‘नवीन समाचार’ के पाठकों के ‘2 करोड़ यानी 20 मिलियन बार मिले प्यार’ युक्त परिवार में आपका स्वागत है। आप पिछले 10 वर्षों से मान्यता प्राप्त- पत्रकारिता में पीएचडी डॉ. नवीन जोशी द्वारा संचालित, उत्तराखंड के सबसे पुराने, जनवरी 2010 से स्थापित, डिजिटल मीडिया परिवार का हिस्सा हैं, जिसके प्रत्येक समाचार एक लाख से अधिक लोगों तक और हर दिन लगभग 10 लाख बार पहुंचते हैं। हिंदी में विशिष्ट लेखन शैली हमारी पहचान है। आप भी हमारे माध्यम से हमारे इस परिवार तक अपना संदेश पहुंचा सकते हैं ₹500 से ₹20,000 प्रतिमाह की दरों में। यह दरें आधी भी हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिये यहां देखें और अपना विज्ञापन संदेश ह्वाट्सएप पर हमें भेजें 8077566792 पर।

 

यहां आपके विज्ञापन को कोई फाड़ेगा नहीं-बारिश से गलेगा भी नहीं, और दिखेगा ही : जी हां, हमें पता है कि आप अपने विज्ञापनों के पोस्टरों-होर्डिंगों के विरोधियों व प्रशासन के द्वारा फाड़े जाने और बारिश से गलने से परेशान हैं। तो यहां ‘नवीन समाचार’ पर लगाइये अपना विज्ञापन। यहां प्रतिदिन आपका विज्ञापन लगभग एक लाख बार लोगों को दिखाई देगा, और इस विश्वसनीय माध्यम पर आपको भी गंभीरता से लिया जाएगा । संपर्क करें: 8077566792 या 9412037779 पर।

October 18, 2024

सुबह का बड़ा समाचार: उत्तराखंड सहित देश के पांच राज्यों में ईडी की बड़ी छापेमारी

ED CBI Police Chhapemari

-अब तक के सबसे बड़े ‘फर्जी रजिस्ट्री घोटाला’ मामले में की जा रही है छापेमारी
नवीन समाचार, देहरादून, 30 अगस्त 2024 (ED conducts major raids in Dehradun in Land Scam)। उत्तराखंड में अब तक के सबसे बड़े ‘फर्जी रजिस्ट्री घोटाला’ मामले में ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय उत्तराखंड सहित देश के पांच राज्यों दिल्ली, उत्तर प्रदेश, असम, और पंजाब के लुधियाना में छापेमारी की कार्रवाई कर रही है। सूत्रों के अनुसार, उत्तराखंड के देहरादून में भी की जा रही यह कार्रवाई भू माफिया, रजिस्ट्री कार्यालय में कार्यरत सरकारी कर्मचारी-अधिकारी, सरकारी अधिवक्ता, और कुछ बिल्डरों के ठिकानों पर की जा रही है।

(ED conducts major raids in Dehradun in Land Scam) Ed - Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News  in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें, Aaj Tak Newsउल्लेखनीय है कि जुलाई 2022 में देहरादून में फर्जी रजिस्ट्री घोटाले का खुलासा हुआ था। इस मामले में पुलिस ने अब तक 18 मुकदमे दर्ज कर 20 से ज्यादा आरोपितों को जेल भेजा है। इसमें दो बड़े अधिवक्ता भी शामिल हैं। इधर शुक्रवार 30 अगस्त को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में 18 स्थानों पर छापेमारी की।

विदित हो कि देहरादून में जमीन फर्जीवाड़े के सभी मामलों की जांच इससे पहले एसआईटी यानी विशेष जांच दल कर रही थी। इस मामले लगभग 15 आरोपितों के विरुद्ध आरोप पत्र दाखिल कर गैंगस्टर में मुकदमा दर्ज किया गया है। जबकि बताया गया कि कुल 270 मामलों में से 200 से अधिक मामलों का निस्तारण राजस्व विभाग की मदद से किया गया है। इन मामलों में दस्तावेजों में मामूली गड़बड़ी या अन्य कारणों से भू-स्वामियों को दिक्कत हो रही थी।

तीन तरह की शिकायतें आईं (ED conducts major raids in Dehradun in Land Scam)

फर्जी दस्तावेज: जमीन के फर्जी दस्तावेज तैयार कर फर्जी मालिक बनाकर सौदा किया गया।
राजस्व अभिलेखों में हेराफेरी: जमीन के राजस्व अभिलेखों में हेराफेरी कर सौदा किया गया।
सरकारी जमीन का दुरुपयोग: सरकारी जमीनों को अपने नाम दर्ज कर उसे बेच दिया गया।

उदाहरणाार्थ एक मामले में इंग्लैंड निवासी एक एनआरआई महिला की करोड़ों की भूमि के फर्जी दस्तावेज बनाए गए। आरोपितों को गिरफ्तार किया गया। गिरोह के सदस्य देहरादून में लंबे समय से खाली पड़ी जमीनों पर नजर रखते थे और मौका मिलते ही फर्जी कागज तैयार कर उन्हें बेच देते थे।

वहीं दूसरे मामले में गाजियाबाद के एक रियल एस्टेट कारोबारी से करोड़ों रुपये की ठगी जमीन बेचने के नाम पर की गई। आरोपितों ने डांडा नूरीवाला में सात प्लॉटों के बैनामे किए। जब दाखिल खारिज की बात आई, तो पता चला कि दाखिल खारिज नहीं हो सकता क्योंकि जमीन के कागजात ही फर्जी थे। इस तरह मामले का खुलासा हुआ और पुलिस ने कार्रवाई की। (ED conducts major raids in Dehradun in Land Scam)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे उत्तराखंड के नवीनतम अपडेट्स-‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें यहाँ क्लिक करके सहयोग करें..।  (ED conducts major raids in Dehradun in Land Scam, ED Raid, Scam, Action, ED, Land Registry, Uttarakhand News, Big News, ED conducts major raids in five states, Uttarakhand, Enforcement Directorate,)

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

You cannot copy content of this page