उत्तराखंड में 69 शत्रु संपत्तियां राज्य सरकार के कब्जे में आईं (Enemy Property)

0

Enemy Property

Enemy Property, Atikraman
समाचार को यहाँ क्लिक करके सुन भी सकते हैं

-केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने दिए निर्देश

नवीन समाचार, देहरादून, 11 जून 2023। (Enemy Property) उत्तराखंड में मौजूद शत्रु सम्पत्तियों को सरकार के कब्जे में लिए जाने की कवायद तेज हो गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तराखंड के हरिद्वार, नैनीताल सहित कई जिलों में चिन्हित 69 शत्रु सम्पत्तियों की प्रमाणित सूची राज्य सरकार को भेज दी है। जबकि इसी तरह की 68 अन्य सम्पत्तियों के भी दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं।

Enemy Property

उल्लेखनीय है कि शत्रु सम्पत्तियों का मामला 1969 से विवादित चल रहा है। अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों को ऐसी सम्पत्तियों को कब्जे में लेने को कहा है। केंद्र के पत्राचार के आधार पर उत्तराखंड में दून, हरिद्वार, नैनीताल, यूएसनगर और अल्मोड़ा में शत्रु सम्पत्तियों की पहचान हो चुकी है।

इसके बाद गृह विभाग ने इस सूची को सभी जिलों को भेजते हुए कब्जा लेने को कहा है। यह शत्रु सम्पत्तियां देहरादून में माजरा, चकराता और मसूरी मे, हरिद्वार जिले में ज्वालापुर, भगवानपुर में तथा इसी तरह नैनीताल शहर के मेट्रोपोल कंपाउंड तथा ऊधमसिंह नगर और अल्मोड़ा में भी हैं। इनका बाजार मूल्य अरबों रुपये में आंका जा रहा है।

क्या है शत्रु संपत्ति (Enemy Property) :

1947 में देश के बंटवारे तथा भारत-पाकिस्तान और भारत-चीन युद्ध के समय जो नागरिक भारत छोड़कर पाकिस्तान या चीन चले गए थे, उनकी भारत में रह गई संपत्ति को शत्रु संपत्ति करार दिया गया है। देशभर में ऐसी 9400 से अधिक और उत्तराखंड में अब तक 69 ऐसी शत्रु संपत्तियों की पहचान हो चुकी है।

जन सुविधाओं के काम आएगी यह शत्रु सम्पत्तियां (Enemy Property)

उत्तराखंड की विशेष सचिव गृह रिद्धिम अग्रवाल के अनुसार ऐसी ज्यादातर सम्पत्तियां शहरों में मौजूद है। इन पर कई जगह के अवैध कब्जे हैं। शहरों में जनसुविधाएं विकसित करने के लिए जमीन की किल्लत को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से ऐसी सम्पत्तियों की पहचान करते हुए, विधिवत स्वामित्व विभागों के नाम करने और इन जमीनों को जनसुविधाएं विकसित करने को कहा है। इसी क्रम में उत्तराखंड में कुछ जगह इस तरह की शत्रु सम्पत्तियों को प्रशासन ने अपने नियंत्रण में लिया है।

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग कौन हैं रीवा जिन्होंने आईपीएल के फाइनल मैच के बाद भारतीय क्रिकेटर के पैर छुवे, और गले लगाया… चर्चा में भारतीय अभिनेत्री रश्मिका मंदाना
%d bloggers like this: