Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

एनआईटी के श्रीनगर में स्थायी परिसर के निर्माण संबंधित मामले में हाईकोर्ट ने दिखाया गंभीर रूख

Spread the love

-केंद्र व राज्य सरकार सहित एनआईटी को 3 सप्ताह में जवाब पेश करने के दिए आदेश
नैनीताल 16 नवंबर 2018। उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रमेश रंगनाथन व न्यायमूर्ति आलोक सिंह की खंडपीठ ने प्रदेश के बहुचर्चित श्रीनगर में एनआईटी के परिसर के स्थायी निर्माण के मामले में केंद्र व राज्य सरकार सहित एनआईटी को 3 सप्ताह में जवाब पेश करने के आदेश दिए हैं।
मामले के अनुसार कालेज के पूर्व छात्र जसवीर सिह ने नैनीताल उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर कर कहा है कि 9 साल होने के बावजूद श्रीनगर स्थित एनआईटी के पास स्थायी परिसर नहीं है। ऐसे में छात्र जिस भवन में पढ़ रहे हैं, वह काफी जर्जर स्थिति में है, और वहां कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। इसलिये एनआईटी के छात्र काफी लंबे समय से स्थाई परिसर की मांग कर रहे हैं। और स्थायी परिसर की मांग करे रही 1 छात्रा की सडक हादसे में मौत तक हो गई है, जबकि एक का गंभीर स्थति में उपचार चल रहा है। याचिका में उसका खर्च राज्य सरकार और एनआईटी वहन करने की मांग भी की गयी है।
उल्लेखनीय है कि कुछ समय पहले एनआईटी के बड़ी संख्या में छात्रों के अपने घरों को लौट जाने के बाद यह मामला सुर्खियों में है। एनआईटी को श्रीनगर से इतर स्थानांतरित करने की भी चर्चा रही है, जबकि इधर कुछ दिनों से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत एनआईटी को श्रीनगर से कहीं और नहीं ले जाने और वहीं स्थायी परिसर का निर्माण करने की बात कह रहे हैं।

एलपीएस के वार्षिकोत्सव में दिये गये देश भक्ति के संदेश

-राष्ट्रपति के भूतपूर्व ओएसडी, प्रधानमंत्री कार्यालय के निदेशक एवं राज्यसभा के संयुक्त सचिव सत्य नारायण साहू रहे मुख्य अतिथि
नैनीताल, 2 नवंबर 2018। नगर के श्रेष्ठ पब्लिक स्कूलों में शामिल लौंग व्यू स्कूल के दो दिवसीय वार्षिकोत्सव में देशभक्ति के कार्यक्रमों की धूम रही। मुख्य अतिथि राष्ट्रपति के भूतपूर्व ओएसडी, प्रधानमंत्री कार्यालय के निदेशक एवं राज्यसभा के संयुक्त सचिव सत्य नारायण साहू ने विद्यालय के चेयरमेन प्रो. एचबी त्रिपाठी, निदेशक सुनीता त्रिपाठी, संरक्षक कमल त्रिपाठी व विद्यालय के प्रधानाचार्य भुवन चन्द्र त्रिपाठी तथा पद्म विभूषण वैज्ञानिक प्रो. खड्ग सिंह वल्दिया के साथ दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रमों का विधिवत शुभारंभ किया।
कार्यक्रम में विद्यालय के छात्रों ने खासकर देशभक्ति, हिंदी भाषा के संरक्षण आदि के सामाजिक संदेश देते हुए बेहद आकर्षक नृत्य, नृत्य नाटिका शिव तांडव, कविता पाठ व गीत आदि की प्रस्तुतियां दीं। केरल के बाढ़ पीड़ितों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की गयी। साथ ही मेधावी छात्रों को ऑल राउंडर अवार्ड, मोस्ट पापुलर अवार्ड, मोस्ट रेगुलर अवार्ड, तथा विभिन्न हाउसो को विभिन्न ट्राफियां देकर सम्मानित भी किया गया। इस दौरान खासकर पहली व दूसरी कक्षा के कनिष्ठ छात्रों ने ’द रेट्स ऑफ हैमलिन’ नाटक, नौवीं व दसवीं के छात्रों ने शिव आनंद तांडव का मंचन करते हुए गंगा नदी के बढ़ते प्रदूषण पर भी चिंता जतायी। साथ ही नुक्कड़ नाटक के जरिये वर्तमान शिक्षा व्यवस्था की रूढ़िवादी विचारधारा पर भी व्यंग्य किया। इससे पूर्व बीती शाम के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अटल इनोवेशन मिशन आयोग नयी दिल्ली के ऑपरेशन हेड डा. उन्नत पंडित डा. पंडित ने नैनीताल आने के लिए खुशी जाहिर करते हुए अटल इनोवेशन मिशन के विषय तथा उसकी उपलब्धियों के बारे में छात्रों को जानकारी दी। प्रधानाचार्य श्री त्रिपाठी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस मौके पर सेंट जोसफ कॉलेज के प्रधानाचार्य डा. पीटर इमैनुअल, सेंट मैरी कांवेट की प्रधानाचार्या सिस्टर सीमा व सनवाल स्कूल की प्रधानाचार्या सहित अनेक विशिष्टजन भी मौजूद रहे।

शिक्षा का अधिकार: स्कूलों का 152 करोड़ रुपए दबाये बैठी है राज्य सरकार

-यह धनराशि दे तो केंद्र सरकार से हो जाएगी इस पूरी धनराशि की प्रतिपूर्ति
-अब तक केंद्र सरकार से राज्य को मिल चुके हैं आरटीई में 86 करोड़ रुपए से अधिक
नवीन जोशी, नैनीताल, 26 अक्तूबर 2018। राज्य में अक्सर यह शिकायत मिलती है कि निजी विद्यालय शिक्षा के अधिकार में हीलाहवाली कर रहे हैं। वे नियमानुसार गरीब बच्चों को अपने यहां प्रवेश नहीं दे रहे हैं। राज्य सरकार भी इस मामले में स्कूलों को दोषी बताते हैं। लेकिन निजी विद्यालयों पर सरकार की धीमी पकड़ की वजह कुछ और है। यह असल वजह सूचना के अधिकार के जरिये प्राप्त जानकारी से सामने आयी है। इस जानकारी के अनुसार यदि राज्य सरकार निजी विद्यालयों में शिक्षा के अधिकार के तहत प्रवेश लेने वाले बच्चों के शुल्क आदि पर व्यय की जाने वाली धनराशि का पूर्ण भुगतान कर देती है तो यह धनराशि 152.384 करोड़ रुपए है, और इस धनराशि को सरकार भारत सरकार से वापस ले सकती है।
जनपद के सूचना अधिकार अधिकार कार्यकर्ता हेमंत गौनिया को उनके द्वारा मांगे जाने पर सूचना के अधिकार कानून के विशेषज्ञ द्वारा उपलब्ध करायी गयी ताजा जानकारी के अनुसार उत्तराखंड में 2011 से प्रभावी सूचना के अधिकार की धारा 12(1)(सी) में दिये गये प्राविधानों के अनुसार निजी विद्यालयों में प्रवेश लिये लेने वाले बच्चों के शुल्क आदि के भुगतान हेतु प्रतिपूर्ति के रूप में भारत सरकार द्वारा राज्य सरकार को वर्ष 2015-16 में 39.50 करोड़ व वर्ष 2018-19 में 47.46 करोड़ रुपये दिये गये हैं। वहीं यदि राज्य सरकार अपनी स्कूलों की पूरी देयता का भुगतान करती है तो उसे केंद्र सरकार से 152.384 करोड़ रुपए और मिल सकते हैं। श्री गौनिया ने इस पर कहा कि राज्य सरकार जब विद्यालयों की इतनी बड़ी धनराशि दबाये बैठी है, तो वह कैसे उन पर शिक्षा के अधिकार को प्रभावी तौर पर लागू करने के लिए दबाव बना सकती है।

यह भी पढ़ें : देश के 11 सैनिक स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, यहां देखें आवेदन की पूरी जानकारी

देहरादून 10 Oct 2018। उत्तराखंड सहित देश के 11 सैनिक स्कूलों में सैनिक स्कूल सोसायटी ने दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। छह जनवरी 2019 को देशभर में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। सैनिक स्कूलों में कक्षा छह और कक्षा नौ में दाखिले प्रवेश परीक्षा से होंगे। कक्षा छह के लिए आयु 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। कक्षा नौ के लिए आयु 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 31 मार्च 2019 के हिसाब से की जाएगी।
इन सैनिक स्कूलों में मिलेगा एडमिशन
सैनिक स्कूल घोड़ाखाल उत्तराखंड, सैनिक दिल्ली कुंजपुरा दिल्ली, सैनिक स्कूल कपूरथला चंडीगढ़, सैनिक स्कूल इंफाल त्रिपुरा, सैनिक स्कूल कझाकूटम लक्षद्वीप, सैनिक स्कूल अमरावतीनगर पुुडुचेरी, सैनिक स्कूल सतारा गोवा, सैनिक स्कूल बालाचढ़ी दमन एवं द्वीव, सैनिक स्कूल गोलपारा मेघालय, सैनिक स्कूल पुरुलिया अंडमान एंड निकोबार, सैनिक स्कूल कोरूकोंडा तेलंगाना।
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: एक दिसंबर 2018
प्रवेश परीक्षा की तिथि : छह जनवरी 2019
मेडिकल परीक्षण के लिए कॉल लेटर जारी होने की तिथि : चार फरवरी 2019
मेडिकल परीक्षण की संभावित तिथि : 11 फरवरी 2019
मेरिट लिस्ट और वेटिंग लिस्ट जारी होने की तिथि : 11 मार्च 2019

आवेदन शुल्क :
सामान्य एवं डिफेंस श्रेणी : 400 रुपये
एससी, एसटी : 250 रुपये
यह है वेबसाइट : www.sainikschooladmission.in
ऐसा होगा परीक्षा का पैटर्न :
कक्षा छह के एडमिशन के लिए पेपर में 300 अंकों के 125 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें गणित के 50 सवाल, सामान्य ज्ञान के 25 सवाल, भाषा के 25 सवाल, इंटेलीजेंस के 25 सवाल होंगे। कक्षा नौ के एडमिशन के लिए 400 अंकों का पेपर होगा। इसमें गणित के 50, अंग्रेजी के 25, इंटेलिजेंस के 25, सामान्य विज्ञान के 25 और सोशल स्टडीज के 25 सवाल होंगे। कक्षा छह का पेपर अंग्रेजी, हिंदी और मलयालम भाषा में होगा जबकि कक्षा नौ का पेपर केवल अंग्रेजी में होगा।

नैनीताल के सेंट जोसफ कॉलेज और आयरलेंड के बीच चलेगा ‘स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम’

-आयरलेंड के राजदूत पूर्व छात्रों के संगठन के बुलावे पर पहुंचे नैनीताल
-आयरिश ब्रदर्श के द्वारा 1888 में स्थापित किया गये विद्यालय ने पूरे किये हैं 130 वर्ष

पत्रकार वार्ता में आयरलेंड के राजदूत मैक्लडफ एवं सेंट जोसफ कॉलेज के पूर्व छात्र।
राष्ट्रीय सहारा, 3 सितम्बर 2018

नैनीताल, 2 सितंबर 2018। सरोवरनगरी के ऐतिहासिक 1888 में आयरिश ब्रदर्श द्वारा स्थापित सेंट जोसफ कॉलेज में रविवार को आयरलेंड के राजदूत ब्रायन मैक्लडफ पहुंचे और उन्होंने आयरलेंड के स्कूलों और सेंट जोसफ कॉलेज के विद्यार्थियों के बीच ‘स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम’ चलाने का भरोसा दिया, साथ ही विद्यालय के बच्चों को आयरलेंड में उच्च शिक्षा के लिए मौजूद अपेक्षाकृत सस्ती एवं बेहतर सुविधाओं की जानकारी दी। इसके साथ ही विद्यालय के 1970 बैच के पूर्व छात्र कमल सहदेव की ओर से विद्यालय के एक अन्य पूर्व छात्र करगिल शहीद मेजर राजेश अधिकारी के नाम पर विद्यालय के सभी कक्षाओं के प्रथम आने वाले मेधावी बच्चों को 11-11 हजार यानी कुल 1.10 लाख की छात्रवृत्ति देने की घोषणा भी की गयी। सेंट जोसफ कॉलेज के पूर्व छात्रों के संगठन के द्वारा रविवार को नगर के एशडेल में आयोजित पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी गयी।

पत्रकार वार्ता में राजदूत मैक्लडफ भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि भारत एवं आयरलेंड के बीच बहुत पुराने ऐतिहासिक संबंध हैं। नैनीताल सहित देश के अनेक स्थानों पर अंग्रेजी दौर में आयरलेंड के ब्रदर्श ने बेहतर शिक्षा के लिये सेंट जोसफ सहित कई विद्यालय खोले थे। आज भी आयरलैंड उच्च शिक्षा की सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं के लिए विख्यात है। साथ ही वहां विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ ही तथा शिक्षा पूर्ण करने के उपरांत भी बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी के भी बेहतर अवसर उपलब्ध होते हैं।
बताया कि तीन वर्ष पूर्व भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद इंग्लेंड आदि देशों से पहले आयरलेंड गये। यह भारत व आयरलैंड के मजबूत संबंधों का परिचायक है। पत्रकार वार्ता में मौजूद व्यवसायी आनंद तिवारी, भारतीय सेना में मेजर अनुराग गुप्ता, प्रशासनिक सेवाओं में कार्यरत तारा साह व बीएसएनएल में जीएम विजीलेंस के पद पर कार्यरत हिमांशु भास्कर आदि ने भी विचार रखे, तथा बताया कि विद्यालय के छात्रों को बेहतर भविष्य एवं उच्च शिक्षा पर जानकारियां एवं सुझाव देंगे।

राधा-कृष्ण के रूप में सजे नन्हे ‘अमेरिकन किड्ज’, फोड़ी दही-हांडी

राष्ट्रीय सहारा, 2 सितम्बर 2018

नैनीताल, एसएनबी। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पर्व की पूर्व संध्या पर शनिवार को मुख्यालय स्थित सर्वश्रेष्ठ प्रिपरेटरी स्कूलों में शुमार ‘अमेरिकन किड्ज स्कूल’ में सभी नन्हे बच्चे आकर्षक परिधानों में सजकर राधा और कृष्ण के स्वरूप में सजकर पहुंचे। इस तरह स्कूल आज राधा-कृष्णमय वृंदावन में तब्दील हो गया। नन्हे बच्चे राधा-कृष्ण के रूप में बेहद मनमोहक लग रहे थे। उन्होंने इस दौरान बाल-गोपालों की तरह दही हांडी फोड़ीं और राधा-कृष्ण के प्रेम के गीतों पर नृत्य कर आनंद भी लिया। आयोजन में विद्यालय के प्रधानाचार्या दीपा बिष्ट, प्रबंधक नरेंद्र देउपा सहित संगीता, जया आर्या, सरिता मेहरा, सना, फेमिना, भगवती, दीपा व सीमा आदि शिक्षिकाओं ने उल्लेखनीय योगदान दिया।
अमेरिकन किड्ज स्कूल में राधा-कृष्णा के मनमोहक स्वरूप में सजे नन्हे बच्चे।

बिड़ला के छात्र ने राष्ट्रमंडल शतरंज चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व कर बढ़ाया मान

-प्रधानाचार्य ने हरमिंदर को वर्ष 2018 की आईपीएससी स्कॉलरशिप देने की की घोषणा

राष्ट्रमंडल शतरंज चैंपियनशिप 2018 में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले छात्र हरमिंदर सिंह को सम्मानित करते बिड़ला विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य।

नैनीताल। नगर के बिड़ला विद्यामंदिर के छात्र हरमिंदर बहादुर सिंह ने कॉमनवेल्थ यानी राष्ट्रमंडल शतरंज चैंपियनशिप 2018 में भारत का प्रतिनिधित्व कर विद्यालय व प्रदेश का नाम रोशन किया है। बीती 26 जून से 3 जुलाई तक नई दिल्ली के लीला एंबिएंस कन्वेंसन होटल में में आयोजित अंडर 18 श्रेणी में ओपन चौंपियनशिप में हरमिंदर ने 7 राउंड खेल कर विश्व में 23वां स्थान प्राप्त किया। इसके साथ ही उन्होंने एशियन चेस चैंपियनशिप वर्ल्ड यूथ चेस चैंपियनशिप और वर्ल्ड चेस ओलिंपियाड के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। बताया गया कि इस प्रतियोगिता में 41 राष्ट्रमंडल देशों ने भाग लिया।
इस उपलब्धि पर बिड़ला विद्यामंदिर नैनीताल की चेयरपर्सन जयश्री मेहता, निदेशक सूरज अग्रवाल, स्कूल के प्रधानाचार्य अनिल कुमार शर्मा आदि ने हर्ष व्यक्त किया है और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। इधर बुधवार को हरमिंदर की इस उपलब्धि पर विद्यालय में एक सम्मान समारोह भी आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य श्री शर्मा ने वर्ष 2018 की आईपीएससी स्कॉलरशिप हरमिंदर को देने की घोषणा की। साथ ही विद्यालय के शतरंज कोच धीरेन्द्र बिष्ट की भी प्रशंसा की। कहा कि हरमिंदर की इस उपलब्धि पर पूरा बिड़ला विद्या मंदिर परिवार स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा है। विद्यालय के सभी छात्रों और शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी हरमिंदर को बधाइयां दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

यह भी पढ़ें : सीबीएसई बोर्ड में पहली बार उत्तराखंड की बेटी ने किया देश में टॉप, तीसरे स्थान पर भी उत्तराखंड की छात्रा

नैनीताल के विद्यालयों के सीबीएसई की 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शीर्ष पर रहे विद्यार्थी।

सीबीएसई के 10वीं के बोर्ड परीक्षा के अपने परिणाम देखने को यहाँ क्लिक करें 

सीबीएसई बोर्ड में बिड़ला के शिवांग ने 96.6 फीसद के साथ किया टॉप

नैनीताल। उत्तराखण्ड बनने के बाद पहली बार उत्तराखंड के किसी बच्चे ने राष्ट्रीय स्तर पर टॉप किया है। सीबीएसई के मंगलवार 29 मई को घोषित परिणामों में उत्तराखंड की बेटियों ने अभूतपूर्व प्रदर्शन किया है। उत्तराखंड के कोटद्वार के गोविंदनगर की रहने वाली रिमझिम अग्रवाल 500 में से 499 अंक प्राप्त कर संयुक्त टॉपर बनी हैं। उनके पिता नीरज अग्रवाल व्यापारी हैं, और उनका कहना है कि उन्होंने इस सफलता के लिए किसी प्रकार की कोचिंग नहीं ली है। वहीं अल्मोड़ा की साहिस्ता सदफ ने 500 में से 497 अंक लाकर देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

इसके अलावा भी उत्तराखण्ड की लड़कियों का पास होने का प्रतिशत 90.03 रहा है, जबकि लड़कों का प्रतिशत महज 83.53 है। वहीं देहरादून की सलोनी सिंह ने ज़िला टॉप करते हुए 495 अंक हासिल किए हैं, जबकि देबज्योति चक्रवर्ती रहे 494 अंक पाकर दूसरे और अंशिका पराशर 492 अंक पाकर दून में तीसरे स्थान पर रही हैं। इधर नैनीताल जनपद में हल्द्वानी के निर्मला कॉन्वेंट स्कूल की वंशिता जोशी ने 99.2%, आर्यमान विक्रम बिड़ला स्कूल की अनुभुति व आशीष पंत के 98.4% , उदित जोशी के 98.2, श्रेय अग्रवाल के 97.6 व मान्या त्रिपाठी के 97.2, ओरम द ग्लोबल स्कूल की स्तुति जैन ने गणित और कम्प्यूटर साइंस में शत-प्रतिशत अंकों के साथ 97.3% तथा व्हाइटहॉल स्कूल के गौरव जोशी ने 97 फीसद अंक हासिल किये हैं,

गौरव जोशी- 97%

जबकि जिला मुख्यालय शिक्षानगरी के बिड़ला विद्या मंदिर के छात्र शिवांग अग्रवाल ने सर्वाधिक 96.6 फीसद अंकों के साथ विद्यालय एवं नगर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जबकि 95.6 फीसद अंकों के साथ आदित्य पांडे दूसरे व पंखुड़ी सक्सेना व अर्चित रुंग्टा 95.4 फीसद के साथ तीसरे तथा निर्णय गुप्ता व शौर्य वर्धन रैक्वार 95.2 के साथ चौथे स्थान पर रहे। वहीं विद्यालय के सभी 133 विद्यार्थी उत्तीर्ण तो हुए ही, 129 ने प्रथम श्रेणी प्राप्त की जबकि विद्यार्थियों के औसत अंक 83.3 फीसद रहे। 39 ने 90 फीसद से अधिक, 55 ने 80 से 90 के बीच व 27 ने 70 से 80 के बीच अंक प्राप्त किये। वहीं नगर के अम्तुल्स पब्लिक स्कूल के सभी 12 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं, जबकि रमशा ने 93 फीसद अंकों के साथ विद्यालय में प्रथम, 91 फीसद के साथ पीयूष सती ने दूसरा एवं 86.5 फीसद के साथ फखर अंसारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। उधर होली एंजिल्स स्कूल में पावनी जायसवाल ने विद्यालय में प्रथम, यश वर्धन पंत ने दूसरा और मुस्कान मंसूरी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।जबकि जिला मुख्यालय शिक्षानगरी के बिड़ला विद्या मंदिर के छात्र शिवांग अग्रवाल ने सर्वाधिक 96.6 फीसद अंकों के साथ विद्यालय एवं नगर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जबकि 95.6 फीसद अंकों के साथ आदित्य पांडे दूसरे व पंखुी सक्सेना व अर्चित रुंग्टा 95.4 फीसद के साथ तीसरे तथा निर्णय गुप्ता व शौर्य वर्धन रैक्वार 95.2 के साथ चौथे स्थान पर रहे। वहीं विद्यालय के सभी 133 विद्यार्थी उत्तीर्ण तो हुए ही, 129 ने प्रथम श्रेणी प्राप्त की जबकि विद्यार्थियों के औसत अंक 83.3 फीसद रहे। 39 ने 90 फीसद से अधिक, 55 ने 80 से 90 के बीच व 27 ने 70 से 80 के बीच अंक प्राप्त किये। वहीं नगर के अम्तुल्स पब्लिक स्कूल के सभी 12 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं, जबकि रमशा ने 93 फीसद अंकों के साथ विद्यालय में प्रथम, 91 फीसद के साथ पीयूष सती ने दूसरा एवं 86.5 फीसद के साथ फखर अंसारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। उधर होंली एंजिल्स स्कूल में पावनी जायसवाल ने विद्यालय में प्रथम, यश वर्धन पंत ने दूसरा और मुस्कान मंसूरी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट आज जारी हो गया है। देहरादून स्थित सीबीएसई के रीजनल सेंटर ने भी उत्तराखंड की टॉपर लिस्ट जारी की है। रानीखेत (अल्मोड़ा) स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल की छात्रा शाहिस्ता सदफ ने 500 में 497 (99.4 फीसदी) अंक हासिल कर उत्तराखंड टॉप किया है। ऑल इंडिया में उनकी तीसरी रैंक है। उत्तराखंड की सेकेंड टॉपर लिस्ट में तीन नाम हैं। इनमें आचार्य कुलम पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के छात्र आयुष शर्मा, निर्मला कान्वेंट स्कूल काठगोदाम नैनीताल की वंसिता जोशी और आरएएन पब्लिक स्कूल रुद्रपुर की छात्रा नंदनी गुप्ता के शामिल हैं। इनके 500 में 496 अंक हैं।

उत्तराखंड के टॉप-10 टॉपर

रैंक 1
1- शाहिस्ता सदाफ, आर्मी स्कूल रानीखेत अल्मोड़ा -497

रैंक 2

2- आयुष शर्मा, आचार्यकुलम एनआर पतंजलि योगपीठ फेज-2 हरिद्वार-496
2- वंशिता जोशी, निर्मला कांवेंट स्कूल काठगोदाम नैनीताल-496
2- नंदिनी गुप्ता, आरएएन पब्लिक स्कूल रुद्रपुर, उधमसिंहनगर-496

रैंक 3

3-सलोनी सिंह, डीएसबी इंटरनेशनल स्कूल, ऋषिकेश, देहरादून-495
3- उदालाक चट्टोपाध्याय, डीपीएस रानीपुर, हरिद्वार-495
3- नंदिनी मित्तल, ग्रीनवे मॉर्डन स्कूल रुड़की, हरिद्वार-495
3- अरनव भारद्वाज, डीपीएस प्रतापुर काशीपुर, उधमसिंहनगर-495

रैंक 4

4- देवज्योति चक्रावर्ती, सेमफोर्ड दून, नंदाकी चौकी प्रेमनगर देहरादून- 494
4- इशिका गर्ग, डीपीएस रानीपुर, हरिद्वार-494
4- मयंक सुहाग, ग्रीनवे मॉर्डन स्कूल रुड़की, हरिद्वार-494
4- हर्षित बंगारी, सेंट मैरी स्कूल बाजपुर, उधमसिंहनगर-494
4- कार्तिकेय गोयल, आरएएन पब्लिक स्कूल रुद्रपुर, उधमसिंहनगर-494

रैंक 5

5- मिताली गंभीर, डीपीएस रानीपुर, हरिद्वार-493
5- सिद्दी, माउंट फोड स्कूल रुड़की, हरिद्वार-493
5- निकिता भट्टनागर, सिनथिया स्कूल हल्द्वानी, नैनीताल-493
5- रितिका चौहान, डीपीएस प्रतापुर काशीपुर, उधमसिंहनगर-493
5- गुरलीन कौर, आरएएन पब्लिक स्कूल रुद्रपुर, उधमसिंहनगर- 493

रैंक 6

6- हर्षवर्धन चौबे, होली एंजिल पब्लिक स्कूल, अल्मोड़ा-492
6- अंशिका परासर, सेंट्रल स्कूल फॉर तिब्बतन हरबर्टपुर, देहरादून- 492
6- शेरिल मुनसन, द रॉयल कॉलेज विकासनगर, देहरादून-492
6- नुपुर शर्मा, विजकिड इंटरनेशनल स्कूल, हरिद्वार- 492
6- अनुभूति, एवीबी इंस्टीट्यूट ऑफ लर्निंग हल्द्वानी, नैनीताल-492
6- आशीष पंत, एवीबी इंस्टीट्यूट ऑफ लर्निंग हल्द्वानी, नैनीताल-492
6- दिव्यांश गंगवार, जेकीज पब्लिक स्कूल रुद्रपुर, उधमसिंहनगर-492
6- हरप्रीत सिंह, एमिनिटी पब्लिक स्कूल रुद्रपुर, उधमसिंहनगर-492
6- राधिक अग्रवाल, सेंट मैरी सीनियर सेकेंडरी बाजपुर, उधमसिंहनगर-492
6- हितेष पांडेय, हिंद पब्लिक स्कूल सितारगंज रोड, उधमसिंहनगर-492
6- राशि सिंह, आरएएन पब्लिक स्कूल रुद्रपुर, उधमसिंहनगर-492

रैंक 7

7- देवांश अग्रवाल, वेलहम ब्वायज डालनवाला, देहरादून-491
7- मेहुल अग्रवाल, डीपीएस रानीपुर, हरिद्वार, 491
7- वैष्णवी गुप्ता, माउंट फोर्ट स्कूल रुड़की, हरिद्वार- 491
7- उदित जोशी, एवीबी इंस्टीट्यूट ऑफ लर्निंग, हल्द्वानी नैनीताल- 491

रैंक 8

8- प्रियंका जोशी, आर्मी स्कूल रानीखेत, अल्मोड़ा- 490
8- मुकुल पांडेय, वीर शिवा स्कूल परिसार, अल्मोड़ा- 490
8- अभिनव पंगारिया, ओकलैंड पब्लिक स्कूल लोहाघाट, चंपावत- 490
8-जयान पाहुजा, वेलहम ब्वायज डालनवाला, देहरादून- 490
8- ऋचा सिंह, निर्मल आश्रम दीपमाला पब्लिक स्कूल ऋषिकेश, देहरादून-490
8- उदिति जोशी, सरस्वती एकेडमी कालाढुंगी रोड हल्द्वानी, नैनीताल-490
8- शिवांस श्रीवास्तव, कैंपस स्कूल पंतनगर, उधमसिंहनगर-490
8- हिमांशु राणा, रेनबो पब्लिक स्कूल रुद्रपुर, उधमसिंहनगर-490
8- अक्षत अग्रवाल, मारिया अैकॉन स्कूल खोखराताल काशीपुर, उधमसिंहनगर-490

रैंक 9

9- रितविक राय, दून इंटरनेशनल स्कूल डालनवाला, देहरादून-489
9- दिव्या सिंह, डीएवी पब्लिक स्कूल डिफेंस कॉलोनी, देहरादून-489
9- युवराज आदित्या आर्य, आचार्यकुलम पतंजलि, हरिद्वार-489
9- निपुण खंडूजा, डीपीएस रानीपुर, हरिद्वार-489
9- हर्षिता ध्यानी, आर्मी पब्लिक स्कूल रुड़की, हरिद्वार- 489
9- श्रेया गंगोपाध्याय, डीपीएस रुड़की, हरिद्वार- 489
9- प्ररेणा दुमका, एवरग्रीन पब्लिक स्कूल हल्द्वानी, नैनीताल-489
9- डिंपल मिश्रा, न्यू वीर शिवा पब्लिक स्कूल, पिथौरागढ़-489
9- मुस्कान बिष्ट, न्यू वीर शिवा पब्लिक स्कूल, पिथौरागढ़-489
9- प्राची पोखरिया, न्यू वीर शिवा पब्लिक स्कूल, पिथौरागढ़-489
9- हिमांशु जोशी, जेएनवी मरसोलीभट्ट सिलिंग, पिथौरागढ़-489
9- वर्णिका पांचाल, जेकीज पब्लिक स्कूल रुद्रपुर, उधमसिंहनगर-489

रैंक 10

10- मिहिर जोशी, आर्मी स्कूल रानीखेत, अल्मोड़ा-488
10- नक्षत्र शाह, आर्मी स्कूल रानीखेत, अल्मोड़ा-488
10- सौरभ रावत, आर्मी स्कूल रानीखेत, अल्मोड़ा-488
10- चंदन सिंह केरा, जेएनवी ताड़ीखेत, अल्मोड़ा-488
10- निष्ठा कार्की- जेएनवी बहुली, बागेश्वर-488
10- दीक्षा रावत- सेंट एडम्स पब्लिक स्कूल गरुड़, बागेश्वर-488
10- सपना अधिकारी, ओकलैंड पब्लिक स्कूल लोहाघाट, चंपावत-488
10- अदिति चौहान, सेंट मैरी स्कूल क्लेमनटाउन, देहरादून-488
10- रिया सिंह, आर्मी पब्लिक स्कूल क्लेमनटाउन, देहरादून-488
10-प्रियांशु जयाड़ा, दून इंटरनेशनल स्कूल डालनवाला, देहरादून-488
10- देवराज सिंघानिया, वेलहम ब्वायज स्कूल डालनवाला, देहरादून-488
10- श्रेय तिबरीवाल, वेलहम ब्वायज स्कूल डालनवाला, देहरादून-488
10- ज्योति चौहान, केवि एफआरआई, देहरादून-488
10- ऋतिक सेमवाल, केवि एफआरआई, देहरादून-488
10- मेघा रावत, डीएवी पब्लिक स्कूल डिफेंस कॉलोनी, देहरादून-488
10- प्रतीक्षा पांडेय, डीएसबी इंटरनेशनल स्कूल ऋषिकेश, देहरादून–488
10- तेजस्वनी मेहता, आचार्यकुल पतंजलि योगपीठ, हरिद्वार-488
10- वेदात्रेय राय, डीपीएस रानीपुर, हरिद्वार-488
10- ऋुति मोहन, डीपीएस रानीपुर, हरिद्वार-488
10- अमन केडियाल, बीएमएलएमजी मिडोज स्कूल बहादराबाद, हरिद्वार-488
10- अक्षिता सिन्हा, शिव डेल स्कूल जगजीतपुर, हरिद्वार-488
10- अक्षी जोशी, निर्मला कांवेंट स्कूल काठगोदाम, नैनीताल-488
10- आयुषि बनकोटी, सेंट टेरेसा स्कूल काठगोदाम, नैनीताल-488
10- श्रेय अग्रवाल, एवीबी इंस्टीट्यूट ऑफ लर्निंग हल्द्वानी, नैनीताल-488
10- तनुज पांडेय, मल्लिकार्जुन स्कूल, पिथौरागढ़-488
10- आकाश घई, आरएएन पब्लिक स्कूल रुद्रपुर, ऊधमसिंहनगर-488
10- आदित्य अग्रवाल, आरएएन पब्लिक स्कूल रुद्रपुर, ऊधमसिंहनगर-488
10- दीक्षा सैलुजा, आरएएन पब्लिक स्कूल रुद्रपुर, ऊधमसिंहनगर-488
10- खुशी सिंह, आरएएन पब्लिक स्कूल रुद्रपुर, ऊधमसिंहनगर-488

इंटरमीडिएट की मैरिट लिस्ट यहाँ से डाउनलोड करें  :

merit list inter

हाईस्कूल की मैरिट लिस्ट यहाँ से डाउनलोड करें :

merit list high school

उत्तराखंड बोर्ड परिणामों में गांव पड़े शहरों पर भारी

नैनीताल। उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के परिणामों में शहर-गांवों से एक बार फिर काफी पिछड़ गये हैं। शिक्षा नगरी भी कहे जाने वाले जिला एवं मंडल मुख्यालय के स्कूलों की बात करें तो हाईस्कूल एवं इंटर दोनों की मैरिट सूची में कुल मिलाकर मुख्यालय की एक बालिका मीनू मठपाल ने 94.8 फीसद अंकों के साथ 17वीं रैंक पर रहकर मुख्यालय का मान बचाया है। जबकि जनपद के दूरस्थ राइंका प्यूड़ा के शिक्षक प्रकाश जोशी के पुत्र युगल जोशी 96.4 फीसद अंकों के साथ शीर्ष 10 में रहे हैं। इनके अतिरिक्त निकटवर्ती राइंका पटवाडांगर की छात्रा प्रियंका कनवाल ने 96 फीसद के साथ 11वीं, छोई के छात्र प्रवीण बिष्ट ने 95.8 फीसद के साथ 12वीं, राइंका खैरना के छात्र मिथिलेश ढोंढियाल व धौलाखेड़ा की निशा भट्ट ने 95.4 फीसद के साथ 14वीं, राइंका दौलतपुर की चित्रा कफल्टिया ने 95.2 फीसद के साथ 15वीं, राइंका कानिया की योगिता रावत व बसई के धीरज नेगी ने 95 फीसद के साथ 16वीं, भतरोंजखान की अंजलि नैलवाल, कालाढुंगी की भावना बसेड़ा व बजूनिया हल्दू की तृप्ति जखवाल ने 94.6 के साथ 18वीं, रामगढ़ की ईशा मेर ने 94.4 फीसद के साथ 19वीं तथा प्यूड़ा के ही सूरज बिष्ट ने 94.2 फीसद के साथ 20वीं रैंक हासिल की है।
वहीं इंटरमीडियेट की बात करें तो जनपद के दूरस्थ राइंका हल्सों कोरड़ के छात्र गर्वित कुमार ने 96.6 फीसद के साथ प्रदेश में तीसरी रैंक हासिल की है। वहीं हल्द्वानी के निकट एचीएसएसवीएमआईसी कुसुमखेड़ा की नेहा पांडे ने 94.8 फीसद के साथ 11वीं, राइंका प्यूड़ा के कुलदीप नयाल ने 92.8 फीसद के साथ 21वीं, कानिया रामनगर की फरहा अंसारी व आदर्श इंटर कॉलेज संजय नगर की हेमा जोशी ने 92.4 के साथ 23वीं, कुसुमखेड़ा के ही मनीश टम्टा ने 92.2 फीसद के साथ 24वीं रैंक हासिल की है।

टॉप-3 में आकर गर्वित ने शिक्षक पिता को कराया गर्व

-हाईस्कूल में 92 फीसदी अंकों के साथ रहे थे 26वें स्थान पर
नैनीताल। जनपद के दूरस्थ राजकीय इंटर कॉलेज हाल्सों कोरड़ के गणित के सहायक अध्यापक, मूलतः विवेकानंद हॉस्पिटल बाजार मुरादाबाद यूपी निवासी सुरेश चंद्र पाल के पुत्र गर्वित ने आज उन्हें इंटरमीडिएट की श्रेष्ठता सूची में प्रदेश के तीसरे स्थान पर आकर अपने नाम को साकार कर उन्हें गर्व करा दिया है। खास बात यह भी है गर्वित ने हाईस्कूल की तरह इंटर में भी गणित में सौ फीसदी अंक प्राप्त किये हैं, अलबत्ता वे हाईस्कूल में 26वीं रैंक ही प्राप्त कर पाये थे, जिसकी कसर आज उन्होंने 96.60 फीसदी अंकों के साथ तीसरी रैंक प्राप्त कर पूरी कर दी है। गर्वित ने बताया कि वह बचपन से ही आईएएस अधिकारी बनने के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने गणित में 100, भौतिकी में 98, रसायन में 97, हिन्दी में 95 तथा अंग्रेजी में 93 अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की है। बताया कि पिता के सहयोग के अलावा बिना ट्यूशन के उन्होंने यह सफलता हांसिल की है। वह रोजाना 6 से 8 घंटा पढ़ाई को समय देते हैं।

आईआईटी में जाना है हाईस्कूल के शीर्ष 10 में रहे युगल जोशी का लक्ष्य

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में गणित में 100 तथा विज्ञान व सामाजिक विज्ञान में 99-99 सहित कुल 96.2 फीसद अंकों के साथ प्रदेश में 10वीं रैंक प्राप्त करने वाले राइंका प्यूड़ा के छात्र युगल जोशी आगे भविष्य में आईआईटी में जाना चाहते हैं। उल्लेखनीय है कि युगल के पिता प्रकाश जोशी इसी विद्यालय में गणित के शिक्षक हैं, बावजूद उन्हें प्रतिदिन लगभग डेढ़ किमी पैदल चलकर स्कूल जाना पड़ता है। गांव में बिजली लंबे समय के लिए जाती है, इसलिये उन्हें लैंप से भी पढ़ाई करनी पड़ती है। बावजूद वह प्रतिदिन 5 से 6 घंटा पढ़ाई करता है। उनकी माता मीना ग्रहणी हैं, जबकि बहन दीक्षा ने भी बीते वर्ष इसी विद्यालय में अध्य्ायन कर इंटरमीडिएट की परीक्षा में छठी रैंक प्राप्त की थी, जबकि छोटा भाई दिव्य मोहन अभी चौथी कक्षा का छात्र है। उसने वर्ष 2016 तक उन्होंने जीआईसी मोतीनगर में पढ़ा है।

शिक्षिका बनना चाहती है मीनू

नैनीताल। हाईस्कूल की मैरिट सूची में नैनीताल मुख्यालय की एक बालिका मीनू मठपाल ने 94.8 फीसद अंकों के साथ 17वीं रैंक पर रही है। खास बात यह भी है कि नगर के राष्ट्रीय शहीद स्मारक-निशांत स्कूल की छात्रा मीनू की दो और बहनें ही हैं, और भाई नहीं है। उसकी बहन अंजलि ने भी इस वर्ष इंटर की परीक्षा अच्छे अंकों से प्राप्त की है, जबकि दो वर्ष पूर्व 10वीं की बोर्ड परीक्षा में वह भी उत्तराखंड बोर्ड की मैरिट सूची में थी। उनके पिता गोविंद मठपाल स्नोव्यू के पास पाइन गार्डन कॉलोनी के केयरटेकर व मां दीपा गृहणी हैं। मीनू ने बताया कि उसने सुबह-शाम केवल दो-दो घंटे ही ठोस तरीके से पढ़ाई कर यह मुकाम हासिल किया है। इसमें उसके माता-पिता के साथ ही शिक्षक डीएस मेहरा का योगदान है। आगे वह शिक्षिका बननी चाहती है।

नैनीताल में सीबीएसई बोर्ड में पार्वती प्रेमा जगाती के विद्यार्थी रहे अव्वल

नैनीताल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) इंटर का परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया गया। पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार के विद्यार्थियों ने नगर में पहला स्थान प्राप्त कर बाजी मारी। विद्यालय के पी पैन्थोबा ने 97.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर नगर में पहला स्थान प्राप्त किया। इसी विद्यालय के लवलेश गुप्ता ने 96.8 प्रतिशत अंक प्राप्त कर दूसरा जबकि अभिषेक गोयल ने 95.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया। विद्यालय के आयुष रावत ने 94 व कलिक कौशल ने 93.8 फीसदी अंक प्राप्त किये। 12वीं की परीक्षा में कुल 65 विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे सभी विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए। मोहन लाल साह बाल विद्या मंदिर में कुल 85 छात्राओं ने 12वीं की परीक्षा दी थी। सभी छात्राएं प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुई। विद्यालय की मनप्रीत कौर ने 95 फीसदी अंक प्राप्त कर विद्यालय में पहला स्थान प्राप्त किया जबकि रश्मि तिवारी ने 94.8 प्रतिशत अंक प्राप्त कर दूसरा व भावना सैनी ने 93.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में तीसरा स्थान प्राप्त किया। बिरला विद्या मंदिर के सहज पोद्दार ने 94.8 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में पहला जबकि माणिक माहेश्वरी, पारस बिंदल व सानिध्य देव गुप्ता ने 93.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में दूसरा स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा स्कंद अग्रवाल ने 92.8 जबकि संचय गुप्ता व आयुष सिकारिया ने 92.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किये। 12वीं की परीक्षा में 66 विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे। सभी विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए। अम्तुल्स पब्लिक स्कूल में 47 विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा दी थी , जिसमें पीयुष सती ने 93 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में पहले जबकि पारस मेहरा ने 80.5 प्रतिशत अंक प्राप्त कर दूसरा स्थान प्राप्त किया। विद्यालय का परीक्षाफल शतप्रतिशत रहा। 33 छात्रों ने प्रथम श्रेणी में जबकि 14 छात्रों ने द्वितीय श्रेणी में 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की। सेंट जेवियर स्कूल में गौरव रतूड़ी ने 90 प्रतिशत, शमिक वर्मा ने 88 जबकि मानस पाठक ने 86 प्रतिशत अंक प्राप्त किये। विद्यालय का परीक्षाफल शतप्रतिशत रहा। 12वीं की परीक्षा में विद्यार्थियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार के प्रधानाचार्य डा. किशनवीर सिंह शाक्य, मोहन लाल साह बाल विद्या मंदिर की प्रधानाचार्या अनुपमा साह, बिरला विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य अनिल शर्मा, अम्तुल्स पब्लिक स्कूल के प्रशासनिक अधिकारी समीर शर्मा व सेंट जेवियर स्कूल के प्रधानाचार्य नईम अली खान ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की हैं।

नैनीताल का जलवा : आईएससी में ऑल सेंट्स की कृति पंत व आईसीएसई में सेंट मेरीज की अश्लेषा को 96 फीसद अंक

-आईएससी में ऑल सेंट्स की कृति पंत 96, सेंट मेरीज की हर्षिता व अदिति ने 94.75, शेरवुड के यशवंत ने 93.25 फीसद अंक
-आईसीएसई में सेंट मेरीज की अश्लेषा ने 96, ऑल सेंट् की विनंकरा जोशी ने 95.6 व शेरवुड के सौभाग्य यादव ने हासिल किए 91.2 फीसद अंक

आईसीएसई में प्रथम रहे नैनीताल के छात्र।

नैनीताल। आईएससी यानी 12वीं व आईसीएसई यानी 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं के सोमवार अपराह्न आये परिणामों में नैनीताल के छात्र-छात्राओं का जलवा देखने को मिला है। खासकर नगर के शेरवुड व सेंट मेरीज कान्वेंट कॉलेज के छात्रों ने दोनों परीक्षाओं में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। सेंट मेरीज कान्वेंट की छात्रा हर्षिता कांडपाल व अदिति त्रिवेदी ने आईएससी में 94.75 फीसद अंकों के साथ संयुक्त रूप से पहला, मौलिकता संजीव ने 94.5 फीसद के साथ दूसरा, चक्षु गुरुरानी ने 93.25 फीसद के साथ तीसरा और मिनी मेलकानी ने 93 फीसद के साथ चौथा स्थान प्राप्त किया है। इस विद्यालय के 62 में से 9 छात्राओं ने 90 फीसद से अधिक अंक अर्जित किये हैं। वहीं आईसीएसई में भी इस विद्यालय की छात्रा अश्लेषा गुप्ता ने 96 फीसद के साथ प्रथम, यशस्वी जोशी ने 95.4 फीसद के साथ द्वितीय व रया पाटनी ने 94.2 फीसद के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया है। विद्यालय की 98 छात्राओं में से 16 छात्राओं ने 90 फीसद से अधिक अंक प्राप्त किये हैं। साथ ही विद्यालय की छात्रा मौलिकता ने भौतिकी, दामिनी त्रिपाठी ने कम्प्यूटर व हर्षिता कांडपाल ने गणित एवं 10वीं में गौरी नैनवाल ने गणित व अश्लेषा गुप्ता ने कम्पूटर में 100 फीसद अंक अर्जित किये हैं।

आईएससी में प्रथम रहे नैनीताल के छात्र।

शेरवुड के छात्र यशवंत मिश्रा ने आईएससी में 93.25 फीसद अंकों के साथ प्रथम, ऋतिक वार्ष्णेय ने राजनीति विज्ञान में 100 फीसद व कुल 93 फीसद अंकों के साथ द्वितीय व हर्षित पाठक ने 92.5 फीसद अंकों के साथ विद्यालय में तृतीय स्थान प्राप्त किया है। वहीं इस परीक्षा में विद्यालय के सभी 72 छात्र 100 फीसद परिणामों के साथ उत्तीर्ण हुए हैं। जबकि आईसीएसई परीक्षा में शामिल हुए 86 परीक्षार्थी भी 100 फीसद परिणामों के साथ उत्तीर्ण हुए हैं, जबकि सौभाग्य यादव 91.2 फीसद अंकों के साथ पहले, शिरीश भटोलिया कम्यूटर एप्लिकेशन में 100 फीसद के साथ 91 फीसद अंकों के साथ दूसरे व आयुष गुप्ता 90.8 फीसद अंकों के साथ तीसरे रहे हैं।
वहीं सेंट जोसफ कॉलेज में आईएससी में आदित्य साह 93.17 फीसद के साथ प्रथम, भूमिक रावत 88.67 फीसद के साथ दूसरे व हेमांग गुणवंत 87.5 फीसद के साथ तीसरे स्थान पर रहे, जबकि आईएससीई में विज्ञान वर्ग में वयूम लोहनी 91.4, अंजनय सिंह 90.4 व मानस पांडे 85, कॉमर्श में अभिषेक आर्या 72.2, मुस्तफा साह 67.8 व मो. कामरान 67.4 एवं ह्यूमेनिटी में उद्देश्य भंडारी 74.8, पेमा सिडिल भूटिया ने 66.6 व प्रांजल साह 63.4 व रोहितांश सरन ने 58.6 फीसद अंक हासिल किए।
इधर ऑल सेंट्स कॉलेज में आईसीएसई में विनंकरा जोशी 95.6, आरुषी गुप्ता 92.8, वृंदा चर्तुवेदी व हिमानी बिष्ट 92.6, साक्षी चौधरी 91.6, प्रियल गुप्ता व सिद्धिदात्री पांडे 91.4 व मनीषा रौतेला 91 फीसद जबकि आईएससी में कृति पंत 96, संयुक्ता अग्रवाल 95.5, अजीता चौधरी 95, अक्षिता अरोड़ा 94.5, उत्कर्षा रौतेला 94, नूर ढिल्लन व इषिता जालान 93, अवनी त्रिपाठी 92.5, संजीवनी सिंह 91.8, सिमरन कौर ढिल्लन 91.5, समृद्धि चोपड़ा, नंदिनी बुद्धिराजा व रजीना बिष्ट 90.5 तथा प्रज्ञा डंगवाल के 90.3 फीसद अंक आये हैं।

यह भी पढ़ें : ‘अमेरिकन किड्ज’ ने अपनी माताओं को दिया मदर्स डे का खास तोहफा

अमेरिकन किड्ज स्कूल में मदर्स डे पर आयोजित कार्यक्रम में नन्हे बच्चे एवं शिक्षिकाएं।

नैनीताल। नगर के सर्वश्रेष्ठ प्रिपरेटरी विद्यालयों में शामिल अमेरिकन किड्ज स्कूल के नन्हें जूनियर व सीनियर एलकेजी व नर्सरी के बेहद नन्हे बच्चों ने अपनी मांओं को ‘मदर्स डे’ का खास तोहफा दिया। उन्होंने विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में अपनी माताओं के लिए ‘मम्मी मेरी प्यारी है, सारे जग से न्यारी है’ और ‘घुटनों से रेंगते जाने कब में बड़ा हुआ..’ गीतों की बेहद भावुक प्रस्तुतियां दीं, साथ ही राजस्थानी नृत्य, आधुनिक ‘पेपर डांस’, बैलून डांस भी किये, जिनके स्कूल के द्वारा वीडियो बनाकर उनकी मांओं को वाट्सएप के जरिये भेजा गया। बच्चों ने गैंद के विभिन्न खेल भी खेले। इस दौरान मुख्य एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में विद्यालय में पहुंचीं मंजू बिष्ट, आशा चौधरी व बिश्ना साह आदि ‘सुपर मदर्स’ ने बच्चों को मां की महत्ता बताई। स्कूल की ओर से बच्चों की माताओं को सुंदर कार्ड बनाकर भी भेजे गए। आयोजन में विद्यालय के प्रबंधक नरेंद्र सिंह देउपा, प्रधानाचार्या दीपा बिष्ट, संगीता चंद, जया आर्या, सरिता, फेमिना आदि शिक्षिकाओं तथा दीपा व भगवती आदि कर्मियों ने भी योगदान दिया।

इंटरनेशनल मदर्स डे के अवसर पर एक माता को सम्मानित करते मुख्य अतिथि।अमेरिकन किड्ज स्कूल में मदर्स डे पर आयोजित कार्यक्रम में नन्हे बच्चे एवं शिक्षिकाएं।

रामा मांटेसरी में ‘इंटरनेशनल मदर्स डे’ पर किया गया माताओं का सम्मान

नैनीताल। नगर के सर्वश्रेष्ठ जूनियर हाईस्कूलों में शामिल 1999 में स्थापित मल्लीताल स्थित सीबीएसई बोर्ड से आठवीं कक्षा तक मान्यता प्राप्त रामा मांटेसरी विद्यालय में मंगलवार को इंटरनेशनल मदर्स डे के अवसर पर दो जुझारू माताओं को सम्मानित किया गया। सम्मान स्वरूप उन्हें मुख्य अतिथि सीआरसी समन्वयक आलोक जोशी, मोहन लाल साह बालिका विद्या मंदिर की पूर्व प्रधानाचार्या रेखा त्रिवेदी व अजय एल्हेंस के हाथों ऐसे उपहार दिये गये, जिनसे उन्हें घर चलाने में मदद मिले। विद्यालय की प्रधानाचार्या नीलू एल्हेंस ने बताया कि अपनी स्थापना के 20 वर्ष पूरे करने जा रहे विद्यालय में समय-समय पर बच्चों के उत्साहवर्धन एवं चहुंमुखी विकास के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसी कड़ी में आज अपने पतियों को खोने के बावजूद बच्चों को पढ़ा रहीं मीना कन्याल व दीपा मेहरा को सम्मानित किया गया। बताया कि दीपा का बड़ा पुत्र देख व सुन नहीं सकता है। इस दौरान प्रधानाचार्या ने बच्चों को उनके माता-पिता के संघर्ष से अवगत कराकर उनका कहा मानने व जीवन में आगे बढ़ने की सीख भी दी।

रामा मांटेसरी में बच्चों ने निबंध प्रतियोगिता में किया प्रतिभाग

रामा मांटेसरी विद्यालय में शनिवार को निबंध प्रतियोगिता में शामिल बच्चे।

नैनीताल, 5 मई 2018। नगर के सर्वश्रेष्ठ जूनियर हाईस्कूलों में शामिल 1999 में स्थापित मल्लीताल स्थित सीबीएसई बोर्ड से आठवीं कक्षा तक मान्यता प्राप्त रामा मांटेसरी विद्यालय में शनिवार को हिंदी व अंग्रेजी निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। महिला अधिकारों जैसे प्रासंगिक परंतु कठिन विषयों पर आयोजित प्रतियोगिता में बच्चों ने बेहद उत्साह के साथ प्रतिभाग किया गया। प्रतियोगिताओं में रिदा सैफ, शंकर भट्ट, सूरज सिजवाली व रिया कन्याल का प्रदर्शन सराहनीय रहा। विद्यालय की प्रधानाचार्या नीलू एल्हेंस ने बताया कि अपनी स्थापना के 20 वर्ष पूरे करने जा रहे विद्यालय में समय-समय पर बच्चों के उत्साहवर्धन एवं चहुंमुखी विकास के लिए इस तरह की निबंध, क्विज आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित लगातार की जाती हैं।

सेंट मेरीज की ‘प्रसिद्धि’ को मिला ‘ऑरेटर ऑफ द इयर’ पुरस्कार

लॉग व्यू पब्लिक स्कूल में आयोजित ’पीबी पांडे ऑरेटर ऑफ द ईयर 2018’ प्रतियोगिता के विजेता पुरस्कार ग्रहण करते हुए।

नैनीताल, 5 मई 2018। नगर के लॉग व्यू पब्लिक स्कूल में शनिवार को ’पीबी पांडे ऑरेटर ऑफ द ईयर 2018’ प्रतियोगिता एवं समारोह का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में शिक्षा नगरी के अनेक विद्यालयों के प्रतिभागी विद्यार्थियों ने प्रतिभाग करते हुए मौजूदा दौर के बहुचर्चित विषय ’सोशल मीडिया, फेक न्यूज एंड इट्स डेंजर्स’ यानी सोशल मीडिया, झूठी खबरें और इसके खतरे विषय पर अपने विचार भाषणों के माध्यम से प्रस्तुत किये। निर्णायक मंडल के द्वारा सेंट मेरी कान्वेंट की प्रसिद्धि त्रिपाठी को 3000 रूपये के नगद पुरस्कार, प्रमाणपत्र व ट्रॉफी के साथ प्रथम पुस्कार हेतु चुना गया। वहीं मोहन लाल साह बालिका विद्या मन्दिर व ऑल सेंट कॉलेज के प्रतिभागी दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। आयोजन में लॉंग व्यू के निदेशक प्रो. एचबी त्रिपाठी, सुनीता त्रिपाठी, प्रधानाचार्य भुवन सी त्रिपाठी, सेंट मेरीज की प्रधानाचार्या सिस्टर सीमा सहित विभिन्न विद्यालयों से आये हुए प्रतिभागी, अध्यापक-अध्यापिकाऐं एवं समस्त कर्मी मौजूद रहे।

काव्यपाठ में केतन, अनंत, रेयान, परीक्षित, साक्षी, देवेश व दीक्षा रहे प्रथम

प्रतियोगिता में समूह काव्य पाठ करते प्रतिभागी बच्चे।

नैनीताल, 3 मई 2018। मुख्यालय के होली एंजिल्स स्कूल में बुधवार को अंतर सदन अंग्रेजी काव्य पाठ प्रतियोगिताएं आयोजित हुईं। प्रतियोगिता के कनिष्ठ, मध्यम व वरिष्ठ तीनों वर्गो में गु्रप काव्य पाल में टोपाज व गारनेट हाउस प्रथम रहे। वहीं एकल काव्य पाठ के एकल वर्ग में कक्षा एक व दो में केतन साह व अनंत राज ने प्रथम व युवराज आर्य ने द्वितीय, कक्षा 3-4 में रेयान आलम खाने ने प्रथम व मायरा खान ने द्वितीय, कक्षा 4-5 में परीक्षित बिष्ट व प्रथम तथा दिव्यांश पांडे ने द्वितीय तथा साक्षी वर्मा ने प्रथम व रिक्षी वर्मा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। जबकि समूह काव्य पाठ में देवेश बधानी व दीक्षा सुंठा ने प्रथम तथा मयंक पाडे व प्रयास शर्मा ने द्वितीय तथा पंकज टम्टा व मयंक चिलवाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। आयोजन में प्रधानाचार्या डा. सारिका वर्मा, आरती वर्मा व पीयूष कुमार ने निर्णायक के रूप में तथ चेयरपर्सन अल्का अग्रवाल व प्रभारी विनय चौहान आदि ने भी योगदान दिया।

Loading...

नवीन समाचार

मेरा जन्म 26 नवंबर 1972 को हुआ था। मैं नैनीताल, भारत में मूलतः एक पत्रकार हूँ। वर्तमान में मार्च 2010 से राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक समाचार पत्र-राष्ट्रीय सहारा में ब्यूरो चीफ के रूप में कार्य कर रहा हूँ। इससे पहले मैं पांच साल के लिए दैनिक जागरण के लिए काम कर चुका हूँ। कुमाऊँ विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग से ‘नए मीडिया’ विषय पर शोधरत हूँ। फोटोग्राफ़ी मेरा शौक है। मैं NIKON COOLPIX P530 और अडोब फोटोशॉप 7.0 के साथ फोटोग्राफी कर रहा हूँ। फोटोग्राफी मेरे लिए दुनियां की खूबसूरती को अपनी ओर से चिरस्थाई बनाने का बहुत छोटा सा प्रयास है। एक फोटो पत्रकार के रूप में मेरी तस्वीरों को नैनीताल राजभवन सहित विभिन्न प्रदर्शनियों में प्रस्तुत किया गया, तथा उत्तराखंड की राज्यपाल श्रीमती मार्गरेट अलवा द्वारा सम्मानित किया गया है। कुछ चित्रों को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हो चुके हैं। गूगल अर्थ पर चित्र उपलब्ध कराने वाली पैनोरामियो साइट पर मेरी प्रोफाइल को 18.85 Lacs से भी अधिक हिट्स प्राप्त हैं।पत्रकारिता और फोटोग्राफी के अलावा मुझे कवितायेँ लिखना पसंद है। काव्य क्षेत्र में मैंने नवीन जोशी “नवेन्दु” के रूप में अपनी पहचान बनाई है। मैंने बहुत सी कुमाउनी कवितायेँ लिखी हैं, कुमाउनी भाषा में मेरा काव्य संकलन उघड़ी आंखोंक स्वींड़ प्रकाशित हो चुका है, जो कि पुस्तक के के साथ ही डिजिटल (PDF) फार्मेट पर भी उपलब्ध होने वाली कुमाउनी की पहली पुस्तक है। मेरी यह पुस्तक गूगल एप्स पर भी उपलब्ध है। ’ यहां है एक पत्रकार, लेखक, कवि एवं छाया चित्रकार के रूप में मेरी रचनात्मकता, लेख, आलेख, छायाचित्र, कविताएं, हिंदी-कुमाउनी के ब्लॉग आदि कार्यों का पूरा समग्र। मेरी कोशिश है कि यहां नैनीताल, कुमाऊं, उत्तराखंड और वृहद संदर्भ में देश की विरासत, संस्कृति, इतिहास और वर्तमान को समग्र रूप में संग्रहीत करने की….। मेरे दिल में बसता है, मेरा नैनीताल, मेरा कुमाऊं और मेरा उत्तराखंड

Leave a Reply