विज्ञापन सड़क किनारे होर्डिंग पर लगाते हैं, और समाचार समाचार माध्यमों में निःशुल्क छपवाते हैं। समाचार माध्यम कैसे चलेंगे....? कभी सोचा है ? उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.7 मिलियन यानी 1.37 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

July 24, 2024

मंडलायुक्त ने नैनीताल जनपद के श्यामखेत चाय बागान में किया ‘डेमोक्रेसी कैफे’ का शुभारंभ, जानें क्या है यहां खास ?

0

नवीन समाचार, नैनीताल, 19 मार्च 2024 (Kumaon Commissioner Inaugurated Democracy Cafe)। आगामी लोक सभा चुनाव में खासकर युवाओं को अधिक से अधिक मतदान करने के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से नैनीताल जिला प्रशासन की ओर से एक नई पहल की गयी है। यहां श्यामखेत स्थित चाय बागान में डेमोक्रेसी यानी लोकतंत्र की थीम पर ‘डेमोक्रेसी कैफे’ स्थापित किया गया है। देखें वीडियो:

(Kumaon Commissioner Inaugurated Democracy Cafe)बताया गया है कि डेमोक्रेसी कैफे में देश के पहले 1950 में हुये आम चुनाव से लेकर वर्तमान तक के समस्त चुनावों को पेंटिंग, स्लोगन व फोटो आदि के माध्यम से एक यात्रा के रूप में दर्शाया गया है। साथ ही भोजन सामग्री के मेन्यू और कैफे के फर्नीचर के साथ ही गीत, संगीत एवं टेलीविजन आदि के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करने का संदेश दिया जा रहा है।

कैफे में भोजन सामग्री के नाम भी निर्वाचन प्रक्रिया के अनुसार रखे गए हैं। साथ ही मेन्यू में 18 की उम्र पूरी करने पर यानी मतदान के योग्य होने पर आर्डर करने पर विशेष डेमोक्रेसी भोजन परोसने तथा चुनाव तक 25 प्रतिशत छूट भी दी जा रही हैं। इस अवसर पर यहां कुमाउनी भाषा के माध्यम से युवाओं को मतदान से जोड़ने के लिये ऐसे प्रयास भी किये गये।

मंडलायुक्त दीपक रावत ने किया शुभारंभ (Kumaon Commissioner Inaugurated Democracy Cafe)

जनपद की मतदान के प्रति जागरूक करने वाली ‘स्वीप’ टीम के बैनर तले मंगलवार को जनपद के भवाली स्थित श्यामखेत चाय बागान में कुमाऊ आयुक्त दीपक रावत ने ‘डेमोक्रेसी कैफे’ का उद्घाटन किया। कहा कि ‘डेमोक्रेसी कैफे’ नये, युवा मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए नई पहल है। कैफे में मतदान से संबंधित नवीनतम जानकारी, पिंक बूथ, हेल्पलाइन नंबर, डिजिटल टोली आदि की व्यवस्था की गई है। इसके माध्यम से मतदाता बेहतर तरीके से अपने मताधिकार का प्रयोग कर प्रजातंत्र को मजबूत बनाने में अपनी अहम भूमिका निभा सकेंगे। (Kumaon Commissioner Inaugurated Democracy Cafe)

श्री रावत ने बताया कि कैफे में लोकभाषा कुमाउनी व हिंदी आदि में संदेश देने वाले स्लोगनों के माध्यम से मतदाताओं और पर्यटकों को आकर्षित करने का प्रयास किया जाएगा। बताया कि इस बार नैनीताल लोकसभा में 14,500 से अधिक नये मतदाता हैं। आयुक्त ने नये मतदाताओं से डेमोक्रेसी कैफे में आने और चुनाव की जानकारी और यहां रही सुविधाओं को प्राप्त करने का आह्वान किया। इस दौरान ग्राफिक एरा और बिड़ला इंस्टीट्यूट के छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया। (Kumaon Commissioner Inaugurated Democracy Cafe)

वहीं महिला समूहों ने ‘वोट हमारा अधिकार, फिर आ गए चुनाव, वोट हमारा अधिकार आदि गीतों के माध्यम से मतदान करने की अपील की। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी-स्वीप के नोडल अधिकारी अशोक कुमार पांडे, अपर परियोजना निदेशक चंद्र फर्त्याल, स्वीप के जिला समन्वयक सुरेश अधिकारी, डॉ. सुरेश मठपाल व डॉ. प्रदीप उपाध्याय आदि मौजूद रहे। (Kumaon Commissioner Inaugurated Democracy Cafe)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, कू से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..। (Kumaon Commissioner Inaugurated Democracy Cafe)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :