज्जवलित करने के उपरांत कलश यात्रा शुरू की गई। नव दुर्गा रूपी नौ कलश सात पवित्र स्थानों का जल एकत्रित कर माता नयना देवी मंदिर की परिक्रमा की गई। कलश यात्रा के उपरांत महिलाओं द्वारा माँ के भजन इत्यादि किये गए। आगे शाम 7 बजे बेलवृक्ष की पूजा, शष्टी पूजा, स्थापना एवं अधिवास श्री चटर्जी एवं उनके सहयोगी देवाशीष चक्रवर्ती द्वारा कमेटी के सदस्यों को संकल्प करते हुए की गईं।

(Dharm Astha) इसके उपरांत माता दुर्गा का दरबार चक्षु दान आरती करते हुए श्रद्धालुओं के लिए खोला गया। कलश यात्रा में तृप्ति गुहा मजूमदार, नंदी चौधरी, रश्मि अधिकारी, सीमा दास, चित्रा शर्मा, कमलेश शर्मा, डॉली भट्टाचार्य, हेमा नेगी, रचना साह, सरस्वती खेतवाल, सुमन साह, मंजू रौतेला, कुसुमलता सनवाल, रश्मि राणा, सीमा गुरुरानी, चंद्रा पंत, रजनी चौधरी, हीरा सिंह अधिकारी, नीरज पंत, देव सिंह, विकास वर्मा, अक्षय चौधरी, प्रमोद साह सहित अन्य सदस्य शामिल रहे। अन्य नवीन समाचार पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें (Dharm Astha) : 20वें स्थापना दिवस पर सांई मंदिर ने दिया एक तोहफा, दूसरा देने का किया वादा, मंदिर में पूरे दिन बही श्रद्धा की रसधार
-गुनगुने पानी के आरओ का भी हुआ शुभारंभ, आगे निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण कक्षाएं चलाने की तैयारी

नवीन समाचार, नैनीताल, 27 अगस्त 2019 (Dharm Astha) नगर के मल्लीताल शेरवानी कंपाउंड स्थित सांई मंदिर का मंगलवार को 20वां स्थापना दिवस धार्मिक हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बताया गया कि आज के ही दिन यूपी के डीजीपी रहे आईपीएस अधिकारी चंद्रभानु सत्पथी की प्रेरणा से ट्रस्टी विनोद अरोड़ा के द्वारा इस सांई मंदिर की स्थापना की गयी।

(Dharm Astha) इस दौरान पूरे दिन चले धार्मिक कार्यक्रमों के साथ ही गुनगुने पानी के आरओ का शुभारंभ किया गया। साथ ही पिछले डेढ़ वर्ष से जरूरतमंदों के लिए चल रहे सांई निःशुल्क कक्षा केंद्र की तर्ज पर अगले चार से छह सप्ताह में निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र चलाये जाने की घोषणा भी की गयी।

(Dharm Astha) इधर स्थापना दिवस पर धार्मिक कार्यक्रमों की शुरुआत सुबह तड़के ही फूलों से बेहद आकर्षक तरीके से सजे सांई बाबा की बैठी हुए संगमरमर की बनी खूबसूरत आदमकद मूर्ति की कांकड़ आरती से हुई।

(Dharm Astha) इसके बाद श्री गणेश हवन, दत्तात्रेय व सांई हवन, सांई के महाभिषेक, मंगल आरती, मध्याह्न आरती, दिन से महाभंडारा व अपराह्न से नोएडा के आलोक मिश्रा के साथियों के द्वारा सांई संध्या व शाम को धूप आरती तथा सेज आरती के कार्यक्रम चलते रहे। आयोजन में मंदिर के प्रबंधक डीएन जोशी, मुख्य पुजारी, विपिन जोशी, ललित कांडपाल, हेम जोशी, कमलेश, मीनू बुधलाकोटी, विनय चौहान, भुवन जोशी, नवल पंत, रोहित, देवकी जोशी व मनोज पौंडवाल सहित क्षेत्र के अनेकों सांई भक्त जुटे रहे।

यह भी पढ़ें (Dharm Astha) : सर्वधर्म की नगरी में ईद और सावन के आखिरी सोमवार पर रहा ऐसा धार्मिक हर्षोल्लास…

नवीन समाचार, नैनीताल, 12 अगस्त 2019 (Dharm Astha) सर्वधर्म की नगरी सरोवरनगरी में सोमवार को एक ओर ईद-उल-अजहा तो दूसरी ओर श्रावण मास के आखिरी सोमवार के संगम पर शांति, सौहार्द व हर्षोल्लास का माहौल रहा। नगर में सुबह वर्षा होने के कारण यहां जामा मस्जिद मल्लीताल व तल्लीताल मस्जिद के भीतर अलग-अलग नमाज अदा की गई।

(Dharm Astha) सुबह नौ बजे मल्लीताल जामा मस्जिद में इमाम मौलाना मोहम्मद तवरेज व मौलाना अब्दुल खलिक ने, तल्लीताल में 9.30 बजे मौलाना मुहम्मद नईम ने तथा 10 बजे कृष्णापुर मोटापानी इमामबाड़ा में शिया समुदाय के लोगों को मुरादाबाद से आये मौलाना सादाब नकवी ने नमाज अता करवाई। इस दौरान मुल्क में अमन व तरक्की की दुआएं की गई।

(Dharm Astha) नमाज के बाद मुस्लिम भाईयों ने एक दूसरे के गले मिलकर ईद-उल-अजहा की बधाईयां दी। इसके उपरांत घरों व बंद कमरों में बकरों की कुर्बानी दी गई तथा इसके बाद दावतों का दौर शुरू हो गया जो दिन भर चलता रहा। बच्चों ने बाजारों से खरीददारी भी की, और पूरे दिन उत्सव का माहौल रहा।

(Dharm Astha) मल्लीताल मस्जिद में नमाज अता करने वाले प्रमुख लोगों में अंजुमन के मोहम्मद फारूक, मोहम्मद हामिद, सुहेल शम्सी, मोहम्मद ताजू तल्लीताल मस्जिद में सदर अकरम शाह, मुज्जफर शाह, अफजल फौजी, अजमल हुसैन, मोहम्मद इकबाल, जाकिर हसन, मोहम्मद तैय्यब, मोहम्मद इजाज, मोहम्मद शाह निक्की, कुरबान अली, बशी कुरैशी, जकी कुरैशी तथा मोटापानी इमामबाड़े में सदर एआर खान अमजद खान,

(Dharm Astha) मुस्तफा खान, सरवर खान, गुड्डु खान, अमजद खान, हसन रजा, सादिक रजा खान, फरमान खान, एमए खान, रमजानी खान, रजब खान, मुज्जफर अली, मंजूर हुसैन, खालिद खान, एहसान खान, गुलाम खान सहित सैकड़ों नमाजी शामिल रहे। इस दौरान मल्लीताल मस्जिद में मौजूद एसडीएम विनोद कुमार, सीओ विजय थापा, तहसीलदार भगवान सिंह चौहान, कोतवाल सिंह अशोक कुमार, एसएसआई बीसी मासीवाल, पटवारी अमित साह ने भी नमाजियों को ईद-उल-अजहा की बधाईयां दी।

(Dharm Astha) श्रावण मास के अंतिम सोमवार को मंदिरों में पूरे दिन हुआ जल व दुग्ध से रुद्राभिषेक

नैनीताल। श्रावण मास के अंतिम व चौथे सोमवार को नयना देवी मंदिर में शिवलिंग पर भक्तों द्वारा जल एवं दुग्धाभिषेक कर महादेव शिव की पूजा अर्चना की गयी। मंदिर में सुबह से ही नगर के श्रद्धालुओं के साथ ही काफी संख्या में सैलानी भी पूजा अर्चना के लिए मंदिर पहुंचे। श्रद्धालुओं के द्वारा शिवलिंग में जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक तथा पूजा पाठ कर अपनी मनोकामना की प्रार्थना की गयी।

(Dharm Astha) इसके अलावा पाषाण देवी मंदिर, गुफा महादेव, क्वालिटी बोट स्टेंड, गोलू मंदिर, शनि मंदिर सहित वैष्णों देवी मंदिर में भी लोगों ने पूजा अर्चना की गयी। नगर के आसपास के क्षेत्रों में भी मंदिरों में लोगों नीे पूजा अर्चना कर पुण्य अर्जित किया। ईद के त्योहार का अवकाश होने के चलते निकटवर्ती घोड़ाखाल गोलज्यू मंदिर में भी काफी संख्या में भक्त पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे।

यह भी पढ़ें (Dharm Astha) : क्या आपको पता है नैनीताल के एक शिवालय में है शिवलिंग युक्त नंदी, नैनी झील से मिला था…

-मंदिर में सर्व धर्म के, हिंदुओं के साथ ही मुस्लिम एवं सिख धर्म के लोग भी करते हैं सेवा

नवीन समाचार, नैनीताल, 22 जुलाई 2019 (Dharm Astha) जी हां, नैनीताल में जन्म से रहने वाले भी कम ही लोगों को पता होगा कि नगर में एक ऐसा शिवालय है, जहां बनाया हुआ नहीं, बल्कि नैनी झील से मिला एक ऐसा भगवान शिव का वाहन माना जाने वाला ‘नंदी’ स्थित है, जिसकी पीठ पर एक शिव लिंग एवं पुष्प या चक्र जैसी आकृति दिखती है। साथ ही मंदिर में हिंदुओं के साथ ही मुस्लिम एवं सिख धर्म के लोग भी सेवा करते हैं।

(Dharm Astha) हम बात कर रहे हैं नगर के माल रोड पर क्वालिटी बोट स्टेंड स्थित शिवालय के। करीब 16-17 पूर्व नगर के सर्वधर्म के नाविकों द्वारा स्थापित इस शिवालय के बारे में कुछ खास बातें आपको इस सावन के पवित्र माह में यहां जाने को प्रेरित कर सकती हैं। शिवालय के बाहर एक काले पत्थर की नंदी की मूर्ति दिखती है।

(Dharm Astha) मंदिर के सेवादार नवीन चंद्र जोशी ने बताया कि यह मूर्ति नाविकों को माल रोड पर पुस्तकालय के पास नैनी झील में मिली थी। इसे यहां स्थापित किया गया है। साथ ही नैनी झील से ही एक पत्थर को उठाकर यहां शिवलिंग के रूप में स्थापित किया गया है। मंदिर की स्थापना की कहानी भी रोचक है। बताया गया है कि इस स्थान पर पूर्व में काफी संख्या में सांप होते थे। कई बार नाविक एवं सैलानी इन सांपो की वजह से असहज होते थे व डरते थे।

(Dharm Astha) इसलिए नाविकों ने ही मिलकर इस शिवालय की स्थापना की। तब से यहां सांपों का दिखना बंद हो गया है। शिवालय के सेवादारों में पूरन बोरा, नवीन जोशी, बबलू बोरा, मनोज कुमार, कैलाश पंवार, इंदर रावत, लखन रावत व जगदीश आर्य के साथ ही नूर खान, भूरे खान व आशु खान आदि मुस्लिम धर्मानुयायी भी शामिल हैं, जो मूलतः नाविक हैं, और खासकर इस शिवालय में हर वर्ष सावन माह के पहले सोमवार को आयोजित होने वाले भंडारे में पूरे मनोयोग से जुटते हैं।

(Dharm Astha) भूरे खान के बारे में बताया गया कि इस शिवालय के बनने से पूर्व इस स्थान पर एक सांप उनके ऊपर भी चढ़ गया था। इसलिए सभी की इस शिवालय के प्रति अगाध आस्था है। इस सोमवार यहां विशेष रुद्राभिषेक, हवन यज्ञ, सुंदरकांड एवं भंडारे का आयोजन गंगा सिंह चिलवाल व शिवराज नेगी के सपत्नीक यजमानत्व में पंडित जगदीश कांडपाल द्वारा आयोजित करवाया गया। धर्म-आस्था से संबंधित अन्य समाचारों के लिए यहां या यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग