उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 35 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 14.2 मिलियन यानी 1.42 करोड़ से अधिक बार पढी गई, एवं 48 लाख से अधिक बार देखे गए हमारे यूट्यूब चैनल वाली आपकी अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। वैसे भी क्या अपने विज्ञापन सड़क किनारे होर्डिंग पर लगा, और समाचार समाचार माध्यमों में निःशुल्क छपवाना क्या ठीक है। समाचार माध्यम FREE में कैसे चलेंगे....? कभी सोचा है ?‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

🚩🚩श्रीनंदा देवी महोत्सव की सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं.. माता नंदा-सुनंदा की सभी पर कृपा बनी रहे। श्रीमती तारा बोरा, प्रधानाचार्य-राष्ट्रीय शहीद सैनिक स्मारक विद्यापीठ नैनीताल।🚩🚩 श्री माता नंदा-सुनंदा महोत्सव की सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं.. सभी पर कृपा बनी रहे। अमन बजाज, प्रतिष्ठान-एंबेसडर होटल, नैनीताल।🚩🚩

September 8, 2024
All Latest Current-Important News of Uttarakhand in One Place logo

All Latest Current-Important News of Uttarakhand in One Place

All Latest Current-Important News of Uttarakhand in One Place logoआज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे उत्तराखंड के नवीनतम अपडेट्स-‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें यहाँ क्लिक करके सहयोग करें..।  

अंग्रेजी-उर्दू के शब्दों की जगह हिन्दी के शब्दों का प्रयोग करते हुए पूर्व में दिए गए अन्य सभी निर्देशों के अनुसार समाचार बना दें, ‘आरोपी’ व ‘अभियुक्त’ की जगह ‘आरोपित’, हत्यारोपी की जगह हत्यारोपित, आरोपियों की जगह आरोपितों, हत्यारोपियों की जगह हत्यारोपितों‘, मुकदमा’ की जगह ‘अभियोग’, ‘खुलासा’ की जगह ‘अनावरण’, उधम सिंह-ऊधमसिंह, रकम-धनराशि, मास्टरमाइंड-मुख्य आरोपित, मुताबिक-अनुसार, फिराक-कोशिश, रेप की जगह दुष्कर्म, गैंगरेप की जगह सामूहिक दुष्कर्म, ‘प्लान’ की जगह ‘योजना’, अटैच की जगह संबद्ध, रेफर की जगह संदर्भित, ‘केस’ की जगह ‘अभियोग’, ‘तहरीर’ की जगह ‘शिकायत’, ‘वजह’ की जगह ‘कारण’, खबर की जगह समाचार, सर्च, रेस्क्यू की जगह खोज एवं बचाव अभियान, ‘के द्वारा’ की जगह ‘ने’, ‘किया गया’ की जगह केवल ‘किया’, अस्पताल की जगह चिकित्सालय, डॉक्टर की जगह चिकित्सक, इमरजेंसी की जगह आपातकालीन, तबियत या तबीयत की जगह स्वास्थ्य, ऑफीसर की जगह अधिकारी, ‘खिलाफ’ की जगह ‘विरुद्ध’, आनन-फानन में की जगह तत्काल, वजह की जगह कारण, रकम की जगह धनराशि, कदर की जगह स्तर तक, यूपी की जगह उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड की जगह उत्तराखंड, होश उड़ गये की जगह स्तब्ध रह गये,फुल स्टॉप के चिन्ह (.) की जगह (।) चिन्ह, डा0, डाक्टर व डॉक्टर की जगह डॉ., प्रोफेसर या प्रो0 की जगह प्रो., वृक्षारोपण की जगह पौधरोपण, मलवा या मलुवा की जगह मलबा, दंपती की जगह दंपति, गए की जगह गये गयी, आए की जगह आये, आयी, गयी, नहाई-नहायी या नहाये, रविंद्र की जगह रवींद्र, भूरी भूरी प्रशंसा की जगह भूरि-भूरि प्रशंसा, नाबालिक की जगह नाबालिग वॉलेंटियर की जगह स्वयं सेवक, डीन की जगह संकायाध्यक्ष, हेड की जगह प्रमुख या विभागाध्यक्ष, नाम के आगे श्री या श्रीमती और नाम के पीछे जी हटाकर लिखना है, श्रीमती, श्री और अक्षरों के पीछे डॉट नहीं लगाने हैं। : 

इस समाचार को सबसे ऊपर हेडिंग व नवीन समाचार, जहां का समाचार है वहां का नाम, जिस दिन समाचार लिखा जा रहा है, उस दिन की तारीख व महीने का नाम व वर्ष। यानी ‘नवीन समाचार, नैनीताल, व समाचार लिखे जाने के दिन व माह 2024।’  बीच में सब हेडिंग के साथ ‘.’ की जगह ‘।’ पहले पैराग्राफ में ‘मुताबिक’ या ‘के अनुसार’ की जगह ‘पुलिस व संबंधितों से प्राप्त जानकारी के अनुसार’
13 से कम उम्र के बच्चों को बालक-बालिका, 13 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरी, 18 से कम उम्र के नाबालिग, 18 से अधिक 45 से कम उम्र के व्यक्ति युवक-युवती, छात्रों-छात्राओं की जगह विद्यार्थी, विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हों, या सामान्यतया परीक्षा से संबंधित समाचार हों तो तो परीक्षार्थियों, परीक्षा के लिये आवेदन कर रहे हों तो आवेदक या आवेदकों, अभ्यर्थी या अभ्यर्थियों, मुकदमा पीड़ित नहीं बल्कि पुलिस दर्ज करती है। पीड़ित तो शिकायत करता है। दर्ज करना या नहीं करना पुलिस का काम है। मृत्यु के मामलों में फांसी लगा ली, यह सीधे नहीं कह सकते। संदिग्ध परिस्थितियों में फंदे से लटका या लटकी मिली, लिखना चाहिए। आत्महत्या कर ली, फांसी लगा ली, जहर खा लिया स्वयं कहने से बचना चाहिए। पुलिस या कोई जिम्मेदार कहे तो ठीक है। निलंबित-जिसका निलंबन किया गया है। महिला विधायक के लिये विधायिका नहीं महिला विधायक या केवल विधायक, अध्यक्षा नहीं महिला अध्यक्ष या केवल अध्यक्ष, अधीक्षिका नहीं अधीक्षक, होश उड़ गये, कोहराम मच गया, पैरों तले जमीन खिसक गयी शब्द प्रयोग न करें। ‘के अनुसार’ के बाद कॉमा नहीं लगाना है। अंग्रेजी-उर्दू के शब्दों की जगह हिंदी के शब्दों के साथ और के साथ करके भी लगा दें। पूरे नाम के साथ श्री, श्रीमती या कुमारी, नाम के पीछे ‘जी’ और अंग्रेजी के अक्षरों के बीच डॉट ‘.’ नहीं लगाना है। केवल जाति नाम में श्री, श्रीमती या कुमारी लगा सकते हैं। वाक्यों के पीछे से अंग्रेजी वाक्यों की तरह फुल स्टॉप नहीं बल्कि पूर्ण विराम का चिन्ह लगाना है। सब हेडिंग भी लगाएं तथा टैग्स अंग्रेजी में कॉमा लगाकर दें। ()

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :