Shok Suchana

दुःखद-नैनीताल : श्मशान घाट से शव हुआ गायब, बिना अंतिम संस्कार किए लौटना पड़ा लोगों को…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 3 जुलाई 2022। नैनीताल जनपद के खैरना में कोसी व शिप्रा नदी के संगम पर स्थित श्मशान घाट पर रविवार सुबह दाह संस्कार को लाया गया एक शव अचानक उफनी कोसी नदी के तेज बहाव में बह गया। काफी खोजबीन के बाद भी शव नहीं मिला।

प्राप्त जानकारी के अनुसार खैरना निवासी पूरन चंद्र का शनिवार को देहांत हो गया था। रविवार को उसके परिवार जन शव को कोसी व शिप्रा नदी के तट पर स्थित श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार को लाये थे। इसी दौरान अचानक कोसी नदी में पानी का बहाव कुछ ही मिनटों में इतना बढ़ गया कि अंतिम संस्कार को आए लोगों को अपनी जान बचाने के लिए नदी के तट से दूर भागना पड़ा।

ऐसे में नदी के किनारे रखा गया पूरन चंद्र का शव कोसी नदी का तेज बहाव में बह गया। इसके बाद लोगों ने शव की कई घंटों तक खोजबीन की। लेकिन, शव का कोई पता नहीं चल पाया। इस पर लोग बिना अंतिम संस्कार किए ही लौटना पड़ा। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड के सर्वाधिक लोकप्रिय गीत ‘चैता की चैत्वाला’ के संगीतकार, 26 वर्षीय युवा गायक गंुजन की सड़क दुर्घटना में मौत

नवीन समाचार, देहरादून, 18 जून 2022। यूट्यूब पर उत्तराखंड के सर्वाधिक लोकप्रिय गीत ‘चैत की चैत्वाला’ के संगीतकार एवं नंदू मामा की स्याली, बाडूली, बाली जवानी का सुपन्या, गंज्याली, चंदरमा सूरज, कमली तेरा बाना, हुडकी का गाछा एवं ताजा गीत द्यो लागी आदि लोकप्रिय सहित करीब 150 गीतों के लोकप्रिय मात्र 26 वर्षीय युवा गायक, उत्तराखंड की आवाज गुंजन डंगवाल नहीं रहे।

शनिवार को चंडीगढ़ में हुई एक सड़क दुर्घटना में उनका आकस्मिक निधन हो गया। सुबह चार से पांच बजे के बीच हुई इस दुर्घटना के समय गुंजन अकेले थे और खुद कार चलाकर अपने किसी मित्र से मिलने जा रहे थे, तभी पंचकुला के पास उनकी कार अनियंत्रित हो कर डिवाइडर पर चढ़ गई, और उनकी मौके पर ही मृत्यु हो गई। लोग गुंजन की मौत पंजाब में पिछले दिनों पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के बाद एक और लोकगायक की मौत की असामयिक मौत के रूप में भी देख रहे हैं।

टिहरी गढ़वाल जनपद के ग्राम अखोड़ी के मूल निवासी शिक्षक पिता के बीटेक किए पुत्र गुंजन शुक्रवार की रात को अपने घर देहरादून के बंजारावाला स्थित टिहरी विस्थापित कॉलोनी से चंडीगढ़ अपने दोस्त के घर जाने के लिए निकले थे। लेकिन गुंजन की पंचकूला के पास सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही गुंजन के परिजन चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गए। उनकी मौत से उत्तराखंड के संगीत जगत एवं संगीत प्रेमियों में शोक की लहर छा गई है। उनकी लघु फिल्म पहाड़ी सौदा भी रिलीज हुई थी। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : बार एसोसिएशन महासचिव के पिता व व्यापार मंडल पदाधिकारी के पुत्र सहित तीन लोगों की मौत से नगर में शोक की लहर

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 23 मई 2022। जिला बार एसोसिएशन नैनीताल के महासचिव दीपक रुवाली व व्यापार मंडल के महासचिव हेमंत रुवाली के पिता 81 वर्षीय त्रिलोचन रुवाली का सोमवार अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे हल्द्वानी में मंगल पड़ाव के पास स्थित सावित्री कॉलोनी स्थित आवास पर असामयिक निधन हो गया। 81 वर्षीय स्वर्गीय रुवाली नैनीताल जनपद के दूरस्थ ग्राम सभा पश्यां के करीब 30-35 वर्ष तक प्रधान रहे।

इसके अलावा वह अपने पुश्तैनी ग्राम सभा चंपावत जनपद के ग्राम गौलडंडा के भी प्रधान रहे। उनके एक अन्य पुत्र डॉ. योगेश रुवाली कृषि अधिकारी के पद पर कार्यरत है। श्री रुवाली ने बताया कि उनका अंतिम संस्कार मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे रानीबाग स्थित चित्रशिला घाट पर किया जाएगा।

इसके अलावा एक अन्य शोक समाचार के अनुसार मल्लीताल जय लाल साह बाजार स्थित प्रतिष्ठान आनंद क्रॉकरी हाउस के स्वामी 40 वर्षीय युवा व्यवसायी जगजीत सिंह आनंद उर्फ़ लक्की के असामयिक निधन का भी है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जगजीत गत दिवस दुर्घटना के शिकार हो गए थे। उनके पैर पर गाड़ी का पहिया चढ़ गया था। इसका दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में उपचार चल रहा था, जहां सोमवार अपराह्न करीब डेढ़ बजे संक्रमण फैल जाने से उनका असामयिक निधन हो गया।

उल्लेखनीय है कि उनके पिता जीत सिंह आनंद व्यापार मंडल के जिला कार्यकारिणी सदस्य हैं। पिछले करीब एक वर्ष से उनका परिवार हल्द्वानी में रह रहा है। स्वर्गीय जगजीत सिंह रॉयल बास्केटबॉल क्लब भी थे। उनके असामयिक निधन पर रॉयल बास्केटबॉल क्लब नैनीताल के राजीव गुप्ता, आनंद खम्पा, भुवन बिष्ट, मनोज साह, गिरीश वर्मा, श्याम सिंह खम्पा, हरीश जोशी व विनोद कनारी आदि ने दुःख जताया है। 

इसके अलावा सोमवार को नगर में एक अन्य दुःखद घटना नवीं मुंबई निवासी सैलानी नंद कुमार पाटिल पुत्र अन्ना साहेब पाटिल के निधन के रूप में भी सामने आई। बताया गया है कि दो दिन पूर्व परिवार सहित नगर में घूमने आए नंद कुमार तल्लीताल स्थित एक होटल में ठहरे थे। रविवार रात्रि स्वास्थ्य खराब होने पर परिजन बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में उपचार के लिए लाये। यहां उपचार के दौरान सोमवार सुबह उन्होंने दम तोड़ दिया। चिकित्सालय से प्राप्त प्रारंभिक जानकारी के अनुसार मृत्यु का कारण हृदयाघात हो सकता है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के उपरांत परिजनों को सोंप दिया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : शोक सूचना: डीआईजी डॉ. भरणे के चचेरे भाई का असामयिक निधन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 14 मई 2022। कुमाऊं परिक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक डॉ. नीलेश आनंद भरणे के चचेरे भाई जोसेफ जॉर्ज का शनिवार को असामयिक निधन हो गया। बताया गया है कि उन्हें शनिवार सुबह हृदयाघात हुआ, जिसके बाद उन्हें बचाया नहीं जा सका।

उल्लेखनीय है कि नागपुर निवासी स्वर्गीय जोसेफ जॉर्ज सॉफ्टवेयर उद्योग में थे। उन्होंने डीआईजी भरणे के प्रयासों से नैनीताल में पर्यटन सत्र के दौरान सैलानियों को अपने वाहनों की पार्किंग हेतु स्थान आसानी से तलाशने एवं दुर्घटना या पार्किंग रहित स्थान पर कहीं लावारिश जैसी स्थिति में खड़े वाहनों के मालिक आदि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के सारथी ऐप तथा ऊधमसिंह नगर जनपद में महिला सुरक्षा हेतु ऐप बनाए थे।

डॉ. भरणे के चचेरे भाई के असामयिक निधन का समाचार से कुमाऊं परिक्षेत्र की पुलिस में शोक छा गया है। डॉ. भरणे अपने चचेरे भाई के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए रवाना हो गये हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड के पहले समाज कल्याण मंत्री राम प्रसाद टम्टा नहीं रहे

Big breaking :-नहीं रहे गाँधीवादी नेता राम प्रसाद टम्टा, उत्तराखंड मे शोक  की लहर - News Heightनवीन समाचार, नैनीताल, 7 मई 2022। 1968 में 16 वर्ष की उम्र में यूथ कांग्रेस के जरिए कांग्रेस से जुड़े और 49 साल तक कांग्रेस में रहे, उत्तराखंड की पहली निर्वाचित सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे राम प्रसाद टम्टा का शनिवार को हल्द्वानी में निधन हो गया। वह 75 वर्ष के थे। 2017 में कांग्रेस से टिकट कटने पर वह भाजपा में शामिल हो गए थे।

बताया गया है कि मूल रूप से चौगांवछीना खर्कटम्टा निवासी राम प्रसाद टम्टा बीते कुछ समय से हृदय की दिक्कतों से परेशान थे और डा. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में उनका उपचार चल रहा था। इस बीच ठीक होने पर उन्हें अस्पताल से छुट्टी भी मिल गई थी, लेकिन उन्हें फिर से हृदयाघात हुआ और किडनी भी फेल हो गई थी। इसके बाद उन्हें शनिवार को निजी अस्पताल ले जाया जा रहा था, लेकिन वहां पहुंचने से पहले ही उन्होंने दम तोड़ दिया।

बताया जाता है कि 1971 में 18 साल की उम्र में महज 12 रुपये खर्च कर उन्होंने ग्राम प्रधान पद का चुनाव लड़ा और जीता था। इस पर उनके समर्थकों ने गुड़ की भेली बांट कर खुशी मनाई थी। बाद में 1993 में वह पहली बार उत्तर प्रदेश की विधानसभा में बागेश्वर से पहली बार और राज्य गठन के बाद 2002 में इसी सीट से दोबारा विधायक और पं. नारायण दत्त तिवारी के नेतृत्व वाली उत्तराखंड की पहली निर्वाचित सरकार में 2007 तक समाज कल्याण मंत्री रहे। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : पिता की मौत से मातम में बदलीं बेटी की शादी की तैयारियों में खुश परिवार की खुशियां

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 21 अप्रैल 2022। जनपद मुख्यालय के समीपवर्ती ज्योलीकोट के ग्राम सरियाताल में एक परिवार में शादी की खुशियां मातम में बदल गईं। यहां आगामी तीन मई को बिटिया की शादी की तैयारियों में लगे एक पिता की अकस्मात मौत से घर में मातम छा गया है। मृतक वन विभाग में अस्थाई श्रमिक के रूप में कार्यरत था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार वन विभाग में कार्यरत 48 वर्षीय बिशन सिंह जीना पुत्र स्वर्गीय दीवान सिंह गुरुवार को दोपहर एक बजे अपनी ड्यूटी में गेठिया क्रू स्टेशन में तैनात था। वन क्षेत्राधिकारी भूपाल सिंह मेहता ने बताया कि देर शाम चार बजे बिशन का अचानक स्वास्थ्य खराब होने से बेसुध हो गया।

इस पर उसे विभागीय कर्मचारी उपचार के लिए भवाली चिकित्सालय ले गए जहाँ उसे मृत घोषित कर दिया गया। मृतक के परिवार में पत्नी, तीन पुत्री और एक पुत्र है। बड़ी पुत्री की आगामी तीन मई को शादी थी। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नगर के युवा 45 वर्षीय प्रतिष्ठित व्यवसायी जीतू भाई का असामयिक निधन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 7 अप्रैल 2022। नगर के युवा व्यवसायी जीतेंदर सिंह उर्फ जीतू भाई का बुधवार रात्रि असामयिक निधन हो गया। मात्र 45 वर्ष की उम्र में एक युवा व प्रतिष्ठित व्यवसायी के निधन से नगर में व्यापारियों एवं सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय लोगों में गहरा शोक छा गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जीतू भाई नगर के एक व्यवसायी के पुत्र को छोड़ने नई दिल्ली गए थे और बुधवार देर रात्रि वहां से लौट रहे थे। इस बीच मुरादाबाद के निकट वह अपने वाहन से उतरकर हाईवे के दूसरी ओर कुछ लेने गए थे, तभी तेज गति से आए अज्ञात वाहन ने उन्हें संभवतया अंधेरे में न देखने के कारण जोरदार टक्कर मार दी। उन्हें तत्काल नजदीकी चिकित्सालय ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। सुबह उनके निधन की सूचना नगर में उनके करीबियों को मिली तो गहरा शोक छा गया।

बताया गया है कि उनका पार्थिव शरीर अभी मुरादाबाद के चिकित्सालय के शव गृह में पड़ा है। वहां से पोस्टमार्टम के उपरांत शव को जल्द से जल्द घर लाने के प्रयास किये जा रहे हैं। स्वर्गीय जीतू भाई नगर में कोका कोला सहित कई अन्य कंपनियों के डिस्ट्रीब्यूटर थे व थोक व्यापार करते थे।

बेहद नम्र स्वभाव के जीतू की विभिन्न सामाजिक कार्यों में भी भागेदारी रहती थी। वह अपने पीछे पत्नी, दो छोटी पुत्रियों एवं भाई सहित अन्य परिवारजनों को शोकाकुल व स्तब्ध छोड़ गए हैं। उनके निधन के बाद उनके चाहने व जानने वाले उनके मल्लीताल आवागढ़ कंपाउंड स्थित आवास पर शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंच रहे हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : रसायन शास्त्र के गुरु डॉ. जोशी का गुरुवार को गुरुग्राम में असामयिक निधन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 31 मार्च 2022। कुमाऊं विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र तथा बेरीनाग स्नातकोत्तर महाविद्यालय के रसायन शास्त्र के पूर्व प्राचार्य डॉ. आरसी जोशी का गुरुवार को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। 74 वर्ष के डॉ. जोशी कुछ समय से बीमार थे। उनकी पत्नी पूर्व उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. नीरजा जोशी का भी निधन हो चुका है।

डॉ. जोशी का आज रानीबाग में अंतिम संस्कार किया गया। कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कुटा की ओर से अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी, डॉ. विजय कुमार, डॉ. दीपक कुमार, डॉ. दीपिका गोस्वामी, डॉ. सोहेल जावेद, डॉ. प्रदीप कुमार, डॉ. पैनी जोशी, डॉ. गगन होती, डॉ.मनोज धूनी, डॉ. सीमा चौहान व डॉ. रितेश साह आदि ने उनके निधन पर दुःख व्यक्त किया है तथा उन्हें श्रद्धांजलि दी है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : होली पर नगर के वरिष्ठ होल्यार कमरे में मृत मिले

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 18 मार्च 2022। होली के मौके पर एक दुःखद समाचार है। नगर के वरिष्ठ होल्यार 65 वर्षीय गजेंद्र त्रिपाठी निवासी चीनाखान लाइन तल्लीताल का असामयिक निधन हो गया। बताया गया है कि वह घर में अकेले रहते थे। करीब तीन दिन से उनका कमरा बंद था। बीती रात्रि शक होने पर पड़ोसियों ने तल्लीताल थाना पुलिस को सूचना दी। इस पर थाना पुलिस ने उनके कमरे से उनका बेसुध पड़ा शव बरामद किया और रात्रि 11.20 बजे बीडी पांडे जिला चिकित्सालय पहुंचाया। जहां चिकित्सकों ने उन्हे मृत घोषित कर दिया।

माना जा रहा है कि हृदयाघात से उनका निधन हुआ होगा। पुलिस ने उनके परिजनों को सूचना भिजवा दी है, लेकिन अब तक कोई नहीं पहुंचा है। नैनीताल समाचार के संपादक राजीव लोचन साह ने उनके निधन पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुए बताया कि कुछ वर्ष पूर्व उन्हें नैनीताल समाचार की ओर से होली पर सम्मानित भी किया गया था। वह आजीवन अविवाहित रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : दो दिन पूर्व पैदल न्यायालय गए थे 90 वर्षीय अधिवक्ता, जीवन भर नहीं पहना चश्मा, निधन से अधिवक्ताओं में शोक की लहर

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 21 फरवरी 2022। जिला न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता दुर्गा दत्त रुवाली का सोमवार को 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके निधन पर अधिवक्ताओं ने गहरा दुख जताते हुए कहा कि उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से वकालत की पढ़ाई पूरी करने के बाद साठ के दशक में नैनीताल आकर जिला न्यायालय में प्रैक्टिस शुरू की और उनकी मृत्युपर्यंत जारी रही।

दो दिन पहले शनिवार को भी वह हमेशा की तरह पैदल न्यायालय पहुंचे थे और अपने चिरपरिचित हंसमुख अंदाज में सभी साथी अधिवक्ताओं से मिले व उनका हाल चाल जान रहे थे। इस उम्र में भी उन्होंने जीवन में कभी चश्मा नहीं पहना। इस पर वह साथी अधिवक्ताओं को भी स्वास्थ्य संबंधी नसीहत देते थे। आज उनके निधन का समाचार मिलते ही साथी अधिवक्ताओं ने भी उनके घर पहुंच कर शोक जताया। सोमवार दोपहर पाइंस स्थित श्मशान घाट में उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

उनके निधन पर जिला बार एसोसिएशन के अध्य्ाक्ष नीरज साह, स्वर्गीय रुवाली के भतीजे-बार के सचिव दीपक रुवाली, जिला शासकीय अधिवक्ता सुशील शर्मा, वरिष्ठ अधिवक्ता बीसी पाल, डीके मुनगली, राम सिंह रौतेला, हरिशंकर कंसल, राजेन्द्र पाठक, संजय सुयाल, सोहन तिवारी, तरुण चंद्रा, उमेश कांडपाल, मनीष कांडपाल, हेमा शर्मा, किरन आर्य, मेघा उप्रेती, स्वाति परिहार, प्रदीप परगाई, राजू परगाई, रवि आर्य, ज्योति प्रकाश,

ओमकार गोस्वामी, अरुण बिष्ट, मनीष जोशी, कैलाश जोशी, हरीश भट्ट, कैलाश बल्यूटिया, संजय कुमार ‘संजू’, अखिलेश साह, दीपक तिवारी, पंकज कुलौरा, बीके सांगुड़ी, राजेश चंदोला, सुनील पंत, जीएस पंत, पूरन जोशी, संजय त्रिपाठी, राकेश सुयाल, ललित जोशी, प्रमोद बहुगुणा, पंकज कुमार, घनश्याम पंत, भानु प्रताप मौनी, सुभाष जोशी, प्रमोद कुमार, शिवांशु जोशी, शारिक खान, पंकज चौहान, पंकज बिष्ट, जी बर्थवाल, ललित रावत, दीपक तिवाड़ी, दीपक दानू, शंकर चौहान, दयाकिशन पोखरिया, ललित त्रिपाठी, गिरिजा पांडेय, पवन सिंह, अशोक मौलेखी, भुवन जोशी,

शरत साह, महेश साह, हितेश पाठक, पूरन जोशी, नवीन चंद, रोहित साह, भरत मेहरा, पंकज बोरा, मो. दानिश, समीर खान, प्रमोद तिवारी, गौरव भट्ट, नीरज कुमार, मो. खुर्शीद, प्रमोद कुमार, अनिल बिष्ट, अनुराग बिसारिया, मुकेश कुमार, नीलेश भट्ट, सुंदर मेहरा, संतोष आगरी व मोहन गोस्वामी आदि ने गहरा शोक व्यक्त किया।आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल में 90 वर्षीय वरिष्ठ अधिवक्ता-नेता डीडी रुवाली का निधन, एक युग का अंत

-दो दिन पूर्व तक पैदल न्यायालय जाकर अधिवक्ता पेशे के लिए योगदान देते रहे, अब तक चश्मा नहीं पहनते थे
-पुरानी पीढ़ी के एनडी तिवारी, प्रताप भैया व श्रीचंद आदि के साथ निकटस्थ सहयोगी के रूप में कार्य किया
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 21 फरवरी 2022। दो दिन पूर्व तक अपने अधिवक्ता पेशे से जुड़े, 90 पार की उम्र तक भी पैदल न्यायालय जाने वाले और आंखों पर चश्मा न पहनने वाले नगर के सबसे बुजुर्ग अधिवक्ता, कांग्रेस पार्टी की पुरानी पीढ़ी के स्तंभ, विधि कांग्रेस के जिलाध्यक्ष और कांग्रेस कमेटी के नगर अध्यक्ष भी रहे डीडी रुवाली का सोमवार को निधन हो गया।

पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि खुद को 94 वर्ष का बताने वाले रुवाली पूरी तरह से स्वस्थ थे। आज सुबह भी उन्होंने अपने पिछाड़ी बाजार तल्लीताल स्थित घर की छत पर धूप सेंकी। शहद के साथ दूध पिया, और बिना किसी समस्या के घर पर ही अंतिम सांस ली। उनका स्वस्थ, लगातार काम करते रहने वाला और अनुशासित जीवन किसी के भी अनुकरणीय हो सकता है।

मूल रूप से चंपावत जनपद के दूरस्थ ग्रामी गौलडांडा के तोक कड़ाइजर के निवासी थे। वहां बेहद कठिनाइयों के साथ संघर्षशील जीवन जीते उन्होंने पतलोट इंटर कॉलेज में अध्यापन भी किया। बाद में एक भाई के साथ नैनीताल आ गए और यहां कांग्रेस पार्टी के साथ समाजसेवा तथा अधिवक्ता व्यवसाय से जुड़े रहे।

उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री पंडित एनडी तिवारी, पूर्व मंत्री प्रताप भैया व श्रीचंद आदि के साथ भी काम किया। नगर में स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस व गांधी जयंती जैसे राष्ट्रीय पर्वों में प्रभात फेरी से लेकर हर तरह से उनकी सक्रिय भागीदारी रहती थी। उनके साथ नगर के पुराने नेताओं के एक युग का अंत हो गया है।

वह अपने पीछे दो पुत्रों व एक पुत्री का भरा पूरा परिवार छोड़ गए हैं। उनके बड़े पुत्र अमेरिका में, मंझली पुत्री गुजरात में तथा छोटे पुत्र गगन रुवाली अधिवक्ता के साथ नगर में निजी व्यवसायरत हैं। कांग्रेस के प्रदेश सचिव त्रिभुवन फर्त्याल व नगर अध्यक्ष अनुपम कबडवाल सहित नगर कांग्रेस कमेटी सहित के अनेक वरिष्ठ नेताओं ने उनके निधन पर शोक प्रकट कर श्रद्धांजलि दी है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कूटा ने जताया प्रो. पंत व बप्पी दा के निधन पर शोक

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 16 फरवरी 2022। कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (कूटा) ने पंतनगर कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के रसायन विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो.अनिल कुमार पंत के निधन पर शोक व्यक्त किया एवं श्रद्धांजलि दी है। बताया गया है कि प्रो.अनिल कुमार पंत 67 वर्ष के थे। उन्होंने डीएसबी परिसर नैनीताल के रसायन विभाग से अपनी शिक्षा पूर्ण की तथा पौधों में रसायन विषय पर शोध कार्य किया। प्रो.पंत रंगकर्मी भी रहे। उनके पिता स्वर्गीय एसके पंत नैनीताल के प्रसिद्ध स्कूल चेतराम साह इंटर कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य रहे।

इसके अलावा कूटा ने विश्वविख्यात संगीतकार बप्पी लाहिड़ी के निधन पर भी शोक व्यक्त किया तथा श्रद्धांजलि दी है। कूटा की ओर से शोक व्यक्त करने वालों में अध्यक्ष प्रो.ललित तिवारी, डॉ.विजय कुमार, डॉ.सुहैल जावेद, डॉ.दीपिका गोस्वामी, डॉ.दीपक कुमार, डॉ.पैनी जोशी, डॉ.प्रदीप कुमार, डॉ.सीमा चौहान, डॉ.गगन होती, डॉ.रीतेश साह, डॉ. नागेंद्र शर्मा, डॉ.युगल जोशी, डॉ.ललित मोहन इत्यादि शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : दु:खद : पत्रकार के भाई वरिष्ठ रंगकर्मी डॉ. पंत के निधन से शोक की लहर

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 16 फरवरी 2022। 1970 के दशक तक नगर के वरिष्ठ व गंभीर प्रवृत्ति के रंगकर्मी डॉ अनिल पंत का बुधवार सुबह असामयिक निधन हो गया। इस पर मुख्यालय के रंगकर्मियों में शोक की लहर छा गई है। उनके एक भाई हरीश पंत नैनीताल समाचार में पत्रकार हैं, जबकि दूसरे भाई कूर्मांचल नगर सहकारी बैंक में कार्यरत हैं।

बताया गया है कि वह पिछले तीन-चार दिनों से निमोनिया से पीड़ित थे। निमोनिया बिगड़ने के कारण हल्द्वानी के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया है। इधर युगमंच के संस्थापक जहूर आलम ने बताया कि डॉ. अनिल पंत एक बहुत ही सुलझे हुए निर्देशक और गंभीर प्रकृत्ति के रंगकर्मी थे। 1970 के दशक तक वह नगर में रंगकर्म में संलग्न थे। इडीपस व कबीरा खड़ा बाजार में उनकी महत्वपूर्ण प्रस्तुतियां थीं।

उनके पिता श्रीकृष्ण पंत नैनीताल के सीआरएसटी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य रहे। स्वर्गीय पंत डीएसबी से रसायन विज्ञान में पीएचडी करने के बाद यहीं प्रवक्ता हो गए थे। बाद में पंतनगर विश्वविद्यालय बनने के बाद वह वहां प्राध्यापक नियुक्त हो गए थे और इधर सेवानवृत्ति के बाद हल्द्वानी में रह रहे थे। उन्होंने युगमंच से पूर्व एकायन संस्था में भी रंगकर्म किया था। उन्होंने एकायन को बाद में युगमंच में शामिल कर लिया था। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : पत्रकार फौजी के बड़े भाई अजहर हुसैन का ह्रदयाघात से इंतकाल

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 15 फरवरी 2022। नैनीताल के वरिष्ठ पत्रकार एवं एनयूजे-आई यानी नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स-इंडिया के नगर अध्यक्ष अफजल हुसैन ‘फौजी’ के बड़े भाई अजहर हुसैन सिद्दीकी का हृदयाघात से इंतकाल हो गया। इससे नगर के पत्रकारिता जगत में शोक की लहर है। मरहूम अजहर हुसैन पूर्व में स्वयं भी पत्रकारिता से जुड़े रहे थे। उनके छोटे भाई अजमल हुसैन भी पत्रकारिता से जुड़े हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मरहूम अजहर हुसैन 54 वर्ष के थे। वह स्वस्थ थे। सोमवार को उन्होंने सुबह मतदान भी किया था। लेकिन  रात्रि करीब 10 बजेे उनका स्वास्थ्य खराब हुआ। इस पर उनके पुत्र उन्हें स्कूटी पर ही जिला चिकित्सालय लेकर चले। लेकिन संभवतया रास्ते में भी हृदयाघात होने से वह दो बार स्कूटी से गिर पड़े, और अस्पताल पहुंचने के बाद करीब 10.30 बजे उनका हृदय गति रुक जाने से देहांत हो गया।

मरहूम अजहर हुसैन वर्तमान में तल्लीताल पिछड़ी बाजार दिल्ली टूर एंड ट्रेवल्स प्रतिष्ठान के संचालक थे। वह अपने पीछे पत्नी, तीन बेटियां व एक छोटे बेटे को रोता बिलखता छोड़ गए हैं। व्यापार मंडल व पत्रकार संगठनों ने उनके इंतकाल पर गहरा शोक प्रकट किया है। मंगलवार दोपहर डेढ़ बजे तल्लीताल मस्जिद में जनाजे की नमाज के उन्हें बारा पत्थर कब्रिस्तान में सुपर्दे-ए-खाक किया जाएगा। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : दु:खद नैनीताल : मीडिया कर्मी-रंगकर्मी एवं नेता विनोद को भ्रातृशोक

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 5 फरवरी 2022। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता, मीडिया एवं रंगकर्मी विनोद कुमार के छोटे भाई दलीप कुमार का शनिवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे उनके खुर्पाताल स्थित आवास पर असामयिक निधन हो गया। बताया गया है कि उनका का लम्बे समय से स्वास्थ्य खराब चल रहा था। स्वर्गीय दलीप के निधन पर आम आदमी पार्टी के मल्लीताल स्थित कार्यालय में शोक सभा हुई।

शोक सभा में पार्टी के नगर अध्यक्ष शाकिर अली, प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप दुम्का, हरीश बिष्ट, प्रदीप सहदेवा , सुरेंद्र बिष्ट, ललित पंत, सुनील कुमार, विद्या देवी, सन्नी सेलवान, विनोद मेहता, विजय साह, निदा खान, शाजिया खान, शबनम, अजुंम, चांदनी, राकेश कुमार आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे एवं दिवंगत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन धारण किया तथा उनके परिवार को इस दुःख को सहन करने के लिए शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की गई।

इसके अलावा नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया के जिलाध्यक्ष डॉ. नवीन जोशी, नगर अध्यक्ष अजमल हुसैन, किशोर जोशी, रितेश सागर, कांता पाल, कैलाश जोशी, मुनीब रहमान, सुनील भारती, कंचन वर्मा, दीपक कुमार, नीतू आर्या, भूपेंद्र रौतेला, गणेश कांडपाल, सुरेश कांडपाल व हरीश पांडे सहित अनेक पत्रकारों ने उनके निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कुमाऊं विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष के पिता एवं पूर्व छात्र एचएफआरई के निदेशक के भाई के निधन पर शोक

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 3 फरवरी 2022। कुमाऊं विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर साइंस के विभागाध्यक्ष डॉ. आशीष मेहता के पिता महेंद्र सिंह मेहता का बुधवार को 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह पिथौरागढ़ में रहते थे। उनके अलावा कूटा ने कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर के पूर्व छात्र एवं एचएफआरई शिमला के निदेशक डॉ. एसएस सामंत के बड़े भाई नारायण सिंह सामंत का भी इधर का हल्द्वानी में 74 वर्ष की आयु में असामयिक निधन हो गया है।

उनके निधन पर कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कूटा के अध्यक्ष प्रो.ललित तिवारी सहित डॉ.विजय कुमार, डॉ.सुहैल जावेद, डॉ.दीपिका गोस्वामी,डॉ.दीपक कुमार, डॉ.पैनी जोशी, डॉ.प्रदीप कुमार, डॉ.सीमा चौहान, डॉ.गगन होती, डॉ.रीतेश साह, डॉ. नागेंद्र शर्मा डॉ.युगल जोशी व डॉ.ललित मोहन इत्यादि पदाधिकरियों ने शोक व्यक्त किया है, एवं दिवंगत आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिजनों को इस दुःख को सहने की शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल : वरिष्ठ अधिवक्ता के निधन से शोक की लहर…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 1 फरवरी 2022। जिला न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता भुवन चंद्र मेलकानी का सोमवार देर रात्रि आकस्मिक निधन हो गया। उनके निधन की सूचना मिलते ही अधिवक्ताओं में शोक की लहर दौड़ गयी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 47 वर्षीय अधिवक्ता भुवन चन्द्र मेलकानी लंबे समय से अस्वस्थ चल रहे थे। मंगलवार तड़के करीब तीन बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। वह अपने पीछे पत्नी मीना मेलकानी व दो बच्चे पुत्री 14 वर्षीय चित्रा व 9 वर्षीय पुत्र कर्तिक को छोड़ गये हैं। उनके बच्चे नैनीताल के ही प्रतिष्ठित स्कूल में अध्यनरत हैं। जिला शासकीय अधिवक्ता सुशील कुमार शर्मा ने बताया कि स्वर्गीय अधिवक्ता मेलकानी 1989 से जिला न्यायालय में प्रैक्टिस कर रहे थे। वह वह क्रिमिनल सिविल रेवेन्यू के मास्टर माने जाते थे और आज के अधिवक्ताओं के लिये एक आदर्श व प्रेरणास्रोत थे। ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने के बावजूद उन्होंने संघर्ष करते हुवे एक तेज तर्रार अधिवक्ता के रूप में आदर्श प्रस्तुत किया। उन्होंने पैनल अधिवक्ता के रूप में भी वर्षों तक कार्य किया।

उनके सबसे बड़े भाई केवलानंद मेलकानी भी जिला न्यायालय में कार्यरत हैै। मंगलवार सुबह जिला न्यायालय में अधिवक्ताओं ने न्यायालयी कार्यो से विरत रहते हुवे प्रस्ताव कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके बाद कई अधिवक्ता उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने शहरफाटक स्थित उनके पैतृक गांव देवनगर रवाना हो गये हैं। उनके निधन पर जिला बार एसोसिएशन के अध्य्क्ष नीरज साह, सचिव दीपक रुवाली, वरिष्ठ अधिवक्ता बीसी पाल, डीके मुनगली, राम सिंह रौतेला, हरिशंकर कंसल, राजेंद्र पाठक, संजय सुयाल, सोहन तिवारी, तरुण चंद्रा,

उमेश कांडपाल, मनीष कांडपाल, हेमा शर्मा, किरन आर्य, मेघा उप्रेती, स्वाति परिहार, प्रदीप परगाई, राजू परगाई, रवि आर्य, ज्योति प्रकाश, ओमकार गोस्वामी, अरुण बिष्ट, मनीष जोशी, कैलाश जोशी, हरीश भट्ट, कैलाश बल्यूटिया, संजय कुमार ‘संजू’, अखिलेश साह, दीपक तिवारी, पंकज कुलौरा, बीके सांगुड़ी, राजेश चंदोला, सुनील पंत, जीएस पंत, पूरन जोशी, संजय त्रिपाठी, राकेश सुयाल, ललित जोशी, प्रमोद बहुगुणा, पंकज कुमार, घनश्याम पंत, भानु प्रताप मौनी, सुभाष जोशी, प्रमोद कुमार, शिवांशु जोशी, शारिक अली खान, पंकज चौहान, पंकज बिष्ट, जी बर्थवाल,

ललित रावत, दीपक तिवाड़ी, दीपक दानू, शंकर चौहान, दयाकिशन पोखरिया, ललित त्रिपाठी, गिरिजा पांडेय, पवन सिंह, अशोक मौलेखी, भुवन जोशी, शरत साह, महेश साह, हितेश पाठक, पूरन जोशी, नवीन चंद्र, रोहित साह, भरत मेहरा, पंकज बोरा, मो. दानिश, समीर खान, प्रमोद तिवारी, गौरव भट्ट, नीरज कुमार, मो. खुर्शीद, प्रमोद कुमार, अनिल बिष्ट, अनुराग बिसारिया, मुकेश कुमार, नीलेश भट्ट, सुंदर मेहरा, संतोष आगरी, मोहन गोस्वामी, शिवांशु जोशी, पंकज कुलौरा व रवींद्र बिष्ट आदि ने गहरा शोक व्यक्त किया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : राज्य आंदोलनकारी की धर्मपत्नी के निधन पर शोक की लहर..

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 29 जनवरी 2022। मुख्यालय के निकटवर्ती ग्राम जोग्यूड़ा खुर्पाताल निवासी राज्य आंदोलनककारी दीवान सिंह कनवाल की धर्मपत्नी जीवंती देवी को बीती 28 जनवरी की मध्य रात्रि लंबी बीमारी के बाद असामसिक निधन हो गया। आज उनका अंतिम संस्कार किया गया।

उनके निधन पर उत्तराखंड क्रांतिकारी मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष केएल आर्य, जिलाध्यक्ष गणेश बिष्ट, हरेंद्र बिष्ट, धर्म सिंह, चंदन सिंह, पान सिंह सिजवाली व देवी दत्त पांडे एवं राज्य आंदोलनकारी पत्रकार डॉ. नवीन जोशी आदि ने शोक व्यक्त किया है, एवं दिवंगत आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिवारजनों को इस असह्य दुःख को सहने की सामर्थ्य प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल की बेटी का अफ्रीका में असामयिक निधन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 8 जनवरी 2022। नगर के मल्लीताल निवासी एक बेटी श्वेता साह झिझाड़िया की शनिवार सुबह युगांडा-अफ्रीका में असामयिक निधन हो गया। इससे नगर में उनके मायके व ससुराल वालों एवं परिचितों में शोक की लहर है।

स्वर्गीय श्वेता के पड़ोसी भाजपा नेता संतोष साह ने बताया कि 40 वर्षीय श्वेता का शनिवार सुबह छह बजे मलेरिया से असामयिक निधन हो गया। वह अपने पीछे पति एवं एक बेटी को रोता बिलखता छोड़ गई हैं। श्वेता का मायका 88-बड़ा बाजार मल्लीताल में है। उनके पिता नवीन लाल साह वन विभाग में प्रशासनिक अधिकारी व माता धार्मिक महिला थीं। उनके भाई मोहित साह नेवी में मेजर हैं।

उनका विवाह करीब 20 वर्ष पूर्व नगर के आवागढ़ क्षेत्र निवासी सुरेंद्र झिझाड़िया से हुआ था, जो युगांडा अफ्रीका में चाय बागान में कार्यरत हैं। उनकी एकमात्र बेटी बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग कर रही है। श्वेता अधिकांशतया नगर में ही रहती थीं। इधर नवंबर माह में ही वह पति के साथ अफ्रीका गई थी। बताया गया है कि करीब सप्ताह भर में भी मलेरिया बिगड़ जाने से उन्होंने शनिवार सुबह दम तोड़ दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : वरिष्ठ अधिवक्ता का निधन, शोक सभा आयोजित

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 5 जनवरी 2022। उत्तराखंड उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता कबूल सिंह वर्मा का निधन हो गया। उनके निधन पर हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने बुधवार को शोक सभा आयोजित कर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

इस दौरान दो मिनट का मौन रखकर स्वर्गीय कबूल सिंह वर्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। शोक सभा में बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अवतार सिंह रावत, महासचिव विनोद कुमार बहुगुणा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेश चंद्र सिंह रावत, प्रीता भट्ट, पूर्व सांसद डॉ. महेंद्र पाल, एमसी पंत, एके शर्मा, गीता परिहार, शशिकांत शांडिल्य, भूपेंद्र रावत, प्रमोद तिवारी, सुधीर चौधरी, देवेश बिश्नोई, प्रेम कौशल, राजेश जोशी, शैलेंद्र व मो. उमर सहित बड़ी संख्या में अधिवक्ता मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : प्रतिष्ठित व्यवसायी-समाजसेवी गुरविंदर सिंह के निधन पर शोक

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 1 जनवरी 2022। नगर के व्यवसायी, अनामिका ट्रेडर्स के स्वामी, दुर्गा पूजा समिति के पूर्व वित्त सचिव व संरक्षक सरदार गुरविंदर सिंह ‘पिंकी भाई’ का शनिवार को आकस्मिक निधन हो गया था। उनके निधन पर कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ, पंजाबी महासभा तथा दुर्गा पूजा कमेटी नैनीताल के सदस्यों ने गहरा दुःख व्यक्त कर दिवंगत आत्मा की शांति एवं उनके परिवार जनों को इस अपार दुःख की घड़ी को सहने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

दुर्गा पूजा कमेटी के सदस्यों ने इस संबंध में शनिवार को सेवा समिति मल्लीताल नैनीताल में 2 मिनट का मौन धारण कर शोक सभा आहूत की। बताया गया कि स्वर्गीय गुरविंदर सिंह पंजाबी महासभा, व्यापार मंडल मल्लीताल एवं श्री रामसेवक सभा मल्लीताल हेतु भी योगदान देते थे। शुक्रवार सुबह साढ़े सात बजे 65 वर्ष की आयु में उनका आकस्मिक निधन हो गया था। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

शोक समाचार से संबंधित ‘नवीन समाचार’ पर प्रकाशित पूर्व समाचारों के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply