फॉलोअप: ग्राफिक एरा के निलंबित देशद्रोह के आरोपित छात्र के विरुद्ध दर्ज हुआ मुकदमा, जानें किन धाराओं में

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

-फेसबुक पर ‘भारत माता’ एवं देशवासियों के विरुद्ध अभद्र व अपमानजनक भाषा का प्रयोग, गालियां देने का है आरोप
नवीन समाचार, नैनीताल, 28 जनवरी 2019। फेसबुक पर देश विरोधी टिप्पणी करने के मामले में पुलिस ने कश्मीरी मूल के ग्राफिक एरा के निलंबित छात्र पर लोगों की धार्मिक भावनाएं भड़काने और उकसाने की धाराओं में केस दर्ज किया गया है।
उल्लेखनीय है कि बीती 24 जनवरी को ग्राफिक एरा के बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र फरहाद अहमद शेख (20) पुत्र अब्दुल रसीद शेख निवासी जिला बारामूला सोंगपोरा पटन ने फेसबुक पर बने निजी ग्रुप ‘द इंजीनियर्स ब्रो’ में ‘उरी’ फिल्म के पोस्टर से संबंधित पोस्ट पर देश के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की थी। इस पर भवाली नगरपालिका सभासद सुनील सिंह मेहता ने कोतवाली में तहरीर दी थी। मामले में विवि प्रबंधन ने उसे विवि से निलंबित कर दिया था। कोतवाल उमेद सिंह दानू ने बताया कि उस पर धारा 153ए और 504 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। डीआईजी अजय जोशी ने भी छात्र के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने की पुष्टि की है। वहीं आरोपी छात्र का कहना है कि उसकी आईडी हैक की गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है, और इसकी आईडी हैक होने के बारे में फेसबुक के कैलीफोर्निया स्थित मुख्यालय एवं फॉरेंसिक लैब की भी मदद लेने के प्रयास किये जा रहे हैं।

पूर्व समाचार : फेसबुक मुख्यालय एवं एफएसएल से होगी ग्राफिक एरा पर्वतीय विवि के कश्मीरी छात्र पर लगे देशद्रोह के आरोपों की जांच

-छात्र ने फेसबुक पर दी भारत और भारत माता को गाली

-फेसबुक पर ‘भारत माता’ एवं देशवासियों के विरुद्ध अभद्र व अपमानजनक भाषा का प्रयोग, गालियां देने का है आरोप

<

p style=”text-align: justify;”>नवीन समाचार, नैनीताल, 25 जनवरी 2019। भीमताल स्थित ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय में अध्ययनरत कश्मीरी मूल के एक छात्र के द्वारा सोशल मीडिया-फेसबुक पर भारत देश एवं भारतवासियों के प्रति अभद्र शब्दों का प्रयोग करते हुए आपत्तिजनक टिप्पणियां करने के आरोप लगे हैं। इस मामले में हिंदूवादियों के भड़कने के बाद छात्र को निष्कासित कर दिया है, वहीं कहलक्वीरा के क्षेत्रीय सभासद सुनील मेहता ने भवाली कोतवाली में छात्र के विरुद्ध राजद्रोह और देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप लगाते हुए तहरीर दी है। इधर भवाली के कोतवाल उमेद सिंह दानू ने बताया कि मामले में फेसबुक के कैलीफोर्निया स्थित मुख्यालय से तथ्यात्मक जानकारियां ली जा रही हैं, फॉरेंसिक लैब की मदद ली जा रही है, तथा विधि विशेषज्ञों से भी जानकारी ली जा रही है। यदि यह साबित होता है कि उसके द्वारा की गयी टिप्पणियां देशद्रोह की श्रेणी में आती हैं तो संबंधित धाराओं में कार्रवाई की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि बीते शनिवार देर शाम गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर क्षेत्रीय लोग एवं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, विश्व हिंदू परिषद, हिंदू जागरण मंच, भारतीय जनता युवा मोर्चा आदि हिंदूवादी संगठन भड़क गये और विश्वविद्यालय परिसर में धमक कर आरोपित छात्र शेख फरहत के खिलाफ देशद्रोह के कानून के तहत कार्रवाई करने की मांग की। उनका कहना था कि इंजीनियरिंग तृतीय सेमेस्टर के छात्र शेख फरहत ने 24 जनवरी को फेसबुक के एक पेज ‘द इंजीनियर ब्रो’ पेज पर देश के विरुद्ध टिप्पणियां कीं व आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग करते हुए गालियां भी दीं। इस पर विश्वविद्यालय की ओर से तत्काल छात्र पर कोई कार्रवाई करने के बजाय प्रदर्शनकारियों की वजह से शांति व्यवस्था की अप्रिय स्थिति बनने का हवाला देते हुए पुलिस-प्रशासन से मदद मांगी गई। सूचना मिलने पर पहुंचे जनपद के वरिष्ठ पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी विश्वविद्यालय पहुंचे और विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुरोध पर आरोपित छात्र को प्रदर्शनकारियों से बचाकर अपनी सुरक्षा में ले लिया। इसके बाद विवि प्रशासन की ओर से आरोपित छात्र को कॉलेज से निष्कासित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें : ग्राफिक एरा के एनएसएस स्वयं सेवकों ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

<

p style=”text-align: justify;”>नैनीताल, 12 अक्तूबर 2018। भीमताल स्थित ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय के एनएसएस यानी राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयं सेवकों ने हाथों में जागरूकता सन्देश लिखी पट्टियों के साथ शुक्रवार को ‘स्वीप’ कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता रैली निकाली। रैली को परिसर के महानिदेशक प्रो. आरसीएस मेहता व सहायक निदेशक डा. एमसी लोहनी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
रैली में शामिल 225 स्वयं सेवकों ने एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे युवाओं को मतदाता पहचान पत्र बनाने हेतु जागरूक किया। रैली का नेतृत्व एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डा. संदीप कुमार बुधानी, सह कार्यक्रम अधिकारी प्रो. राजेंद्र बिष्ट एवं निशांत खान ने किया। रैली भीमताल के मुख्य बाजार से होते हुए डांठ तथा ब्लॉक रोड तथा मिनी स्टेडियम से होते हुए वापस विकास भवन तक लौटी।

कार्यक्रम अधिकारी डा. बुधानी ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को रैली व नुक्कड़ नाटक के जरिये जागरूक करना था। रैली को सफल बनाने में एनएसएस के जिला समन्वयक एलएम पांडे का मुख्य योगदान रहा, साथ ही रमनीक कुमार, चांदनी शाह, प्रदीप कुमार, अमन, प्रशांत लोहनी व प्रियांशु चौहान आदि ने भी सहयोग दिया।

Leave a Reply

loading...