उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.5 मिलियन यानी 1.35 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर। बाबा नीब करौरी के कैंची धाम में स्थापना दिवस पर आने वाले सभी भक्तजनों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन...

June 20, 2024

नंदा देवी महोत्सव, राम लीला, रामलीला की तालीम एवं राज्यपाल के कार्यक्रम, दूरदर्शन पर नैनीताल के युवा, नवीन आचार्य प्रशिक्षण वर्ग व क्रिकेट मुकाबले

0
Nainital News 6 July 2023, Nainital News 1 July 2023, Nainital News 3 July 2023, Nainital News 11 July 2023, Nainital News 12 July 2023,

नंदा देवी महोत्सव, राम लीला एवं रामलीला की तालीम का कार्यक्रम जारी (Nainital Samachar 23 May 2024 Navin Samachar)

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 मई 2024 (Nainital Samachar 23 May 2024 Navin Samachar)। नगर की सबसे पुरानी धार्मिक-सांस्कृतिक संस्था श्रीराम सेवक सभा के तत्वावधान में इस वर्ष का नंदा देवी महोत्सव 8 से 15 सितंबर तक, श्रीराम लीला महोत्सव 3 से 12 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। गुरुवार को हुई श्रीराम सेवक सभा की कार्यकारिणी की महत्वपूर्ण बैठक में वर्ष 2024 के मुख्य कार्यक्रमों पर चर्चा हुई। बैठक में तय हुआ की श्री रामलीला हेतु तालीम 4 जून से शुरू की जायेगी। इच्छुक छात्र-छात्राएं रामलीला के पात्र हेतु सभा से संपर्क कर सकते हैं।

Nanda Devi Mahotsav, Nanda-Devi-Mela-Nainital-2019बैठक के पश्चात युवा व्यवसायी सुधांशु जोशी तथा कलाकार सोनी कांडपाल की माता के निधन पर शोक सभा भी आयोजित हुई तथा उनकी स्मृति में दो मिनट का मौन रखकर उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना की गई। बैठक में सभा के अध्यक्ष मनोज साह, महासचिव जगदीश बवाड़ी, प्रबंधक विमल चौधरी, उपसचिव राजेंद्र बिष्ट, राजेंद्र साह, कोषाध्यक्ष विमल साह, घनश्याम साह, चंद्र प्रकाश साह, भीम सिंह कार्की, राजेंद्र बजेठा व प्रो ललित तिवारी शामिल रहे।

राज्यपाल आ रहे नैनीताल (Nainital Samachar 23 May 2024 Navin Samachar)

नैनीताल। उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह शुक्रवार 24 मई को जनपद भम्रण पर आ रहे है। इस आशय की जानकारी देते हुए अपर जिलाधिकारी फिंचाराम चौहान ने बताया कि राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह जॉलीग्रांट एयरपोर्ट देहरादून से प्रस्थान कर प्रातः 11रू50 बजे पंतनगर एयरपोर्ट और वहां से अपराह्न 1.45 बजे नैनीताल राजभवन, पहुचेंगे। (Nainital Samachar 23 May 2024 Navin Samachar)

दूरदर्शन उत्तराखंड पर आयोजित काव्य गोष्ठी में नजर आएंगे नैनीताल के युवा कवि संजय (Nainital Samachar 23 May 2024 Navin Samachar)

नैनीताल। नैनीताल के एक युवा कवि संजय परगाई दूरदर्शन के उत्तराखंड चैनल पर अपनी कविता पढ़ने वाले हैं। नैनीताल जनपद के सुरंग गाँव के निवासी कवि संजय दूरदर्शन उत्तराखंड के द्वारा देहरादून स्थित स्टूडियो में आयोजित एक काव्य गोष्ठी में शामिल हुये हैं, जिसमें उनके साथ टिहरी के कवि जगदीश ग्रामीण, हरिद्वार के डा. अशोक गिरि, देहरादून के सीबी द्विवेदी भी शामिल होंगे।

नैनीताल: दीजिये बधाई: दूरदर्शन उत्तराखंड की काव्य गोष्ठी में सुरंग गांव के कवि  संजय का चयन – Khabriboxदेहरादून की कवयित्री शिखा अग्रवाल के संचालन में आयोजित इस काव्य गोष्ठी का प्रसारण शनिवार 25 मई को शाम 5 बजे दूरदर्शन उत्तराखंड के टीवी चैनल तथा यूट्यूब पर लाइव देखा जा सकेगा। गौरतलब है कि संजय पहले भी लखनऊ, पंतनगर, वाराणसी व गदरपुर सहित अन्य कई अन्य स्थानों पर हुये कवि सम्मेलनों में सम्मानित हो चुके हैं।

21 वीं सदी के कौशलों से परिचित हों आचार्य: डॉ. सूर्य प्रकाश (Nainital Samachar 23 May 2024 Navin Samachar)

-सरस्वती विहार में विद्या भारती उत्तराखंड द्वारा आयोजित हो रहे सप्ताह भर के नवीन आचार्य प्रशिक्षण वर्ग में बोले प्रधानाचार्य
नैनीताल। नैनीताल के पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार के विद्या भारती उत्तराखंड द्वारा बीती 21 मई से आयोजित हो रहे सप्ताह भर के नवीन आचार्य प्रशिक्षण वर्ग में जनशिक्षा समिति के चयनित 28 आचार्य प्रतिभाग करते हुये प्रशिक्षण की नवीन विधाओं से परिचित हो रहे हैं। इस शिविर में गुरुवार को वंदना सत्र में विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. सूर्य प्रकाश ने नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत 21वीं सदी के कौशल पर अपना व्याख्यान दिया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में प्रत्येक शिक्षक को 21वीं सदी के सभी कौशलों से परिचित होना चाहिए, जिससे शिक्षक कक्षा में बच्चों की रुचियों के अनुसार और उसके भावनाओं व कौशलों के अनुसार शिक्षण कर सकें और बच्चों के अंदर की क्षमताओं का विकास करने में उपयोगी सिद्ध हों। डॉ. सूर्य प्रकाश ने कहा कि 21वीं सदी के कौशल सभी आचार्यों के लिए शिक्षण की एक नई तकनीक है। जिनका सभी आचार्यों को गहराई से अध्ययन करना चाहिए एवं इनका प्रयोग छात्रों को सीखने व सिखाने में करना चाहिए। (Nainital Samachar 23 May 2024 Navin Samachar)

इस प्रशिक्षण वर्ग में मुख्य रूप से सह प्रदेश निरीक्षक जन शिक्षा समिति ईश्वरी, नैनीताल सम्भाग के निरीक्षक मंगत राम, अल्मोड़ा के आलम, दीवान, रामध्यान, केतन व विद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ, माधव प्रसाद त्रिपाठी एवं तकनीकी विभाग में राहुल एवं जितेंद्र उपस्थित रहे। (Nainital Samachar 23 May 2024 Navin Samachar)

शिक्षा विभाग व कुमाऊं विवि ने जीते ज्युडिशियल कप के क्रिकेट मुकाबले (Nainital Samachar 23 May 2024 Navin Samachar)

(Nainital Samachar 23 May 2024 Navin Samachar)नैनीताल। नैनीताल के डीएसए मैदान में एजी यानी महाधिवक्ता एवं हाईकोर्ट ऑफीसियल स्पोर्ट्स क्लब के तत्वावधान में 12वीं ज्युडिशियल कप क्रिकेट प्रतियोगिता खेली जा रही है। प्रतियोगिता के गुरुवार को खेले गये दिन के पहले मुकाबले में शिक्षा विभाग ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में मात्र 2 विकेट खोकर पंकज गुरुरानी के शानदार नाबाद 102 और केडी सिंह के 71 रनों की मदद से 191 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। प्रतिपक्षी राजकीय पॉलिटेक्निक के लिये अमित और सांतनु ने 1-1 विकेट लिये।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी पॉलिटेक्निक की टीम सुमित के नाबाद 92 रनों के बड़े योगदान के बावजूद 4 विकेट खोकर 130 रन बना सकी। शिक्षा विभाग के लिये संजय, राजेश व गोविंद ने 1-1 विकेट लिये। वहीं दूसरे मैच में कुमाऊं विश्वविद्यालय ने अलंकार के 39 और बृजेश के 24 रनों की मदद से 5 विकेट पर 163 रन बनाये। नगर पालिका के लिये सनी व गौरव ने 1-1 विकेट लिये। (Nainital Samachar 23 May 2024 Navin Samachar)

जवाब नगर पालिका ने उमेश मेहता के 43 और सोक्किर के 30 रनों के साथ 9 विकेट खोकर 146 रन ही बना सकी। कुविवि के लिये प्रदीप ने 3 व गब्बर ने 2 विकेट लिये। धीरज पांडे, मोहित बिष्ट व परिहार ने अंपायर तथा अब्बास व धीरज पांडे ने स्कोरन के रूप में योगदान दिया। इस दौरान आयोजक समिति के जेके लखेड़ा, रवि प्रकाश जोशी व गोपाल आदि लोग मौजूद रहे। (Nainital Samachar 23 May 2024 Navin Samachar)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे‘नवीन समाचार’पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Nainital Samachar 23 May 2024 Navin Samachar)

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला