विज्ञापन सड़क किनारे होर्डिंग पर लगाते हैं, और समाचार समाचार माध्यमों में निःशुल्क छपवाते हैं। समाचार माध्यम कैसे चलेंगे....? कभी सोचा है ? उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.7 मिलियन यानी 1.37 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

July 19, 2024

MBBS in Hindi : उत्तराखंड में हिंदी में होगी एमबीबीएस की पढ़ाई ! मध्य प्रदेश पहुंचा राज्य का 1 प्रतिनिधिमंडल

0

MBBS in Hindi, MBBS, Hindi, Medical, Medical in Hindi, MP, Uttarakhand, Madhya Pradesh, Medical Univecity Dehradun,

health- Insurance-corona

नवीन समाचार, भोपाल, 27 जुलाई 2023। (MBBS in Hindi) उत्तराखंड में भी हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई करने की तैयारी चल रही है। इस संबंध में उत्तराखंड के चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय देहरादून के कुलपति हेम चंद पांडे एवं रेडियो थेरेपी विभाग राजकीय दून मेडिकल कॉलेज देहरादून के प्राध्यापक डॉ. दौलत सिंह मध्य प्रदेश पहुंचे। 

MBBS in Hindi

MBBS in Hindi यहां उन्होंने मप्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग से मुलाकात की। साथ ही गांधी चिकित्सा महाविद्यालय में स्थित चिकित्सा हिंदी प्रकोष्ठ मंदार में एमबीबीएस की पुस्तकों के हिंदी रूपांतरण के कार्य को देखा और लिप्यंतरण कार्य कर रहे चिकित्सा शिक्षकों से भी संवाद किया।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है, जिसने हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई प्रारंभ की है। वहीं अब इसी दिशा में उत्तराखंड राज्य भी आगे बढ़ रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को भोपाल में उत्तराखंड के चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय देहरादून के कुलपति हेम चंद पांडे एवं रेडियो थेरेपी विभाग राजकीय दून मेडिकल कॉलेज देहरादून के प्राध्यापक डॉ. दौलत सिंह ने मप्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग से मुलाकात की। इस दौरान मंत्री सारंग ने उन्हें एमबीबीएस प्रथम वर्ष की हिंदी में रूपांतरित पुस्तकें भेंट की।

इस दौरान बताया गया कि अब उत्तराखंड राज्य भी एमबीबीएस प्रथम वर्ष में हिंदी में रूपांतरित पाठ्यक्रम का अध्ययन करेगा। गौरतलब है कि इसी माह 15 जुलाई को उत्तराखंड के देहरादून में सेंट्रल काउंसिल ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर (सीसीएचएफडब्ल्यू) द्वारा 15वें सीसीएचएफडब्ल्यू कॉन्फ्रेंस स्वास्थ्य चिंतन शिविर का आयोजन किया गया था।

यहां भी मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग ने मेडिकल में हिंदी की पढ़ाई प्रारंभ करने के विषय पर विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया था, जिसे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने बेहद सराहा था। इसके साथ ही उन्होंने अन्य राज्यों से भी मध्यप्रदेश का अनुसरण करने के लिये प्रेरित किया था।

(डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

गर्मियों में करना हो सर्दियों का अहसास तो.. ये वादियाँ ये फिजायें बुला रही हैं तुम्हें… नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला