Good Work

नैनीताल पुलिस ने ऑनलाइन कंपनी से लौटाए सैलानी के फंसे 22 हजार रुपए

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 29 जून 2022। नैनीताल पुलिस ने होटल की ऑनलाइन बुकिंग कराने के बावजूद बुकिंग न होने से परेशान सैलानी को संबंधितों से बात कर 22 हजार रुपए वापस लौटाए। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार चंद्रेश कुमार पांडे पुत्र मदन मोहन पांडे निवासी विश्वेतहर बाजार थाना जिलोकपुर जिला सिदार्थ नगर यूपी ने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन ऐप अगोडा के माध्यम से नगर के पैनोरमा होटल में तीन कमरों की 22 हजार रुपए में बुकिंग की थी, परंतु जब वह होटल पर पहुंचे तो होटल के मैनेजर ने बताया कि वहां उनकी कोई बुकिंग नहीं आई है। इस पर परेशान होकर उन्होंने तत्काल 112 नंबर पर मंगलवार रात्रि करीब 9 बजे सूचना दी।

इस सूचना पर उप निरीक्षक हरीश सिंह मौके पर पहुंचे तथा जांच की। इस पर होटल पैनोरमा के ओयो होटल से जुड़े होने के कारण ओयो के कस्टमर केयर प्रशांत ने बताया गया कि उनकी बुकिंग अगोडा ऐप से होती है लेकिन यह बुकिंग अभी उनके पास नहीं आई है। इस पर उन्होंने अगोडा ऐप से बात कर सैलानी द्वारा जमा धनराशि उसके खाते में वापस जमा करा दी गई। इस पर सैलानी ने नैनीताल पुलिस की प्रशंसा की। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : घर से पैदल करीब 100 किलोमीटर दूर चलकर मिली महिला..

खैरना के पास पाडली में मिली करीब 100 किलोमीटर पैदल चलकर पहुंची महिला। डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 23 जून 2022। गुरुवार को 36 वर्षीय महिला हेमा पांडे पत्नी प्रकाश पांडे निवासी ग्राम पलौली पोस्ट दुड़म तहसील भनोली थाना दन्या जिला अल्मोड़ा घर से बिना बताए गायब हो गई थी। बताया गया कि महिला को अल्मोड़ा से हल्द्वानी की ओर पैदल जाते देखा गया था। यह महिला शुक्रवार को दन्या से करीब 100 किलोमीटर दूर खैरना चौकी क्षेत्र में पाडली के पास मिल गई।

खैरना के चौकी प्रभारी दिलीप कुमार ने बताया कि शुक्रवार को महिला के पति प्रकाश पांडे और अन्य परिजन उसे ढूंढते हुए पुलिस चौकी पहुंचे और उसकी तलाश में मदद मांगी। इस पर पुलिस ने उसका फोटो लेकर उसकी ढूंढखोज की तो उसे अल्मोड़ा की ओर से काकड़ीघाट सहित कई स्थानों पर पैदल चलते हुए देखने और पाडली में एक दुकान पर बैठे होने की बात प्रकाश में आई।

इस पर उसे बरामद कर उसके परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया। बताया गया हे कि उसका मानसिक स्वास्थ्य खराब चल रहा था। महिला तीन बच्चों की मां है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कैंची मेले में जरूरी दस्तावेजों व रुपयों से भरा खोया पाया लौटाकर नैनीताल पुलिस ने निभाई मित्रता…

कैंची मेले में वृद्ध को उसका खोया बैग लौटाते पुलिस कर्मी।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 15 जून 2022। जनपद के कैची धाम में बुधवार को आयोजित हुए महाभंडारे, स्थापना दिवस के दौरान बाबा के दर्शन करने आए एक 68 वर्षीय वृद्ध श्रद्धालु चंदन सिंह अधिकारी निवासी कलसिया लोधिया जिला अल्मोड़ा का जरूरी दस्तावेजों, रुपयो एवं सामानों से भरा बैग मेला परिसर में कहीं खो गया।

उन्होंने इसकी सूचना मेला परिसर में बनाए गए अस्थाई पुलिस सहायता केंद्र मे दी। इस पर पुलिस कर्मियों ने पूरे मेला परिसर में वृद्ध के बैग की ढूंढ-खोज के लिए अभियान चलाया। इस दौरान यह बैग सादे वस्त्रों में लगे पुलिस टीम के सदस्य हेड कांस्टेबल प्रशिक्षित प्रकाश बिष्ट, हेड कांस्टेबल सुरेंद्र दानू, आरक्षी अरविंद बिस्ट एवं आरक्षी भानु प्रताप ओली ने खोज निकाला और बैग स्वामी के सुपुर्द कर दिया। अपना खोया हुआ बैग पाकर वृद्ध ने नैनीताल पुलिस का आभार व्यक्त किया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : सीपीयू कर्मी ने ड्यूटी भूल ऐसे बचाया बच्ची को कि हो गए वायरल, प्रशस्ति पत्र भी मिला

jagranनवीन समाचार, काशीपुर, 14 जून 2022। उत्तराखंड पुलिस को यूं ही मित्र पुलिस नहीं कहा जाता। काशीपुर में तैनात सीपीयू यानी सिटी पेट्रोल यूनिट के जवान सुंदर लाल ने उत्तराखंड पुलिस के मित्र पुलिस नाम को साकार किया है।

हुआ यह कि बीते रविवार यानी 12 जून की दोपहर शहर के व्यस्ततम चीमा चौराहे पर यातायात को संचालित कर रहा था। तभी एक ई-रिक्शा चालक ने खतरनाक तरीके से आगे खड़ी कार से 90 डिग्री के कोण पर बांया मोड़ काटा। इस कारण ई-रिक्शा में सवार बुर्का पहने मुस्लिम नजर आ रही महिला की गोद से उसकी बच्ची सड़क पर गिर गई। देखें विडियो :

उधर सामने से एक बड़ी बस आ रही थी। ड्यूटी पर तैनात सीपीयू कर्मी सुंदर लाल ने जब देखा कि बस बच्ची को दबा सकती है, तो वह बस के आगे कूद पड़ा और बच्ची को बचाकर उसकी मां के हवाले कर दिया। इसकी हर कोई प्रशंसा कर रहा है। मंगलवार को पुलिस कोतवाली में सीपीयू कर्मी सुंदर लाल को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : थके-हारे पैदल चढ़ते कमिश्नरी पहुंचे बच्चों के चेहरों पर कमिश्नर दीपक रावत ने लौटाई मुस्कान, अपना दुःख भूले…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 2 जून 2022। बुधवार को मुख्यालय में इंटरार्क कंपनी किच्छा की तालाबंदी के बाद निकाले गए कर्मचारियों के बच्चे ‘बाल सत्याग्रह’ करते हुए कुमाऊं कमिश्नरी पहुंचे। यहां कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने जो किया, उसके बाद बच्चों के चेहरों पर मुस्कान देखी गई। अपनी अलग कार्यशैली के कारण अपनी बड़ी फैन फॉलोइंग रखने वाले आयुक्त रावत ने बच्चों को देख बिस्कुट मंगवाएं और सभी बच्चों को खिलाए।

आयुक्त ने कहा कि अधिकारियों को जनता खासकर बच्चों व महिलाओं के मिलने आने पर उनके साथ विशेष संजीदगी से ऐसा दोस्ताना व्यवहार करना चाहिए, जिससे उन्हें अधिकारियों से मिलते हुए असहज नहीं लगे। यह छोटी-छोटी बातें समाज में अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही शासन-प्रशासन व सरकार की छवि को बेहतर करती हैं।

उल्लेखनीय है कि करीब ढाई माह पूर्व 16 मार्च 2022 को किच्छा स्थित इंटरार्क कंपनी प्रबंधन द्वारा तालाबंदी कर करीब 500 स्थायी मजदूरों को नौकरी से निकाल दिया था। इन कर्मचारियों के बच्चों ने बुधवार को तल्लीताल डांठ से कुमाऊं कमिश्नरी तक ‘बाल सत्याग्रह’ करते हुए जुलूस निकाला। चढ़ाई चढ़ते हुए जब बच्चे कमिश्नरी पहुचे तो वह थक गए थे, बिस्किट खाने व पानी पीने के बाद उनके चेहरे पर मुस्कान लौट आई और वह अपने पिताओं को नौकरी से निकाले जाने का दुःख भी कुछ पलों के लिए भूल गए।

उधर, जुलूस में शामिल निकाले गए कर्मियों का कहना था कि उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने 30 मई को उत्तराखंड शासन के श्रम अनुभाग के एक अप्रैल के कंपनी के तालाबंदी संबंधी आदेश को गैरकानूनी घोषित कर दिया है। उत्तराखंड शासन को उच्च न्यायालय के अनुसार 6 सप्ताह में इस पर आगे निर्णय लेना था कि लेकिन शासन ने उच्च न्यायालय के आदेश की अवहेलना करते हुए 9 सप्ताह के बाद भी निर्णय नहीं लिया है। देखें विडियो :

इससे 500 मजदूरों के परिवार भुखमरी की कगार पर आ गए हैं। लिहाजा मंडलायुक्त से मांग की कि तत्काल हस्तक्षेप पर कंपनी की तालाबंदी खुलवाकर सभी मजदूरों की कार्य बहाली एवं तीन माह के वेतन की वसूली कराई जाए। कहा कि यदि कंपनी के गैरकानूनी कृत्यों पर रोक न लगाई गई तो अतिशीघ्र कर्मचारी किच्छा स्थित प्लांट के निकट मजदूर-किसान महापंचायत आयोजित करेंगे।

जुलूस व प्रदर्शन में इंटरार्क मजदूर संगठन के अध्यक्ष दलजीत सिंह, कार्यकारिणी सदस्य लक्ष्मण सिंह, इंकलाबी मजदूर केंद्र के कैलाश भट्ट, प्रगतिशील महिला एकता केंद्र की रजनी जोशी, सौरभ कुमार, रामेश्वर दयाल व शिवनारायण मिश्रा आदि भी प्रमुखता से मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : पुलिस ने रिक्शेवाले को टक्कर के बाद हर्जाना और छात्रा को खोया आइफोन वापस दिलाया

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 30 मई 2022। बीती रात्रि 10 बजे मॉल रोड पर एक बाइक सवार अंकित साह पुत्र विजय कुमार साह निवासी हरिनगर तल्लीताल नैनीताल की मोटरसाइकिल संख्या यूके04-8003 से अपर माल रोड से मल्लीताल से तल्लीताल की ओर जाते हुए उल्टी यानी गलत दिशा से आ रहे रिक्शा से पुस्तकालय के पास टक्कर हो गई। दुर्घटना में रिक्शे में बैठे हुए सैलानी के टोकने पर रिक्शा में लात मार के रिक्शा तोड़ दिया।

इस पर पर्यटकों ने 112 पर कॉल करके रात्रि 10 बजे सूचना दी। इस पर मौके पर पहुंचे उप निरीक्षक हरीश सिंह तथा होमगार्ड बाबू के साथ लाइब्रेरी के पास पहुंचे तथा मोटरसाइकिल सवार को समझाया तथा उससे रिक्शे की मरम्मत के लिए एक हजार रुपए नगद मौके पर दिए तथा दोनों पक्षों का समझौता कराया।

इसके अलावा कोतवाली पुलिस ने डीएसबी परिसर से एमएससी की विद्यार्थी अंशिका त्रिपाठी पुत्री कमलेश चंद्र त्रिपाठी निवासी सरकारी अस्पताल कॉलोनी खटीमा हाल पता राजमहल कंपाउंड मल्लीताल नैनीताल का रात्रि नौ बजे चाट पार्क मल्लीताल स्थित हार्डरॉक रेस्टोरेंट में खाना खाने के दौरान आईफोन मोबाइल छूट गया। लौटने पर मोबाइल नहीं मिला। सूचना मिलने पर कोतवाली के उप निरीक्षक हरीश सिंह तथा आरक्षी शाहिद ने मौके पर जाकर सीसीटीवी फुटेज की मदद से उसे उठाने वाले एक महिला व एक पुरुष से मोबाइल प्राप्त कर पीड़िता का मोबाइल लौटा दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : पार्किंग संचालकों ने पर्यटकों के बीच धूमिल की नगर की छवि, चीता मोबाइल प्रभारी ने दिलाई तारीफ…

-पार्किंग का रखवाला ही निकला पार्किंग में वाहनों से तोड़फोड़ का जिम्मेदार
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 21 मई 2022। नगर के हल्द्वानी रोड स्थित अधबने पेट्रोल पंप में चल रही पार्किंग के चौकीदार ने अपने दोस्त के साथ मिलकर एक सैलानी की गाड़ी में तफरी कर नगरवासियों की छवि बिगाड़ने की भरसक कोशिश की, लेकिन तल्लीताल थाने के चीता मोबाइल प्रभारी शिवराज राणा ने अपनी कार्यशैली से पर्यटकों को नैनीताल पुलिस की तारीफ करने को मजबूर कर दिया।

हुआ यह कि पर्यटक साहिल थापर निवासी तिलक नगर दिल्ली से अपने परिवार व दोस्तों के साथ नगर में घूमने आए थे। नगर में सभी पार्किग फुल होने पर उन्होंने अपनी कार एचआर10डब्लू-7371 को हल्द्वानी रोड पर स्थित पार्किंग में खड़ा करवाया था। यहां चौकीदार राकेश कुमार पुत्र पनी राम निवासी ग्राम कोल पोस्ट बनोली अल्मोड़ा ने उनके कार को आगे-पीछे खिसकाने की जरूरत बताकर ले लिया था। इधर शनिवार को जब साहिल अपनी कार लेने पार्किंग में आए तो कार की चाबी के साथ ही पीछे की लाइट क्षतिग्रस्त और कार करीब 50 किलोमीटर चली हुई मिली।

इस पर उन्होंने 112 के माध्यम से पुलिस से सहायता मांगी। उनकी शिकायत पर चीता मोबाइल प्रभारी ने बजून से मिस्त्री बुलाकर किसी तरह उनकी कार को हल्द्वानी के शोरूम भिजवाया। साथ ही उनके नुकसान की भरपाई राकेश व उसके दोस्त आलोक से करवाई। बताया गया कि राकेश ने अपने दोस्त आलोक कुमार पुत्र संतोष कुमार निवासी काठबांश को लेकर 50 किलोमीटर चलाकर वाहन की पीछे की लाइट एवं चाबी आदि तोड़ दिया और कार का सेंसर सिस्टम भी ब्लॉक कर दिया था।

इस पर थाना प्रभारी रोहताश सिंह सागर ने 81 पुलिस एक्ट में दोनों को चालान कर व हिदायत देकर छोड़ा। इस पर पर्यटकों ने नैनीताल पुलिस की मदद के लिए मुक्त कंठ से प्रशंसा कर आभार जताया। कहा कि उन्हें विश्वास नहीं होता कि ऐसे पुलिस कर्मी भी होते हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : पुलिस की जांबाजी से बड़ी वारदात नाकाम: रात्रि में एटीएम तोड़ते हुए पकड़े गए तीन बदमाश

नवीन समाचार, रुड़की, 21 मई 2022। रुड़की के नारसन में देर रात दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर तीन बदमाशों के द्वारा एसबीआई का एटीएम तोड़ने का प्रयास किया जा रहा था। पुलिस के जवानों ने बहादुरी का परिचय देते हुए तीनों को संघर्ष करते हुए मौके से ही दबोच लिया। इसके बाद पुलिस पकड़े गए आरोपितों से पूछताछ में जुटी हुई है। पकड़े गए तीनों आरोपी गाजियाबाद के रहने वाले हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती रात करीब 10 बजे एटीएम पर तैनात गार्ड अवनीश अपनी ड्यूटी समाप्त होने के बाद एटीएम का शटर डाउन और लॉक करके अपने घर चला गया था। देर रात करीब ढाई बजे दो दुपहिया वाहनों पर तीन युवक एटीएम के बाहर आकर रुके और उन्होंने अपने वाहनों की नम्बर प्लेट को ढका और एटीएम के शटर पर लगे तालों को तोड़कर एटीएम में घुस गए। इसके बाद बदमाशों ने सीसीटीवी कैमरों को तोड़ा अपने पास मौजूद कटर आदि सामान के माध्यम से एटीएम काटने की तैयारी करने लगे।

इसी बीच वहां गश्त करते हुए सिपाही मनोज कुमार और शेखर चौधरी पहुँच गए। उन्हें कुछ शक हुआ तो उन्होंने एटीएम में घुसे बदमाशों से पूछताछ करनी चाही लेकिन बदमाश सिपाहियों पर टूट पड़े और हाथापाई करने लगे, लेकिन सिपाही और होमगार्ड ने हिम्मत दिखाते हुए बदमाशों से मुकाबला किया। इस पर दो बदमाशों ने भागने का प्रयास भी किया, लेकिन सिपाहियों ने उन्हें धर दबोचा और करीब 200 मीटर की दूरी पर स्थित पुलिस चौकी में तैनात पुलिस कर्मियों को दी।

इस पर चौकी और कोतवाली से पुलिस बल मौके पर पहुँच गया, और तीनों बदमाशों को हिरासत में लेकर कोतवाली लाया गया। वहां उनसे पूछताछ की जा रही है। बदमाशों के पास से एक तमंचा, कारतूस, प्लास, पेचकस, कटर ग्राइंडर, रस्सी, एक्टिवा स्कूटी, बाइक और एटीएम कार्ड सहित कुछ नगदी भी बरामद हुई है। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : एक चौकी प्रभारी का गुड वर्क, खुद सफाई कर संचालित करवाया टैक्सी स्टेंड, वाहनों की पार्किंग की नई व्यवस्था भी लागू कराई

चौकी प्रभारी द्वारा शुरू की गई नई पार्किंग व्यवस्था।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 20 मई 2022। अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित जनपद के खैरना-गरमपानी क्षेत्र की पहचान लंबे समय से संकरी सड़क के दोनों ओर खड़े वाहनों और यहां हाईवे पर वाहनों का अत्यधिक आवागमन होने के कारण लगने वाले जाम से है। लेकिन इधर चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक दिलीप कुमार ने आमजन को वाहनों के जाम के साथ ही कूड़े के निस्तारण के लिए स्वयं पहल कर अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने बाजार में बेतरतीब खड़ी रहने वाली टैक्सियों व निजी वाहनों हेतु स्थान निर्धारित करने की व्यवस्था लागू की है। इससे व्यवस्था में सुधार बताया जा रहा है।

इसके तहत जेसीबी के माध्यम से टैक्सी स्टैंड में पड़े कूड़े को साफ करवा कर टैक्सी स्टैंड संचालित कराया गया। साथ ही स्थानीय टैक्सी स्टैंड से रानीखेत, अल्मोड़ा की ओर जाने वाले वाहनों को अपने नंबर से संचालित करने जबकि अन्य वाहनों को रानीखेत पुल के पार एक लाइन में पार्क करने, बेतालघाट की ओर जाने वाली सभी वाहनों में से केवल टैक्सी वाहनों को सड़क के दाहिनी ओर एक कतार में पार्क कर संचालित करने, स्थानीय बाजार में आने वाले निजी वाहनों को पेट्रोल पंप से आगे बांई ओर खाली जगह में पार्क करने तथा बाजार में सड़क के दोनों ओर भीड़ वाली जगह में कोई वाहन पार्क न करने, दुकानदारों को प्रातः नौ बजे से पहले माल वाहनों से सामान उतारने की नई व्यवस्था की गई।

इसके अलावा बाजार में व टैक्सी स्टैंड आदि के पास कूड़ा फेंकने वाले दुकानदारों को आगे से वहां कूड़ा नहीं डालने के नोटिस दिए गए। साथ ही बाजार में नो पार्किंग में खड़े वाहनों व ओवरलोड वाहनों के सात चालान ढाई हजार रुपए संयोजन शुल्क वसूले गए व दो ओवरलोड वाहनो के कोर्ट के चालान तथा संबंधित चालकों के लाइसेंस निरस्त किए गए। इसके अलावा बाजार मे अतिक्रमण करने वाले तीन लोगो के पुलिस एक्ट में चालान कर 750 जुर्माना वसूल किया गया। साथ ही बाजार में स्थित बैंकों व एटीएम का निरीक्षण व जांच कर एटीएम का सावधानी व सतर्कतापूर्वक प्रयोग करने की हिदायत दी गईं। पुलिस की इस कार्रवाई में एचसीपी गिरीश टम्टा, आरक्षी प्रयाग जोशी, जगदीश धामी, राजेंद्र सती व शंकर नेगी शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : साइबर सेल ने वापस दिलवाए छात्रा से नैनीताल में फर्जी होटल बुकिंग के नाम पर ऑनलाइन लूटे 57 हजार रुपए

women harassment: cases of dirty phone calls increasing and affecting girls  mental health - अब फोन पर भी होने लगा है महिलाओं का उत्‍पीड़न - Navbharat  Timesडॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 1 मई 2022। गत 22 अप्रैल को राज्य इंजीनियरिंग की परीक्षा देने नैनीताल जनपद आई बरेली निवासी छात्रा श्वेता गोस्वामी से साइबर ठगों ने ऑनलाइन होटल बुक कराने के दौरान 56 हजार 999 रुपए की ऑनलाइन ठगी कर ली। नैनीताल पुलिस की साइबर सेल की कोशिश से छात्रा को उसके रुपए वापस मिल गए हैं।

बताया गया है कि​ पीड़िता श्वेता गोस्वामी बरेली से इंजीरियरिंग की 3 दिवसीय परीक्षा देने के लिए नैनीताल आयी थी। इस दौरान ऑनलाइन होटल बुक करने के दौरान उसके बैंक खाते से 56 हजार 999 रुपए लूट लिए। पीड़िता ने इसकी शिकायत कोतवाली हल्द्वानी में की थी।

साइबर सेल के प्रभारी इंस्पेक्टर उमेश कुमार मलिक ने बताया कि मामले में जल्दी शिकायत मिल जाने पर संबंधित बैंक के जरिए पेमेंट को ब्लॉक किया गया और आवश्यक कार्रवाई के बाद पीड़िता को रुपए वापस उसके बैंक खाते में लौटाए गए। इस कार्रवाई में साइबर सेल के आरक्षी राजेश बिष्ट, पंकज शाही, अरविंद बिष्ट व उमेश सती ने भी योगदान दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल : महिला सैलानी ने जताया नैनीताल पुलिस का आभार, जानें क्यों ?

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 22 अप्रैल 2022। होटल बुक कराने वाली ऑनलाइन कंपनियों के माध्यम से अक्सर सैलानियों को अपेक्षित होटल उपलब्ध कराने की शिकायत आती रहती है। लेकिन इधर नैनीताल पुलिस सैलानियों की शिकायत दूर करने में अच्छी भूमिका निभा रही है।

महिला सैलानी

इसी कड़ी में नई दिल्ली निवासी स्वाति नाम की एक महिला सैलानी ने शुक्रवार को नैनीताल पुलिस को वीडियो के रूप में भेजे गए संदेश में नैनीताल पुलिस का आभार जताया है। स्वाति ने वीडियो में कहा है कि वह पिछले सप्ताह 17 अप्रैल को ‘मेक माई ट्रिप’ के माध्यम से होटल कूर्मांचल में ऑनलाइन कमरा बुक कर अपनी बहन के साथ नैनीताल आई थी। वहां उन्हें फोटो में दिखाए गए अनुसार कमरे नहीं मिले। कमरे में पपड़ी निकली हुई थी। तकिए-गद्दे आदि भी अपेक्षित नहीं थे। इसकी उन्होंने मैनेजर से और फिर ‘मेक माई ट्रिप’ से शिकायत कर कमरा बदलने को कहा लेकिन वह उल्टा महिला सैलानियों से दुर्व्यवहार किया। उन्हें कमरे बदलने तथा किराया लौटाने से इंकार कर दिया।

इस पर उन्होंने पुलिस को सूचना दी। इस पर तल्लीताल थाने के चीता मोबाइल प्रभारी शिवराज राणा ने मौके पर पहुंचकर होटल मैनेजर व ‘मेक माई ट्रिप’ कंपनी से बात कर महिला सैलानियों के तीन दिन के लिए कमरे बुक कराने के ऐवज में जमा की गई धनराशि लौटा दी। पुलिस की इस भूमिका के लिए महिला सैलानी स्वाति ने नैनीताल पुलिस व खासकर राणा से मिले सहयोग पर उनका का आभार जताया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : महंगा फोन खोन से सदमे में आई महिला ब्लॉगर, कोतवाली पुलिस ने लौटाई चेहरे पर खुशी

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 9 अप्रैल 2022। नगर में आई एक महिला ब्लॉगर का होटल में मोबाइल फोन छूट गया, लेकिन ढूंढने पर भी नहीं मिला। इस पर पुलिस की मदद ली गई। पुलिस ने उन्हें उनका खोया हुआ फोन वापस लौटा दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम चहज, गंगोलीहाट जिला पिथौरागढ़ निवासी ‘6162 प्रैंक वीडियो’ के नाम से यूट्यूब चैनल व ‘सुपर डुपर से भी ऊपर’ नाम का ब्लॉग चलाने वाली वर्तमान में दिल्ली में रहने वाली महिला ब्लॉगर भावना बिष्ट पुत्री अर्जुन बिष्ट अपने दिल्ली निवासी मित्र मोहित यादव तथा जसवंत यादव के साथ नैनीताल घूमने आई थी, तथा मल्लीताल गाड़ी पड़ाव के निकट स्थित होटल होटल गायत्री में रुकी थी। होटल से चेकआउट के बाद तल्लीताल पहुंचने पर उन्हें ध्यान आया कि उनका करीब 18 हजार रुपए मूल्य का मोबाइल फोन होटल में ही छूट गया है। इस नए फोन की किस्त भी पूरी जमा नहीं हो पाई थी।

होटल लौटने पर काफी तलाश करने के बाद भी जब होटल में मोबाइल नहीं मिला तो वह सदमे जैसी स्थिति में आ गई। उन्होंने इसकी सूचना तत्काल 112 पर पुलिस को दी। इस सूचना पर उप निरीक्षक हरीश सिंह आरक्षी तारा कंबोज के साथ मौके पर गए औरा होटल की सीसीटीवी कैमरा चेक कर उनका मोबाइल फोन बरामद कर उसके सुपुर्द कर उनके चेहरे पर खुशी लौटा दी। इस पर महिला ब्लॉगर ने राहत की सांस ली, और नैनीताल पुलिस की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : जुम्मे के रोज दिखी साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल

-हिंदू बुजुर्ग महिला की चिकित्सा-सुश्रुसा में जुटे मुस्लिम
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 25 मार्च 2022। नगर में शुक्रवार को ‘जुम्मे के रोज’ सांप्रदायिक सौहार्द की अनूठी मिसाल देखने को मिली। हुआ यह कि नगर के मुस्लिम बहुल मेट्रोपोल कंपाउंड क्षेत्र में अकेली रहने वाली 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला माया देवी का काफी देर तक दरवाजा नहीं खुला तो आस-पड़ोस के लोगों ने पुलिस को सूचना दी और पुलिस की मदद से बुजुर्ग महिला का द्वार खुलवाकर उन्हें बेहोशी की अवस्था में बीडी पांडे जिला चिकित्सालय पहुंचाया।

यहां डॉ. हाशिम अंसारी ने वृद्धा का उपचार किया, और उन्हें चिकित्सालय में ही भर्ती करने की सलाह दी। लेकिन वृद्धा के अपने परिवार का कोई नहीं था। बताया गया कि उनकी एकमात्र संतान-बेटी शादी के बाद लखनऊ में अपने परिवार के साथ रहती है। इस पर पड़ोस के नाजिम अहमद महिला की देखभाल के लिए अस्पताल में रुक गए हैं।

डॉ. अंसारी ने बताया कि वृद्धा को सांस लेने में दिक्कत थी। साथ ही उनका शुगर लेवर कम हो गया था। इस कारण ही बेहोश होने पर उन्हें शाम करीब पांच बजे जिला चिकित्सालय लाया गया था। उपचार के बाद उनकी स्थिति में सुधार है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : गुड वर्क: संविदा कर्मी ने लौटाया लाखों के जेवर-नगदी से भरा पर्स, तल्लीताल पुलिस ने बड़ी युक्ति से ढूंढा मिले बैग की मालकिन को…

नवीन समाचार, ज्योलीकोट, 16 मार्च 2022। दुनिया में ईमानदारी अभी भी जिंदा है या यह भी कह सकते हैं कि दुनिया ईमानदार लोगों की मौजूदगी की वजह से ही बची हुई है। बिष्ट स्टेट वीर भट्टी निवासी सुचि जोशी गत 7 मार्च को शताब्दी एक्सप्रेस से दिल्ली से काठगोदाम पहुंचकर और वहां से अपने घर पहुंच गई, लेकिन उन्हें घर आकर पता चला कि करीब 75 हजार की नकदी और जेवर तथा एटीएम कार्ड सहित तमाम जरूरी कागजात से भरा उनका बैग शताब्दी एक्सप्रेस में ही छूट गया। उन्होंने इसकी सूचना काठगोदाम में तैनात अपने परिचितों को देते हुए रेलवे स्टेशन दौड़ाया।

सुचि ने बताया कि उन्होंने बैग मिलने की आशा बिल्कुल छोड़ दी थी, लेकिन आश्चर्य तब हुआ जब कोच का अडेंडेंट नारायण सिंह उनके बैग को लेकर उनके आने का प्लेटफार्म पर ही इंतजार करता मिला। नारायण ने उन्हें बैग नकदी और सभी सामान सहित सकुशल सौंप दिया। नारायण ने उपहार स्वरूप नकद राशि भी लेने से बिल्कुल इनकार कर दिया। इस ईमानदारी से गदगद और प्रभावित सुचि ने रेलवे में संविदा पर कार्यरत नारायण सिंह की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए रेलवे विभाग को पत्र लिखकर उसके कार्य व ईमानदारी की सराहना की है। साथ ही ऐसे ईमानदार व्यक्ति को स्थायी नौकरी में रखने में प्राथमिकता देने की मांग की है।

पुलिस ने बमुश्किल तलाशा खोए पर्स की स्वामिनी को
नैनीताल। नैनीताल घूमने आई पश्चिमी दिल्ली निवासी एक महिला सैलानी का पर्स बुधवार को तल्लीताल के एक रेस्टोरेंट में खाना खाने के दौरान कहीं छूट गया, और किसी तरह तल्लीताल थाने के चीता मोबाइल प्रभारी शिवराज राणा को मिल गया। राणा ने पर्स देखा तो उसमें एटीएम सहित कई सामग्री के अलावा पर्स स्वामी के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। अलबत्ता, पर्स में मिली नगर के एक बुटीक की पर्ची से राणा ने किसी तरह पर्स स्वामिनी संगीता नाम की महिला का पता लगाया और पर्स लौटा दिया। पर्स मिलने के बाद सैलानी महिला ने नैनीताल एवं उत्तराखंड पुलिस की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : 10-12 वर्ष के बच्चों से बरामद हुआ डेढ़ लाख का खोया हुआ मोबाइल फोन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 23 फरवरी 2022। गत 18 फरवरी को नगर में अपने दोस्तों के साथ घूमने आई आंचल मिश्रा पुत्री शैलेश मिश्रा निवासी हिरण नगर उन्नाव उत्तर प्रदेश ने मल्लीताल कोतवाली में पंत पार्क मल्लीताल में कपड़े खरीदने के दौरान लगभग डेढ़ लाख रुपए मूल्य का आईफोन 13 प्रो मैक्स खोने की शिकायत दर्ज करवाई थी।

शिकायत मिलने पर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक प्रीतम सिंह के निर्देशों पर उप निरीक्षक हरीश सिंह व आरक्षी संजय तथा हरिओम ने आसपास के सीसीटीवी फुटेज खंगाले तथा साहिबगंज झारखंड निवासी 10 व 12 वर्ष के दो नाबालिग बच्चों से खोया हुआ मोबाइल फोन बरामद कर लिया। बच्चों को उनके परिजनों को हिदायत देकर सुपुर्द किया गया। जबकि मोबाइल मिलने पर आंचल मिश्रा व उनके साथ आए दोस्तों ने नैनीताल पुलिस के कार्य की मुक्त कंठ से प्रशंसाा की।

उप निरीक्षक हरीश सिंह ने बताया कि बताया गया है कि इन बच्चों के परिजनों का गिरोह इन दिनों शहर में चोरी की घटनाओं में सक्रिय है। पुलिस ने बच्चों और उनके परिजनों को अपने रिकॉर्ड में ले लिया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : पुलिस ने कुछ घंटों में ही ढूंढ निकाला हाईकोर्ट कर्मी का खोया फोन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 17 फरवरी 2022। बुधवार को उत्तराखंड उच्च न्यायालय में पिछले करीब 6 माह से चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद पर कार्यरत राहुल सालार पुत्र अशोक कुमार निवासी ग्राम टिथकी कबादपुर थाना मंगलौर हरिद्वार का पैदल घर लौटते हुए फोन कहीं गुम हो गया था।

काफी तलाश करने के बावजूद भी फोन नहीं मिलने राहुल ने रात्रि करीब सात बजे मल्लीताल कोतवाली आकर इसकी सूचना दी। कोतवाली के उप निरीक्षक हरीश सिंह ने गुरुवार को सर्विलांस सेल की मदद से फोन की लोकेशन तलाश कर उसे राहुल को लौटा दिया। इस पर नैनीताल पुलिस के कार्य की प्रशंसा हो रही है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : भारी बर्फबारी के बीच 2 किलोमीटर पैदल चल कर फायर सर्विस नैनीताल के जवानों ने दिलाई राहत

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 4 फरवरी 2022। शुक्रवार को नगर में हुई भारी बर्फबारी के बीच नगर के मोहन पार्क क्षेत्र में अर्ल्सकोर्ट होटल के पास एक घर व गौशाला के ऊपर एक विशालकाय पेड़ गिर गया।

बर्फबारी ज्यादा होने के कारण घटना स्थल पर रेस्क्यू वाहन पहुंच पाना सम्भव नही था, परंतु नैनीताल अग्निशमन विभाग के फायर फाइटर्स पैदल ही 2 किलोमीटर वुड कटर को साथ लेकर घटना स्थल पहुंचे और घर व गौशाला के ऊपर गिरे पेड़ को त्वरित कार्यवाही करते हुवे बर्फ को हटाकर व पेड़ को बीच से काटकर घर के अंदर जाने वाले मार्ग को खोला।

स्थानीय जनता ने उनके इस बचाव कार्य की सराहना की। बचाव अभियान में अग्निशमन विभाग के प्रकाश कांडपाल, भोपाल सिंह, मनोज भट्ट, धीरेंद्र सिंह व विक्रांत सिंह शामिल रहे।

इधर एक अन्य घटना में अधिवक्ता प्रदीप उप्रेती के सैनिक स्कूल मल्लीताल के निकट प्रॉस्पेक्ट लॉज स्थित आवास-उप्रेती निवास में आज छत में भारी मात्रा में बर्फ जमा होने से बड़ी-बड़ी बर्फ की सिल्लिया बरामदे की छत तोड़कर नीचे गिर पड़ीं। इस कारण अधिवक्ता उप्रेती के घर में बहुत नुकसान हो गया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल : पत्रकार ने घायल उल्लू को बचाकर चिड़ियाघर प्रशासन को सोंपा…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 21 जनवरी, 2021। नगर के एक पत्रकार भुवन ठठोला ‘गुड्डू’ ने वन्य जीव प्रेमी के रूप में एक पहाड़ी ‘ ब्राउन वुड आउल’ प्रजाति के उल्लू को कुत्तों के चंगुल से बचाकर चिड़ियाघर प्रशासन को सोंप कर सुरक्षा प्रदानं की। घायल उल्लू का चिड़ियाघर में इलाज चल रहा है और उसकी हालत बेहतर बताई गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर के मल्लीताल स्थित रॉयल होटल क्षेत्र में निजी समाचार चैनल के पत्रकार गुड्डू को एक उल्लू घायल अवस्था में जमीन पर गिरा हुआ दिखा। उल्लू को कुछ आवारा कुत्ते घेरकर खड़े थे, इससे उसकी जान को खतरा था। खतरा भांप पत्रकार ने कुत्तों को भगाया और उल्लू को एक कपड़े में लपेटकर सुरक्षित अपने घर ले गए और बारिश में भीगे व घायल उल्लू को गर्मी प्रदान कर नगर के उच्च स्थलीय प्राणी उद्यान यानी चिड़ियाघर प्रशासन को सोंप दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : दो दिन से घर से गायब बुजुर्ग को पुलिस ने सकुशल पहुंचाया अपने घर…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 9 जनवरी 2022। तल्लीताल थाना पुलिस ने दो दिन पहले घर से बिन बताए गायब हुए नगर के एक 65 वर्षीय बुजुर्ग को रविवार को सकुशल उनके परिजनों के पास लौटा दिया। इससे बुजुर्ग के परिजनों के पास पुलिस की प्रशंसा के लिए शब्द नहीं थे।

हुआ यह कि गत सात जनवरी की दोपहर 12.32 बजे 65 वर्षीय बुजुर्ग सूरज प्रकाश अपने हार्वे साइड शेर का डांडा तल्लीताल स्थित आवास से जंगल से लकड़ी लाने की बात कह निकले। आठ तारीक्ष की शाम तक कोई पता नहीं चलने पर उनकी पत्नी कमला देवी ने 112 के माध्यम से पुलिस को उनकी गुमशुदगी की सूचना दी, और पुलिस ने उनकी गुमशुदगी दर्ज की।

बताया गया है कि इस बीच बुजुर्ग ने अपने परिजनों को खुद के ठीक होने की बात कहते हुए एक नंबर से फोन किया, लेकिन बाद में उस नंबर पर संपर्क नहीं हुआ। इस पर पुलिस ने उस नंबर की लोकेशन रामनगर में होने का पता किया और जिस व्यक्ति का वह नंबर था, उससे सख्ती से बात करते हुए बुजुर्ग को नैनीताल बुलवा लिया और उन्हें उनके परिजनों के सुपुर्द कर दिया। इस कार्य हेतु बुजुर्ग के परिजनों ने नैनीताल पुलिस व खासकर चीता मोबाइल प्रभारी शिवराज राणा की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नशेड़ियों को पुलिस ने शपथ दिलाकर सिखाया अनूठा सबक

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 13 दिसंबर 2021। जनपद की थाना तल्लीताल पुलिस ने थाना क्षेत्र में नशे व नशेडियों पर लगाम लगाने के लिए कुछ अलब पहल की है। पुलिस ने नशेड़ियों के अड्डों तथा सड़क किनारे बैठकर शराब पीने वालों पर छापेमारी की तथा नशा करते पाए गए तीन 3 नशेड़ियों को पकड़कर थाने लाया गया। थाने पर नशेड़ियों के परिजनों को बुलाकर उनके समक्ष उनकी काउंसिलिंग की गई तथा उन्हें नशा ना करने की शपथ दिलाई गई, और इसके बाद उन्हें उनके परिजनों के सुपुर्द किया गया।

इसके अलावा पुलिस ने 81 पुलिस अधिनियम के तहत कर पांच लोगों के चालान कर उनसे 1750 रुपये और मोटर यान अधिनियम के तहत दो लोगों के चालान कर उनसे एक हजार रुपए जुर्माना वसूला। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल पुलिस ने खूब निभाया मित्र पुलिस का फर्ज, पहले नाबालिग को भगा लाए आरोपित को पकड़ाया

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 2 दिसंबर 2021। तल्लीताल थाना पुलिस ने मित्र पुलिस का नाम एक बार फिर रोशन किया है। पुलिस ने एक ओर एक नाबालिग को भगा लाने वाले आरोपित को पकड़ा तो बेसहारा हुई उसकी मां की भी सहायता कर मानवता का धर्म निभाया।

हुआ यह कि गत 30 नवंबर को बदायूं से यूपी पुलिस के एक दरोगा व एक जवान यहां पहुंचे और थाना प्रभारी रोहताश सिंह सागर को बताया कि करीब दो माह पूर्व एक नाबालिग लड़की को वहंी का लड़का भगा नैनीताल भगा लाया है। वहां उसके विरुद्ध मुकदमा दर्ज है। इस पर तल्लीताल थाना पुलिस की पूरी टीम ने लड़के की फोटो के आधार पर ढूंढखोज की तो पता चला कि तल्लीताल हरि नगर में आरोपित लड़का गुड्डू पुत्र नरेश निवासी ग्राम सदरउद्दीन जिला बदायूं अपने पड़ोस में रहने वाली नाबालिग लड़की के साथ ही अपनी करीब 65 वर्षीय बूढ़ी मां मुन्नी देवी के साथ रह रहा है, और दिहाड़ी पर मजदूरी करता है।

तल्लीताल थाना पुलिस से उसे व लड़की को यूपी पुलिस के सुपुर्द कर दिया। ऐसे में आरोपित युवक की बूढ़ी मां यहां बेसहारा हो गई। उसने बताया कि बेटे को पुलिस ले गई तो उसे खाना भी नहीं मिल पाया, और वह भूखी प्यासी है। पता चलने पर मंगलवार को थाना प्रभारी के निर्देशों पर चीता मोबाइल प्रभारी ने आरोपित की बूढ़ी मां के भोजन का इंतजाम करवाया और आज बृहस्पतिवार को उसके रुद्रपुर में रहने वाले पारिवारिक सदस्यों का पता कर रोडवेज बस से राहखर्च के लिए करीब 600 रुपए देकर उसे रुद्रपुर भेज दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : ‘नवीन समाचार’ की पहल से चलने-फिरने से लाचार वृद्ध का जिला चिकित्सालय में उपचार शुरू

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 नवंबर 2021। सरोवरनगरी में नैनीताल पुलिस एवं नगरवासियों की एक दूसरे देश के असहाय वृद्ध-नित्या की मदद के लिए पेश की जा रही अनूठी मिसाल पर आपकी प्रिय एवं भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ गत 23 नवंबर को एक समाचार प्रकाशित किया था। देखें वीडियो किस तरह तल्लीताल पुलिस उसकी मदद कर रही है:

इस पर नित्या की खास मदद कर रहे चीता मोबाइल प्रभारी शिवराज राणा ने बताया कि ‘नवीन समाचार’ में इस बारे में समाचार प्रकाशित होने के बाद कई स्थानीय लोग नित्या को सहयोग देने को आगे आए। उन लोगों की मदद से राणा ने शनिवार को 108 आपातकालीन सेवा के जरिये बीडी पांडे जिला चिकित्सालय में भर्ती करा दिया है।

यहां चिकित्सकों द्वारा बताया गया है कि उसके पैरों में गैंगरिन की बीमारी हो गई है, जिसका उपचार शुरू हो गया है। अब उपचार के बाद स्वस्थ होने तक उसे चिकित्सालय में ही रखा जाएगा। चीता मोबाइल तथा नगर वासियों के इस मानवता के प्रति समन्वित प्रयास के लिए ‘नवीन समाचार’ सभी का आभारी है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : वायरल हो रही नैनीताल पुलिस के एक असहाय के लिए की जा रही मदद

-नेपाली मूल के नित्या को बचाने के लिए नैनीताल पुलिस पेश कर रही मिसाल

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 23 नवंबर 2021। सरोवरनगरी में नैनीताल पुलिस एवं नगर वासी एक दूसरे देश के असहाय वृद्ध की मदद के लिए अनूठी मिसाल पेश कर रहे हैं। यही नैनीताल की विशिष्टता भी है, शायद इसीलिए इस नगर के बारे में कहा जाता है, ‘पहले यहां कोई आना नहीं चाहता-और फिर यहां से जाना नहीं चाहता।’

हम बात कर रहे है पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के कालीकोट जिले के रहने वाले नित्या की। जीवन भर नगर में रोडवेज बस स्टेंड पर लोगों का बोझ उठाने वाला नित्या पिछले कुछ समय से चलने-फिरने से लाचार हो गया है, और घिसट-घिसट कर चलने को मजबूर है। ऐसे में तल्लीताल थाना पुलिस, चीता मोबाइल एवं कुछ अन्य लोग उसके प्रति मानवता का धर्म निभाकर मिसाल पेश कर रहे हैं।

चीता मोबाइल प्रभारी शिवराज राणा ने बताया कि उसके लिए पुराने रोडवेज स्टेशन के गैराज में रहने और बिस्तर की तथा पास के होटलों-रेस्टोरेंटों से भोजन की व्यवस्था की गई है। यहां से वह सुबह धूप निकलने के बाद घिसट-घिसट कर गांधी मूर्ति के पास धूप सेंकने आ जाता है। उसे गर्म कपड़े एवं समय-समय पर चाय-पानी उपलब्ध कराकर बचाने की कोशिश की जा रही है। यह कार्य इन दिनों नैनीताल पुलिस के सोशल मीडिया पेज पर भी वायरल हो रहा है।

यह भी पढ़ें : आपदा प्रभावित बच्चों को रचनात्मक शिक्षक मंडल ने वितरित की शिक्षण सामग्री

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 20 नवंबर 2021। रचनात्मक शिक्षक मंडल उत्तराखंड द्वारा शनिवार को जनपद के रामगढ़ विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय उमागढ़ में अध्ययनरत बिच्चों को शिक्षण सामग्री का वितरण किया गया। इस अवसर पर महादेवी वर्मा सृजन पीठ के शोध अधिकारी मोहन सिंह रावत ने कहा कि विगत माह भीषण बारिश के कारण यहां दैवीय आपदा आई थी। आपदा से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इस उद्देश्य से बच्चों की पढ़ाई सुचारू रखने के लिए यह पहल की गई है।

रचनात्मक शिक्षक मंडल के संयोजक नवेंदु मठपाल ने कहा कि शिक्षक साथियों और अन्य लोगों के सहयोग से एकत्र की गई सहायता राशि से यह शिक्षण सामग्री वितरित की गई है। इस आयोजन का उद्देश्य है कि कितनी भी प्रतिकूल स्थितियों में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होनी चाहिए। कार्यक्रम को सामाजिक कार्यकर्ता पृथ्वीराज सिंह, शिक्षक जीत सिंह कठैत, प्राथमिक विद्यालय खोपा की प्रधानाध्यापिका हेमा रावत तथा प्राथमिक विद्यालय उमागढ़ के सहाय अध्यापक संजय कुमार ने संबोधित किया।

कार्यक्रम के सफल आयोजन में महादेवी वर्मा सृजन पीठ के निदेशक प्रो. शिरीष कुमार मौर्य, खंड शिक्षा अधिकारी रामगढ़ अश्विनी रावत, प्राथमिक विद्यालय उमागढ़ की प्रधानाध्यापिका रजनी चौधरी, क्षेत्रीय ग्राम प्रधान रेखा जोशी सहित बहादुर सिंह कुंवर व नैन सिंह बर्गली आदि ने सहयोग दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : दो बेटों ने छोड़ा तो पुलिस बनी बूढ़ी मां का सहारा

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 13 नवंबर 2021। नगर में एक दो बेटों की बूढ़ी मां को उसके बेटों द्वारा छोड़कर अपनी अलग गृहस्थी चलाने का मामला प्रकाश में आया है। इस पर बेसहारा बूढ़ी मां का सहारा तल्लीताल थाना पुलिस बनी है और पुलिस भी लगातार उसे राशन उपलब्ध करा रही है।

इधर रविवार को भी वृद्ध महिला तल्लीताल थाना प्रभारी रोहताश सागर से मिली और अपनी व्यथा सुनाई कि किस तरह अपने परिवार के साथ रह रहे उसके बेटों ने उसे बेसहारा छोड़ दिया है। उसके पास खाने को कुछ नहीं है। इस पर थाना प्रभारी ने चीता मोबाइल प्रभारी शिवराज राणा को निर्देशित तल्लीताल स्थित कान्हा साह के स्टोर से 5-5 किलोग्राम आटा, चावल, मसाले, नहाने व कपड़े धोने के साबुन, चाय पत्ती, दो किलो दाल, चीनी, तेल व अचार आदि सामग्री उपलब्ध कराई।

श्री राणा ने बताया कि पूर्व से भी बुजुर्ग महिला को इसी तरह राशन व अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती रही है। इस कार्य के लिए तल्लीताल थाना पुलिस की भूरि-भूरि प्रशंसा की जा रही है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

‘नवीन समाचार’ में पूर्व में प्रकाशित अच्छे समाचारों को यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply