News

11वीं पुण्यतिथि पर पुण्य स्मरण: कोश्यारी ने बताया भैया जी को महान समाजवादी विचारक व जनता के नेता

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

-प्रताप भैया की 11वीं पुण्यतिथि पर आयोजित हुआ विद्यालय में एवं ऑनलाइन कार्यक्रम

तत्कालीन प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के साथ भैया जी

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 23 अगस्त 2021। भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय नैनीताल व आचार्य नरेंद्र देव शिक्षा निधि के संस्थापक एवं पूर्ववर्ती संयुक्त प्रांत उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहे समाजवादी विचारक प्रताप भैया की 11वीं पुण्यतिथि पर कई कार्यक्रम हुए। भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानाचार्य विशन सिंह मेहता ने उनकी मूर्ति के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किये।

तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह के साथ भैया जी

उनकी पुण्यतिथि के अवसर पर विद्यालय के साथ ऑनलाइन कार्यक्रम भी आयोजित हुआ, जिसमें उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री व वर्तमान में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का संदेश भी सुनाया गया। जिसमें श्री कोश्यारी ने कहा कि प्रताप भैय्या महान समाजवादी विचारक व जनता के नेता रहे। उन्होंने हमेशा अपने जीवन में डॉ.लोहिया, आचार्य नरेंद्र देव के विचारों और सिद्धांतों को आत्मसात कर शिक्षा व समाज सेवा के माध्यम से मानव उत्थान का कार्य किया। पूर्व न्यायमूर्ति व मानव अधिकार आयोग के भारत सरकार के सदस्य पीसी पंत ने कहा कि भैयाजी एक सच्चे राष्ट्रभक्त थे उन्होंने निस्वार्थ भावना से कार्य कर समाज उत्थान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

भैया जी की पुण्यतिथि पर भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय में उनके चित्र पर माल्यार्पण करते पूर्व छात्र एवं प्रधानाचार्य

विद्यालय के पूर्व छात्र संगठन द्वारा भैया जी को स्मरण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। संगठन के अध्यक्ष डा. मनोज बिष्ट ने कहा कि भैया जी ने शिक्षा क्षेत्र के विकास हेतु अनेकों उल्लेखनीय कार्य किये, साथ ही वे अपने सामाजिक कार्यों के बल पर बेहद गरीब तबके के भी भैया जी रहे। संगठन ने सभी सदस्यों ने भैया जी के दिखाये गये मार्ग पर चलने का संकल्प लिया तथा विद्यालय को सभी प्रकार से सहयोग देकर उसके प्रत्येक क्षेत्र में विकास एवं उन्नति तथा भैया जी कल्पना के अनुरूप विद्यालय को प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थान के रूप में विकसित करने में पूर्ण सहयोग देने का भरोसा दिया। श्रद्धांजलि देने वालों में संगठन के उपाध्यक्ष मनोज अधिकारी, सचिव डा. महेंद्र राणा, उपसचिव डा. लक्ष्मण सिंह रौतेला, कोषाध्यक्ष कुंदन बिष्ट, कार्यकारिणी सदस्य वीरेंद्र साह, अश्वनी साह, मनीष जोशी, दीपक पांडे, राजेंद्र अधिकारी सहित विद्यालय के अन्य पूर्व छात्र शामिल रहे।

नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply